कुत्तों में गठिया का इलाज कैसे करें

जैसे-जैसे स्वास्थ्य देखभाल की प्रगति होती है और कुत्तों को लंबे समय तक जीवित रहता है, गठिया एक वृद्धावस्था कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने की अधिक संभावना है। इस अपक्षयी विकृति के कारण सूजन, पीड़ा और जोड़ों का विरूपण होता है। सूजन जोड़ों द्वारा उत्पन्न दर्द कुत्ते के चलने को रोकता है, जो एक बार ऐसा किया नहीं जा सकता। बदले में, शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण मांसपेशियों की कमी और कड़ी मेहनत बढ़ जाती है। गठिया के खिलाफ कोई आदर्श उपचार नहीं है हालांकि, synergistically विभिन्न रणनीतियों, ऐसी दवाओं के रूप में, पौष्टिक-औषधीय पदार्थों संयुक्त समारोह और भौतिक चिकित्सा में सुधार लाने और जानवरों की शारीरिक स्थिति को बढ़ाने के लिए बढ़ावा देने के लिए उपयोग कर रहा दर्द को दूर करने के लिए, आप गठिया से पीड़ित एक कुत्ते को लाभ प्रदान कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
अपने कुत्ते के वजन का प्रबंधन करें

कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
जानें कि वजन को नियंत्रित करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है गठिया के सबसे अप्रिय परिणामों में से एक आंदोलन में कठिनाई है, इसलिए प्रभावित कुत्तों को वसा प्राप्त होता है। मोटापा जोड़ों पर एक और बोझ है और संयुक्त सतह को नुकसान पहुंचाता है। अधिक वजन वाले कुत्ते को शारीरिक रूप से कम शारीरिक जीवन होने की अधिक संभावना है।
  • कुत्ते गठिया के प्रारंभिक दौर में वजन खो देता है, तो आप दर्द की दवा के प्रशासन में देरी कर सकते हैं, तो वजन पर नियंत्रण कुत्तों कि कठोरता और मांसपेशियों मैं दर्द के मालिकों के लिए एक प्राथमिकता होनी चाहिए।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कुत्ते के कैलोरी सेवन की जांच करें अपने कुत्ते को वजन कम करने के लिए कैलोरी को सीमित करके या जानवरों के वजन घटाने के लिए विशिष्ट आहार फ़ार्मुलों का पालन करके, जैसे पालतू भोजन के बड़े ब्रांडों द्वारा प्रस्तावित किया जाता है, संभव है। ज्यादातर लोग जानते हैं कि आहार क्या होता है, इसलिए यहां से शुरू करने का प्रयास करें।
  • वजन कम करने के लिए, एक कुत्ते को एक दिन में जलाए जाने वालों की तुलना में कम कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। इसे प्राप्त करने का एक तरीका भोजन का अंश कम करना है जब तक कि यह अपना वजन कम करने में नहीं शुरू हो जाता है।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको खाना खाने की मात्रा को समझना चाहिए सबसे पहले, कुत्ते का वजन उस संदर्भ का एक बिंदु है जिसके लिए शुरू करना है। फिर अपने मौजूदा खाद्य राशन को 10% तक कम करें इसे नियमित रूप से 2 सप्ताह तक करें और फिर कुत्ते को फिर से तौलना।
  • यदि आपने अपना वजन कम नहीं किया है, तो अपने राशन को 10% कम कर दें और तब तक इस प्रतिबंध का सम्मान करें जब तक कि आप वांछित परिणाम न मिलें। हालांकि, जब वह भोजन खत्म करता है तो यह विधि कुत्ते को असंतुष्ट छोड़ सकती है
  • यह कुत्ते को आहार के लिए कैलोरी सेवन जैसे कि पुरीना ओम के नियंत्रण को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है ये कम कैलोरी खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन फाइबर में अमीर हैं। फाइबर पेट में ज्यादा समय रहते हैं और तृप्ति की भावना को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • ट्रीट संधिशोथ कुत्तों के चरण 4 में छवि
    4
    अपने कुत्ते को फ़ीड करें, यह सुनिश्चित करें कि यह एक चयापचय आहार का पालन करता है। एक अन्य समाधान एक चयापचय आहार पर स्विच करना है इस आहार में पशु में चयापचय कार्यों की वृद्धि के लिए विशेष रूप से तैयार खाद्य पदार्थों के साथ कुत्ते को खिलाना शामिल है। इस तरह, कुत्ते कैलोरी को तेज़ी से जलाएगा और अब सख्ती से वह क्या खाएगा, इसकी ज़रूरत नहीं होगी।
  • विधि 2
    कुत्तों को न्यूट्रास्यूटिकल दें

    कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    न्यूट्रास्यूटिकल के बारे में जानें न्यूट्रास्यूटिकल भोजन की खुराक हैं जो दवाओं के समान कार्रवाई करते हैं। उनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और इसलिए दवा उत्पादों से ज्यादा सुरक्षित हैं। उनके पास मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन के अधीन नहीं होने का भी फायदा है
    • स्वस्थ जोड़ों के लिए महत्वपूर्ण दो न्यूट्रास्यूटिकल हैं चोंड्रोइटिन और ग्लूकोसोमाइन। ये दो काम करने वाले अणु हैं "synergistically"इसका अर्थ है, जब व्यक्तिगत रूप से लिया जाता है, तब उनका एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।
  • इमेज का शीर्षक दंत संधिशोथ कुत्तों में चरण 6
    2
    पता है कि glucosamine और chondroitin की प्रभावशीलता पर एक विवादास्पद बहस है। यह सिद्धांत इन दो अणुओं की खपत का समर्थन करता है, इस तथ्य पर आधारित होता है कि वे कार्टिलेज को सुधारने की अनुमति देते हैं, शल्योही द्रव के संचलन में सुधार भी करते हैं।
  • इसका उद्देश्य उपास्थि को पोषण करना और उसके स्वास्थ्य में सुधार करना है, इसे आगे की चोट और क्षति से बचाता है। इसके अलावा, वे शीतल द्रव की चिपचिपाहट (या मोटाई) को बढ़ाने में मदद करते हैं, स्नेहन में सुधार करते हैं।
  • हालांकि, ग्लुकोसैमाइन और चोंड्रोइटिन के होने वाली क्षमता के बारे में पशु चिकित्सकों के बीच एक बहस है हालांकि, कई जानवरों, इन पदार्थों के प्रयोग से लाभ करने लगते हैं और, क्योंकि यह संभावना नहीं है कि की खुराक चोट उन्हें का उपयोग करके खोने के लिए कुछ नहीं है, बशर्ते कि लागत असुविधाजनक नहीं है।
  • ट्रीट संधिशोथ कुत्तों के चरण 7 में छवि
    3
    अपने कुत्ते को ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन देने पर विचार करें। वे एक सुखद स्वाद के साथ पशु चिकित्सा की तैयारी के रूप में बेचे जाते हैं, लेकिन मानव उपभोग के लिए पूरक कुत्तों के लिए उपयुक्त हैं।
  • आमतौर पर 10 किलो के नीचे कुत्ते के लिए एक खुराक 500 मिलीग्राम ग्लूकोसामाइन और 400 मिलीग्राम चोंड्रोइटिन प्रति दिन है। यह अधिक मात्रा से पीड़ित होने की संभावना नहीं है
  • गठिया से पीड़ित जानवरों द्वारा इन खाद्य पूरकों को जीवन के लिए लिया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    फिजियोथेरेपी का प्रयोग

    छवि का शीर्षक दंत संधिशोथ कुत्तों में चरण 8
    1
    फिजियोथेरेपी के बारे में जानें फिजियोथेरेपी शारीरिक हेरफेर और गैर-फार्मास्युटिकल के आधार पर दर्द के खिलाफ एक इलाज है। मालिश, निष्क्रिय जिमनास्टिक, ट्रांस्क्युट्यूएशन विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (टीएनएस) और थर्मल थेरेपी सभी फिजियोथेरेपी तकनीकों है जो घर पर इस्तेमाल की जा सकती हैं।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक से चित्र चरण 9



    2
    गठिया के कारण दर्द को दूर करने के लिए अपने कुत्ते को मालिश करें मालिश संधिशोथ के आसपास की मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं और ऊतकों के अंदर दबाव बढ़ाते हैं। वे तरल पदार्थ को खत्म करते हैं, उन्हें खून और लसीकाय जहाजों में डालते हैं, और मालिश द्वारा बनाए गए वैक्यूम को भरने के लिए अंतरालीय तरल पदार्थ को दबाते हैं।
  • इससे चोटों और सूजन के कारण जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने की अनुमति मिलती है और जो तंत्रिका अंत में परेशान होते हैं। बदले में, नए पोषक तत्व क्षेत्र को स्प्रेयर करते हैं, सूजन के जोड़ों और पेटी की मांसपेशियों की मरम्मत का समर्थन करते हैं।
  • एक जानवर जो जोड़ों में दर्द से पीड़ित होता है, कड़ी और तनावपूर्ण मांसपेशियों में होता है, और इस मांसपेशियों में तनाव आगे जोड़ता है, सूजन वाले क्षेत्रों में घर्षण को बढ़ाता है, और इसके परिणामस्वरूप, दर्द। मालिश की मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलती है और एंडॉर्फिन, या प्राकृतिक दर्द से राहत देने वालों की रिहाई को उत्तेजित करता है, जिसमें मॉर्फिन के समान रासायनिक संरचना होती है।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    कुछ विशेष मालिश तकनीक जानें यदि, उदाहरण के लिए, दर्द कूल्हे संयुक्त से आता है, तो आपको इसे शीर्ष से ऊपर तक ले जाना चाहिए (दिल की दिशा में तरल पदार्थ मालिश करना कल्पना करें)
  • परिपत्र गति में अपने हाथ की हथेली को ले जाएं, जांघ की मांसपेशियों पर हाथ से दबाव डालना, ऊपर की तरफ बढ़ना, दिल की तरफ बढ़ना।
  • मंद और सौम्य आंदोलन आराम कर रहे हैं, जबकि ऊर्जावान और तेजी से आंदोलनों उत्तेजक हैं, इसलिए दर्द कम करने के लिए, आदर्श प्रत्येक पांच सेकंड के लिए वैकल्पिक होगा।
  • प्रभावित गठिया अंग 10-20 मिनट, 2-3 बार एक दिन के लिए मालिश।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    निष्क्रिय लचीलापन की कोशिश करो पशु बनाने के लिए अंगों के निष्क्रिय मोड़-विस्तार आंदोलनों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करना है। सैद्धांतिक रूप से, संचलन, दर्द के दुष्चक्र को बाधित करने के लिए कार्य करता है, जो कि संयुक्त आंदोलनों को सीमित करता है, जिससे मोटर संकायों में कमी आती है और अंततः अंग को नष्ट कर देता है।
  • इसके अलावा, गठिया से प्रभावित कूल्हे के उदाहरण का प्रयोग करते हुए, निष्क्रिय लचीलापन आपको धीरे-धीरे पीछे की ओर को पीछे की तरफ, सिर के विपरीत दिशा में बढ़ा देता है। गुरु कुत्ते को अपने पैरों पर रखकर या झूठ बोल कर इन अभ्यासों का प्रदर्शन कर सकते हैं। यदि दोनों कूल्हे नमी हों, तो कुत्ते को जमीन पर रखना बेहतर होता है क्योंकि यह एक ऊपरी पैर से असुविधाजनक हो सकता है जो विपरीत पक्ष पर वजन जोड़ता है।
  • निष्क्रिय आंदोलनों के साथ बाएं हिप का विस्तार करने के लिए, बाईं तरफ के साथ कुत्ते को दाएं तरफ रखें अपने बाएं हाथ को अपने जांघ के सामने रखो, मांद के बीच में, और अपने बाएं हाथ की हथेली को फोमोरल मांसपेशियों पर कपाटा रखें। जांघ को पीछे की ओर धकेलने के लिए हल्के लेकिन दृढ़ दबाव लागू करें ताकि कुत्ते की ओर पीछे की ओर बढ़ जाए। आंदोलन को मजबूर न करें और रोकें यदि जानवर नाराज हो।
  • 5
    करीब 40 सेकंड के लिए एक्सटेंशन पकड़ो और फिर अंग छोड़ दें। दस मिनट के लिए दिन में दो बार ऐसा करने का प्रयास करें इस तरह, आप संयुक्त रहने के लिए लचीला रहने और दर्द को दूर करने में मदद करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक दंत संधिशोथ कुत्तों में चरण 12
    6
    गठिया से प्रभावित अंगों के लिए गर्मी अनुप्रयोगों को लागू करें गर्मी रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करता है और परिसंचरण को उत्तेजित करता है। यह तंत्रिका दर्द रिसेप्टर्स को परेशान करने वाले विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की अनुमति भी देता है।
  • एक सरल तरीका अनाज कुशन का उपयोग करना है, जैसे कि माइक्रोवेव ओवन में गरम किया जाता है इसे गर्म करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें और इसे गले में संयुक्त स्थान पर रखें, जबकि कुत्ते विपरीत दिशा में जमीन पर झूठ बोल रहे हैं।
  • इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर कुछ निष्क्रिय जुटाना व्यायाम करें।
  • ट्रीट संधिशोथ कुत्तों के चरण 13 में छवि का शीर्षक
    7
    ट्रांसकाएंट्यूस विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (टीएनएस) पर पशु चिकित्सक से परामर्श करें यह स्वामी द्वारा घर पर किया जा सकता है, जब तक कि वह जानता है कि उसका उपयोग कैसे करना है और उसके पास सही उपकरण है
  • इसमें तंत्रिका के अंत में एनास्थेटीज करने के लिए त्वचा पर रखे गए दो इलेक्ट्रोडों के माध्यम से कम तीव्रता वाले विद्युतीय प्रवाह का एक छोटा निर्वहन और दर्द के संचरण को रोकना शामिल है। यह डेल्टा तंतुओं को उत्तेजित करके प्राप्त होता है जो एंसेफालीन को रीढ़ की हड्डी में छोड़ देते हैं, जो बदले में दर्द संवेदना घट जाती है। 20 मिनट के सत्र में 24 घंटों तक दर्द कम हो सकता है।
  • दसियों के लिए उपकरण एक छोटा पोर्टेबल बैटरी संचालित बॉक्स है, जो दो इलेक्ट्रोडों से जुड़ा है, जो कुत्ते की त्वचा के संपर्क में रखा जाता है। दर्द नीचे स्थित इलेक्ट्रोड द्वारा अवरुद्ध है कूल्हे के दर्द का इलाज करने के लिए, रीढ़ की हड्डी के प्रत्येक तरफ श्रोणि के ऊपर 15 सेमी ऊपर इलेक्ट्रोड रखें।
  • विधि 4
    दर्द कम करने के लिए दवाओं का प्रबंध करना

    ट्रिट संधिशोथ कुत्तों के चरण 14 में छवि का शीर्षक
    1
    दर्द को दूर करने के लिए अपने कुत्ते को NSAIDs दें गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) दर्द निवारक होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। वे बाधा एंजाइमों द्वारा कार्य करते हैं "बुरा" कॉक्स -2 जो संयुक्त सूजन का कारण बनता है, एंजाइमों की अनुमति देता है "अच्छा" COX-1, जो पेट और गुर्दे की दीवारों में रक्त के संचलन को संरक्षित करता है, सामान्य रूप से कार्य करता है
    • इन दवाओं में एक उच्च सुरक्षा मार्जिन है, यदि सही तरीके से लिया गया हो और अन्य दर्दनिवारकों की तुलना में वे पेट में अल्सर और खून बहने की विकार जैसी संभावित हानिकारक दुष्प्रभावों के कारण कम होने की संभावनाएं हैं। आमतौर पर पशु चिकित्सकों द्वारा निर्दिष्ट एनएसएडीएस मेलॉक्सिकम (मेटाकॉम), कारप्रोफेन (रिडाडेल) और रॉबिनकोक्सीब (ऑनर्सियर) हैं।
    • मेटाकैम रखरखाव एक दिन में एक बार भोजन के पहले या बाद में, मौखिक रूप से 0.05 मिलीग्राम / किग्रा के बराबर होता है। मौखिक निलंबन में 1.5 मिलीग्राम / एमएल होता है, इसलिए, 30 किलो लैब्राडोर को भोजन में 1 मिली लीटर की दैनिक खुराक की आवश्यकता होगी।
  • ट्रीट अरथ्राइटिस इन कुत्तों स्टेप 15 नामक छवि
    2
    एस्पिरिन के साथ कुत्ते के दर्द को कम करने की कोशिश करें एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिस्क एसिड) हल्के से मध्यम राहत प्रदान करता है। हालांकि, लंबे समय तक प्रयोग के रूप में एस्पिरिन आंत, पेट और गुर्दे की दीवारों में रक्त परिसंचरण कम कर देता है, गैस्ट्रिक अल्सर की समस्याओं, खासकर जब खाली पेट प्रशासित को जन्म दे सकता है।
  • एनएसएडी के साथ एस्पिरिन को कभी भी नहीं दिया जाना चाहिए। दोनों नस्लों का संयोजन पेट के अल्सर का कारण बन सकता है, गंभीर परिणाम के साथ।
  • यदि आपके पास कोई अन्य दर्द समाधान उपलब्ध नहीं है और आपका कुत्ता स्वस्थ है, तो आप उसे रोजाना 10 मिलीग्राम / किग्रा एस्पिरिन दे सकते हैं, भोजन के पहले या बाद में। एस्पिरिन आमतौर पर 300 मिलीग्राम गोलियों के रूप में बेची जाती है, इसलिए एक 30 किलो लैब्राडोर के लिए एक सामान्य खुराक दिन में दो बार एक टैबलेट से मेल खाती है, भोजन में जोड़ा जाता है
  • छवि का शीर्षक दंत संधिशोथ कुत्तों में चरण 16
    3
    पेरासिटामोल के उचित खुराक को जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लें मध्यम दर्द से राहत देने के लिए एक अन्य समाधान पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) है। हालांकि, सावधान जब इस दवा का उपयोग किया क्योंकि, सिफारिश की खुराक से अधिक है, तो आप एक जहरीले मेटाबोलाइट N-acetyl-p-अमीनो benzo chinonimina कहा जाता है, जो इस अंग को क्षति बनाने के लिए और अंत में जिगर की विफलता का कारण होने की संभावना है के जिगर को ओवरलोड कर सकते हैं ।
  • यह पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा रखने के लिए बेहतर है, लेकिन यदि दर्द को कम करने के लिए कोई अन्य समाधान उपलब्ध नहीं है, तो उसे सही भोजन की जांच करने के लिए भोजन में पेरासिटामोल दें। खुराक 10 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से, दिन में दो बार, भोजन से पहले या बाद में।
  • अधिकतर, गोलियां 500 मिलीग्राम हैं, इसलिए एक 30 किलो लैब्राडोर एक दिन में दो बार 3/5 बार एक टैबलेट ले सकता है। अगर संदेह में, हमेशा कम खुराक दे और, अगर यह छोटा कुत्ता है, तो बाल चिकित्सा निलंबन का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    स्टेम सेल थेरेपी के पशु चिकित्सक से बात करें यह गठिया के इलाज के लिए एक नई और दिलचस्प तरीका है यह पिछले चिकित्सा से अलग है, क्योंकि सिद्धांत केवल खराब करने के बजाय, क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत को प्रोत्साहित करना है
  • यह चिकित्सा संज्ञाहरण के तहत कुत्ते से वसा की एक हटाने, वसा नमूना से स्टेम कोशिकाओं की निकासी, प्रयोगशाला में स्टेम कोशिकाओं की सक्रियता और शामिल है, अंत में, इन कोशिकाओं को जोड़ों में सक्रिय का इंजेक्शन।
  • वर्तमान में कुछ पशु चिकित्सा क्लीनिक साइट पर इस प्रकार के उपचार की पेशकश करने में सक्षम हैं। पशु के स्वास्थ्य के उपचार के कुछ हफ्तों के बाद इसमें सुधार होता है, जहां दर्द निवारक लेने की जरूरत नहीं होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com