कैसे हाथों के साथ गुणा करने के लिए

उंगलियों का उपयोग गुणा करने में सक्षम होने के लिए एक उपयोगी कौशल है और यह एक ऐसा तरीका है जो पंद्रहवीं शताब्दी से कम से कम इस्तेमाल किया गया है। शायद, आपके फोन में एक एकीकृत कैलकुलेटर है, लेकिन कुछ मामलों में यह डिवाइस को अपनी जेब में रखने और मैन्युअल रूप से आगे बढ़ाना अधिक सुविधाजनक होता है। यह उन छात्रों के लिए एक समर्थन तकनीक भी है जो पहली बार ऐसा करने के लिए सीखते हैं। काम करने के लिए, आपको गुणा तालिकाओं को एक से पांच तक पता होना चाहिए, क्योंकि उंगलियों के साथ गुणा छह, सात, आठ, नौ और दस की तालिकाओं पर लागू होता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

नौ से गुणा करें
अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 1
1
अपने हथेलियों का सामना करते हुए अपने हाथ आपके सामने रखें। प्रत्येक उंगली बाईं अंगूठे से दाएं अंगूठे तक 1 से 10 की संख्या को दर्शाती है।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 2
    2
    उस संख्या के अनुरूप उंगली को मोड़ो जिसे आप अपने शरीर के नौ से गुणा करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप 9x3 गुणन को हल करना चाहते हैं, तो आपको बाईं मध्य उँगली को मोड़ना होगा - यह उंगली संख्या 3 का प्रतिनिधित्व करती है, क्योंकि यदि आप बाएं अंगूठे से 1 से 10 तक की गणना करते हैं, तो मध्य तीसरा स्थान लेता है।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 3
    3
    उंगलियों को बाएं और दाएं गिना करके ऑपरेशन को हल करें पहले झुका उंगली के बायीं तरफ उन लोगों की गिनती करें- उदाहरण के तौर पर माना जाने वाला मामला 2. फिर उल्टा उंगली के दायीं ओर उन गिनती कीजिए- ऊपर वर्णित उदाहरण के लिए, यह 7 उंगलियां हैं परिणाम का पहला अंक 2 है, दूसरा 7 है, इसलिए समाधान 27 है!
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 4
    4
    9 के अन्य गुणकों के साथ इस पद्धति का प्रयास करें 9x2 और 9x7 का समाधान क्या है?
  • भाग 2

    छह, सात, आठ और दस से गुणा करें
    अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 5
    1
    अपने हाथों को अपने शरीर के सामने अपने हथेलियों के साथ रखें और अपनी उंगलियों को एक-दूसरे का सामना करना पड़े। फिर, प्रत्येक अंगुली एक संख्या का प्रतिनिधित्व करती है। छोटी उंगलियां संख्या 6 हैं, 7 के छल्ले हैं, एमआईडी नंबर 8 हैं, सूचकांक 9 नंबर का प्रतिनिधित्व करते हैं और अंगूठे 10 हैं।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 6



    2
    अंगुलियों का संयोजन करना जो गुणन कारक का प्रतिनिधित्व करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप 7x6 ऑपरेशन को हल करना चाहते हैं, तो आपको बाईं छोटी अंगुली को सही छोटी उंगली से स्पर्श करना होगा। बाएं हाथ की अंगुलियां गुणा का पहला पहलू (बायीं ओर एक) और दाहिने हाथ की उंगलियां दूसरी कारक (दाईं तरफ एक) का प्रतिनिधित्व करती हैं। याद रखें कि इस पद्धति के लिए भी प्रत्येक अंगुली एक संख्या का प्रतिनिधित्व करती है, अंगूठी 7 से संबंधित होती है और छोटी उंगली 6- से होती है, इसलिए आपको अंकुश लगाने वाली समस्या को हल करने के लिए अपनी उंगलियों को एक-दूसरे के संपर्क में रखना होगा।
  • संभवतः, आपको अपनी कलाई को असामान्य रूप से मोड़ना होगा, जो सफल हो।
  • एक अतिरिक्त उदाहरण के रूप में, यदि आप 9x7 की गणना करना चाहते हैं, तो आपको बाईं अंगुली की उंगली को सही अंगूठी उंगली से स्पर्श करना होगा
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 7
    3
    नीचे वाले लोगों के संपर्क में उंगलियों को जोड़ें ऐसा करने से, आपको दस मान मिलते हैं पिछले उदाहरण को ध्यान में रखते हुए, आपको बाईं अंगुली, बाईं छोटी उंगली और सही छोटी उंगली जोड़नी चाहिए - ये कि प्रत्येक एक दर्जन को दर्शाता है, कुल 30 है
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 8
    4
    शेष उंगलियां गुणा करें अगले चरण के लिए प्रत्येक हाथ की उंगलियों को जोड़ने और संपर्क में उन बाहर छोड़ दिया है। बाएं हाथ की उंगलियों से शुरू करें जो संपर्क में से ऊपर हैं - वर्णित उदाहरण में 3. तब दाहिने हाथ की उंगलियों की संख्या की गणना करें जो संपर्क में से ऊपर हैं - इस मामले में 4 हैं। इस समय, आगे बढ़ें गुणा 3x4 = 12
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 9
    5
    समाधान प्राप्त करने के लिए आपको मिले दोनों मूल्यों को जोड़ें। उदाहरण के अनुसार, आपके पास कुल 42 के लिए 30 और 12 हैं, 7x6 ऑपरेशन का समाधान 42 है।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 10
    6
    उसी तकनीक का उपयोग करके 10 से गुणन करना। उदाहरण के लिए, यदि आप 10x7 समाधान ढूंढना चाहते हैं, तो दाएं अंगूठी के साथ बाएं अंगूठे में शामिल होने से शुरू करें। उन संपर्कों के अंतर्गत आने वाली उंगलियों की संख्या की गणना करें, साथ ही उत्तरार्द्ध पर विचार करें। कुल 7 होना चाहिए, यह याद रखना कि यह दसियों का मूल्य है और इसलिए 70 के बराबर है। अब अंगुलियों से ऊपर की उंगलियों की संख्या की गणना करें- बाएं हाथ के लिए 0 और सही के लिए 3 होना चाहिए। 0 प्राप्त करने के लिए 0x गुणा करें, 0 से 70 जोड़ें और नतीजा 70 है। 10x7 समाधान 70 है!
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 11
    7
    6, 7, 8 और 9 के गुणकों की गणना करने के लिए इस पद्धति का प्रयास करें 8x8 कितना है? और 7x10?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com