कैसे रूबिक क्यूब को हल करने के लिए

यह मार्गदर्शिका उन शुरुआती लोगों के लिए है, जो सीखते हैं कि स्तरित विधि का उपयोग करके रूबिक के घन को कैसे हल किया जाए। अन्य समाधानों की तुलना में, यह एल्गोरिथ्म अपेक्षाकृत सरल है - इसके अलावा, यह आंदोलनों के लंबे अनुक्रमों को याद रखने की आवश्यकता को कम करता है। इसे अभ्यास में डालने के लिए प्रशिक्षण आप अपने अगले चरण के लिए तैयार करेंगे, जिसमें फ्रिड्रिच पद्धति का इस्तेमाल होता है, जो प्रतियोगिताओं में बहुत तेजी से और पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाता है, क्योंकि इससे आपको 20 सेकंड से कम समय में रूबिक के घन को हल करने की अनुमति मिलती है। धैर्य और दृढ़ संकल्प की एक पर्याप्त खुराक के साथ, आप दुनिया में सबसे प्रसिद्ध पहेली खेल में से एक में सक्षम हो सकेंगे: एरो रुबिक का क्यूब अच्छा पढ़ना और सभी अच्छे मज़ेदार!

कदम

भाग 1

मूल बातें सीखना
1
3 प्रकार के टुकड़े को इंगित करने के लिए सही नाम का उपयोग करें। रूबिक के घन में तीन बुनियादी टुकड़े होते हैं, जो उनकी स्थिति के अनुसार उनका नाम लेते हैं:
  • केंद्रीय टुकड़ा: टुकड़े (चेहरे या वीनेर भी कहा जाता है) जो घन के प्रत्येक एक मुख्य चेहरे के केंद्र में स्थित हैं और अन्य 8 तत्वों से घिरे हैं जो इसे पूरा करते हैं। ये ऐसे टुकड़े होते हैं जो केवल एक तरफ दृश्य को प्रदर्शित करते हैं और जिन्हें स्थानांतरित नहीं किया जा सकता।
  • कोना: ये टुकड़े हैं जो क्यूब के कोनों पर कब्जा कर रहे हैं और 3 दृश्यमान पहलुओं की विशेषता है।
  • धार: टुकड़ों को 2 कोनों के बीच शामिल किया गया है इनमें से प्रत्येक तत्व 2 दृश्यमान पहलुओं की विशेषता है।
  • ध्यान दें: व्यक्तिगत टुकड़े जो एक Rubrik घन बनाने के लिए प्रारंभिक एक से एक अलग प्रकार कभी नहीं मान सकते हैं इसका मतलब यह है कि एक कोने हमेशा एक कोने बनेगा।
  • 2
    सही शब्दावली के साथ घन के छह मुख्य चेहरे को संदर्भित करना सीखें मूल रूबिक क्यूब 6 मुख्य चेहरे से बना है, जिनमें से प्रत्येक को एक विशिष्ट रंग से संबंधित है जो रिश्तेदार केंद्रीय टुकड़ा से संकेत मिलता है। उदाहरण के लिए, "लाल चेहरा" मुख्य चेहरे, जिसका केंद्रीय टुकड़ा लाल है चाहे अन्य मुख्य चेहरे पर लाल टुकड़े हैं या नहीं। बहरहाल, उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण के मुताबिक, मुख्य चेहरों को संदर्भित करने के लिए यह बहुत उपयोगी है, जो कि मुख्य चेहरे पर आधारित है जिसे देखा जा रहा है। यहां इस प्रकार की सूची दी गई है, जिसका उपयोग इस लेख द्वारा किया जाता है:
  • एफ (English "सामने" यानी सामने का चेहरा): आंख के स्तर पर घन को पकड़ो। आप जिस मुख्य चेहरे को देख रहे हैं वह सामने का चेहरा है।
  • बी (English "वापस" यही है, पीछे का चेहरा): यह मुख्य चेहरा सीधे विपरीत (और इसलिए नहीं दिखाई देता है) जो कि मनाया जा रहा है
  • यू (English "अपर" यानी ऊपरी चेहरे): यह क्यूब का मुख्य चेहरा छत का सामना करना पड़ रहा है (या यदि आप बाहर हैं तो आकाश)
  • डी (English "नीचे" यानी निम्न चेहरे): यह फर्श या जमीन का सामना कर रहे क्यूब का मुख्य चेहरा है।
  • आर (English "सही" वह है, दायां तरफ): यह सही का सामना कर रहे क्यूब का मुख्य चेहरा है
  • एल (English "बाएं" यानी बाएं चेहरा): यह बाईं ओर का सामना करना पड़ रहा घन का मुख्य चेहरा है
  • 3
    घड़ी की दिशा और वामावर्त रोटेशन का अर्थ जानें शर्तें "समय" और "वामावर्त" वे हमेशा मुख्य चेहरे पर आधारित लागू होते हैं जिन्हें देखा जा रहा है। इस अवधारणा को ध्यान में रखते हुए, केवल एक अनुदेश जो कि क्यूब के मुख्य चेहरों में से एक को दिखाता है (उदाहरण के लिए आदेश एल), इंगित करता है कि चेहरे को 90 डिग्री के दक्षिणावर्त दिशा में घुमाने के लिए अनुदेश एक पत्र के साथ-साथ एपॉस्ट्रॉफी, जैसे कि एल `, इंगित करता है कि चेहरे को 90 डिग्री के विपरीत दिशा में घुमाएगी। यहां निर्देशों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आपको बेहतर समझने में सहायता करेंगे:
  • एफ `: यह संकेत करता है कि सामने का चेहरा 90 डिग्री से दक्षिणावर्त बदल देगा।
  • आर: सही चेहरे को दक्षिणावर्त 90 डिग्री से घुमाने के लिए इंगित करता है इसका मतलब यह है कि सही चेहरा है कि जो तुम्हारी आँखों के सामने है करने के लिए चेहरे के सामने बन जाएगा (देखें कि यह कैसे व्यवहार में काम करता है इस आंदोलन, घन दक्षिणावर्त के सामने मुख्य चेहरा स्थानांतरित करने के लिए शुरू करते हैं जब तक यह मुख्य चेहरा सही हो जाता है) ।
  • एल: बाएं मुख्य चेहरा को दक्षिणावर्त 90 ° तक घुमाने के लिए इंगित करता है इसका अर्थ है आपकी आंखों के सामने बाएं मुख्य चेहरा लाने का
  • यू `: क्षैतिज अक्ष पर 90 डिग्री ऊपरी चेहरे को घुमाएगी। इसका मतलब यह है कि ऊपरी चेहरे आप जिस किसी की तरफ देख रहे हैं उसके सामने मुख्य चेहरे बन जाएंगे।
  • बी: आपके सामने 9 0 डिग्री दक्षिणावर्त का निरीक्षण करने वाले के सामने मुख्य चेहरे को घुमाने के लिए इंगित करता है। सावधान रहें कि इस मार्ग में अपने आप को भ्रमित न करें- दूसरे शब्दों में, आगे का चेहरा 90 ° वामावर्त की तरफ बारी करें
  • 4
    यदि चरण दो बार दोहराया जाता है, तो संबंधित निर्देश में नंबर 2 भी शामिल होगा। नंबर "2" एक निर्देश के बाद रखा इंगित करता है कि आपको 90 डिग्री के बजाय 180 डिग्री के द्वारा इंगित मुख्य चेहरे को घुमाएगा। उदाहरण के लिए, निर्देश डी 2 निचले मुख्य चेहरे को 180 डिग्री (या 2/4) तक घुमाने के लिए इंगित करता है
  • इस मामले में रोटेशन की दिशा (दक्षिणावर्त या वामावर्त) की दिशा निर्दिष्ट करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि मुख्य चेहरे 180 डिग्री दक्षिणावर्त या विपरीत दिशा में बदलकर उसी परिणाम में परिणाम होगा।
  • 5
    क्यूब के एक विशिष्ट टुकड़ा (या पहलू) को देखें कदम उठाने के निर्देश भी रूबिक के घन के मुख्य चेहरे के एक टुकड़े को संदर्भित कर सकते हैं। इस प्रकार का निर्देश मुख्य चेहरे को इंगित करता है जहां स्थानांतरित करने का टुकड़ा स्थित है। इस तरह के निर्देशों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • BD: किनारे को इंगित करता है जो घन के पीछे और नीचे मुख्य चेहरे को सीमांकित करता है।
  • UFR: रूबिक के घन के कोण को इंगित करता है जिसका पहलू ऊपरी, सामने और दाएं मुख्य चेहरे पर कब्जा कर लेता है
  • टिप्पणी: यदि निर्देश एक व्यक्ति को देखें टुकड़ा या पहलू (इसलिए एक ही रंग के चेहरे पर जो क्यूब के मुख्य चेहरे का हिस्सा है), पहला अक्षर क्यूब के मुख्य चेहरे को इंगित करता है जिसमें टुकड़ा स्थित है। उदाहरण के लिए:
  • लिबास या टुकड़े का पता लगाएँ LFD: अंग जो कि बाएं, सामने और नीचे मुख्य चेहरे का हिस्सा है, पहचानने के द्वारा। इस टुकड़े से शुरू, बाईं मुख्य चेहरे पर वर्ग पहलू को देखें (क्योंकि निर्देश का पहला अक्षर क्यूब के इस चेहरे को इंगित करता है)
  • भाग 2

    ऊपरी मुख्य चेहरा को हल करें
    चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 6
    1
    घन को घुमाएं जब तक कि सफेद मुख्य चेहरे यू (शीर्ष) चेहरे पर नहीं आते। आपको इस स्थिति में क्यूब को पकड़ना होगा जब तक कि आप एक निर्देश न सामना करें जो कि इसके विपरीत इंगित करता है लेख के इस खंड का उद्देश्य संबंधित के मध्य टुकड़े के चारों ओर सभी सफेद किनारों को रखना है, ताकि एक क्रॉस या साइन बन सके "+" क्यूब के सफेद मुख्य चेहरे पर
    • आंदोलनों से संबंधित इस खंड में दिए गए निर्देश मानक रूबिक क्यूब को देखें, जिसमें मुख्य सफेद चेहरा पीले रंग के विपरीत है। यदि आपके पास रूबिक के घन के कुछ दिनांकित संस्करण हैं, तो इस खंड में दिए गए निर्देशों का पालन करना मुश्किल हो सकता है।
    • याद रखें कि, जब तक अन्यथा साबित नहीं किया जाता है, सफेद केंद्र का टुकड़ा क्यूब के ऊपरी चेहरे पर कब्जा कर लेना चाहिए। इस विन्यास को बदलना प्रक्रिया की इस हिस्से के दौरान प्रतिबद्ध सबसे आम त्रुटि है।
  • 2
    क्रॉस बनाने के लिए ऊपरी मुख्य चेहरे की ओर सफेद किनारों को ले जाएं के बाद से घन के संभावित प्रारंभिक विन्यास कई हैं, तो आप पहेली के इस पहले भाग को हल करने के निर्देश के एक सटीक अनुक्रम नहीं दे सकता है, लेकिन नीचे सूचीबद्ध चरणों मदद की होना चाहिए:
  • यदि मुख्य चेहरा एल या बी की अंतिम परत में सफेद किनारे होते हैं, तो इसे एक बार घुमाएं ताकि सफेद टुकड़े को केंद्रीय परत में रखा जा सके। अगले बिंदु पढ़ने से आगे बढ़ें
  • अगर मुख्य चेहरे आर या एल की केंद्रीय परत में एक सफेद कोने है, तो सफेद टुकड़े के आसपास के क्षेत्र में चेहरे एफ या बी को घुमाएंगे। सफेद चौरस चेहरा कम मुख्य चेहरे पर जब तक घूर्णन जारी रखें। अगले बिंदु पढ़ने से आगे बढ़ें
  • कम मुख्य चेहरे पर उपस्थित एक सफेद बढ़त है, तो यह सवाल में टुकड़ा जब तक बारी बारी से एक खाली बढ़त पर कब्जा नहीं करता है (यानी है कि पहले से ही एक सफेद टुकड़े के ऊपरी चेहरे के कब्जे में नहीं)। पूरे घन को घुमाएं ताकि यह हो सके "रिक्त स्थान" उफ़ स्थिति में ऑब्जेक्ट चाल (ऊपरी और सामने के प्रमुख चेहरे से किनारे पर किनारे) UF की स्थिति में सफेद वर्ग के चेहरे को लाने के लिए रोटेशन एफ 2 (फ्रंट चेहरे 180 डिग्री दक्षिणावर्त) को घुमाएं।
  • प्रत्येक सफेद किनारे के लिए चरणों का अनुक्रम दोहराएं, जब तक कि उन सभी को ऊपरी मुख्य चेहरे पर कब्जा न हो।
  • 3
    सफेद क्रॉस को पूरा करें ताकि किनारों को आसन्न मुख्य चेहरे के रंग से मेल खा सके। मुख्य चेहरे एफ, आर, बी और एल के शीर्ष परत के किनारों (ऊपरी मुख्य चेहरे के समान) को देखें। लक्ष्य यह है कि उनमें से प्रत्येक संबंधित केंद्रीय टुकड़े के रंग के साथ जोड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि वर्ग पहलू एफयू (ऊपरी चेहरे के निकट के सामने वाले मुख्य चेहरे के किनारे) नारंगी है, तो चेहरे एफ का केंद्र हिस्सा भी नारंगी होना चाहिए। इसमें शामिल प्रत्येक मुख्य चेहरे के लिए इस चरण को कैसे हल करना है:
  • सूचीबद्ध उनके केंद्रीय टुकड़े के रूप में एक ही रंग के ऊपरी किनारे की जरूरत नहीं है मुख्य चेहरों की कम से कम 2 जब तक यू चेहरे घुमाएँ (यदि मुख्य चेहरे के सभी चार एक साथ फिट, आप सीधे अगले कदम पर जा सकते हैं)।
  • पूरे घन को घुमाएं जिससे कि किनारों में से एक अभी तक सही स्थिति में न हो, चेहरे पर एफ (चेहरे यू पर सफेद क्रॉस रखते हुए)।
  • एफ 2 घुमाएं और जांचें कि सफेद किनारों में से एक डी का सामना करने के लिए स्थानांतरित हो गया है। प्रश्न के टुकड़े के अन्य रंगों की जांच करें (एफडी स्थिति में) हमारे उदाहरण में सवाल का वर्ग चेहरा लाल है
  • लाल रंग के चेहरे को सीधे लाल केंद्र टुकड़े से नीचे तक चेहरे डी घुमाएं।
  • लाल चेहरे 180 डिग्री घुमाएँ इस बिंदु पर सफेद कोने को यू-चेहरे की सही स्थिति में वापस करना चाहिए।
  • चेहरे पर एक नए सफेद किनारे की मौजूदगी की जांच करें। इस मामले में जांच के तहत टुकड़े के अन्य पहलुओं के रंगों की जांच करें। हमारे उदाहरण में, रंग हरा है
  • घूमने के लिए चेहरे डी घुमाएं जब तक कि हरे रंग का पहलू सीधे हरे रंग की केंद्र के टुकड़े के नीचे गठबंधन न हो।
  • हरी चेहरे को 180 डिग्री घुमाएं अब, सफेद क्रॉस ने यू-फेस पर अपनी जगह फिर से शुरू कर ली है। एफ, आर, बी, और एल के चेहरे में सभी केंद्र टुकड़े और एक ही रंग के शीर्ष किनारे होना चाहिए।
  • 4
    संबंधित कोनों के साथ सफेद चेहरे को पूरा करें यह कदम जटिल है, इसलिए निर्देशों को बहुत सावधानी से पढ़ें। इस मार्ग के अंत में, घन के सफेद चेहरे का अब 4 कोर के जोड़ के साथ केवल केंद्रीय क्रॉस पूरा होना चाहिए
  • चेहरे डी के कोण को ढूंढें जो कि एक सफेद टुकड़ा है। प्रश्न में कोण को विभिन्न रंगों के तीन पहलुओं की विशेषता है। इस लेख में हम उन्हें सफेद, एक्स और वाई (इस बिंदु पर सफेद पहलू मुख्य चेहरा डी पर नहीं हो सकता है) कहते हैं।
  • जब तक सफेद / एक्स / वाई का कोण रंग X और Y रंग का चेहरा (चेहरे के बीच में है, तब तक चेहरा डी घुमाएं) "एक्स" यह वही है जिसकी केंद्रीय टुकड़ा रंगीन है X)।
  • पूरे क्यूब को घुमाएं ताकि सफेद / एक्स / वाई कोण डीएफआर स्थिति में हो, इस टुकड़े में प्रत्येक रंग की सटीक स्थिति के बारे में चिंता किए बिना। चेहरे एफ और आर के केंद्र टुकड़े एक्स और वाई रंगों से मेल खाना चाहिए। ध्यान दें कि शीर्ष चेहरा हमेशा सफेद होना चाहिए।
  • इस बिंदु पर, परीक्षा के नीचे के कोण ने इन 3 विन्यासों में से एक लिया हो सकता है:
  • अगर सफेद लिबास सामने के मुख्य चेहरे पर है (एफआरडी स्थिति में), एफ डी एफ आंदोलनों को अंजाम दें।
  • यदि सफेद लिबास सही मुख्य चेहरा (आरएफडी स्थिति में) पर है, तो आर `डी` आंदोलन करें।
  • यदि सफेद लिबास निचले मुख्य चेहरा (डीएफआर स्थिति में) पर है, तो आंदोलनों एफ डी 2 एफ `डी` एफ डी एफ `निष्पादित करें।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 10
    5
    शेष कोनों के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। सफेद मुख्य चेहरे के भीतर शेष 3 कोनों को सही जगह पर लाने के लिए चरणों का एक ही क्रम का प्रयोग करें। इस चरण के अंत में, आपको सफलतापूर्वक सफेद शीर्ष मुख्य चेहरे को पूरा करना चाहिए था एफ, आर, बी और एल चेहरे में एक ही रंग के शीर्ष परत के सभी टुकड़े संबंधित केंद्र टुकड़ा के रूप में होनी चाहिए।
  • कभी कभी यह हो सकता है कि एक सफेद कोने पहले से ही यू चेहरे पर है, लेकिन एक गलत स्थिति में, अन्य दो पहलुओं है कि उन्हें रचना के रंग चेहरा जो करने के लिए वे उल्लेख के साथ फिट नहीं है ऐसा है कि। यदि यह आपका मामला है, तो घन को घुमाए ताकि जांच के तहत कोण यूएफआर स्थिति में हो, फिर एफ डी एफ `आंदोलनों को लागू करें अब कोने के सफेद पहलू को चेहरे डी पर होना चाहिए, ताकि आप ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करके इसे सही स्थान पर ले जा सकें।
  • भाग 3

    केंद्रीय परत को पूरा करें
    चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 11
    1
    चेहरे डी के किनारे का पता लगाएँ जिसका पहलू नहीं पीला रंग दिखाओ मुख्य सफेद चेहरा ऊपरी चेहरा यू पर कब्जा करना जारी है, जबकि पीले चेहरे, अभी भी अपूर्ण, कम चेहरे पर रह रहे हैं डी। किनारे को खोजने के लिए चेहरे डी की जांच करें नहीं पीले होते हैं सवाल के किनारे के 2 पहलुओं के रंग का एक नोट बनाओ:
    • हम इसे डी चेहरे का रंग कहते हैं
    • हम कोने के दूसरे पहलू का रंग कहते हैं।
    • याद रखें कि टुकड़ा जरूरी एक बढ़त होना चाहिए एक कोने टुकड़ा से शुरू न करें।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 12
    2
    पूरे घन को घुमाए, जब तक कि रंग X का केंद्रीय टुकड़ा सामने वाले चेहरे पर नहीं होता है। पूरे घन को उसके ऊर्ध्वाधर अक्ष पर घुमाएँ (जैसे कि आप एक विश्व को घुमाएंगे)। आंदोलन को रोकें जब रंग X का केंद्रीय टुकड़ा सामने का सामना कर रहा है F।
  • रोटेशन के दौरान, यू और डी के चेहरे को अपनी मूल स्थिति बनाए रखना चाहिए।



  • 3
    चेहरे को घुमाएँ डी एक्स / वाई रंगों के साथ कोने तक डीबी की स्थिति मानकर इसे दक्षिणावर्त या दायीं ओर घुमाएं। एक्स रंग लिबास मुख्य चेहरा डी पर होना चाहिए, जबकि वाई रंग का चेहरा बी चेहरे पर कब्जा करना चाहिए।
  • 4
    Y- रंगीन मुख्य चेहरे पर कब्जा स्थिति के आधार पर क्यूब को संशोधित करें निष्पादित किए जाने वाले आंदोलनों का क्रम रंग के केंद्रीय टुकड़े के अनुसार ग्रहण की स्थिति के अनुसार भिन्न होता है:
  • यदि लिबास Y चेहरे आर के मध्य भाग के रंग के साथ मेल खाता है, आंदोलनों के क्रम को अंजाम दें: एफ डी एफ `डी` आर `डी` आर
  • यदि लिबास वाई चेहरे एल के मध्य भाग के रंग के साथ मेल खाता है, आंदोलनों के क्रम को अंजाम दें: एफ `डी` एफ डी एल डी एल `
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 15
    5
    क्यूब के दो शीर्ष परत पूर्ण होने तक इस चरण को दोहराएं। चेहरे डी पर एक नई किनारे का पता लगाएं, जिनके पहलू पीले नहीं हैं (यदि किनारों में से कोई भी इन विशेषताओं को सीधे अगले चरण तक नहीं जाता है)। ऊपर वर्णित इस अनुभाग में दिए गए चरणों को अपनी सही स्थिति में किनारे पर ले जाने के लिए दोहराएं। अंत में, एफ, आर, बी और एल के चेहरे के बीच और ऊपर की परतें पूरी होनी चाहिए।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 16
    6
    यदि चेहरे डी के सभी किनारों में पीला चेहरे हैं, तो आवश्यक परिवर्तन करें। सुनिश्चित करें कि आपने चेहरे डी के सभी 4 किनारों को ध्यान से जांच कर दिया है। प्रत्येक में 2 रंगीन पहलू हैं। क्योंकि इस कदम के निर्देश काम करते हैं कोई नहीं किनारों के पहलुओं की पीला होनी चाहिए। यदि आपके मामले में वर्णित सभी आवश्यकताओं का सम्मान किया जाता है (और दो ऊपरी परतें अभी तक पूर्ण नहीं हैं), तो निम्न परिवर्तन करें:
  • किनारे चुनें जो यह होता है एक पीला पहलू
  • पूरे क्यूब को घुमाएं ताकि चयनित कोने FR स्थिति में हो। सफेद चेहरे को हमेशा ऊपरी चेहरा यू पर कब्जा करना चाहिए (किसी भी व्यक्तिगत चेहरे को घुमाने के लिए नहीं, पूरे घन को घुमाने के लिए सीमित)
  • निम्नलिखित आंदोलन करें: एफ डी एफ `डी` आर `डी` आर
  • अब कोई पीला पहलू वाला कोई कोना चेहरे पर नहीं होना चाहिए। इस बिंदु पर, आप इस खंड की शुरुआत में लौट सकते हैं और वर्णित प्रक्रिया दोहरा सकते हैं।
  • भाग 4

    पीला चेहरा पूरा करें
    1
    पूरे घन को घुमाएं ताकि पीले रंग के टुकड़े को यू चेहरे पर कब्जा कर लिया जाए। अब से, यह क्यूब द्वारा ली गई नई स्थिति होगी, जब तक कि इसकी पूर्णता तक नहीं पहुंच जाएगा।
  • 2
    क्रॉस या साइन बनाएं "+" पीला चेहरा यू पर ऊपरी चेहरा यू पर पीले किनारों की संख्या का ध्यान रखें (याद रखें कि कोने कोनों नहीं हैं)। इस बिंदु से शुरू, आप 4 संभव विन्यास हो सकता है:
  • यदि ऊपरी चेहरे के विपरीत किनारों में से 2 पीले होते हैं, तो इन आंदोलनों को करें: चेहरे यू को घुमाए, जब तक 2 किनारों में उल और यूआर स्थिति पर कब्जा नहीं किया जाता। इस बिंदु पर, निम्न क्रम आंदोलनों को लागू करें: बी एल यू एल यू `बी`
  • Bulu `एल` बी `: यूएफ और यू चेहरे के यू.आर. पदों दो आसन्न पीले टुकड़े से और सही स्थिति में कब्जा कर लिया रहे हैं (जैसे कि disegnassero घन के लिए छोड़ दिया पीछे कोने में एक तीर की ओर इशारा करते), आंदोलनों की इस क्रम प्रदर्शन ।
  • यदि कोई पीले किनारों नहीं हैं, तो आप सिर्फ सूचीबद्ध में से एक के दो दृश्यों को लागू करने के लिए चुन सकते हैं। इस तरह से आप ऊपरी चेहरे पर 2 पीले किनारों को स्थानांतरित करेंगे। अब बीतने को दोहराएं और, पीले किनारों की स्थिति के आधार पर, आंदोलनों के सापेक्ष अनुक्रम लागू करें।
  • यदि सभी 4 पीले किनारों मौजूद हैं, तो इसका मतलब है कि आपने काम के इस चरण को समाप्त कर दिया है और अगले चरण पर जा सकते हैं।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 19
    3
    ऊपरी चेहरा यू को पीले कोने पर ले जाएं पूर्ण घन घुमाएँ जब तक नीले चेहरा सामने चेहरा एफ पर कब्जा नहीं है, जबकि पीला चेहरा ऊपरी स्थिति यू इन निर्देशों का पालन करके अपनी स्थिति में पीले कोनों ले जाएँ में रहता है:
  • यूएफआर कोण तक चेहरे यू घुमाएँ नहीं ऊपरी लिबास पर पीले रंग का रंग प्रस्तुत करता है
  • अब जांच के तहत कोने टुकड़े दो विन्यास ले सकते हैं:
  • अगर कोण सामने के चेहरे एफ पर पीले चेहरे को प्रस्तुत करता है, तो इस अनुक्रम की गति को निष्पादित करें: एफ डी एफ `डी` एफ डी एफ `डी`
  • अगर टुकड़ा सही मुख्य तरफ पी पर पीला लिबास होता है, तो आंदोलनों के इस क्रम को लागू करें: डी एफ डी एफ `डी एफ डी` एफ `
  • ध्यान दें: इस बिंदु पर पहुंचे, क्यूब थोड़ा `भद्दा लग जाएगा चिंता मत करो, जल्द ही सबकुछ ठीक हो जायेगा जैसे जादू से।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 20
    4
    शेष पीले कोनों के साथ पिछले चरण दोहराएं। नीले चेहरे को घन के सामने चेहरे F के रूप में रखने और ऊपरी चेहरे यू को घुमाने के लिए याद रखें कि यूएफआर औषधि में एक और कोण लाने के लिए। अब आप ऊपरी चेहरा यू को पीले कोने में ले जाने के लिए ऊपर वर्णित चरणों को दोहरा सकते हैं। जब तक आप ऊपरी चेहरे यू को पीले रंग के साथ पूरा नहीं कर लेते तब तक प्रक्रिया दोहराएं।
  • भाग 5

    रूबिक क्यूब को पूरा करें
    1
    ऊपरी चेहरे यू को घुमाएं जब तक कि किनारे के सामने वाले पहलू का रंग आसन्न केंद्र टुकड़े के रंग से मेल खाता हो। उदाहरण के लिए, यदि सामने चेहरा एफ केंद्रीय टुकड़ा का नीला रंग है, तो आपको पहलू जो नीले केंद्र टुकड़ा के ऊपर स्थित है एक ही रंग नहीं किया जाएगा जब तक ऊपरी यू चेहरा बारी बारी से करने के लिए है। इस बिंदु पर आपको केवल एक किनारे होना चाहिए जो कि स्थिति में है सही, यही है, जिसका रंग आसन्न केंद्रीय टुकड़ा के समान है, ई नहीं दो या तीन
    • यदि आप एक ही रंग के केंद्र टुकड़े के साथ सभी चार कोनों को ठीक से संरेखित कर सकते हैं, इसे करें और सीधे इस अनुभाग के अंतिम चरण में आगे बढ़ें।
    • अगर यह संभव नहीं है आर 2 डी `आर` एल एफ 2 एल `आर यू 2 डी आर 2 के इस अनुक्रम को निष्पादित करें, फिर पुनः प्रयास करें।
  • 2
    पिछले शेष किनारों को रखें। ठीक से 4 किनारों में से एक को संरेखित करने के बाद, क्यूब को निम्नानुसार संपादित करें:
  • इसे चालू करें ताकि सही स्थिति में कोने में मुख्य बाईं तरफ एल हो।
  • जांचें कि एफयू स्थिति में पहलू का एक ही रंग है, जैसा कि सही मुख्य चेहरा के मध्य भाग आर:
  • यदि हां, तो आंदोलनों आर 2 डी `आर` एल एफ 2 एल `आर यू 2 डी आर 2 के क्रम को निष्पादित करें, फिर अगले चरण पर जाएं। कोनों के अपवाद के साथ, इस बिंदु पर घन लगभग समाप्त होना चाहिए
  • यदि नहीं, तो यू 2 के आंदोलन को निष्पादित करें, फिर पूरे घन को घुमाए, जैसे कि यह एक ग्लोब होता है, जिससे मुख्य मोर्चा चेहरा एफ सही पक्ष आर हो जाता है। इस बिंदु पर, आर 2 डी `आर` एल एफ 2 एल `आर यू 2 डी आर 2
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें`s Cube with the Layer Method Step 9
    3
    क्यूब को पूरा करें अब केवल कोनों को रखा जाना है:
  • यदि एक कोण सही स्थिति में है, तो यह सीधे अगले बिंदु पर जाता है। यदि कोणों में से कोई भी सही स्थिति में नहीं है, तो आंदोलनों के अनुक्रम L2 B2 L `F` L B2 L `F L` को निष्पादित करें जब तक एक कोण अपनी सही स्थिति में नहीं है, तब तक इसे दोहराएं।
  • पूरे घन को घुमाएं ताकि सही जगह में कोने पर फूर स्थिति पर कब्जा न हो और फर स्थिति में पहलू समान चेहरे के रूप में सामने का चेहरा एफ का केंद्र टुकड़ा हो।
  • आंदोलनों के क्रम एल 2 बी 2 एल `एफ` एल बी 2 एल `एफ एल` के निष्पादन करें।
  • यदि इस बिंदु पर क्यूब अभी तक पूरा नहीं हुआ है, तो दूसरी बार एल 2 बी 2 एल एफ `एल बी 2 एल` एफ एल `आंदोलनों के अनुक्रम को निष्पादित करें। बधाई हो आपने सफलतापूर्वक प्रसिद्ध रूबिक के घन को पूरा किया है!
  • टिप्स

    • आप रुबिक के घन के आंतरिक तंत्र को तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक आंतरिक भाग को चिकना बनाने या घन के आंतरिक किनारों को चिकनी बनाने के लिए पूरी तरह से इसे अलग करना। सिलिकॉन तेल इस उद्देश्य के लिए एकदम सही है, लेकिन यहां तक ​​कि एक बहुत ही आम खाना पकाने का तेल अच्छा भी हो सकता है - इस मामले में, हालांकि, स्नेहन प्रभाव थोड़ी कम रहेगा
    • आलेख में वर्णित प्रक्रिया का आवेदन बहुत आसान और तेज होगा जब आप अक्षरों और अंकों के संदर्भ में याद किए गए आंदोलनों के अनुक्रमों के बारे में सोचना बंद कर पाएंगे और आप इन आंदोलनों को प्राकृतिक तरीके से शुरू करना शुरू करेंगे, आपकी मांसपेशियों को , अब प्रशिक्षित, आपको मार्गदर्शन करने के लिए जाहिर है ऐसे स्वचालन के स्तर को प्राप्त करने के लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है।
    • इस विधि का उपयोग करके आप 45 और 60 सेकेंड के बीच एक चर समय में एक रूबिक क्यूब को हल कर सकते हैं। जब आप इसे लगभग 90 सेकेंड में पूरा करने के लिए सीखा है, तो आप फ्र्रिडिच पद्धति का अध्ययन करना शुरू कर सकते हैं। जल्दी में नहीं होने की कोशिश करें क्योंकि यह लेख में उजागर होने के मुकाबले अधिक कठिन समाधान है। एक विकल्प के रूप में, आप पेट्रस, रूक्स और वॉटरमैन तरीकों का लाभ उठा सकते हैं। ZB विधि (इसके निर्माता Zborowski-Bruchem के प्रारंभिक से) सबसे तेज कभी है, लेकिन यह भी याद रखना और लागू करने के लिए बहुत जटिल है
    • यदि आपको एल्गोरिदम संग्रहीत करने में समस्या हो रही है, तो प्रत्येक एल्गोरिदम को लागू करने के लिए आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन लिखिए, फिर जब आप प्रशिक्षण लेते हैं तो हमेशा सूची को बेहतर रखें

    चेतावनी

    • रूबिक के घन का एक गहन और निरंतर उपयोग मस्कुलोस्केलेटल टिशू विकारों का कारण बन सकता है, जैसे कि "तस्वीर उंगली"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक रूबिक का घन जिसमें सफेद और पीले चेहरे एक दूसरे के सामने हैं (रूबिक के घन के कुछ दिनांकित संस्करणों में एक अलग विन्यास हो सकता है)
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