कैसे एक ग्लास जार सील करने के लिए

ग्लास जार भोजन को स्वच्छता और सुरक्षित रूप से संग्रहित करने की अनुमति देता है आप उन्हें शुष्क और नम दोनों के लिए नाशपात्र और गैर-नाशयोग्य अवयवों को संरक्षित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, बशर्ते वे ठंडी और सूखी जगह में जमा हो जाएं। संभवतः, कांच के जवानों को सील करने का सबसे आम तरीका उन्हें पानी में उबाल लें और फिर उन्हें ठंडा करने तक छोड़ दें। वैकल्पिक रूप से, आप वैक्यूम मशीन का उपयोग कर सकते हैं या बहुत स्वादिष्ट रूप से सराहना की गई सीलिंग मोम विधि का उपयोग कर सकते हैं। एक बार सील करने के बाद, जार अपनी सामग्री को वर्ष के लिए सुरक्षित रूप से संग्रहीत करता है, उनकी प्राकृतिक गिरावट को रोकती है।

कदम

विधि 1

उबलना
छवि शीर्षक सील ग्लास जार चरण 1
1
कांच के जार तैयार करें जार सील करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, प्रारंभिक ले लो। किसी भी कटौती, दरार या अनियमित या तेज किनारों के लिए ढक्कन और कंटेनरों का निरीक्षण करें। दोनों अंदर और बाहर दोनों की जाँच करें सुनिश्चित करें कि लदान पूरी तरह से डिब्बे से मेल खाते हैं। यदि आवश्यक हो, तो दोषपूर्ण तत्वों को बाहर निकालें। यह सुनिश्चित करने के बाद कि सभी जार उपयोग के लिए सुरक्षित हैं, उन्हें स्वयं को गर्म साबुन पानी में मैन्युअल रूप से स्वयं के ढक्कन के साथ धो लें। उन्हें सावधानीपूर्वक सफाई करने के बाद, उन्हें साफ ग्रिड या रसोई तौलिया पर सूखा डालना।
  • सील ग्लास जार स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    जार जीवाणें उबलते पानी के एक बड़े बर्तन के नीचे उन्हें फोिल तक पहुंचने से पहले रखें। यह बर्तन पर्याप्त रूप से बड़ा होना चाहिए ताकि पानी को सभी डिब्बों में डुबोया जा सके। एक उबाल में पानी ले आओ, फिर जार छोड़ दें, जब तक उपयोग करने के लिए तैयार न हो जाए।
  • बाजार में विशेष रूप से स्टरलाइज़िंग पैन होते हैं, जो उबलने वाले पानी में डूबे हुए सुविधाजनक टोकरी में जार रखने के लिए विशेष रूप से तैयार होते हैं। यदि आप अक्सर डिब्बाबंद तैयार करते हैं, तो एक को खरीदने पर विचार करें। इन बर्तनों द्वारा दिए जाने वाले मुख्य लाभ की सुविधा है, लेकिन यदि आपके पास कोई नहीं है तो आप सामान्य बड़े बर्तन का उपयोग करके एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सील ग्लास जार चरण 3
    3
    जार की सामग्री तैयार करें यदि आप उबलते तरीके से डिब्बे को सील करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सामग्री स्वाभाविक रूप से अम्लीय है या इसमें एक अतिरिक्त एसिड शामिल है। वास्तव में यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि बैक्टीरिया इसके अंदर विकसित न हो। इस बीच जार निष्फल हो गया है, उस नुस्खा को तैयार करें जिसे आप रखने का इरादा रखते हैं।
  • उच्च एसिड सामग्री खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: फल, फलों के रस, जैम, जेली और अन्य फल क्रीम, सॉस, टमाटर (एक एसिड तत्व के अलावा), अचार, चटनी, vinegars और मसालों।
  • सील ग्लास जार स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    भिगोने के लिए पानी तैयार करें सबसे पहले, लौ को बर्तन के नीचे बंद करें जहां आप डिब्बे को स्थिर कर दें, फिर रसोई के टुकड़ों के एक जोड़े के साथ उन्हें एक करके हटा दें। वैकल्पिक रूप से, आप उन विशेष रूप से तैयार की गई टोकरियों में से एक खरीद सकते हैं ताकि उबलने वाले पानी से जलने के जोखिम के बिना डिब्बे को भिगोकर रखें, पकड़ कर उठाएं। बेशक, एक टोकरी का उपयोग सरौता का उपयोग करने से अधिक सुरक्षित है। एक साफ ग्रिल या रसोई के तौलिया पर सूखने के लिए जार की व्यवस्था करें एक बार बर्तन खाली कर दिया जाता है, लौ थोड़ी सी उबालने के लिए पानी लाने के लिए लौ लौटें।
  • सील ग्लास जर्से चरण 5 नामक छवि
    5
    डिब्बे भरें उबलते पानी एक तरफ सेट करें, फिर सामग्री को जार में डालें। यदि संभव हो, इस तरह से पर्याप्त प्रवेश द्वार से एक कीप का उपयोग तरल या semiliquid पदार्थों हस्तांतरण करने के लिए आसान हो जाएगा।
  • याद रखें हवा के लिए कुछ जगह छोड़ दें। यदि आप नरम और फैल जाने योग्य सामग्री रखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए जेली या जाम, आधा सेंटीमीटर अंतरिक्ष छोड़ दें। ठोस सामग्री के लिए, जैसे फल या अचार, अंतरिक्ष का एक इंच छोड़ दें। अब लईड्स के साथ जार बंद करें, फिर बाहरी छल्ले पेंच करें, ठेठ के लिए जार की खासियत।
  • हवा के बुलबुले को हटाने के लिए एक लकड़ी के चम्मच का उपयोग करके एक तरफ जार टैप करें।
  • सभी जारों के साथ एक ही प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अंगूठी को बहुत ज्यादा कसने न करें, अन्यथा अतिरिक्त हवा से बचने में सक्षम नहीं होगा।
  • सील ग्लास जार स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    6
    टोकरी में जार व्यवस्थित करें उबलते पानी से आपको बचाने के अलावा, टोकरी यह सुनिश्चित करती है कि जार बर्तन के नीचे नहीं मारा और जोखिम को तोड़ने - प्रक्रिया के इस चरण में इसलिए एक होना जरूरी है कभी-कभी एक दूसरे के ऊपर जारों को ढेर न करें - यदि आपको कई को सील करने की आवश्यकता होती है, तो टोकरी के आकार के आधार पर कई बार प्रक्रिया को दोहराएं।
  • सील ग्लास जर्सेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उबलते पानी में टोकरी डाइप करें जार पूरी तरह सावधानी के साथ पैन में डालने से जोड़ो। उबलते समय सामग्री के अनुसार बदलता रहता है, अपने नुस्खा के निर्देशों का पालन करें।
  • उबलने का समय तब शुरू होता है जब पानी फिर से उबाल करना शुरू हो जाता है
  • जांच लें कि डिब्बे पानी में कम से कम 2.5 से 5 सेंटीमीटर पानी में डूब गए हैं। यदि आवश्यक हो, तो उबालने पर लौटने से पहले और अधिक जोड़ें।
  • सील ग्लास जार स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    बर्तन से जार निकालें जार के साथ टोकरी लें, फिर इसे रसोईघर के कामकाज पर रखें - आपको उन्हें सारी रात को छूने के बिना ठंडी होने देना होगा। उबलते पानी से जलने से बचने के लिए टोकरी को संभालने के दौरान ओवन के दस्ताने पहनें। यदि आपको टोकरी से डिब्बे को हटाने की जरूरत है, जबकि वे अभी भी गर्म हैं क्योंकि आपको अन्य को मुहर लगाना है, विशेष चिमटे की एक जोड़ी का उपयोग करें।
  • सील ग्लास जार स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    9
    ठंडा होने के बाद, ठंडे और सूखी जगह में जार रखें। ढक्कन की जांच करें, अगर आपने थोड़ा निराशा पैदा नहीं की है, तो इसका मतलब है कि प्रक्रिया सही ढंग से नहीं हुई है। इस मामले में, सामग्री का तुरंत उपयोग करें या किसी नए कवर का उपयोग करके प्रक्रिया दोहराएं। सुनिश्चित करें कि फिर से शुरू होने से पहले कांच पूरी तरह बरकरार है।
  • विधि 2

    वैक्यूम
    सील ग्लास जार स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    आवश्यक उपकरण खरीदें तुम्हारी क्या ज़रूरत है एक वैक्यूम मशीन जिसमें जार और कांच की बोतलों के लिए सहायक है। यह पूरक मुखपत्र को सीधे जुड़ा होना चाहिए और हवा को इसकी सामग्री को सील करने के लिए कैन से खींचा जा सकता है।
  • सील ग्लास जार स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    उन्हें सील करने से पहले डिब्बे को निर्वहन करें। सावधानी के तौर पर, किसी भी कंटेनर को बाँझ करना हमेशा बेहतर होता है आप उबलते पानी में उन्हें उबाल कर सकते हैं या उन्हें बहुत ही उच्च तापमान पर डिशवॉशर में डाल सकते हैं। यदि आप एक बर्तन का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह बहुत बड़ा है ताकि जार पूरी तरह जलमग्न हो। एक फोड़ा को पानी ले आओ, फिर गर्मी कम करें और इसे उपयोग करने के लिए तैयार होने तक उबाल लें।
  • सील ग्लास जार स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3



    डिब्बे भरें नसबंदी की प्रक्रिया पूरी होने के लिए इंतजार करते समय, उस नुस्खा को तैयार करें जिसे आप रखना चाहते हैं, उदाहरण के फल को जाम या जेली में बदल दें बहुत से लोग नाजुक और नाजुक वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए इस विधि का चयन करते हैं, जिन्हें साधारण वैक्यूम बैग में सील नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप छोटे कैंडीज़ या पागल के साथ डिब्बे भर सकते हैं।
  • जब नुस्खा तैयार हो जाता है, तो आप पानी से बाहर के डिब्बे ले सकते हैं। यदि आपने उन्हें टोकरी में नहीं रखा है, तो पेयर की एक जोड़ी का उपयोग करें, अधिमानतः विशेष रूप से अगर जार को पकड़ने के लिए तैयार किया गया हो उन्हें भरने से पहले उन्हें सूखने दें।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, सामग्री और ढक्कन के बीच कुछ स्थान छोड़ना महत्वपूर्ण है। यदि आप नरम और फैल जाने योग्य सामग्री रखना चाहते हैं, जैसे जेली या जाम, तो आधा सेंटीमीटर अंतरिक्ष छोड़ दें। पूरी सामग्री के लिए, जैसे फल या मिठाई, खाली जगह का एक इंच छोड़ दें
  • हवा के बुलबुले को हटाने के लिए गैर-धातु चम्मच का उपयोग करें। आप इसे धीरे-धीरे सामग्री नीचे दबाकर, इसे कैन के अंदर की सतह के साथ स्लाइड कर सकते हैं। आप एक लकड़ी, प्लास्टिक या सिलिकॉन चम्मच का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सील ग्लास जार 13 कदम
    4
    वैक्यूम मशीन तैयार करें एक बार जार भरा हुआ हो, तो आप उनको सील करने के लिए प्रक्रिया दे सकते हैं। कंधे पर ढक्कन रखें, अब अंगूठी जोड़ने के बिना, फिर नली के दो सिरों से कनेक्ट करें: एक को वैक्यूम मशीन पर, दूसरे को एडीएटर के लिए कर सकते हैं। अब कन्वर्ट पर एडॉप्टर को ठीक कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करना है कि यह दृढ़तापूर्वक पालन करता है ताकि मशीन संचालित होने पर इसे गिरने के जोखिम न हो।
  • सील ग्लास जर्सेस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    वैक्यूम मशीन चालू करें इस बिंदु पर आपको अनुदेश पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। सामान्य तौर पर, अधिकांश मामलों में, आपको डिवाइस को चालू करना और इसके लिए संकेत करना होगा कि यह सील कर दिया गया है। तैयार होने के बाद, आपको सुनना चाहिए "पॉप" इसके अलावा, आप संकेत दे सकते हैं या सुन सकते हैं कि यह प्रक्रिया पूरी हो गई है, उदाहरण के लिए हरी बत्ती
  • सील ग्लास जार स्टेप 15 नामक छवि
    6
    ढक्कन पर अंगूठी पेंच एडॉप्टर से नली को अनप्लग करें, फिर इसे से हटा सकते हैं अब अंगूठी को मजबूती से कस कर। एक शांत और सूखी जगह में जार रखें
  • विधि 3

    मुहर लगाने का मोम
    सील ग्लास जार स्टेर 16 नाम वाली छवि
    1
    सभी आवश्यक सामग्री प्राप्त करें मोम के साथ डिब्बे को मुहरने के लिए, आपको सीलिंग मोम पिघलाने के लिए सिरेमिक स्टोव की आवश्यकता होती है (इसे भी कहा जाता है "sciogliceralacca"), ग्लास फाइबर फिलामेंट टेप, कैंची, मोमबत्ती, हल्का या मैचों और सीलिंग मोम ग्रैन्यूलस प्रबलित। इन मदों में से अधिकांश आसानी से कर-ते-खुद स्टोर में उपलब्ध हैं - वैकल्पिक रूप से, आप ऑनलाइन ऑर्डर ऑनलाइन कर सकते हैं। यह विधि एक पतला गर्दन के साथ जेल और बोतल सील करने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक सील ग्लास जार चरण 17
    2
    मेज पर स्टोव तैयार करें यदि आपके शॉवर जेल में एक जगह है जिसमें मोमबत्ती रखने की जगह है, तो आपको इसे सीधे टेबल पर डाल दिया जाना चाहिए- अन्यथा, आपको इसे एक छोटे ग्रिड पर रखना होगा ताकि वह मोमबत्ती के नीचे स्थित हो सके।
  • सील ग्लास जार स्टेप 18 नाम वाली छवि
    3
    मोमबत्ती लाइट करें आदर्श उन गोल वार्मिंग रोशनी में से एक का उपयोग करना है (जिसे भी कहा जाता है "tealight") आसानी से सभी सुपरमार्केट और घर सामान भंडार में उपलब्ध है। एक बार स्विच करने पर, इसे सिरेमिक स्टोव के नीचे रखें
  • सील ग्लास जार स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीलिंग मोम को गर्म करें स्ट्रेन में ग्रेन्युल डालो, आप जो भी रंग पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं। चूंकि वे पिघलना शुरू करते हैं, जब तक द्रव्यमान मोम स्टोव के किनारे से 2 सेमी से अधिक नहीं हो जाता है तब तक अधिक जोड़ें।
  • मोम पिघला देने में लगभग 20 मिनट लगेंगे। जैसे ही आप समाप्त हो जाते हैं, मोमबत्ती को बंद कर दें।
  • सील ग्लास जार स्टेर 20 नाम वाली छवि
    5
    जार या बोतल में सामग्री डालो अब ढक्कन को मजबूती से कस लें। यदि आप जार की सामग्री नहीं खााना चाहते हैं, तो आप कॉर्क का उपयोग कर सकते हैं।
  • सील ग्लास जार स्टेप 21 शीर्षक वाला इमेज
    6
    प्रबलित चिपकने वाली टेप के साथ ढक्कन को सील करें। उस टोपी या ढक्कन के आसपास कई बार लपेटो, जहां वह कांच के संपर्क में है। जब आप समाप्त कर लें, तो टेप काट लें, अंत में अपने आप को गुना करें, फिर इसे टेप के बाकी हिस्सों के सामने दबाएं मुड़ा हुआ हिस्सा आपको खोलने के समय चिपकने वाली टेप को खोलना और निकालने की अनुमति देगा।
  • सील ग्लास जार स्टेप 22 नाम वाली छवि
    7
    मोम में ढक्कन डाइप करें जार ऊपर की ओर मुड़ें, फिर ढक्कन को पिघलाया मोम में डुबाना। इसे फिर से उठाने से पहले एक क्षण रुको। टपकता से मोम को रोकने के लिए तुरंत इसे चालू करें
  • छवि शीर्षक सील ग्लास जार 23 चरण
    8
    सील के साथ अपनी रचना को अनुकूलित करें यह कदम वैकल्पिक है यदि आपके पास सील है, तो आप इसे जार भरने के तुरंत बाद नरम सीलिंग मोम के खिलाफ दबा सकते हैं। अपने प्रारंभिक या किसी विशेष प्रतीक को प्रिंट करना आपके काम को निजीकृत करने का एक आदर्श तरीका है। टिन को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने से पहले मोम पूरी तरह से सूखने तक प्रतीक्षा करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    उबलते विधि
    • बड़े बर्तन
    • डिशवॉशर
    • व्यंजन के लिए डिटर्जेंट
    • पानी
    • ग्लास जार
    • अंगूठी के संरक्षण के साथ नई ढक्कन
    • कीप
    • डिब्बे या रसोई के लिए चिमटा
    • लकड़ी का चमचा
    • रसोई कपड़ा
    • ग्रिड
    • बाँझ जारों के लिए बास्केट

    वैक्यूम विधि

    • वैक्यूम के तहत भोजन डालने के लिए मशीन
    • जार और कांच की बोतलों के लिए गौण
    • ग्लास जार
    • अंगूठी के संरक्षण के साथ नई ढक्कन
    • बड़े डिशवॉशर या बर्तन
    • चम्मच धातु में नहीं

    Ceralacca विधि

    • सिरेमिक कुकर सीलिंग मोम को पिघलाने के लिए
    • सील मोम ग्रैन्यूलस
    • चटनी में ढक्कन या टोपी के साथ जार
    • वार्मिंग लाइट
    • हल्का या मैचों
    • कैंची
    • चिपकने वाला टेप ग्लास फाइबर फिलामेंट्स के साथ प्रबलित
    • सील मोम (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com