शुरुआती जल रंग का चित्रकला कैसे जाना चाहिए

एक शुरुआत किसी भी तरह शुरू करने के लिए होगा, और अब तक कुछ भी नहीं कहना है लेकिन केवल यह शांति में आसान और gustarti लेने के लिए याद नई पेंटिंग कौशल की खोज की खुशी! जल रंग की पेंटिंग बहुत मज़ेदार है, लेकिन कभी-कभी यह आपको हतोत्साहित कर सकती है। यह सब इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे लेते हैं यह निश्चित रूप से साथ काम करने के लिए सबसे बहुमुखी साधनों में से एक है। आप एक विस्तृत और नियंत्रित तरीके से पेंट कर सकते हैं, लेकिन यह भी ढीली और प्रभाववादी है मत सोचो कि पहली बार आप एक उत्कृष्ट कृति से बाहर होंगे! धीरे-धीरे जाएं और कदम से सब कुछ जानें।

इस तकनीक के साथ पूरी तरह से सहज महसूस करने से पहले आपको बहुत अभ्यास करना होगा। हार न दें अगर पहले प्रयासों से आप उम्मीद की अपेक्षा कम सुंदर साबित होते हैं। पानी के रंगों के साथ ले जाने के लिए समय और बार-बार प्रयास किए जाते हैं। लेकिन यह इसके लायक है!

आइए जल रंगों का उपयोग शुरू करें!

कदम

1
एक टेबल पर कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा रखो। प्रकाश पेंसिल स्ट्रोक के साथ एक बहुत सरल ड्राइंग बनाओ यहां तक ​​कि एक वर्ग या एक सर्कल ठीक हो जाएगा।
  • 2
    सफेद पैलेट पर किसी भी रंग का एक पिन रखो।
  • 3
    हल्के से ब्रश ब्रश करें यदि ब्रश में बहुत अधिक पानी है, तो इसे अधिक से अधिक अवशोषित करने के लिए राग या कागज के टुकड़े पर टैप करें, या हल्के ढंग से इसे हिलाएं।
  • 4
    पानी के कुछ बूंदों को ड्रॉप करें - ब्रश से - आपके पैलेट पर रखे रंग पर बहुत अधिक पानी का उपयोग न करें- रंग तरल बनाने के लिए क्या ज़रूरी है
  • 5
    पैलेट पर पानी के रंग में ब्रश डुबकी, और ब्रश में एक छोटी सी रंग पर कब्जा। इसके बाद, आपके कार्ड पर खींची गई आकृति के अंदर रंग को वितरित करें। यदि रंग पर्याप्त पतला नहीं है, और आप इसे वितरित नहीं कर सकते हैं, तो पानी में फिर से ब्रश डुबकी और इसे सीधे पेपर में जोड़ें। पानी और मिश्रित रंगों के अलग-अलग मात्रा के साथ प्रयोग करना जारी रखें, यह समझने के लिए कि पानी और रंग का अनुपात आपको सबसे अच्छा पसंद है। यदि आप चित्रकला को देखना चाहते हैं तो "सूखी ब्रश", आप ब्रश में कम पानी का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, लेकिन अगर आप एक अधिक तरल, बह शैली चाहते हैं, आप रंग के साथ कार्ड के बारे में अधिक पानी का रंग, आदि का उपयोग करने के ... यह आवेदन पत्र भरें आवश्यकता होगी।
  • 6
    सूखा छोड़ दें
  • 7
    पानी के रंग का कागज़ ले लीजिए, कोने पर चिपकने वाली टेप के साथ एक ड्राइंग बोर्ड पर ठीक से ठीक करें। बड़े ब्रश या स्पंज के साथ, कागज की पूरी सतह को मिटाएं। फिर अलग रंगों के साथ पेंट करने की कोशिश करें। जैसा कि पेपर सूख जाता है, यह देखें कि रंग आपके द्वारा उपयोग किए गए पानी की मात्रा के अनुसार कैसे प्रतिक्रिया करता है
  • 8
    पृष्ठभूमि के रूप में एक हल्का और एकरूप रंग पाने के लिए गीले पर गीला का उपयोग कर सकते हैं कागज पर रंग आसानी से एक दूसरे के साथ होते हैं और कुछ रंग दूसरों की तुलना में बेहतर करते हैं। विभिन्न नीले रंग की पट्टियों की पेंटिंग की कोशिश करें, फिर पीला या उसके आगे सोने की पट्टी, फिर सोने के बाद लाल की एक पट्टी जब यह बहुत गीली होती है। आप रंगीन रंग के मिश्रण को सजातीय रूप में देखेंगे।
  • 9
    जब तक आप पानी की चमक को देखकर सूखने की कोशिश करें, लेकिन कागज अभी भी गीला है अब ब्रश स्ट्रोक हमेशा नाजुक रहेंगे लेकिन थोड़ा अधिक परिभाषित होगा। एक बार जब आप नीचे रंग डालते हैं, तो इसे पूरी तरह से सूखे और फिर गीली सूखी के साथ विवरण जोड़ें।
  • 10



    यह शुरुआत में एक बहुत सरल विषय को गोद लेता है, जिसमें रंग के बड़े क्षेत्र हैं। थोड़ा स्वर्गीय मिलाएं स्केच पेन्सिल पहाड़ियों और पेड़ शुरू में लगभग गीले गीले रंग के साथ रंग शुरू होता है फिर गीले गीले के साथ कुछ बड़ा विवरण जोड़ें। अंत में गीले के साथ सभी छोटे विवरण को सूखे में जोड़ें, जब पेंटिंग पूरी तरह सूख जाती है
  • 11
    आप समझ सकते हैं कि जब आप फ्रेशर नहीं महसूस करते हैं तो कागज पूरी तरह से सूखा है। पेंटिंग के ऊपर अपने हाथ के पीछे रखो, इसे छूने के बिना। इस तरह से आर्द्रता को अच्छी तरह महसूस करने के लिए थोड़ा अभ्यास लगता है, लेकिन अगर आप चित्र को छूते हैं तो आप इसे बर्बाद कर सकते हैं या सीबम के निशान छोड़ सकते हैं। कोने से चिपकने वाली टेप को तब तक न हटाएं जब तक कागज पूरी तरह से सूखा और सपाट न हो। चिपकने वाला टेप कागज को समतल करने में कार्य करता है, जिससे पानी सूखने का काम करता है।
  • 12
    आप डच टेप के साथ एक ड्राइंग बोर्ड में पेपर को बन्द करने के बजाय सभी चार तरफ गिमक्ड वॉटरकलर पेपर का एक ब्लॉक का उपयोग कर सकते हैं। यह थोड़ी अधिक महंगी समाधान है लेकिन शुरुआत के लिए अधिक व्यावहारिक है
  • 13
    बहुत से पानी का उपयोग करने की कोशिश करें - और इसलिए कई प्रकाश रंग - एक क्षेत्र में। फिर सूखने से पहले थोड़ा नमक डाल दें। आप बहुत सुंदर प्रभाव पाएंगे, जो आप चट्टानों पर गिरने वाले बर्फ के टुकड़े या लाइसेंस बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • 14
    एक सफेद रंग की पेंसिल, एक मोम crayon या एक मोमबत्ती के साथ कागज पर ड्राइंग की कोशिश करें। रंग से गुजारें, आरेखण के स्ट्रोक दिखाई देंगे।
  • 15
    पेपर चिपकने वाली टेप पर आकृतियाँ कटनी करने की कोशिश करें और पेंटिंग पर आकार प्राप्त करने के लिए उन्हें मास्क के रूप में उपयोग करें। रिबन पर किसी भी आकृति कतरन और कागज पर लागू चित्र पर एक साफ और सफेद प्रिंट छोड़ देंगे।
  • 16
    पानी के रंग के साथ, हमेशा पहले गहरे क्षेत्रों को चित्रित करें और हल्के लोगों को छोड़ दें पेंटिंग के सभी हिस्सों को कवर करें जिसे आप सफेद छोड़ना चाहते हैं, या ब्रश के साथ वहां जाना नहीं है। करने के लिए आदी "नकारात्मक चित्रकला", और बाद में आप उन तरीकों को रूपरेखा करने के लिए इस तरीके से बेहतर ढंग से सक्षम होंगे, जो उन्हें वास्तविक तरीके से आकर्षित करते हैं। बस सिर्फ कप के चारों ओर अंतरिक्ष और संभाल के अंदर आकार की आकृति बनाना, के बजाय पूरे कप ड्राइंग, छाया और विवरण के साथ प्रयास करें। आप परिशुद्धता के मामले में एक बड़ा अंतर देखेंगे!
  • 17
    कोशिश करो "सुशोभित" चित्रकला एक बार पानी के रंग का हिस्सा पूरी तरह से सूखा है, एक और रंग की एक छोटी राशि पतला और जल्दी से पेंटिंग के लिए इसे खत्म आप देखेंगे कि रंग बदल जाएगा और यदि आप इसे ध्यान से करते हैं तो आप नीचे दिए गए विवरण को बर्बाद नहीं करेंगे। एक परिदृश्य में सूर्य के प्रकाश वाले क्षेत्रों में थोड़ा सोना सूर्य के प्रकाश को रोशन कर सकता है
  • 18
    जल रंगों के बारे में किताबें और लेख पढ़ें और उन विचारों को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें जो आपको मिलते हैं। यूट्यूब या अन्य साइटों पर पानी के रंग की तकनीक पर विचार प्राप्त करें फिर आप कुछ पसंद करते हैं। पेंटिंग का एक प्रकार है कि जल रंग के साथ अच्छा है सुमी-ई, चित्रकला, जिसमें आप केवल काली स्याही का उपयोग का एक जापानी शैली है - ब्रशस्ट्रोक और प्रौद्योगिकी आदर्श जल रंग के लिए अनुकूल हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप अच्छे प्रकार के कपास कागज का उपयोग करते हैं, जैसे मेहराब, किसी भी गलत पेंटिंग को फेंकना न दें आप हमेशा ऐक्रेलिक्स या गौच के साथ उस पर रंग कर सकते हैं या एक क्रयोन पेंटिंग बनाने के लिए पृष्ठभूमि के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़ा कागज एक सस्ता से अधिक प्रतिरोधी है और अगर आप कुछ अच्छा पेंट करते हैं तो यह पीले रंग के बिना लंबे समय तक चलेगा।
    • वहाँ पानी के रंग, ठोस पानी के रंग, `godet` (छोटे ट्रे) या छोटे केक, और पेस्ट में जल रंग, ट्यूबों के रूप में बेच रहे हैं। इस लेख में हमने ट्यूबों में जल रंग का उपयोग किया था
    • कई स्वामी सिखाने की तकनीक से शुरू करते हैं "गीला पर गीला", लेकिन मैं आपको सबसे आम तकनीक से शुरू करना चाहता हूं, जो कि "सूखा पर गीला", अर्थात सूखे कागज पर गीली ब्रश के साथ।
    • पेपर का प्रकार ढूंढें जो आपकी सचित्र शैली को ठीक करता है विभिन्न प्रकार के पेपर विभिन्न प्रकार के होते हैं "व्यक्तित्व"। मेहराब कार्ड लगभग अविनाशी है आप कागज से पेंटिंग को भी धो सकते हैं, और एक बार सूखी हो तो आप उनका पुन: उपयोग कर सकते हैं।
    • रंग के आधे रंग का साधन नहीं फेंकें। आप उन्हें ट्यूबों से भर सकते हैं, बहुत कम खर्च कर सकते हैं। यदि आप एक गोदाम खत्म करते हैं, तो भी इस मामले में आप इसे रंग की एक ट्यूब के साथ भर सकते हैं जो आपको सर्वोत्तम पसंद है।
    • कागज, ब्रश आदि मत खरीदो अधिक प्रिय आप निश्चित रूप से सब कुछ खरीदने के लिए निश्चित रूप से बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है! सही तरीके से शुरू करने के लिए आपको अच्छा सिंथेटिक ब्रश की आवश्यकता होती है, अच्छी गुणवत्ता वाले रंगों का एक छोटा पैलेट और जल रंग का पेपर का ब्लॉक। छोटे से शुरू करें, फिर सामान की संख्या बढ़ाएं जैसे आपको उनकी ज़रूरत है
    • गीली तकनीक पर गीली अभी भी एक अच्छी तकनीक है और गीली होने से पहले सूखे में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, यदि आप एक ही पेंटिंग में दोनों का उपयोग करते हैं।
    • रंग के छोरों के सेट बाहर पेंटिंग और यात्रा करते समय बहुत अच्छे होते हैं कई रंगों को एक साथ मिलाकर करना आसान नहीं है, लेकिन वे सूखी गीली तकनीक के लिए एकदम सही हैं एक अच्छा मध्यम ब्रश या टिप अंत के साथ बड़े पर्यटन रंग की इन सेटों के लिए बेहतर है, क्योंकि क्या आप पैकेज में मिल अक्सर विवरण बनाने के लिए ही उपयुक्त है। यह एक पॉकेट आकार के कार्ड के आकार का ब्लॉक है जो आपको लंच ब्रेक के दौरान चित्रकला का अभ्यास करने की अनुमति देगा। Winsor सेट & न्यूटन दूसरों की तुलना में अधिक सुंदर हैं और सामान की तरह एक पानी की बोतल, पक्ष पंखों को पैलेट में विस्तार करने के लिए और इतने पर।
    • Winsor & न्यूटन पानी के रंग का उत्पादन करने वाली सर्वोत्तम कंपनियों में से एक है लाइन "Cotman" यह शुरुआती के लिए है। यह सस्ता है और आप इसे बड़ी मात्रा में उपयोग करने के लिए कम दोषी महसूस करेंगे। जल रंग "Cotman" विंसोर का & न्यूटन जल रंग की पेंटिंग के छात्रों के लिए महान हैं।

    चेतावनी

    • ब्रश को पानी के कंटेनर में न छोड़ें, नीचे की तरफ छिड़काते हुए। लेकिन आप कुछ कंटेनरों को एक वसंत से प्राप्त कर सकते हैं जो आपको नीचे तक छूने के बिना पानी में निलंबित ब्रश रखने की इजाजत देता है। यदि आप चीनी ब्रश लेते हैं, उन्हें अपनी अंगुलियों से आकार दें और उन्हें नाखून या हुक पर रख दें, ताकि ब्रशों के आकार को अस्थिर हो सके।
    • एक ही ब्रश का उपयोग न करें जब आप पानी (पानी के रंग, एक्रिलिक, Gouache) और तेल (तेल रंग, तेल पेस्टल, आदि) एक ब्रश तेल के लिए इस्तेमाल किया गया है जब रंग, एक तेल ब्रश रहना चाहिए। उन्हें अलग करने के लिए हैंडल पर एक लेबल रखो।
    • हल्के dishwashing डिटर्जेंट या ब्रश-विशिष्ट क्लीनर के साथ ब्रश धो लें इससे ब्रितर्स पर कुछ रंग के धब्बे के गठन को रोकने में मदद मिलेगी, और इससे ऊपर यह ब्रश को पिछले समय तक कर देगा।
    • टिप को आकार देने के लिए ब्रश को चूसना न करना या ब्रितों को समतल करना। अपनी उंगलियों का उपयोग करें रंगों में निहित कुछ रंजक विषाक्त हैं और मुंह में डालने की आदत लेने में बेहतर नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विभिन्न रंगों के जल रंगों की कई छोटी ट्यूबें
    • ग्रामर के जल रंग का पेपर 250 (इस मोटाई के साथ यह घटिया वजन के कागजों की तुलना में बहुत कम उपज होगा)
    • एक पानी के रंग का ब्रश - आकार 8
    • पानी के लिए दो कंटेनर
    • एक पैलेट बनाने के लिए प्लास्टिक या सफेद सिरेमिक प्लेट
    • शोषक पेपर या पुरानी साफ लत्ता का रोल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com