कैसे एक भाषण तैयार करने के लिए

भाषण तैयार करना मुश्किल नहीं है यदि आप जानते हैं कि किस प्रक्रिया का पालन करना है एक साथ रखकर, कुछ पहले से ही प्रयोग किए गए, बम-प्रूफ के पास दिए गए हैं: आराम करो और पढ़िए कि आपका भाषण कैसे तैयार किया जाता है और सह-संबंधित चिंता कैसे दूर रहती है।

कदम

विधि 1

अपने दर्शकों के साथ शुरू करें
छवि शीर्षक 10188 1 2
1
आप क्या अवसर सामना कर रहे हैं पर स्पष्ट हो। दाहिने पैर से शुरू करने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किस तरह के भाषण करेंगे और आपके दर्शकों के आने के लिए और सुनने के लिए क्यों आये हैं। यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपका भाषण व्यक्तिगत, जानकारीपूर्ण, प्रेरक या औपचारिक कथन होना चाहता है।
  • व्यक्तिगत विवरण "कथन" केवल "इतिहास" का पर्याय है। अगर आपको अपने बारे में एक कहानी कहने के लिए कहा जाता है, तो क्या इरादा जानने के लिए: क्या यह एक ऐसी चीज़ का उपयोग कर रहा है जो आपको सबक सिखाने, नैतिकता के लिए प्रेरित करने, प्रेरणा प्रदान करने या बस मनोरंजन के लिए?
  • सूचनात्मक चर्चा दो तरह के सूचनात्मक प्रवचन हैं: तकनीकी प्रक्रिया और व्याख्यात्मक प्रकार। यदि आपको किसी प्रक्रिया के बारे में भाषण देने के लिए कहा गया है, तो विचार यह है कि आपको कुछ समझाया गया है कि कैसे कुछ किया जाता है, कुछ कैसे बनाया जाता है या कुछ कैसे काम करता है, पूरी प्रक्रिया के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ, कदम से कदम यदि आपका हस्तक्षेप वर्णनात्मक होना है, तो आपका काम एक जटिल विषय हो सकता है और इसे अनुभागों में कम कर सकता है: यह विषय पर आपके दर्शकों को शिक्षित करने का एक विशिष्ट तरीका है।
  • प्रेरक भाषण अगर आप को मनाने के लिए जा रहे हैं, तो आपका काम अपने दर्शकों को एक विशेष तरीके से सोचने, एक विश्वास या व्यवहार का अपनाने के लिए मनाएगा, जिसमें आप एक वकील हैं।
  • सेरेमोनियल भाषण औपचारिक व्याख्यान स्नातक समारोह से लेकर विवाह के लोगों तक पूरी रेंज को कवर करते हैं, विवाह से टोस्ट तक बौद्धिक इनमें से बहुत से कम होने का मतलब होता है और प्राय: मनोरंजन, प्रेरक या किसी के लिए दर्शकों की सराहना बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 10188 2 1
    2
    कोई ऐसा विषय चुनें, जो आपके दर्शकों को रुचि देगा। यदि आपके पास मौका है, तो उस चीज़ के बारे में बात करना चुनें, जो आपके दर्शकों को दिलचस्प या सुखद मिलेगा। कभी-कभी आपको अपने विषय को चुनने की संभावना नहीं होती है: आप अपने आप को विशेष रूप से किसी चीज़ के बारे में बात करते हैं उस स्थिति में आपको अपने दर्शकों को जो कुछ भी कहना है, उसके साथ रखने के लिए विशिष्ट तरीके ढूंढना होगा।
  • 10188 3 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक लक्ष्य का प्रस्ताव अपने दर्शकों के पक्ष में आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में एक वाक्य की पुष्टि लिखें। ऐसा कुछ सरल हो सकता है जैसे "मैं अपने दर्शकों को एक हीरे खरीदने के लिए चार चीजें सीखना चाहूंगा" या "मैं अपने दर्शकों को एक महीने के लिए फास्ट फूड खाने के लिए नहीं समझना चाहता"। यह सरलतापूर्ण लग सकता है, लेकिन इस प्रकार की घोषणा को दो पहलुओं को उत्तेजित करने पर ध्यान दें: यह आपको सही ट्रैक पर रखने के लिए कार्य करता है जब आप अपना भाषण एक साथ करते हैं और आपको अपने दर्शकों पर ध्यान देने के लिए याद रखता है जब आप प्रक्रिया की प्रक्रिया में जाते हैं अपने भाषण की तैयारी
  • छवि शीर्षक 10188 4 1
    4
    हमेशा अपने दर्शकों को ध्यान में रखें यह समय और मेहनत का एक भयानक अपशिष्ट होगा यदि आप अपने आप को एक भाषण देने के लिए समर्पित कर रहे थे और दर्शक ध्यान में एक बूंद थे या यदि हस्तक्षेप खत्म हो जाने के बाद, आप उन शब्दों में से एक भी याद नहीं कर सकते जो आपने कहा था। अपने दर्शकों के लिए दिलचस्प, उपयोगी, प्रासंगिक और यादगार कहने के बारे में लगातार सोचें।
  • समाचार पत्र पढ़ें यदि आप अपने भाषण के विषय को समाचार में कुछ होने से लिंक करने का एक रास्ता खोज सकते हैं, तो आप अपने श्रोताओं को क्या कहना चाहें इसके महत्व को उजागर कर सकते हैं।
  • नंबरों का अनुवाद करें अपने भाषण में आँकड़े का उपयोग करना प्रभावकारी हो सकता है, लेकिन यदि आप उन्हें अनुवादित करते हैं, तो दर्शक अधिक समझ सकते हैं, ताकि दर्शक समझ सकें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि 7.6 मिलियन लोग कैंसर से सालाना कैंसर से मरते हैं, लेकिन किसी संगठन के साथ इसे और समझने के लिए, आप यह जोड़ सकते हैं कि यह संख्या स्विट्जरलैंड की पूरी आबादी का प्रतिनिधित्व करती है।
  • लाभों को व्यक्त करें यह एक अच्छा विचार है कि दर्शकों को यह समझने दें कि वे आपके भाषण से क्या लेंगे ताकि वे सुनने के लिए तैयार हों। अगर आप पैसे बचाने के लिए सीखेंगे, उसे बताओ यदि आप किसी तरह से श्रोताओं के साथ साझा करने वाली जानकारी से अपने जीवन को आसान बनाते हैं, तो यह स्पष्टीकरण बनाएं। यदि कोई व्यक्ति या कुछ चीज़ों को पुनरीक्षित किया गया है, तो उन्हें बताएं
  • विधि 2

    अनुसंधान और अपना भाषण लिखें
    छवि शीर्षक 10188 5 1
    1
    अपने विषय को जानने का प्रयास करें कुछ मामलों में आपको बैठने के लिए कुछ और की जरूरत नहीं पड़ सकती है, अपने विचारों को एक साथ रख सकते हैं और अपने सभी विचारों को कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं दूसरों में, विषय आपके लिए काफी परिचित नहीं होगा: तथ्यों को पूर्ण ज्ञान के साथ बोलने में सक्षम होने के लिए आपको अनुसंधान करना होगा ज्यादातर समय जब आप दो चरम सीमाओं के बीच गिर जाते हैं
  • छवि शीर्षक 10188 6 1
    2
    गहराई से अनुसंधान करें इंटरनेट आपके हस्तक्षेप के विषय पर एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि वहां रुके। यदि आप एक छात्र हैं, तो अपने स्कूल की लाइब्रेरी या पुस्तकों और समाचार पत्रों के डेटाबेस का उपयोग करें। कई सार्वजनिक पुस्तकालयों को डेटाबेस के लिए सब्सक्राइब किया गया है और हजारों और हजारों लेखों का होस्ट किया गया है। यदि आपके पास एक पुस्तकालय कार्ड है, तो आपके पास उन डेटाबेस तक मुफ्त पहुंच है। किसी ऐसे व्यक्ति की साक्षात्कार के बारे में सोचें, जो उस विषय पर एक विशेषज्ञ है जिसे आप जांच कर रहे हैं या जांच कर रहे हैं। अधिक मायनों में, आप जो जानकारी की जरूरत है उसे इकट्ठा करने के लिए तैयार हैं, आपके लिए सफल होने के लिए आसान है। और अनुसंधान के विभिन्न स्रोतों का उपयोग भी आपके भाषण के आयाम देता है
  • छवि शीर्षक 10188 7 1
    3
    साहित्यिक चोरी से बचें जब आप अपने हस्तक्षेप में एक बाहरी स्रोत से जानकारी का उपयोग करते हैं, तो आपको उस स्रोत को क्रेडिट देने पर विचार करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, अपनी जानकारी कहां से आती है, ताकि आप बाद में इसका उल्लेख कर सकें
  • छवि शीर्षक 10188 8 1
    4
    निर्णय लें कि क्या किसी चीज का मसौदा तैयार करना या स्क्रिप्ट लिखना है कथा, सूचनात्मक और प्रेरक प्रवचन स्वयं को अच्छी तरह से उधार देते हैं, जबकि समारोहों से सम्बन्ध बेहतर ढंग से लिखा जाता है।
  • सारांश है। जब आप एक मसौदे तैयार करते हैं, तो आप बस अपने अंक को एक श्रृंखला के रूप में व्यवस्थित और संरचित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उपरोक्त उद्धृत भाषण कर रहे थे, "मैं अपने दर्शकों को एक हीरे खरीदने के लिए चार चीजें सीखना चाहता हूं", तो आप एक बिंदु को "कट", एक "रंग", और "रंग" के लिए समर्पित कर सकते हैं। तीसरा "लिम्पाइडेज़्ज़ा" और "कार्टी" के लिए अंतिम। इनमें से प्रत्येक अंक के तहत, आप अपने दर्शकों को अधिक जानकारी और विवरण प्रदान करेंगे।
  • योजनाएं पूरी वाक्यों से मिल सकती हैं या संक्षिप्त वाक्यांशों और नोटों की एक श्रृंखला हो सकती है। एक और दृष्टिकोण पूरा वाक्यों को लिखना शुरू करना है और फिर अपनी योजना को उन कार्डों पर स्थानांतरित करना है जहां उन शब्दों को संक्षेप किया जाना चाहिए, केवल आवश्यक शब्द और ज्ञापन का उपयोग करना।
  • स्क्रिप्ट औपचारिक प्रवचन लिखने के लिए एक कारण यह है कि इन प्रकार के प्रवचनों में स्वयं को व्यक्त करने के लिए चुने गए शब्द विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। आप किसी भी व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने, मनोरंजन करने या प्रोत्साहन देने के लिए तैयार हैं: यह कहने के लिए कि वास्तव में आप क्या कह रहे हैं और जो आपने तैयार किया है, सफलता की संभावना बढ़ जाती है।
  • अपनी पुरानी अंग्रेजी पाठ्यपुस्तकों को बाहर निकालें और समानताएं, रूपकों, उपन्यासों और अन्य शब्दाडंबरपूर्ण आंकड़ों जैसे विषयों की समीक्षा करें। भाषा के इन प्रकार के उपकरण औपचारिक प्रवचन के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं।
  • लिखित प्रवचन की एक विशेष बाधा पर ध्यान दें: आपके सामने एक पृष्ठ भरा शब्द होने से आप बिना किसी दृश्य के संपर्क के बिना, किसी भी तरह के बिना आपकी आँखें उठाए बिना अपनी स्क्रिप्ट से पढ़ने के जाल में पड़ सकते हैं। एक कुटिल अभ्यास से आपको यह गलत कदम उठाने की संभावनाओं को समाप्त करने में मदद करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक 10188 9 1
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी टुकड़े हैं एक भाषण में तीन बुनियादी टुकड़े शामिल हैं: एक परिचय, एक शरीर और एक निष्कर्ष। सुनिश्चित करें कि आपका भाषण इन सभी तत्वों की गणना करता है
  • परिचय। दो चीजें हैं जो अच्छे परिचयों में शामिल हैं: एक ध्यान-हथियाने वाला घटक और भाषण में जो कुछ कवर किया जाएगा उसका पूर्वावलोकन।
  • एक हिस्सा दर्ज करें जो ध्यान आकर्षित करता है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने परिचय में क्या करने की आवश्यकता है अपने दर्शकों के ध्यान को कैप्चर करना। आप इसे कई मायनों में कर सकते हैं: एक सवाल पूछिए, कुछ आश्चर्यजनक कहें, खतरनाक आंकड़े दें, अपने भाषण के विषय से संबंधित बोली या कहावत का उपयोग करें या एक छोटी कहानी बताएं लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए समय निकालें: अपने भाषण की प्रगति के साथ अपने हित पाने की कोशिश करने के बजाय शुरुआत में इसे हुक करना आसान है।
  • एक पूर्वावलोकन प्रदान करें एक तरह के रूप में एक पूर्वावलोकन के बारे में सोचो "आने वाले आकर्षण", आपके भाषण के आकर्षण का एक हिंडोला अपने भाषण में चर्चा करने वाले मुख्य बिंदुओं के बारे में लोगों को सूचित करने की योजना बनाएं यहां विवरणों में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है: जब आप अपने भाषण के शरीर पर होते हैं, तो आप वहां पहुंचेंगे। आप यहां कहने की ज़रूरत से निपटने के लिए बस एक वाक्य की लंबाई का एक पूर्वावलोकन लिख सकते हैं।
  • शरीर। शरीर है जहां है "गूदा" आपके भाषण का आपके द्वारा स्कीमाइज्ड किए गए बिंदु या आपके द्वारा शरीर को विस्तृत किया गया जानकारी आपके भाषण के शरीर के भीतर जानकारी को व्यवस्थित करने के कई तरीके हैं: एक समयरेखा में, चरणों में, सबसे महत्वपूर्ण से कम महत्वपूर्ण और उसके समाधान के साथ समस्या, बस कुछ ही नामों के लिए। एक संगठनात्मक मॉडल चुनें जो आपके भाषण के लक्ष्य के आधार पर समझ में आता है।
  • निष्कर्ष। अपने निष्कर्ष में महसूस करने के लिए दो लक्ष्य हैं: यह विचार चीजों को ऐसे तरीके से लपेटाना है जो यादगार और निश्चित है। यह कोई नई जानकारी पेश करने के लिए सही जगह नहीं है
  • सारांश बनाएं जिस तरीके से एक दर्शक एक भाषण की सामग्री को याद करते हैं वह जानबूझकर पुनरावृत्ति के माध्यम से होता है। आपके परिचय में, आपने इस बारे में एक पूर्वावलोकन दिया था कि आप किस बारे में बात करेंगे। अपने भाषण के शरीर में, आपने उन चीजों के बारे में बात की थी अब, आपके निष्कर्ष में, अपने दर्शकों को याद दिलाएं कि आपने किस बारे में बात की है बस अपने शो में छुआ मुख्य बिंदुओं की एक संक्षिप्त समीक्षा प्रदान करें
  • ट्रम्प कार्ड के साथ समाप्त करें, एक ट्रम्प कार्ड एक टांका यह एक यादगार, निश्चित प्रतिज्ञान है जो आपके भाषण को बंद करने की भावना देता है। ऐसा करने का एक आसान तरीका एक निर्णायक विषय लिखना है जो कि आपके भाषण में जो आपने कहा था, ध्यान को आकर्षित किया था। यह आपकी प्रस्तुति को 360 डिग्री में लाने में मदद करता है और बंद होने की भावना प्रदान करता है।
  • विधि 3

    दृश्य खड़ा की पसंद
    छवि शीर्षक 10188 10 2
    1
    जनता के लाभ के लिए चित्र चुनें दृश्य एड्स का उपयोग करने के कई अच्छे कारण हैं वे चीजों को समझने में आसान बनाने में मदद कर सकते हैं, दर्शकों को याद रख सकते हैं कि आपने क्या कहा, जैसे कि वे दृश्य मोड में सीखते हैं, और लोगों को आपको अधिक समझाने के रूप में देख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस बारे में स्पष्ट हैं कि आप प्रत्येक छवि के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं जो आपके भाषण में शामिल है
  • छवि शीर्षक 10188 11 2
    2



    भाषणों को फिट करने वाली छवियां चुनें आपके भाषण में दृश्य एड्स का उपयोग करने के लिए यह एक बहुत अच्छा विचार है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों को चुनते हैं जिन्हें समझें उदाहरण के लिए, जहां वक्ता दर्शकों उन चार बातें जब एक हीरे की खरीदारी करने के लिए देखने के लिए सीखना चाहता है उपरोक्त चर्चा में, यह समझ बनाने के एक हीरे की illustrating जहां एक जौहरी मणि को तैयार करने में काम में कटौती का एक चित्र दिखाने के लिए हो सकता है। यह स्पष्ट, सफ़ेद और पीले हीरों के साथ-साथ तस्वीरों को देखने के लिए भी उपयोगी होगा ताकि लोग रंग में अंतर को पहचान सकें। दूसरी ओर, यह एक गहने की दुकान के बाहर की तस्वीर दिखाने के लिए बहुत उपयोगी नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक 10188 12 2
    3
    पावरपॉइंट का सावधानीपूर्वक उपयोग करें PowerPoint दृश्य मीडिया के लिए एक महान माध्यम हो सकता है आप फ़ोटो, तालिकाओं और ग्राफ़ को आसानी से दिखाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ऐसी सामान्य गलतियाँ हैं जो स्पीकर कभी-कभी पावरपॉइंट का उपयोग करते समय करते हैं। एक बार जब आप इसके बारे में सोचना बंद कर लेते हैं तो ये आसानी से बच सकते हैं।
  • अपनी स्लाइड्स में आपके द्वारा जो कुछ भी मतलब है वह सब कुछ न लिखें हम सभी ऐसे सम्मेलनों से पीड़ित थे जहां स्पीकर ने अपनी स्लाइड्स पढ़ने से ज्यादा कुछ नहीं किया था यह सुनने वालों के लिए उबाऊ है, जो जल्द ही उदासीन हो जाते हैं। इसके बजाय, कुंजी की जानकारी का पूर्वावलोकन, समीक्षा या हाइलाइट करने के लिए टेक्स्ट चार्ट का उपयोग करें। याद रखें: स्लाइड्स इसके बारे में एक सटीक प्रतिलिपि के बजाय आप क्या कहना चाहते हैं, इसके लिए एक पूरक होना चाहिए।
  • पठनीय स्लाइड्स बनाएं एक फ़ॉन्ट आकार का प्रयोग करें जो ऑडियंस के लिए पढ़ने के लिए आसान है और आपकी स्लाइड्स को अधिक नहीं बढ़ाता है। अगर दर्शकों को स्लाइड्स पर सामग्री के माध्यम से देखने या समझ नहीं आ रही है, तो उन्होंने किसी भी उद्देश्य की सेवा नहीं की है।
  • अजीब एनिमेशन का उपयोग करें ग्राफिक्स रखना जो फहराता, विस्तार और सिकुड़ता है और जो रंग बदलता है, आकर्षक हो सकता है, लेकिन विचलन का एक स्रोत भी हो सकता है। सावधान रहें विशेष प्रभावों को ज्यादा नहीं। आपकी स्लाइड्स ईवेंट के स्टार के बजाय एक सहायक खिलाड़ी होना चाहिए।
  • विधि 4

    अपने भाषण की कोशिश करो
    छवि शीर्षक 10188 13 2
    1
    अपने आप को बहुत समय दें जितना अधिक समय तक आपको अपने भाषण की कोशिश करनी पड़ेगी, उतनी अधिक तैयार आपको महसूस होगी और परिणामस्वरूप आपको कम और कम परेशान महसूस होगा। भाषण तैयार करने के लिए कितना समय लगता है, इसका संकेत यह है कि प्रत्येक मिनट बोलने के लिए एक से दो घंटे लगते हैं। उदाहरण के लिए, आप पाँच-मिनट के भाषण को तैयार करने में पांच से दस घंटे खर्च करना चाह सकते हैं। बेशक, उन घंटों में शामिल हैं कि सभी तैयारी शुरू से खत्म हो जाएंगे - आपका परीक्षण उस समय के फ्रेम का सिर्फ एक हिस्सा होगा
    • अपने आप को अभ्यास करने के लिए समय दें यदि आप अपने आप को आराम करने की इजाजत देते हैं, तो आप अपने हस्तक्षेप को सामने आने से पहले खुद को बहुत कम या अधिक समय तक मिल सकते हैं और इससे आपको अपारदर्शिता और चिंता की भावना हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 10188 14 2
    2
    लोगों के सामने अभ्यास करें जब भी संभव हो, अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के सामने अपना भाषण पेश करें अगर आप उनकी राय चाहते हैं, तो उन्हें उन पर विशिष्ट दिशानिर्देश दें जिन्हें आप उन पर टिप्पणी करना चाहते हैं, इसलिए आपको सहयोगी टिप्पणियों की बाढ़ से अभिभूत नहीं लगता।
  • अपने दर्शकों को देखें एक दर्शक को पकड़ने के लिए वक्ता के दृश्य संपर्क से कहीं ज्यादा प्रभावी नहीं है। जब आप अपने भाषण की कोशिश करते हैं, अपनी आंखों को अपने परिवार या दोस्तों को लाने के लिए सुनिश्चित करें, जिन्होंने आपके दर्शकों के लिए सहमति व्यक्त की है। अपने पैटर्न, अपनी पांडुलिपि या आपके अनुस्मारक को देखने में सक्षम होने के नाते, एक विचार या दो पकड़ो और फिर इसे प्रसारित करके अपने दर्शकों को देखकर प्रसारित करने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होती है। यह अभी तक एक और कारण है कि परीक्षण समय इतना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपके पास लोगों के सामने अभ्यास करने का अवसर नहीं है, तो सुनिश्चित करें, जब आप समीक्षा करें, तो अपने भाषण को जोर से कहें। आप अपने भाषण के दिन पहली बार नहीं चाहते हैं कि आप अपने भाषण के शब्दों को अपने मुंह से बाहर आ रहे हैं। इसके अलावा, जोर से बात करने से आपको किसी भी गलत उच्चारण को दोबारा जांचने और सही करने की क्षमता मिलती है, ताकि आप शब्दों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर और अपने भाषण के समय की पुष्टि कर सकें। याद रखें कि जब हम अपने सिर में एक भाषण देने के लिए स्वयं को सीमित करते हैं, तो हम अधिक तेज़ी से बोल रहे हैं।
  • 10188 15 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    परिवर्तनों के साथ सही रहें एक बात जो आपके भाषण को प्रभावित करती है, वह आपको सभी आवश्यक परिवर्तन करने की अनुमति देती है। यदि यह बहुत अधिक समय तक रहता है, तो कुछ सामग्री कटौती करने के लिए आवश्यक है। यदि यह बहुत छोटा है या यदि कुछ अनुभाग लग गए हैं, तो कुछ अतिरिक्त जोड़ें इतना ही नहीं, लेकिन हर बार जब आप अपने भाषण की जोरदार कोशिश करते हैं, तो यह थोड़ा अलग होगा। यह बिल्कुल सही है आप एक रोबोट नहीं हैं, आप एक व्यक्ति हैं अपने भाषण को पूरी तरह से प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है, शब्द द्वारा शब्द: महत्वपूर्ण बातों को एक आकर्षक और यादगार तरीके से संचारित करना है
  • विधि 5

    एक वक्ता से चिंता कम करें
    छवि शीर्षक 10188 16 2
    1
    शरीर की देखभाल लोगों के लिए घबराहट के शारीरिक लक्षणों का अनुभव करना आम बात है - तेजी से दिल की धड़कन, तेजी से श्वास और कांप हाथ - एक भाषण देने से पहले शरीर में एड्रेनालाईन को रिलीज करने के कारण यह पूरी तरह से सामान्य प्रतिक्रिया है, जो तब होता है जब हम धमकी महसूस करते हैं कुंजी शारीरिक गतिविधि में संलग्न करने के लिए अपने शरीर के माध्यम से एड्रेनालाईन को स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए, इसे नष्ट करने की अनुमति है
    • क्लच और रिलीज वास्तव में आपकी मुट्ठी में एक-दूसरे से दो-दो के लिए तंग करते हैं और फिर रिलीज करते हैं। इस अभ्यास को कई बार दोहराएं आप बछड़ों में मांसपेशियों को बहुत कसकर करार करके और फिर उन्हें रिहा कर कर सकते हैं। प्रत्येक नई रिलीज के साथ, आपको एड्रेनालाईन द्वारा प्रेरित लक्षणों में कमी महसूस करना चाहिए।
    • गहरी साँस लें आपके सिस्टम में एड्रेनालाईन आपको अधिक सतही रूप से साँस लेती है, इसके बदले में, चिंता की भावना बढ़ जाती है चक्र को तोड़ना आवश्यक है। अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लें और हवा को अपना पेट भरने दें। एक बार पेट भरा हुआ हो, तो अपने सांस को रिब पिंजरे को भरने और विस्तारित करने दें। अंत में सांस को पूरी तरह से अपनी छाती में ले जाने की अनुमति दें। अपना मुंह थोड़ा खोलो और अपनी छाती में वायु के साथ पहले श्वास को शुरू करना शुरू करें, फिर अपने रिबैकेज में हवा के साथ और, अंत में, आपके पेट में एक के साथ। इस साँस लेना-साप्ताहिक चक्र को पांच बार दोहराएं।
  • छवि शीर्षक 10188 17 2
    2
    अपने दर्शकों पर ध्यान दें यद्यपि यह विश्वास करना कठिन लगता है, एक अच्छी वाणी वास्तव में आप पर वक्ता होने पर निर्भर नहीं होती है। अपने भाषण के माध्यम से दर्शकों पर, खासकर शुरुआत में अपने सभी फ़ोकस पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाएं उन्हें शामिल करें और गैर-मौखिक संदेश खोजें जो आपको भेज रहे हैं: क्या मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं? क्या आपको धीमा करने की आवश्यकता है? क्या मैं आपके साथ सहमत हूं? क्या आप अधिक से अधिक खुले होंगे यदि आप इसे मजबूत संबंध बनाने के लिए संपर्क करेंगे? यदि आप पूरी तरह से अपने दर्शकों पर अपना ध्यान रखते हैं, तो आपके पास नर्वस या आपकी चिंता के बारे में सोचने का समय नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक 10188 18 2
    3
    ऑडियोज़विजियल्स का उपयोग करें आप शायद वैसे भी दृश्य एड्स का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन अगर आपने इसके बारे में सोचा नहीं था, तो अब आप इसे विचार करना चाह सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, दृश्य एड्स का उपयोग करके उनकी चिंता कम हो जाती है, क्योंकि इससे उन्हें ध्यान के केंद्र में कम महसूस होता है: वे महसूस करते हैं कि वे ऑडियोज़विजियल्स के साथ स्पॉटलाइट साझा कर रहे थे।
  • छवि शीर्षक 10188 1 2
    4
    अभ्यास को देखने जब आप विज़ुअलाइजेशन का उपयोग करते हैं, तो आप अपने भाषण को जीतने वाले तरीके से पेश करते हुए बस अपने आप में एक मानसिक छवि बनाते हैं। अपनी आंखों को बंद करो और अपने आप को देखें क्योंकि आप अपने भाषण से पहले बैठते हैं। अपने नाम के रूप में सुनो या अपनी प्रस्तुति बना रही है, जबकि सुनो। अपने आप को कल्पना करें कि आप सुरक्षित रूप से उठते हैं, अपने नोट लेते हैं और मंच पर चले जाते हैं। देखें कि जब आप यह जांचने के लिए एक क्षण लेते हैं कि आपके नोट क्रमबद्ध हैं और दर्शकों के साथ नेत्र संपर्क बनाने का प्रयास करें। फिर अपने आप को अपने भाषण पेश करते हुए कल्पना करो। अपने आप को अपनी सर्जरी के दौरान सफलतापूर्वक चलते हुए देखें भाषण के अंत को देखो, अपने आप को देखो जैसा कि आप कहते हैं "धन्यवाद!" और अपनी सीट पर वापस आ जाएं।
  • छवि शीर्षक 10188 20 2
    5
    आशावादी रहें यहां तक ​​कि अगर आपको परेशान महसूस हो रहा है, तो अपनी पूरी कोशिश करें कि आप नकारात्मक बोलने की गुंजाइश न करें। राज्य न करें: "यह भाषण एक आपदा होगा" इसके बजाय, वह सोचता है: "मैंने यह भाषण तैयार करने में अपनी पूरी कोशिश की"। "मैं नर्वस कैटरियो हूं" के साथ "मुझे परेशान महसूस हो रहा है, लेकिन मुझे पता है कि भाषण से पहले यह सामान्य है और मैं अपनी पूरी कोशिश नहीं करूँगा"
  • 6
    नकारात्मक विचार अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हैं: यह अनुमान लगाया गया है कि हमें एक सकारात्मक विचार के प्रभाव को संतुलित करने के लिए पांच सकारात्मक विचारों की आवश्यकता है, इसलिए दूर रहें।
  • टिप्स

    • अपनी प्राकृतिक भाषा शैली का उपयोग करें उन शर्तों का प्रयोग न करें जो आपने अपने जीवन में कभी नहीं कही हैं यह आसान और शांत ले लो
    • जब आप वापस चले जाते हैं, तो स्पष्ट रूप से और जोर से बोलें, ताकि आपकी प्रस्तुति की सीमा के भीतर सभी लोग आपकी बात सुनने में जल्दबाजी में हो।
    • यदि आपको नोट्स की आवश्यकता है, तो उनका उपयोग करें लेकिन समीक्षा करें अपनी मां, आपकी दुल्हन, आपकी बेटी, अपनी बिल्ली या आपके दर्पण से संपर्क करके खुद का परीक्षण करें
    • सुनिश्चित करें कि आपका भाषण एक साथ है और समझ में आता है।
    • उचित पोशाक सूरत सब कुछ हो सकता है
    • लोगों से सवाल पूछने के लिए पूछें मान लीजिए कि आप सेलफोन पर बात कर रहे हैं। जनता से पूछें: "क्या आपने नवीनतम एप्पल आईफोन देखा है?" या "क्या किसी ने एलजी 223 पर जीपीएस देखा है?"
    • अपने भाषण को जीवित और जीवंत रखें और अपने नोट्स से पढ़ने की कोशिश न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com