लकड़ी की योजना कैसे करें

लकड़ी को चिकना बनाने और इसे आकार देने के लिए एक प्लंबर एक अपरिहार्य टूल है विमानों के लिए उपयोग किया जाता है "हजामत" बड़ी अनियमितताओं के बिना चिकनी, समतल सतह बनाने के लिए लकड़ी की पतली और एक समान स्ट्रिप्स मूल रूप से सभी योजना हाथ से की गई थी, जबकि आज बिजली विमानों ने सुदूरों को जल्दी और कुशलतापूर्वक काम करने की अनुमति दी है। लकड़ी की योजना कैसे जानना एक बढ़ई के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है कैसे योजना बनाने के लिए निम्नलिखित कदम पढ़ें!

कदम

विधि 1

एक हाथ योजनाकार के साथ योजना
प्लेन वुड चरण 1 नामक छवि
1
अपनी नौकरी के लिए सबसे उपयुक्त हथेली चुनें हाथों के विभिन्न प्रकारों में उपलब्ध हैं। सबसे महत्वपूर्ण विशेषता जो उन्हें अलग करती है वह उपाय है लंबे समय तक विमान का शरीर, लकड़ी पर काम करना अधिक सटीक होता है, क्योंकि शरीर की लंबाई लकड़ी की सतह पर टिलर और खांचे को कवर करने की अनुमति देता है। हालांकि, छोटे विमान सटीक कार्यों के लिए नियंत्रण करना आसान होते हैं। नीचे आपको सबसे अधिक प्रकार से सबसे सामान्य प्रकार का प्लेंनर मिलेगा, सबसे लंबे समय तक से सबसे छोटा:
  • एक संयुक्त विमान इसमें आम तौर पर 56 सेमी या उससे अधिक का एक शरीर होता है बोर्डों या दरवाजों जैसे लकड़ी के लंबे टुकड़े को समायोजित और सीधे करने के लिए इन लंबी विमान कम उपयोगी होते हैं।
  • एक sbozzino यह स्प्लिचिंग मशीन की तुलना में थोड़ी छोटी प्लंर है, जिसकी लंबाई 30 और 43 सेंटीमीटर के बीच होती है। यह splicing मशीन से अधिक बहुमुखी है और दोनों लंबे बोर्डों और किसी न किसी लकड़ी के छोटे टुकड़े वर्ग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक प्लेंडर सैंडर यह लगभग 25 सेमी लंबा है और हाथों का सबसे बहुमुखी है। यह सभी परियोजनाओं के लिए सीधे लकड़ी का एक टुकड़ा और चिकनी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • एक ब्लॉक योजक यह सबसे छोटी प्रकार का प्लंर है यह किस्म प्रभावी रूप से लंबे लकड़ी के सपाटों को सीधा करने के लिए बहुत कम है, लेकिन एक तंग कोने में सतह से छोटे टुकड़े दाखिल करने के लिए बहुत अच्छा है।
  • प्लेन वुड चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    विमान ब्लेड को तेज करें ब्लेड (जिसे भी कहा जाता है "लोहा") का उपयोग करने से पहले ब्लेड का तेज होना चाहिए इसके अलावा नए विमानों के ब्लेड को तेज किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, एक फ्लैट सतह पर 220-धैर्य अपघर्षक कागज का एक टुकड़ा डाल दिया। 25 से 30 डिग्री के कोण पर ब्लेड को पकड़ो, ताकि पेपर के लिए बेवल ठीक हो। कोण रखें, हल्के दबाव को लागू करते हुए पेपर पर एक परिपत्र तरीके से ब्लेड को रगड़ें। पीठ के साथ एक हाथी (धातु के टुकड़ों के टुकड़ों का एक संग्रह) बनाने पर, ब्लेड उपयोग के लिए तैयार है। कागज के साथ ब्लेड के पीछे की सफाई करके कर्ल निकालें
  • प्लेन वुड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ब्लेड के कोण को समायोजित करें जब आपको लकड़ी की योजना बनायी जाती है, ब्लेड कोण तय करता है कि कितना "गाढ़ा" यह फाइलिंग होना चाहिए यदि कोण बहुत गहरा है तो आप विमान को अवरुद्ध कर सकते हैं या लकड़ी फाड़ सकते हैं ब्लेड के कोण को समायोजित करने के लिए, समायोजन व्हील को चालू करें, ब्लेड उपकरण के पीछे एक पहिया। प्लेंडर के विमान के तहत तुरंत ब्लेड के निशान की नोक तक समायोजित करें
  • यह कम कोण से शुरू करने के लिए एक अच्छी विधि है और फिर, यदि आवश्यक हो, कट की गहराई में वृद्धि करें
  • प्लेन वुड चरण 4 नामक छवि
    4
    लकड़ी की सतह की योजना बनाएं सतह के किनारे पर चक्कर लगाकर लकड़ी को चिकनी और सपाट बनाकर शुरू करें फ्रंट हैंडल पर दबाव लगाने और रियर हैंडल के साथ आगे बढ़ने पर, एक प्रकाश और निरंतर आंदोलन के साथ सतह पर विमान को दबाएं। लकड़ी की सतह पर नियमित रूप से कार्य करें, सतह के महत्वपूर्ण अनियमितताओं या असमान भागों को अधिक ध्यान दे।
  • एक आत्मा स्तर या एक पंक्ति आपके लकड़ी में अनियमित भागों को खोजने में आपकी मदद कर सकता है।
  • प्लेन वुड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसके चारों ओर लकड़ी के अनाज को काटकर फाड़ें। तालिका की सतह को सुचारू बनाने के लिए, आपको विमान को अलग-अलग दिशाओं में उपयोग करना पड़ सकता है। हालांकि, यह हमेशा अनाज के खिलाफ सीधे योजना से बचा जाता है। यह बात ब्लेड का कारण बनती है "लेना" सतह पर छोटे खामियां यदि ऐसा होता है, तो विमान को लकड़ी की सतह के छोटे टुकड़ों को आंसू करने की संभावना है, इसे समान रूप से चौरसाई के बजाय इस घटना को कहा जाता है "चीर"।
  • आंसू की मरम्मत के लिए, फिर से लकड़ी का अनाज के साथ फटे हुए बिंदु की योजना बनाने की कोशिश करें, या कागज के साथ रेत में।
  • प्लेन वुड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    योजना की सटीकता की जांच करें आदर्श रूप में, जहां आपने लकड़ी की योजना बनाई है, आपको एक सपाट और चिकनी सतह प्राप्त करने की आवश्यकता होगी जो लकड़ी के किसी भी आसन्न टुकड़े के साथ फ्लश है। सतह पर एक पंक्ति फैलाने से उदासी और एकरूपता की जांच करें। दिशा की परवाह किए बिना लाइन को लकड़ी के किनारों के खिलाफ फ्लश करना चाहिए। यदि, किसी भी स्थिति में, बीच में बीच में अंतर छोड़ने वाली लकड़ी के साथ लाइन मिलती है, तो आपको पता चल जाएगा कि उस समय एक अनियमित क्षेत्र है
  • एक टीम का उपयोग लकड़ी के दो आसन्न किनारों के बीच के कोण को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे 90 डिग्री के कोण पर पूरी तरह से फिट होते हैं।
  • विधि 2

    एक मैकेनिकल सतह के साथ योजनाबद्ध योजनाकार
    प्लेन वुड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1



    याद रखें कि सतह के विमानों को आमतौर पर दो चिकनी सतहों में से एक के साथ लकड़ी के टुकड़े की आवश्यकता होती है। भूतल प्लॅनर यांत्रिक यंत्र होते हैं जो रोलर्स का उपयोग करते हैं और एक घूर्णन ब्लेड के समायोज्य सिस्टम को एक समान मोटाई के साथ स्वचालित रूप से लकड़ी के टुकड़े की योजना बनाते हैं। विशेषज्ञों के लिए प्लानर्स बहुत समय बचाते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कई प्लानिंग मशीन केवल रेत की लकड़ी की सतह "विपरीत सतह के सापेक्ष"। दूसरे शब्दों में, अगर लकड़ी के नीचे पूरी तरह से फ्लैट नहीं है, तो योजनाकार "सुरक्षित करेगा" शीर्ष सतह पर यह अपूर्णता इस वजह से, आप केवल योजनाकार का उपयोग करने की आवश्यकता होगी यदि आप सुनिश्चित हैं कि लकड़ी की विपरीत सतह पूरी तरह से सपाट है
  • प्लेन वुड चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    2
    इच्छित मोटाई के अनुसार योजनाकार तैयार करें। सभी सतह योजनाकारों को किसी तरह से समायोजित करने की अनुमति मिलती है "गहराई" planing। अक्सर, यह एक हाथ की घुंडी के माध्यम से किया जाता है जो विमान के आवास को बढ़ाता है। आवास जितना अधिक होगा, प्लेंटर का कटौती कम होगा हाथ के विमान के साथ, कम कटौती से शुरू करना एक बुद्धिमान बात है आप हमेशा कटौती की गहराई में वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन आप नहीं कर सकते "जोड़ना" क्या आपने अभी कट कर लिया है
  • प्रायः, कटौती की गहराई को प्लानर पर नहीं दिखाया जाता बल्कि वास्तविक मोटाई जिस पर लकड़ी की योजना बनाई जाती है। इसलिए, लकड़ी का एक टुकड़ा तैयार करने के लिए, अक्सर 5 सेमी से 0.15 सेमी, आपको प्लानर को 0.15-0.16 सेमी पर सेट करना होगा, और इसी तरह।
  • याद रखें कि अधिकांश योजनाकारियों को हर बार 0.15-0.30 से अधिक सेमी तक सेट नहीं किया जा सकता है। यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो काम लकड़ी के लिए खतरनाक हो जाता है और खुद को योजनाकार के लिए खतरनाक हो जाता है
  • प्लेन वुड चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    वैकल्पिक रूप से, गहराई ब्लॉक सेट करें कई योजनाकारों की संभावना की पेशकश "खंड" गहराई ब्लॉक नामक एक तंत्र के माध्यम से एक निश्चित गहराई में विमान उदाहरण के लिए, यदि गहराई ब्लॉक 2.5 सेंटीमीटर के लिए तय किया गया है, तो प्लॉमर 2.5 सेमी से कम मोटी लकड़ी की योजना नहीं कर पाएगा। अवांछित योजना से बचने के लिए यह एक उपयोगी विशेषता है।
  • यदि आप गहराई ब्लॉक का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो इसे बहुत कम स्तर पर सेट करें, अपने बोर्ड की मोटाई की तुलना में बहुत कम है, इसलिए आप कभी भी उस सीमा तक नहीं जा सकते हैं
  • प्लेन वुड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    योजनाकार को चालू करें और इसे लकड़ी पर पास करें जब योजनाकार ऑपरेशन में होता है, तो एक नियोजित और एकसमान आंदोलन के साथ लकड़ी को लकड़ी में लटका दें। एक बार रोलर्स द्वारा लकड़ी पर कब्जा कर लिया गया है, तो यह प्लानर को स्वायत्त रूप से दर्ज करना चाहिए। याद रखें कि "हाथ के लिए विमान के रूप में, आपको लकड़ी के लिए रिप्स से बचने वाले अनाज के साथ योजना की आवश्यकता होगी"। यदि आवश्यक हो, तब तक प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि लकड़ी को वांछित मोटाई तक नहीं लगाया जाए।
  • आगे बढ़ने से पहले आप एक पेंसिल के साथ प्लानिंग की सतह पर एक लाइट मार्क लेकर योजनाकरण प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। जैसा कि योजनाकार लकड़ी पर अनियमितताओं को निकालता है, आप देखेंगे कि पेंसिल की रेखाएं गायब हो जाएंगी।
  • प्लेन वुड चरण 11 शीर्षक वाला छवि
    5
    लकड़ी निकालें क्योंकि यह रोलर्स के बीच से गुज़रता है, इससे बचने के लिए "शॉट्स"। एक "शॉट" यह एक शर्त है जो कभी-कभी लकड़ी के एक टुकड़े पर हो सकती है मूलतः, प्लनर रोलर्स लकड़ी को ऊपर की तरफ खींचते हैं, जो मध्यम वर्ग की तुलना में लकड़ी के किनारों पर थोड़ा गहरा कटौती करता है। इससे बचने के लिए, लकड़ी के अंत को खींचें क्योंकि यह सामने और पीछे के रोलर्स के बीच से गुजरता है। दूसरे शब्दों में, लकड़ी के पीछे के अंत को खींचें, क्योंकि यह मशीन में प्रवेश करती है, फिर प्रारंभिक अंत को धक्का दे, जबकि अन्य योजनाकार से बाहर आता है।
  • प्लेन वुड स्टेप 12 शीर्षक वाला छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो आंख, कान और मुंह संरक्षण का उपयोग करें। आमतौर पर, यांत्रिक प्लानर बहुत शोर हैं उपयुक्त कानों, जैसे कि कैप या ईयरप्लग पहनकर अपने कान को नुकसान पहुंचे। अन्य बातों के अलावा, योजनाकारों ने बहुत सारी धूल का उत्पादन किया जो हवा में फैल गया, इसलिए यदि आपके पास तत्काल वैक्यूम पंप (जैसे वैक्यूम पंप) का सही उपकरण नहीं है, तो अपने आप को बचाने के लिए नेत्र सुरक्षा और सर्जिकल मुखौटा का उपयोग करें
  • टिप्स

    • तार को संरक्षित रखने के लिए उनके पक्ष में प्लानर ब्लेड रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लकड़ी के लिए प्लास्टर
    • घर्षण पेपर 220
    • लकड़ी
    • सतह योजनाकार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com