न्यूटन से किलोग्राम शक्ति को कैसे परिवर्तित किया जाए

किलोग्राम मास माप की एक इकाई है, जबकि न्यूटन बल को मापता है उत्तरार्द्ध माप इकाइयों (एसआई) की इकाइयों की अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के व्युत्पन्न इकाइयों का हिस्सा है और किग्रा ∙ m / s से मेल खाती है2

. फिर भी, न्यूटन को किलोग्राम बल नामक माप की इकाई में परिवर्तित किया जा सकता है - यदि आप रूपांतरण कारक जानते हैं, तो आप आसानी से एक से दूसरे तक स्विच कर सकते हैं आप ऑनलाइन कैलकुलेटर या कुछ उच्च अंत वाले वैज्ञानिक कैलकुलेटर भी मिल सकते हैं जो आपको बहुत जल्दी रूपांतरण करने की अनुमति देते हैं।

कदम

विधि 1

मैनुअल कैलकुलेशन के साथ
1
रूपांतरण कारक जानें पाठ्यपुस्तकों और कई रूपांतरण सारणी दर्शाते हैं कि 1 N 0.10197 से मेल खाती है किलो- इस अवधारणा को लिखने का एक उपयोगी तरीका रूपांतरण अनुपात है: 0,10,197कश्मीरजी1एन{ displaystyle { frac {0.10197kgf} {1N}}}. इसे एक अंश के रूप में व्यक्त करते हुए, आपको यह याद रखना चाहिए कि अंश और छेद का एक ही मान है और यह अनुपात 1 के बराबर है।
  • भूल जाते हैं कि उसके जहां हर और अंश के बराबर हैं किसी भी भाग 1. के बराबर है इस अवधारणा को बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप मूल्य बदले बिना 1 से किसी भी संख्या गुणा कर सकते हैं, लेकिन आप मापक इकाई में परिवर्तित करने की अनुमति देता है मत करो।
  • 2
    रूपांतरण समीकरण सेट करें यदि आपके पास न्यूटन में एक परिमाण है जो आपको किलोग्राम में बदलने की जरूरत है, तो आप रूपांतरण कारक का लाभ उठा सकते हैं और एक सरल समीकरण स्थापित कर सकते हैं - जब तक रूपांतरण अनुपात 1 है, तो मान में बदलाव नहीं होता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपके पास 5 एन की एक शक्ति है जिसे आप किलो में व्यक्त करना चाहते हैं. इस तरह की समस्या सेट करें:
  • 5एन=5एन*0,10,197कश्मीरजी1एन{ displaystyle 5N = 5N * { frac {0.10197kgf} {1N}}}.
  • रूपांतरण कारक लिखते समय, आपको अवयव सेट करना याद रखना चाहिए ताकि माप की इकाई हो "गंतव्य" अंश में है यदि आप रिवर्स अंश लिखते हैं (1एन0,10,197कश्मीरजी{ displaystyle { frac {1N} {0.10197kgf}}}), आप गलत परिणाम प्राप्त करते हैं - इसका उपयोग किलोग्राम बल को न्यूटन में परिवर्तित करने के लिए किया जाना चाहिए।
  • 3
    गणना करना यदि आपने सही ढंग से समीकरण स्थापित किया है, तो अंतिम चरण एक सरल गुणा होना चाहिए। आपको ध्यान देना चाहिए कि पहली कारक न्यूटन में व्यक्त की गई है और माप की एक ही इकाई दूसरी कारक के भाजक में है। अंशों के बीच किसी भी गुणा के रूप में, एक तत्व जो अंश और दोनों में प्रतीत होता है समाप्त किया जा सकता है - इस तरह, केवल माप की वांछित इकाई बनी हुई है (किग्रा)।
  • माना जाता है कि उदाहरण में, आप इस तरह गणना कर सकते हैं:
  • 5एन=5एन*0,10,197कश्मीरजी1एन=0,50,985कश्मीरजी.{ displaystyle 5N = 5N * { frac {0.10197kgf} {1N}} = 0.50 9 85kgf।}
  • विधि 2

    एक ऑनलाइन कैलक्यूलेटर के साथ
    1
    वेब पर एक खोज करें शब्दों में बस टाइप करें "एन में किलो में परिवर्तित करें" विभिन्न प्रकार के कैलकुलेटर खोजने के लिए जल्द से जल्द खोज इंजन के परिणामों को देखें, जिसमें सबसे आसान शैली और उपयोग करने के लिए प्रस्तुति है। आपके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले उपकरण की परवाह किए बिना परिणाम प्राप्त किए गए परिवर्तन नहीं होते हैं
    • उदाहरण के लिए, इस कैलकुलेटर यह उपयोग करना बहुत आसान है - एक टेक्स्ट फ़ील्ड है जहां आप न्यूटन में व्यक्त की गई संख्या टाइप कर सकते हैं, फिर बटन पर क्लिक करें "की गणना करता है" और परिणाम दूसरे टेक्स्ट बॉक्स में दिखाई देता है। यदि आपके द्वारा दर्ज संख्या दशमलव है, तो डॉट का उपयोग करना याद रखें और अल्पविराम नहीं।
  • 2
    न्यूटन में व्यक्त की गई संख्या टाइप करें, जिसे आप कन्वर्ट करना चाहते हैं। एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके आपको रूपांतरण कारक के भंडारण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - बस माप के अन्य इकाई के साथ स्वचालित रूप से बराबर प्राप्त करने के लिए शुरुआती मूल्य दर्ज करें।
  • यदि रूपांतरण का उपयोग करने के लिए, लेख के पिछले भाग में प्रस्तावित कैलकुलेटर का उपयोग करें, पत्र के दाईं ओर बॉक्स में नंबर 5 लिखें "एन" (न्यूटन)। लाल बटन पर क्लिक करें "की गणना करता है" और किलोग्राम शक्ति में व्यक्त समकक्ष अक्षरों के दाईं ओर बॉक्स में दिखाई देता है "किलो"।
  • 3
    कुछ साइट्स आपको गणना की सटीकता स्तर निर्धारित करने की अनुमति देते हैं। इस मामले में, आप विचार करने के लिए दशमलव स्थानों की संख्या तय कर सकते हैं। यदि यह सुविधा उपलब्ध है, तो आप जिस सटीकता को पसंद करते हैं उसका चयन करें - परिणाम आपके द्वारा चुने गए दशमलव स्थानों की मात्रा के साथ व्यक्त किया गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दशमलव स्थान के साथ एक सटीक स्तर निर्धारित करते हैं और 5 एन के मान दर्ज करते हैं, तो परिणाम 0.5 किग्रा है. यदि आप दो दशमलव अंकों के दशमलव को बदलते हैं, तो आपको 0.51 किग्रा मिलती है- यदि आप फिर से सटीकता को बदलते हैं और इसे 5 दशमलव स्थानों पर लाते हैं, तो आप समाधान बॉक्स में 0,50 9 86 पढ़ सकते हैं।
  • विधि 3

    एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर के साथ
    1



    कैलकुलेटर रूपांतरण फ़ंक्शन देखें कई मॉडल "वैज्ञानिक" और "ग्राफिक्स" वे एक ऐसी कुंजी से सुसज्जित भी हैं जो माप की इकाइयों के रूपांतरण की अनुमति देता है। अपने कैलकुलेटर इस सुविधा है, तो आप किलोग्राम में न्यूटन को बदलने के लिए उपयोग कर सकते हैं बल-उदाहरण के लिए, मॉडल TI-83, TI-84Plus और TI-86 टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स से इस समारोह की है।
    • आप टीआई -86 कैलकुलेटर पर लिख सकते हैं "रूपा" फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए नंबर 5 कुंजी से ऊपर कुंजी दबाएं "2" और फिर 5
  • 2
    रूपांतरण उपकरण सक्रिय करें सबसे पहले आपको माप की इकाइयों को चुनना होगा जिन्हें आप बदलना चाहते हैं और फिर गणना करना चाहिए। यह चरण आपके पास कैलकुलेटर के प्रकार के आधार पर थोड़ा भिन्न होता है, लेकिन बुनियादी निर्देश मूल रूप से समान होते हैं।
  • यदि आपके पास एक तिवारी -86 है, तो दबाएं "2" और "5"- इस तरह से, उस भौतिक मात्रा के साथ एक मेनू तक पहुंचें, जिसे आप बदल सकते हैं।
  • 3
    वह आकार चुनें, जो आपको रुचियां पसंद करता है रूपांतरण उपकरण दिखाने के अलावा, कैलकुलेटर डिस्प्ले विकल्पों की सूची प्रदान करता है: लंबाई, क्षेत्र, मात्रा, समय, तापमान चूंकि इन मात्रा में से कोई भी आपके अध्ययन का विषय नहीं है, बटन दबाएं "अधिक" पांच अन्य विकल्प देखने के लिए: जन, बल, दबाव, ऊर्जा और शक्ति बल चुनने के लिए कैलकुलेटर के शीर्ष पर F2 कुंजी का चयन करें
  • 4
    मूल के माप की इकाई का चयन करें जैसे ही आप को कन्वर्ट करने के लिए चुना है "शक्ति", मॉनिटर को नए विकल्पों की एक श्रृंखला पेश करनी चाहिए, जिसमें इस आकार के माप के विभिन्न इकाइयां शामिल होंगी - आपको उस को चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं
  • उस न्यूटन की संख्या टाइप करें जिसे आप बदलना चाहते हैं - फिर पत्र के साथ लेबल किए गए एफ 1 कुंजी को चुनें "एन"।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 5 एन को किग्रा में बदल रहे हैं, बटन दबाएं "5" द्वारा पीछा किया "एफ 1"। लेखन मॉनिटर पर दिखाई देना चाहिए "5N" एक तीर और एक चमकती कर्सर के बाद
  • 5
    माप की गंतव्य इकाई चुनें मूल एक को दर्ज करने के बाद, वह नंबर चुनें जहां आप संख्या बदलना चाहते हैं - सूची स्क्रीन पर दिखाई देनी चाहिए।
  • इस मामले में, आप न्यूटन को किलोग्राम बल में बदलना चाहते हैं। फिर अक्षरों के साथ चिह्नित बटन चुनें "kgf" और इससे मेल खाती है "F4"- जब आप अपनी पसंद करते हैं, तो प्रदर्शन प्रदान करता है: "5N → kgf"।
  • 6
    गणना करना जब कैलकुलेटर उस रूपांतरण को प्रस्तुत करता है जिसे आप करना चाहते हैं, तो बस कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना"- उपकरण सभी गणितीय कदमों को प्रदर्शित करता है और प्रदर्शन पर परिणाम दिखाता है।
  • टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स ब्रांड के कैलकुलेटर आम तौर पर 12 अंकों के समाधान की पेशकश करते हैं, उदाहरण के तौर पर माना जाता है कि इसका मतलब 0.50 9 858106489 का परिणाम है।
  • टिप्स

    • भ्रमित मत करो "किलोग्राम" के साथ "किलोग्राम बल". दैनिक जीवन का अधिकांश स्थितियों आप एक उदासीनता लेकिन एक तरीके से अन्य उपयोग कर सकते हैं में, तकनीकी रूप से, द्रव्यमान और मापन की इकाई किलोग्राम है, जबकि किलोग्राम बल खाते में गुरुत्वाकर्षण के बल है कि एक पर काम करता है लेता है शरीर।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com