अंग्रेजी में सही तरीके से विराम चिह्न का उपयोग कैसे करें

इंटरनेट के आगमन और उसके कठोर और पाठ संदेशों के जन्म के साथ, आज अंग्रेजी में विराम चिह्न के उपयोग पर संदेह करना आसान है। क्या आप एक अद्भुत निबंध लिखना चाहते हैं या अपने मालिक को स्वच्छ और निर्दोष प्रोजेक्ट सबमिट करना चाहते हैं? यदि जवाब सकारात्मक है, तो सही विराम चिह्न आवश्यक है अंग्रेजी में एक गहन विराम चिह्न के रूप में इस लेख पर विचार करें और नीचे चरण 1 पढ़ना शुरू करें!

कदम

भाग 1
पूंजीकरण का सही उपयोग करें

छवि शीर्षक अंग्रेजी विराम चिह्न का प्रयोग सही ढंग से चरण 5
1
हमेशा एक कैपिटल कैरेक्टर के साथ एक वाक्य शुरू करें जब तक आप एक अवार्ड-गार्डे कवि नहीं हैं, आपको अपवाद के बिना प्रत्येक वाक्य का पहला अक्षर कैपिटल करना होगा। आम तौर पर, एक अक्षर का अपरकेस प्रपत्र केवल "कम" और "क्यू" जैसे कुछ अपवादों के साथ, लोअर केस का बड़ा संस्करण होता है।
  • यहां एक वाक्य की शुरुआत में अपरकेस का एक उदाहरण है:

    एसवह स्कूल के बाद उसके दोस्त हैं

  • 2
    उचित नाम और खिताब के लिए एक बड़े अक्षर का उपयोग करें। उचित नाम व्यक्ति, स्थानों और चीजों के विशिष्ट नाम हैं शीर्षक, अन्य प्रकार के उचित नाम, किताबों, फिल्मों, कॉमेडीज, संस्थानों के नाम, भौगोलिक क्षेत्रों और अन्य जैसे कलात्मक कार्यों के आधिकारिक नामों का उल्लेख करते हैं। यह सम्मान भी हो सकता है (महामहिम, श्री अध्यक्ष, आदि)।
  • कई शब्दों से मिलते-जुलते शीर्षक और उचित संज्ञाएं प्रत्येक प्रारंभिक पूंजीकृत होने चाहिए, केवल छोटे शब्दों जैसे कि लेखों को छोड़कर "", "एक", "और", आदि। एक शीर्षक के पहले शब्द को एक बड़े अक्षर के साथ शुरू करना चाहिए।
  • उचित नाम और शीर्षक में प्रारंभिक कैपिटलाइज़ेशन के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    जीenghis कश्मीरहान जल्दी में सबसे शक्तिशाली आदमी बन गया एकहै, अगर नहीं दुनिया

    उसकी राय में, क्यूueen आरदुनिया में ओबरटा का पसंदीदा संग्रहालय है एसमिथ्सोनियन, जिसमें उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान दौरा किया था डब्ल्यूऐशिंगटन, डी.सी., पिछले साल

  • 3
    अक्षांश के लिए कैपिटल अक्षरों का उपयोग करें एक संक्षिप्त नाम एक शब्द है जिसका नाम प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर या पूर्ण शीर्षक में मौजूद है। वे आम तौर पर उचित नामों को छोटा करने के लिए उपयोग करते हैं जो पूर्ण रूप से रिपोर्ट करने में भी असुविधाजनक होगा। कभी-कभी अक्षरों के अक्षरों को डॉट्स से अलग किया जाता है, भले ही यह हमेशा ऐसा न हो।
  • यहां अपरकेस अक्षरों से बने लघुलेखन का एक उदाहरण है:

    सीआईए और एनएसए सिर्फ दो में से हैं संयुक्त राज्य अमेरिका `कई खुफिया एजेंसियां

  • भाग 2
    बिंदु

    छवि शीर्षक अंग्रेजी विराम चिह्न का प्रयोग सही ढंग से चरण 1
    1
    एक वाक्य के अंत को इंगित करने के लिए एक पूर्ण स्टॉप का उपयोग करें। प्रत्येक अवधि में कम से कम एक है। "बिंदु, अंतिम एक यह "डॉट" एक घोषणात्मक वाक्य का अंत सिग्नल करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो किसी तथ्य को निर्धारित करता है, किसी विचार को व्यक्त करता है या वर्णन करता है वाक्यों में से अधिकांश वास्तव में घोषणात्मक हैं
    • यहां एक वाक्य के अंत में सही तरीके से उपयोग किए जाने वाले पूर्ण स्टॉप का एक उदाहरण दिया गया है:

      पिछले कई सालों से कंप्यूटर की पहुंच में काफी बढ़ोतरी हुई है।

  • 2
    एक प्रश्न चिह्न का प्रयोग करें ("?") एक प्रश्नोत्तर वाक्यांश को बंद करने के लिए, अर्थात् एक प्रश्न। अपने सभी प्रश्नों, प्रश्नों और अनुरोधों के अंत में इसका उपयोग करें
  • यहां वाक्य के अंत में सही ढंग से उपयोग किए जाने वाले प्रश्न चिह्न का एक उदाहरण दिया गया है:

    ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ने के बारे में मानवता ने क्या किया है?

  • 3
    विस्मयादिबोधक चिह्न का उपयोग करें ("!" भी कहा जाता है "विस्मयादिबोधक चिह्न" या "चिल्लाओ निशान"विस्मयादिबोधक वाक्य के लिए) यह पूर्ववर्ती वाक्य में उत्तेजना या मजबूत जोर से संकेत मिलता है कि विस्मयादिबोधक बंद करने के लिए, लेकिन इसका इस्तेमाल गहन भावनाओं की छोटी अभिव्यक्ति के लिए भी किया जाता है जो कि अक्सर केवल एक ही शब्द लंबे होते हैं
  • एक वाक्य के अंत में सही ढंग से उपयोग किए गए विस्मयादिबोधक चिह्न के दो उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    मुझे विश्वास नहीं होता कि परीक्षा कितनी मुश्किल थी!

    Eek! तुमने मुझे डरा दिया!

  • भाग 3
    अल्पविराम

    1
    एक वाक्य के भीतर एक ब्रेक या पॉज़ को इंगित करने के लिए एक अल्पविराम का उपयोग करें। अल्पविराम (",") एक बहुत बहुमुखी विराम चिह्न है - दर्जनों स्थितियों में आपकी स्क्रिप्ट के भीतर अल्पविराम का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है शायद इस विषय के बारे में अतिरिक्त जानकारी संवाद करने के लिए अल्पविराम का सबसे अधिक उपयोग अक्सर होता है।
    • यहां वाक्य के भीतर एक ब्रेक बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए अल्पविराम का एक उदाहरण है:

      माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बिल गेट्स, विंडोज के रूप में जाना जाता ऑपरेटिंग सिस्टम के डेवलपर हैं

  • 2
    यह अक्सर कई तत्वों को इंगित करने के लिए कार्य करता है आमतौर पर, कॉमा प्रत्येक तत्व और अगले के बीच और अंतिम और संयोजन के बीच लिखे जाते हैं।
  • हालांकि, कई लेखकों ने इसे संयोजन से पहले छोड़ दिया ("सीरियल अल्पविराम" या " "कॉमा ऑक्सफ़ोर्ड"), क्योंकि संयोजन "जैसे" और पूर्ववर्ती अल्पविराम के बिना या बिना सूची का अर्थ स्पष्ट कर सकता है
  • यहां वस्तुओं के एक सूची में उपयोग किए गए अल्पविराम के दो उदाहरण दिए गए हैं, एक ऑक्सफ़ोर्ड कॉमा के साथ और दूसरे बिना।

    फल की टोकरी में सेब, केले और संतरे शामिल हैं।

    कंप्यूटर वीडियो गेम, कंप्यूटर हार्डवेयर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री से भर गया था।

  • 3
    नाम का वर्णन करने वाले दो या अधिक विशेषणों को अलग करने के लिए एक अल्पविराम का उपयोग करें। कभी-कभी, अधिक विशेषणों का उपयोग नीचे के किसी भी विषय को अधिक गुणवत्ता के साथ करने के लिए किया जाता है। यह प्रयोग एक सूची में अलग तत्वों के समान है, एक अपवाद के साथ: यह है ग़लत अंतिम विशेषण के बाद एक अल्पविराम डालें।
  • विशेषण को अलग करने के लिए अल्पविराम के सही और गलत उपयोग के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    सही - शक्तिशाली, प्रतिध्वनि ध्वनि ने हमारा ध्यान पकड़ा।

    सही नहीं है - शक्तिशाली, गूंजनेवाला, ध्वनि हमारे ध्यान पकड़ा।

  • 4
    एक भौगोलिक क्षेत्र को दूसरे से अलग करने के लिए अल्पविराम का उपयोग करें, पहले में निहित है। विशेष भौगोलिक क्षेत्रों का सामान्य तौर पर सबसे सटीक स्थान से शुरू किया जाता है और फिर सबसे सामान्य क्षेत्रों के नामों के साथ आगे बढ़ना। उदाहरण के लिए, आप शहर का नाम देकर एक विशिष्ट शहर का उल्लेख कर सकते हैं, इसके बाद वह राज्य है, उसके बाद देश, और इसी तरह। प्रत्येक भौगोलिक डिस्क्रिप्टर को एक अल्पविराम द्वारा पीछा किया जाता है। ध्यान दें कि यदि वाक्य जारी रहेगा, तो अंतिम भौगोलिक क्षेत्र के उल्लेख के बाद भी अल्पविराम का उपयोग किया जाता है।
  • भौगोलिक क्षेत्रों में नामों का प्रयोग करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कोमा के सही उपयोग के दो उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    मैं मूल रूप से होला, ताना नदी काउंटी, केन्या से हूँ

    लॉस एंजिल्स, सीए, संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में से एक है।

  • 5
    शेष वाक्य से परिचयात्मक वाक्य को अलग करने के लिए अल्पविराम का उपयोग करें एक परिचयात्मक वाक्यांश, आम तौर पर परिभाषात्मक, संक्षेप में संदर्भ का परिचय देता है, लेकिन इस अवधि के विधेय या विषय का हिस्सा नहीं है यह अल्पविराम से मुख्य खंड से अलग होना चाहिए।
  • बाकी के समय से कॉमा द्वारा अलग किए जाने वाले प्रारंभिक वाक्यांशों वाले प्रस्तावों के दो उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    शो के बाद, जॉन और मैं रात के खाने के लिए बाहर गए

    मेरी बिल्ली के पंजे एक बड़े छेद पर नक्काशी किए गए हैं

  • 6
    कॉमा को दो स्वतंत्र वाक्य अलग करने के लिए उपयोग करें, जिनमें से प्रत्येक पूरे अवधि के मूल अर्थ को संरक्षित करते हैं। यदि आपकी सजा में दो स्वतंत्र प्रस्ताव शामिल हैं जो संयोजन द्वारा अलग किए गए हैं (जैसे और, जैसे, लेकिन, के लिए, , मैं जानता हूँ कि या अभी तक), संयोजन से पहले अल्पविराम डाल दिया।
  • यहां वाक्यों के दो उदाहरण हैं जिनमें स्वतंत्र प्रस्ताव शामिल हैं:

    रयान कल समुद्र तट पर गए, लेकिन वह अपनी सनस्क्रीन भूल गया

    गर्मियों के दौरान पानी के बिल आम तौर पर बढ़ते हैं, क्योंकि लोग गर्म और आर्द्र दिनों के दौरान प्यास लगते हैं।

  • 7
    जब आप सीधे किसी को संबोधित करते हैं तो एक अल्पविराम का उपयोग करें जब आप एक वाक्य की शुरुआत में अपना नाम देने के द्वारा किसी का ध्यान रखते हैं, तो वह अपना नाम अल्पविराम से बाकी से अलग करता है ध्यान दें कि यह अल्पविराम लिखित रूप में सामना करना मुश्किल है, क्योंकि यह आमतौर पर केवल बोलने पर ही प्रयोग किया जाता है। लिखित रूप में, यह उस व्यक्ति को इंगित करने के लिए अधिक आम है, जिसे व्यक्ति अन्य विधियों के साथ बोलता है।
  • यहां एक उदाहरण है:

    एम्बर, क्या आप यहां एक पल के लिए पसंद कर सकते हैं?

  • 8
    एक अल्पविराम का प्रयोग करें जो उन्हें उद्धरण से सीधे उद्धरणों को अलग करने के लिए उपयोग करें। आपको हमेशा अंतिम शब्द के बाद अल्पविराम का उपयोग करना चाहिए जो शेष वाक्य के संदर्भ में दिया गया विवरण या विवरण द्वारा पेश किए गए बयान से पहले होना चाहिए। दूसरी ओर, किसी अप्रत्यक्ष प्रस्ताव के लिए अल्पविराम का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है - दूसरे शब्दों में, यदि आप वाक्यों को पुन: बनाने के बिना एक प्रतिज्ञान के अर्थ को समझाते हैं इसके अलावा, आमतौर पर, अल्पविराम आवश्यक नहीं है यदि आप संपूर्ण कथन का उद्धृत नहीं कर रहे हैं, लेकिन कुछ ही शब्द हैं
  • यहां एक सीधा उद्धरण का एक उदाहरण है जिसे कोमा की आवश्यकता है:

    जब मैं उनके घर में था, जॉन ने पूछा, "क्या आप खाने के लिए कुछ चाहते हैं?"

  • यहां एक अप्रत्यक्ष बयान का एक उदाहरण है जिसे कॉमा की आवश्यकता नहीं है:

    जब मैं अपने घर में था, जॉन ने मुझसे पूछा कि क्या मुझे खाने के लिए कुछ चाहिए?

  • यहां एक "आंशिक" सीधे उद्धरण का एक उदाहरण दिया गया है, क्योंकि इसकी संक्षिप्तता और सजा के भीतर इसके उपयोग के लिए, अल्पविराम की आवश्यकता नहीं है:

    ग्राहक के अनुसार, वकील था "आलसी और अक्षम"

  • भाग 4
    बिंदु और अल्पविराम और दो अंक

    छवि शीर्षक अंग्रेजी विराम चिह्न का प्रयोग सही ढंग से चरण 2
    1
    सम्बंधित लेकिन स्वतंत्र से दो कथन अलग करने के लिए अर्धविराम का उपयोग करें। इस विराम चिह्न के उपयोग समान है, लेकिन समान नहीं, डॉट के लिए। एक अर्द्धविराम एक स्वतंत्र वक्तव्य का अंत और एक वाक्य के भीतर दूसरे की शुरुआत का प्रतीक है। ध्यान दें कि यदि दो वाक्य बहुत लंबे या जटिल हैं, तो इसके बजाय एक का उपयोग करना बेहतर होता है बिंदु, वह यह है कि अवधि (पूर्ण स्टॉप)।
    • यहां सही उपयोग का एक उदाहरण है:

      लोग भविष्य के बारे में चिंतित रहते हैं- संसाधनों के संरक्षण में हमारी असफलता ने दुनिया को जोखिम में डाल दिया है

  • 2
    तत्वों की एक जटिल श्रृंखला को अलग करने के लिए एक अर्द्धविराम का उपयोग करें आमतौर पर, ये अल्पविराम से सूचीबद्ध होते हैं और अलग होते हैं, लेकिन सूचियों के लिए जहां एक या एक से अधिक तत्वों को टिप्पणियों या स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है, पाठक को भ्रमित होने से रोकने के लिए यह अल्पविराम के साथ अर्धविरामों का उपयोग करना बेहतर है। एक दूसरे से सूची में से तत्वों और उनके स्पष्टीकरण को अलग करने के लिए अर्धविराम का उपयोग करें- एक अल्पविराम का उपयोग इसके विवरण से एक तत्व को अलग करने के लिए और इसके विपरीत।
  • यहां एक अर्धविराम का एक उदाहरण है, जिसका इस्तेमाल सूची में सही ढंग से किया जाता है जिसका अर्थ अन्यथा अस्पष्ट हो सकता है:

    मैं जेक के साथ शो में गया, मेरा करीबी दोस्त- उसका दोस्त, जेन- और उसका सबसे अच्छा दोस्त, जेना

  • 3
    एक सूची दर्ज करने के लिए बृहदान्त्र (बृहदान्त्र) का उपयोग करें। सावधान रहें, हालांकि, बृहदान्त्र का उपयोग न करें जब आप एक ऐसे विचार को व्यक्त करते हैं जिसके लिए आपको एक सूची की आवश्यकता होती है शृंखला तत्वों का ये दो समान लेकिन अलग चीजें हैं आमतौर पर, शर्तें के बाद या "नीचे" बृहदान्त्र के उपयोग का सुझाव देते हैं किसी नाम के साथ समाप्त होने वाली पूरी सजा के बाद ही उनका उपयोग करें
  • यहां दो सही ढंग से उपयोग किए गए बिंदुओं का उदाहरण दिया गया है:

    प्रोफेसर ने मुझे तीन विकल्प दिए हैं: अतिरिक्त क्रेडिट असाइनमेंट को स्वीकार करने के लिए परीक्षा को फिर से लेना।

  • यहां, हालांकि, एक उपयोग ग़लत:

    ईस्टर टोकरी में शामिल हैं: ईस्टर अंडे, चॉकलेट खरगोश, और अन्य कैंडी

  • 4
    एक नई अवधारणा या उदाहरण पेश करने के लिए बृहदान्त्र का उपयोग करें दो बिंदुओं को एक वर्णनात्मक वाक्यांश या स्पष्टीकरण के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसका अर्थ है कि निम्न जानकारी वास्तव में वर्णित या समझाए जाने वाली वस्तु होगी यह इस प्रयोग के बारे में सोचने में मदद कर सकता है "एक सूची पेश करने के लिए जिसमें केवल एक तत्व है"
  • यहां दो बिंदुओं का सही उदाहरण दिया गया है:

    शादी को याद करने के लिए पर्याप्त: दादी.

  • 5
    एक शीर्षक के भागों को अलग करने के लिए बृहदान्त्र का उपयोग करें कुछ कलात्मक काम करता है, विशेष रूप से किताबों और फिल्मों में, लंबे और खंडित खिताब होते हैं। इन मामलों में, प्रत्येक शीर्षक जो कि प्रथम के बाद होता है उसे "उपशीर्षक" कहा जाता है प्रत्येक के अंत में बृहदान्त्र का उपयोग करें "भाग" बाकी के प्रत्येक उपशीर्षक को अलग करने के लिए शीर्षक का
  • इस प्रकार दो बहुत लंबे खिताब को भागों में विभाजित करने के लिए यहां दो बिंदुओं का एक उदाहरण दिया गया है:

    फ्रेड की पसंदीदा फिल्म थी द रिंग्स ऑफ द रिंग: फेलोशिप ऑफ द रिंग, हालांकि स्टेसी ने अपनी अगली कड़ी को पसंद किया, द रिंग्स ऑफ द रिंग्स: द टू टावर्स.

  • भाग 5
    हाइफ़न और लाइनेटा

    छवि शीर्षक अंग्रेजी विराम चिह्न का प्रयोग सही ढंग से चरण 3



    1
    जब आप कुछ शब्दों में एक उपसर्ग जोड़ना चाहते हैं, तो डैश का उपयोग करें उद्देश्य शब्द को पढ़ने में आसान बनाना है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शब्द से हाइफ़न को निकालना चाहते हैं फिर से जांच, होगा पुनर्परीक्षण, जो पाठक को भ्रमित करेगा हालांकि, कुछ शब्दों को हाइफ़न की आवश्यकता नहीं है, शब्द से उपसर्ग को अलग करने के लिए, जैसे रहना, पूर्वपरीक्षण और पूर्ववत. अनिश्चितता के मामले में, शब्दकोश का उपयोग करें
    • यहां डैश के सही उपयोग का एक उदाहरण है:

      कैरा उनकी पूर्व प्रेमिका है

  • 2
    जब आपको छोटे शब्दों से बना शब्द बनाने की आवश्यकता होती है, तो कई डैश का उपयोग करें एक उदाहरण सोने-चढ़ाया हुआ है, रडार से सुसज्जित है या एक आकार-फिट-सभी। दो या अधिक शब्दों से मिलकर एक लंबा और वर्णनात्मक शब्द बनाने के लिए, उन्हें अलग करने के लिए डैश जोड़ें।
  • यौगिक शब्द में उपयोग किया गया हाइफ़न का उदाहरण यहां दिया गया है:

    नवीनतम अखबार के संवाददाता नवीनतम घोटाले पर कूदने के लिए जल्दी थे।

  • 3
    शब्दों के रूप में संख्या लिखते समय डैश का उपयोग करें जब आप पत्रों में 100 से नीचे की संख्या लिखते हैं, तो इसे प्रयोग करें। एक सौ से ऊपर की संख्या लिखते समय सावधान रहें- यदि नंबर एक विशेषण के रूप में उपयोग किया जाता है, तो आपको डैश जोड़ना होगा, क्योंकि सभी यौगिक विशेषण इसे शामिल करते हैं (यह एक सौवां प्रकरण है)। हालांकि, आपको इसे केवल तभी रखना चाहिए यदि उदाहरण के लिए, 100 से कम संख्या बड़ी संख्या में प्रकट होती है वह एक सौ बीस-एक रहती थीं।
  • उपयोग न करें "और" जब आप संख्या लिखते हैं, उदाहरण के लिए "राशि सौ सौ है और अस्सी"। यह संयुक्त राज्य और कनाडा में एक आम गलती है, जहां पर "और" यह आम तौर पर छोड़ा जाता है अन्यथा, अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, हालांकि, "और" इसे शामिल किया जा सकता है।
  • क्रमशः नीचे और नीचे सौ संख्या में इस्तेमाल किए गए डैश के दो उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    एक डेक में पचास-दो कार्ड हैं।

    एक सौ दो सौ चौबीस पटाखे, लेकिन केवल एक हजार हजार

  • 4
    एक वाक्य के भीतर एक छोटा ब्रेक बनाने के लिए एक डैश का उपयोग करें डैश ("-") हाफ़ेन से थोड़ी अधिक लंबी है और इसका इस्तेमाल सोचा में अचानक परिवर्तन, एक अतिरिक्त टिप्पणी या प्रस्ताव के भीतर एक महत्वपूर्ण सीमा संकेत करने के लिए किया जाता है। यह एक पैरेष्ठेटिक वाक्यांश तक पहुंचने के लिए भी प्रयोग किया जाता है, जैसा कि और स्पष्टीकरण के लिए, जो किसी भी मामले में प्रस्ताव के लिए प्रासंगिक होना चाहिए। आप अब भी ब्रैकेट का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि बाकी सजा स्वाभाविक रूप से चलनी चाहिए
  • मूल्यांकन करने के लिए कि डैश का उपयोग उचित है, इस वाक्य में शामिल वक्तव्य को निकालने का प्रयास करें। अगर वाक्यांश अलग होता है या कोई मतलब नहीं होता है, तो आप डैश का उपयोग करने के बजाय बेहतर समीक्षा करेंगे।
  • ब्रिटिश अंग्रेजी में डैश के पहले और बाद में रिक्त स्थान होना चाहिए।
  • सही उपयोग के दो उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    एक परिचयात्मक खंड एक संक्षिप्त वाक्यांश है जो आता है - हाँ, आपने इसका अनुमान लगाया है - एक वाक्य की शुरुआत में।

    यह हमारी सजा का अंत है - या तो हमने सोचा

  • 5
    दो पंक्तियों के बीच शब्द को विभाजित करने के लिए डैश का प्रयोग करें, अर्थात् लपेटो। हालांकि वर्तमान में व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है, डैश ("-") एक बार टाइमर के तौर पर एक सामान्य विराम चिह्न था, जिसका उपयोग एक शब्द को तोड़ने के लिए किया जाता था और इसे दो पंक्तियों पर लगाया जाता था यह प्रणाली अभी भी कुछ पुस्तकों पर मौजूद है, हालांकि कंप्यूटर लेखन कार्यक्रम ने इस घटना को और अधिक दुर्लभ बना दिया है।
  • यहां एक उदाहरण है जहां डैश को एक शब्द को दो टुकड़ों में लपेटने के लिए उपयोग किया जाता है:

    उन्होंने जो कुछ भी कोशिश की, वैसे ही वह उपन्यास के चुनाव-भयानक आश्चर्य को अपने सिर से बाहर समाप्त नहीं कर सका.

  • भाग 6
    [[अंग्रेजी में अपोस्टोफ़ी का प्रयोग करें | अपोस्टोफ़ी]

    1
    अक्षर के साथ एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करें रों कब्जे को इंगित करने के लिए एपॉस्ट्रॉफी (" ` ") में कब्जे की अवधारणा को इंगित करने के लिए कई उपयोग हैं। एकवचन या बहुवचन नामों के साथ एपॉस्ट्रॉफी को अलग करने के लिए सावधान रहें। एक विलक्षण नाम एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग इससे पहले होगा "रों" (की), जबकि नाम के बहुवचन संस्करण के बाद एक एपॉस्ट्रोफी ले जाएगा "रों" (s `)। नीचे सूचीबद्ध कई अपवाद हैं
    • उन नामों को ध्यान में रखें जो बहुवचन मानते हैं, बच्चे और लोग, जिसके साथ आप का उपयोग करना चाहिए की भले ही वे बहुवचन हैं
    • उन सर्वनामों पर भी ध्यान दें, जो पहले से ही स्वामित्व वाले हैं और जैसे apostrophes की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि उसकी और इसके (यह है यह केवल का संकुचन के रूप में प्रयोग किया जाता है यह है और यह है)। उनके यह एपॉस्ट्रॉफी के बिना एक स्वभाविक विशेषण है या रों, लेकिन जब यह सर्वनाम है यह हो जाता है उनकी.
    • एक विशिष्ट नाम के कब्जे को प्रदर्शित करने के लिए एपॉस्ट्रॉफी के उपयोग का एक उदाहरण यहां दिया गया है:

      हम्सटर`पानी की ट्यूब को फिर से भरने की जरूरत है।

    • यहां बहुवचन नाम के कब्जे को प्रदर्शित करने के लिए एपॉस्ट्रॉफी के उपयोग का एक उदाहरण है:

      पालतू जानवरों की दुकान में, हैम्स्टर्स` बिस्तर बदलने की जरूरत है।

    • यहां एक बहुवचन नाम के कब्जे को प्रदर्शित करने के लिए एपॉस्ट्रॉफी के उपयोग का एक उदाहरण है, जिसका अंत नहीं है "रों":

      ये बच्चे`देश में टेस्ट स्कोर सबसे ज्यादा हैं।

  • 2
    एक संकुचन का निर्माण करने के लिए दो शब्दों को गठबंधन करने के लिए एस्ट्रॉफी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, नहीं कर सकते हैं हो जाता है नहीं कर सकते हैं, "यह है" हो जाता है "यह है", आप हैं हो जाता है आप कर रहे हैं और उनके पास है हो जाता है वे है. प्रत्येक संकुचन में, अपॉस्ट्रॉफी एक या दोनों शब्दों से छोड़े गए अक्षरों को बदल देता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सर्वनाम सर्वनाम का उपयोग करते हैं आपके और संकुचन आप कर रहे हैं उनके विशिष्ट और विशिष्ट उपयोगों के लिए - यह एक है सबसे सामान्य व्याकरण संबंधी त्रुटियां जिसके साथ आप भ्रमित हो!
  • यहाँ के एक संकुचन के लिए इस्तेमाल किया apostrophes का एक उदाहरण है यह है और कब्जे के साथ एक विलक्षण नाम, जबकि वे पूर्णतः सर्वनाम सर्वनामों के लिए छोड़े गए हैं (उसकी, उनकी, इसके):

    उसके दोस्तों ने बताया कि यह है उसके विचार, उनकी नहीं, फिर से भरना करने के लिए हम्सटर`पानी की ट्यूब और अपने बिस्तर को बदलने

  • 3
    नेस्टेड कथन को इंगित करने के लिए एक नियमित उद्धरण में एक एकल उद्धरण चिह्न का उपयोग करें। एकल उद्धरण, लगभग apostrophes के समान हैं, उनके आसपास के अन्य लोगों के उद्धरण को अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है। सावधानी के साथ इसे प्रयोग करें - हमेशा सुनिश्चित करें कि उद्धरण चिह्नों के प्रत्येक चिह्न उद्धरण के अंत में अपने एक संवाददाता से मेल खाते हैं।
  • यहां नेस्टेड बोली का उदाहरण दिया गया है:

    अली ने कहा, "अन्ना ने मुझे बताया, `मुझे यकीन नहीं था कि आप चाहें तो चाहते हैं!`"

  • 4
    के साथ apostrophes का उपयोग न करें रों एक विलक्षण से एक बहुवचन नाम बनाने के लिए यह एक बहुत ही आम गलती है और इसे प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। याद रखें कि apostrophes का उपयोग करने के लिए कब्जे का प्रदर्शन किया जाता है और नहीं कि आप बहुवचन का सामना कर रहे हैं
  • एपॉस्ट्रॉफ़ के सही और गलत उपयोग के उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    सही - सेब → सेब

    गलत - सेब → सेब के

  • भाग 7
    स्लैश

    छवि शीर्षक अंग्रेजी विराम चिह्न का प्रयोग सही ढंग से चरण 7
    1
    अलग से स्लैश का उपयोग करें और से या, जब उपयुक्त हो स्लेश ( " / " ) ऐसे वाक्यांशों का और / या पता चलता है कि वर्णित विकल्प परस्पर अनन्य नहीं हैं
    • यहां सही उपयोग का एक उदाहरण है:

      रजिस्टर करने के लिए, आपको अपने ड्राइवर का लाइसेंस और / या आपके जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

  • 2
    गीत ट्रैक का हवाला देते हुए स्लैश का उपयोग करें और लाइन ब्रेक को निरूपित करने के लिए सफाई करें। यह एकल विशेष रूप से उपयोगी है जब किसी गीत की एक कविता के मूल स्वरूपण को पुनर्जीवित करने के लिए अव्यवहारिक होता है। इस तरह स्लैश का उपयोग करके, सुनिश्चित करें कि आप उनके बीच रिक्त स्थान जोड़ते हैं।
  • एक गीत में एक लाइन ब्रेक को इंगित करने के लिए स्लैश का उपयोग करने का एक उदाहरण यहां दिया गया है:

    पंक्ति, पंक्ति, अपनी नाव पंक्ति / धीरे से धारा के नीचे। / ख़ुशी से, ख़ुशी से, ख़ुशी से, ख़ुशी से, / जीवन एक सपना है

  • 3
    यह संयोजक को बदलने के लिए स्लैश का भी उपयोग करता है और दो नामों में शामिल होने के लिए इस तरह से आप सुझाव देते हैं कि सूचीबद्ध विकल्प दोनों समान महत्व हैं, खासकर यदि आप महान जोर देना चाहते हैं जहां सरल संयोजन अपर्याप्त होगा। यह मोड पाठक को भ्रमित करने से बचने के लिए भी कार्य करता है। आप इसके साथ ऐसा कर सकते हैं या और उसकी / उसके. हालांकि आपको दो स्वतंत्र प्रस्तावों को अलग करने के लिए इस प्रतीक का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • इन संदर्भों में स्लैश का उपयोग करने और उपयोग नहीं करने के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

    सही
    "विद्यार्थी और अंशकालिक कर्मचारी के पास बहुत कम खाली समय है"
    "छात्र/अंशकालिक कर्मचारी के पास बहुत कम खाली समय है"

    गलत
    "क्या आप किराने की दुकान में जाना चाहते हैं, या क्या आप मॉल पर जाना पसंद करेंगे?"
    "क्या आप मॉल में जाना चाहते हैं?"

  • भाग 8
    विभिन्न विराम चिह्न

    छवि शीर्षक अंग्रेजी विराम चिह्न का प्रयोग सही ढंग से चरण 4
    1
    उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें ( " ) सीधे बोली दर्ज करने के लिए, या तो बोली जाने वाली शब्द से ली गई या किसी लिखित स्रोत से निकाली गई। आम तौर पर बोलना, उद्धरण चिह्नों का उपयोग यह दर्शाता है कि जानकारी एक है उद्धरण. दूसरे शब्दों में, यदि आप किसी के मौखिक भाषण को पुनः प्राप्त कर रहे हैं या यदि आप बस किसी और जगह लिखे कुछ लिख रहे हैं, तो आप उद्धरण चिह्नों का उपयोग करेंगे।
    • उद्धरण चिह्नों का उपयोग करने के दो उदाहरण यहां दिए गए हैं:

      "मैं उसे देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!" जॉन ने कहा

      लेख के अनुसार, विकासशील देशों में डॉलर का मूल्य है "दृढ़ता से अपने सौंदर्य मूल्य से प्रभावित, बजाय इसके चेहरे मूल्य"

  • 2
    स्पष्टीकरण के लिए कोष्ठकों का उपयोग करें शेष वाक्य से निकालना संभव नहीं है
  • छवि शीर्षक अंग्रेजी विराम चिह्न का प्रयोग सही ढंग से चरण 6
    3
    स्पष्ट करने के लिए ब्रैकेट का उपयोग करें वे अक्सर कुछ ऐसी व्याख्या करने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो शेष वाक्य से अनुमानित नहीं किया जा सकता है। कोष्ठक का उपयोग करना ( " () " ), कोष्ठक को बंद करने के बाद वाक्य बिंदु को शामिल करना सुनिश्चित करें, बशर्ते कोष्ठकों में पूरी सजा है। ध्यान दें कि कभी-कभी कोष्ठक और अल्पविराम को एक दूसरे के रूप में उपयोग किया जा सकता है
  • स्पष्टीकरण निर्दिष्ट करने के लिए उपयोग किए गए कोष्ठक का उदाहरण यहां दिया गया है:

    स्टीव केस (एओएल के पूर्व सीईओ) ने 2005 में टाइम-वार्नर बोर्ड के निदेशक से इस्तीफा दे दिया।

  • 4
    बाद में सोचने के लिए ब्रैकेट का उपयोग करें उनका इस्तेमाल अतिरिक्त वाक्य को उस वाक्य के लिए भी किया जा सकता है जिसमें वे एक हिस्सा हैं। इस मामले में, यह अनिश्चित हो सकता है कि जब यह बेहतर है तो कोष्ठक का उपयोग करें या बजाय एक नया वाक्य शुरू करें अंगूठे का एक अच्छा नियम छोटे जोड़ और चुटकुले के लिए कोष्ठक का उपयोग करना है, लेकिन जटिल विचारों के लिए नहीं।
  • यहाँ एक पश्चाताप व्यक्त करने के लिए उपयोग किए गए कोष्ठकों का एक उदाहरण है। ध्यान दें कि आखिरी कोष्ठक के बाद एक बिंदु (पूर्ण स्टॉप) है - ई खुले ब्रैकेट से पहले नहीं. यह भी ध्यान रखें कि, इस मामले में, कोष्ठक को अल्पविराम से नहीं बदला जा सकता है, जबकि कोई डॉट या सेमीकॉलन काम कर सकता है:

    शिविर यात्रा के लिए आपको एक टॉर्च की आवश्यकता होगी (बैटरी को मत भूलना!).

  • 5
    निजी टिप्पणियों के लिए कोष्ठकों का उपयोग करें। रीडर को लेखक की टिप्पणियों को शामिल करने के लिए ब्रैकेट का एक अतिरिक्त उपयोग। सामान्यतया, कोष्ठकों में रखी गई टिप्पणियां पिछले वाक्य को दर्शाती हैं। जैसा कि हम पहले कहा था, जितना अधिक आप कम और सरल होते हैं, उतना ही बेहतर होता है। यदि आपको अधिक या अधिक टुकड़े सम्मिलित करने की आवश्यकता है, तो एक नया वाक्य शुरू करना सबसे अच्छा होता है।
  • यहां व्यक्तिगत टिप्पणी के रूप में उपयोग किए गए कोष्ठकों का उदाहरण दिया गया है:

    अधिकांश व्याकरणकर्ता मानते हैं कि कोष्ठकों और अल्पविराम हमेशा विनिमेय होते हैं

  • 6
    चौकोर कोष्ठक का उपयोग करें ( " [] " ) संपादक के नोट को इंगित करने के लिए आप अपने लेखन को संदर्भित करने के लिए सीधे उद्धरण स्पष्ट करने या संशोधित करने के लिए उनका उपयोग भी कर सकते हैं। ये विशेष कोष्ठक अक्सर शब्द को समझने के लिए उपयोग किया जाता है "इस प्रकार से" (इस प्रकार, इतना लैटिन में), सुझाव है कि पूर्ववर्ती वाक्य शब्द लिखा गया था "जैसा कि यह है", प्रदर्शित होने वाली एक त्रुटि के साथ।
  • यहां एक भाषण में स्पष्टीकरण के लिए उपयोग किए गए वर्ग कोष्ठकों का एक उदाहरण दिया गया है। ध्यान दें, इस मामले में, "यह बिल्कुल विनाशकारी था!", उदाहरण के लिए, यह मूल बोली हो सकती है:

    "[विस्फोट] बिल्कुल विनाशकारी था," सूजन स्मिथ, घटना के दृश्य पर एक स्थानीय दर्शक ने कहा

  • 7
    ब्रेसिज़ का प्रयोग करें ( " {} " ) गणित में एक संख्यात्मक सेट को निरूपित करने के लिए। बहुत दुर्लभ हालांकि, समान और स्वतंत्र विकल्पों के एक समूह को इंगित करने के लिए वे सामान्य लेखन संदर्भ में भी उपयोग किए जा सकते हैं।
  • ब्रेसिज़ का उपयोग करने के दो उदाहरण यहां हैं - ध्यान दें कि बाद में अत्यंत दुर्लभ है:

    इस समस्या में संख्याओं का सेट है: {1, 2, 5, 10, 20}

    अपनी पसंदीदा बर्तन (कांटा, चाकू, चम्मच) चुनें और उसे मेरे पास लाओ।

  • टिप्स

    • डैश और डैश नियम के अपवाद हैं यौगिक शब्दों को बनाने में, जब किसी एक शब्द में दो अन्य की बारी होती है, तो आपको एक का उपयोग करना चाहिए पानी का छींटा (-) बजाय एक पानी का छींटा, के रूप में "उन्होंने पेरिस-न्यूयॉर्क मार्ग को ले लिया"। डैश का उपयोग संख्याओं के बीच भी किया जाता है, जैसे कि पेज नंबर या साल, एक श्रेणी को दर्शाता है ("निजी वित्त पर चर्चा पृष्ठों 45-62 में मिलती है")।
    • कई व्याकरण विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जानकारी को संभालते समय कोष्ठकों और अल्पविराम अक्सर विनिमेय होते हैं कभी-कभी यह सच है, लेकिन कुछ मामलों में कोष्ठक की एक जोड़ी अधिक उपयुक्त होती है, जैसे कि कोई व्यक्तिगत विचार को इंगित करना चाहता है।
    • आमतौर पर डैश को अनौपचारिक माना जाता है इन्हें आमतौर पर कोष्ठक की एक जोड़ी या कॉमा द्वारा बदल दिया जा सकता है टेक्स्ट में डैश की आवृत्ति को सीमित करने के लिए अभी भी बेहतर है: उन्हें केवल दो महत्वपूर्ण बिंदुओं को रेखांकित करने के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए।
    • यदि आप एक सीरियल अल्पविराम को हटाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना होगा कि वाक्य का अर्थ इसके बिना भी समझ सकता है। एक वाक्य के क्लासिक उदाहरण के बारे में सोचो जिसमें सीरियल कॉमा आवश्यक है: "मेरे नायकों मेरे माता-पिता हैं, मदर टेरेसा और पोप"
    • औपचारिक लेखन में, प्रश्न चिह्नों और विस्मयादिबोधक चिह्नों के अत्यधिक उपयोग से बचने की कोशिश करें। आपके अधिकांश वाक्यों का उद्घोषणात्मक होना चाहिए।
    • यदि आप पेशेवर लिखते हैं, तो अपने नियोक्ता द्वारा दिए गए किसी भी दिशानिर्देश या शैली का पालन करना सुनिश्चित करें। कुछ मामलों में, उनके नियम उन लोगों के साथ असहमत हो सकते हैं जो आप यहां या कहीं और पढ़ते हैं और हमेशा प्राथमिकता लेते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां लिस्टिंग कोमा (ए, बी, और सी) का उपयोग करती हैं, जबकि अन्य (ए, बी और सी) नहीं करती हैं।
    • हालांकि डैश और ब्रैकेट्स के समान उपयोग होते हैं, याद रखें कि कोष्ठक एक मजबूत अर्थ है।
    • उद्धरण चिह्नों के समापन के पहले या बाद के विराम चिह्नों का स्थान भिन्न हो सकता है
    • अंग्रेज़ अमेरिकन हमेशा अंक (पूर्ण रोक) और अल्पविराम डालता है अंदर उद्धरण चिह्नों की,"जैसे ही" अंग्रेज़ ब्रिटिश आम तौर पर अंक (पूर्ण रोक) और अल्पविराम के बाद उद्धरण, "जैसे ही"।
    • अर्धविराम और बृहदान्त्र हमेशा चलते हैं बाहर उद्धरण चिह्नों से, "जैसे ही"-
    • प्रश्न चिह्न और विस्मयादिबोधक चिह्न संदर्भ के आधार पर बदलती: अगर पूरे वाक्य एक सवाल यह है कि प्रशस्ति पत्र एक शब्द या अवधि के अंत में मुहावरा है, तो प्रश्न चिह्न उद्धरण चिह्नों के बाहर होना चाहिए। अगर संपूर्ण वाक्य एक घोषणात्मक है और उद्धरण एक प्रश्न है, तो प्रश्न चिह्न उद्धरण चिह्नों के अंदर जाता है
    • क्या आप देखना पसंद करते हैं "कार्यालय"?
    • उन्होंने चिल्लाया, "आप कहां जा रहे हैं?"
  • अपने लेखन में छोटे वाक्यों को अलग-अलग बिंदुओं के साथ लंबी अवधि को विभाजित करने से डरो मत। आपका पाठक आपकी स्पष्ट और संक्षिप्त लेखन की सराहना करता है, जिसमें प्रति वाक्य 20 शब्दों के साथ एक पृष्ठ के पैराग्राफ की तुलना में छोटे वाक्यों से मिलते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि वाक्यांश खींच रहा है, तो एक अल्पविराम या दो जोड़ने का तरीका ढूंढें, ताकि पाठक के लिए यह आसान हो। यदि कोई अवधि बहुत लंबी हो जाती है, तो आप इसे दो या अधिक प्रस्तावों में विभाजित करने के लिए बेहतर करेंगे।
  • चेतावनी

    • नहीं केवल अधिक सुसंस्कृत देखने के लिए विराम चिह्न का उपयोग करें: इसका इस्तेमाल बिना इसे ज़्यादा करना
    • यद्यपि अंग्रेजी में विराम चिह्न का उचित उपयोग आपको अधिक आसानी से लिखने में मदद कर सकता है, आम तौर पर एक अधिक "बुद्धिमान" उपस्थिति बना सकता है, इसे ज़्यादा मत करो अनावश्यक अल्पविराम और अपॉस्ट्रॉम्स को जोड़ने के बजाय, उन्हें छोड़ना बेहतर है।
    • विभिन्न भाषाओं के विराम चिह्नों के बीच भेद करने का प्रयास करें, अपने आप को इतालवी लोगों के साथ भ्रमित न करें। और हमेशा याद रखें कि विराम चिह्न टेक्स्ट के अर्थ से निकटता से जुड़ा हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com