कैसे हाइफ़न के साथ अंग्रेजी शब्दों को गठबंधन करें

डैश ("-") व्याकरण कार्यों की एक विस्तृत विविधता में उपयोग किया जाता है और इनलाइन लाइनों से अलग ("-") और डैश एमएम ("-")। चूंकि इन तीन प्रतीकों को स्पष्ट रूप से लंबाई में भिन्नता है, इसलिए उन्हें भ्रमित करना आसान है। हालांकि, कुछ सरल नियमों को याद रखना, विशेषज्ञ संपादक की सुरक्षा के साथ संघ के लक्षणों का उपयोग करना शुरू करना कठिन नहीं है पानी का छींटा का उपयोग करने के लिए पहले चरण से पढ़ना शुरू करें!

कदम

भाग 1
डैश सही ढंग से उपयोग करें

हाइफ़नेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मिश्रित शब्दों के लिए डैश का उपयोग करें। संघ के पथ के सबसे सामान्य और महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक, एक शब्द और एकीकृत वाक्य बनाने के लिए एक दूसरे से संबंधित शब्दों और अवधारणाओं को लिंक करना है। उदाहरण के लिए, जैसे शब्दों "राज्य के अत्याधुनिक" "पहले टाइमर" और "पैसा-pincher" वे सभी यूनियन विशेषताओं का प्रयोग करते हैं ताकि एक ही शब्द को और अधिक शब्दों के साथ बनाया जा सके।
  • यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जहां पानी का छींटा यौगिक शब्दों में ठीक से उपयोग किया जाता है:

    गायक ऑटुट्यून पर अपने अधिक निर्भरता के लिए कुख्यात था (गायक ऑटोट्यून पर उनके अति-निर्भरता के लिए दुख की बात थी).

    वह दस वर्षीय अपनी उम्र के लिए उल्लेखनीय रूप से परिपक्व है (यह दस वर्षीय लड़की उसकी उम्र के लिए उल्लेखनीय परिपक्व है).

  • सामान्य नियम के रूप में, आपको डैश से पहले और बाद में रिक्त स्थान जोड़ना नहीं चाहिए (उदाहरण के लिए, "दस वर्षीय", नहीं "दस वर्षीय"।
  • हांफेंनेट स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ उपसर्गों के साथ डैश का उपयोग करें उपसर्गों से बना अधिकांश शब्द, जैसे "पूर्व निर्धारित" और "हमेशा के लिये" उन्हें डैश की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, कुछ उपसर्ग (जैसे "पूर्व", "स्वयं", "सब;" और कभी-कभी "क्रॉस;") को हाइफ़न को उस शब्द से अलग करने की आवश्यकता होती है, जो वे संशोधित करते हैं। नोरो "क्रॉस" को "क्रॉसवर्ड" जैसे शब्दों में यूनियन के लक्षण की आवश्यकता नहीं है, जिसमें यह शब्द का ही हिस्सा है, न ही "क्रॉस मैनज" जैसे शब्दों में, जिसमें वह अपने आप में एक शब्द की तरह व्यवहार करता है यह इन मामलों में उपसर्ग के रूप में कार्य नहीं करता है
  • यहां एक उदाहरण है जहां उपसर्ग के साथ प्रयोग किया जाता है:

    उसे अक्सर आत्म-अवशोषित होने के अपने पूर्व प्रेमी पर आरोप लगाया जाता है (उसने अक्सर अपने पूर्व प्रेमी पर पूरी तरह आत्म-केंद्रित होने का आरोप लगाया था).

  • हाइफेंनेट स्टेप 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    मूल शब्द बनाने के लिए डैश का उपयोग करें यौगिक शब्दों के रूप में, स्ट्रोक में शामिल होने के लिए वर्णनात्मक और अभिव्यंजक शब्द बनाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है जो शब्दकोश में नहीं मिलते हैं इस तरह से आप स्क्रैच से शब्द बना सकते हैं हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हाइफ़न से लिखे गए शब्दों पर बहुत अधिक भरोसा न करना, क्योंकि वे विचलित हो सकते हैं। यदि एक या अधिक शब्दों का सामान्य रूप से उपयोग करते हुए किसी का विचार व्यक्त करना संभव है, तो यह बेहतर है
  • हाइफ़न के साथ यौगिक शब्द का ठीक तरह से उपयोग करने का एक उदाहरण यहां दिया गया है:

    किम ने नौकरी ली और जन्म लेने से पहले एक पेशेवर सोफे-सेटर बन गया (किम ने काम से छुट्टी ली और डिलीवरी से पहले एक सोफे पेशेवर बन गया).

  • निम्नलिखित एक उदाहरण है कि एक अभिव्यक्ति के भीतर संघ के लक्षण का उपयोग ज़रूरत से ज़्यादा हो सकता है, क्योंकि यह समझने में आसान नहीं है।

    मैं तय नहीं कर सका कि पिज्जा जगह क्या है, इसलिए मैंने अपने सामान्य संयोजन का आदेश दिया- तीन- पनीर-नो-मांस).

  • हाइफ़नेट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी शब्द के अर्थ को स्पष्ट करने के लिए डैश का उपयोग करें। कुछ शब्दों का एक हाफ़ेन है क्योंकि अनुपस्थिति में शब्द का अर्थ स्पष्ट नहीं होगा। उदाहरण के लिए, पुनरावृत्ति या पुनरावृत्ति के विचार को व्यक्त करने के लिए, एक लेखक शब्द का उपयोग कर सकता है "फिर से निर्माण" के स्थान पर "मनोरंजन", क्योंकि बिना हाइफ़न के अंतिम शब्द का एकमात्र अर्थ है "मज़ा" या "मनोरंजन"। हाइफ़न का उपयोग ऐसे मामलों में भी किया जा सकता है जहां पहले लिम्मा एक ही पत्र के साथ समाप्त होता है, जहां एक दूसरे के शुरू होता है।
  • यहां शब्द के अर्थ को स्पष्ट करने के लिए उपयोग किए गए डैश के कुछ उदाहरण दिए गए हैं। पहले एक में, "फिर से हस्ताक्षर किए" से अलग अर्थ है "इस्तीफा दे दिया"जब "विदेशी फिल्म थियेटर" की तुलना में कम अस्पष्ट अर्थ है "विदेशी फिल्म थिएटर"। दूसरे में, डैश पहले एक को अलग करता है "और" दूसरे से

    जेरेमी ने अपने अनुबंध पर फिर से हस्ताक्षर किए, फिर जेरेमी ने फिर से अपने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, फिर ट्रेन को विदेशी सिनेमा पर थियेटर की मीटिंग में मनाया.

    बाद में अपराधी ने अच्छे व्यवहार की अनिवार्य अवधि पारित की, फिर से शिक्षा कार्यक्रम गंभीरता से शुरू हुआ।).

  • हाइफ़नेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सैकड़ों के बाद दो नंबरों से बना शब्द के लिए डैश का उपयोग करें यद्यपि भाषा का चयन करने के लिए और निर्दिष्ट संख्याओं को निर्दिष्ट करने पर नियम भिन्न हो सकते हैं, हालांकि कई व्याकरणिक सूत्रों ने हाइफ़न का प्रयोग दो नंबरों से बना है जो सैकड़ों के बाद किया गया है। दूसरे शब्दों में, तीस, चालीस, पचास (तीस, चालीस, पचास) वगैरह के अपवाद के साथ एक-एक (एकवीस) से नीच-नौ (नब्बे-नौ) की संख्या के लिए डैश का उपयोग करना अच्छा है। इसका मतलब यह है कि सौ सौ के बाद भी आपको दसियों के साथ डायल किए गए नंबरों में डैश का इस्तेमाल करना होगा (उदाहरण के लिए, "दो सौ बीस-दो", "दो सौ बीस-दो")।
  • यहां हाइफ़न से बना सही संख्या का एक उदाहरण है:

    शादी के रिसेप्शन में अस्सी-नौ मेहमान थे, शादी के रिसेप्शन में अठ्ठा आठ अतिथि थे, लेकिन रसोइये केवल सत्तर-नौ एंट्रीज़ तैयार करते थे।).

  • हाइफ़नेट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    भिन्नों के लिए डैश का उपयोग करें संख्याओं को प्रयोग करने के बजाय शब्दों में अंशों को व्यक्त करने के लिए, आपको दो अंश संख्याओं को हाइफ़न से अलग करना होगा। यह नियम मिश्रित अंशों पर भी लागू होता है (एक पूर्णांक से पहले के अंश, जैसे कि "तीन और पांच-छमाही", "तीन और पांच छठे")
  • यहां हाइफ़न का दो उदाहरणों में सही तरीके से उपयोग किया गया है:

    स्निकरडडल के लिए नुस्खा दो कप और दो तिहाई आटा और दो कप और एक चौथाई चीनी शामिल हैं.

  • हाइफ़नेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    डबल उपनाम के लिए डैश का उपयोग करें। जब किसी के पास दो उपनाम (आमतौर पर क्योंकि माता-पिता ने शादी के बाद अपने उपनाम रखे हैं), नाम एक हाइफ़न के साथ लिखा जाता है दुर्लभ मामलों में जहां किसी के पास तीन या अधिक उपनाम होता है, सभी नाम संघ के लक्षणों के बाद होते हैं।
  • यहां उपनामों के लिए सही तरीके से उपयोग किए गए हाइफ़न का एक उदाहरण है:

    जब सूजी सैंडर्स-जॉनसन और टिम रोड्रिग्ज़-लिले का अपना पहला बच्चा था, जब सुज़ी सैंडर्स-जॉनसन और टिम रोड्रिग्ज़-लिले का अपना पहला बच्चा था, उन्हें यकीन नहीं था कि क्या होता उसका उपनाम).

  • हांफेंनेट स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    एक आम आधार के साथ शब्द सूची के लिए डैश का उपयोग करें। उन मामलों में जहां वाक्यांश वाक्यांशों की एक सूची को संदर्भित करता है जो हाइफ़न या संख्याओं के साथ लिखे गए शब्दों को एक सामान्य शब्द साझा करते हैं, शब्द आमतौर पर केवल सूची के अंत में लिखा जाता है। सूची में अन्य मदों के लिए, डैश द्वारा शब्द या नंबर टाइप करें। प्रत्येक प्रविष्टि को अल्पविराम के साथ अलग करें, जैसा कि आप सामान्य रूप से एक सूची संकलित करते हैं।
  • यहां एक सूची में उपयोग किए गए हाइफ़न का एक उदाहरण है:

    इस निर्माण परियोजना के लिए हमें दस, बीस और पचास इंच की बहुत सारी टेबलों की ज़रूरत होगी। इस निर्माण परियोजना के लिए, हमें दस, बीस और पचास इंच के बोर्डों की आवश्यकता होगी।.

  • हाइफ़नेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    संदेह में, एक खोज करते हैं! यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि जब (या यदि) संघ के एक खंड का उपयोग करने के लिए, आपको संदर्भित करने के लिए एक संदर्भ स्रोत से परामर्श करें व्याकरणिक संदर्भों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रिंट, पुस्तकालयों और पुस्तकालयों में, और ऑनलाइन दोनों में उपलब्ध है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से योग्य और पेशेवर संदर्भ स्रोत चुनते हैं। परामर्श से गलती करना मुश्किल है I " तीन बड़े लोग" स्वरूपण शैली: लो एपीए स्टाइल, विधायक शैली और लो शिकागो / तुराबियन शैली.
  • ध्यान दें कि इन स्वरूपण शैलियों के बीच छोटे अंतर हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आमदार शैली आपको संख्यात्मक श्रेणियों को प्रदर्शित करने के लिए डैश का उपयोग करने की अनुमति देता है (उदाहरण के लिए, 350-400 डिग्री, 350-400 डिग्री), जबकि शिकागो शैली ने लाइन एनने की सिफारिश की है
  • भाग 2
    जब हाइफ़न से बचने के लिए पता करें

    हाइफ़नेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    यौगिक शब्दों में डैश का उपयोग न करें नोट. कुछ शब्द, जो तकनीकी रूप से शब्दों को बनाये जाते हैं, इतने सामान्य हो गए हैं और ज्ञात है कि एक हाइफ़न को सम्मिलित करने से वास्तव में उनका अर्थ कम स्पष्ट हो सकता है। उदाहरण के लिए, "खाने" और " रहनेवाला" उन्हें यूनियन के लक्षणों की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इन साधारण शब्दों का अर्थ बिना हाइफ़न के बिल्कुल स्पष्ट है। ध्यान दें कि कुछ मामलों में डैश वैकल्पिक हैं: सिद्धांत रूप में "हाई स्कूल" कि "उच्च विद्यालय" वे स्वीकार कर रहे हैं
    • यहां मिश्रित शब्दों का एक उदाहरण है नहीं उन्हें डैश चाहिए:

      मैं आपको एक कहानी पढ़ूंगा सोने का समय, लेकिन सिर्फ अगर आप सही misprints अपनी पुस्तक रिपोर्ट में (मैं आपको एक कहानी पढ़ूंगा जब तुम सो जाओगे, लेकिन सिर्फ अगर आप उन्हें सही करते हैं मुद्रण त्रुटियाँ अपनी पुस्तक रिपोर्ट में).

  • हाइफ़नेट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    उपसर्गों के साथ अधिकतर शब्दों के लिए डैश का उपयोग न करें। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, कुछ असाधारण मामलों को छोड़कर, उपसर्गों से बना अधिकांश शब्दों को डैश की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बाद में पढ़ने और समझने में हस्तक्षेप होता है जो अनावश्यक रूप से जोड़ा जाता है। ये उपसर्ग "साधारण" जो किसी डैश की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए ये केवल कुछ ही हैं: "के पूर्व", "पद", "न", "एक करने के लिए", "विरोधी", "फिर से", "दो-", "di-" और "डे"।
  • यहाँ उपसर्गों के साथ शब्दों का एक उदाहरण है जो नहीं उन्हें डैश चाहिए:

    पुनर्नवीनीकरण कागज अजीब था अप्रभावित आग की गर्मी से पुनर्नवीनीकरण वह अजीब बने रहे स्थिर आग की गर्मी से).

  • हाइफेंनेट स्टेप 12 शीर्षक वाला छवि
    3



    क्रियाओं के लिए डैश का उपयोग न करें जब एक यौगिक शब्द या वाक्यांश दोनों क्रिया या संज्ञा या विशेषण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, तो आम तौर पर शब्द हाइफ़न शामिल नहीं होना चाहिए, यदि शब्द क्रिया के रूप में प्रयोग किया जाता है उदाहरण के लिए, शब्द "बैक अप" यह क्रिया और एक संज्ञा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो दोनों कहने के लिए "इसे सुरक्षित रखने के लिए कुछ की एक प्रति बनाएं" कि "कुछ की एक प्रति"। तो, आप उपयोग कर सकते हैं "बैक अप" एक क्रिया के रूप में: "कृपया अपनी हार्ड डिस्क डेटा का बैकअप लें (कृपया अपनी हार्ड ड्राइव पर डेटा का बैकअप लें)"- और इसे संज्ञा के रूप में प्रयोग करें: "वह हमारी बैक अप योजना है अगर दूसरे उम्मीदवार नौकरी को स्वीकार नहीं करता है"।
  • यहां एक क्रिया का उदाहरण दिया गया है जिसे हाइफ़न की आवश्यकता नहीं है:

    मरम्मत के आदमी को बताओ इसे ठीक करें (तकनीशियन को बताएं समस्या का समाधान).

  • हालांकि, एक ही अभिव्यक्ति एक विशेषण बन जाता है जब एक हाइफ़न ले सकता है:

    हमारी सामान्य बुलाओ ठीक-यह आदमी, कृपया (हमारे सामान्य कॉल करें मानव समस्या solver, कृपया).

  • हाइफ़नेट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    पुराने कंपाउंड शब्द के लिए डैश का उपयोग न करें। कुछ शब्द, जैसे "आज" और "आज रात", एक बार आम संयोजन शब्द के रूप में यूनियन का एक स्ट्रोक प्रस्तुत किया। यह आम तौर पर अब और नहीं होता है, इसलिए इन शब्दों के प्रत्येक डेश बिना ज़रूरत से ज़्यादा नहीं है जब तक आप विशेष रूप से किसी पुराने टोन या शैली की नकल करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • यहां शब्दों का एक उदाहरण है जो डैश का उपयोग करते थे लेकिन नहीं आज:

    मैं आपको मिलूँगा कल पर सूर्य का उदय जब मुर्गा crows और एक पल अभी नहीं (मैं तुम्हें देखता हूँ कल सभी `भोर, जब मुर्गा गाती है और एक क्षण पहले नहीं).

  • हायपरनेट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    डैश के बाद का उपयोग न करें "बहुत" या एक क्रियाविशेष जो समाप्त होता है "-ly"। हालांकि कई शब्द और मिश्रित अभिव्यक्तियों के निर्माण के लिए डैश का उपयोग किया जाता है, हालांकि, उन क्रियाविशेषों के बाद इसका उपयोग नहीं करना चाहिए "-ly", जैसे "धीरे", "दृढ़ता से" और "चतुराई से", और शब्द के बाद "बहुत" जब एक क्रियाविशेषण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है नोट, हालांकि, कि हाँ कर सकते हैं शब्दों के साथ समाप्त होने के बाद का उपयोग करें "-ly" अगर वे क्रियाविशेषण नहीं हैं, तो जैसे "परिवार", "मात्र" और इतने पर। याद रखें कि क्रियाविशेष ऐसे शब्द होते हैं जो क्रियाएं, विशेषण या अन्य ऐडवर्ड्स को संशोधित या योग्य मानते हैं।
  • यहां ऐडवर्ड्स का एक उदाहरण है, जिसे हाइफ़न की आवश्यकता नहीं है:

    जल्दी सुखाने रंग था हड्डी सूखी घंटे के भीतर (चित्रकारी जल्दी सुखाने युग छिछला हो जाना एक घंटे के भीतर).

  • ध्यान दें कि डैश इस्तेमाल किया जा सकता है सही ढंग से अंत में एक शब्द के बाद "-ly", जो क्रियाविशेष नहीं है:

    छोटे लड़के की ओर पहुंच गया अनुकूल दिखने डर के बिना खरगोश (लड़का बनी पर पहुंच गया तरह दिखने से निडर).

  • हाइफ़नेट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    तुलनात्मक और उत्कृष्टता विशेषण के साथ डैश का उपयोग न करें दो या अधिक चीजों या अवधारणाओं की तुलना करने के लिए यौगिक विशेषण का उपयोग करते समय, आपको संघ सुविधा का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह नियम इस तथ्य से निकला है कि हाइफ़न की सहायता के बिना भी इस प्रकार के विशेषण का अर्थ स्पष्ट है। उदाहरण के लिए, यह कहा नहीं है कि एक घर है "दूसरे से बेहतर निर्माण", लेकिन एक घर क्या है "दूसरे की तुलना में बेहतर निर्माण"।
  • यहां तुलनात्मक और उत्कृष्टता के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें हाइफ़न की आवश्यकता नहीं है:

    मुक्केबाजी मैच के बाद, एक लड़ाकू स्पष्ट रूप से था अधिक चोट लगी दूसरे की तुलना में (मुक्केबाजी मैच के बाद, एक पहलवान स्पष्ट रूप से था) अधिक डेंगू दूसरे की तुलना में).

    यहां तक ​​कि सबसे अच्छा लगा कभी-कभी योजनाएं बढ़ती हैं (भी सबसे तैयार कुछ फर्श कभी कभी गलत हो जाते हैं).

  • हाइफ़नेट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    रासायनिक शर्तों के साथ डैश का उपयोग न करें यद्यपि यह आमतौर पर गैर-तकनीकी पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति के लिए काफी दुर्लभ है, जो कैमिस्ट्री विषयों पर लंबे समय तक लिखने की स्थिति में है, यह अभी भी उपयोगी है कि विशिष्ट रसायनों से संबंधित शर्तों में हाइफ़न शामिल नहीं है। यह लंबे समय के नाम वाले रसायनों के लिए भी सही है, जैसे "मोनोक्लोरोएटेसिटिक एसिड" (मोनोक्लोरोएसेटिक एसिड)।
  • यहां रासायनिक शब्दों का एक उदाहरण है जहां डैश नहीं आवश्यक हैं:

    जोड़ने के बाद cyclopentane Erlenmeyer फ्लास्क के लिए, वैज्ञानिक ने 5 मिलीलीटर में हड़कंप मच गया हाइड्रोक्लोरिक एसिड (जोड़ने के बाद cyclopentane फ्लास्क पर, वैज्ञानिक ने एसिड के 5 मिलीलीटर जोड़े हाइड्रोक्लोरिक).

  • भाग 3
    पता करें कि डैश का उपयोग कब करना है

    हाइफ़नेट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    डैश के बजाए डैश का उपयोग कब करना है। लिनलीन एनन और डैश एनन नामक दो प्रतीकों को पानी का छींटा जैसा दिखता है, लेकिन इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जाता है। लाइनों एनने ("-") ट्रैक्ट लाइन से थोड़ी अधिक लंबी होती है, जबकि एमएम डैश ()"-") वे और भी बहुत कुछ कर रहे हैं अनौपचारिक लेखन में, आमतौर पर, आप इंडेंट और डैश का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन औपचारिक संदर्भों में, उन्हें अलग करना उचित है, क्योंकि ऐसा नहीं करने के लिए एक व्याकरणिक त्रुटि माना जा सकता है। इन सामान्य नियमों का पालन करके, आप डैश और डैश के इस्तेमाल को अलग कर सकते हैं। नीचे कुछ स्थितियों में आपको डैश का उपयोग करने की आवश्यकता होगी:
    • दिनांक, संख्या, समय और मूल्यों के अंतराल (डैश लाइन)
    • शब्दों के लिए उपसर्ग जो आमतौर पर उन्हें नहीं है (डैश एनने)
    • रिक्त या अनुपलब्ध सामग्री को बदलना (डैश इमेम)
    • अयोग्य वाक्य रुकावट (डैश इमेम)
    • अतिरिक्त जानकारी के साथ एक वाक्य का विराम चिह्न (डैश ईएमएम)
  • हाइफ़नेट स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    अंतरालों का वर्णन करने के लिए एनले डैश का उपयोग करें। इस प्रकार के डैश का उपयोग अक्सर इस विचार को व्यक्त करने के लिए किया जाता है कि दो या दो से अधिक शब्द या संख्या मध्यवर्ती मूल्यों की श्रृंखला से जुड़ी हुई हैं। उदाहरण के लिए, वाक्य में "हमने अभी जनवरी-अप्रैल का मुद्दा दिया है (हमने अभी जनवरी-अप्रैल का विषय दिया है)" डैश का अर्थ है कि पत्रिका जनवरी से अप्रैल तक होती है, न कि जनवरी और अप्रैल में। ध्यान दें कि जब आप एक अंतराल को संकेत देने के लिए एनन डैश का उपयोग करते हैं, तो आपको या तो पहले या बाद में स्थान छोड़ना नहीं पड़ता है
  • यहां एक पंक्ति अभिव्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है:

    क्या आप कृपया 1:00 बजे से दोपहर 2 बजे तक एक नियुक्ति के बारे में बताएंगे? (कृपया, क्या आप 1 से 2 बजे तक एक नियुक्ति तय करेंगे?).

  • हाइफेंनेट स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    उपसर्गों को अनुचित शब्दों या अभिव्यक्तियों से लिंक करने के लिए एनन डैश का उपयोग करें। सामान्य मामलों में, आपको समान क्षेत्र कोडों के लिए किसी भी तरह का विराम चिह्न का उपयोग नहीं करना चाहिए "के पूर्व", "पद", "फिर से" और इतने पर। हालांकि, इस प्रकार के उपसर्ग को उचित नाम से जोड़ते समय, एक जटिल अभिव्यक्ति या शब्द जो किसी भी अलग-अलग चिह्न के बिना शर्मनाक या बोझिल लग सकता है, यह एक लाइन एनईई उपयोग करने के लिए स्वीकार्य है जाहिर है, हालांकि, इस प्रतीक को शब्दों की तरह इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए "पहिले से चयन" या "postgame", जहां अर्थ पहले से ही स्पष्ट है
  • यहां उपसर्गों के पास डैश एनश के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

    रूस के पूर्व-शीत युद्ध के इतिहास में प्रोफेसर की डिग्री ने उसे ज़जर निकोलस द्वितीय (रूस के पूर्व-शीत युद्ध के इतिहास में प्रोफेसर के स्नातक होने पर उसे कोर्स सिखाने के लिए योग्यता प्राप्त की, जिसने उसे ज़ार निकोलस द्वितीय पर कोर्स सिखाने के लिए योग्यता प्राप्त की).

    पोस्ट-एंडी कौफमैन, कॉमेडी परिदृश्य सिर्फ उज्ज्वल नहीं दिखता (एंडी कौफमैन के बाद, कॉमेडी परिदृश्य में सिर्फ इतना ज्वलंत नहीं दिखता).

  • हाइफ़नेट चरण 20 नाम की छवि
    4
    एक वाक्य को रेखांकित करने के लिए emme डैश का उपयोग करें। इस दूसरे प्रकार के पानी का छींटा का उपयोग किसी संबंधित जानकारी को प्रसारित करने, टिप्पणियों को जोड़ने और बहुत कुछ करने के लिए अचानक एक वाक्य के प्रवाह को तोड़ने के लिए किया जा सकता है इस तरह से इस्तेमाल किए गए इम डैश, वाकया के मध्य में या पहले के शब्दों से पहले हो सकते हैं और उनके बाद, यदि रुकावट के बाद भी जारी रहेगा। यूनियन की रेखा और डैश के उपयोग के विपरीत, कुछ व्याकरणीय स्रोतों को इस तरह से उपयोग किए जाने पर रिक्त स्थान के साथ शेष सजा से डैश को अलग करने की अनुमति मिलती है।
  • नीचे दिए गए वाक्यों को तोड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाली डमी के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

    दबोरा - जो उन्नीस था - अब भी स्थानीय पार्क (दबोरा - जो उन्नीस था - अभी भी स्थानीय पार्क के झूलों से प्यार होता था पर झूलों से प्यार करता था.

    दरवाजा बंद करने की कोई आवश्यकता नहीं है - मैं तुम्हारे पीछे आ रहा हूं (दरवाजा बंद करने की कोई ज़रूरत नहीं है - मैं तुम्हारे जाने के बाद बाहर आ जाता हूं).

  • हाइफ़ेंनेट स्टेप 21 शीर्षक वाला छवि
    5
    एक वाक्य के रुकावट पर जोर देने के लिए emme डैश का प्रयोग करें। यह शब्द दिखाने के लिए सामान्य रूप से समाप्त होने के बजाय शब्द प्रवाह अचानक बंद होने के लिए एक वाक्य के अंत में भी उपयोग किया जा सकता है इस मामले में, आपको डॉट, एक प्रश्न चिह्न या विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ वाक्य को समाप्त नहीं करना चाहिए, जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे यह लिखित संवाद के लिए एक विशेष उपयोगी उपकरण है, क्योंकि यह एक को कल्पना करने की अनुमति देता है जब एक अक्षर दूसरे से ऊपर बोलकर उसे बीच में आता है।
  • यहां एक उम्दा डैश का उदाहरण दिया गया है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति के भाषण में बाधित हो रहा है:

    हम कहाँ जा रहे हैं? पुलिस सही है ओव-" "श्श्श! वे तुम्हें सुनेंगे (हम कहाँ जा रहे हैं?" "श्श्श! वे आपको सुनेंगे"।

  • हाइफेंनेट स्टेप 22 शीर्षक वाला छवि
    6
    लापता जानकारी को बदलने के लिए emme dash का उपयोग करें कुछ मामलों में, जब जानबूझकर जानबूझकर बाहर छोड़ा जाता है, तो एक या अधिक एएमएम डैश का उपयोग ग़लत शब्दों या अक्षरों को बदलने के लिए किया जा सकता है प्रायः, यह प्रयोग उद्धरण में लागू होता है: कुछ स्वरूपण शैलियों को एक पंक्ति में कई बार सूचीबद्ध होने के लिए एक लेखक के नाम के स्थान पर उपयोग करने के लिए तीन मीम डैश की आवश्यकता होती है इसका उपयोग इसके लिए भी किया जा सकता है "सेंसर" लोगों या जगहों के नाम उन्हें प्रकट नहीं करने के लिए
  • अनुपलब्ध जानकारी को बदलने के लिए उपयोग किया गया एक एम्मी डैश का उदाहरण यहां दिया गया है:

    अपसामान्य घटना रात के आसमान में हुई थी, जो ग्रामीण इलाके के बाहर ही थी -).

  • टिप्स

    • इतालवी क्वार्टी कुंजीपटल पर यूनियन के अनुभाग की कुंजी के बीच स्थित है बिंदु (।) और लो पाली, या आप कुंजी का उपयोग कर सकते हैं कम (-) संख्यात्मक कीपैड पर
    • अगर संदेह में है, तो उसे अकेला छोड़ दें

    डैश के प्रकार

    • डैश :) - (
    • लाइनेट्टा इंने :) - (
    • लाइनटाटा इममी :) - (

    चेतावनी

    • डैश का उपयोग न करें जब तक कि वे किसी उद्देश्य की सेवा न करें।
    • अधिक से अधिक डैश का उपयोग न करें मूर्ख और बचकाना लिखने के लिए अपना रास्ता बनाने के जोखिम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com