मसालेदार भोजन कैसे खाते हैं

मसालेदार भोजन दुनिया के कई हिस्सों में भोजन का एक प्रधान हैं, तो आप बाहर छोड़ दिया महसूस हो सकता है यदि आपके स्वाद मामूली जायके के आदी रहे हैं या यदि आप के बारे में पता किया जा रहा है एक लाल मिर्च का एक निवाला लिया है आग के लिए जा रहा की भावना है आप को चलाने के बारे में जोखिम रहे थे यदि आप मसालेदार भोजन खाने और स्वाद लेना चाहते हैं, तो यह जानना बेहतर है कि उन्हें कैसे संभालना है, उन्हें तैयार करें और उनकी सेवा करें, लेकिन यह भी तुरंत बाद जलते कैसे कम करें इस लेख में, शब्द "मसालेदार" मिर्च को शामिल करने वाले व्यंजनों को मुख्य रूप से संदर्भित करता है

कदम

भाग 1

मसालेदार भोजन तैयार करें
इट मसालेदार भोजन चरण 1 खाने वाला इमेज
1
कैप्सैसिइन को जानना सीखें यह जानना हमेशा बेहतर होता है कि लड़ाई में उसे सामना करने से पहले कौन आपका विरोधी है? हमारे मुंह मसालेदार के रूप में मिर्च मानते हैं क्योंकि वे एक रासायनिक capsaicin (भी capsaicin या capseicina के रूप में जाना) नामक यौगिक है, जो खून में प्रवेश करती है और अनिवार्य रूप से शरीर है कि इसका तापमान बढ़ रहा है मना होते हैं।
  • यह समझने में मदद करता है कि हम पसीना क्यों करते हैं, लाल हो जाते हैं, और कभी-कभी मसालेदार चीज़ों को खाने के दौरान चक्कर आती है
  • मिर्च में मौजूद तेलों में शामिल, कैप्सियाइकिन भी त्वचा और श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकता है।
  • Capsaicin एक प्राकृतिक रक्षा तंत्र है जो कुछ पौधों द्वारा विकसित किया जाता है ताकि स्तनधारियों द्वारा खाया जा सके। अधिकांश जानवर संदेश को पकड़ते हैं और भोजन के लिए अन्य जगहों पर नजर रखते हैं, लेकिन इंसान नहीं हैं
  • ईट मसालेदार भोजन चरण 2 खाने वाला चित्र
    2
    मसालेदार खाद्य पदार्थों की वजह से लोगों को जलती हुई घटना से क्यों सामना करना पड़ता है क्या यह संभव है कि मनुष्य चूहों, सूअरों और अन्य स्तनधारियों से कम बुद्धिमान है? शायद कारण हमारे मस्तिष्क की संरचना के साथ अधिक है।
  • आनंद और दर्द की भावनाओं के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क न्यूरॉन्स आसन्न और शायद एक दूसरे से जुड़े होते हैं। यह समझाने के लिए क्यों कई लोगों को एक एड्रेनालाईन भीड़ का अनुभव जब वे खतरनाक व्यवहार लेने में मदद करता है, खासकर यदि आप मसालेदार भोजन खाने से उदाहरण के लिए, बहुत अधिक जोखिम उठाने के बिना उत्तेजना या दर्द का अनुभव कर सकते हैं।
  • इट मसालेदार भोजन चरण 3 खाने वाला इमेज
    3
    समझे कि स्वास्थ्य प्रभाव क्या हैं बहुत से लोग मानते हैं कि मसालेदार भोजन खाने से अल्सर, पेट में एसिड और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मार्ग को प्रभावित करने वाली अन्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। यदि ये परिणाम हैं जो मसालेदार भोजन आपके शरीर पर पैदा होते हैं, तो शायद यह आपकी विशेष संवेदनशीलता है, डेयरी उत्पादों के असहिष्णुता के बराबर।
  • इसके विपरीत, वैज्ञानिक अध्ययन यह पुष्टि करते हैं कि मसालेदार भोजन स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। उदाहरण के लिए, मीठे खाद्य पदार्थ, वसा या नमकीन खाने की इच्छा को कम कर सकते तो कम कैलोरी लेने के लिए मदद कर रहा है, बल्कि उन है कि तथ्य यह है कि शरीर उदर क्षेत्र में तापमान में वृद्धि के माध्यम से मानते जला की संख्या में वृद्धि। इसके अलावा मसालेदार भोजन हृदय प्रणाली के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, काफी आश्चर्यजनक रूप से हो सकता है कोलेस्ट्रॉल के स्तर को विनियमित और,, आमाशय रस के उत्पादन को कम।
  • ईट मसालेदार भोजन चरण 4 नामक छवि
    4
    मिर्च को सावधानी के साथ इलाज के लिए जानें परेशान करने वाली स्प्रे में सिर्फ कैप्सैसिइन होता है, वहीं मिर्च में मौजूद वही पदार्थ जो आप अपने बर्तन में जोड़ना चाहते हैं। उनसे हल्के ढंग से व्यवहार न करें, जब तक आप इन आत्म रक्षा उपकरणों में से किसी एक के साथ छिड़काए जाने का अनुभव नहीं करना चाहते हैं।
  • जब आप मिर्च तैयार करते हैं तो दस्ताने पहनें या कम से कम अपने हाथों को पूरी तरह से तुरंत खत्म करने के बाद धो लें।
  • अपनी आंखों और आपके शरीर के अन्य संवेदनशील हिस्सों को सुरक्षित रखें मिर्च काटने के दौरान चश्मे की एक जोड़ी पहने पर विचार करें। अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने से पहले अपनी नाक, आंख या मुंह को रगड़ें न।
  • इसी कारण से, यदि आपको बाथरूम का प्रयोग करना पड़ता है या शरीर के एक संवेदनशील हिस्से को खरोंचने की आवश्यकता महसूस होती है, तो पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • मिर्च के स्पेसिक भागों में बीज और आंतरिक झिल्ली (आम तौर पर सफेद रंग) होते हैं जिन पर वे संलग्न होते हैं। Capsaicin मुख्य रूप से इन क्षेत्रों में केंद्रित है मिर्च की तैयारी करते समय उन दोनों को हटा दें, यदि आप नुस्खा की मस्ती को कम करना चाहते हैं।
  • भाग 2

    मसालेदार खाना खाने वाले बनें
    ईट मसालेदार भोजन चरण 5 नाम वाली छवि
    1
    छोटे चरणों में आगे बढ़ें यदि आपके क्षेत्र के विशिष्ट व्यंजन में मसालेदार व्यंजन शामिल नहीं हैं और इसलिए आपके पास मिर्च के साथ ज्यादा अनुभव नहीं है, तो शरीर को धीरे-धीरे अपनी मस्ती का इस्तेमाल करने के लिए समय दें।
    • आम व्यंजनों के लिए थोड़ा `मसालेदार जोड़कर प्रारंभ करें आप फ्लेक्ड मिर्च का स्वाद एक सूप या मसालेदार केचप सॉस की कुछ बूंदों को शामिल कर सकते हैं।
    • जब आप कटा हुआ मिर्च या एक मसालेदार सॉस का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें अलग से सेवा दें, ताकि आप खाने के दौरान वांछित राशि जोड़ सकें। इस तरह आपको स्पिसीनेस की डिग्री पर अधिकतम नियंत्रण होगा।
  • ईट मसालेदार भोजन चरण 6 नामक छवि
    2
    मसाले के माप के पैमाने को देखें यदि आपका दोस्त मिर्च भूट जोलोकिया (जिसे मिर्च कहते हैं) की विविधता खाती है "साँप", "राजा कोबरा" या "विषैला") सुस्वाद से और एक पलक को बिना बल्लेबाजी करते हुए, जब आप दुनिया में कम मसाले वाले लोगों को सूंघते हैं और सूंघते हैं, तो यह संभावना है कि उन्होंने समय के साथ कैप्सिकिन की सहनशीलता विकसित की है। उस पैमाने का पालन करें जो मृदुओं के मस्तिष्क की धीमी गति से लेकिन स्थिर तरीके से मज़बूती का उपाय करता है, सबसे नाजुक लोगों के साथ शुरू होता है। आप अपने शरीर को गर्म मौसम के अनुकूल करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं और आप मसालेदार भोजन के साथ ऐसा कर सकते हैं
  • मिर्च की सुगंध को मापने के लिए स्कॉविल स्केल मानक संदर्भ है। इकाइयों की संख्या कैप्सैसिइन सामग्री के लिए आनुपातिक रूप से बढ़ जाती है। अगली बार कोशिश करने के लिए मिर्च कितनी मिर्च तय करने के लिए एक गाइड के रूप में इस पैमाने का उपयोग करें
  • ईट मसालेदार भोजन चरण 7 खाने वाली छवि



    3
    धीरे-धीरे खाएं और खाद्य पदार्थों के मसालेदार स्वाद का स्वाद लें। सोचने के बजाय आप एक काटने में पूरे मिर्च खाने से जला सकते हैं, छोटे काटने में उन्हें स्वाद लेना, खासकर जब आप अधिक सहिष्णुता विकसित करना शुरू करते हैं छोटी मात्रा में कैप्सैसिन लेने के लिए सबसे अच्छा है ताकि शरीर इसे प्रभावी ढंग से अवशोषित कर सके।
  • अत्यधिक स्वाद के लिए अपने स्वाद के कलियों को दूर करने से बचें, आप पकवान की विशेषता वाले अन्य स्वादों की बेहतर सराहना करने में भी सक्षम होंगे।
  • इट मसालेदार भोजन चरण 8 खाने वाली छवि
    4
    प्रक्रिया को बल न दें हर शरीर अलग है चूंकि ऐसे लोग हैं जो बहुत सारे शराब पीने में सक्षम नहीं लगते हैं, बिना किसी खोने या खाने के बिना जो कुछ भी वे चाहते हैं, वहां कुछ भी है जो मसालेदार भोजन को बेहतर ढंग से सहन करते हैं। विचार है कि "दर्द के बिना कोई प्रगति नहीं है" यह आपको अतिरंजित करने का कारण हो सकता है, लेकिन समझने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करने का प्रयास करें जब आपका शरीर अधिकतम सहिष्णुता स्तर तक पहुंच गया हो।
  • अगर आपको लगता है कि आप किसी निश्चित स्कॉविल स्केल स्तर से आगे नहीं जा सकते, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह आपकी अधिकतम सीमा है सभी मसालेदार खाद्य पदार्थों के बारे में सोचो जो आपने अपने प्रदर्शनों में पहले से जोड़ दिया है
  • भाग 3

    मसालेदार फूड्स द्वारा प्रदत्त प्रभावों को त्याग दें
    इट मसालेदार भोजन चरण 9 खाने वाली छवि
    1
    क्या आपके फ्रिज में कोई दूध है? यदि नहीं, तो इसे लेने के लिए थाई खाना लेने से पहले इसे खरीदने के लिए बेहतर हो सकता है अच्छे पुराने दूध, बेहतर अगर पूरी तरह से, कैप्सैसिइन की वजह से जलने को कम करने के लिए सबसे प्रभावी उपाय है।
    • दूध में कैसिन नामक एक प्रोटीन होता है, जो कि करने में सक्षम है "दूर धो लो" मुंह के संवेदी तंत्रिका रिसेप्टर्स पर मौजूद कैप्सैसिन के अणु।
    • नशे में ठंड भी एक ताज़ा प्रभाव प्रदान करता है जो जलती हुई सनसनी को आगे बढ़ा देता है।
    • दूध में मौजूद वसा जीभ और बाकी के मुंह को कवर करते हैं, जिससे आपको और अधिक राहत मिल जाती है, इससे कैसिइन को तंत्रिका रिसेप्टर्स को और अधिक प्रभावी रूप से साफ करने की भी अनुमति मिलती है।
    • दूध-आधारित खाद्य पदार्थों को जलाने से राहत देने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है इस कारण परंपरा के अनुसार यह है कि भैंस में प्रसिद्ध मसालेदार चिकन पंख खेतों की चटनी के साथ परोसा जाता है। अक्सर मैक्सिकन व्यंजन खट्टे क्रीम के साथ होते हैं, जबकि दही सॉस के साथ भारतीय करी।
  • ईट मसालेदार भोजन चरण 10 नामक छवि
    2
    अन्य पेय की कोशिश करें दूध सबसे अच्छा समाधान है, लेकिन कभी-कभी यह सबसे उपयुक्त नहीं है। यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं या यदि आप एक पब में हैं जहां एक गिलास दूध देने के लिए कमरे के वातावरण के लिए उपयुक्त नहीं होगा, तो विकल्प हैं।
  • कैप्सैसिइन अल्कोहल में घुलनशील है, जिसका अर्थ है कि शराबी पेय पीने से आप एक भाग को समाप्त करने की अनुमति दे सकते हैं (और इसके साथ भी जलने का एक हिस्सा)। मसालेदार चिकन पंखों के साथ एक बीयर का आदेश देने के लिए यह एक उत्कृष्ट बहाना है
  • Capsaicin तेल में भी घुलनशील है, इसलिए आप अपने मुंह में थोड़ा जैतून का तेल घुमाएंगे और फिर इसे बाहर थूकने की कोशिश कर सकते हैं (यदि आप अपने घर में हैं तो यह समाधान अधिक उपयुक्त है)। यहां तक ​​कि वसा से समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे डार्क चॉकलेट, आपको कुछ राहत दे सकते हैं
  • शक्कर पानी पीना एक और अच्छा विचार है, खासकर यदि आप घर पर हैं मीठे (लेकिन नमकीन) जायके आंशिक रूप से मसालेदार चीजों को कवर कर सकते हैं, इसलिए मीठा पानी पीने से कुछ राहत प्रदान की जा सकती है एक गिलास पानी में चीनी का एक बड़ा चमचा भंग। जैसा कि पहले तेल के लिए सुझाव दिया गया था, आदर्श कुछ क्षणों के लिए अपने मुँह में भंवर का समाधान है और फिर इसे थूकता है।
  • अस्थायी रीफ़्रेश प्रभाव के बावजूद अन्यथा, सादा पानी पीओ मत, कैप्सैसिन आगे मुंह और गले में फैल जाएगा।
  • ईट मसालेदार भोजन चरण 11 नाम वाली छवि
    3
    यह बॉयलर को शांत करता है ठंड जलने से बचाता है, दोनों आग के कारण होता है और यह कैप्सैसिइन के कारण होता है। तंत्रिका रिसेप्टर्स को सुन्न करने या जलने को कम करने के लिए आप अपने मुँह में मसालेदार भोजन डालने से पहले कुछ ठंडा खा सकते हैं।
  • मसालेदार भोजन के साथ संयोजन में एक ठंडे फल (जिसमें चीनी होता है) या आइसक्रीम (जिसमें चीनी और कैसीन दोनों होते हैं) खाने की कोशिश करें मिल्कशेक उत्कृष्ट समाधान हो सकता है क्योंकि यह ठंड है, जिसमें चीनी, दूध, वसा होता है और इसमें बहुत ही स्वादिष्ट स्वाद होता है।
  • तुम भी एक मुँह फ्रेशनर के रूप में एक आइस क्यूब पर चूसना करने के लिए प्रयास करते हैं, लेकिन याद रखें कि पिघलने capsaicin से चिढ़ क्षेत्र का विस्तार पानी की एक ही प्रभाव का उत्पादन करेगा कर सकते हैं।
  • इट मसालेदार भोजन चरण 12 खाने वाला इमेज
    4
    मस्ती का अवशोषण मसालेदार व्यंजन पूरे विश्व में चावल के साथ हैं सराहना का हिस्सा इस तथ्य से दिया जाता है कि चावल और रोटी जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ, इससे पहले अपनी परेशान शक्ति का उपयोग कर कैप्सैसिइन को अवशोषित कर सकते हैं।
  • एक नरम, चंचल और हल्की स्थिरता वाले खाद्य पदार्थ कैप्सैसिइन को बेहतर अवशोषित करने में सक्षम हैं। स्टार्च और मसालेदार खाद्य पदार्थों के मुंह के बीच टॉगल करें कुछ लोग कहते हैं कि वे मार्शमॉल्स खाने से बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • इट मसालेदार खाद्य चरण 13 खाने वाला इमेज
    5
    किसी भी अन्य लक्षण को पारित करने और उसका इलाज करने के लिए चुपचाप रुको। यह लग सकता है कि जलन दूर नहीं हो पाती कभी नहीं है, लेकिन सच्चाई यह है कि शरीर पर capsaicin के प्रभाव केवल पंद्रह मिनट की होती बाद आप मसालेदार खाना खाना बंद कर दिया गया है।
  • यदि आप गैस्ट्रिक रिफ्लक्स, पेट एसिड आदि जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को प्रभावित करने वाले अन्य विकारों को विकसित करते हैं, तो आप उन्हें सामान्य रूप से इलाज करते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, मिर्च को पाचन तंत्र पर विशेष प्रभाव नहीं पड़ता है जिससे विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • एक एंसीसिड (तरल या च्युवेबल गोलियां) या अन्य दवाएं जो आम तौर पर आपको राहत देने में सक्षम हैं, लेने की कोशिश करें। यदि आप अक्सर पेट में एसिड से पीड़ित हैं, तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पूछें कि आपके मामले में कौन से उत्पाद सबसे प्रभावी हैं। विकार के लक्षण विकसित होने से पहले, कुछ दवाएं दैनिक में ली जानी चाहिए।
  • आप भी इस तरह के खाद्य पदार्थ है कि अपने पेट में जलन पैदा का सेवन सीमित रूप में समझदार countermeasures, ले जा सकते हैं के बाद से gastroesophageal भाटा रोग के लक्षण वे रात के दौरान बदतर हो जाते हैं रात के खाने मसालेदार भोजन नहीं खाते, और गुरुत्वाकर्षण पाचन की सुविधा खड़े होकर या बेहतर, चलने के लिए जा रहे हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com