ब्लैक एंड व्हाइट में फिल्म कैसे विकसित करें

सहेजें और अपने काले और सफेद फिल्मों के विकास का आनंद लें यह आसान और तेज़ है!

कदम

छवि का विकास काले और सफेद फिल्म कदम 1
1
डिटेक्टर पतला अधिकांश फोटोग्राफिक डिटेक्टर डिटेक्टर केंद्रित रूप में होते हैं, और इसलिए पानी के साथ मिलाया जाना चाहिए। तरल पदार्थ और पानी को मापने के लिए आपको एक स्नातक की उपाधि वाली बीकर का उपयोग करना होगा, और कुछ टैंकों को यौगिक को अलग करना होगा।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 2
    2
    विकास स्नान - 1: 3 के अनुपात में पानी के साथ डिटेक्टर को मिलाएं, अर्थात् पानी के तीन हिस्सों के लिए डिटेक्टर का 1 हिस्सा। इस मिश्रण के साथ आपको एक समाधान मिलेगा जो अभी भी केंद्रित है। एक समाधान जो आपको बस मिल गया है वह कर सकते हैं। फिल्म पर इस्तेमाल होने से पहले केंद्रित समाधान आगे पतला हो जाएगा। केंद्रित समाधान को कम करके, आपको एक समाधान मिलेगा जिसे आप अंत में उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 3
    3
    बंद करो स्नान - पानी के 63 के लिए डिटेक्टर के 1 के अनुपात को मिलाएं। एक कन्फेक्शन में एक तरफ मिश्रण रखो: अंत में आप मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, जो अब बन गया है "परिचालन"।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 4
    4
    फिक्सिंग - अनुपात 4 पानी के लिए लगाने का एक हिस्सा है। मिश्रण को पानी के साथ मिलाकर मिश्रण को मिश्रण से भर सकते हैं। यह एक तैयार-उपयोग-योग्य समाधान भी है।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 5
    5
    Iposolfito स्पष्ट एजेंट - यह 6.82 एल पानी के साथ 136,86 ग्रा। स्पष्टीकरण को घोषित करता है। यह रसायन अक्सर पाउडर में पाया जाता है और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह पूरी तरह से भंग कर दिया गया है। इस समाधान को कन्फेक्शन में एक तरफ रख दें
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 6
    6
    एक बार जब सभी रसायनों को पानी से मिलाया जाता है और टैंक तैयार होते हैं, तो आपको सही तापमान पर सब कुछ लेना होगा। 20 डिग्री सेल्सियस पर पानी के साथ बड़े बेसिन (रसोई का सिंक भी ठीक हो जाएगा) भरें तापमान तक पहुंचने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। यह ऑपरेशन बहुत महत्वपूर्ण है. अब सिंक में तीन टैंक पानी में फ्लोट करें। इस्तेमाल होने पर मिश्रण 20 डिग्री सेल्सियस पर होना चाहिए। उन्हें 68 डिग्री सेल्सियस पर पानी में डाल दें, क्योंकि तापमान थोड़े समय के लिए तापमान में विभिन्न तरल पदार्थ लाएगा। जब आप रसायनों और तापमान के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको वास्तव में यथासंभव सटीक होना चाहिए। यहां तक ​​कि 20 डिग्री सेल्सियस ऊपर या नीचे एक डिग्री भी फिल्म पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। याद रखें, टैंक में तरल पदार्थों तक पहुंचने वाले अंतिम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा, और आपको 68 डिग्री सेल्सियस पर पानी में रसायनों को विसर्जित करना होगा क्योंकि टैंक पानी में कम से कम 30 मिनट तक रहेगा, और पानी का तापमान कम होगा उस समय सीमा में कुछ डिग्री
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 7
    7
    रोल कंटेनर खोलें, फिल्म निकालें, इसे सर्पिल में रखें और विकास के लिए टैंक में सर्पिल डालें। आपको इसे पूरे अंधेरे में करना चाहिए, कोई रोशनी की अनुमति नहीं है, यहां तक ​​कि आपातकालीन भी नहीं कैंची, एक बोतल सलामी बल्लेबाज, रोलर कंटेनर, सर्पिल और विकास टैंक ले लो और एक साफ कमरे में जाना (यह महत्वपूर्ण है कि कोई धूल न हो) और हल्का-तंग है। फिलहाल, प्रकाश इसे चालू रख सकता है
  • डेवलप काले और व्हाइट फिल्म चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    संभवतः एक डेस्क पर, आपके सामने आवश्यक सामग्री रखें आपको फिल्म को पूरे अंधेरे में सर्पिल में रखना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी उपकरण हैं ताकि उन्हें अंधेरे में मिल जाए।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 9
    9
    प्रकाश बंद करें रोलर कंटेनर खोलने के लिए बोतल सलामी बल्लेबाज का उपयोग करें (और यह बहुत आसान है)। केवल किनारों से फिल्म को संभालने से, इसे कंटेनर से बाहर खींचें। चिपकने वाली टेप के साथ सर्पिल के बीच में फिल्म को ठीक करें। सर्पिल के आधार पर इसे सही में कटौती करना सुनिश्चित करें अन्यथा आप छवियों काट लेंगे। इसके अलावा फिल्म की समाप्ति का भी अंतराल करें (यह एक अनियमित फ्लैप जो एक रोल खरीदते समय कंटेनर से बाहर आता है) ताकि सीधी फिल्म प्राप्त हो सके। सिर्फ फिल्म के अंत में सिर्फ 2.5 सेमी तक काटा
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 10
    10
    सर्पिल में फिल्म लपेटें नकारात्मक की सतह को छूने के बिना, इसे सर्पिल के उद्घाटन में स्लाइड करें। लगभग 10 सेंटीमीटर की फिल्म स्लाइड करें अब आगे और पीछे सर्पिल के केवल एक भाग को कताई करके सर्पिल के अंदर फिल्म लपेटकर शुरू करें। दूसरे शब्दों में, फर्म पकड़ो और अपने बाएं हाथ का उपयोग न करें, और अपने दाहिने हाथ से, सर्पिल के दाहिनी ओर को आगे बढ़ाएं, फिर उसे वापस जाना चाहिए। ऑपरेशन दोहराएं जब तक कि फिल्म ने सर्पिल में पूरी तरह से प्रवेश नहीं किया हो।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 11
    11
    टैंक के अंदर सर्पिल रखें जहां आपको डिटेक्टर डालना होगा और ढक्कन स्क्रू करना होगा। टैंक हल्का है, इसलिए फिल्म सुरक्षित है और आप रोशनी को चालू कर सकते हैं। यद्यपि तरल पदार्थ के विकास के लिए टैंक के शीर्ष पर एक छेद है, आप आराम महसूस कर सकते हैं क्योंकि प्रकाश अंदर की ओर नहीं घुसना है टैंक में पानी डालो, 1 मिनट के लिए इसे छोड़ दें, इस प्रकार एक प्रीवाश बनाओ जिससे डिटेक्टर के साथ समाधान के लिए फिल्म को और अधिक ग्रहणशील बनाया जा सके। अब प्रीवाश पानी से टैंक खाली करो
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 12
    12



    पानी के साथ सिंक के लिए विकासशील टैंक को ले जाएं जहां आप टैंक को फ्लोट में रखते हैं। थर्मामीटर से डिटेक्टर युक्त टैंक का तापमान जांचें। यदि यह 20 डिग्री सेल्सियस पर है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं यदि यह 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो प्रत्येक 10 मिनट की जांच करें जब तक आप उन तक नहीं पहुंच जाते। यदि यह 20 डिग्री से कम है, तो सिंक में गर्म पानी जोड़ें जहां कनस्तरों को फ्लोट करें। से 29.5 मिलीलीटर डालो "रिज़र्व" ग्रेजुएटेड बीकर में डिटेक्टर के साथ समाधान की और फिर 20 डिग्री सेल्सियस पर 207 मिलीलीटर पानी जोड़ें। एक समाधान बनाएं "परिचालन" रासायनिक और पानी के लिए 1: 7 के अनुपात का उपयोग करते हुए। डिटेक्टर और पानी के बीच 1: 3 के अनुपात के साथ टैंक में एक समाधान को संक्षेप में दें, सेट करें और सेट करें, और फिर पानी के 7 भागों में इस समाधान के 1 भाग (बारी बारी से पतला 1: 3 पहले) को कम करें।
  • छवि का शीर्षक काला और सफेद फिल्म का विकास 13
    13
    स्टॉप-वॉच टाइमर के साथ, वह डिटेक्टर को विकास टैंक के शीर्ष पर छेद में डालता है। जितनी जल्दी आप टैंक में पूरे डिटेक्टर डाला है के रूप में यह बहुत जल्दी करो और स्टॉपवॉच शुरू करो। फ़िल्म के आसपास होने वाले किसी भी बुलबुले को हटाने के लिए काम की सतह के खिलाफ टैंक के नीचे कई बार स्लैम। 30 सेकेंड्स के लिए टैंक को घुमाएगी। फिल्म को तब तक डिटेक्टर में छोड़ दें जब तक कि इसे लेता है। शटर स्पीड इस्तेमाल की जाने वाली फिल्म के प्रकार के आधार पर भिन्न होती हैhttps://digitaltruth.com/devchart.php"लक्ष्य =" _ रिक्त "> आप यहां के समय की जांच कर सकते हैं।) फिल्म को हर 30 सेकंड में 5 सेकंड के लिए हिलाएं। हिलाना बहुत महत्वपूर्ण है. इस ऑपरेशन की उपेक्षा न करें। फ़िल्म के संपर्क में आने के कुछ ही समय बाद विकास चरण के रसायन उनके प्रभाव से बाहर निकल जाते हैं। हिलते हुए यह सुनिश्चित करता है कि हर बार फिल्म को छूने वाले डिटेक्टर का नवीकरण किया जाता है किसी भी मामले में, डिटेक्टर की प्रभावशीलता की चक्रीय हानि प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। Hyperagitare सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम दे सकते हैं यह भी इस पर निर्भर करता है "परिणाम" कि आप अपनी छवियों पर प्राप्त करना चाहते हैं आवश्यक से ज़्यादा टैंक को हिलाना छवि के विपरीत बढ़ जाता है, लेकिन अक्सर फिल्म बर्बाद हो जाती है और तस्वीरों पर काम करने के रूप में निशान दिखाई देते हैं। यदि आप अधिक कंट्रास्ट चाहते हैं, तो ऑपरेशन को कॉल करना बेहतर है धक्का प्रसंस्करण.
  • छवि का विकास काला और सफेद फिल्म चरण 14
    14
    स्टॉपवॉच समय की समाप्ति से 10 सेकंड का समय है, यह टैंक से डिटेक्टर को खाली करना शुरू करता है और इसे सिंक के नाली पाइप में फेंक देता है। टैंक से कवर को हटाएं न।
  • छवि का विकास काला और सफेद फिल्म चरण 15
    15
    बंद स्नान के लिए आप 20 डिग्री सेल्सियस पर पानी का उपयोग कर सकते हैं। कंटेनर में पानी डालो, कुछ सेकंड के लिए हिलाएं और फिर खाली। 4 बार दोहराएं या वैकल्पिक रूप से आप एक रासायनिक रोक स्नान कर सकते हैं। स्टॉप-वॉच टाइमर के साथ, टैंक में जल्दी से स्टॉप बाथ डालें, जहां तक ​​आप इसे पूरा नहीं कर पाए थे। स्टॉप स्नान को कम करने की कोई आवश्यकता नहीं है, ताकि आप सीधे टैंक से इसे डालना पड़े। टैंक भरा हुआ है जब स्टॉपवॉच प्रारंभ करें फिर, किसी भी बुलबुले को स्थानांतरित करने के लिए काम की सतह के खिलाफ कई बार टैंक के नीचे स्लैम करें। 1 मिनट और डेढ़ के लिए बंद स्नान में फिल्म छोड़ दें रोक स्नान का उद्देश्य फिल्म पर किसी भी शेष डिटेक्टर को बेअसर करना है, और विकास प्रक्रिया को रोकना है।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 16
    16
    स्टॉपवॉच 1 मिनट 20 सेकंड तक पहुंच गया है, यह टैंक से बंद टैंक खाली करने के लिए शुरू होता है। कुछ रोक समाधान, जैसे कोडक सूचक, का पुन: उपयोग किया जा सकता है। यदि आप इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग कर रहे हैं, तो बाद में उपयोग के लिए टैंक में बंद स्नान की जगह ले लीजिए। साथ "सूचक" कोडक बंद स्नान में, इसका मतलब यह है कि रसायन खुद इंगित करता है कि यह अब अच्छा नहीं है। उत्पाद, जब पानी से मिलाया जाता है, पीला होता है। इसका उपयोग तब तक किया जा सकता है जब स्टॉप बाथ पीला हो।
  • डेवलप काले और व्हाइट फिल्म चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    17
    अब टैंक में लगायी डालें जब तक यह भरता न हो। चूंकि आप पहले से ही लगानेवाला को पतला कर चुके हैं, आपको अधिक पानी जोड़ने की ज़रूरत नहीं है और आप सीधे टैंक में अपने टैंक से इसे डाल सकते हैं। जब टैंक भरा हुआ है, तो स्टॉपवॉच शुरू करें। फिक्सिंग समाधान में फिल्म को 6 मिनट के लिए छोड़ दें, 4 जल्दी ठीक करने के लिए किसी भी बुलबुले को हटाने के लिए काम की सतह के खिलाफ टैंक के नीचे मारो। फिल्म को हर 30 सेकंड में 3 सेकंड के लिए हिलाएं। फिक्सिंग प्रक्रिया के दौरान कार्य नहीं करने वाले लोग भी हैं। किसी भी मामले में, यह अच्छा है कि टैंक खोलने से पहले 3 मिनट बीत जाने से पहले, मिलाते हुए या नहीं।
  • छवि का विकास काला और सफेद फिल्म कदम 18
    18
    स्टॉपवॉच 6 मिनट तक पहुंच जाने के बाद, टैंक से लगानेवाला खाली करें। लगानेवाला का पुन: उपयोग न करें अब आप विकास टैंक की टोपी को खोलना और प्रकाश से नकारात्मक को बेनकाब कर सकते हैं। अगर फिल्म थी "स्थिर" अब यह सहज नहीं है इसके बजाय बाकी प्रक्रिया को ढक्कन के बिना टैंक के साथ किया जाना चाहिए।
  • छवि का विकास काला और सफेद फिल्म कदम 19
    19
    आईपोसल्फिटा स्पष्टीकरण एजेंट टैंक में (ढक्कन के बिना) डालें। स्पष्टता एजेंट को और अधिक पतला करने की कोई जरूरत नहीं है, इसलिए आप सीधे टैंक के अंदर तैयार तरल का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी बुलबुले को हटाने के लिए काम की सतह के खिलाफ टैंक के नीचे मारो। फिल्म को 1 मिनट और एक आधे के लिए स्पष्ट करने वाले एजेंट में भिगोएँ। यदि आप चाहें, तो आप थोड़ी फिल्म को हिला सकते हैं ..
  • छवि का विकास काला और सफेद फिल्म चरण 20
    20
    जबकि फिल्म को स्पष्ट करने वाले एजेंट में डुबोया जाता है, तो टैप खोलें और पानी को 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर ले आओ। एक मिनट और एक आधा के बाद, टैंक से स्पष्टता एजेंट को हटा दें। इसे पुन: उपयोग न करें चलने वाले पानी के नीचे टैंक डालें, फिल्म से सभी रासायनिक अवशेषों को हटा दें। 10 मिनट तक पानी चलने के बाद फिल्म को छोड़ दें। पानी में टैंक और अतिप्रवाह भरना चाहिए। यह अतिप्रवाह करें और, हर दो मिनट में, टैंक को खाली करें और फिर से चलने वाले पानी से भरें। 20 डिग्री सेल्सियस के लगातार तापमान पर पानी चलाना यह अंतिम धोने का संचालन बहुत महत्वपूर्ण है दस मिनट की न्यूनतम फिल्म को धोने के लिए आवश्यक है, लेकिन आप इसे लंबे समय तक कर सकते हैं यह भी महत्वपूर्ण है कि आप 20 डिग्री में पानी के साथ फिल्म धो लें। गर्म या ठंडा पानी का उपयोग करना अंतिम तस्वीर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 21
    21
    10 मिनट के बाद, टैंक से फिल्म के साथ सर्पिल निकालें और धीरे-धीरे शेष पानी को हटाने के लिए इसे स्क्रॉल करें। सर्पिल तंत्र को दक्षिणावर्त बारी (या विपरीत दिशा में, आप सर्पिल कैसे पकड़ते हैं उसके आधार पर, फिर दोनों इंद्रियों की कोशिश करें) जब तक सर्पिल के ऊपर नीचे से नहीं आता है अब एक पियर लें और इसे नकारात्मक के अंत में हुक कर दें। छोटे वाले हैं "हुक": आप उन्हें उन चारों छेदों में डाल सकते हैं जो फिल्म को घेरते हैं, सावधान रहना, नकारात्मक को खरोंचने के लिए नहीं। पिनर उठाना, सर्पिल से फिल्म निकालने अगर सब कुछ अच्छी तरह से चला गया है, तो आपको नकारात्मक तस्वीरों को नकारात्मक रूप में देखना चाहिए। एक मोड़ के रूप में, नकारात्मक के नीचे एक और क्लैंक हुक करें। अब कमरे के तापमान पर नकारात्मक, धूल से मुक्त कमरे में लटकाओ। कम से कम 2 घंटे के लिए सूखी सूखे छोड़ दें।
  • छवि का विकास करें, काले और सफेद फिल्म चरण 22 का विकास करें
    22
    समाप्त हो गया! अब आप एक दुकान में मुद्रित करने के लिए नकारात्मक को ले सकते हैं, खुद को प्रिंट कर सकते हैं, या नकारात्मक और ऑर्डर ऑनलाइन प्रिंट कर सकते हैं। यह भी एक अच्छा विचार है।
  • टिप्स

    • (** डबल एस्टीरिस्क मेरा हैं ... मैंने सभी अन्य विचारों को इन्हें रखा है "कदम" क्योंकि वे मुझे सरल से अधिक लग रहे थे "युक्तियाँ" तकनीशियनों ... मुझे इंटरनेट के बिना, अपने कौशल की खोज और पुष्टि करने के लिए 10-15 साल लग गए ... मैं उन्हें यहां प्रस्तुत करके आपको समय बचाऊंगा। अगर कुछ अजीब कारण के लिए, मैं अपने नकारात्मक के लिए भी एक बड़ी धैर्य तक पहुंचना चाहता था, आप कर सकते हैं "खींचने" फिल्म ... इसे उप-उजागर करना ... उदाहरण के लिए (दो स्टॉप) टी-मैक्स 400 शॉट के साथ ... तो आपको UNDEREXPOSITION की आवश्यकता होगी ... बाद में आप नकारात्मक को 40 एक्स तक ले सकते हैं और अनाज बन जाता है रेशमी चिकनी ... कड़ी मेहनत से नहीं कहना असंभव लगता है हर तरह से, आपको बहुत अधिक प्रकाश की ज़रूरत होगी, या वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक शटर की गति (और संभवतः एक तिपाई) या दोनों की आवश्यकता होगी।)
    • कुछ लोग नल का पानी के बजाय बोतलबंद पानी का उपयोग करते हैं ठोकर के पानी में कुछ खनिज होते हैं जो अंतिम तस्वीर का समझौता कर सकते हैं।
    • एक स्क्रैप रोलर का उपयोग करते हुए प्रकाश के साथ सर्पिल में फिल्म को माउंट करने का अभ्यास करें।
    • आप एक ऐसे समाधान में फिल्म को विसर्जित कर सकते हैं जो पानी के दाग को छोड़ने के बिना फिल्म के सुखाने की सुविधा देता है। (** फोटो फ़्लो एक अच्छा उत्पाद है, उदाहरण के लिए)
    • कम से कम 2 घंटे के लिए फिल्म को सूखे छोड़ दें, लेकिन 4 बेहतर होगा यदि आप फिल्म को बहुत जल्दी हटा देते हैं, तो आप अपकेंद्रित होने पर अपरिहार्य रूप से कर्ल लगाते हैं। जितना अधिक आप फिल्म को सूखे में छोड़ देंगे और उतना ही नकारात्मक निकलेगा (** ऊना "केबिन" सूखना धूल रखने और नकारात्मक से मुक्त होने का एक अच्छा तरीका है।)

    चेतावनी

    • कुछ फिल्मों को दूसरों की तुलना में कम या ज्यादा विकास समय की आवश्यकता है यह जांचें कि आपका विकास करने के लिए कितना समय रहना चाहिए।
    • रसायनों के साथ काम करने के लिए रबर के दस्ताने पहनें। इसके अलावा, उत्पादों को बच्चों और जानवरों की पहुंच से बाहर रखें।
    • फिक्सिंग से पहले प्रकाश, किसी भी प्रकार का प्रकाश, नकारात्मक को बेनकाब न करें! अन्यथा आपकी फ़ोटो बर्बाद हो जाएगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पारा थर्मामीटर
    • 2 फिल्म clamps
    • एक बोतल सलामी बल्लेबाज
    • कैंची की एक जोड़ी
    • एक 600 मिलीलीटर बीकर की उपाधि
    • कम से कम 4.5 एल के चार टैंक
    • एक स्टॉपवॉच, या टाइमर के साथ एक डिजिटल घड़ी।
    • रासायनिक उत्पादों आपको आवश्यकता होगी:
    • डिटेक्टर
    • फिल्म!
    • एक अंधेरे कमरे
    • एक सर्पिल के साथ विकास के लिए एक टैंक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com