The names के लिए उच्चारण कैसे करें

क्या आपको कभी किसी से मिलने की अप्रिय असुविधा हुई है, लेकिन यह जानने के लिए कि आपका नाम कैसे सही है? आप इस भाषाई कठिनाई को हल करने के लिए नहीं जानते हैं? चिंता मत करो! यदि आप इस लेख में दिए गए सुझावों का ध्यानपूर्वक पालन करते हैं, तो आप नामों के नाम के विशेषज्ञ बनने के लिए सही रास्ते पर हैं।

कदम

विधि 1

वर्तनी संकेत
छवि शीर्षक में नाम चरण 1
1
नाम की जांच करें यदि आपने इसे लिखा है लेकिन आपने इसे कभी नहीं सुना है, तो इसे अपने मन में कई बार दोहराएं। उच्चारण के साथ परिचित होने के लिए आमतौर पर यह एक उपयोगी तरीका है एक समय में एक शब्दलेख लिखने की कोशिश करें ... जब तक कि यह एक वेल्श नाम नहीं है!
  • दूसरे शब्दों के बारे में सोचें जो आप पहले से ही जानते हैं और जो नाम आप कहना चाहते हैं I उदाहरण के लिए, फ़्रांसीसी में q-u-i अक्षरों की तरह स्पष्ट किया जाता है "कौन" इटालियन में, सी-एच अक्ष पत्रों की तरह स्पष्ट किया जाता है "अनुसूचित जाति" की "मछली"। तो जैसे एक शब्द quiche आप अधिक या कम कहेंगे "chisc", जबकि एक शब्द की तरह Quitterie आप अधिक या कम कहेंगे "chittrì"।
  • कभी-कभी शहरों के नाम असली पहेली होते हैं सैन जोस, ग्वाडलाजारा, लिली, वर्साय और गुआंगज़ो जैसे नामों पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक में नाम चरण 2
    2
    नाम की उत्पत्ति पर विचार करें क्या यह एक फ्रांसीसी नाम की तरह दिखता है? या स्पैनिश? या शायद चीनी? याद रखें कि प्रत्येक भाषा का अपना वर्णमाला और स्वर और व्यंजन ध्वनियों की व्यवस्था है, इसलिए उस भाषा का पूर्व ज्ञान आपको इसके नामों का उच्चारण करने में मदद करता है।
  • स्पेनिश भाषा, अंग्रेजी के विपरीत, एक बहुत सरल स्वर प्रणाली है: स्वर-ए-आई-ओ-यू हमेशा उसी तरह से स्पष्ट होता है
  • फ्रांसीसी वर्णमाला अंग्रेजी की तुलना में थोड़ा अधिक सुसंगत है, लेकिन यह पहले से ही स्पैनिश एक से अधिक जटिल है। यदि एक व्यंजन एक नाम के साथ समाप्त होता है, तो इसे स्पष्ट नहीं किया जाना चाहिए। रॉबर्ट यह स्पष्ट है "Rober"। और जैसे एक नाम मिशेल? इसे लगभग उच्चारण किया जाता है "Miscel"।
  • Mandarin चीनी और भी मुश्किल है: "क्ष" यह जैसे स्पष्ट है "ग" की "सौ", इस "j" यह जैसे स्पष्ट है "जी" की "ठंढ", इस "एक्स" यह जैसे स्पष्ट है "अनुसूचित जाति" की "स्थल" और "zh" यह स्पष्ट है "डॉ"। तो जैसे एक अभिव्यक्ति ज़ियाओज़िन झू यह पढ़ता है "सिसोगिन डर"।
  • यदि डिपथोंग्स का उच्चारण "और" और "यानी" जर्मन में यह आपको भ्रम में डालता है, याद रखिए कि "और" यह स्पष्ट है "को" जब "यानी" यह स्पष्ट है "", इसलिए उदाहरण के लिए शब्द स्टीनबेक आवाज़ "stainbek" जब liebe आवाज़ "Libe"।
  • छवि शीर्षक में नाम 3 चरण
    3
    लहजे और अन्य प्रतीकात्मक अंकों की ओर ध्यान दें: वे एक नाम को स्पष्ट करने के तरीके को काफी प्रभावित कर सकते हैं।
  • स्पैनिश में उच्चारण शब्दों को जोर से जोर दिया जाना चाहिए। उचित नाम मारिया, उदाहरण के लिए, यह दूसरे शब्दों पर उल्लेखनीय जोर दिया जाता है "री"।
  • दुर्भाग्य से फ्रेंच एक ही नियमों का पालन नहीं करता है। पत्र "यह है" और "यह है", तीव्र और गंभीर उच्चारण के साथ, दो अलग स्वर ध्वनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं यद्यपि बहुत समान हैं, वे अधिक से कम के अनुरूप हैं "यह है" खुला और के लिए "यह है" इतालवी में बंद फ्रांसीसी नामों के उदाहरण जो प्रस्तुत करते हैं "यह है" बंद हैं रेनी, आंद्रे और होनोर, जबकि एक नाम की तरह हेलेन स्वर प्रस्तुत करता है "यह है" खुला।
  • तथाकथित सिडिलो के अतिरिक्त के साथ सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया पत्र है "ç"। यह पत्र स्पष्ट है "रों", में के रूप में फ़्राँस्वा, वह हो जाता है "fransua"।
  • छवि शीर्षक में नाम चरण 4
    4



    ऐसे संकेतों की तलाश करें जो टोन को इंगित करते हैं हालांकि इस भाषा के साथ कुछ परिचित होने की आवश्यकता है, कुछ टन काफी तार्किक हैं
  • एक संकेत जो नीचे जाता है (`) आम तौर पर घटती स्वर को इंगित करता है, एक संकेत जो ऊपर की ओर बढ़ता है एक बढ़ती हुई स्वर को इंगित करता है
  • एक संकेत जो ऊपर और नीचे जाता है, या इसके विपरीत, यह इंगित करता है कि टोन को पहले और फिर नीचे (या इसके विपरीत) को नियंत्रित किया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    अन्य संसाधन
    चित्र शीर्षक में नाम चरण 5
    1
    आस पास पूछो चालाक खेलने की कोशिश करो उदाहरण के लिए पूछें "उस सहयोगी का नाम क्या है जिसके साथ हम व्युत्पत्ति परियोजना पर काम कर रहे हैं?" यह ऐसा होता है कि आपके दोस्तों को भी नाम का उच्चारण करने का पता नहीं होता!
    • संबंधित व्यक्ति से पूछने से डरो मत यह संभव है कि, इस व्यक्ति के नाम को सही ढंग से कैसे जानने के बारे में नहीं जानते, लोग इसे लगातार विकृत करते हैं उससे पूछिए कि मातृभाषा में सही उच्चारण क्या है, उसके नाम का, इस तरह से कि आप इसे अपने देश में कहेंगे। वह व्यक्ति आपके नाम को ठीक से जानने के लिए प्रयास करने की सराहना करेगा।
  • छवि शीर्षक में नाम चरण 6
    2
    इसे कई बार दोहराएं एक बार जब आप एक नाम का उच्चारण करना सीखते हैं, तो उसे मत भूलना। जैसा डेल कार्नेगी कहते हैं: "याद रखें कि एक व्यक्ति के लिए जो भी भाषा वह बोलती है, उसका नाम उनकी भाषा का मधुर और सबसे महत्वपूर्ण स्वर है"।
  • इसे अपने मन में एक पंक्ति में कम से कम सात बार दोहराएं। यदि आप अपनी मेमोरी में दृढ़ता से पंजीकृत करते हैं तो यह नाम भूलना अधिक कठिन है। यदि उच्चारण अजीब लगता है, तो इसे याद रखने के लिए इसे आसानी से याद रखने के लिए, एक कविता के साथ संबद्ध करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक में नाम चरण 7
    3
    इंटरनेट पर जाएं ऐसी दुनिया में जो एक वैश्विक गांव बनती है, वहां कई अंग्रेजी साइटें हैं जो इस विषय से संबंधित हैं। कुछ नाम करने के लिए:।
  • साइटें हेर्नमेस, प्रोनोवेंनाम, इनोगोलो और द नेम इंजिन (अंग्रेजी में सभी) गतिरोध से उबरने के लिए उपयोगी हैं और नामों के उच्चारण को सीखते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप कम अक्सर डायैरिकिटिक्स के अध्ययन को गहरा करना चाहते हैं, तो व्याकरण की पुस्तकें और द्विभाषी शब्दकोशों पर विचार करें या जाएं यह स्पेनिश भाषा और सु के लिए साइट (अंग्रेजी में) यह फ्रेंच भाषा के लिए साइट (अंग्रेजी में)
    • अगर आपने किसी से मुलाकात की है और आप पहले से ही भूल गए हैं कि उसका नाम कैसे जाना जाए, तो अपनी याददाश्त को सुलझाने का एक तरीका है: इस व्यक्ति को अपने दोस्त को पेश करें और उसे कुछ बताएं "नमस्ते, मैं आपको मेरे दोस्त एंड्रिया को पेश करना चाहता हूं", यह आशा करते हुए कि जिस व्यक्ति का नाम आप भूल गए हैं, उसने उसे खुद को एंड्रिया के साथ पेश करने के लिए कहा। यह प्रणाली पार्टियों और अन्य बड़ी सामाजिक घटनाओं में अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन जब आप एक दर्जन या बहुत से लोगों के समूह में होते हैं, तो इसका सावधानी से उपयोग करें
    • चिंता मत करो यदि आप एक बुरे नाम बताते हैं जो आपने सोचा था कि आपने सीखा है। माफ़ी मांगो, अपने कंधों को उखाड़ फेंक और, तब से, व्यस्त अब उच्चारण को याद नहीं करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com