पानी से नमक को अलग कैसे करें

नमक पानी से नमक कैसे प्राप्त होता है? सदियों से, इस प्रश्न में नाविकों और विज्ञान के छात्रों को शामिल किया गया है। जवाब सरल है - वाष्पीकरण जब आप नमक पानी को प्राकृतिक (कृत्रिम या कृत्रिम गर्मी के माध्यम से) वाष्पित करते हैं, तो केवल पानी वाष्पीकरण होता है - नमक रहता है। इस ज्ञान के लिए धन्यवाद, पानी से नमक को सामान्य तरीके से अलग करना सरल है, जो आपके पास घर पर है।

कदम

विधि 1

एक मूल प्रयोग करें
अलग से नमक का पानी चरण 1 से चित्र
1
पानी को गर्म करें और नमक को नमक पानी में डाल दें। इस प्रयोग के साथ कार्रवाई में वाष्पीकरण के सिद्धांतों को देखना आसान है शुरू करने के लिए, आपको क्या चाहिए नमक पानी। यही, पानी, एक पैन, एक छोटा काला कार्ड और एक स्टोव सिंक करें। पैन में कप के कुछ कप पानी जोड़ें और इसे स्टोव पर रखें। पानी की गर्मी के लिए रुको - यह बुलबुला करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह गर्म है, अधिक जल्दी से नमक पिघल जाएगा
  • नमक (और अन्य रसायनों) को भंग करने के लिए गर्म पानी सबसे अच्छा क्यों है, पानी को बनाने वाले अणुओं की गति के साथ क्या करना है जब पानी गर्म हो जाता है, ये अणु तेजी से चलता है, नमक अणुओं को हड़ताला जाता है और इसे भंग कर देता है।
  • जल चरण से 2 अलग नमक का चित्र
    2
    जब तक यह अधिक पिघला तो नमक जोड़ें। नमक के छोटे चम्मच जोड़कर इसे भंग करने का प्रयास करें। आखिरकार, आप एक बिंदु तक पहुंचेंगे जहां नमक अब तक फैड नहीं होगा, चाहे पानी कितना गर्म हो। इसे एक बिंदु कहा जाता हैपरिपूर्णता पानी। गर्मी बंद करें और पानी को थोड़ा शांत कर दें।
  • जब पानी अपनी संतृप्ति बिंदु तक पहुंचता है, तो अब यह नमक के अणुओं को भंग करने की संभावना नहीं है- अन्यथा भंग करने के लिए और अधिक अणु नहीं होने के कारण बहुत नमक भंग कर दिया गया है
  • अलग से नमक का पानी, जल चरण 3 से चित्र
    3
    ब्लैक कार्ड पर नमक पानी डालें। एक चम्मच या कढ़ाई का उपयोग करना, ब्लैक कार्डबोर्ड पर थोड़ा सा नमक पानी डालना। अंतर्निहित सतह को गंदा करने से बचने के लिए प्लेट पर प्लेटें रखें। अब आपको केवल बाष्पीकरण के लिए इंतजार करना है। यदि आप कार्ड को सूरज में छोड़ दें तो यह प्रक्रिया तेज हो जाएगी
  • अपना शेष नमक पानी बर्बाद मत करो - एक हजार चीजें हैं जो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अंडे, कुछ आलू उबालें, पालक रख सकते हैं, और मूंगफली भी छील कर सकते हैं!
  • चित्रा 4 से पृथक नमक नामक छवि
    4
    नमक के फार्म का इंतजार करें जैसे ही पानी वाष्पीकरण करता है, उसे छोटे नमक क्रिस्टल के पीछे छोड़ना चाहिए। ये चादर की सतह पर छोटे सफेद और चमकदार गुच्छे का होना चाहिए। बधाई! आपने पानी से नमक को अलग कर दिया है
  • अपने भोजन के स्वाद के लिए बोर्ड पर कुछ नमक का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें - यह पूरी तरह से खाद्य होना चाहिए। सावधान रहें, हालांकि, अपने भोजन में कागज के किसी भी स्क्रैप नहीं है!
  • विधि 2

    एक डिस्टिलर बनाएं
    चित्रा 5 से पृथक नमक नाम की छवि
    1
    नमक पानी के पॉट को उबलते हुए शुरू करें पिछले प्रयोग ने दिखाया कि कैसे अक्वा से नमक प्राप्त करना है, लेकिन आप आसुत जल को कैसे संरक्षित करना चाहते हैं? जवाब आसवन है यह एक तरल हीटिंग की प्रक्रिया है जिसमें इसे मौजूद अन्य रासायनिक एजेंटों से अलग करना है, फिर संक्षेपण करना चाहिए, जो अपेक्षाकृत होना चाहिए "विशुद्ध"। इस मामले में, हम कुछ कप नमक पानी तैयार करना शुरू कर देंगे (निर्देशों के लिए ऊपर देखें) और इसे उबाल लें।
  • जल चरण से अलग साल्ट शीर्षक वाली छवि 6
    2
    थोड़ा सा ऑफसेट ढक्कन रखें फिर, एक ढक्कन ढूंढें, जो आपके बर्तन में फिट होता है (यह सही नहीं है)। इसे रखें ताकि वह भाग में खोज बर्तन को छोड़ दे। यह स्थिति बनाने की कोशिश करें ताकि बर्तन के फैला हुआ भाग झुका हो। कंडेनसेशन का निरीक्षण करें जो ढक्कन पर प्रारम्भ करना शुरू हो और डालना
  • जबकि पानी उबल रहा है, पानी (नमक के बिना) भाप में बदल जाएगा और बर्तन से उगेंगे। जब यह ढक्कन को मारता है, तो यह ढक्कन की निचली सतह पर संक्षेपण (पानी) का निर्माण होगा। इस पानी में नमक नहीं है, इसलिए हम कुछ आसुत जल पाने के लिए करना है।



  • चित्रा 7 से पृथक नमक नाम की छवि
    3
    एक कप में पानी लीजिए चूंकि पानी नीचे से बहता है, ढक्कन पर घनीभूतता इसके निम्नतम बिंदु की ओर बढ़ जाएगी एक बार जब कंडेनसेट की एक निश्चित मात्रा एकत्र होती है, तो यह बूंदों और ड्रिप बनाने शुरू कर देगा। इसे इकट्ठा करने के लिए इस बिंदु के तहत एक कप रखें।
  • यदि आप चाहें, तो आप कप से ढक्कन के नीचे ढक्कन के नीचे एक धातु या ग्लास ऑब्जेक्ट भी रख सकते हैं (जैसे एक छड़ी या थर्मामीटर) ढक्कन के सबसे कम बिंदु तक - पानी उस वस्तु के साथ ढक्कन से कप में चला जाएगा।
  • चित्रा 8 से पानी अलग से नमक छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, तो दोहराना चूंकि बर्तन में नमक का पानी उबाल होता है, कप में अधिक से अधिक आसुत जल इकट्ठा करना चाहिए। यह पानी अधिकतर नमक से मुक्त होगा हालांकि, कुछ स्थितियों में, नमक का एक छोटा सा प्रतिशत रह सकता है। इस मामले में, आप एक डबल आसवन बना सकते हैं - पहले से आंशिक रूप से आसुत जल उबालें और फिर घनीभूत जमा करें।
  • तकनीकी रूप से, यह पानी पीने योग्य होना चाहिए। हालांकि, जब तक आप प्रस्थान के पानी, बर्तन और कप (और धातु या कांच की वस्तु) को साफ करने के बारे में सुनिश्चित नहीं करते हैं, तो आपको इसे पीना नहीं चाहिए
  • विधि 3

    गैर-सामान्य विधियों का उपयोग करें
    जल चरण 9 से पृथक नमक नाम वाली छवि
    1
    रिवर्स ऑस्मोसिस का उपयोग करें पिछला तरीके नमक से पानी अलग करने का एकमात्र तरीका नहीं हैं, वे घर पर उपयोग करने के लिए सबसे आसान तरीके हैं। विशिष्ट सामग्री का उपयोग करते हुए पानी से नमक को अलग करना भी संभव है। उदाहरण के लिए, रिवर्स ऑस्मोसिस नामक एक तकनीक पानी को एक झिल्ली से गुजरने के लिए मजबूर करके नमक को हटा सकता है। यह झिल्ली एक फिल्टर के रूप में काम करता है, जिससे यह केवल पानी के अणुओं को पारित करने और अन्य पदार्थों (जैसे नमक) को बनाए रखने में मदद करता है।
    • रिवर्स असमस पंप का उपयोग कुछ मामलों में आवासीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है, लेकिन प्राय: मनोरंजक प्रयोजनों के लिए भी, जैसे कैम्पिंग। पंप्स काफी महंगा हो सकते हैं, आमतौर पर कई सौ डॉलर
  • चित्रा 10 से पृथक नमक नामक छवि
    2
    Decanoic एसिड का जोड़ें पानी से नमक को अलग करने का एक अन्य तरीका रासायनिक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से होता है। उदाहरण के लिए, अनुसंधान ने दिखाया है कि नमक को दूर करने का एक विश्वसनीय तरीका है जिसे डीनोनोइक एसिड कहा जाता है एक रासायनिक नाम से पानी का उपचार करना। एसिड को जोड़ने और थोड़ा गर्म करने के बाद, फिर ठंडा करना, नमक और अन्य अशुद्धियां समाधान से अलग हो जाएंगी (तल पर सख्ती)। जब प्रतिक्रिया पूरी हो जाती है, तो पानी और नमक दो अलग-अलग परतों को बनायेगा, जिससे पानी से निकालना आसान होगा।
  • डिसीनोइक एसिड रासायनिक अभिकर्मक दुकानों में पाया जाता है - आमतौर पर प्रति पैक € 30-40
  • चित्रा 11 से पृथक नमक नाम की छवि
    3
    इलेक्ट्रोडायलिसिस का उपयोग करें बिजली की शक्ति का उपयोग करना, पानी से नमक के कणों को दूर करना संभव है। यह एक नकारात्मक एनोड और पानी में एक सकारात्मक कैथोड को डुबोकर और एक झरझरा झिल्ली के माध्यम से अलग करके किया जाता है। एनोड का इलेक्ट्रिक चार्ज और कैथोड अनिवार्य रूप से "धक्का" भंग आयनों (जैसे कि नमक बनाते हैं) उनके प्रति मैग्नेट जैसे अपेक्षाकृत शुद्ध पानी छोड़ते हैं।
  • ध्यान दें कि यह प्रक्रिया आवश्यक रूप से पानी से बैक्टीरिया या अन्य दूषित पदार्थों को नहीं हटाती है, इसलिए इस पद्धति का उपयोग करने के बाद पीने योग्य पानी प्राप्त करने के लिए आगे के उपचार की आवश्यकता होगी। हालिया अनुसंधान का वादा किया गया है, और प्रक्रिया के दौरान नई तकनीक का सुझाव दिया बैक्टीरिया मार।
  • टिप्स

    • समुद्र के पानी का उपयोग न करें जब तक आप ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं होते हैं। नमक के अलावा, इसमें खनिज, कार्बनिक पदार्थ और अन्य दूषित पदार्थ भी शामिल हो सकते हैं जो इसे पूरी तरह से शुद्ध करना मुश्किल बनाते हैं।

    चेतावनी

    • हर बार जब आप आग पर पानी उबाल लें तो सावधान रहें यदि आपको एक गर्म बर्तन छूने की ज़रूरत है, तो रसोई के दस्ताने का उपयोग करना सुनिश्चित करें
    • यदि आप अपतटीय हो तो समुद्र के पानी को पीना मत। हमारे शरीर में नमक को भंग करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए नमक पानी से यह अधिक निर्जलित होता है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com