बिल्लियों को कैसे दूर रखें

चाहे यह आपकी बिल्लियों, आपके पड़ोसी या कुछ भटकाव की हो, आप उन्हें अपनी संपत्ति से दूर रखने के लिए सुरक्षित तरीके पा सकते हैं, जानवरों या पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना। बहुत सी चीजें हैं जो आप अपने पर्यावरण को प्राकृतिक, आसान और तेज़ तरीके से कम आकर्षक बनाने के लिए कर सकते हैं, जिससे कि ये बिल्लियों आपके आंतरिक और बाहरी स्थान से दूर रहें। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

बिल्लियों को घर से दूर रखें
छवि शीर्षक प्रतिरक्षा बिल्ली चरण 1
1
उन सतहों को कवर करें जिन्हें आप एल्यूमीनियम पन्नी के साथ रक्षा करना चाहते हैं। यदि बिल्ली लगातार सोफे को खरोंच कर रही है या आप कुर्सी के पीछे फर की परतों को खोजने के थक गए हैं, तो एक सरल और प्रभावी तकनीक एल्यूमीनियम पन्नी के साथ सतह को कवर करने के लिए हो सकता है। इस सामग्री की ध्वनि और स्थिरता बिल्ली को अपील नहीं करती है, जो आम तौर पर इससे बचती है। जब आप कुर्सी का इस्तेमाल करते हैं या दोस्तों से मिलने आते हैं तो आप फिल्म को हमेशा हटा सकते हैं
  • कुछ बिल्ली मालिकों ने यह भी पाया है कि टेप के स्ट्रिप्स को सोफे के किनारे पर या कुशन में डालकर एक अजीब सतह बनाने के लिए प्रभावी है जो कि बिल्लियों से अपील नहीं करता है। आप इसे या तो चिपकने वाला पक्ष के साथ या नीचे भी लागू कर सकते हैं, दोनों ही मामलों में यह एक उत्कृष्ट विकर्षक होगा
  • छोटे शीट या पन्नी के टुकड़ों पर उत्पाद को कम आकर्षक बनाने के लिए अप्रिय गंध से उत्पादों को डाल देना भी प्रभावी है।
  • प्रतिलिपि बिल्लियों चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अरोमा या गंध के साथ प्रतिकृति का प्रयोग करें जो कि बिल्लियों को पसंद नहीं करते। नींबू-सुगंधित स्वच्छता बिल्लियों को उपचारित सतहों से दूर रखने के लिए सबसे अच्छा है, इसलिए वे काम के अलमारियों, घरेलू उपकरणों के करीब, फ़र्नीचर (संयम में) और घर में अन्य जगहों पर उपयोग के लिए बहुत अच्छे हैं, जहां आप नहीं जाना चाहते बिल्लियों।
  • लेमोरास, लैवेन्डर और कोलेस अन्य इत्र हैं जो एक प्राकृतिक विकर्षक कार्रवाई करते हैं। छोटे कटोरे में लैवेंडर और खट्टे के छील को लगाने की कोशिश करें और उन्हें नाजुक वस्तुओं या अन्य जगहों के बगल में समतल पर रखें, जिन्हें आप बिल्लियों से नहीं पहुंचाना चाहते हैं। आवश्यक होने पर सुगंध तेज करने के लिए आवश्यक तेलों को जोड़ें बिल्लियों को हतोत्साहित करने के लिए नरम सतहों पर लैवेंडर या साइट्रस-आधारित दुर्गन्ध दूर करें, जैसे कि पर्दे और बेडपैड।
  • बिल्लियों के लिए repellents जो आप बाजार पर मिल अक्सर फॉक्स मूत्र या अन्य शिकारी मल पर आधारित है। आप संभवत: उन्हें घर पर छिड़काव से बचाना चाहते हैं, लेकिन इन उत्पादों का उपयोग अगले अनुभाग में बेहतर ढंग से किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक तिरछी बिल्ली चरण 3
    3
    पानी का उपयोग करें अगर बिल्ली अपने फर्न को छोड़ना नहीं चाहता है या उसे अपने नाखूनों से सोफे पर चढ़ने पर चढ़ना जारी रखता है, तो उसे थोड़ा निराश करने के लिए पानी का उपयोग करें। आप उस जगह के पास एक छोटा गिलास पानी रख सकते हैं जिसे आप बिल्ली से बचाने के लिए चाहते हैं, और जब आवश्यक हो, एक उंगली डुबकी और जानवर को हतोत्साहित करने के लिए कुछ पानी छिड़कें।
  • बेहतर अभी तक, छोटे पानी के खिलौने बंदूकें की एक जोड़ी खरीदते हैं और उन्हें रणनीतिक बिंदुओं पर छुपते हैं, इसलिए आपके पास हमेशा एक "हथियार" है। आपके दोस्तों को इस बात को लेकर विचित्र चीज मिल जाए, लेकिन इस तरह से आप बिल्ली को खाड़ी में रखते हैं।
  • जब आप पानी छप लेते हैं तो अपनी आवाज़ उठाए बिना शांति से चले जाएं बिल्ली को पानी की असुविधा को जगह से बचने के लिए, आपकी उपस्थिति या आपकी आवाज़ से नहीं निकालना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रतिलिपि बिल्लियों चरण 4
    4
    सज़ा के रूप में जोर से आवाज़ मत बनो चम्मच एक साथ चकर चूसते हुए, उंगलियों को तड़के या चिल्लाते हुए जानवरों को सिखाने के प्रभावी तरीके नहीं होते हैं जिससे कि कुछ सतहों या वस्तुओं का सामना न करें। आपको अल्पावधि में परिणाम मिलेंगे, क्योंकि बिल्ली भाग जाएगी और यह छिपाने के लिए जाएंगी, लेकिन समय के साथ, यह आपकी आवाज की आवाज से इस तरह प्रतिक्रिया करेगी कि हिट या स्नैप के दो ऑब्जेक्ट के शोर के लिए। आप शर्मीली होने के लिए पशु को प्रशिक्षित करेंगे, लेकिन कुछ स्थानों / वस्तुओं से बचने के लिए नहीं।
  • छवि शीर्षक प्रतिलिपि बिल्लियों चरण 5
    5
    उन्हें वैकल्पिक स्थान दें क्या आपको आश्चर्य है कि क्या आपकी बिल्ली अतिरिक्त फुस्त्रीय duvet पर कर्ल और एक झपकी लेना चाहता है? यदि आप बिस्तर को बिस्तर से दूर रहने के लिए चाहते हैं, तो आपको इसे एक अच्छा विकल्प देना होगा, जैसे आराम से और सोने के लिए आमंत्रित करना। सभी बिल्लियों को बेड में सोना पसंद नहीं है, लेकिन कुछ गर्म प्यारे कंबल के साथ उन्हें समर्पित स्थान निमंत्रण और सुखद है। एक पुराने कंबल के साथ एक बॉक्स तैयार करें और थोड़ा-सा बिल्ली-घास के अंदर इसे और अधिक अनूठा बनाने के लिए तैयार करें।
  • अगर बिल्ली फर्नीचर को खिसकती है, तो आपको एक पोल या स्क्रैचिंग पोस्ट प्राप्त करना चाहिए जहां आप नियमित रूप से अपने नाखून फाइल कर सकते हैं। बिल्लियों के लिए यह एक बुनियादी आवश्यकता है, इसलिए आपको इसका प्रयास करना और संतुष्ट करना होगा।
  • सतह तक पहुंचने में मुश्किल है यह भी एक अच्छा विचार है बिल्लियों उत्कृष्ट jumpers और चुप पर्वतारोही हैं, इसलिए यह अपनी पहुँच से कुछ दूर रखना आसान नहीं है। हालांकि, आप किसी भी सतह और ऑब्जेक्ट को नष्ट करने का प्रयास कर सकते हैं जो "ट्रम्पोलिन" के रूप में कार्य कर सकते हैं या जिस पर पशु सबसे कठिन बिंदु तक पहुंचने के लिए चढ़ सकते हैं।
  • विधि 2

    गार्डन से बिल्लियों को दूर रखें
    प्रतिलिपि बिल्लियां चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    भोजन के हर स्रोत को हटा दें अगर "विदेशी" बिल्लियों को आपके बगीचे में लगातार शुरू करना शुरू हो जाता है, तो इसका कारण भोजन मिल सकता है। यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके कटोरे हमेशा अंदर होते हैं और ये आवारा कुत्ते उन तक पहुंच नहीं सकते हैं। यह भी जांच लें कि कोई खाद्य अवशेष नहीं हैं यह भी सुनिश्चित करें कि चूहों ने आपकी संपत्ति (पोर्च के नीचे या तहखाने में) में नेस्टेड नहीं किया है - अन्यथा आप खुश होंगे कि बिल्लियों आपके घर में आती हैं
    • जांच लें कि सभी कचरा के डिब्बे कसकर बंद हो गए हैं, किनारों से लटका हुआ कोई भी भोजन स्क्रैप नहीं है और यह कि वे तक पहुंचने में आसान नहीं हैं। सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक कचरा जमा नहीं करते, ताकि बिल्लियों पुराने ट्यूना बक्से की गंध से आकर्षित नहीं हो सकें
    • पड़ोसियों से शिक्षा के बारे में बात करें यदि वे बिल्लियों को खिला रहे हैं। यदि उनमें से कोई भी आवारा पशुओं को खिलाने, तो उन्हें क्षेत्र से दूर ले जाना मुश्किल होगा। इसके अलावा, यह भी जोखिम है कि ये बिल्लियों बहुत अधिक खाती हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए खराब है।
  • प्रतिलिपि कैट्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2



    उन्हें डराने के लिए मोबाइल वॉटर सिंचन का इस्तेमाल करें। बिल्लियों, यहां तक ​​कि उन भटकावों में भी पानी प्यार नहीं करते। मस्तिष्क बिंदुओं पर गति संवेदक के साथ बुझानेवाले को स्थापित करें, जहां बिल्लियों का नियमित उपयोग होता है और जहां आप उन्हें नहीं जाना चाहते। उन जगहों पर रखें जो आपकी संपत्ति तक पहुंच के रूप में उपयोग करते हैं, लेकिन अन्य स्थानों में भी, कुल संरक्षण के लिए।
  • कुछ दिनों के बाद, उनकी स्थिति थोड़ा बदल जाती है - इस तरह आप बिल्लियों को डराने के लिए निश्चित हैं कि उन्हें नई व्यवस्था जानने का मौका नहीं मिलेगा। बिल्लियों को आपकी संपत्ति को हमेशा के लिए छोड़ने से पहले इसे लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रतिलिपि बिल्लियों चरण 8
    3
    प्राकृतिक रिपेलेंट्स का संयंत्र ऐसे कई पौधे हैं जो बिल्लियों के लिए आकर्षक नहीं हैं, लेकिन वे बगीचे में बहुत आरामदायक हैं। ला रूई, सब से ऊपर, उद्यान के परिधि के साथ पौधे के लिए उत्कृष्ट है और बिल्लियों को दूर रखने में मदद करता है। वसंत में, यह बगीचे के अंदर ही छिड़कता है जो कि जानवरों को शुरुआत से हतोत्साहित करता है।
  • अन्य पौधों में आप विचार कर सकते हैं कि सिट्रोनला, नीलगिरी और लैवेंडर हैं। इन सभी के scents लोगों को खुश कर रहे हैं लेकिन निश्चित रूप से बिल्लियों के लिए अनजान हैं।
  • छवि शीर्षक तिरछी बिल्ली चरण 9
    4
    एक विकर्षक मूस का प्रयोग करें आप उस क्षेत्र को छिड़क कर सकते हैं जिसे आप रक्षा करना चाहते हैं (पौधों, पक्षी फीडर और अन्य "खतरे में" क्षेत्रों के बीच स्थान सहित) साइट्रस पेल्स, कॉफी ग्राउंड या पाइप तंबाकू के साथ। ये अच्छी तरह से ज्ञात बाधाएं हैं और साथ ही मिट्टी को नाइट्रोजन प्रदान करते हैं। वे पर्यावरण के लिए महान हैं और आप को felines से बचाने के लिए।
  • प्रतिलिपि बिल्लियों चरण 10 नामक छवि
    5
    मजबूत तरीके से स्विच करें यदि आपके पास कोई गड़बड़ी और कोई पालतू जानवर नहीं है, तो आप "दयालु" होने से रोकना तय कर सकते हैं। क्रूर होने के बावजूद आप बिल्लियों को दूर रखने के लिए कुछ प्रभावी और सुरक्षित तरीके से निवेश कर सकते हैं, जिसमें सोनिक रिपेलेंट्स, स्प्रे और अन्य उपकरण शामिल हैं, ताकि उन्हें परेशान कर सकें।
  • एक व्यावसायिक विकर्षक की कोशिश करो ये उत्पाद हिंसक, सिंथेटिक या प्राकृतिक मूत्र पर आधारित हैं - आपकी संपत्ति की परिधि के साथ बिखरे हुए एक छोटी सी राशि बिल्लियों को अन्य जानवरों से दूर रखना चाहिए। निर्माता के निर्देशों का पालन करें और सुनिश्चित करें कि यह जीव के लिए हानिकारक नहीं है।
  • बिल्लियों के लिए एक विशिष्ट ध्वनि विकर्षक स्थापित करें ये डिवाइस एक बहुत ही मजबूत ऑडियो सिग्नल का उत्सर्जन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो कि मनुष्य और अन्य जानवरों को सुनने में सक्षम नहीं हैं लेकिन बिल्लियाँ नफरत करती हैं, इसलिए उन्हें आपके बगीचे में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा। यदि आप अन्य पालतू जानवरों के मालिक हैं तो इन उपकरणों का उपयोग न करें, आपको अपने पड़ोसियों से भी बात करनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके चार पैर वाले दोस्तों को परेशान न करें।
  • छवि शीर्षक तिरछी बिल्ली चरण 11
    6
    उन चीजों को सुरक्षित रखें जिन्हें आप बिल्लियों से छुआ नहीं जाना चाहते। यदि आपके पास एक नया लगाया सब्जी उद्यान है और आप बिल्लियों और अन्य कीटनाशकों को अपनी सब्जियों से दूर रहने के लिए चाहते हैं, तो आप एक भौतिक अवरोध बना सकते हैं जो कि पहुंच को मुश्किल बना देता है शेड, आर्केड और अन्य सभी इलाकों तक कोई भी पहुंच बंद करें जहां बिल्लियों को सोने और पेशाब करना अच्छा लगता है। यदि आप उन्हें अपने आवास से वंचित करते हैं, तो आप उन्हें अपने बगीचे को पूरी तरह से छोड़ने के लिए मना सकते हैं।
  • बगीचे में छोटे पत्थरों की व्यवस्था करें जहां पृथ्वी नरम होती है, खुदाई से बेड़े को रोकने के लिए। आप ऐसे क्षेत्रों की रक्षा करने के लिए प्लास्टिक धावक भी फैला सकते हैं जहां जमीन नरम या उजागर हुई है। इसे किसी न किसी और कड़ा तरफ ऊपर की तरफ रखें और फिर इसे मिट्टी के साथ कवर करें ये युक्तियाँ बिल्ली के पैर को चोट नहीं पहुंच पा रहे हैं, लेकिन वे इसे हतोत्साहित करने के लिए काफी परेशान हैं। आप घर के आपूर्ति भंडार और उद्यान केंद्रों में इन धावक पा सकते हैं। यह एक बहुत ही महंगा समाधान है, लेकिन एक बार जब आप इसे अपने बगीचे के लिए कस्टमाइज़ कर चुके हैं, तो यह कई सालों तक चलेगा।
  • वनस्पति उद्यान से एक पंक्ति और दूसरे के बीच जमीन पर तार जाल को फैलाएं। यह विकल्प दौड़ने वालों की तुलना में सस्ता है, इसे ठीक करने के लिए पत्थरों और दांवों का इस्तेमाल करके इसे मिट्टी के साथ छिपाना
  • प्रतिलिपि कैट्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    7
    यदि आप अपनी संपत्ति को कम आकर्षक बनाते हैं, तो आप "इन्फेस्ट" के रास्ते से बाहर बिल्लियों को प्रदान करने के बारे में भी सोच सकते हैं, ताकि आपके बगीचे में लौटने की संभावना कम हो सके। यह समाधान विशेष रूप से उपयोगी है यदि यह आपकी बिल्ली के पास आता है या यदि आप इन जानवरों की उपस्थिति से प्यार करते हैं, लेकिन केवल उन्हें अपने मटर और गाजर से दूर रहने के लिए ही चाहते हैं।
  • बगीचे के विपरीत कोने में बिल्ली का घास लगाओ, जो आप की रक्षा करना चाहते हैं और उसे लंबा बढ़ने दें। एक या दो उन्हें एक पुरानी बार स्टूल या एक बेंच से निकालने पोल जोड़े, अगर वहाँ एक पेड़ या किसी अन्य उच्च स्थान है जहाँ से बिल्ली उसके नियंत्रित कर सकते हैं कि "राज्य।"
  • आप बगीचे के एक विशिष्ट क्षेत्र के चारों ओर मिट्टी को ले जाकर या रेत डालकर बिस्तर ले सकते हैं। क्षेत्र को नियमित रूप से साफ करें यदि आप जानवरों को इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • प्रतिलिपि कैट्स चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    8
    पड़ोस में आवारा बिल्लियों को पकड़ने और बाँधने के लिए मुद्रा पशु सुरक्षा संघों और पशु चिकित्सकों ने इस व्यवहार को प्रोत्साहित किया है, क्योंकि यह felines की आबादी को नियंत्रित करने का एक तरीका है। यदि आपके पास झुंड के साथ बड़ी समस्याएं हैं, तो अपना योगदान बनाने पर विचार करें ताकि संख्या को नियंत्रण में रख सकें और साथ ही साथ अपने अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी दें। उन्हें कब्जा, उन्हें बाँझ और फिर उन्हें फिर से जारी
  • चेतावनी

    • यदि आपको आवारा बिल्लियों के साथ समस्याएं हैं तो स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण या नगरपालिका पशु चिकित्सा कार्यालय से संपर्क करें। इस संबंध में कानून नगरपालिका से नगरपालिका तक भिन्न हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com