कैसे खरगोश शिकार करने के लिए जाओ

जंगली खरगोशों को शिकार करना शुरू करने के लिए शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि आप सफल होने के लिए धैर्य, कौशल और चालाकी की आवश्यकता होती है। खरगोशों को शिकार करने के लिए सही प्रक्रियाओं और चरणों का पालन करना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि शिकार कानून का अनुपालन करता है और सुरक्षित और उत्पादक है। सही परमिट प्राप्त करने के लिए सीखने से, सही उपकरण प्राप्त करें और एक असली शिकार यात्रा का प्रबंधन करें, आपको एक सफल शिकार के मौसम को समाप्त करने का अच्छा मौका मिलेगा।

कदम

भाग 1

हंट के लिए तैयार
1
एक शिकार लाइसेंस प्राप्त करें खरगोश शिकारी को वे शिकार की स्थिति से लाइसेंस की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, यह पर्यावरण मंत्रालय को एक ऑनलाइन आवेदन सबमिट करके किया जा सकता है। कुछ क्षेत्रों में, खरगोशों के शिकार करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने से पहले, आपको शिकार करने या हथियारों या परीक्षा का उपयोग करने के लिए सुरक्षा पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता होगी
  • प्रत्येक शिकार के मौसम की शुरुआत से पहले कानून का पालन सुनिश्चित करने के लिए अपना लाइसेंस अपडेट करें। कई क्षेत्रों में, 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लाइसेंस के बिना शिकार हो सकता है यदि आप एक नाबालिग हैं, और केवल एक वयस्क की देखरेख में शिकार करते हैं तो आपके क्षेत्र के लिए प्रासंगिक दिशा निर्देश प्राप्त करें।
  • 2
    उचित मौसम की प्रतीक्षा करें आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, खरगोश का शिकार किसी विशेष मौसम तक सीमित हो सकता है। आमतौर पर, खरगोश का मौसम देर से शरद ऋतु में शुरू होता है और पूरे सर्दियों में जारी रहता है, हालांकि कैलिफोर्निया जैसे कुछ देशों में, खरगोशों को पूरे साल शिकार किया जा सकता है।
  • यह समझना भी उपयोगी है कि क्या आप कुछ क्षेत्रों में खरगोशों का शिकार कर सकते हैं या नहीं। अक्सर, खरगोश शिकार राष्ट्रीय पार्कों में अवैध है, जबकि अन्य क्षेत्रों में इसे अनुमति है यदि आपके पास एक विशिष्ट क्षेत्र है, तो सुनिश्चित करें कि वर्ष की एक विशिष्ट अवधि के दौरान वहां शिकार करने के लिए कानूनी है।
  • 3
    कानून के बारे में जानें जो शिकार किए जा सकने वाले जानवरों की संख्या को सीमित करता है आम तौर पर, इसे बाहर निकालने के लिए छह खरगोशों से अधिक शिकार करने की अनुमति नहीं है। हालांकि, कुछ जगहों में, छोटे खेल शिकार करने की कोई सीमा नहीं है, जिसमें पैयिसेंट, खरगोश और अन्य जानवर शामिल हैं। सुनिश्चित करने के लिए अपने क्षेत्र के दिशानिर्देशों की जांच करें।
  • 4
    शिकार करने के लिए खरगोशों की पहचान करना सीखें खरगोश की कई प्रजातियां हैं और इन सभी को शिकार नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, वाल्कन खरगोश विलुप्त होने का बहुत खतरा है और इसे कभी भी शिकार नहीं करना चाहिए, हालांकि यह सफेद खरगोशों के समान है या "कपास की पूंछ"। शिकार करने के लिए सही प्रजातियों की पहचान करना महत्वपूर्ण है, ताकि शिकार कानूनी और सुरक्षित बने रहे। सामान्य तौर पर, निम्नलिखित खरगोश प्रजातियों की श्रेणी में बहुत स्वस्थ आबादी होती है "कम चिंताजनक" जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए
  • सफेद खरगोश या कपास की पूंछ शिकार करने के लिए सबसे आम खरगोश हैं। इस प्रजाति की कई क्षेत्रीय प्रजातियां हैं, जो उपस्थिति में थोड़ा बदलाव करती हैं। उदाहरण के लिए, रेगिस्तान की सफेद खरगोशों में बहुत बड़े कान होते हैं, जबकि खरगोशों में छोटे और तेज चेहरे होते हैं, चूहे की तरह खरगोशों की तरह खुद को खरगोशों की बजाय खरगोश की अनूठी विशेषताओं "कपास की पूंछ" लेकिन यह उसके काले भूरे बाल और उसके सफेद बादल पूंछ है। यदि आप उस तरह पूंछ देखते हैं, तो आप निश्चित रूप से खरगोश की इस प्रजाति का सामना कर रहे हैं।
  • अमेरिकी खरगोश उनकी पतली और सीधे कानों से अलग हैं अमेरिकी सफेद-पूंछ वाले खरगोश रेगिस्तान क्षेत्रों में आम हैं और आमतौर पर शिकार किए जाते हैं। उनके पास लंबे पैरों हैं और वे बड़े आकारों तक पहुंचते हैं, और इसके लिए वे कुछ क्षेत्रों में एक आदर्श लक्ष्य हैं।
  • 5
    उचित आकार और आकार के एक शॉटगन का उपयोग करें खरगोशों को आमतौर पर शिकार राइफल्स, आम राइफल्स, पिस्तौल या धनुष और तीर के साथ शिकार किया जाता है। कई शिकारियों के लिए, 22-गेज शॉटगन पूरी तरह से शिकार खरगोशों के लिए अनुकूल हैं, लेकिन इन हथियारों को शुरुआत के लिए उपयोग करना मुश्किल हो सकता है। खरगोश तेज होते हैं, इसलिए एक छोटे कैंचीय राइफल कभी-कभी सबसे अच्छा समाधान हो सकता है।
  • यदि आप एक बन्दूक का उपयोग करते हैं, तो 20 गेज की तुलना में भारी बुलेट्स का चयन न करें। खरगोश छोटे होते हैं, इसलिए अधिक शक्तिशाली फेंकने अत्यधिक विनाशकारी होगा।
  • 6 से 7.5 मिमी तक के आकार के स्टील छर्रों का उपयोग करें। यदि आप उन खरगोशों को खाने के बारे में सोचते हैं जो आप शिकार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी छर्रों को हटा दें और केवल स्टील का उपयोग करें, कभी आगे नहीं बढ़ें।
  • 6
    यह देखने के लिए जांच करें कि जाल के साथ शिकार आपके देश में कानूनी है या नहीं। ऐतिहासिक रूप से, खरगोशों को चारा के जाल से शिकार किया जाता था, जिसे जानवरों को घायल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था और उसे बाद में इसे पकड़ने के लिए मजबूर किया जाता था आज, कई क्षेत्रों में वसंत जाल या अन्य प्रकार के जाल के साथ खरगोशों को शिकार करना अवैध है। आग्नेयास्त्रों का उपयोग करके उन्हें बाहर निकालने के लिए यह अधिक सामान्य है।
  • स्थायी जाल के साथ खरगोशों को कैप्चर करना पूरी तरह से कानूनी है अगर आपकी संपत्ति में किया जाता है। यदि आप एक खरगोश पकड़ना चाहते हैं, तो एक स्थायी जाल का उपयोग करें।
  • भाग 2

    खरगोशों का पता लगाएं
    1
    जानें कि आपके क्षेत्र में कहां और क्या खरगोश खा रहे हैं खरगोश सभी प्रकार के निवासों में रहते हैं और अलग-अलग परिवेश में खुद को एक गुणा पैदा कर सकते हैं। जानने के लिए जहां आप शिकार कर रहे हैं उस क्षेत्र में खरगोश हैं, कुछ स्थानीय शिकारी से बात करें ताकि आप पता लगा सकें कि उच्च ट्रैफिक घनत्व के किन क्षेत्रों में आप सुरक्षित रूप से शिकार कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप अक्सर घायल हो गए खरगोशों या निम्नलिखित क्षेत्रों के आसपास पाएंगे:
    • लंबा घास
    • clovers
    • दृढ़ लकड़ी के खेत
    • सोया, गेहूं और अल्फला
    • गार्डन
  • 2
    एक संपत्ति में शिकार की अनुमति प्राप्त करें जहाँ भी आप शिकार करने का निर्णय लेते हैं, सुनिश्चित करें कि आपको ऐसा करने की अनुमति है और गलती से एक निजी संपत्ति में समाप्त न करें। किसी की संपत्ति के आसपास चलना एक जटिल विवाद के मध्य में खुद को खोजने का एक अच्छा तरीका है, इसलिए इन उलझनों से बचने के लिए सावधान रहें। अपने साथ फंड के मालिकों को लाओ, ताकि आप सीमाओं को पता कर सकें, या एक विस्तृत नक्शे प्राप्त कर सकें, ताकि गलती से संपत्ति के बाहर समाप्त न हो।
  • यहां तक ​​कि राष्ट्रीय उद्यानों और प्रकृति के भंडार में शिकार के लिए कई सावधानी बरतने की आवश्यकता है आसान ट्रिगर शिकारी को ट्रैफ़िक-गहन क्षेत्रों से बचना चाहिए।
  • 3
    सुबह में बहुत जल्दी या सूर्यास्त में शिकार करना सुबह में या फिर सूर्य के शुरू होने के समय में जंगली खरगोश अधिक सक्रिय होते हैं। कई अन्य जानवरों की तरह, खरगोश जब थोड़ी हल्की होती है, तब भोजन करते हैं, इसलिए जब सूर्य उगता है या गिरता है, तो वे उन घंटों के दौरान अधिक सक्रिय हो जाएंगे। धुंधला प्रकाश कभी-कभी खरगोश शिकार करने में बाधा बन सकता है, लेकिन आप अपनी आँखें प्रशिक्षित कर सकते हैं ताकि वे अपने बिल को खोजने के लिए सही दिशा में रख सकें।
  • 4
    उन्हें बाहर निकालो खरगोशों का शिकार करने का सबसे आम तरीका धीरे-धीरे चलना है और शाखाओं में अपने पैरों के शोर से उन्हें डराता है। हिरण शिकार के विपरीत, जिसमें निरपेक्ष चुप्पी की आवश्यकता होती है, आपको खरगोशों को महसूस करना पड़ता है आंदोलनों को महसूस करने के लिए चुप रहें, परन्तु संपूर्ण मौन में चलने के बारे में चिंता न करें।
  • स्थानांतरित करने का एक अच्छा तरीका 10 नियमित कदम उठाना है, फिर 30 सेकंड प्रतीक्षा करें। संभावित बुर्रों को ढूंढने के लिए जमीन पर गौर करें और आंदोलनों के लक्षण ढूंढने के लिए करीब से देखो।
  • जितनी बार आप सोचते हैं, कदम और शोर के बाद इंतजार की चुप्पी अवधि एक खरगोश को सबसे अधिक डराता है। धीरज रखो
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ शिकार कर रहे हैं, तो कदम उठाने की कोशिश करें, ताकि एक ही समय में सभी घुमक्कड़ न हों। जब तक आप चलना शुरू नहीं करते, तब तक प्रतीक्षा करें कि आपका मित्र बंद हो जाता है आप समूह के दूसरे सदस्य को डरे हुए खरगोश पाने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि आप उसे ढूंढ सकें।
  • 5
    पैरों के निशान के लिए खोजें बर्फ, कीचड़ या अन्य गीला वातावरण में, खरगोश के पैरों के निशान की तलाश में ऐसे क्षेत्र को खोजने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो अधिक गहन अन्वेषण की आवश्यकता होती है। यदि आप विभिन्न प्रकार के नए खरगोश के पैरों के निशान देखते हैं, तो अपने कदमों को फिर से दोहराएं, या उन्हें बुलाए जाने के लिए उनका अनुसरण करने का प्रयास करें "आश्रय"।
  • आश्रयों अक्सर उथले क्षेत्रों में या घाटियों में बनायी जाती हैं, फिर घास के साथ, पत्तियों के साथ या खरगोश के एक समान कोट के साथ। उन्हें पहचानना मुश्किल हो सकता है, इसलिए खरगोशों पर खुद को नजर रखने के लिए यह अधिक प्रभावी है



  • 6
    विभिन्न क्षेत्रों में कूदो। बड़े शिकार वाले क्षेत्र, एक बार खरगोश से भरा होते हैं, जहां ऐसे इलाके होते हैं जहां शिकार तेजी से मुश्किल होता है। आज कुछ शिकारी चुने हुए इलाके में कुछ खरगोशों को डराने की सोच के बजाय, बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए जल्दी से आगे बढ़ते हुए विभिन्न क्षेत्रों को चालू करना पसंद करते हैं। धैर्य रखने की कोशिश करें, लेकिन उन क्षेत्रों को भी पहचानें जो वॉकर या अन्य लोगों द्वारा खरगोशों के लिए एक शांत आवास बनने के लिए आबादी वाले हैं।
  • 7
    उनकी आंखें देखो। सफेद खरगोश और दूसरों को पता है कि खुद को बहुत अच्छी तरह से छिपाने के लिए कैसे अतीत के शिकारी और अनुभव वाले लोग जानते हैं कि पूरे खरगोश को देखने के बजाय, अपनी उज्ज्वल आँखों की तलाश कैसे करें। खरगोश को देखकर देखकर आप पशु से बचने से पहले हथियार तैयार करने में मदद कर सकते हैं।
  • कभी-कभी, अंधेरे आंख पृष्ठभूमि के खिलाफ खड़े हो सकते हैं, खासकर अगर जमीन बर्फ से ढंका हो खरगोश की आंखों के अंधेरे झिलमिलाहट के लिए बाहर देखो
  • 8
    एक अच्छे शिकार कुत्ते की सहायता पर विश्वास करें चार-पैर वाले शिकार वाले दोस्त खरगोशों को डराते हुए और उन्हें दिखाने में आपकी मदद करते हैं। विशेष रूप से बीग्स खरगोशों के लिए उत्कृष्ट शिकार कुत्ते हैं, यदि आप उन्हें दबाने और मजबूती से छाल देते हैं यदि आप कुत्तों से प्यार करते हैं, तो एक शिकार कुत्ते का उपयोग करने के विचार पर विचार करें।
  • कुत्तों को घायल खरगोशों के निशान खोजने और उन्हें पुनः प्राप्त करने के लिए भी उपयुक्त हो सकता है। शिकार कुत्तों का उपयोग पूरे काम को कम थकाता है और थोड़ा आसान बनाता है। एक ठीक से प्रशिक्षित शिकार कुत्ते अपनी लूट को बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 3

    सुरक्षा में शिकार
    1
    आवश्यक सुरक्षा उपायों का उपयोग करें जब आप शिकार करते हैं, तो आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए और अपनी सुरक्षा और अपने सभी साथियों को नंबर एक प्राथमिकता बनाना चाहिए। जब भी आप खरगोश फेंकें, तो सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित चीजों को लाएंगे:
    • ऑरेंज फ़ॉस्फोरसेंट जैकेट यहां तक ​​कि अगर आप शिकार करते समय अपने आप को छिपाना चाहते हैं, तो आपको खरगोश की तलाश में अपने शिकार और अन्य शिकार यात्राओं में अन्य शिकारी की उपस्थिति को ध्यान में रखना होगा। ऑरेंज टोट्स और जैकेट आमतौर पर स्पोर्ट्स स्टोर्स में उपलब्ध हैं और किसी भी प्रकार के शिकार के लिए आवश्यक हैं।
    • इयरप्लग और सुरक्षा चश्मा हर बार जब आप शूट करते हैं तो पहना जाना चाहिए। कैप्स और चश्मे की एक अच्छी जोड़ी में निवेश करें और हर बार जब आप एक बंदूक का उपयोग करें
    • भारी कपड़े, लंबी बाजू वाली शर्ट और पतलून आपको पर्यावरण और कांटेदार क्रैम्बल्स या अन्य बाधाओं से बचाव करने के लिए महान हैं जिस पर आपको मुठभेड़ हो सकती है।
    • यह बहुत सारे पानी, कुछ आपातकालीन आपूर्ति और प्राथमिक चिकित्सा सामग्री लाता है, खासकर यदि आप जनसंख्या केंद्रों से शिकार करते हैं या शिकार यात्रा कई दिनों तक चलती है।
  • 2
    अपने शिकार साथी के साथ फैल यदि आप किसी समूह में फेंक देते हैं, तो आपको समूह के अन्य सदस्यों द्वारा बचे निशानों पर ध्यान देने की कोशिश करनी होगी। शिकार दुर्घटनाएं अक्सर होती हैं, लेकिन पर्याप्त रोकथाम के उपायों और सिर का उपयोग त्रासदियों को अपने अगले शिकार यात्रा से दूर रखेगा। जब भी आप किसी समूह में शिकार करते हैं, तो निम्न संकेत याद रखें:
  • प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 15 मीटर की दूरी पर होना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि शॉट्स सुरक्षित और सटीक हैं, लेकिन एक दूसरे को देखने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त हैं।
  • कुशलतापूर्वक संवाद करें अगर किसी समूह से बाहर निकल जाता है तो लगातार बोलें, या एक दूसरे को रिपोर्ट करें यदि आप शूट करने वाले हैं, तो यह चिल्लाने का संकेत दें "मेरी" या किसी अन्य नामित संकेत का उपयोग कर।
  • कभी जमीन पर समानांतर न शूट करें खरगोश जमीन पर हैं, जिसका मतलब है कि हर बार राइफल्स के बैरल को नीचे की ओर इशारा किया जाना चाहिए। बिना किसी कारण के लिए आपको हवा में गोली मारनी होगी या जमीन के समानांतर गोली मारनी होगी, यदि आप किसी को चोट नहीं करना चाहते हैं ऐसा मत करो
  • 3
    किसी बीमारी के संकेतों को पहचानना सीखें दुर्भाग्य से, खरगोश अक्सर बैक्टीरिया के संक्रमणों और रोगों से प्रभावित होते हैं, इसलिए आपको इस क्षेत्र में महामारी के लिए बाहर देखना पड़ता है, और दूषित मांस के लक्षणों को पहचानना सीखना है, खासकर अगर आपको लगता है कि आप खरगोशों को खा रहे हैं जो आप पकड़ रहे हैं।
  • तुलारेमी के साथ खरगोश, छोटे खेल में एक आम बीमारी, अजीब तरह से कदम होगा। वे आलसी दिखाई देते हैं और अजीब व्यवहार करते हैं, धीरे-धीरे चलते हैं और देरी से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं। बहुत ही गर्म मौसम में यह घटना अधिक आम है
  • 4
    कैप्चर के कुछ घंटों के भीतर खरगोशों को साफ करें परिस्थितियों, पर्यावरण, खरगोशों की संख्या पर निर्भर करते हुए, आप तुरंत खरगोशों को साफ कर सकते हैं या वापस घर या शिविर की प्रतीक्षा कर सकते हैं। ठंडे मौसम (लगभग 10 डिग्री सेल्सियस) में, खरगोश कई घंटे तक रखा जा सकता है। चूंकि साल की ठंड अवधि के दौरान खरगोशों के शिकार के मौसम अक्सर आयोजित होते हैं, बाद में जानवरों को साफ करने के लिए यह अधिक सामान्य है।
  • एक खरगोश को साफ करने के लिए, आपको एक अच्छी तरह से तेज शिकार की चाकू और अपने हाथों की जरूरत है। की हड्डियों के आसपास छोटे कटौती करके शुरू करें "टखने" खरगोश का, पंजे को निकालने के लिए, फिर पीठ के साथ एक छोटा चीरा बनाना। बाल को दृढ़ता से पकड़ो और उसे विपरीत दिशा में खींच कर एक जैकेट की तरह फिसलने लगा। यह काफी आसानी से आना चाहिए।
  • जब खरगोश की गर्दन के चारों ओर बालों को इकट्ठा किया जाता है, तो आप सिर को हटाने के लिए एक चाकू का उपयोग कर सकते हैं या इसे दृढ़ता से बदल सकते हैं और इसे अलग कर सकते हैं। खरगोश के गले और रिबन के बीच एक छोटा चीरा बनाने के लिए चाकू का उपयोग करें, खराबी को छेदने के लिए ख्याल नहीं रखना।
  • खरगोश को अपने पैरों के साथ जमीन के सामने रखो और आंतों को बाहर निकालने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। यह काफी आसान ऑपरेशन होना चाहिए।
  • खरगोश गुहा धो लें और इसे अच्छी तरह से सूखा लें मांस कमरे के तापमान पर एक बार, इसे जितनी जल्दी हो सके 10 डिग्री सेल्सियस से कम किया जाना चाहिए। इस प्रकार मांस एक सप्ताह तक के लिए संग्रहीत किया जा सकता है।
  • 5
    गेमकीपर के साथ जानवरों की जांच करें जहां आप शिकार करते हैं उसके आधार पर, आपको कुछ बाल रखने या खरगोश का एक हिस्सा छोड़कर विश्लेषण करने के लिए उसे घर ले जाने से पहले छोड़ना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इस क्षेत्र के नियमों को पूरी तरह से सम्मान करने में सक्षम होने के लिए जानते हैं।
  • टिप्स

    • मारने के दौरान वह एक नारंगी जैकेट और टोपी पहनता है, ताकि एक बुलेट द्वारा अकस्मात मारा न जाए।
    • कानून प्रवर्तन के आदेश पर जाएं।
    • शॉटगंस के लिए अच्छी दृष्टि से निवेश करें
    • यदि आप किसी समूह में हैं, तो एक साथ आगे बढ़ो और लगातार संवाद करें ताकि आपको पता हो कि आप में से प्रत्येक कहां है।
    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो वयस्क के साथ रहें

    चेतावनी

    • अन्य शिकार क्षेत्र शिकारियों को दिखाई देने के लिए फॉस्फोरसेंट नारंगी वस्त्र पहनना सुनिश्चित करें।
    • कम गति पर भी, 22-कैलिबर बुलेट एक नश्वर घाव को लगा सकते हैं।
    • किसी को अपनी यात्रा और स्थानों के बारे में बताएं जहां आप शिकार के बारे में सोचते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक हथियार
    • एक वयस्क (यदि आप एक नाबालिग हैं)
    • एक शिकार लाइसेंस
    • गोलाबारूद
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com