जानवरों के निशान का पालन कैसे करें

जानवरों के निशान का पालन करें, किसी विशिष्ट क्षेत्र में हाल ही में खिलाया, शिकार या विश्राम करने वाले पशु की खोज के लिए पैरों के निशान, प्राकृतिक पथ और चकनाचूर पौधों जैसे व्याख्यान की व्याख्या से ज्यादा कुछ नहीं है। जानवरों को ट्रैक करना सीखना उपयोगी है, यदि आप शिकार करना चाहते हैं या एक तस्वीर लेना चाहते हैं, लेकिन अगर आप केवल उन प्राणियों के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं जिनके साथ आप निवास स्थान साझा करते हैं। यदि आप भालू, पक्षी, खरगोश, हिरण, चूहों, लोमड़ियों और कई अन्य जानवरों के निशान का पालन करना सीखना चाहते हैं, तो नीचे दिए निर्देशों को पढ़ें।

कदम

विधि 1

जानवरों की पहचान करें
ट्रैक जानवर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
इंप्रेशन देखें यह मिट्टी में या बर्फ में एक छाप को खोजने के लिए रोमांचक है, एक गबन का संकेत है कि एक और जीने वाला हाल ही में उसी ट्रैक की यात्रा की गई है जिसे आप अनुसरण कर रहे हैं। प्रत्येक जानवर की अपनी अनूठी छाप है, और यदि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो आप छाप से आसपास के जानवरों की पहचान कर सकते हैं। जब कोई प्रभाव देख रहा हो, इन कारकों पर ध्यान दें:
  • छाप का आकार. छाप के आकार से आपको उड़ने पर यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि उसे फॉक्स, एक भालू, एक बिल्ली या चूहा था।
  • उंगलियों की संख्या. इस धारणा की एक बुनियादी विशेषता है जो बहुत प्रकट कर सकती है, क्योंकि जानवरों को प्रत्येक चरण की उंगलियों की संख्या से भी अलग किया जाता है। उदाहरण के लिए, लिंक्स और पुमा की तरह बिल्लियों की पैर प्रति 4 उंगलियां होती हैं, जबकि वेशेल और स्कंक में 5 होते हैं।
  • अगर नाखूनों की छाप दिखती है या नहीं. फेल्लियों की छापों में नाखून नहीं देखा जाता है, जबकि भेड़ियों, रैकून और भालू द्वारा छोड़े गए अंकों में आप लंबी पंजे के संकेत देख सकते हैं।
  • यदि फिंगरप्रिंट विरोधी उंगलियों के निशान दिखाता है (विशेषकर अंगूठे) . जानवरों, जो कि रकूनों और ओपोसम जैसे पेड़ों पर चढ़ते हैं, एक विरोधी उंगली है जो चढ़ाई के दौरान उन्हें शाखाओं में चिपकाने में मदद करता है।
  • अगर आगे और पीछे वाले पैरों के निशान समान आकार हैं. कुत्तों, बिल्लियों, लोमड़ियों और भालू के सामने और पीछे वाले पैर बिल्कुल समान आकार होते हैं। दूसरी ओर, यदि आप एक ऐसी छाप देखते हैं जो छोटे मोहरे पैर और बड़े हिंद पैरों को दिखाता है, तो यह शायद एक खरगोश या खरगोश है
  • यदि पैरों के निशान एक अदम्य जानवर (खोखले के साथ). एक हिरण, एक एल्क या कैरिबू की छाप पंजे के साथ एक जानवर की तुलना में बहुत अलग है।
  • 2
    पैरों के निशान का ट्रैक देखें अगले चरण के लिए छापों के क्रम का पालन करना है, और एक पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करना है, एक पथ। पैरों के निशान के अनुरेखण की व्याख्या करके, आप जानवर की चाल का प्रकार निर्धारित करने में सक्षम हैं। चूंकि जानवरों के प्रत्येक परिवार की अपनी विशिष्ट चाल है, क्योंकि पैरों के निशान के पैटर्न का अध्ययन करने से आप उन जानवरों की कल्पना कर सकते हैं जो उन्हें छोड़ दिया है। मार्ग का अध्ययन करके, आप उस दिशा की भविष्यवाणी कर सकते हैं जिसमें जानवर चल रहा है। यहां सबसे आम योजनाएं हैं:
  • विकर्ण चाल. पशु जो कि एक विकर्ण चाल के साथ आगे बढ़ते हैं, जिनमें शामिल है felines, canids, और सभी ungulates, एक साथ विपरीत पक्ष के पीछे और पीछे के पैर बढ़ाते हैं। इस कारण से वे छाप छोड़ते हैं जो "चौंका देने वाला" चाल छोड़ देते हैं उस कल्पना की कल्पना करें कि आप एक घोड़े के पीछे छोड़ देते हैं जो कदम या चाल से आगे निकलता है
  • पास के लिए गति. भालू, बीवर, ओपोसम और रीकॉन्स जैसे बड़े शरीर वाले जानवरों को एक साथ अग्रगण्य और पीछे से बढ़ा देता है समान पक्ष।
  • बैकविंड आर्क. वेसल्स, फेरेट्स, और बैरर्स पीछे से छलांग के साथ आगे बढ़ते हैं, और उनके सामने पैरों से उनके पिछले पैरों से पहले जमीन होती है। पिछले पैरों के पैरों के निशान तुरंत पैरों के निशान के पीछे के पैरों के पीछे हैं
  • चाल जल्दी से चलनेवाला. खरगोश और खरगोश एक सरपट पर आगे बढ़ना। वे इस तरह से आगे बढ़ते हैं कि आगे के पैर जमीन पहले होते हैं, लेकिन आगे वाले पैर सामने वाले होते हैं, सामने वाले के एक ही हिस्से पर। चूंकि उनके पास लंबे पैरों हैं, उनके पैरों के निशान एक "यू" के रूप लेते हैं
  • जंपर्स बनाम वॉकर. पक्षियों के पैरों के निशान के पैटर्न निम्नलिखित दो श्रेणियों में से एक में आते हैं: जुम्पर और वॉकर। पक्षियों जो एक-दूसरे के पास छिपे हुए पदचिह्न छोड़कर आगे बढ़ते हैं पक्षियों जो चलने से आगे बढ़ते हैं, ये पैरों के निशान के समान हैं, जैसे मनुष्यों की। विचार करें कि कूदते पक्षी आम तौर पर पेड़ों पर हवा में रहते हैं और भोजन करते हैं, जबकि चलने वाले पक्षी जमीन के करीब रहते हैं और पृथ्वी पर रहने वाले कीड़े या अन्य जानवरों पर भोजन करते हैं।
  • ट्रैक जानवर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    जानवरों की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए अन्य लक्षण देखें ऐसे कई सुराग हैं जो खोज फ़ील्ड को संक्षिप्त कर सकते हैं। प्रिंट और उनकी रूपरेखा का अध्ययन करें, और निम्नलिखित विवरणों पर ध्यान दें:
  • कैसे छाप पंजीकृत है पीछे के छापों को सामने वाले लोगों के साथ ओवरलैप करते हैं, इस धारणा के मुताबिक पैरों के निशान का केवल एक सेट है? यदि हां, तो आप संभवतः एक बिल्ली के समान या लोमड़ी के निशान का अनुसरण कर रहे हैं दूसरी ओर, अगर सामने और पीछे के छापों को अलग-अलग बिंदुओं में वितरित किया जाता है, ताकि चारों ओर देखा जा सकता है, वे canids, weasels, raccoons या भालू हैं, जिनके पास प्रत्यक्ष रजिस्टर चाल है।
  • कतार के प्रिंट के लिए खोजें यदि आप एक रेखा को देखते हैं जो पैरों के निशान के पूरे ट्रैक के साथ चलती है, इसका मतलब है कि जानवर की पूंछ जमीन पर क्रॉल करता है यदि आप केवल एक रैखिक निशान का ध्यान रखते हैं, तो यह एक सरीसृप का प्रभाव हो सकता है
  • 4
    एक गाइड पर दिखाए गए लोगों के साथ अपने इंप्रेशन की तुलना करें यदि आप इस गतिविधि को गंभीरता से ले रहे हैं, तो लाइब्रेरी या बुकस्टोर पर जाकर एक गाइड प्राप्त करें जिसमें जानवरों की जानकारी शामिल है, जहां आप रहते हैं। सभी सुरागों को लिखें, जिन्हें आप किसी विशिष्ट पदचिह्न और प्रासंगिक आरेख पर इकट्ठा करने में सक्षम होंगे, और जांच लें कि पुस्तक में वर्णित किसी पशु के साथ क्या मेल खाता है। यदि आप विभिन्न परिवारों और जानवरों की प्रजातियों के बीच भेद करना सीखते हैं, तो आप अंततः गाइड की मदद के बिना एक जानवर की पहचान करने में सक्षम होंगे। त्वरित संदर्भ के लिए, इस तालिका का उपयोग आम पोल्ट्री को पहचानने या जंगल में रहने के लिए करना है।

    जानवरों के निशान पहचानें

    पशु का परिवारछापों के लक्षणफ़िंगरप्रिंट स्कीम
    फेलिन (घरेलू बिल्ली, अमेरिकी लाल लिंक्स, सामान्य लिंक्स, प्यूमा)चार उंगलियों के साथ गोल फिंगरप्रिंट - पंजे का दृश्यमान निशान नहींडायरेक्ट रजिस्टर के साथ विकर्ण चाल
    कैनेडी (कुत्ता, लोमड़ी, भेड़िया, कोयोट)चार अंगुलियों और दृश्य पंजे ट्रेस के साथ छोर का दौरविकर्ण चाल - केवल लोमड़ी का प्रत्यक्ष रजिस्टर है
    वीज़ल परिवार (वीसल्स, मिंक, पोलेकैट्स, ओटर्स, बॅजर्स)पंजे के दृश्यमान निशान के साथ 5 उंगलियांबैकवॉकिंग आर्कटेटा (बड़े आकार के जानवरों को अपवाद के साथ छोड़ देना)
    रीकॉन्स, ऑप्सोम और भालू5 पंखों वाले दृश्य पंख के निशान - मानव पैर के समान फ्लैट पैर, कुछ चढ़ाई करने के लिए पैर की उंगलियां हैंपास के लिए गति
    कृन्तकों (चूहों, गिलहरी, चूहों, देश चूहों, टमायस, सार्क, सिटेली, बीवर)4 अंगुलियों और 5 अंगुलियों के साथ पीछे के छल्ले वाली फिंगरप्रिंट्स (बीवर के अपवाद के साथ, जो 5 + 5 छोड़ते हैं)बैकवॉकिंग आर्काट्रा और ज़ोर से मारना
    खरगोश और खरगोशप्रत्येक पदचिह्न पर 4 उंगलियां - हिंद पैरों के फ्रंट वाले के दोहरे आकार हैंचाल जल्दी से चलनेवाला
    Ungulates (हिरण, एल्क, कैरिबौ)प्रत्येक पैर पर लंगड़ा खुरविकर्ण चाल
    पक्षी3 उंगलियां - हिंसक पक्षियों के पास एक मजबूत बैक पंजा है - पानी के पक्षियों को पामपाइप किया जाता हैउड़ान या पेड़ों में खाने वाले पक्षियों में एक झुकाव की चाल होती है - जमीन पर खिलाते हुए एक विकर्ण चाल होती है
  • विधि 2

    जानवरों के निशान की व्याख्या करें
    1
    जानवरों के पटरियों के लिए देखो पशु पटरियों जंगलों, घास के मैदान और अन्य प्राकृतिक वातावरण में पाए जाने वाले प्राकृतिक ट्रेल्स हैं, और कई जानवरों द्वारा एक बिंदु से दूसरे स्थान पर जाने के लिए उपयोग किया जाता है। वे इंसानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स की तरह थोड़ा सा दिखते हैं, अंतर के साथ कि वे संकुचित और कम स्पष्ट हैं यदि आप नहीं जानते हैं कि आप क्या देख रहे हैं।
    • अन्य ट्रेल्स उन ढलानों को जोड़ते हैं जहां जानवरों को भोजन, पानी और आश्रय मिलते हैं। ये पथ ढलानों से छोटे होते हैं, और आमतौर पर केवल एक या दो अलग-अलग प्रजातियों द्वारा ही उपयोग किया जाता है
    • भी घोंसले के लिए, उन जगहों पर जहां जानवरों को सोने या आराम मिलता है आप अपने आप को एक घोंसले के समान, या एक झुंड के सामने मिल सकते हैं, फर और टूटी पत्तियों के टुकड़े के साथ।
    • ये स्थान आमतौर पर बसे हुए क्षेत्रों से दूर हैं। जंगल और घाटियों या खेतों के बीच मीटिंग के बिंदु पर खोजें, एक प्रकार के इलाके और दूसरा स्थान के बीच संक्रमण क्षेत्र। ये जानवरों के लिए भोजन, पानी और आश्रय की खोज के लिए पसंदीदा स्थान हैं।
  • ट्रैक जानवर चरण 3 नामक छवि
    2
    गिरावट के लक्षणों के लिए देखो पशु सुराग के पीछे छोड़ देते हैं, "संकेत", जो उनकी मौजूदगी को धोखा देते हैं पेड़ों की चड्डी की तलाश करें जहां छाल को रगड़ दिया गया है, और टूटी झाड़ियों, कुचल घास, निबले हुए पौधे, और इतने पर ध्यान दें। व्याख्या करने के लिए प्रत्येक जानवर का अपना संकेत है
  • आप सुनते हुए सुगंध पर भी ध्यान दें स्कंक और उनके परिवार के अन्य जानवर आमतौर पर एक अजीब गंध के निशान के पीछे छोड़ देते हैं।
  • अंततः आप अलग-अलग जानवरों द्वारा छोड़े गए काटने के प्रकार को भेदना सीखेंगे। उदाहरण के लिए, हिरण जमीन से घास फेंकते हैं, जबकि फेलेन इसे जलाते हैं
  • डीजेक्शन या पशु मल के निशान के लिए सावधानी से खोजें सबसे पहले, जानवरों के मल के आकार, आकार और रंग में एक दूसरे से काफी भिन्नता है। दूसरे, मल की जांच करके, आप उस जानवर के भोजन के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिस पर पशु खिल रहे हैं।



  • 3
    जानवरों के संकेतों की तारीख की कोशिश करो यदि आप जानना चाहते हैं कि कोई पशु पास है या नहीं, तो आपको अपने फिंगरप्रिंट और सिग्नल की तारीख तय करनी होगी। जानवरों को पारित होने पर ठीक से तय करना मुश्किल है, लेकिन अगर आप निकटता से देखते हैं तो आप यह पता कर पाएंगे कि क्या फिंगरप्रिंट या सिग्नल एक ही दिन या दिन या हफ्ते पहले वापस चला जाता है या नहीं।
  • पदचिह्न छोड़ दिया गया है, यह जानने के लिए कि कितने समय बीत चुके हैं, पदचिह्न के आगे जमीन पर अपना हाथ दबाएं अंतर पर विचार करें नए पैरों के निशान अब भी व्यास के चारों ओर तेज किनारों के होते हैं, जबकि कुछ ही दिन पहले की पैटप्रिंट अधिक गोल होते हैं। मौसम की स्थिति और जलवायु प्रभाव के संरक्षण को भी प्रभावित करते हैं।
  • निबले हुए और खरोंच पौधों का अध्ययन करें यदि आपको हाल ही में खाया गया है, तो आपको जानवर की लार का निशान देखना चाहिए। गैर-हाल के भोजन से बचा हुआ किनारा किनारों पर थोड़ा सूखा और काला हो सकता है।
  • जानवरों के निशान स्पष्ट होने की उम्मीद मत करो। यह अधिक संभावना है कि पूरे पंजे की बजाय कुछ उंगली की छाप है, या किसी वृक्ष की छाल पर सिर्फ एक लेखक है। अपनी आँखें प्रत्येक छोटे सुराग के लिए खुली रखें जो एक जानवर की उपस्थिति का पता चलता है। यदि केवल एक आंशिक प्रिंट होता है, तो निश्चित रूप से एक और आस पास होता है, और अगले आपको आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे जानवर का एक सटीक चित्र दे सकता है।
  • विधि 3

    पशु का पालन करें
    ट्रैक जानवर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुबह सुबह या देर से दोपहर या शाम को जल्दी करो। दिन के समय जानवरों के निशान अधिक दिखाई देते हैं, जब सूरज की किरणों के कोण ने निशानों द्वारा बनाई गई छाया को देखना आसान बना दिया। जब आकाश में सूरज ऊंचा होता है तो यह करना ज्यादा मुश्किल होता है। इसके अलावा, कई जानवर सुबह-शाम या शाम को दिन के मध्य में सक्रिय होते हैं।
    • जमीन की ओर आना और क्रॉसवे के निशान को देखने के लिए आप छोटे बाधाओं और छोटी तामझामों को ध्यान में रख सकते हैं जो एक जानवर के पारित होने के संकेत देते हैं।
    • आप स्पष्ट रूप से पटरियों को देख सकते हैं, जहां से शुरू करें किसी जानवर के पटरियों का पालन करना शुरू करने का सबसे आसान तरीका उस बिंदु से शुरू करना है, जहां आप ताजा बर्फ या गंदे स्थान पर ट्रैक को अलग-अलग पहचान सकते हैं। वहां से आप पटरियों का पालन करना जारी रख सकते हैं, जब वे पहचानना मुश्किल हो जाते हैं।
  • 2
    ट्रैकिंग स्टिक का उपयोग करें पता लगाने का छड़ी जानवर की यात्रा की कल्पना करना कार्य करता है। जब आप थोड़ी देर के लिए पटरियों का पालन कर रहे थे तब इस्तेमाल करने के लिए यह एक व्यावहारिक उपकरण है और अचानक लगता है कि पतली हवा में गायब हो गए हैं। निचले छोर के चारों ओर रबर बैंड की एक पंक्ति को फिक्स करके, आप इसे एक पतली चलने वाली छड़ी से खुद कर सकते हैं जब आप दो ट्रैक्स देखते हैं, तो आप उन दोनों के बीच इस्टैक्टिक्स को स्लाइड करके दूरी को माप सकते हैं। अंतिम दृश्य ट्रैक के खिलाफ अंतिम लचीला रखने के द्वारा अनुपलब्ध ट्रेस का पता लगाएं: अगला ट्रैक छड़ी के अंत में होना चाहिए
  • 3
    पशु की तरह सोचें जैसा कि आप निशान का अनुसरण करते हैं, अपने आप से पूछिए कि एक जानवर किसी निश्चित दिशा में क्यों चला गया है या किसी निश्चित रास्ते पर चला गया है। जानवरों के इरादों के बारे में सब कुछ समझने की कोशिश करें, ताकि यह दिशा दी गई होनी चाहिए। जानवरों की प्रजातियों की विशेषताओं के बारे में सूचित किया जा रहा है जो आप कर रहे हैं, जैसे अपने पसंदीदा भोजन, सबसे बड़ी गतिविधि के क्षण, आदि, बड़ी मदद का होगा।
  • पटरियों पर बारीकी से देखकर, आप प्रत्येक एकल ट्रैक को छोड़ने के लिए लगाया दबाव का अध्ययन कर सकते हैं। उन जगहों पर गौर करें जहां जानवर स्टॉप के लिए बंद हो गया, या पेड़ पर चढ़ गया, या चलने या उड़ान शुरू कर दिया। यह समझने की कोशिश करें कि इस व्यवहार के कारण क्या हो सकता था
  • पशु के पटरियों में सुराग ढूंढें, जो कि एक विशिष्ट दिन के बारे में सोचते हैं। अधिकांश भाग के लिए पशु आदत हैं, और वे हर दिन एक ही रास्ता करते हैं।
  • 4
    अपने हाथों से देखने की कोशिश करो अनुभवी ट्रैकर्स उसी तरह उसी तरह स्पर्श का उपयोग करते हैं, जिससे जानवरों की दिशा की कल्पना की जा सके। पशुओं की गहरी समझ हासिल करने के लिए आंखों पर पट्टी के निशान का पालन करने का प्रयास करें। पशु के पैरों के निशान को स्पर्श करें, और जब तक आप दूसरों को ढूंढ नहीं पाते तब तक अपने हाथों से जमीन पर गौर करें जब तक आप समझ न जाएं कि आप जंगल या घास के किनारे के किनारे से आगे बढ़ रहे हैं।
  • टिप्स

    • कपड़े पहनें जो पर्यावरण के साथ मिश्रण करते हैं, इसलिए आप जानवरों को डरा नहीं सकेंगे। यदि यह शरद ऋतु है, तो लाल, भूरा और नारंगी रंग में कपड़े पहने यदि यह सर्दी है, तो सफेद में कपड़े पहने वसंत और गर्मियों में, हरे और भूरे रंग में कपड़े पहने।
    • उपयुक्त जूते पहनें, ताकि ज्यादा शोर न करें। यदि आप पशु के पास हैं तो टहनियों पर कदम न रखें, सावधान रहें कि आप अपने पैरों को कहाँ रख देते हैं।
    • एड़ी को पहले और फिर पैर की नोक रखें: आपको चरण नरम बनाने की आवश्यकता होगी।
    • चुप रहो चिल्लाना, या सिर्फ बात कर, पशु पैदा कर सकता है, जो आप पर हमला कर सकता है फ़ोन को कंपन मोड में रखें।
    • प्रथम-हाथ की जानकारी ढूंढें जंगल गार्ड से बात करें।
    • पैरों के निशान और जानवरों के मल के चित्रों के साथ एक किताब की जोरदार सिफारिश की है!

    चेतावनी

    • यदि आप एक जंगली और खतरनाक जानवरों के पटरियों का पालन कर रहे हैं, तो दूरी रखो और जानवरों को डरा सकने वाले कुछ भी नहीं कर सकते। पशु का अनुसरण करने के लिए निर्णय लेने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें।
    • जब आप जंगल में जाते हैं, तो आप के साथ एक नेविगेटर लेते हैं, या एक नक्शा या एक कम्पास, तो आपको खोने का खतरा नहीं है
    • यदि कोई फ़ील्ड है, तो अपने सेल फ़ोन को अपने साथ ले जाएं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com