कैसे अपने कुत्ते को ताज़ा करें

जब गर्मी आती है, तो यह स्वाभाविक है कि बाहर जाकर जितना संभव हो उतना सूरज लेना चाहिए। बेशक आप अपने ग्रीष्मकालीन रोमांच दौरान आप के साथ अपने कुत्ते को लाने के लिए चाहता हूँ, लेकिन आप को ध्यान में रखना है कि इन जानवरों हमारे अपने तरीके से गर्म करने के लिए प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और कठिनाई को ठंडा जब ऊपर 28 डिग्री सेल्सियस तापमान के संपर्क में हो सकता है यह आलेख आपको यह समझने के लिए सिखाएगा कि आपका प्यारे दोस्त बहुत गर्म है, इसे ताज़ा करने के लिए, इसे सुरक्षित रखने के लिए और पूरी गर्मियों के लिए इसे स्वस्थ रखने के लिए।

कदम

विधि 1

ओवरहेटिंग और निर्जलीकरण के लक्षणों की उपस्थिति को सत्यापित करें
कूल ऑफ द डॉग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान रखें कि कुत्ते को बहुत अधिक पेंटिंग, लार या मोटी और चिपचिपा लार होता है। ये सभी संकेत दर्शाते हैं कि पशु गर्म है, इसलिए यदि आप कोई कार्रवाई नहीं करते हैं, तो यह स्ट्रोक को गर्मी में ले सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते के उपरोक्त लक्षण हैं, तो इसे तुरंत ठंडा करना शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह सिर्फ गर्म है और आप अभी तक गरम नहीं हुए हैं, तो यह पशु चिकित्सक को बुला और एक मत मांगने के लिए लायक है
  • जब गंभीर होता है, अतिरंजित होने पर दस्त, उल्टी (कभी-कभी रक्त के निष्कासन के साथ), आक्षेप, कोमा, हृदय की गिरफ्तारी और मृत्यु हो सकती है।
  • कूल ऑफ द डॉग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    त्वचा की लोच को देखने के लिए जांचें कि क्या यह निर्जलित कुत्ते है। धीरे से जानवर की गर्दन के पीछे एक छोटी सी त्वचा खींचें। निर्जलीकरण के साथ कोई समस्या नहीं है, तो एपिडर्मिस तुरंत अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाएगी। यदि यह उठे या झुर्री हुई है, तो कुत्ते को निर्जलित किया जा सकता है
  • लंबे समय तक यह अपनी सामान्य स्थिति पर लौटने के लिए त्वचा लेता है, अधिक निर्जलीकरण निर्जलीकरण। डॉक्टर को पशु चिकित्सक के पास ले आओ, ताकि उसे एक अंतःशिरा पानी का समाधान दिया जा सके।
  • कूल ऑफ द डॉग चरण 3 नामक छवि
    3
    मसूड़ों की जाँच करें कि क्या यह निर्जलित है कुत्ते के होंठ को बढ़ाएं और मसूड़ों के खिलाफ एक उंगली पकड़ लें, जब तक कि वे सफेद न हो जाए। जब आप इसे निकालते हैं, तो कुत्ते स्वस्थ होने पर उन्हें तुरंत गुलाबी वापस करना चाहिए। यदि वे सफेद रहते हैं या अपने सामान्य रंग को फिर से शुरू करने के लिए कुछ समय लेते हैं, तो यह संभव है कि कुत्ते को निर्जलित होना चाहिए
  • यदि आपको संदेह है कि आपके बालों वाले दोस्त निर्जलित हैं, तुरंत उसे कुछ पानी दें (यदि वह पीना नहीं चाहता है, अपनी जीभ को स्नान करने की कोशिश करें या उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं) यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, निर्जलीकरण से शरीर के पतन और मृत्यु हो सकती है।
  • कूल ऑफ द डॉग चरण 4 नामक छवि
    4
    कुत्ते के आंदोलनों को देखें। यदि यह थकान, कमजोरी, हल्केपन, या सुस्ती के लक्षण दिखाते हैं, तो यह अति गर्म हो सकता है और चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। यदि यह ढह जाता है या आक्षेप होता है, तो इसे पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं। उसे तत्काल बुलाओ ताकि वह जल्द ही आपके साथ आने के लिए तैयार हों।
  • थकावट ओवरलीटिंग के पहले लक्षणों में से एक है चलने के लिए कुत्ते को मुश्किल नहीं खींचें और अगर इसे झूठना शुरू हो जाए या छाया की तलाश में रहें तो उसे अनदेखा न करें इसे कुछ पानी दे दो और उसे ठंडी जगह पर ले जाओ।
  • कूल ऑफ द डॉग चरण 5
    5
    तापमान को मापें स्वभाव से कुत्तों मनुष्यों की तुलना में एक उच्च तापमान है, लेकिन अगर यह होता है से अधिक 40 डिग्री सेल्सियस मतलब है कि आप गरम कर रहे हैं, तो आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें शांत और एक परीक्षा के लिए अपने पशु चिकित्सक फोन करने के लिए शुरू करना चाहिए।
  • उपाय गुदा तापमान प्रगति की निगरानी के लिए हर पांच मिनट
  • एक बार जब आप शरीर का तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गए हैं, तो उसे शांत करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले किसी भी गति को रोक दें। इसे पुछाएं और इसे कवर करें ताकि यह अधिक गर्मी न खोए।
  • कूल ऑफ द डॉग चरण 6
    6
    यदि आपको चिकित्सा उपचार की जरूरत है तो मूल्यांकन करें एक कुत्ते के लिए निर्जलीकरण और ओवरहेटिंग घातक हो सकता है अपने व्यवहार का निरीक्षण करें और ओवरहिटिंग या निर्जलीकरण के गंभीर लक्षणों की जांच करें। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने पशु चिकित्सक या पशु चिकित्सा क्लिनिक को कॉल करें और अपने कुत्ते के लक्षणों पर चर्चा करें। आपको संभवतः सलाह दी जाएगी कि आप अपने स्वास्थ्य पर नजदीकी निगरानी करें या इलाज के लिए इसे ले जाएं
  • विधि 2

    कुत्ते को ताज़ा करना
    कूल ऑफ द डॉग स्टेप 7 नामक छवि
    1
    अपने निपटान में ताजा पानी की प्रचुर मात्रा में मात्रा डालें सुनिश्चित करें कि कटोरा साफ है और पूरे दिन सूरज में नहीं रहता है - यदि आप इसे धो नहीं करते हैं और पानी नहीं बदलते, तो जीवाणु अंदर से विकसित हो सकते हैं। उसे पीने के लिए मजबूर न करें और पानी उसके मुंह में डालना न दें, भले ही वह इसे पीने से इनकार कर दें, अन्यथा कोई खतरा यह है कि यह जानवर को घुटने से फेफड़ों में प्रवेश करेगा।
    • यदि आप नहीं पीते हैं, तो पानी के साथ अपनी जीभ को गीला करके देखें आप अपने हाथ का उपयोग कर सकते हैं या अपनी जीभ पर पानी में भिगोए गए कपड़े को मुहैया कर सकते हैं।
    • यदि आपको डर लग रहा है कि अतिशीतन हुआ है, तो उसे जमे हुए पानी या बर्फ न दें। ऐसा करने में, आप इसे जल्दी से ठंडा करने और एक थर्मल झटका पैदा करने का जोखिम चलाते हैं।
  • कूल ऑफ द डॉग स्टेप 8 नामक छवि



    2
    एक शांत क्षेत्र में कुत्ते को लाना जितनी जल्दी हो सके घर ले जाएं। यदि आप बाहर हैं और इसे स्थानांतरित कर सकते हैं, तो इसे कार या घर पर वापस ला सकते हैं। अगर पास एक तालाब या एक धारा है, तो उसे डुबकी और घर लौटने से पहले इसे कुछ ताज़ा करें। कम से कम छाया में जगह खोजने का प्रयास करें
  • इसे एयर कंडीशनिंग या एक प्रशंसक के साथ किसी जगह ले जाने की कोशिश करें, जिसे आप इसकी दिशा में रख सकते हैं।
  • एक बार जब आप कूलर क्षेत्र में होते हैं, तो लक्षणों का मूल्यांकन करें और पशु चिकित्सक को फोन करें। आपको शायद यह तुरंत करना होगा
  • कूल ऑफ द डॉग स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    , कुछ गर्दन पर ठंडे पानी में भिगो तौलिए रखने (बगल में) सामने पैर के नीचे से और पीछे के पहियों (कमर के आसपास) के बीच कुत्ते का तापमान कम करें। वे होना चाहिए ताज़ा, ठंडा नहीं है बर्फ या बर्फ बैग लागू न करें, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना है कि तापमान धीरे-धीरे निकल जाए यदि यह बहुत तेज़ी से गिरावट या धीरे धीरे नीचे जाने में विफल रहता है, तो यह अतिशीत रूप से खतरनाक हो सकता है।
  • यदि आपके पास तौलिए नहीं है, तो आप कमरे के तापमान पर शरीर पर पानी डालने से कुत्ते को ठंडा कर सकते हैं।
  • पैर और पैरों के पैरों के पैरों को मिलाएं। कुत्ते की ज्यादातर पसीने वाली ग्रंथियां पैरों के बीच स्थित हैं, इसलिए उन्हें ठंडा करके आप अपने शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं।
  • आप इसे बाष्पीकरण, पैड पर रगड़ और आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ कमर से भी शांत करने का प्रयास कर सकते हैं। बाष्पीकरणीय शीतलन पसीना के समान सिद्धांतों के लिए धन्यवाद करता है: जैसे कि शराब वाष्प बनता है, कुत्ते का शरीर गर्मी को फैलता है
  • विधि 3

    गर्मी को रोकना
    कूल ऑफ द डॉग स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    एक सुरक्षित और शांत वातावरण में कुत्ते को रखें। सबसे दिनों के दौरान आप क्योंकि जोखिम का खतरा उच्च तापमान के लिए संभव के रूप में (एयर कंडीशनिंग के साथ पर या एक प्रशंसक के सामने कर दिया) घर में रखने और नहीं करना चाहिए उसे बाहर जाने के लिए अनुमति देते हैं,। यदि आप बाहर बहुत समय बिताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक छायांकित क्षेत्र है जहां आप सूरज से शांत हो सकते हैं और बहुत सारे ताज़ा पानी पीने के लिए कर सकते हैं
    • कार नहीं है कभी एक गर्म दिन पर एक कुत्ते के लिए एक सुरक्षित जगह है, भले ही आंतरिक गर्म नहीं है, आप छाया में खड़ी करने के बाद, एक खिड़की खोलने के लिए और एक पल के लिए अकेले अपने पालतू छोड़ दें। पार्क की गई कार के अंदर का तापमान तेजी से 60 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।
    • यहां तक ​​कि गैरेज, एक समुद्र तट जिसमें कोई कवर वाले क्षेत्रों और सूरज की गर्मी से उजागर नहीं हुआ कमरा एक कुत्ते के लिए अनुपयुक्त वातावरण होता है जब यह गर्म होता है
    • उथले तालाब या उथले पानी वाला एक छायांकित और जंगली क्षेत्र कुत्तों के साथ चलने के लिए एक स्वीकार्य जगह है, जब यह गर्म होता है सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत अधिक पानी है और सावधान रहें यदि आप थकान के लक्षण और अधिक ताप अनुभव
    • अगर आप घर से दूर हो, तो इसे विसर्जित करें और इसे पानी में रखें। ताजे पानी के साथ एक कंटेनर भरें और अपने कुत्ते को पानी में बैठकर उठाने या कभी-कभी फैलाने से पैड को शांत करने का मौका दें।
  • कूल ऑफ द डॉग स्टेप 11 नामक छवि
    2
    उसे बहुत ज्यादा शारीरिक गतिविधि न करें। खासकर यदि यह बुढ़ापे में है या एक छोटी-नाक वाली नस्ल (जैसे pugs, bulldogs, बीजिंग और बोस्टन टेरियर) के अंतर्गत आता है, एक गर्म दिन के दौरान बहुत ज्यादा आंदोलन कुत्ते को अधिक से अधिक गरम कर सकता है। इसे लंबे समय तक चलाने या गर्म दिन पर चलने की कोशिश न करें। यदि आप बाहर जाते हैं, तो ध्यान दें कि आप छायांकित क्षेत्रों की तलाश में हैं या झूठ बोलना चाहते हैं। यह आपको बताने का उनका तरीका है: "यह बहुत गर्म है चलो यहाँ से चले जाओ"।
  • कभी-कभी कुत्ते अपनी सीमाओं को नहीं जानते, खासकर अगर वे देश कुत्ते हैं जो दौड़ने, शिकार करने और खेलने के लिए प्यार करते हैं वे जब तक वे पतन, उनके जीवन को खतरे में डालते हैं, तब तक प्रयास कर सकते हैं। इसलिए, ओवरहाटिंग के विशिष्ट लक्षणों या बाहरी तापमान कम होने पर शिकार की ओर ध्यान देना आपकी ज़िम्मेदारी है।
  • छोटी छोटी बातों के साथ कुत्तों के पास एक अच्छा आंतरिक शीतलन प्रणाली नहीं है क्योंकि वे दूसरों के रूप में उतना ही पेंशन नहीं कर पा रहे हैं वास्तव में, कुत्ते की पेंटिंग यह मुख्य तरीका है जिसमें यह शांत हो जाती है। सामान्य नस्लों के लिए सामान्य शारीरिक गतिविधि अत्यधिक हो सकती है जब यह गर्म होती है
  • कूल ऑफ ऑट डॉग चरण 12
    3
    दिन के सबसे अच्छे क्षणों में कुत्ते के साथ टहलने। सुबह में, शाम या रात के शुरुआती घूमने के लिए सबसे अच्छा समय है - दोपहर में बहुत संकेत नहीं दिया जाता है। सूर्य की किरणों और गर्म हवा के अलावा, डामर, सीमेंट और गर्म रेत पैरों के संवेदनशील पैड को जला सकते हैं और वेस्चचेस के गठन का कारण बन सकते हैं। यदि आप नंगे पैर चल नहीं सकते, तो आपके कुत्ते के लिए निश्चित रूप से असंभव होगा।
  • यदि आप सूर्यास्त से पहले या बाद में छोड़ देते हैं, तो आप इसे आकार में रख सकते हैं और इसे ठीक से व्यायाम करने की अनुमति दे सकते हैं ताकि आप दिन के दौरान ऊब न हो जाएं या अपने घर को नष्ट न करें।
  • इसे लॉन पर लेने का प्रयास करें या बियरिंग्स को गर्म करने से रोकने के लिए फुटपाथ और घास के बीच वैकल्पिक।
  • कूल ऑफ ऑट डॉग चरण 13
    4
    इसे ताज़ा करने के लिए कुछ सहायक प्राप्त करें। गर्म दिन पर कुत्ते को गरम करने के लिए एक बनियान या एक ताज़ा कॉलर बहुत मददगार हो सकता है। कुछ जेल बियरिंग्स का प्रयोग धीरे-धीरे ठंड को छोड़कर करते हैं, उन्हें जानवर के किनारे पर लागू करते हैं, दूसरों को पानी में डुबकी लगाते हैं ताकि गर्मी कुत्ते की छाती छोड़कर वाष्पीकरण कर सके। कुछ है जो गर्मी चिंतनशील है और भारी नहीं है के लिए देखो
  • इसके अलावा, यह शीतलन चटाई या उठाए हुए बिस्तर पाने के लिए उचित होगा ताकि यह बहुत गर्म होने पर आराम करने के लिए एक आरामदायक जगह हो। आमतौर पर ये विभिन्न शीतलन विधियों पर आधारित पोर्टेबल ऑब्जेक्ट्स हैं। जेल मैट से जो वाष्पीकरण के कारण, ताजे पानी को सम्मिलित करने के लिए, आपके पास अपने निपटान में हजारों समाधान होते हैं जो आपके स्थान की जरूरतों और आपकी जीवनशैली के अनुकूल होते हैं।
  • कूल ऑफ द डॉग स्टैंग 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुत्ते के बाल को छोटा करता है, लेकिन नहीं rasarlo। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके गरीब कुत्ते को फर से पीड़ित हो सकता है जब तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो वास्तव में कुत्ते के बाल इसे अलग कर देते हैं और शरीर के तापमान को विनियमित करने में मदद करते हैं। चूंकि यह सर्दियों में गर्म रहता है, यह गर्मियों में ठंडा रहता है
  • यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो आपको गर्मी के दौरान इसे कैंची या कटौती देना चाहिए।
  • फर को साफ और ब्रश रखने के लिए सुनिश्चित करें इससे वायु परिसंचरण में सुधार होगा
  • इसके अलावा, बाल यूवी किरणों से बचाता है, इसे सूरज में जलाया जाता है और त्वचा के कैंसर होने से रोकता है।
  • कूल ऑफ ऑट डॉग चरण 15
    6
    सुनिश्चित करें कि वह पर्याप्त पानी पीता है और उसे ठंडा इलाज देता है अधिकता से बचने के लिए अपने कुत्ते को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है। यदि यह निर्जलित है और शुष्क जीभ है, तो इसकी शीतलन प्रणाली (पेंटिंग) अप्रभावी हो जाएगी यदि आप इसे गर्म दिन के दौरान बाहर ले जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक घंटे में कम से कम एक बार पीता है, यदि अधिक बार नहीं।
  • यदि आप ज़्यादा गरम न करते हैं, तो आप इसे कुछ बर्फ या कुछ ठंडे कुत्ते को चबाने के लिए भी दे सकते हैं। कुत्तों के लिए आइसक्रीम या बर्फ की सफ़ाई तैयार करने की कोशिश करें। बस याद रखें कि एक कुत्ते को बर्फ या आइस-क्रीम दे, जो आप हैं गरम (केवल गरम नहीं) बहुत खतरनाक हो सकता है और एक थर्मल शॉक पैदा कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com