एक टारेंटूला की देखभाल कैसे करें

आपने सिर्फ अपने नए आठ-पैर वाले दोस्त को लाया है अब क्या करें? यह लेख पालतू जानवर के रूप में एक टारेंटयुला का ख्याल रखने के लिए मूल बातें बताता है। इन चरणों का पालन करें, और आप और आपके टारेंटूला एक साथ बड़ी बातें करेंगे।

कदम

एक टारेंटयुला चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
अपने पालतू जानवरों पर शोध करें कई टारेंटुलाओं को अलग-अलग ज़रूरतें हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने टारेंटूला से संबंधित आहार, तापमान और आर्द्रता के स्तर को जानते हैं। कई टारंटुलस फल मक्खियों, कर्कट, छोटे बेड़े, छिपकली, या चूहों को खाने के आकार और प्रजातियों पर निर्भर करते हैं।
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके टारेंटयु का प्राकृतिक आवास क्या है। कुछ टारेंटुलस वृक्षों (वृक्षारोपण) पर रहते हैं, इसलिए जमीन की जगह की तुलना में ऊंचाई उनके लिए अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास एक टारेंटूला है जो भूमि (स्थलीय) पर रहता है, तो यह अधिक महत्वपूर्ण है कि उसे स्थानांतरित करने के लिए स्थान है। आपके द्वारा चुनी गई प्रजातियों की प्राकृतिक जलवायु, तापमान और आर्द्रता का निर्धारण करेगी कि आपको अपने नए आवास में रखना होगा।
देखभाल के लिए एक टारेंटूला चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • देखभाल के लिए एक टारेंटयुला चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने टारेंटूला के लिए उपयुक्त एक टेरारियम खरीदें सुनिश्चित करें कि आप एक टब या एक टेरेरीयम का उपयोग करते हैं जो आपके टारेंटयुला की जरूरतों को पूरा करता है, और यह उसके आकार और प्रजातियों पर निर्भर करता है कई पालतू दुकानों में पैनाहारियों को खरीदा जा सकता है: यहां तक ​​कि एक्वैरियम भी ठीक हैं, जब तक शीर्ष को कवर किया जाता है ताकि टारेंटयुला बच नहीं सके याद रखें कि टारंटुला कांच पर बहुत आसानी से चढ़ सकते हैं। इन जानवरों में से एक के लिए, कांच एक "दाँतेदार चट्टान की दीवार" है, उसके पैरों पर छोटे हुक के लिए धन्यवाद। बहुत बड़े टब न लें, टारेंटूला को बहुत जगह की ज़रूरत नहीं है। बहुत अधिक स्थान टारेंटयुला से छिपाने या बचने के लिए शिकार (क्रिकेट) की अनुमति देता है सुनिश्चित करें कि टेरेरिअम का स्थान आपके पालतू जानवरों की पैरों की गहराई में दो बार और लंबाई में तीन गुना है, ताकि यह सहज महसूस हो सके। कैद में शांत होने के लिए टारंटुला को बहुत जगह की ज़रूरत नहीं है
  • देखभाल के लिए एक टारेंटयुला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    टेरेरियम के तल पर 5 सेमी (कम से कम) सब्सट्रेट डालें। यह तारामंडल से हवा को बहुत सूखे बनने से रोक देगा, और नमी के अंदर पानी को गुस्सा करके आप नमी रखेंगे। टरंटुलस की कुछ प्रजातियां सब्सट्रेट में खुदाई करती हैं, और यहां तक ​​कि दस सेंटीमीटर की आवश्यकता भी हो सकती है। टेरेरियम के सब्सट्रेट और ऊपरी हिस्से के बीच की दूरी को टारेंटूला लेग के आकार से अधिक नहीं होना चाहिए, जिससे घावों से बचने के लिए जानवरों (पेट) ओपिस्टोसोम को फ्रैक्चर हो सके। जैविक मिट्टी, या पीट के साथ पेड़ को भरें। अच्छा सब्सट्रेट प्राप्त करने के लिए आप दोनों को भी मिला सकते हैं। आप इन उत्पादों को कई नर्सरी में पा सकते हैं मुख्य मानदंड यह है कि उन्हें जैविक होना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी additives या उर्वरक नहीं जोड़ा गया है।
  • देखभाल के लिए एक टारेंटयुला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक छोटे से पानी छिद्र के साथ टारेंटयुला को जल स्रोत की आपूर्ति करें, आप इसे पालतू जानवरों की दुकान पर खरीद सकते हैं या जानवर के आकार के आधार पर एक सरल प्लास्टिक का कटोरा इस्तेमाल कर सकते हैं। यह काफी बड़ा होना चाहिए ताकि टारेंटूला को चिलिकाकर डुबोकर पैरों को सीधे गर्त से पीना पड़े। कभी भी स्पंज, रस्सी या कपास के गेंदों का उपयोग टरेंटुला को ड्रिंक देने के लिए न करें, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में खतरनाक जीवाणु हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि कटोरा आकार के आधार पर एक वयस्क टारेंटयुला या उससे कम के लिए गहराई से कुछ सेंटीमीटर से अधिक हो।



  • देखभाल के लिए एक टारेंटयुला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    टारेंटूला की विशिष्ट जरूरतों के अनुसार तारायम को सजाने के लिए वृक्ष प्रजातियों की शाखाओं और दांवों की आवश्यकता होती है, जहां वे चढ़ाई कर सकते हैं, जबकि स्थलीय प्रजातियों को कुछ भी चढ़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे आसानी से गिर सकते हैं और चोट पहुंचा सकते हैं। याद रखें, जितनी अधिक चीजें आप डालते हैं, उतनी ही चीज़ें आपको साफ करना चाहिए ... और आपको कभी भी पूरे क्षेत्र में पूरे क्षेत्र को साफ करना होगा कुछ लोग प्लास्टिक के पौधे, पत्ते आदि को सम्मिलित करना चाहते हैं। यह आवश्यक नहीं है, यह टारेंटूला आवास के लिए एक आवश्यकता से अधिक व्यक्तिगत पसंद है। दुकान में खरीदी गई उचित लकड़ी का एक टुकड़ा पशु द्वारा इसकी सराहना की जा सकती है। याद रखें, सरल बेहतर है सरल और आरामदायक बेईमानी
  • देखभाल के लिए एक टारेंटयुला चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुरंग खुदाई करके या आंशिक रूप से दबे हुए मिट्टी के बर्तन को छुपाने के द्वारा अपने टारेंटूला में कुछ सुरक्षा व्यवस्था प्रदान करें। इससे टारेंटयुला को प्रकाश से छिपाने और तनाव कम करने की अनुमति होगी। चूंकि कई टारेंटुलस सुरंगों में स्वाभाविक रूप से रहते हैं, इसलिए आप खुद को खुदाई कर सकते हैं
  • देखभाल के लिए एक टारेंटयुला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    इसे उचित भोजन के साथ फ़ीड करें एक टारेंटूला का आहार सरल और किफायती है सभी घरेलू टारेंटुलस कीटनाशक हैं, जिसका अर्थ है कि वे कीड़े खाते हैं! वे अवसरवादी भी हैं, इसलिए चूहों जैसे छोटे छिपकलियों, सांप, पक्षियों और स्तनधारियों को खाने में सक्षम हैं। कैदियों में प्रजातियों के आहार में क्रिकेट का मुख्य भोजन होता है, भले ही कुछ प्रशंसक उन्हें तिलचट्टे के साथ भोजन भी करते हैं। क्रिकेटर सबसे पालतू जानवरों के स्टोर में पाए जा सकते हैं। काकरोचों को आमतौर पर ऑनलाइन ऑर्डर करने की ज़रूरत होती है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक पशु की निरंतर आपूर्ति है, एक कॉलोनी उठाया जाना चाहिए। कुछ तिलचट्टा ग्लास पर चढ़ने में सक्षम होते हैं, इसलिए यह जानने के लिए सलाह दी जाती है कि उन्हें उन्हें टेरेअरीम के अंदर कैसे रखा जाए। कई प्रजनकों जार कंटेनर के किनारे पर लागू होते हैं जो इसे बचने से रोकता है।
  • टिप्स

    • जब तक कि विशेष आवश्यकताएं नहीं हैं, तब तक टेरेअरीम को गर्मी बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपको करना है, तो तारामंडल के किनारे पर गर्मी स्रोत (जैसे वार्मिंग चटाई) डालें और न नीचे पर। सामान्य तौर पर परिवेश का तापमान ठीक है। यदि यह आपके लिए ठीक है, तो यह आपके टारेंटूला के लिए ठीक है।
    • बड़ी मात्रा में क्रिकेट खरीदना आवश्यक नहीं है पालतू हर 12-14 दिनों में केवल दो या तीन कैरेट के साथ जीवित रह सकता है एक मध्यम आकार के टारेंटयुला के लिए एक महीने का छह अंक ठीक है, हालांकि यह एक सटीक संकेत नहीं है, लेकिन एक सुझाव है। अधिक मात्रा में समस्याएं पैदा हो सकती हैं और स्वस्थ टारेंटयुला रखने के लिए आवश्यक नहीं है। अगर आपको लगता है कि इसे 6 से 8 करोड़ के महीने देने के लिए ठीक है तो ठीक है।
    • याद रखें कि सामान्य ज्ञान केवल एक ही चीज है, जिसमें टारेंटुलस के साथ रोचक, शैक्षिक और सुरक्षित अनुभव होना आवश्यक है। वे उत्कृष्ट पालतू होते हैं क्योंकि वे दिलचस्प हैं, खूबसूरत हैं, उनके रंगीन शरीर, सुरक्षित, मूक, बीमारी से मुक्त होने के कारण, वे बदबू नहीं देते हैं और उनकी देखभाल करना आसान है। तो टेरेरीयम तैयार करें, एक फोरम में शामिल हों जो इस विषय से संबंधित है, टरेंटुला पर पालतू जानवरों के बारे में इतनी अधिक जानकारी पढ़ें और टारेंटयुला की शानदार दुनिया पर निर्भर होने के लिए तैयार हो जाओ!
    • रोटरी कार्डबोर्ड ट्यूब लें तारामंडल में एक कोने को खोदकर नीचे सब्सट्रेट के केवल दो सेंटीमीटर छोड़ते हैं। कोने पर कार्डबोर्ड ट्यूब रखें और इसे मृदा के साथ चारों तरफ रखने के लिए इसे अभी भी रखें अपने हाथ से स्थिर रखने के लिए मिट्टी (बहुत अधिक नहीं) कॉम्पैक्ट करें यदि आपने इसे सही तरीके से किया है, तो ट्यूब को निकालकर आप अपने टारेंटयुला के लिए एक आदर्श सुरंग बना सकते हैं।
    • कांच और कीड़े की शुरुआत को रोकने के लिए पेड़ का सूखा और अच्छी तरह हवादार अंदर रखें। पालतू जानवरों के रूप में बाजार में उपलब्ध अधिकांश टारंटुलस, वर्षावन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों सहित, कैद में सुखाने की स्थिति के अनुकूल हो सकते हैं। विशिष्ट तापमान और आर्द्र मापदंडों को नियंत्रित करने की कोशिश करना अक्सर समस्याग्रस्त है और टारेंटयुला को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। यह तारामंडल में पानी को स्प्रे करने के लिए आवश्यक नहीं है, यह शहरी कथा से ज्यादा कुछ नहीं है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यह पेड़ की प्रजातियों के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वे मकड़ी के जाले पर घनीकरण को पी सकते हैं। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो
    • सबसे आसान प्रजातियों में से एक के साथ शुरू करें, जैसे:
    • ग्रामस्टोला रोजा
    • ग्रामस्टोला एओरोस्ट्रिएटेट
    • युपालास्टस कैम्पस्ट्राटस
    • ब्रेकिपेलमा स्मिथ
    • ब्रैक्स्पेलमा एमिलिया
    • Aphonopelma chalcodes
    • एवीक्युलरिया एजिक्युलरिया
    • क्रोमेटोपेलमा साइनाओप्यूबस्केन्स
    • ब्रैचीप्ल्मा अल्बोलोलोसॉम
    • ग्रामस्टोला फुल्लड़ा
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने टारेंटूला का वैज्ञानिक नाम जानते हैं (उदाहरण के लिए: हप्पलोप्लामा लाइविडम)। सामान्य नाम का उपयोग करने के बजाय, उनके वैज्ञानिक नाम का उपयोग करना जानकारी मिलना आसान है।
    • सहायक प्रकाश की आवश्यकता नहीं है सभी एराचेंड्स प्रकाश से भाग जाते हैं वे रात का शिकारी हैं और अंधेरे में शिकार करना पसंद करते हैं। प्रकाश केवल तनाव उत्पन्न करता है और उन्हें अति सक्रिय बना सकता है खुश मकड़ी एक मकड़ी है जिसे नहीं देखा जाता है।
    • एक विक्रेता जो टारेंटुला को अच्छी तरह से जानता है, या इससे भी बेहतर पता करने की कोशिश करें, सरीसृप / एराचेंड्स में एक विशेष दुकान। वे आपको अपने दोस्त की देखभाल करने के लिए और उससे क्या उम्मीद कर सकते हैं, इस पर बहुत सारी जानकारी दे सकते हैं। अधिक चुनौतीपूर्ण प्रजातियों पर जाने से पहले एक टारेंटयुले की देखभाल करने के लिए बुनियादी नियमों को जानने की कोशिश करें, विशेष रूप से उन जो तेज़ या अधिक रक्षात्मक हैं
    • इस लेख का उपयोग केवल सूचना उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए प्रत्येक प्रजाति की विशिष्ट ज़रूरतें हैं जिनके लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है। इंटरनेट का उपयोग करें, स्थानीय पुस्तकालय या एक सम्मानित पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं और टेंटुलास बेच दें, अपने पालतू जानवरों की विशेष जरूरतों को जानने के लिए और जैसा कि पहले से उल्लेख किया गया है, यदि आप इंटरनेट पर टारेंटूला के लैटिन नाम का उपयोग करते हैं, तो आपको जानकारी मिल जाएगी अधिक विशेष
    • फ़ोरम के लिए साइन अप करें और भाग लें इंटरनेट पर एराचेंड्स के प्रशंसकों के कई मंच हैं जो आप इसमें शामिल हो सकते हैं इस संबंध में कई प्रकाशन भी हैं जो बहुत शैक्षिक हैं।

    चेतावनी

    • कुछ टारेंटुलस बाल फेंक देते हैं (जिसे "ड्रिन्गिंग बालों" कहा जाता है), और यह बेहद दर्दनाक और खतरनाक है, खासकर यदि वे आँख या नाक में प्रवेश करते हैं, क्योंकि उन्हें अस्पताल उपचार की आवश्यकता होती है। ये बालों से त्वचा को जलन हो सकती है। सभी प्रजातियां प्रदान नहीं की जाती हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने टारेंटूला पर उचित शोध करते हैं और समझते हैं कि यह समस्या हो सकती है। किसी भी कारण terrarium में अपने हाथ डाल के बाद, आप उन्हें तुरंत धोना होगा।
    • टारंटुला काट कर सकते हैं, और वे ऐसा करते हैं यदि वे उकसाए जाते हैं। वे जंगली जानवर हैं जिनके लिए विशेष देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है। वे 16 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए अनुशंसित नहीं हैं
    • टारेंटूला को अधिक फ़ीड न करें कई टारन्तुलास एक महीने में 5-6 अंक के साथ बहुत अच्छी तरह से रह सकते हैं। दूसरों को खाने के बिना कुछ महीने रह सकते हैं अगर आपको संदेह है, तो अधिक अनुभवी व्यक्ति से पूछें, लेकिन याद रखें कि टारेंटूली को हमेशा पानी की आवश्यकता होती है। ओवरफीडिंग के कारण टारेंटयुला के पेट के विस्फोट का कारण बनता है, जिससे फ्रैक्चर हो सकता है।
    • सभी मकड़ियों और टारेंटुलस जहरीला होते हैं और यदि वे उकसाए जाते हैं तो काट सकते हैं। याद रखें, एक टारेंटयुला एक जंगली जानवर है जो एक वृत्ति पर निर्भर करता है जो लाखों सालों से है। इसे कुत्ते या बिल्ली की तरह "प्रशिक्षित" नहीं किया जा सकता। केवल एक चीज है जो मानव संपर्क के लिए "सहिष्णुता" का एक अलग स्तर है यहां तक ​​कि अगर कोई भी टारेंटयुला के काटने के लिए कभी मर गया, तो ऐसे लोग भी हैं जो ज़हर से बहुत बुरी तरह प्रतिक्रिया करते हैं। टारेंटुला के ज़हर आम तौर से मधुमक्खी के डंठल के बराबर होते हैं - कुछ टारेंटुलाओं के जहर से बहुत गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है। आपको अपनी प्रजातियों पर शोध करना चाहिए और नतीजतन संपर्क से बचें। सबसे सुरक्षित बात यह है कि कभी भी टारेंटयुला को हेरफेर नहीं करना है, क्योंकि यह "प्राकृतिक" वस्तु नहीं है न तो टारेंटयुला के लिए, और न ही मनुष्य के लिए
    • टारेंटूला की कोई प्रजाति 100% सुरक्षा से नियंत्रित नहीं हो सकती है और कोई विशेषज्ञ कभी ऐसा करने की सलाह नहीं देगा। टारंटुला अत्यंत नाजुक होते हैं और बहुत अप्रत्याशित हो सकते हैं, क्योंकि वे अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करते हैं। कुछ सेंटीमीटर की गिरावट पेट के टूटने से भड़क सकती है, जिससे धीमे और दर्दनाक मौत हो जाती है।
    • टारंटुला को एक ही क्षेत्र में नहीं रखा जा सकता है, वे एक-दूसरे को मारते हैं, भले ही वे एक ही प्रकार या अलग-अलग लिंग के हों (भूल न जाएं कि यदि एक महिला का मौका नहीं है, तो संभोग के बाद वह नर मकड़ी को मारता है और खाती है) ।
    • अधिकांश लोगों को टारेंटुलस का एक सहज भय है, आपको डराने या किसी को डराने के लिए टरेंट्यूला का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उस व्यक्ति के लिए यह बेहद तनावपूर्ण हो सकता है और टारेंटयुला को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टारेंटयुला
    • एक ढक्कन के साथ टेरेरियम या एक्वैरियम (इसे उठाने से अक्सर टारेंटूला को रोकने के लिए पर्याप्त होता है, क्योंकि वे लगने से ज्यादा मजबूत हैं)।
    • कीटनाशकों या उर्वरकों के बिना एक सब्सट्रेट (नारियल फाइबर भी अच्छा है)
    • सजावट (टारेंटूला के "प्राकृतिक" पर्यावरण के लिए न्यूनतम और उपयुक्त)
    • एक गर्मी स्रोत (उदाहरण के लिए एक गर्म गद्दे) हीटिंग रोशनी उचित नहीं है, क्योंकि वे गर्मी का सही "प्रकार" प्रदान नहीं करते हैं और खतरनाक टारेंटयुला जलता पैदा कर सकते हैं।
    • तापमान और नमी सेंसर
    • छोटे से साफ पत्थरों (कभी कपास या समान नहीं) के साथ कम से कम 4 सेमी के पानी के साथ एक छोटी कटोरी इसे डूबने से रोकने के लिए।
    • रूममेट / पार्टनर या भाई-बहन / माता-पिता सम्मिलित उन लोगों से पूछना सबसे अच्छा है जो आपके साथ रहते हैं यदि उनके लिए घर पर टारेंटूला रखने के लिए ठीक है तो अग्रिम में पूछें स्टोर पर वापस जाने के लिए होने से बच सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com