आईईएलटीएस अंग्रेजी टेस्ट में 7 कैसे लें I

यदि आप आईईएलटीएस अंग्रेजी भाषा प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अंग्रेजी के अपने बुनियादी स्तर को बेहतर बनाने के लिए सही समय ले लें।

कदम

आईईएलटीएस चरण 1 में 7 प्राप्त करें
1
एक यथार्थवादी और प्राप्य लक्ष्य चुनें आईईएलटीएस परीक्षा में संतोषजनक वोट पाने के लिए, आपको यथार्थवादी होना चाहिए। यदि लक्ष्य को भाषाई योग्यता के एक निश्चित स्तर तक पहुंचाना है, तो लक्ष्य केवल बहुत सारे अभ्यासों के साथ प्राप्त किया जा सकता है। लक्ष्य स्थापित करने से पहले विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्येक आईईएलटीएस वोट का अर्थ जानना महत्वपूर्ण है।
  • आईईएलटीएस चरण 2 में 7 प्राप्त करें
    2
    नियमित अध्ययन योजना का पालन करें प्रति दिन अधिकतम संख्या निर्धारित करें कि आप परीक्षा के सभी 4 वर्गों में अंग्रेजी का अभ्यास करने के लिए समर्पित कर सकते हैं - उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित न करें जहां आप कमजोर हैं व्यायाम के बीच नियमित रूप से और आराम करें। आराम करने और पूरी तरह से परीक्षण भूल जाने के लिए कम से कम एक दिन एक सप्ताह का समय लें। सफलता का रहस्य अपने लक्ष्य पर एक स्थिर और नियमित तरीके से शांतिपूर्वक काम करना है किसी भी समय और किसी भी स्थान पर अंग्रेजी सुनने के लिए हर अवसर लें। टीवी और फिल्म कार्यक्रमों को देखें, अंग्रेजी में रेडियो कार्यक्रमों और रिकॉर्डिंग सुनें। देशी अंग्रेजी बोलने वालों के साथ जितनी संभव हो उतनी बातचीत करें और अपने दोस्तों के साथ अंग्रेजी में बोलें जो मूल वक्ताओं नहीं हैं। प्रत्येक दिन अंग्रेजी में कम से कम एक टेक्स्ट पढ़ने का प्रयास करें आपको बिस्तर पर जाने से पहले हर रात अंग्रेजी, एक पृष्ठ या दो में एक पुस्तक हमेशा पढ़नी चाहिए। अपने स्तर के अनुकूल अंग्रेजी में लिखे अख़बारों, पत्रिकाओं, उपन्यासों को पढ़ें (आप उन्हें एक अच्छी लाइब्रेरी में पा सकते हैं)। उदाहरण के लिए विश्वविद्यालय के आवेदकों अकादमिक लेख पढ़ सकते हैं। हमेशा अपने साथ अंग्रेजी में ग्रंथों को ले जाओ, ताकि आप खाली समय के बाद पढ़ सकें कि आप अन्यथा बर्बाद हो जाएंगे हर शब्द को समझने की चिंता मत करो। विस्तार से लेख पढ़ें और दूसरों को तेज़ी से पढ़ें
  • आईईएलटीएस चरण 3 में 7 प्राप्त करें
    3
    अपनी गति बढ़ाएं आईईएलटीएस परीक्षा में, समय आपका सबसे बड़ा दुश्मन है वांछित तरीके से परीक्षण करने में असफल उम्मीदवार अक्सर शिकायत करते हैं कि वे सभी सुनवाई परीक्षण में जवाब देने में नाकाम रहे क्योंकि रिकॉर्डिंग बहुत तेज थी, और पढ़ने के टेस्ट में उनके पास बहुत कम समय था। सबसे पहले, इस बारे में चिंता न करें कि परीक्षण पूरा करने में सक्षम न हो। याद रखें: परीक्षा 0 से 9 तक के कई परिणामों में उम्मीदवारों को मापने के लिए डिज़ाइन की गई है (0 इंगित करता है कि परीक्षण नहीं किया गया था) जिन उम्मीदवारों का अंग्रेजी लगभग सही है 9 की उम्मीद कर सकता है, लेकिन यहां तक ​​कि देशी अंग्रेजी बोलने वालों को पूरी तरह से जवाब देने या परीक्षा के अंत से पहले लंबे समय तक पढ़ने का परीक्षण पूरा करने से नहीं सुनना परीक्षण खत्म कर सकता है। याद रखें, परीक्षण एक कठिन परीक्षा बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है: आईईएलटीएस आपके अंग्रेजी कौशल के कई पहलुओं को मापता है, जिसमें गति भी शामिल है, जिस पर आप सुन सकते हैं, पढ़ सकते हैं, लिख सकते हैं और अंग्रेजी में सोच सकते हैं। आपकी व्यक्तिगत गति एक दिन से दूसरे तक नहीं बदलती है, लेकिन यह अंग्रेजी के साथ अभ्यास के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में, लंबी अवधि में बदल सकती है। उल्लेख किया गया 5 क्षेत्रों में आपकी गति और कौशल हर समय अच्छी तरह से तय हो गई है। आईईएलटीएस स्कोर आपको प्राप्त होगा अत्यंत सटीक, क्योंकि सभी स्तरों के उम्मीदवारों के लिए मानकीकृत परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रत्येक परीक्षा का ध्यानपूर्वक अध्ययन किया गया है। फिर भी, कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं - परीक्षा से पहले और परीक्षण के दिन - समय के उपयोग को अधिकतम करने के लिए और आपको सफलता का सबसे अच्छा मौका दिया जाता है। निम्नलिखित स्थिति पर विचार करें: एक रेस कार इसकी अधिकतम गति से अधिक तेजी से नहीं जा सकती है, लेकिन दौड़ हमेशा जीती जा सकती है और अधिकतम गति एक लंबे समय के लिए बनाए रखा जा सकता है, यदि सवार एक विशेषज्ञ है सुनना, पढ़ना और लिखना परीक्षण इस क्रम में होते हैं और एक ही सुबह में शासित होते हैं। तीन परीक्षणों की कुल लंबाई 2 घंटे और 30 मिनट (मौखिक परीक्षा दोपहर में एक नियुक्ति के साथ की जाती है) - पढ़ने और लिखने के परीक्षण के बीच केवल एक छोटा ब्रेक की अनुमति है। इसलिए आपको समय की लंबी अवधि के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, ताकि आपको परीक्षण से पहले सोए और अच्छी तरह से खाना पड़े। इस अनुच्छेद में दिए गए युक्तियों और दिशानिर्देश आपको इस तक पहुंचने में सहायता करेंगे "उच्च गति"। जितना अधिक प्रयास करें, उतना जल्दी आप परीक्षा के दिन होंगे।
  • आईईएलटीएस चरण 4 में 7 प्राप्त करें
    4
    उस गति को बढ़ाता है जिस पर वाक्यों को पढ़ा जाता है। तेजी से और अधिक सटीक रूप से आप पढ़ेंगे, आप जितने अधिक प्रश्नों का जवाब दे पाएंगे। परीक्षण के दौरान, निर्देश, उदाहरण और समान प्रश्नों को जल्दी से पढ़ा जाना चाहिए, और अच्छी तरह से समझा जाए, ताकि जवाब देने के लिए अधिक समय उपलब्ध हो। यही कारण है कि आपकी समग्र पठन गति में वृद्धि करना महत्वपूर्ण है।
  • आईईएलटीएस चरण 5 में प्राप्त 7 का शीर्षक चित्र
    5
    अंग्रेजी के लिए एक स्मृति विकसित करना पढ़ने के लिए परीक्षण में, जितना संभव हो उतना अधिक याद रखना जरूरी है कि आपने अभी क्या पढ़ा है, लेकिन कम से कम शब्दों को फिर से पढ़ा जा सकता है सुनवाई परीक्षण में आप वापस नहीं जा सकते और रिकॉर्डिंग केवल एक बार खेली जाती है। अगर जवाब कुंजी वाक्यांश से पहले हैं, तो अब तक जो भी आपने सुना है, उसकी याद भी अधिक महत्वपूर्ण है। हालांकि, जवाब आमतौर पर वाक्यांशों या खोजशब्दों का पालन करते हैं और सुनने के मुख्य भाग के समय में करीब होते हैं।
  • आईईएलटीएस चरण 6 में 7 प्राप्त करें
    6
    सावधानी से समय प्रबंधन करें सुनने का परीक्षण टेप केवल एक बार सुना जाता है और जैसे ही आप सुनते हैं, उतने ही सवालों के जवाब दिए जाते हैं। इसलिए आपके द्वारा समय का प्रबंधन नहीं किया जाता है, लेकिन काम की जांच के लिए प्रत्येक चरण के बाद आपकी थोड़ी सी अवधि है। उत्तर की प्रतिलिपि की प्रतिलिपि बनाने के लिए इस समय का उपयोग न करें क्योंकि आपके परीक्षण के अंत में ऐसा करने के लिए 10 मिनट होंगे। पढ़ने का परीक्षण आमतौर पर परीक्षण के तीन खंडों को पूरा करने के लिए निश्चित समय की सिफारिश की जाती है। जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, समय की जांच करें और हर बार जब आप प्रश्नों के समूह को पूरा करते हैं यह सुनिश्चित कर लें कि जब सुझाए गए समय की समय सीमा समाप्त हो जाएगी, तो आपको जवाब देना होगा। प्रश्न के दूसरे समूह में ले जाएं, भले ही आपने पिछले वाले का उत्तर समाप्त नहीं किया हो। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप जितने संभव हो उतने प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाएंगे। याद रखें कि आप रीडिंग टेस्ट के दौरान समय का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • आईईएलटीएस चरण 7 में 7 प्राप्त करें
    7
    आईईएलटीएस गोल्डन नियम गोल्डन नियम है: "हमेशा वही बंदर दें जो वह चाहता है"। यदि एक बंदर एक केले के लिए पूछता है, तो आपको इसे एक केला देना है, न कि एक सेब। दूसरे शब्दों में, आपके प्रश्न के उत्तर में ये आवश्यक है कि वास्तव में क्या आवश्यकता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको किस प्रकार की जानकारी दी गई है और उस जानकारी को कैसे संभालना है ताकि आप एक संतोषजनक उत्तर दे सकें। यह एक सुझाव बहुत सरल लग सकता है: ऐसा लगता है कि आपको जो कुछ कहा गया है, ठीक उसी तरह जवाब देना होगा। लेकिन गोल्डन रूल को लागू नहीं करना मुख्य कारणों में से एक है, क्योंकि उम्मीदवारों को वे वोट नहीं मिलते हैं जो वे परीक्षा के लिए चाहते हैं। प्रश्नों को बहुत ध्यान से पढ़ें अच्छी तरह से जानकारी के प्रकार का अध्ययन करें कि परीक्षण आपको देने के लिए कहता है: क्या उत्तर परिवहन का तरीका है? एक व्यक्ति? एक जगह? एक नंबर? यदि आप इसे समझते हैं, तो आपको सही उत्तर देने की अधिक आशा है। समझें कि जानकारी के साथ क्या करना है: क्या आपको किसी वाक्य को पूरा करने या अनुपलब्ध शब्दों के साथ रिक्त स्थान भरने की आवश्यकता है? यदि हां, तो आपका जवाब वाक्य के भीतर व्याकरणिक रूप से सही होना चाहिए। क्या आपको कुछ निश्चित शब्दों से ज्यादा का जवाब देना है? तो आपके उत्तर में शब्दों की उस संख्या से अधिक नहीं होना चाहिए क्या आपको रिकॉर्डिंग में निहित दो ऑब्जेक्ट या गीत के दो मार्गों को नाम देना है? यदि हां, तो आपके उत्तर में दो ऑब्जेक्ट या दो चरण होंगे। तीन वस्तुओं में गलत जवाब होगा। हमेशा समझें कि आपके द्वारा कौन सी जानकारी पूछी गई है और इसका उपयोग कैसे किया जाए।
  • आईईएलटीएस चरण 8 में 7 प्राप्त करें
    8



    निर्देश सावधानी से पढ़ें जो उम्मीदवार सावधानी से निर्देश नहीं पढ़ते हैं, वे समय की बचत करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन इन निर्देशों में महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है जिसे टुकड़े के विषय पर समझा जाना चाहिए और यह भविष्यवाणी करने में मदद करेगा कि आप क्या पढ़ेंगे और सुनेंगे। निर्देश आपको बताते हैं कि क्या करना है, आपको क्या जवाब देना है, और, सुनवाई परीक्षण के मामले में, वे आपको बताएंगे कि जवाब कब होगा। हालांकि, निर्देश जल्दी और सही पढ़ें यदि आप इसे बहुत धीरे से पढ़ते हैं तो आपके पास परीक्षण पूरा करने का समय नहीं हो सकता है
  • आईईएलटीएस चरण 9 में 7 प्राप्त करें
    9
    हमेशा इस उदाहरण को देखें कई अच्छे कारणों से आपको एक उदाहरण दिया गया है। इस उदाहरण को ध्यान से पढ़ने या सुनने के लिए महत्वपूर्ण है - कुछ उम्मीदवार मानते हैं कि उदाहरण पर ध्यान न देकर वे समय की बचत करते हैं, लेकिन यह एक गलती है। यदि आपको जवाब देने के बारे में नहीं पता है, तो संभव है कि आप किसी गलत फॉर्म में गलत या सही दे दें। उदाहरण हमें बताए गए कार्य के बारे में 3 महत्वपूर्ण बातें बताता है: 1) हमें उत्तर देने का तरीका बताता है- 2) पढ़ने और सुनने के परीक्षणों के बारे में जानकारी हमें देता है - 3) हमें बताता है कि सुनना कब शुरू करना और पढ़ने के लिए कहां शुरू करना सही जवाब खोजने के लिए
  • आईईएलटीएस चरण 10 में 7 प्राप्त करें
    10
    जवाब खोजने के लिए प्रश्नों में कीवर्ड का उपयोग करें। वाक्यांश या कीवर्ड जवाब खोजने में आपकी सहायता करेंगे। यह पढ़ना और सुनना परीक्षणों के लिए मान्य है सबसे पहले, आपको चुनना होगा कि रिकॉर्डिंग में कौन-से वाक्यांश या शब्द सुनना है या गीत में पढ़ना है। वे एक प्रश्न में एक से अधिक हो सकते हैं, और उत्तर के पहले या बाद में रखा जा सकता है।
  • आईईएलटीएस चरण 11 में 7 प्राप्त करें
    11
    परीक्षा समाप्त करने से पहले जांचें
  • आईईएलटीएस चरण 12 में प्राप्त 7 चित्र का चित्र
    12
    तार्किक समाधान मत भूलना पढ़ने के परीक्षण में, यदि आपको विशेष प्रश्नों को पूरा करने में समस्याएं हैं, तो प्रश्नों को हल करने के लिए प्रत्येक अनुभाग के लिए समय की प्रत्येक अनुशंसित अवधि के अंत में कुछ मिनट छोड़ दें, जो कि थोड़ा तर्क के साथ अनुमान लगाया जा सकता है। सुनवाई परीक्षण में, प्रत्येक अनुभाग के अंत में आपके पास एक मिनट का मौन होगा अभ्यर्थी जो प्रश्नों के लिए तार्किक समाधान देना भूल जाते हैं, वे अन्यथा जवाब देने में सक्षम नहीं होंगे, उस प्रश्न के लिए स्कोर भी लेने का मौका खो दें!
  • आईईएलटीएस चरण 13 में 7 प्राप्त करें
    13
    क्या आप व्याकरण के सही ढंग से जवाब दे रहे हैं? यद्यपि यह सच है कि श्रवण और पढ़ने के परीक्षण के सभी जवाब नहीं व्याकरणिक रूप से अप्रत्याशित होना चाहिए, आप अक्सर अपने व्याकरण संबंधी ज्ञान से कुछ प्रश्न हल कर सकते हैं। अंतिम निर्णय से पहले उत्तर की व्याकरण संबंधी शुद्धता पर हमेशा प्रतिबिंबित करें वाक्यों को पूरा करने या रिक्त स्थान भरने के अभ्यास के लिए, टेबल, चार्ट, आरेख और नोटों के अभ्यास के लिए, यह विशेष रूप से छोटे उत्तरों वाले प्रश्नों के लिए वैध है। मौखिक रूप, बहुवचन रूप और अन्य व्याकरण संबंधी रूप महत्वपूर्ण हैं जब सुनने और पढ़ने के परीक्षण का जवाब देते हैं। एक अच्छा नियम हमेशा एक व्याकरणिक रूप से सही रूप में उत्तर देना है
  • आईईएलटीएस चरण 14 में प्राप्त 7 चित्र का चित्र
    14
    हमेशा एक ही उत्तर दें प्रत्येक प्रश्न का उत्तर दें, जब तक आपको स्पष्ट रूप से अधिक जवाब देने के लिए कहा न जाए यहां तक ​​कि यदि एकाधिक जवाबों में से एक सही है, तो आपको 0 प्राप्त हो सकता है यदि बहुत सारे अन्य उत्तर गलत हैं। यह आश्चर्य की बात है लेकिन अक्सर उम्मीदवारों को आवश्यक से ज्यादा जवाब देते हैं! अगर आपको केवल 3 आइटमों को इंगित करने के लिए कहा जाता है जो आपने सुना है या पढ़ा है, तो यह लिखने में कोई मतलब नहीं है 4. आपको स्कोर के रूप में 0 प्राप्त होगा, भले ही सभी 4 उत्तरों सही (स्वर्ण नियम याद रखें) हों। ध्यान दें कि संक्षिप्त उत्तर वाले प्रश्नों के साथ, विशेष रूप से सुनने के परीक्षण में, अधिक वाक्यांश और शब्द हैं जो सही उत्तर प्रदान करते हैं। हालांकि, यदि आप इस प्रकार के व्यायाम में एक से अधिक सही उत्तर दर्ज करते हैं, तो आप मूल्यवान समय खो देते हैं।
  • आईईएलटीएस चरण 15 में 7 प्राप्त करें
    15
    वर्तनी की जांच करें पढ़ने और सुनने में, वर्तनी हमेशा मौलिक नहीं होती है - सुनना परीक्षण में यह आवश्यक है कि यदि शब्द रिकॉर्डिंग में स्पेलिंग के अधीन है इन दो हिस्सों में अन्य जवाबों में भी गलत वर्तनी हो सकती है, फिर भी वे स्कोर में गिना जाएंगे, लेकिन उन्हें समझने योग्य पर्याप्त रूप से लिखा जाना चाहिए। रीडिंग टेस्ट में जवाबों की सही कॉपी करें सुनने में, अगर आप वर्तनी के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो ध्वनि के आधार पर एक सन्निकटन लिखिए।
  • आईईएलटीएस चरण 16 में 7 प्राप्त करें
    16
    सुनिश्चित करें कि उत्तर समझ में आता है। आप अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं यदि उत्तर पठनीय नहीं हैं। अभ्यर्थियों को यह नहीं पता कि परीक्षकों द्वारा उनके जवाबों को समझा नहीं जा सकता है। ध्यान दें! यदि आपको पत्रों के साथ समस्याएं हैं, तो ब्लॉक अक्षरों में लिखें। पत्र इतना अलग होगा ई, एफ, आई, जे, एल, एम, एन, डब्ल्यू, यू, वी और टी (विशेषकर इन पत्रों को अलग करना मुश्किल है यदि उम्मीदवार जल्दी लिखते हैं) पर ध्यान दें। संख्या पढ़ने के लिए और भी जटिल हो सकती है फिर, उम्मीदवारों का यह एहसास नहीं है कि परीक्षार्थी द्वारा संख्याओं को मान्यता नहीं दी जा सकती है। नंबरों को ऊपर दिखाए गए लोगों की तरह देखने के लिए अभ्यास करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com