विभिन्न चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, लाइन्स और बार का उपयोग कैसे करें

चार्ट्स पर पंक्तियां, बार और प्रतीक बड़ी मात्रा में डेटा का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। आप उन्हें पढ़ने के लिए और समझने या अलग-अलग रूप से चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए जानकारी को आसान बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं प्रत्येक प्रकार का प्रतिनिधित्व विभिन्न प्रकार के चर के लिए उपयुक्त है, इसलिए जानें कि यथासंभव आपकी प्रस्तुतियों को स्पष्ट करने के लिए सबसे उपयुक्त संयोजन क्या हैं।

कदम

विधि 1
जब एक पाई चार्ट का उपयोग करें

चित्रा 1, चित्रा 1 चित्रा, अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
1
जब आप एक पूर्णांक के भागों का प्रतिनिधित्व करते हैं तो एक पाई चार्ट का उपयोग करें। एक पाय चार्ट 100% कुछ दर्शाता है केक का प्रत्येक टुकड़ा उन चीजों का प्रतिशत दर्शाता है जो पूरे बनाते हैं।
  • अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    डेटा का विश्लेषण करें क्या आप एक पूर्णांक के कुछ हिस्सों की तलाश कर रहे हैं? उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रतिशत का अध्ययन कर रहे हैं जो शाकाहारी, शाकाहारी या पेस्केटेरियन आहार का पालन करते हैं। इन श्रेणियों में से प्रत्येक एक बड़ी पूर्णांक का एक हिस्सा है, छात्र जनसंख्या इसके लिए, एक पाई चार्ट इस जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए आदर्श होगा।
  • चित्र अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें। चरण 3
    3
    आवश्यक गणना करें पाइ चार्ट में दी गई जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए, गणना करें कि पूरे किस प्रतिशत में आपके प्रत्येक भाग का प्रतिनिधित्व होता है उदाहरण के लिए:
  • मान लीजिए कि छात्र जनसंख्या 1000 इकाइयां है 50 शाकाहारियों हैं - 10 वेगाएं हैं - 100 पेसेटेटेनेरियन हैं प्रतिशत की गणना करते हुए हमें 5% शाकाहारियों, 1% vegans और 10% pescetariani मिलते हैं। बाकी के छात्रों, जो आबादी का 84% का प्रतिनिधित्व करते हैं, इन श्रेणियों में से किसी से संबंधित नहीं हैं, इसलिए उन्हें मांसाहारी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
  • अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 4
    4
    टेक्स्ट में पाई चार्ट डालें नंबर और लेबल लिखें अक्सर, वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम आपके लिए प्रतिशत की गणना कर सकता है, भले ही परिणामों को जानने में मददगार हो, उनकी शुद्धता को सत्यापित करने के लिए।
  • अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    जांचें कि डेटा सही है केक का सबसे बड़ा टुकड़ा मांसाहारी का होना चाहिए, उसके बाद मछुआरों, शाकाहारियों और आखिर में वेगान्स।
  • विधि 2
    श्रेणियाँ की तुलना करने के लिए एक बार चार्ट का उपयोग करें

    चित्रा 6 भिन्न चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
    1
    विभिन्न श्रेणियों की तुलना करने के लिए एक बार चार्ट का उपयोग करें। आप शाकाहारी छात्रों की तुलना में शाकाहारी छात्रों की संख्या के बीच तुलना का प्रतिनिधित्व करना चाह सकते हैं। जो भी श्रेणियां, आपको कम से कम दो की तुलना करना होगा, भले ही आप अधिक उपयोग कर सकें।



  • चित्रा 7 अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
    2
    चार्ट के किनारों को सेट करें एक बार चार्ट एक निश्चित राशि का प्रतिनिधित्व करने के लिए रंगीन बार का उपयोग करता है। इसके लिए, नीचे की रेखा और पक्ष अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप शाकाहारियों को एक बार और एक और शाकाहारी के साथ प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। बायीं ओर वेतन वृद्धि दिखाएगा।
  • चित्रा 8 अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
    3
    वेरिएबल्स को संदर्भित करने का एक तरीका चुनें आप चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकों को चुनकर चार्ट के निर्माण को आसान बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप पेससेटियन छात्रों के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप उन्हें पहले मामले में पूर्ण रूप से संदर्भित कर सकते हैं, फिर बाद में उपयोग करने के लिए एक प्रतीक या संक्षिप्त नाम जोड़ सकते हैं "सपा"। बस यह सुनिश्चित करें कि आपकी रिपोर्ट में यह स्पष्ट है कि संक्षेप एक चर का प्रतिनिधित्व करता है
  • जानकारी पेश करने की किसी भी विधि के लिए आप इस सलाह का लाभ उठा सकते हैं।
  • चित्रा 9 अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
    4
    आपकी जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए आप जिन वेतन वृद्धि का उपयोग करेंगे उनका चयन करें। चूंकि केवल 60 शाकाहारियों और vegans हैं, क्योंकि बायीं ओर 5 लोगों की वृद्धि में बढ़ोतरी एक अच्छा विकल्प है।
  • शाकाहारी बार 50 लोगों तक पहुंच जाएगा, जबकि शाकाहारी बार केवल 10 तक ही हो जाएगा, जो दो मूल्यों के बीच का अंतर दिखाता है।
  • विधि 3
    समय में परिवर्तनों को प्रस्तुत करने के लिए लाइन चार्ट का उपयोग करें

    चित्र अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें चरण 10
    1
    दो चर के बीच बातचीत दिखाने के लिए एक रेखा चार्ट का उपयोग करें एक रेखा चार्ट में निचले और बायां अक्षों पर चर है।
  • छवि 11 अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का उपयोग करें
    2
    दो चर के बीच मीटिंग बिंदु खोजें रेखा दो चर के बीच मीटिंग अंक का प्रतिनिधित्व करती है और इसलिए समय के लिए उपयुक्त है, उदाहरण के लिए वर्षों में शाकाहारी छात्रों की संख्या का प्रतिनिधित्व करने के लिए।
  • चित्रा 12 अलग-अलग पहलुओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें चरण 12
    3
    प्रत्येक पक्ष के लिए एक चर चुनें उदाहरण के लिए, वर्षों को कम अक्ष पर और पक्ष की ओर से लोगों की संख्या में डाल दिया। आप ये बता सकते हैं कि वर्षों में यह संख्या कैसे बदल गई है।
  • टिप्स

    • हमेशा चार्ट के प्रकार को चुनने की कोशिश करें, जो आपको सर्वोत्तम तरीके से जानकारी का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com