प्लास्टरबोर्ड में एक दीवार कैसे खत्म करें

एक प्लास्टरबोर्ड की दीवार का चित्र चित्रकला की दीवार को तैयार करना है। यह प्रक्रिया सरल है और जोड़ों पर पेपर टेप को फैलाने वाले पैनलों के बीच जोड़ों को सील करने में होता है, जिसके बाद उपयुक्त ग्राउट को लागू किया जाना चाहिए और पूरी तरह चिकनी सतह प्राप्त करने के लिए रेत से भरा होना चाहिए। भले ही आपको किसी विशेष उपकरण या जटिल प्रक्रिया की जरूरत न हो, अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको अभी भी ध्यान और धैर्य की आवश्यकता है यहां तक ​​कि एक शुरुआत भी आवश्यक कदमों का पालन करके प्लास्टरबोर्ड का अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। यह लेख बताता है कि यह कैसे करना है।

कदम

विधि 1

प्रथम प्लास्टर लेयर को लागू करें
फिनिश ड्रायवल चरण 1 नामक छवि
1
सुनिश्चित करें कि दीवार का इलाज करने के लिए तैयार है। स्थापना के चरण के बाद, जांच लें कि क्या सतह से फैले हुए किसी भी शिकंजा हैं। उन्हें दीवार में थोड़ा सा सिंक कर देकर अच्छी तरह पेंच। यदि कागज के कवर वाले पैनल के कुछ हिस्सों में ढीले और लटका हुआ है, तो उन्हें हटा दें ताकि वे पोटीनी के आवेदन के लिए एक बाधा न हों।
  • फिनिश ड्रायवल स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    प्लास्टर मिश्रण विशिष्ट प्लास्टरबोर्ड पोटीन डिब्बे में बेचा जाता है। ढक्कन हटाएं और देखें कि क्या उत्पाद की सतह पर पानी की एक परत है। यदि उत्पाद का एक अच्छा मिश्रण है, संभवतः आप एक इलेक्ट्रिक ड्रिल के साथ मदद कर रहे हैं जिसमें आप मिश्रण करने के लिए एक सहायक आवेदन कर चुके हैं यदि पानी मौजूद नहीं है, तो यह मिश्रण करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 3 नामक छवि
    3
    पोटीन के साथ नाखून और शिकंजा के सिर को कवर करें, और पैनलों के बीच अंतरकों पर इसे पास करें। एक 12 सेमी का उपयोग करें। एक पैनल और प्लास्टर के साथ दूसरे के बीच अंतर को बंद करें। इसके अलावा स्क्रू छेद को कवर।
  • सभी दरारें और शिकंजा को कवर करने के बाद, सतह को चिकनी बनाने के लिए ग्रूटेड क्षेत्रों पर स्पॉटला को स्लाइड करें। जितना अधिक आप गलना को अब चिकना कर सकते हैं, उतना ही कम प्रयास करना होगा जब आपको दूसरी और तीसरी परतों को ग्राउट के लिए आवेदन करना होगा।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 4 नामक छवि
    4
    पेपर चिपकने वाली टेप को सभी जोड़ों पर लागू करें। थोड़ा सा टेप रोल करें और इसे सभी जोड़ों को कवर करने वाले ताजे प्लास्टर के शीर्ष पर रखें। धीरे जोड़ों पर टेप को दबाएं थोड़ा और टेप बाहर रोल करें और जोड़ों को कवर करने तक चलें, जब तक आप दीवार के नीचे तक नहीं पहुंच जाते। टेप को सही ढंग से काटने के लिए स्पॉटुला के ब्लेड से खुद को सहायता करें।
  • जब आप एक आंतरिक कोने में टेप डालते हैं, पहले गुना तैयार करें। सही लंबाई के रिबन की लंबाई काटा और फिर एक कोने के रूप में इसे वापस गुना। रिबन को किनारे पर लागू करें और इसे स्पोटुला की मदद से अच्छी तरह से दबाकर रखें।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 5 नामक छवि
    5
    रंग के साथ टेप को चिकना करें लगभग संयुक्त को कवर टेप पर आराम रखने वाले स्पॉटला को रखें, ताकि यह सतह पर एक तीव्र कोण बन सके। तरल आंदोलन के साथ, संयुक्त के साथ रंग को खींचें, ग्राउट पर टेप दबाकर। अतिरिक्त grout बंद स्क्रैप
  • फिनिश ड्रायवल चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    प्लास्टर के साथ किनारों को कवर करें बाहरी किनारों पर टेप को न रखें, क्योंकि ये कोने की प्रोफाइल के साथ सुरक्षित होना चाहिए। संरक्षित प्रोफ़ाइल के दोनों किनारों पर प्लास्टर, स्वादुटा कटौती के साथ छिलका करना।
  • धातु या प्लास्टिक में किनारों के लिए सुरक्षा प्रोफाइल की मानक लंबाई 3 मीटर है, इसलिए आपको उन्हें आकार में कटौती करने के लिए टिनस्मिथ की कैंची की एक जोड़ी की आवश्यकता होगी। किनारों की रक्षा करने और झटके और समय के साथ होने वाली क्षति को रोकने के लिए वे बहुत उपयोगी हैं।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 7 नामक छवि
    7
    लासिया 24 घंटे के लिए grout सूखा। इस बिंदु पर, पोटीनी की पहली परत देने के बाद, प्लास्टरबोर्ड की दीवार अभी भी बहुत अनियमित दिखाई देगी। चिंता मत करो अगर कागज की पट्टी आंशिक रूप से दिखाई देती है या यदि आप देखते हैं कि दीवार के विभिन्न क्षेत्रों में थोड़ा अलग स्थिरता है आपको अभी भी कम से कम एक अन्य पोटीटी को लागू करने की ज़रूरत है: जल्द ही ये खामियां फिर से शुरू हो जाएंगी, जब तक कि यह पूरी तरह गायब नहीं हो जाती।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 8 नामक छवि
    8
    रेत का प्लास्टर लेयर इसे कम से कम 24 घंटों तक शुष्क करने के बाद सतह को धीरे से सैंडिंग करके चिकना करें। मध्यम अनाज अपघर्षक पेपर का उपयोग करें और सावधान रहें कि भारी हाथ न लें। स्टुको एक गैर-प्रतिरोधी सामग्री है: यदि यह बहुत मजबूत है, तो इसे आसानी से हटा दिया जाता है और काग़ज़ टेप क्षतिग्रस्त हो जाता है।
  • अंदर के कोनों के लिए एक अपघर्षक ब्लॉक का प्रयोग करें, जबकि किनारों और मोर्चों के रेत के लिए आपको लंबे हाथों के सैंडर का इस्तेमाल करना आसान हो सकता है।
  • विधि 2

    दूसरे प्लास्टर लेयर को लागू करें
    फिनिश ड्रायवल चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    1
    सबसे पहले, एक 15 सेमी के रंग या खुरचनी के साथ दीवार को लपेटें। स्क्रैपिंग का उपयोग किसी भी अवशेषों को समाप्त करने के लिए किया जाता है या पिछले चरण से पटी हुई पोटीन के छूने का उपयोग किया जाता है इस तरह से यह पीस की दूसरी परत रखना आसान है, जो अधिक सजातीय होगा, अपने परिष्करण कार्य को एक पेशेवर रूप देने में मदद करेगा।
    • बिंदुओं पर विशेष ध्यान दें, जैसे कोनों या दीवार के निचले भाग में कोनों, जहां अवशेष जमा होते हैं।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 10 नामक छवि
    2
    जोड़ों के इलाज के लिए 25 या 30 सेंटीमीटर खुरचुका का उपयोग करें जहां पैनल के पतले किनारों को मिलते हैं। वहाँ दीवार में एक छोटे से खरपतवार है सकारात्मक पहलू यह है कि voids को आसानी से भुनने का यंत्र के साथ भर दिया जा सकता है, क्योंकि प्रोट्रूशियन्स का विरोध करना अधिक कठिन होता है
  • बस एक 25 या 30 सेंटीमीटर चौड़ा ले लो और एक सीधी रेखा में पटीन की एक पतली परत फैली। लगभग 25-30 सेमी क्षेत्र की चौड़ाई को पतला किनारों के जोड़ों पर समाप्त करना है।



  • फिनिश ड्रायवल चरण 11 नामक छवि
    3
    शुरुआत में एक संकरा तौलिए का उपयोग करें, फिर पैनल के चौकोर किनारों के बीच अंतरकों का इलाज करने के लिए 35 सेंटीमीटर की चौड़ाई वाले बड़े स्पटुला का उपयोग करें। पतला किनारों के बीच के संचरण के विपरीत, जहां दीवार में एक अवकाश बनाया जाता है, वर्ग किनारों के बीच के वर्ग मुखौटा के लिए अधिक कठिन होते हैं। यह इस तथ्य पर निर्भर करता है कि शीर्ष पर पड़ी पट्टी की पट्टी एक प्रकार की पतली फलाव पैदा करती है, जो छिद्रण को एक व्यापक पट्टी पर फैलाने से छिपी होनी चाहिए ताकि सतह समान दिखाई दे।
  • सम्मन के केंद्र का पता लगाएं एक 20 सेमी रंग के साथ प्लास्टर को फैलाना शुरू करो स्प्टाला की चौड़ाई को धीरे-धीरे 35 सेंटीमीटर तक बढ़ाएं, जो कि कॉमिस्योर के एक ही हिस्से पर काम करना जारी रखता है।
  • दूसरी तरफ फंसे, यहां तक ​​कि यहां से 20 सेंटीमीटर आकार के साथ 35 सेंटीमीटर तक शुरू हो रहा है।
  • अंत में आप अपने आप को अपने पूरे लम्बाई के साथ दफ़्तर में 60 से 70 सेंटीमीटर चौड़ाई तक पक्की पट्टी देख पाएंगे।
  • फिनिश ड्रायवल स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    4
    किनारों का इलाज करने के लिए 15 सेमी का उपयोग करें। प्लास्टर को किनारे के एक तरफ फैलाएं और एक दिन के लिए इसे सूखा दें। एक बार सूखा होने के बाद, किनारे के किनारे की दूसरी तरफ को खत्म करें। यदि आप उसी दिन दोनों पक्षों को खत्म करने का प्रयास करते हैं तो आप देखेंगे कि जब आप एक तरफ चमड़े को दबाते हैं तो आप दूसरे पर किए गए काम को बर्बाद कर देते हैं, क्योंकि पोटीन अभी भी नरम है और स्पैटूला के दबाव में पैदावार है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप को अलग से किनारों को खत्म करने के बजाय एक निचोड़ का उपयोग कर सकते हैं। एक किनारे का आकार एक 90 डिग्री विदा के साथ एक आकार का तौलिया है, सही कोने पर एक कोने के लिए एकदम सही है। इस उपकरण को अच्छी तरह से इस्तेमाल करने के लिए, हालांकि, एक निश्चित पुस्तिका कौशल हासिल करना आवश्यक है।
  • फिनिश ड्रेवॉल चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    5
    पोटीन की दूसरी परत रेत 24 घंटों के बाद, इसे धीरे से सुचारू रूप से चिकना करें ठीक अनाज अपघर्षक पेपर का उपयोग करें, और अपना हाथ रोशनी रखें। इसका उद्देश्य केवल उन क्षेत्रों को चिकनी करना है जहां प्लास्टर मोटे दिखता है, इसमें खोदने के लिए नहीं।
  • विधि 3

    तीसरे स्टोको लेयर को लागू करें
    फिनिश ड्रायवल चरण 14 नामक छवि
    1
    इसके अलावा इस मामले में यह स्क्रैपिंग से शुरू होता है। एक छोटे से स्पॉटुला या खुरचनी के साथ, पहले के ग्रुउट्स से पहले जाएं और शेष शेष अवशेष या स्मीयर को हटा दें। स्क्रैप के 15 या 20 मिनट के अंतिम परिणाम में एक बड़ा अंतर हो सकता है।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 15 नामक छवि
    2
    पोटीन के तीसरे (और अंतिम) परत को लागू करें इस तीसरी परत के बिना, आप प्लाका और दूसरों के बिना वाले क्षेत्रों को जोखिम में रखते हैं जहां प्लास्टर मोटा है (उदाहरण के लिए वर्ग की सीमाओं के बीच वर्गों पर) प्लास्टर के बिना क्षेत्रों दृश्य और स्पर्श से भिन्न होंगे, जिसमें प्लास्टर मौजूद है। तीसरी परत इस समस्या को समाप्त करती है, दीवार भर में समानता सुनिश्चित करती है
  • फिनिश ड्रायवल स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    3
    एक पतली रोलर के साथ पूरी दीवार पर प्रकाश प्लास्टर लागू करें। रोल को अर्द्ध-तरल पोटीनी में डाइप करें और इसे दीवार पर पास करें, स्ट्रिप्स के लिए काम करें। वास्तव में, रोलिंग की बजाय, रोलर को सतह पर क्रॉल करना चाहिए, ग्राउट का वितरण करना।
  • जब आप रोलर के साथ दीवार पर पोटीन फैलाते हैं, तो नीचे से शुरू करें और ऊपर की ओर ऊपर की तरफ बढ़ो। यह फर्श पर टपकाव से grout रोकता है।
  • कार्य क्षेत्र को ऊर्ध्वाधर पट्टियों में विभाजित करें जो कि बहुत बड़ी नहीं हैं। वास्तव में, इस पास में अधिकांश फैलाव को हटा दिया जाना चाहिए और अगर काम का क्षेत्र बहुत बड़ा है, तो इससे अंत में आप इसे निकाल सकते हैं।
  • पोटीन की मात्रा में बढ़ोतरी यदि पोटीन परत बहुत पतली है, तो यह बहुत जल्दी बाहर सूख जाता है इससे असंभव नहीं होगा, इसे हटाने के लिए यह मुश्किल होगा।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 17 नामक छवि
    4
    किनारों को अकेला छोड़ दें, लेकिन जोड़ों को संभालना सुनिश्चित करें किनारों को पहले से ही पुटीन के साथ कवर किया गया है, इसलिए इसे और अधिक जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है। इसके बजाय हम कमांड को छिपाना चाहते हैं, और इसके ऊपर अधिक गलनांक जोड़ना उपयोगी हो सकता है।
  • फिनिश ड्रायवल स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    5
    जितना संभव हो उतना दीवार को निकालें, स्ट्रिप्स द्वारा काम करना। एक चौड़े रंग के साथ, आप कर सकते हैं सभी grout दूर स्क्रैप। आप दीवार को पलस्तर नहीं कर रहे हैं या बाहरी फ़र्श दे रहे हैं: आपका लक्ष्य प्लास्टर की एक पतली परत के माध्यम से दीवार को सजातीय बनाना है।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    इस तरह आगे बढ़ें, पट्टियों के लिए प्लास्टर को हटाने और हटाने पूरी दीवार को इस तरह से इलाज करें अंत में, इसे 24 घंटों तक सूखने दें, फिर रेत को आखिरी बार और आपकी दीवार चित्रित होने के लिए तैयार हो जाएगी।
  • टिप्स

    • जोड़ों को कवर करने के लिए टेप दो प्रकार के होते हैं: पेपर और जाल। जाल का प्रकार आमतौर पर पतला होता है, इसलिए यह छाल के साथ कवर करना आसान होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलेक्ट्रिक ड्रिल
    • ड्रिल के लिए मिक्सर गौण
    • ड्राईक्ल के लिए प्लास्टर
    • करणी
    • 12 सेमी रंग
    • प्लास्टरबोर्ड के लिए टेप
    • 25 सेमी रंग
    • रेत के लिए ब्लॉक
    • लंबे संभाल sander
    • मध्यम और ठीक धैर्य अपघर्षक पेपर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com