प्लास्टिक लेंस लेंस से खरोंच को कैसे निकालें

चश्मा पहनने और आपको पता नहीं है कि आप अच्छी तरह से देख सकते हैं क्योंकि लेंस खरोंच से भरे हुए हैं। यदि आपके चश्मे अटूट लेंस से लैस हैं, तो आप आमतौर पर घर पर उपलब्ध उत्पादों के उपयोग के बिना छोटे से खरोंच को समाप्त कर सकते हैं। यहाँ वर्णित विधियों में से किसी एक को स्क्रैच प्लास्टिक लेंस की "मरम्मत" करने का प्रयास करें।

कदम

विधि 1

लेंस से सतही खरोंच निकालें
प्लास्टिक लेंस चश्मा से खरोंच निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
खरोंच कहाँ स्थित हैं, यह समझने के लिए लेंस की सतह को साफ करें। विशिष्ट चश्मा क्लीनर और एक माइक्रोफ़ीबर कपड़ा का उपयोग करें। आप इन उत्पादों को ऑप्टिकल स्टोर या ऑप्टोमेट्री स्टूडियो में पा सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि ओपेस्टिजन आपको उन्हें दे देंगे, अगर आपने अपने स्टोर में चश्मा खरीदी हैं।
  • प्लास्टिक लेंस के चश्मे से खरोंच निकालें शीर्षक छवि 2 चरण 2
    2
    खरोंच को खत्म करने के लिए एक समाधान लागू करें ऐसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो यह करने में सक्षम हैं। यह लेंस की सतह पर थोड़ी गैर अपघर्षक दांतिका को दूर करने के लिए शुरू होता है। एक परिपत्र गति के बाद एक कपास झाड़ू के साथ खरोंच पर रगड़ो, फिर ठंडे पानी से कुल्ला। यदि चीरा गहरी है, तो आपको कई बार प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • यदि आपके पास गैर-अपघर्षक दांतफ्रिइसस नहीं है, तो आप बेकिंग सोडा और पानी के साथ पेस्ट तैयार कर सकते हैं। एक कटोरे में बिकारबोनिट डालें और एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए पानी की एक छोटी मात्रा जोड़ें। मिश्रण को ठीक तरह से टूथपेस्ट विधि में दर्शाया गया और फिर कुल्ला जब खरोंच खत्म हो गया।
  • प्लास्टिक लेंस चश्मा से स्क्रैच निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अतिरिक्त उत्पाद को हटा दें यदि आप इसे कपड़े या कपास झाड़ू से हटाने में सक्षम नहीं हैं, तो चम्मच को ठंडे पानी से धो लें और फिर उन्हें नरम कपड़े से सूखा लें।
  • प्लास्टिक लेंस चश्मा से स्क्रैच निकालें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    यदि बायकार्बोनेट या टूथपेस्ट का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, तो किसी अन्य डिटर्जेंट की कोशिश करें। एक पीतल या चांदी की पॉलिश और एक मुलायम कपड़े के साथ खरोंच चमकाने की कोशिश चश्मे पर उत्पाद की खपत करें और फिर साफ, गैर अपघर्षक कपड़े के साथ अतिरिक्त हटा दें। प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि खरोंच गायब नहीं हो जाता।
  • गैर विशिष्ट चश्मा क्लीनर का उपयोग करते समय फ्रेम के साथ बहुत सावधान रहें। यह उत्पाद को संरचना से संपर्क में आने से रोकता है, क्योंकि आप नहीं जानते कि दो सामग्रियों के बीच क्या प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • प्लास्टिक लेंस चश्मा से स्क्रैच निकालें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    खरोंच के लिए एक भराव लागू करें, अगर कोई निशान रहते हैं यदि आप अभी भी अटूट लेंस की सतह पर चीरों को नोटिस करते हैं, तो आप एक भराव उत्पाद (जैसे "पोटीनी") का उपयोग कर सकते हैं जो अस्थायी रूप से मोम के साथ खांचे बंद कर देता है। एक सर्कुलर गति के बाद बस एक माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ के साथ उत्पाद को रगड़ें - अंत में रग के साफ क्षेत्र के साथ अतिरिक्त भराव निकालें। इस तरह आप चश्मे के माध्यम से अच्छी तरह से देख सकेंगे, लेकिन आपको हर हफ्ते उत्पाद को लागू करना होगा।
  • फ़िलर एक ही होते हैं जो ऑटो को प्रमाणित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं- आप कुछ शोध कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ऐसी सामग्री नहीं हैं जो लेंस सामग्री के लिए हानिकारक हो।
  • प्लास्टिक लेन्स चश्मा से खरोंच निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    चश्मा पहनें! आपको "मरम्मत" लेंस के माध्यम से बहुत बेहतर देखने में सक्षम होना चाहिए
  • विधि 2

    इलाज लेंस से खरोंच निकालें
    1
    जांच लें कि लेंस अटूट और कांच नहीं हैं इस विधि का उपयोग किया जा सकता है केवल प्लास्टिक के लेंस के लिए, क्योंकि यह खनिज सामग्री से बने उन लोगों को बर्बाद कर सकता है इसके अलावा, पता है कि इस तकनीक को अटूट लेंस के लिए अंतिम उपाय भी माना जाना चाहिए, क्योंकि यह किसी भी सतह के उपचार को हटा देगा। इसका मतलब यह है कि कठोर और विरोधी चिंतनशील लेंस को हटा दिए जाने के बाद, लेंस के पास अब कोई सुरक्षा नहीं होगी और भविष्य में गहरी खरोंच होने की संभावना अधिक होगी।
    • इस विधि को केवल अभ्यास में रखें यदि आप अपने चश्मे से विरोधी चमक और कठोर खोने के लिए तैयार हैं। कभी-कभी खरोंच जो आपकी आंखों को अस्पष्ट करता है केवल इन सतह के उपचार को प्रभावित करता है और, उन्हें निकालकर, आप अच्छी तरह से वापस देख सकते हैं इस समाधान पर भरोसा करना बेहतर होता है जैसे कि चश्मे की एक नई जोड़ी को छोड़ने और खरीदने से पहले अंतिम उपाय।



  • 2
    अनब्रेकेबल लेंस की सतह को साफ करें जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे विशिष्ट डिटर्जेंट और माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ का उपयोग करें। इस तरह से आप खरोंच के आकार को अच्छी तरह नियंत्रित कर सकते हैं।
  • प्लास्टिक लेंस चश्मा से खरोंच निकालें शीर्षक छवि 9 चरण
    3
    कलात्मक परियोजनाओं के लिए उपयोग किया जाता है एक गिलास विशिष्ट अपघर्षक mordant खरीदें आप इसे किसी भी ठीक कला दुकान में खरीद सकते हैं
  • इस उत्पाद में हाइड्रोफ्लोरिक एसिड होता है, जो कि प्लास्टिक को छोड़कर किसी भी सामग्री को भंग करने का व्यावहारिक रूप से सक्षम है। जब आप इसे लेंस पर लागू करते हैं, तो एसिड सतह के उपचार के "खाती है" और बेस को बरकरार छोड़ देता है।
  • उत्पाद को फैलाने के लिए आपको रबर के दस्ताने भी की आवश्यकता होगी, इसलिए इन्हें खरीद लें यदि आपके पास पहले से ही घर पर नहीं है
  • 4
    दाग को संभालने से पहले अपने दस्ताने रखो, और इसे लागू करने से पहले चश्मा लेंस ले। लेंस को स्टोर करने के लिए आपको एसिड के साथ कवर किए जाने पर भी एक छोटे से प्लास्टिक कंटेनर की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि भविष्य में खाद्य शामिल करने के लिए कंटेनर का उपयोग नहीं किया जाएगा
  • 5
    एक कपड़ा या कपास झाड़ू के साथ लेंस पर दाग लागू करें। उन्हें प्लास्टिक के कंटेनर में रखें और एसिड की प्रतीक्षा कुछ मिनटों तक करने के लिए करें।
  • 6
    मुलायम कपड़े या स्वाद के साथ किसी भी उत्पाद अवशेष को निकालें लेंस को ठंडे पानी से धो लें और सभी वस्तुओं के निपटान करें जो कचरे में दाग के साथ संपर्क में आते हैं (लेंस को छोड़कर)
  • 7
    लेंस को फ्रेम में वापस रखें और चश्मा पहनें। अब वे सख्त और विरोधी-चिंतनशील उपचार नहीं करते हैं, लेकिन आपको बहुत बेहतर देखना चाहिए।
  • चेतावनी

    • बहुत सावधान रहें! यदि लेंस में विरोधी-चिंतनशील उपचार नहीं होते हैं, तो इन दोनों तरीकों से उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।

    टिप्स

    • आप एक विशिष्ट प्लास्टिक पॉलिश भी खरीद सकते हैं, लेकिन पता है कि यह अटूट पर्चे लेंस के लिए डिज़ाइन किया गया उत्पाद नहीं है। यह लेंस से उपचार को समाप्त करेगा, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि यह प्लास्टिक को भी खरोंच नहीं करता है।
    • यदि आप अनवरेबल लेंस को लगातार खरोंच करते हैं, तो सख्त उपचार वाले लोगों को खरीदने पर विचार करें। हालांकि, यह भी समय के साथ खरोंच मिल सकता है। चरों के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव चश्मे को नाजुक ढंग से इलाज करने और उन्हें उपयोग में नहीं रखे जाने के मामले में सहेजता है।
    • यहां वर्णित किसी भी तरीके का प्रयास करने से पहले, सुनिश्चित करें कि लेंस गंदी नहीं हैं। खरोंच में फंसे किसी भी अवशेष को हटाने के लिए गर्म साबुन पानी के साथ कुल्ला।
    • यदि आप स्क्रैच को निकाल नहीं सकते हैं, तो चश्मा एक चिकित्सक को लाएं। एक पेशेवर के पास लेंस की सतह को फिर से पॉलिश करने के लिए उपकरण हैं।
    • यदि आप उस स्टोर पर वापस जाते हैं जहां आपने चश्मा खरीदी थी, तो ऑप्टिशियन ने लेंस को मुफ्त में पॉलिश कर सकता है
    • यदि आपके सस्ते चश्मे के विरोधी प्रतिबिंबित उपचार का आंचल होता है, तो लेंस को 45 सनस्क्रीन और एक साफ कपड़े से रगड़ें। इस तरह आप पूरी तरह से विरोधी प्रतिबिंब को समाप्त करने में सक्षम होना चाहिए, जिससे आप फिर से अच्छी तरह से देख सकें।





    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com