सुंदर इमारतें तस्वीरें कैसे करें

इमारतें उनके डिजाइन, आकार और विवरण के लिए एक महान प्रेरणा हो सकती हैं। ऐतिहासिक, आधुनिक, छोड़ दिया, लंबा, छोटा: सभी जगह के बारे में एक कहानी बताएं और जो लोग रहते हैं या वहां रहते हैं। इमारतों की सनसनीखेज और कलात्मक तस्वीरों को लेना, दूसरों के साथ आपके वास्तुकला के इंप्रेशन को साझा करने में आपकी सहायता कर सकता है।

कदम

भाग 1

बिल्डिंग चुनें
छवियों का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 1
1
बताने के लिए एक अद्वितीय कहानी के साथ एक इमारत खोजें पुरानी और नई इमारतों में प्रत्येक की अलग कहानी है और फ़ोटो के लिए समान रूप से उत्कृष्ट विषय हो सकते हैं। इसी तरह, बड़ी और छोटी इमारतों दोनों वास्तुशिल्प तस्वीरों के लिए सनसनीखेज सामग्री प्रदान कर सकते हैं। आप दुनिया में सबसे फोटो खिंचवाने वाली इमारतों, जैसे लौवर या एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को शूट करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन कई अन्य प्रकार की इमारतों भी हैं जो उत्कृष्ट विषयों हैं। अपने शहर या छोटे-छोटे घरों की तस्वीरें बोल्ड और असामान्य वास्तुशिल्प डिजाइन के साथ लें।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने अधिकारों और नियमों को बलपूर्वक जानते हैं उन प्रतिबंधों से अवगत रहें जो आपके द्वारा चुनी गई इमारतों की तस्वीरें लेते समय मौजूद हो सकती हैं। आमतौर पर सार्वजनिक स्थानों में चित्र लेना (उदाहरण के लिए फुटपाथ से) किसी भी प्रतिबंध का मतलब नहीं है। हालांकि, किसी के घर या निजी संपत्ति में प्रवेश संभव नहीं हो सकता है। अगर आप निजी संपत्ति में हैं तो आपको चित्र लेने के लिए एक परमिट की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अगर यह सार्वजनिक के लिए एक निजी जगह है, तो तकनीकी रूप से इसे सार्वजनिक स्थान माना जा सकता है, इसलिए आप चित्रों को कहाँ ले सकते हैं ध्यान रखें कि ये नियम अलग-अलग देशों में भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आपको उन जगहों के बारे में पता होना चाहिए जहां आप हैं।
  • कुछ देशों में, जैसे यू.एस. में, अगर आप संघीय भवनों की तस्वीरें लेते हैं, तो आप सुरक्षा अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, जो आपको बताने के लिए नहीं कह सकते वास्तव में, आपको सार्वजनिक स्थान से फ़ुटपाथ के भवनों, फुटपाथ, चौराहे, पार्क और सड़कों सहित तस्वीरों का अधिकार है।
  • यदि आप पूजा की इमारतों में तस्वीरें लेते हैं, जैसे कि चर्च, सभागट या मस्जिद, रीति-रिवाजों और प्रक्रियाओं का सम्मान करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक चित्रों का फोटो लेना चरण 3
    3
    भवन का इतिहास खोजें। यदि कोई इमारत ब्याज का एक ऐतिहासिक या सांस्कृतिक बिंदु है, तो वहां कर्मचारी होना चाहिए, जो आपको इसके बारे में अधिक जानकारी दे सकता है। वे संरचना के मूल्य के लिए आकर्षक और अर्थपूर्ण विशेषताओं को भी इंगित कर सकते हैं। अगर भवन को त्याग दिया जाता है, तो फ़ोटो का लाभ उठाकर अपनी भावना को पकड़ने के लिए और लोगों को उनकी पिछली महिमा को समझने में मदद करने के लिए लाभ उठाएं।
  • परित्यक्त इमारतों के मामले में, उनके संरक्षण और आपकी सुरक्षा को संरक्षित करने के लिए सावधान रहें इमारत की सुरक्षा में शामिल समूह हो सकते हैं, इसलिए इसके स्थान पर सब कुछ छोड़ना महत्वपूर्ण है। उसी तरह, अगर दीवारें छील रही हैं, तो केबल या सड़ा हुआ या असुरक्षित फर्श सामने आते हैं, यह जगह खतरनाक हो सकती है। इन सुरक्षा पहलुओं पर ध्यान दें
  • भाग 2

    उपकरण की विधानसभा
    छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 4
    1
    अपना कैमरा चुनें
    • कॉम्पैक्ट कैमरा या सेल फ़ोन कैमरा का उपयोग करें. कॉम्पैक्ट कैमरा या सेल फ़ोन कैमरा का उपयोग करना सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन यह बहुमुखी प्रतिभा के मामले में भी सीमित है कॉम्पैक्ट कैमरे निश्चित रूप से कम खर्चीले हैं (भले ही एसएलआर की कीमतें अधिक से अधिक उचित हो रही हों)। ये कैमरे हल्के और उनके साथ ले जाने में आसान है। उनके पास एक निश्चित लक्ष्य है, इसलिए आपको यह तय करने की आवश्यकता नहीं है कि कौन से लेंस उपयोग करें, या कई लक्ष्यों को पूरा करें इन कैमरों में से किसी एक के साथ ली गई तस्वीर में हर बिंदु फोकस में होगा। हालांकि, प्रकाश को पकड़ना मुश्किल है, खासकर यदि आप रात के शॉट लेते हैं
    • एक उच्च अंत SLR का उपयोग करें. भवनों की तस्वीरें लेते समय एक डिजिटल एसएलआर आपको अधिक लचीलापन और अनुकूलनशीलता देगा। आप प्रकाश और फोकस सेटिंग्स, विनिमेय लेंस बदल सकते हैं और एक तेज शटर गति उपलब्ध है। उनके पास एक लंबा जीवन है और वे कठिन मौसम की स्थिति में भी काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे ठंड, गर्मी, धूल की भारी उपस्थिति आदि। कीमत के मामले में ये कैमरे बहुत भिन्न होते हैं: एक आर्थिक एसएलआर 200-500 यूरो से शुरू हो सकता है, जबकि शीर्ष मॉडल की कीमत 10 हजार यूरो या अधिक हो सकती है।
    • एक 35 मिमी फिल्म कैमरे का प्रयास करें. भले ही पारंपरिक 35 मिमी फिल्म के साथ कैमरे आज व्यापक नहीं हैं, प्रशंसकों को फिर भी उन्हें वैसे भी उपयोग कर सकते हैं। फिल्म के कैमरे के प्रकाश पर अधिक नियंत्रण है और रंग और प्रकाश को बेहतर संयोजन करते हैं। इसके अलावा, 35 मिमी तस्वीरों को थोड़ा दानेदार लग रहा है, जो फ़ोटो को अधिक प्राकृतिक स्पर्श देता है। 35 मिमी की फिल्म के दोषों में से एक ऐसी फिल्मों के साथ काम करने के लिए अतिरिक्त व्यय है: आपको रोल खरीदना पड़ेगा, आमतौर पर 24 या 36 के पास, और उन्हें विकसित करना।
  • इमेज का शीर्षक चित्रों का फोटो लेना चरण 5
    2
    लक्ष्य चुनें
  • चौड़े-कोण लेंस का उपयोग करें. चौड़े-कोण लेंस की एक छोटी फोकल लम्बाई और एक विशाल दृश्य चौड़ाई होती है, जितनी मानवीय आँख देखता है। एक चौड़े-कोण लेंस एक शॉट में बड़े पैनोरामा और इमारतों को कैप्चर कर सकते हैं। अक्सर, हालांकि, फ़ोटो विकृत हो जाते हैं, ऐसा करते हैं "दर्ज" फोटो के आयाम में पूरी छवि
  • एक मछली आँख लेंस का प्रयोग करें. एक मछली आँख लेंस 180 से 220 डिग्री से बहुत व्यापक दृश्य प्रदान करता है। परिणाम छवि का एक अत्यधिक विकृति है। इस तरह के लेंस महान सटीकता के साथ एक इमारत का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह एक कलात्मक प्रभाव प्रदान करता है, विशेष रूप से कई सममित रेखाएं (आधा छवि जो दूसरे आधे में दिखाया गया है) के साथ।
  • टेलीफोटो लेंस का उपयोग करें. टेलीफ़ोटो लेंस आपको एक लंबी दूरी से एक तस्वीर लेने की अनुमति देता है। वे इमारतों की तस्वीरों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि आपको पूरे ढांचे को ढंकने में सक्षम होने के लिए दूर जाना पड़ सकता है। इस प्रकार की लेंस सीधे लाइनों के विरूपण को कम करने में भी मदद करती है हालांकि, टेलीफोटो लेंस आंदोलन के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, इसलिए ट्राइपॉड का उपयोग करना आवश्यक है या, किसी भी मामले में, कैमरे को स्थिर करने के लिए।
  • झुकाव-पारी लेंस की कोशिश करें. झुकाव-पारी लेंस फोटोग्राफर क्षेत्र और परिप्रेक्ष्य की गहराई में हेरफेर करने की अनुमति देते हैं। ये लक्ष्य सही केंद्र के लिए लेंस के परिप्रेक्ष्य का ध्यान केंद्रित करते हैं। इसलिए वे बड़े फोटो बना सकते हैं, जैसे पैनोरमा, और सीधे ऊर्ध्वाधर लाइनों के साथ जब ये अन्य इमारतों के रूप में लंबी वस्तुओं की उपस्थिति में अन्य लेंस द्वारा विकृत हो जाते हैं। टिल्ट-पारी लेंस रोचक लघुरूप प्रभाव बना सकते हैं। ये लक्ष्य बहुत महंगा (2,000-3,000 यूरो) हो सकते हैं और इसी तरह के प्रभाव तस्वीर संपादन सॉफ्टवेयर के साथ पुन: प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की बिल्डिंग चरण 6
    3
    कैमरे को एक तिपाई के साथ संलग्न करें यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी छवि धुंधली या स्थानांतरित नहीं हुई है। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब कम परिवेश प्रकाश या रात में एक तस्वीर शूटिंग। यदि आपके पास तिपाई उपलब्ध नहीं है, तो आप किसी पेड़ या स्ट्रीट लैंप के खिलाफ झुका सकते हैं, या फिर किसी अन्य ऑब्जेक्ट पर कैमरे को रखने के लिए उसे अभी भी पकड़ सकते हैं
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 7
    4
    अपने साथ आवश्यक उपकरण लाओ आपके पास बाकी सभी उपकरण हैं जो आपको अपनी उंगलियों पर चाहिए आप अपनी फ़ोटो कहां पर निर्भर करते हैं, अच्छे फोटो लेने के लिए आपको अतिरिक्त उपकरण की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोड़ी हुई इमारत की तस्वीरें लेते हैं, तो इसके पीछे एक फ्लैश ले लो। एक अच्छा बैकपैक या कैमरा बैग आप अपने उपकरण को संगठित रखने में मदद कर सकते हैं और कैमरे को रखने के दौरान अपने हाथों को मुक्त रख सकते हैं।
  • भाग 3

    निर्णय कब तस्वीरें ले लो
    इमेज का शीर्षक फ़ोटो की बिल्डिंग चरण 8
    1
    दिन के समय पर विचार करें सूरज की दिशा में तस्वीरों की गुणवत्ता पर असर होगा। उदाहरण के लिए, दोपहर के अंधी धूप में तस्वीरों को रोचक बनाने के लिए निक्शे और दरारों को उजागर करने में बहुत कम संभावना होती है। शुरुआती दिनों में तस्वीरें लेना बेहतर होता है, जब प्राकृतिक प्रकाश स्पष्ट और स्पष्ट होता है, या देर से दोपहर में, जब यह गर्म और भरा होता है दोनों ही मामलों में, इसके अलावा, प्रकाश पक्ष की तरफ आते हैं, इमारतों को सर्वोत्तम तरीके से उजागर करते हुए। इसके अलावा, सुबह जल्दी ही आदर्श होता है, क्योंकि वहां बहुत कम लोग होते हैं। यह निर्धारित करने के लिए एक इमारत योजना से परामर्श करें कि जब सूरज उसे मार सकता है क्या आप दूसरी तस्वीरों से सूरज परियोजना को छायाचित्रों में छायांकित करना चाहते हैं?
  • इमेज का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें लेना चरण 9
    2
    रात की तस्वीरें ले लो काफी बार, रोचक लग रही इमारतों को रात में क्रिसमस पेड़ों की तरह जलाया जाता है और आप महान तस्वीरें लेने में सक्षम हो सकते हैं। कैमरे के स्वत: सेटिंग्स को छोड़ने के लिए सावधान रहें क्योंकि कम रोशनी और इसके विपरीत उच्च स्तर तस्वीर को बर्बाद कर सकते हैं। उज्ज्वल रोशनी हल्लो बन जाएगी, जबकि अंधेरे भाग रात में काला हो जाएंगे। बल्कि, रात मोड शॉट्स के लिए आईएसओ सेटिंग्स समायोजित करें कैमरे को अधिक रोशनी लाने के लिए एक्सपोज़र का समय निर्धारित करें (आप अस्थिरता को कम करने और ब्लर को कम करने के लिए कैमरे के आंतरिक टाइमर या एक क्लिक केबल का उपयोग कर सकते हैं)। सभी रोशनी अधिक उज्ज्वल और अधिक लंबे समय तक एक्सपोज़र समय के साथ दिखाई देंगे, फिर सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाएगा।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 10
    3
    वर्ष के समय पर विचार करें वर्ष के अलग-अलग समय पर चित्रों को ले जाने से इमारतों को अलग ढंग से चित्रित करना होगा। इमारत सर्दियों में बर्फ में या गर्मियों में पत्तेदार पेड़ों से घिरी जा सकती है। इसी तरह, एक धूमिल या बहुत बरसात के दिन भवन के शीर्ष को देखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आप जिस तरह का प्रभाव हासिल करना चाहते हैं, वह भी हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें लेना चरण 11
    4
    इमारत में क्या हो रहा है, पता करें क्या यह निर्माणाधीन है या क्या उनका पुनर्गठन किया जा रहा है? क्या आप एक महत्वपूर्ण घटना की मेजबानी करेंगे जिसे आप तस्वीरें लेते हैं? ये परेशान करने वाले तत्व हो सकते हैं, लेकिन आपकी फ़ोटो पर विशेष रूप से देख सकते हैं: वे आपको भवन के इतिहास के एक अनूठे पहलू पर कब्जा करने की अनुमति देते हैं, जिसे सामान्य फ़ोटो द्वारा संचारित नहीं किया जा सकता है।
  • भाग 4

    संरचना चुनें
    इमेज का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 12
    1
    इमारत के आंतरिक और बाहरी का अन्वेषण करें। फोकस शुरू करने से पहले एक अच्छा कोण और अद्वितीय विवरण ढूंढने में कुछ समय निकालें
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की बिल्डिंग चरण 13
    2
    परिप्रेक्ष्य निर्धारित करें लंबी इमारतों की तस्वीर लेने पर, आप पूरी इमारत को ढंकने के लिए खुद को ऊपर की तरफ खींच सकते हैं। यह एक विकृत छवि बना सकता है जिसमें इमारत गायब हो जाती है। आप फ़ोटो को और अधिक दूर ले जा सकते हैं, एक अलग लेंस का उपयोग कर, जैसे कि चौड़े कोण लेंस, या तस्वीर संपादन सॉफ्टवेयर के साथ विरूपण को समायोजित कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, फोटो को इमारत के एक अन्य पहलू पर केंद्रित करना - एक सनसनीखेज और रचनात्मक फ़ोटो का अर्थ यह नहीं है कि आप संपूर्ण संरचना को देखते हैं
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 14
    3
    फैसला लें कि आप क्या शामिल करना चाहते हैं। निरीक्षण करें कि भवन के चारों तरफ क्या है: यह आकाश, अन्य इमारतों, पेड़ या पानी हो सकता है यहां कारें, कचरा के डिब्बे, गंदगी, पक्षियों या पास-पास हो सकते हैं-द्वारा तय करें कि ये तत्व किसी सामान्य अर्थ को जोड़ या हटा दें, जिसे आप देना चाहते हैं। अगर आप तस्वीर में उन्हें शामिल नहीं करना चाहते तो धैर्य रखें और प्रस्थान करने वालों के लिए प्रतीक्षा करें।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो चरण 15
    4
    आप तय करते हैं कि भवन का निर्माण कैसे करना चाहिए। तस्वीरों के मुख्य विषय पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक `फ्रेम` बनाने के लिए चारों ओर के तत्वों का उपयोग करें: भवन। फ़्रेम तस्वीर को गहराई और संदर्भ जोड़ सकता है कुछ तत्व जिन्हें फोरम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है उनमें खिड़कियां, प्रवेश द्वार, एक सीढ़ी का केंद्र, पेड़ या लोगों की शाखाएं शामिल हैं।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 16



    5
    क्षेत्र की गहराई तय करें फील्ड की गहराई तस्वीर का हिस्सा है जो फोकस में होगी। क्षेत्र की ऊपरी गहराई का अर्थ है कि अग्रभूमि में वस्तुओं को ध्यान में रखा जाएगा, जबकि पृष्ठभूमि धुंधली हो जाएगी। क्षेत्र की अधिक गहराई का अर्थ है कि अग्रभूमि में क्या है और पृष्ठभूमि फोकस में होगा। कैमरे के शटर खोलकर क्षेत्र की गहराई नियंत्रित की जाती है। ए वी मोड (एपर्चर प्राथमिकता) के लिए कैमरा सेट करें - यह आपको शटर के एपर्चर को नियंत्रित करने की अनुमति देगा (लेंस में कितना प्रकाश प्रवेश कर सकता है), जबकि कैमरा स्वचालित रूप से अन्य नियंत्रण समायोजित करता है क्षेत्र की एक अधिक गहराई वास्तु संरचना की एक तस्वीर को सुधार सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पृष्ठभूमि और विषय फ़ोकस में हैं, एक छोटे एपर्चर (एफ / 16 या उच्चतर) सेट करें।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 17
    6
    विवरण पर ध्यान दें विवरणों के नज़दीक अप-गड़बड़ियों, भवनों की रोचक दीवार की सजावट या अन्य अनूठी विशेषताओं जैसे ले लो: वे इमारत के चरित्र को उस तरह से संवाद कर सकते हैं जो बड़े शॉट्स के साथ संभव नहीं है।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 18
    7
    समरूपता के तत्वों पर ध्यान दें। किनारों या लाइनों को प्रकाश डालना जो एक-दूसरे को दर्पण करते हैं, वास्तुशिल्प डिजाइन और इमारत की विशिष्टता पर जोर दे सकते हैं।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 1 9
    8
    प्रतिबिंब के लिए पानी का उपयोग करें यदि आप पानी के पास तस्वीरें लेते हैं, तो आप उस इमारत को तस्वीर कर सकते हैं जो उसमें दिखाई देता है। अभी भी पानी स्पष्ट प्रतिबिंब दे देंगे
  • भाग 5

    अच्छा प्रकाश सुनिश्चित करें
    छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 20
    1
    तस्वीरें बाहर कीजिए भवनों को रोशन करने के लिए प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें। सुबह सुबह या देर से तस्वीरें लेना मध्यान्ह सूर्य की कठोरता से बचा जाता है और विवरणों के लिए अधिक नाजुक प्रकाश प्रदान करता है।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 21
    2
    सफेद संतुलन की जांच करें यह अवांछित रंग विरोधाभासों को रोकने का एक तरीका है कैमरे अक्सर हरे, नीले या नारंगी के रंगों के साथ सफेद प्रजनन करते हैं। आम तौर पर एसएलआर के पास नियंत्रण के बीच एक सफेद संतुलन कार्य है - निर्देश पुस्तिका को पहचानने और उसका उपयोग करने के लिए। अक्सर सफेद संतुलन को फोटो संपादन सॉफ्टवेयर के साथ ठीक किया जा सकता है
  • इमेज का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें लेना चरण 22
    3
    एक्सपोजर समायोजित करें एक्सपोज़र की लंबाई निर्धारित करेगी कि तस्वीर कैसी होगी या कितनी हल्की होगी। प्रकाश व्यवस्था को समायोजित करने से अत्यधिक प्रदर्शन की समस्याएं हल हो सकती हैं (चित्र में बहुत अधिक प्रकाश, जिसके परिणामस्वरूप एक धोया हुआ रूप दिखाई देता है) या अपर्याप्त प्रदर्शन (अपर्याप्त प्रकाश, जिसके परिणामस्वरूप बहुत अंधेरा होता है)। एसएलआर में आमतौर पर एक विशेषता होती है जो एक्सपोजर को सही कर सकती है। कैमरे को मुख्य विषय पर चित्रित करें और सुनिश्चित करें कि इस उपकरण का पठन शून्य पर है। यदि यह शून्य की बाईं ओर है, तो यह अंडरएक्स्पोज़ड होगा। अगर पढ़ना शून्य के दायीं ओर है, तो यह ओवरेक्स्पोज़ड हो जाएगा।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 23
    4
    अपने कैमरे के हिस्टोग्राम से परामर्श करें हिस्टोग्राम एसएलआर की एक विशेषता है जो तस्वीर के प्रदर्शन के गणितीय ग्राफ़ को दर्शाता है। यह प्रत्येक पिक्सेल की चमक को चित्रित करने में सक्षम है और यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी है कि तस्वीर के कुछ क्षेत्रों में बहुत उज्ज्वल या गहरा है या नहीं। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब सफेद इमारतों की तस्वीरें लेते हैं। [6]
  • भाग 6

    चित्र लें
    इमेज का शीर्षक चित्रों का फोटो लेना चरण 24
    1
    धैर्य रखें और विषय और सेटिंग्स को दोबारा जांचें। रुको जब तक पक्षियों और पैदल चलने वालों ने शूटिंग से पहले फ्रेम छोड़ी हो। जांचें कि शटर खोलने, फ़ोकस और एक्सपोजर सही हैं एक गहरी साँस लें और शूट करें।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 25
    2
    आपकी तस्वीरों की चिंताएं फ़ोटो की समीक्षा करने के लिए कैमरे के एलसीडी स्क्रीन पर एक नज़र डालें आप सेटिंग्स, प्रकाश और फ्रेमन के लिए छोटे समायोजन कर सकते हैं और एक समय में उन्हें समायोजित करके अधिक फ़ोटो ले सकते हैं।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की बिल्डिंग चरण 26
    3
    उपयोग की गई सेटिंग्स का ट्रैक रखें एक नोटबुक पर कैमरा सेटिंग्स और प्रकाश व्यवस्था की स्थिति रिकॉर्ड करें, ताकि आप देख सकें कि विभिन्न सेटिंग्स अलग-अलग प्रभाव कैसे उत्पन्न करते हैं
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 27
    4
    प्रयोग से डरो मत सबसे दिलचस्प तस्वीरों में से कुछ आकस्मिक घटनाएं हैं।
  • भाग 7

    फ़ोटो संपादित करें
    छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 28
    1
    अपनी सर्वश्रेष्ठ फ़ोटो चुनें। अपनी सर्वश्रेष्ठ फ़ोटो चुनने में और दूसरों को दूसरे कंप्यूटर फ़ोल्डर में डालकर क्रूर रहें। ऐसी तस्वीरें चुनें, जो सबसे दिलचस्प कहानियां बताती हैं, जो बेहतर संरचना और प्रकाश व्यवस्था के निर्माण के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बात करते हैं।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 2 9
    2
    सुधारना फोटो तस्वीर संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आप छोटी छवि खामियों को ठीक कर सकते हैं, जैसे कि पासरबाइ को हटाने से जो शॉट में फंसाने वाली पृष्ठभूमि में क्रेन या एक क्रेन को छूते हैं। एक संपादन सॉफ्टवेयर के साथ, एक निश्चित डिग्री तक, अवांछित विकृतियों को समायोजित करना भी संभव है। इससे कुछ पंक्तियों को सीधा करने में मदद मिल सकती है, जो तुला दिखाई देती हैं, क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनें अधिक सीधे बना रही हैं। हालांकि फ़ोटोशॉप सबसे लोकप्रिय फोटो संपादन प्रोग्राम है, यह बहुत महंगा हो सकता है। सस्ते विकल्प या छवियों को सुधारना भी निःशुल्क हैं लिखकर इंटरनेट पर खोज करें "मुफ्त फोटो संपादन प्रोग्राम" और परिणामों पर एक नज़र डालें
  • इमेज का शीर्षक तस्वीरें लेना चरण 30
    3
    दूसरों की राय पूछें अन्य फोटोग्राफरों से अपनी तस्वीरों का न्याय करने के लिए कहें। यहां तक ​​कि गैर-विशेषज्ञ लोगों से पूछे जाने पर आप तस्वीरों के हाइलाइट या अधिक रोमांचक तत्वों पर अच्छे विचार दे सकते हैं।
  • टिप्स

    • यह देखने के लिए कि 24 घंटों के दौरान इस इमारत को कैसे बदलता है, यह देखने के लिए कि आप दिन के अलग-अलग समय में जिस इमारतों को पसंद करते हैं, उन्हें फोटोग्राफ करने का प्रयास करें। यह थीम्ड फ़ोटो का एक बड़ा संग्रह हो सकता है
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com