कैसे एक भालू के हमले से बचने के लिए

मान लीजिए कि आप जागते हैं और आपके तम्बू में एक भालू है ... आप पर एक विशाल शिकारी लटकने वाला शायद जीवन के सबसे खराब अनुभवों में से एक है। एक भालू के हमले से बच जीवन और मृत्यु का मामला है। यह भालू के प्रकार पर निर्भर करता है, इसका आप के प्रति व्यवहार और आप जीने के लिए क्या करना चाहते हैं। यदि आपको कभी भी एक भालू से मिलना दुर्भाग्य था और इन पर हमला करने का इरादा लग रहा था, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो इसके साथ चले गए हैं।

कदम

जीवित रहने वाला एक चित्र, एक भालू आक्रमण चरण 1 जीवित है
1
जल्दी नस्ल की पहचान करें उसे जानने से आप जान लेंगे कि अगर वह आप पर हमला करता है तो उसे कैसे कार्य करें याद रखें कि रंग और आकार केवल प्रजातियों के एकमात्र संकेतक नहीं हैं, यहां तक ​​कि जो भी विशेषज्ञ हैं, वे काले भालू और भूरा भालू के बीच अंतर को निर्धारित करने के लिए कभी-कभी संघर्ष करते हैं। कुछ प्रजातियों के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:
  • ब्लैक भालू (उर्सस अमरीकनस): 56 और 300 किलो के बीच होता है फर का रंग काला से गोरा तक जाना जाता है। थूथन आम तौर पर स्पष्ट होता है - कई काली भालू में गले और छाती पर सफेद रंग का पैच होता है। वे कंधे पर 60 से 100 सेमी लंबा और पिछले पैरों पर 1,2-2,1 मीटर खड़े हैं। इन विशिष्ट विशेषताओं के लिए देखें: स्नौउट की परिभाषित विशेषताएं, सीधे पीठ लाइन, छोटे सिर और छोटे, काले पंजे।
  • भूरा भालू (प्रजातियों के नीचे) "ख़ाकी") (उर्सस आर्कटोस और उर्सस आर्कटोस हॉरबिलिस): यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका में मौजूद इसका वजन 300 और 680 किलोग्राम के बीच होता है, और सबसे बड़ी कोडीक प्रजातियां हैं (यह भी ध्रुवीय को दबाना)। भूरे भालू की उप-प्रजातियों की मात्रा पर एक बहस अभी भी खुली है, लेकिन आमतौर पर आप कुछ विशिष्ट विशेषताओं के लिए देख सकते हैं ग्रिज्लीज़ 250-450 किलोग्राम है, जबकि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी 650 kg.Il रंग करने के लिए आ जाता है फिर से गोरा के लिए काले से, वजन अंतर यह है कि चांदी के fading बालों के साथ जब वे अंतर्देशीय क्षेत्रों से संबंध रखते हैं , देख रहे हैं "सफ़ेद" (यानी "सफ़ेद", इसलिए नाम)। स्थायी, यह लगभग 2.7-3.7 मीटर तक पहुंचता है। भूरे भालू, ग्रिजली और Kodiak, में पीठ पर एक कूबड़, एक झुका हुआ दिग्गज कंपनियां कीमतों, एक pinched नाक या अवतल, विस्तृत और स्पष्ट सिर, लंबे पंजे और घुमावदार के रूप में प्राप्त सबूत की मांग की।
  • भालू जुग्लर ("Melursus ursinus"): जंगल बियर भारतीय क्षेत्र में पाए जाने वाली एक नींद और कीटनाशी प्रजातियां हैं। उनके पास एक अंधेरे, झबरे कोट, एक छोटे, छोटे बालों वाली थूथन और लंबे, घुमावदार पंजे हैं जो कि वे चींटियों और दीमक को खोदने के लिए उपयोग करते हैं। एक "वी" या "Y" क्रीम रंग आम तौर पर उनकी छाती को अलग करता है नमक घोंसले या मधुमक्खी में देखते हुए जानवरों को धूल और कीड़ों से बचाने के लिए नाक बंद किया जा सकता है। दांतों के बीच एक स्थान के लिए धन्यवाद जो चींटियों, दीमक और अन्य कीड़ों को चूसने का प्रबंधन करते हैं। भालू 150-180 सेमी फुट में आते हैं, कंधे पर 60-90 सेंटीमीटर और 65 किलोग्राम (लाइटर मादा) से 135 किलोग्राम (भारी पुरुषों) का वजन होता है।
  • ध्रुवीय भालू (उर्सस मैरिटीमिस): लगभग 350-680 किलोग्राम वजन, लगभग आधा महिलाओं वे आर्कटिक में पाए जाते हैं और उन्हें बर्फ, बर्फ और ठंडे पानी के लिए अनुकूलित किया जाता है। सबसे बड़ा स्थलीय मांसभक्षी - कंधे पर ध्रुवीय भालू 130 से 160 सेमी तक चलता है। यह आमतौर पर भूरे रंग की तुलना में एक लम्बी शरीर के साथ सफेद है, एक लंबे सिर और नाक के साथ।
  • विभिन्न प्रजातियों को देखने के लिए मैं "टिप्स" लेख के निचले भाग में
  • छवि शीर्षक 2179 9 2
    2
    यह आकलन करने की कोशिश करें कि क्या आपके सामने भालू को अन्य शिकारियों से बचाने के लिए अपराध या सुरक्षा पर है यह समझने के लिए आप उसे समझा दिया है कि आप एक खतरा नहीं हैं क्या कर सकते हैं उपयोगी होगा, तो वे आप अकेले (उदाहरण के लिए, संभव के रूप में बड़ा देखने के लिए कोशिश कर रहा है, शोर कर, मृत fingendoti, आदि) छोड़ दें। दूसरी तरफ, यदि आप अपने आप को खतरे के बजाय शिकार के रूप में देखते हैं, तो भालू आप पर हमला करने से रोक नहीं पाएगा, भले ही आप खुद को नकली बना दें या रोता है, तो आपको कुछ अधिक प्रभावी खोजना होगा जो आपको बचने में मदद कर सकता है क्लासिक कारण एक भालू की धमकी दी महसूस करता है पिल्लों छिपा हुआ भोजन या एक carcassa- आश्चर्य या भ्रम, भय के संरक्षण में शामिल हैं, लगता है कि उनकी जगह पर आक्रमण किया गया है और इस तरह से बाहर अवरुद्ध है । अधिमानी व्यवहार आम तौर पर मानव स्तर पर भूख और उदासीनता के कारण होता है। अश्वेतों द्वारा सबसे बड़ी घटना भूरे रंग की तुलना में हिंसक हमलों भालू, लेकिन इस प्रजाति या ग्रिज्ली के युवा अभी भी उनकी मां ने उन्हें छोड़ दिया है, तो शिकारियों खुद को हो सकता है, के रूप में वे कैसे खाना मिलता है और यह कर सकते हैं करने के लिए सीख रहे हैं अपने आप को इस तरह के रूप में देखने के लिए परीक्षा होगी याद रखें कि हमले के पीछे जो कारण हो, भालू खतरनाक है। यहां कुछ सामान्य संकेत दिए गए हैं जो यह दिखाते हैं कि क्या भालू रक्षात्मक या शिकारी पर प्रतिक्रिया कर रहा है:
  • काली भालू की रक्षात्मक हमला: यदि आप बचाव करते हैं तो आप हिट करने और काटने की कोशिश करेंगे। कम सामान्य लक्ष्य सिर और शरीर होगा (मारता है कि मारता है)।
  • लापरवाह हमला: भालू भूख लगी है अक्सर आप "खोज" और उसने तुम्हें पीछा किया हो सकता है वह तुम्हें अपनी गर्दन के पीछे या अपने सिर पर काटने की कोशिश करेगा यह आपको एक तरह से पकड़ लेगा "आलिंगन" जबकि यह आपको काटता है वह कभी भी रोकने की कोशिश नहीं करेगा
  • भूरा भालू और भूरे रंग के भालू के रक्षात्मक हमले: आप कैसे खतरे में हैं यह समझने के लिए नकली आरोपों की एक श्रृंखला से बच सकते हैं या बना सकते हैं। हमले की क्रूरता कान की स्थिति की खोज के द्वारा निर्धारित की जा सकती है: अब वे आगे हैं और अधिक गंभीर खतरे होंगे। अन्य संकेतक जो हमला करने वाले हैं, वे वापस और गर्दन और ग्रन्ट्स की आर्चिंग हैं। याद रखें कि यदि आप हवा में दौड़ रहे हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि घुसपैठिए की तुलना में आप बेहतर घ्राण संकेत खोज रहे हैं। जब यह आप पर हमला करता है, तो यह आपके सिर पर और आपकी गर्दन के पीछे काटता है, स्तंभ को एक शक्तिशाली स्ट्रोक के साथ तोड़ता है।
  • लूटने वाला हमला: इरादे के खतरे में बढ़ोतरी के साथ बचाव के लिए एक के समान संकेतक (उदाहरण के लिए, नकली शुल्क आपको काटने या पकड़ने की कोशिश करते हुए खड़े हो जाते हैं)। यदि भालू सभी चौकों पर है, तो आक्रमण आगे से एक ओर सिर के लहराते से पहले होगा, जबकि दांत उन दोनों के बीच संघर्ष और मुंह खोलता है और बंद होता है।
  • डांसर भालू: आमतौर पर वे केवल पौधों को खाते हैं, इसलिए आप अपने आप को या पिल्ले का बचाव करने के लिए हमले कर सकते हैं। आम तौर पर यह आपको हिट करने और काटने की कोशिश करेगा, लेकिन यह आपकी गर्दन या सिर पर नहीं लगाएगा।
  • ध्रुवीय भालू: आमतौर पर ध्रुवीय भालू भूख और खतरनाक होते हैं। लोगों पर उनके हमलों सदियों से ज्ञात रहे हैं और वे लंबे समय तक आपके लिए पीछा कर सकते हैं। वे सिर पर काटते हैं हमेशा एक शिकारी हमले के बारे में सोचें और यह कि भालू आप पर कभी नहीं रोकेंगे।
  • किसी शिविर के दौरान आप किसी भी प्रकार के भालू के साथ होते हैं - या तम्बू में भी बदतर - शायद आप पर भयानक हमले करेंगे और आपको खुद का बचाव करने के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई करनी होगी शिकार मत बनो: शांत रहो और अपने पास अपनी हर चीज के साथ बचाव करें। यदि आप कैम्पिंग के पास एक भालू देखते हैं, तो तत्काल वन फॉस्टर से संपर्क करें
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित रहने के लिए चरण 3
    3
    चाहे आप भूख या बचाव के द्वारा हमला कर रहे हों, आप अभी भी खतरे में होंगे हालांकि, नंबर एक रक्षा तंत्र स्पष्ट बनी हुई है, इसलिए: घबराओ मत। यदि आप परेशान हो जाते हैं तो आप अब और सोचने में सक्षम नहीं होंगे और आप शिकार की तरह प्रतिक्रिया कर सकते हैं, डर से, जो आपको और भी खतरे में डाल देगा। आपकी मदद करने के लिए कुछ प्रमुख बिंदु:
  • वास्तविकता में जितना बड़ा हो, उतना ही देखने की कोशिश करें अपने सिर पर अपने हथियार उठाएं, अपने पैरों को थोड़ा सा फैलाओ `(लेकिन असंतुलित भी नहीं)। आप लम्बे होने की छाप देने के लिए अपने सिर पर जैकेट भी बढ़ा सकते हैं, लेकिन उस स्थिति में आपके शरीर की खोज की जा सकती है और अगर भालू पर हमला करने का फैसला किया जाता है तो आप जल्दी वापस नहीं पहुंच पाएंगे जैकेट का उपयोग न करें यदि इसमें बैकपैक (नीचे देखें) शामिल हो।
  • यदि आप एक बैग पहनते हैं, तो उसे रखें। आप अधिक संरक्षित होंगे, खासकर अगर आपको करना होगा "मृत" (नीचे देखें)।
  • भालू को आंखों में देखने से बचें: इसे खतरे के रूप में व्याख्या किया जा सकता है और यह प्रभार या दोहराया हमलों का मतलब होगा इसी तरह, आम तौर पर भालू से अपनी आँखें कभी भी न लें, इसलिए आपको पता चल जाएगा कि हर पल क्या करता है।
  • शोर कुछ भी बदतर बना सकता है या नहीं काले भालू सहित छोटे भालू, उनमें से डर जा सकता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक धातु शोर उन्हें डराता है क्योंकि यह नहीं है "प्राकृतिक" - और घर के चाबियाँ बंद करने की आवाज को बचने के भालू के दस्तावेजी उदाहरण हैं हालांकि इस मामले में कोई शोर काम करेगा। ब्लैक और ध्रुवीर समेत बड़ा भालू, शोर से चिंतित हैं और इस मामले में वे जांच के करीब पहुंच सकते हैं।
  • रात में, एक शक्तिशाली दीपक या मशाल का उपयोग उन्हें अंधा कर दें, खासकर अगर भालू आपको तम्बू में पकड़ लेता है यहां तक ​​कि कैमरे का फ्लैश उन्हें अस्थायी तौर पर अंधा करेगा I
  • किसी भी अचानक आंदोलन से बचें और भागो मत। जानवरों जो आंदोलन को प्यार करते हैं और बिस्तर से बाहर चलाने के लिए प्राकृतिक प्रवृत्ति शिकार की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करेगा। एक भालू 60 किमी / घं पर चल सकता है, इसलिए आपको विश्वास नहीं होता कि आप इसे हरा सकते हैं!
  • उसी तरह, कभी भी अपने आप को कुछ रूप में नरम रूप से पर्दे के रूप में छिपाएं नहीं। इस भालू को इस तथ्य से धोखा नहीं किया जाएगा कि आप दिखाई नहीं दे रहे हैं और उसी तरह छुपाने से आप अपने हिंसक प्रवृत्ति को गति प्रदान कर सकते हैं।
  • एक पेड़ पर चढ़ने की आम सलाह गलत है। बियर (विशेषकर ब्लैक और नर्तक) तेज पर्वतारोही हैं एक पेड़ पर उतरने की कोशिश में शायद जीवित रहने की संभावनाओं में वृद्धि हो सकती है यदि आप एक निश्चित आकार के एक भालू के खिलाफ हैं जैसे ग्रिजली। लेकिन कुछ भूरा अभी भी बदले में इस क्षमता है। यदि यह भालू चार्ज करने का दिखावा करता है तो यह रणनीति उपयोगी हो सकती है: उस मामले में ऊपर चढ़ने से संकेत मिलेगा कि आप कोई खतरा नहीं हैं। लेकिन यदि आप ऊपर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि भालू को पेड़ को छोड़ने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है और याद रखें कि एक बार खड़ी होने के बाद आप को पहुंचने के लिए पर्याप्त रूप से चढ़ना होगा (जो कि भालू जल्दी कर सकता है)। यदि आप एक काले भालू / नर्तक (जब तक कि यह बहुत बड़ा नहीं है) या छोटे भालू पर हमला कर रहे हैं, तो एक पेड़ पर चढ़ना नहीं है क्योंकि आप जल्दी से उठाया जाएगा। यदि आप इस पैंतरेबाज़ी के लिए मजबूर हो गए हैं, तो आप जितना ऊंचा हो सकते हैं, उस बिंदु पर जहां 120 किलो का भालू भी शाखाओं से फिसलकर और उन्हें तोड़ने के बिना नहीं पहुंच सकता है।
  • खुद को और भालू को दूर करने की कोशिश करें: जब आप खुद का बचाव करते हैं तो दूरी आपके दोस्त है अपने नंगे हाथों से आप इससे पहले ही कुछ भी करने में सक्षम नहीं होंगे अपने और भालू के बीच में कुछ पेड़ या चट्टान के बीच कुछ चौड़ा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करो
  • छवि शीर्षक से बचें एक भालू आक्रमण कदम 4
    4
    संभवतः चुपचाप के रूप में हमले का प्रबंधन करें कुछ आरोप आपको जांचते हैं और देखें कि आप क्या करते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह कठिन है, तो अभी भी रहने की कोशिश करें, जबकि भालू आप पर हमला कर रहा है। कुछ को अबाधव से बचाया जाएगा और आपको धमकी पर विचार करना बंद कर देगा। हालांकि, काली मिर्च स्प्रे, चिपक या अन्य के साथ खुद को हमले के लिए खुद को तैयार करें। यदि आपके भालू आप पर हमला नहीं करते हैं, तो अपने हथियारों का उपयोग न करें, हालांकि, यह तय करने से पहले कि कुछ लोग इसे सार्थक हैं या नहीं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, और अनावश्यक रूप से प्रतिक्रिया करने पर आप अपने क्रोध को संक्रमित करेंगे, जब वह ऊब सकता है
  • नकली शुल्क के बाद, धीरे से बोलें, सिर पर धीरे से अपने हाथों को ले जाएं और धीरे-धीरे वापस लें
  • ध्यान दें कि यदि भालू अपने पिछले पैरों पर उठता है, तो यह अक्सर होता है क्योंकि यह समझना चाहता है कि क्या होता है और हमले शुरू नहीं करना है। अभी भी रहो और खुद को अध्ययन करें, यह आपके लिए उबाऊ हो सकता है
  • एक धारीदार सीधे चार्ज होगा, जबकि काले भालू zig-zag जाना होगा। शिकार शुरू नहीं करने के लिए जल्दी मत करो स्वाभाविक रूप से उस भालू से हैरान रहना, जिसे लोड करना है, इसे अभी भी खड़ा करना आसान नहीं होता है, इसलिए भालू के किसी भी नोटिस पर ध्यान दें जहां आप डेरा डाले हुए हैं।
  • इमेज का शीर्षक जीवित रहने के लिए एक भालू आक्रमण चरण 5
    5
    जानें कि जब यह मृत का ढोंग करने के लिए उपयोगी है और जब नहीं। यदि भालू आपको बहुत दिलचस्पी है या आप पर हमला करने का इरादा है, तो मृतक करना एक विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आपके पास भूरे या ग्रिजली हो तो आप के सामने हो यदि आप प्रजातियों के बारे में सुनिश्चित हैं, तो मृतकों को अपने पेट पर जमीन पर डाल दिया जाए। अपने पैरों को फैलाना (भालू को आसानी से रोल करने से रोकने के लिए) और अपने हाथों से अपनी गर्दन के पीछे को कवर करें, अपनी उंगलियों को जोड़ना अपने चेहरे को कवर करने के लिए अपनी कोहनी का उपयोग करें अभी भी और मूक रहें भालू द्वारा कई बार हमला करने वाले एक डॉक्टर स्टीव फ्रेंच, ने देखा है कि पीड़ितों ने एक करीबी मुठभेड़ के दौरान हमला किया जो इस तरह से स्वयं को बचाने और विरोध न करें, केवल कुछ घावों के साथ जीवित रहने के लिए जाते हैं। यदि भालू आपको रोल करने का प्रबंधन करता है, तो हर बार अपने पेट पर वापस आ जाओ आशा है कि भालू अंत में ऊब हो जाता है और आप खुद को खो देते हैं यदि ऐसा लगता है, तो स्थिति में बने रहें जब तक आप पूरी तरह से निश्चित न हों कि यह दूर है।
  • नकारात्मक पक्ष के बारे में, कई पौधकारी विशेषज्ञों ने ऐसा नहीं करने का सुझाव दिया कभी एक काले भालू के सामने मृत (ध्रुवीय भालू के साथ नहीं) ऐसा करने में, आप उसका डिनर बन सकते हैं नहीं सभी विशेषज्ञों पर सहमत हैं और लेखक भालू जागरूक, विधेयक श्नाइडर, सुझाव है कि यदि आप भालू की पहचान करने में सक्षम नहीं हैं, तो इस रणनीति को लागू करना हमेशा बेहतर होता है
  • अगर भूरा भालू या ग्रिजली आपको थोड़ा हिलाता है, तो नीचे रहो और चुप रहो। यदि आप जल्दी से अपने शासित सैनिकों के घावों को चाटना शुरू करते हैं, तो आप खाने की सोच रहे हैं और आपसे लड़ना होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें एक भालू आक्रमण चरण 6
    6
    सबसे भालू की कमजोरियों को बनाओ ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप करने की कोशिश कर सकते हैं सबसे पहले, एक तेज या ढलान पर अपने आप को बचाने की कोशिश करें - ऐसा करने से भालू सीधे खड़े होने में कठिनाई हो सकेगी, इससे इसकी ताकत कम हो जाएगी (खड़ी होने से आपको चोट पहुंचाने की ताकत से ज्यादा फायदा हो सकता है)। ध्यान दें कि किनारे का दौरा कठिन हो सकता है क्योंकि भालू अच्छी तरह से नहीं देखता (गर्दन की मांसपेशियों और जबड़े की संरचना आसानी से गर्दन को बारी बारी से, साइड व्यू को सीमित कर देते हैं), तो आपको इसका लाभ उठाना होगा । याद रखें कि एक भालू भी क्षैतिज रूप से हमला करेगा, जो आपके खिलाफ हो सकता है।
  • जहां तक ​​वैज्ञानिकों को पता है, भालू के रूप में मानव के रूप में अच्छा एक दृष्टिकोण है उम्र के साथ आप खराब हो सकते हैं (हमारे लिए), लेकिन अपने बचाव का आधार दृश्य कारक पर नहीं रखें (संक्षेप में, छुपा नहीं खेलते हैं और एक भालू से तलाश करते हैं)।



  • छवि शीर्षक से बचें एक भालू आक्रमण कदम 7
    7
    आपके पास सब कुछ के साथ लड़ो यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और भालू अभी भी वहां है, तो आपका जीवन खतरे में है और आप को करना है जो आप कर सकते हैं। लड़ाई के लिए किसी भी वस्तु को पकड़ने की कोशिश करो चट्टानों, छड़ें, मलबे आदि और उन्हें भालू की आंखों के विरुद्ध खींचें, या थकावट पर उसे मारने के लिए हथियार का उपयोग करें, एक बहुत ही संवेदनशील भाग। जब आप इन मदों की तलाश करते हैं तो आप झुकाव या झुकने के लिए परीक्षा लेते हैं और इससे आप छोटे होते हैं और भालू की दृष्टि खो देते हैं जब आप खुद का बचाव करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको त्वरित होना चाहिए, दूरी बढ़ाना, आक्रामक होना चाहिए और अपनी ताकत से बचने का प्रयास करना चाहिए (जो अविश्वसनीय है), महत्व के क्रम में
  • यदि आप कर सकते हैं, पेट में प्रत्यक्ष या किक मारो यहां तक ​​कि सीधे किक्स प्रभावी हैं - वे लोग हैं जो एक दरवाजे के माध्यम से तोड़ने के लिए पुलिस को दे देते हैं। भालू जल्दी से हड़ताल और इसे वापस लेने के लिए भालू इसे पकड़ने (यदि यह सफल होता है आप वास्तव में निहत्थे हैं) का प्रबंधन। यदि आप एक चट्टान पर हैं और भालू आप से कम है, तो वह अपने सिर पर हमला करेगा क्योंकि वह खड़ा नहीं हो सकता है, इसलिए आपको तदनुसार किक करना होगा।
  • गर्दन, सिर और जबड़े की मांसपेशियों को प्रतिरोध के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप इसे सही ढंग से करते हैं, तो इन क्षेत्रों में किकने से भालू के प्रतिरोध के कारण रक्तस्राव का कारण बन सकता है, जिससे एक whiplash हो सकता है।
  • अगर आप उसे एक पंच देते हैं, तो याद रखें कि यह बेकार हो सकता है। एक पंच केवल काम करता है जब वह सीधे भालू के नाक पर आता है। जहां यह संभव है, इसे से बचें क्योंकि यह आपको खतरनाक तरीके से उजागर करता है
  • जहां आप कर सकते हैं, हिट करें और आगे बढ़ें, हिट करें और आगे बढ़ें। जानवर के शीर्ष पर बने रहने पर आपको चोट लगने की संभावना अधिक होगी और फिर भालू भाग जाएगा।
  • अपने आप को सुरक्षित रखें। आप गलतियां नहीं कर सकते। भालू के शॉट्स एल्क और हिरण एक आंदोलन के साथ मारते हैं, आप कैसे खत्म हो जाएगा? एक ढाल के रूप में रूक्सैक का प्रयोग करें, कैमरे, बोतलें, जूते, चश्मा आदि जैसी चीजों को ले जाने के लिए, थूथन पर सबसे अधिक संवेदनशील क्षेत्रों को लक्षित करना।
  • अगर आपको लड़ने और चोट लगी है, तो भालू आपको लगातार खतरे के रूप में देखेंगे। वह बच जाएगा या हमले जारी जब तक कि खतरे गायब हो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें एक भालू आक्रमण चरण 8
    8
    काली मिर्च स्प्रे का उपयोग करें यह मार्ग अलग से व्यवहार किया जाता है क्योंकि यह कहा नहीं है कि आपके पास है (सभी एक रासायनिक साधन के इस्तेमाल और प्रभावशीलता पर सहमत नहीं हैं जो उचित और परिश्रमी रखरखाव और एक उच्च लागत शामिल है), और इससे भी आपको पता होना चाहिए इसे सही तरीके से कैसे उपयोग करें I पहली बात यह है कि यह समझना है कि स्प्रे सिर्फ एक निवारक है जो कि रेबीज को भालू में विकसित कर सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल केवल हथियार के रूप में न करें। दूसरे, स्प्रे आसान होना चाहिए। अगर यह पैक के निचले भाग में है, तो आपको इसके लिए समय नहीं मिलेगा - इस स्थिति में आपकी प्रतिक्रिया की गति महत्वपूर्ण है।
  • हमले के समय स्प्रे का प्रयोग करें।
  • पता है कि प्रभावी दूरी आम तौर पर 6 से 9 मीटर तक होती है वह उम्मीद करता है कि आप और भालू दोनों के बीच पहली बार कुछ बड़ा लगाएं।
  • हवा की दिशा की जांच करें यह भालू के खिलाफ स्प्रे का उपयोग करने के लिए किसी भी अच्छा काम नहीं करेगा, यदि वह आप पर हो तो यदि हवा आपके लिए उड़ रही है, तो आपको बेहतर स्थिति का ध्यान रखना होगा। यदि यह बहुत बारिश करता है, स्प्रे प्रभावी नहीं होगा क्योंकि यह आसानी से धोया जाएगा
  • निर्देशों का पालन करें आप वे पहले की सेवा करेंगे डेरा डाले जाने के लिए नहीं आपके पास उन्हें पढ़ने के लिए समय होगा, जबकि एक भालू आपको मूल्यांकन कर रहा है। अलग-अलग ब्रांड अलग-अलग काम करते हैं, नए डिब्बे के इस्तेमाल के लिए दूसरे कंसोलों की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप को स्वयं को सूचित करना पड़े।
  • स्प्रे को भालू की तरफ इंगित करें ताकि इसे बिल्कुल छिड़क सकें जहां वह आप पर हमला करेगा। जैसे ही आप चार्ज करें, आपसे 12 मीटर की दूरी पर छिड़कें और एक ही समय में चिल्लाओ।
  • प्रतिक्रिया की अपेक्षा करें: भालू तुरंत गहन दर्द, एक जलती हुई तीखी आंख का अनुभव करेगा और श्वास लेने में परेशानी होगी। एक नाराज और घबराया हुआ भालू अब भी आप पर झुकने की कोशिश करेंगे, इसलिए अगली कार्रवाई में देरी न करें यदि आपके पास भागने का मौका है
  • यदि आप स्प्रे को भूल गए हैं, तो किसी भी प्रकार की क्रीम का प्रयोग करें: मच्छरों के लिए भी चुटकी कर सकते हैं। मिर्च के अलावा अन्य स्प्रे पर हथियार के रूप में भरोसा न करें क्योंकि आमतौर पर उनका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, उन्हें अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक से बचें एक भालू आक्रमण कदम 9
    9
    आपके साथ आने वाले लोगों की भागीदारी पर विचार करें किसी समूह पर एक भालू के हमले पर भी चर्चा की जानी चाहिए। ऐसे क्षेत्र में एक साथ होने के नाते जहां भालू होते हैं, यह एक बुद्धिमान पसंद नहीं है। यही कारण है कि कनाडा और संयुक्त राज्य दोनों में कई पार्क कम से कम 6 लोगों के समूह में कुछ रास्ते पर चलने की सलाह देते हैं। यदि एक भालू आप पर आप पर हमला करने के लिए सामना करते समय आप कंपनी में हैं, दूसरों को भयावह उसे में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं अधिक लोग ज्यादा शोर करते हैं और इसलिए कई मोर्चों पर हमला होने की आशंका है, जो कि भालू को छोड़ देना चाहिए। यदि आप केवल एक जोड़े हैं, हालांकि, अधिकतर, भालू को धमकाया नहीं जा सकता है और अभी भी किराया करने की कोशिश कर सकते हैं। किसी के साथ रहने का लाभ यह है कि आप एक-दूसरे की रक्षा कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को जमीन पर फेंक देते हैं और मृत होने का ढोंग करते हैं, लेकिन भालू दोनों में से एक को एक पंजा देता है, तो दूसरा जानवर जानवरों की आंखों में कुछ खींच सकता है और इसे दूर करने के लिए स्प्रे कर सकता है। यदि एक भालू आप पर हमला करता है और आप उन लोगों के साथ हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं, तो निम्नलिखित युक्तियों का प्रयास करें:
  • दूसरों के साथ स्पष्ट रूप से बोलना जारी रखें उन्हें बताएं कि आप उन्हें आश्वस्त करने के लिए क्या करेंगे और उन्हें क्रियाओं के बारे में सूचित करेंगे शांत रहें और चिल्लाने की कोशिश न करे - जब तक कि शोर रणनीति का हिस्सा न हो।
  • भालू के साथ अकेले व्यक्ति को छोड़ने से बचें समूह के विचार को कठोर-टू-फाइट समूह के रूप में समेकित करने में आपकी सहायता करना जितना संभव हो उतना अधिक रहना चाहिए। अकेले लोगों को छोड़ने से बचें
  • कोई भी खींचने के लिए बारूद एकत्र कर सकता है जबकि दूसरा भालू को विचलित कर सकता है।
  • विशेष रूप से, युवा या कमजोर व्यक्तियों की रक्षा करना। बच्चों को ढालने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें या डरने वाले लोग उन्हें करीब रखें ताकि भालू उन्हें अपने आतंक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए एक आसान और आश्वस्त शिकार के रूप में नहीं पहचान सके।
  • छवि शीर्षक से बचें एक भालू आक्रमण चरण 10
    10
    जैसे ही आप इसे करने की स्थिति में हैं, बचें जैसा कि पहले से ही कहा गया है, कभी भी नहीं चला। यदि आप एक भालू को चोट पहुँचाते हैं, तो उसे थोड़ी देर के लिए आने से रोकने के लिए आप जितनी जल्दी रह सकते हैं, उतना ही चलें और भाग जाएं। बचाव का एक हथियार पकड़ो, यदि आप पीछा कर रहे थे शोर किए बिना चारों ओर घूमने की कोशिश करें ताकि अधिक ध्यान आकर्षित न करें आप शायद सदमे में होंगे, लेकिन एक सुरक्षित जगह खोजने के लिए आप जो भी कर सकते हैं
  • जब आप वापस आ जाते हैं, तो भालू के चेहरे पर रहने से ऐसा करते हैं ताकि आप अपने इरादों को देख सकें। कम स्वर में बोलें जैसे कि आप उसे आश्वस्त करना चाहते हैं (और शायद खुद को आश्वस्त)
  • यदि आप पोलो में हैं, तो एक वाहन पर उतरने की कोशिश करें या जहां संभव हो वहां एक आश्रय में प्रवेश करें। दुर्भाग्य से आप बर्फ के विशाल विस्तार की वजह से आसान लक्ष्य बना रहेगा। इसके अतिरिक्त, ध्रुवीय भालू की गंध की अत्यधिक विकसित भावना होती है (उन्हें 2 किमी दूर दफनाया गया पिल्ला मिल जाता है!)।
  • छवि शीर्षक से बचें एक भालू आक्रमण चरण 11
    11
    यथार्थवादी रहें इस लेख में दिए गए सुझाव कुछ और नहीं हैं: सुझाव भालू के हमले से बचने के लिए कोई चेकलिस्ट नहीं है, और आपने जो पढ़ा है वह व्यापक रूप से विभिन्न स्रोतों से लिया जाता है और बेअरर्स के अनुभवों के आधार पर। इन तरीकों में से कोई भी अस्तित्व की गारंटी नहीं देता है, क्योंकि भालू की प्रतिक्रिया संदर्भ में काफी हद तक निर्भर करती है, आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं (और आपके साथ कौन है) और भालू के स्वयं के इरादे जो आप पार करते हैं जैसे ही स्पष्ट हो जाएंगे इसके अलावा, भालू बहुत मजबूत हैं। यह जानते हुए कि जो लोग बच गए हैं, उन्हें आपकी मदद करनी चाहिए। हमेशा तैयार रहो और शांत रहो: स्थानों पर जाकर जहां भालू शामिल हैं, जिम्मेदारियां बताएं जिन्हें आपको पता होना चाहिए।
  • परिप्रेक्ष्य में भालू के भय को रखें - इस तरह से एक लेख पढ़ने के बाद आपको लगता है कि भालू कुछ भी नहीं की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन आप सिद्धांत रूप में यह मामला नहीं है: भालू लोगों पर हमला करने के लिए पर्याप्त अवसर हैं, लेकिन वे लगभग हमेशा ऐसा नहीं करने का चयन करते हैं। वे अधिकांश क्षेत्रों में शांतिपूर्वक एक साथ रहती हैं, और जो कुछ समस्याएं पैदा कर सकते हैं वे आमतौर पर अधिकारियों द्वारा प्रभावी रूप से प्रबंधित होते हैं आप मदद कर सकते हैं इस शांतिपूर्ण सहअस्तित्व भालू खिला नहीं है (भोजन के प्रभाव से बचने के लिए), नहीं उन्हें अपने रहने की जगह में प्रोत्साहित करने के लिए है, न कि उन्हें उत्तेजक और सुरक्षित रहने के तरीके जब आप अपने क्षेत्र में कर रहे हैं पर संदेश के प्रसार। निवारण एक इलाज से बेहतर काम करता है: हमेशा उन निर्देशों का पालन करें जो बैठकों से बचना चाहेगा या उन्हें खराब कर देगा। याद रखें कि अधिकांश भालू स्वयं टकराव से बचेंगे, यदि संभव हो तो।
  • टिप्स

    • मजबूत देखने की कोशिश करो जितना अधिक आप जोर से और शोर देखते हैं, जितना अधिक आप भालू को डरा सकते हैं
    • मनुष्य की तरह, भालू कम प्रतिरोध पसंद करते हैं। यही कारण है कि वे यात्राओं के दौरान सावधान रह रहे मार्गों से आकर्षित होते हैं।
    • एक भालू द्वारा हमला होने से बचने के लिए:
    • चलो, भागो या समूह भ्रमण पर जाएं
    • कभी तम्बू में पकाना या चारों ओर खाना न छोड़ें, कभी टूथपेस्ट या दुर्गन्ध दूर करने वाली चीजों जैसे सुगन्धित चीजों को नहीं छोड़ें।
    • पेस्ट्री की तरह सुगंध से बचें अगर भालू चारों ओर हो। शहर में इत्र, आफ़्टरशेव और क्रीम छोड़ें
    • भालू को कभी नहीं खिलाएं, इस तरह से वे लोगों को भोजन के स्रोत के रूप में देखते हैं और वहां से उन्हें खुद भोजन का निर्णय करने के लिए चरण छोटा होता है।
    • हमेशा कैंप के आसपास और लोगों की उपस्थिति में देखे जाने की रिपोर्ट करें
    • जहां तक ​​भालू रात में रहते हैं वहां लंबी पैदल यात्रा, चलना या चलना मत
    • आश्चर्यजनक एक भालू से बचने के लिए बहुत शोर करें।
    • कुत्ते को एक पट्टा पर रखें, वे एक लड़ाई में शामिल हो सकते हैं - और कुत्ते हमेशा खो देंगे
    • तंबू, कपड़ों आदि में काली मिर्च स्प्रे न करें। इस तरह आप भालू को आकर्षित करेंगे! अवशिष्ट गंध भोजन के समान है, इसलिए उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करने से बचने के लिए बेहतर है, और बचाव के मामले में केवल भालू पर स्प्रे का उपयोग करें
    • कई भालू शहरी क्षेत्रों में भी यात्रा करते हैं। अगर कोई खाना जो उन्हें आकर्षित करता है तो वे पहुंचेंगे, भले ही आप उन्हें नहीं देखेंगे, क्योंकि वे हमेशा बहुत गुस्से में हैं। यदि आप भालू के लिए जाना जाने वाला स्थान देखते हैं, तो सुरक्षा नियमों के बारे में स्थानीय से बात करें
    • भालू दिन या रात के किसी भी समय बाहर निकलते हैं, आप सुरक्षित नहीं रहेंगे, क्योंकि यह पूरा दिन है। लेकिन वे दोपहर की तुलना में खाने के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त पसंद करते हैं रात की सैर करने की सलाह नहीं दी जाती है कि भालू कहां हैं, आप अपने करीबी हो सकते हैं और आप ध्यान नहीं देंगे कि अप्राकृतिक मुठभेड़ों की संभावना बढ़ती रहेगी।
    • यदि आप भालू द्वारा आबादी वाले किसी स्थान का दौरा करने का इरादा रखते हैं, तो सबसे पहले सुरक्षा प्रक्रियाओं का प्रयास करना सबसे अच्छा है परीक्षण (उदाहरण के लिए शांत रहना,, आँख से संपर्क से बचने के बड़े, वापस चल रहा है, आदि के बिना देखने के लिए दूर धीरे धीरे) मस्तिष्क चीजों पहचान करने के लिए बिना सोचे दोहराया जा करने की अनुमति और अगर डर स्थिर कम से कम आप एक भौतिक स्मृति होगा क्या करना है और आपको इसके साथ भागने का मौका मिलेगा छोड़ने से पहले एक मित्र के साथ रिहर्सल करें
    • कुछ एक हथियार का उपयोग करना पसंद करते हैं यह केवल तभी संभव है यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और उन अनोखी स्थितियों में जहां कोई विकल्प नहीं है ऐसे जीवविज्ञानियों, अभ्यास, निडर हाइकर्स जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में काम करने वालों को एक लेना चाहिए। अगर आपको यह विकल्प चुनना पड़ता है, हथियार को एक सुलभ जगह में डाल दें लेकिन हमेशा इसका उपयोग करें और यदि आपके पास कोई दूसरा विकल्प न हो तो पर्यावरणीय सुरक्षा के क्षेत्रों में हथियारों से संबंधित कानूनों का पालन करना - बचाव के मामले में उनका उपयोग करें या उत्तेजना या क्रूरता न करें। यहां तक ​​कि एक हथियार भी खतरे में है, और इसे गलत तरीके से संभालने में सहन नहीं किया जा सकता, वह एक भालू को नहीं मिला।
    • भालू द्वारा आबादी वाले स्थान:
    • काले भालू उत्तर अमेरिका के मूल निवासी हैं। वे वनों को पसंद करते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में आप इसे पूर्वोत्तर वन क्षेत्रों में, मिडवेस्ट में, रॉकी पर्वत क्षेत्र में, पश्चिमी तट पर और अलास्का में पाएंगे। वे उन क्षेत्रों से थोड़ा दूर जाते हैं जिनमें वे रहते हैं। कनाडा में, काले भालू ज्यादातर प्रांतों में हैं, भले ही वे प्रिंस एडवर्ड आइलैंड पर विलुप्त हो गए हों। वहाँ भी मेक्सिको के कुछ क्षेत्र हैं, हालांकि वे pericolo.Ci अश्वेतों प्रत्येक के लिए लगभग 50 ग्रिजली भालू कर रहे हैं कर रहे हैं, लेकिन प्रत्येक प्रजाति घातक plantigrades से संबंधित दुर्घटनाओं के बारे में आधे के लिए जिम्मेदार है, जिसका अर्थ है कि ग्रिज्लीज़ अधिक कर रहे हैं काला भालू के लिए खतरनाक
    • यहां तक ​​कि ग्रिज्लीज़, उत्तरी अमेरिका और अलास्का, रॉकी पर्वत में बाकी हिस्सों में लगभग 95% पश्चिमी मैदानों और तट में (- भूरे भालू इस तरह के पहाड़ी क्षेत्रों के रूप में अर्द्ध खुले स्थानों पसंद करते हैं और यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका में स्थित हैं वे अंतर्देशीय और तट पर स्थित हैं) यूरोप में पाइरेनियों (अत्यधिक खतरा) में और स्वीडन, फिनलैंड, रोमानिया, ग्रीस, बुल्गारिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया और रूस में हैं।
    • डांसर भालू भारत के मूल निवासी हैं। वे भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के क्षेत्रों में जंगलों और मैदानी इलाकों में निवास करते हैं। श्रीलंका बियर भालू केवल द्वीप पर पाया जाता है, निचला जंगल में। वे क्षेत्र के लिए बहुत प्रतिस्पर्धात्मक भालू नहीं हैं, भले ही वे अपने पंजे और दांतों के साथ पेड़ों पर निशान छोड़ दें। वे पेड़ों के आधार पर मल भी छोड़ सकते हैं। संकेत संभोग के मौसम में आम हैं और इस मामले में वे वास्तव में क्षेत्र से जोड़ा जा सकता है।
    • बर्फ और बर्फ के लिए अनुकूलित ध्रुवीय भालू, आर्कटिक सर्कल में हैं
    • यदि आप एक कैंप के पास मज़ेदार भालू देखते हैं, तो बहुत शोर कर दो और उसे डरा दें। अधिकारियों को तत्काल बुलाओ।

    चेतावनी

    • काली मिर्च स्प्रे समय के साथ इसकी प्रभावशीलता खो देता है, कर सकते हैं यह कई बार मिलाने की जाँच (दो या तीन मतलब चूसना कि काम करता है, एक जारी रखा इंगित करता है कि गया था) और उपयोग करने से पहले समय समाप्ति तिथि देखें।
    • कभी उसे भड़काने। कुछ कोशिश करने के लिए कभी भी एक भालू से लड़ना न करें भालू चोट लगी और आसानी से मार डालें अधिकांश अभी भी लोगों के साथ टकराव से बचने के लिए है, इसलिए, अगर आप अपनी उपस्थिति पहले से भी जाना जाता है कर सकते हैं की कोशिश करता है, तो आप बीच में न रखें, छोटे धमकी नहीं है और नहीं उसे भड़काने, आप पर हमला नहीं करेगा।
    • याद रखें कि भालू के शिकार का व्यवहार उसे समझने से रोका जा सकता है कि आप उसके लिए खतरा हैं या नहीं।
    • अपने उपकरण को बचाने की कोशिश न करें आप हमेशा इसे नया खरीद सकते हैं ... लेकिन आपको प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है।
    • सिर्फ इसलिए कि बलू डे "जंगल किताब" वह एक तरह का नर्तक है, जादू न करें भालू खतरनाक हैं!
    • लगभग सभी भालू पेड़ों पर चढ़ने में सक्षम हैं। बड़े लोग उन्हें नीचे फेंक देते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com