जल रंग की चित्रकारी के लिए वर्तमान कैसे प्राप्त करें

जल रंग की पेंटिंग एक असाधारण संतोषजनक शौक है और चित्रकला में रूचि लेना शुरू करने के लिए एक विशेष रूप से सुखद तकनीक है। अपनी नई कलात्मक रुचियों को तैयार करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके पास पेंट करने के लिए उचित उपकरण का एक सेट है। यह लेख नौसिखिया कलाकार को आरंभ करने के लिए सही उपकरण चुनने में मदद करेगा।

कदम

पेंट टूगर उपकरण फॉर वॉटरकलर पेंटिंग चरण 1
1
डिब्बे या पैलेट प्राप्त करें शुरू करने के लिए, आप एक पोर्टेबल और हल्के कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं यह छोटा और टिकाऊ होना चाहिए, और परिवहन के लिए आसान होना चाहिए। इसे खाली खरीदें और अपनी पसंद के रंगों के साथ भरें। यह एक अच्छा निवेश होगा और यदि आप अपने द्वारा खरीदे गए रंगों के बारे में अपना मन बदल देंगे, तो उन्हें बदलने के लिए आसान होगा।
  • वैकल्पिक रूप से, बिक्री या बिक्री के लिए कलाकारों के बक्से के सेट की तलाश करें अगर रंगों में पीले रंग के दो रंग, दो नीले रंग में, दो लाल रंग में होते हैं, एक सोने में पीले होते हैं, एक लाल भूरे रंग में और एक गहरे भूरे रंग में होते हैं, फिर आप सभी बुनियादी रंगों की ज़रूरत होती है। इसके अलावा, हरे रंग के एक या दो रंग आपकी सहायता कर सकते हैं सफेद एक रंग है "मोटा" जो छायांकित क्षेत्रों में हल्का प्रभाव जोड़ने में काम करता है यदि, बाद में, आप रंगों को बदलना चाहते हैं, ट्रे हमेशा एक ही आकार होते हैं: आप उस रंग को हटा सकते हैं जो बहुत ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं और इसे एक नए एक के साथ प्रतिस्थापित करते हैं, जिसे आपने इसके बजाय सराहना सीख लिया है।
  • कभी-कभी, एक अच्छा कंटेनर के साथ एक सेट का उपयोग आर्थिक रूप से फायदेमंद हो सकता है, हालांकि यह एक साधारण कंटेनर में समान रंग लगाने के लिए अधिक महंगा है, खासकर अगर यह अच्छी तरह से किया जाता है और अतिरिक्त विशेषताओं जैसे कि छोटी बोतल की बोतल , एक्स्ट्रेकबल यात्रा ब्रश, स्नैप ब्लेड के कुछ हिस्से। उन्हें बिक्री पर देखें और यदि आप रंगों से संतुष्ट नहीं हैं, तो विभिन्न ब्रांडों के रंगों के साथ आधे-बेसिनों को बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। पूरे टैंक बड़े हैं और पहले से ही उल्लेख किए गए उन दोनों हिस्सों के स्थान पर कब्जा कर रहे हैं।
  • आप पेंट ट्यूबों का उपयोग कर खाली आधा कंटेनरों को फिर से भर सकते हैं। यदि आप रंग या ब्रांड को बदलते हैं, तो किसी भी अधिक को रखने से पहले, पुराने रंगों के अवशेष को निकालना सुनिश्चित करें। इसे भरें, इसे सूखा और सतह पर अवशेष के लिए अवशोषित करने की प्रतीक्षा करें। तब तक अधिक जोड़ें जब तक कि यह पूर्ण न हो जाए। अगर यह पिछले ब्रांड के रूप में एक ही ब्रांड से है, तो आप पूरी तरह समाप्त होने से पहले इसे जोड़ सकते हैं।
  • यदि आप एक बहुत गर्म और शुष्क जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प एक ट्यूब में रंग खरीदना है इस तरह, यदि आप तीव्र रंगों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप सीधे ट्यूब से रंग फैला सकते हैं। कुछ पेंटर्स इस प्रकार के रंग का उपयोग वैसे भी पसंद करते हैं क्योंकि उनकी स्थिरता के कारण
  • ट्यूबों में जल रंगों के लिए, हल्के प्लास्टिक पैलेट का उपयोग करें: अपने हाथ में इसे पकड़ना आसान होगा इन pallets आरामदायक हैं भले ही आप कई रंग लाने के लिए सड़क पर रंगाई पसंद करते हैं। वास्तव में, इन्हें कई छोटे डिब्बों में रखने और रंगों को एक बार खोलने के लिए बड़े केंद्रीय क्षेत्रों में रखना है।
  • घर पर ढक्कन के साथ एक व्यापक ढक्कन रखने के लिए सुविधाजनक है। सबसे बड़ा, चीनी मिट्टी के बरतन से बना, महंगे हैं, लेकिन पारंपरिक संस्करणों के रूप में भी कम संस्करण हैं "फूल पैलेट"। चीनी मिट्टी के बरतन का कभी कभी धुंधला हो जाना नहीं है और, यह वजन कम है, मेज से निकल जाने की संभावना कम है दूसरी ओर प्लास्टिक, हल्का है। ढक्कन के साथ ब्लेड रंगों को पूरी तरह से सुखाने के बिना नम बनाए रख सकते हैं, हालांकि अधिकांश पानी के रंगों को सूखी छड़ी पर पानी जोड़कर पुन: सक्रिय किया जाता है और यह एक घंटे तक अवशोषित कर देता है।
  • बड़ा कंटेनर घर पर काम करने के लिए बेहतर अनुकूल हैं, क्योंकि उनके पास क्षेत्र में आपके साथ होने वाली अनियमित आकार भी हैं। यह परिवहन की सुविधा, आपके संगठन और आपके लिए आवश्यक वजन पर निर्भर करता है। कॉम्पैक्टेशन और कंटेनर के वजन के बीच संतुलन बनाओ, जब वह पूर्ण हो जाए और दूरी आपको चुने हुए स्थान में बसने से पहले पैदल यात्रा करना होगा। 40 या अधिक डिब्बों के साथ एक बड़े धातु पैलेट की तुलना में 48 आधा-बक्से वाला बॉक्स काफी छोटा हो सकता है।
  • पेंट टूगदर उपकरण फॉर वॉटरकलर पेंटिंग चरण 2
    2
    एक अच्छी गुणवत्ता ब्रश खरीदें आपको एक अच्छा ब्रश चाहिए: गुणवत्ता में से एक पाने के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे खर्च करने की कोशिश करें। यदि आप इसे खरीद सकते हैं, एक से अधिक खरीद लें, लेकिन आपको बड़ी संख्या में ब्रश की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप शॉपिंग का समर्थन कर सकते हैं, तो कोलिन्सकी ब्रश, पूरे जीवनकाल में, कोलिन्सकी ब्रश, आखिरकार देखभाल करेंगी। अन्यथा, प्राकृतिक फाइबर के साथ मिश्रित सिंथेटिक फाइबर के साथ सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता या ब्रश के सिंथेटिक ब्रश प्राप्त करने का प्रयास करें। आपको सिंथेटिक ब्रश को अधिक बार बदलना होगा, लेकिन वे अभी भी एक या दो साल के लिए अच्छे होंगे
  • एक ब्रश के लिए देखो जो एक है "पेट" चौड़े, ताकि यह एक बहुत अधिक रंग रखे, लेकिन अभी भी एक अच्छी टिप है
  • आप एक बांस की चटाई का उपयोग कर एक ब्रश धारक बना सकते हैं इस तरह आप उन्हें टाई कर सकते हैं और उन्हें अच्छी तरह से ले जाने के लिए एक साथ लुढ़क कर रख सकते हैं।
  • पेंट टूगदर उपकरण फॉर वॉटरकलर पेंटिंग पायरी 3
    3
    पानी घुलनशील ग्रेफाइट पेंसिल खरीदें ("आबरंग")। ये पानी के रंग का कलाकार के लिए बहुत अच्छा उपयोग हैं
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास पेंसिल के साथ एक पेंसिल है, जिसमें काफी नरम स्ट्रोक है।
  • पेंट टूगदर उपकरण फॉर वॉटरकलर पेंटिंग चरण 4
    4
    स्केच के लिए कुछ ब्लॉकों खरीदें। उन्हें विभिन्न आकारों और आकारों में प्राप्त करें: आप कभी भी पर्याप्त नहीं होंगे!
  • जो भी उनका आकार, सबसे अच्छा प्रकार सर्पिल है, बाहरी उपयोग के लिए और अधिक उपयुक्त है। आप पृष्ठ हमेशा इसे सही स्थिति में रखते हुए चालू कर सकते हैं, और विभिन्न आकार और प्रकार के काग़ज़ हैं। ज़्यादा से ज़्यादा रंग बेहतर बनाए रखेगा, जिससे आपको पेंटिंग के साथ बेहतर प्रयोग करने की इजाजत मिलेगी। नोटबुक के लिए खोजें "बहु उपयोग" जिनके पन्नों को गोंद गोंद के साथ इलाज किया जाता है ताकि वे पानी को बनाए रखने की क्षमता में वृद्धि कर सकें, आपको अधिक पानी का उपयोग करने की अनुमति मिलेगी और सामान्य ड्राइंग पेपर की तुलना में जल रंग की बौछारों में अधिक स्वतंत्रता होगी।
  • पेंट टूगदर उपकरण फॉर वॉटरकलर पेंटिंग शीर्षक चरण 4



    5
    एक अच्छा पानी के रंग का पेपर चुनें इसे शीट, नोटबुक या ब्लॉकों में पाया जा सकता है। इनमें से प्रत्येक संस्करण में अलग-अलग फायदे हैं: सबसे अच्छा पेपर यह है कि 100% भांग से बने जल रंगों के लिए, हालांकि मिश्रित पेपर प्रकार अभी भी प्रभावी हो सकते हैं। सबसे अच्छा कार्ड खरीदें जिसे आप कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके पहले प्रयासों के लिए अधिक संतोषजनक ढंग से उत्तर देगा। वास्तव में, बहुत से शुरुआती निराश हैं क्योंकि सस्ते सामग्री अच्छे परिणाम नहीं देते हैं।
  • संपूर्ण पत्रक आधा या चार में कटौती की जा सकती है ताकि आपके पोर्टफोलियो या फ़्रेम पर बड़े चित्रों को फिट किया जा सके और उन्हें दीर्घाओं में प्रदर्शित किया जा सके। इसके अलावा, वे आपको बड़े कार्यों पर काम करने की अनुमति देते हैं और कभी-कभी ये सस्ता होता है, भले ही आप उन्हें ई-मेल या ऑनलाइन के जरिये ऑर्डर करते हों, आपको कम से कम चादरें (उदाहरण के लिए पांच या दस) खरीदना पड़ सकता है। ढीले पत्तों के नुकसान यह है कि वे होना चाहिए "थीसिस" - पानी में डुबोया जाता है, फिर स्टेपल्स के साथ या लकड़ी या पॉलीस्टाइरेन ड्राइंग बोर्ड (गैटोरबार्ड प्रकार) पर चिपकने वाला टेप के साथ तय किया जाता है। यह शुरुआत के हिस्से पर एक महान शारीरिक प्रतिबद्धता का मतलब है, लेकिन यह जानना उपयोगी है कि यह कैसे करना है। जल रंग का पेपर लेना, गोंद का हिस्सा भी हटाता है, लेकिन इसे अधिक शोषक बनाता है।
  • आपको ढीली शीट्स के साथ सर्पिल-बाउंड नोटबुक भी मिलनी चाहिए, जो काम समाप्त होने के बाद आप निकाल सकते हैं। ये आसान और सुविधाजनक हैं, लेकिन उन्हें एक समस्या है कि आप कुछ स्केचिंग ब्लॉकों में भी मिल सकते हैं: बड़े गीले क्षेत्रों और बहुत सारे पानी का उपयोग करके कागज को कर्ल कर सकते हैं और इसे अनियमित धक्कों में उठा सकते हैं। कभी-कभी यह सूखी से भी समतल नहीं होता। इस समस्या से बचने का एक तरीका यह है कि शीर्ष और नीचे के मार्जिन से 2-3 सेंटीमीटर से छोटा शीट का एक क्षेत्र पेंट करना, ताकि गीले एक के आसपास हमेशा सूखे पेपर रखने के लिए इसे समतल करने में मदद करें। एक और समाधान उन मार्जिन को कम करना है, जब वे सूख रहे हैं, उन पर किताबें डाल रहे हैं।
  • वॉटरकलर ब्लॉक्स बेहद आरामदायक हैं, खासकर बाहरी कार्यों के लिए। ये सभी चार पक्षों पर एक नोटबुक की तरह बनी हुई हैं, साथ में लगभग 1 सेमी एक तरफ बाध्य नहीं है। सभी चार किनारों के साथ अच्छी तरह से तय हो, यह भी फूल सकते हैं लेकिन फिर पूरी तरह से फ्लैट सूखी वापस आ सकते हैं।
  • पेपर के वजन पर ध्यान दें। यह 40 से, 90 से, 120 या 200 ग्रा / मीटर ^ 2 से हो सकता है। यह कागज के एक वर्ग मीटर के वजन से मेल खाती है, आपकी नोटबुक नहीं! 40 जी / एम ^ 2 पेपर बहुत हल्का है, आमतौर पर छात्र ब्लॉकों या नोटबुक के लिए उपयोग किया जाता है "बहुउद्देशीय" (विभिन्न तकनीकों के लिए उपयुक्त)। हालांकि, यह बहुत अधिक पानी को अवशोषित करने के लिए उपयुक्त नहीं है, जब तक कि किनारों पर आपके पास बहुत से खाली स्थान न हो (और आपको इसे बाद में समतल करना चाहिए)। हालांकि, यह जल रंग के नमूने के लिए अच्छा हो सकता है। 120 जी / एम ^ 2 में अच्छे गुण हैं: यह काफी मोटी है, पेपर के रीमांड की तुलना में भारी है और आमतौर पर फिर भी अगर घुमावदार हो जाता है। 200 ग्राम / एम ^ 2 लगभग कार्डबोर्ड की तरह है और एक अलग अनुभव देता है। यह कुछ प्रकार की पेंटिंग के लिए उपयोगी है क्योंकि यह बहुत ही शोषक है और आपको इसे सफ़ल करने के लिए शायद ही एक समर्थन तालिका की आवश्यकता होगी।
  • कागज की सतह को चुनें प्रिंटर के लिए प्रयुक्त कागज की तरह, गर्म प्रेस बहुत चिकना है यह उन चित्रों के लिए अच्छा है जिनकी शैली में पानी के रंग के प्रभावों के साथ एक ठीक कलम का उपयोग करना शामिल है। इस प्रकार के काग़ज़ पर एक धराशायी रंग या सूखी ब्रश प्रभाव प्राप्त करना मुश्किल है। शीत प्रेस एक सामान्य कागज है और वह एक है जो सस्ती नोटबुक बनाता है इसकी एक मध्यम-संरचनायुक्त सतह होती है जो आंशिक रूप से रंगों के अंडे सेने और बनावट के प्रभाव को बना सकती है, लेकिन इसकी सतह इतनी अनियमित नहीं है कि यह छोटे में भी काम नहीं कर सकती है। जल रंगों के लिए किसी न किसी पेपर के पास बहुत स्पष्ट अनाज और बहुत अनियमित सतह है। यह बड़े कार्यों के लिए उपयुक्त है और मजबूत बनावटी प्रभाव और अन्य विशेष तकनीकों का निर्माण करना है। कागज के इन गुणों में से प्रत्येक के पास तकनीक है जो आपको सबसे अच्छा सूट करता है, और जब यह पेंट किया जाता है, तो अपनी स्वयं की उपस्थिति मानती है: उन्हें आज़माएं और पता करें कि आपकी शैली को किस प्रकार उपयुक्त है, या सटीक प्रकार के पेंटिंग के आधार पर आप का अभ्यास करना चाहते हैं।
  • पानी के रंग एक और संभव सतह है। ये अभिलेखीय तालिका पर लागू एक कागज बाध्यकारी के साथ प्राप्त किया जाता है, या उस पर (या मध्यम घनत्व फाइबर के पैनल पर) एक विशेष प्लास्टर यौगिक जो पानी को अवशोषित कर लेता है उसे लागू करने से प्राप्त किया जाता है। उनके पास तना हुआ नहीं होने का लाभ होता है और सभी को कर्ल नहीं करना है।
  • जल रंग के प्राइमर को अलग-अलग सतहों पर लागू किया जा सकता है, फिर पेंट करने में सक्षम हो सकते हैं। यह उपयोगी हो सकता है यदि आप अपने स्केच पैड के कवर पर या किसी और जगह पर पेंटिंग करना चाहते हैं।
  • पेंट टूगर उपकरण फॉर वॉटरकलर पेंटिंग चरण 6
    6
    विभिन्न वस्तुओं का पुन: उपयोग करें अनावश्यक वस्तुओं को रखने के लिए आपको एक भाग्य खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। चीजों को सरल बनाएं:
  • पानी की बोतल लीजिए
  • एक तह आउटडोर फूलदान के साथ सुसज्जित। पानी के दो बर्तनों का प्रयोग करें, जिसमें पानी का रंग जोड़ने के लिए साफ पानी होता है और ब्रश को गीला करता है, दूसरा ब्रश कुल्ला करने के लिए गंदे पानी के साथ। कुछ कलाकार उनमें से तीन का उपयोग करते हैं, ताकि जब पहली बार गंदा हो जाए, तो उनके पास एक और उपलब्ध होगा।
  • घर पर, इन कंटेनरों को केवल खाली डिब्बे, कप, छोटे कप से बनाया जा सकता है: कुछ भी जो संभाल करने के लिए सुविधाजनक है कुछ पेंटर्स अपने कुछ पसंदीदा कंटेनरों को बागवानी वस्तुओं की बिक्री में पाते हैं!
  • घर के अंदर, आपको ब्रश-सफाई प्रणाली के लिए उपयोगी पा सकते हैं। यह दो या तीन डिब्बों के साथ एक चौकोर या आयताकार पानी का कंटेनर है। इनमें से एक में कुछ खांचे होते हैं जिसमें ब्रश को रखा जाता है ताकि ब्रितों को पानी में डुबोया जा सके, दूसरे में ब्रश रगने के लिए कुछ रंजक होते हैं और सबसे प्रतिरोधी पेंट साफ करते हैं। इस प्रकार का सिस्टम जल रंग और ऐक्रेलिक रंगों के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि तेल आधारित लोगों के लिए एक अलग ऑपरेशन होता है। इनके लिए, सिस्टम दो कंटेनरों के समान है, लेकिन ब्रश के धुलाई को सुविधाजनक बनाने के लिए कुछ युक्तियां हैं।
  • रंग या पैलेट मिश्रण करने के लिए अपना स्वयं का बोर्ड बनाएं ट्यूबों और बाहरी पेंट कंटेनरों में प्लास्टिक के रंग पट्टियाँ रंगों के मिश्रण के लिए क्षेत्र हैं। हालांकि, घर पर आप इसके बिना कर सकते हैं या एक सरल ग्लास या सस्ते सिरेमिक प्लेट का उपयोग कर सकते हैं। प्लास्टिक के व्यंजन भी काम कर सकते हैं, लेकिन वे सिरेमिक और सरल या टेम्पर्ड ग्लास की तुलना में अधिक आसानी से दागते हैं।
  • यह रंगों के बड़े क्षेत्रों जैसे कि आसमान के लिए अतिरिक्त कंटेनर का उपयोग करने के लिए उपयोगी है। एक स्पष्ट कप या एक सफेद इंटीरियर के साथ चुनें ताकि आप रंग की तीव्रता का सही मूल्यांकन कर सकें। अन्य प्रभावों को प्राप्त करने के लिए, आपको कई कंटेनरों की आवश्यकता हो सकती है: बगीचे के मदों की निकासी एक अच्छा विकल्प है।
  • पेंट टूगर उपकरण फॉर वॉटरकलर पेंटिंग चरण 7
    7
    जल रंग, तह टेबल और ड्राइंग बोर्ड के लिए चित्रफलक: इनमें से प्रत्येक के पास इसके फायदे हैं। एक टासटल पूरी तरह से फ्लैट बनने के लिए या किसी भी कोण को समायोजित करने के लिए समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है: यह विशेषज्ञ चित्रकार को रंग के प्रवाह को स्वतंत्र रूप से जाने की अनुमति देता है, या इससे पहले कि वे निर्धारित दिशा में आगे बढ़ते हैं । एक मेज बस आरामदायक है आउटडोर, टिट्लेल्स हल्के होते हैं और उपकरण के लिए समर्थन के रूप में कार्य भी कर सकते हैं। घर के अंदर, एक आकृति जो सपाट बन सकती है, दोनों को जल रंगों और तेल के रंगों के लिए, पेस्टल या एक्रिलिक्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अन्यथा, यदि आप एक इमारत के अंदर हैं तो आप बस एक मेज पर काम कर सकते हैं। यदि आप फ्लैट पेपर के साथ एक ड्राइंग टैब्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आप किताबें इसे एक मार्जिन के नीचे रख सकते हैं और कुछ धातु के साथ दूसरे को लॉक कर सकते हैं ताकि इसे एक पर्ची बिना पर्ची लगाए, ताकि पानी बाहर निकल जाए। टिट्लेल्स जल रंग के ब्लॉक के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं हल्का आउटडोर सस्ता सस्ता होता है, इसलिए एक लागत-जागरूक व्यक्ति घर में एक आउटडोर तिपाई का उपयोग कर सकता है और इसे कोठरी में रखता है जब वह इसका उपयोग नहीं कर रहा है।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने ब्रश को अच्छी स्थिति में रखें, उपयोग के बाद उन्हें अच्छी तरह से सफाई करें उन्हें धोने के लिए, हल्के डिशवॉशिंग तरल का उपयोग करें, या इससे भी बेहतर, एक ब्रश का साफ या इलाज करने के लिए एक उत्पाद जो ब्रोस्टल को सुदृढ़ करता है और उन्हें संग्रहीत करता है। ये उत्पाद सिंथेटिक ब्रश के लिए भी काम करते हैं और प्राकृतिक तंतुओं से बने लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं।

    चेतावनी

    • ब्रश को पानी में उल्टा न डालें! इससे उन्हें ख़राब होकर उन्हें एल आकार लेना चाहिए और ब्रोस्टल को विकृत करना होगा। एक कपड़ा या कागज तौलिया पर ब्रश सूख जाता है। अतिरिक्त पानी निकालें और फिर से कुल्ला। उन्हें साफ कर दें जब तक वे साफ न हों, तब अपनी उंगलियों के साथ समाप्त होने वाले मॉडल को छोड़ दें और उन्हें अपने पक्षों पर आराम कर दें या नीचे जंगली लटकने से लटका दें, अगर उनके पास चीनी लोगों की तरह अंतिम कर्ल है।
    • पुरानी पेंटब्रश नहीं फेंकें वे पत्ते या घास के प्रभाव के लिए बहुत उपयोगी हैं इसके अलावा, आप उनको कैंची के साथ काट कर सकते हैं ताकि बर्बाद होकर खत्म हो सके और अनियमित आकार का हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंटेनर या पैलेट
    • घुलनशील भागों और क्षेत्रों को मिश्रण करने के लिए घर से रंग या पट्टियाँ मिश्रण करने के लिए सॉसर्स
    • जल रंग (ट्रे या ट्यूबों में)
    • बांस की चटाई (वैकल्पिक, ब्रश धारक बनाने के लिए)
    • अच्छी गुणवत्ता ब्रश
    • प्रकार के भारी पेपर और सर्पिल बाइंडिंग के साथ स्केच ब्लॉकों "बहु उपयोग"
    • नोटबुक, ब्लॉकों या शीट के रूप में जल रंगों के लिए पेपर
    • पानी के रंग का कागज़ाचा खिंचाव करने के लिए तालिका, जो आमतौर पर आप उपयोग करते हैं, और स्टेपल या डक्ट टेप के आकार की तुलना में बड़ा है
    • पानी की बोतल
    • रंग, पानी के कप या ब्रश धोने प्रणाली के लिए तह जार
    • झुकाव (वैकल्पिक) झुकने योग्य या फ्लैटेबल वॉटरकलर पेंटिंग के लिए, या फास्टनरों के साथ टेबल या ड्राइंग टैब्लेट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com