एक चिड़िया की देखभाल कैसे करें

स्वभाव से बेहद मिलनसार, पक्षियों को लगातार कंपनी, शिक्षा और संपर्क की आवश्यकता होती है। पक्षियों दोनों के रूप में पालतू जानवरों और आपके बगीचे में अतिथि के रूप में उपयुक्त हैं। यदि आप पक्षी के मालिक बनने की सोच रहे हैं, तो आवश्यक उपचार में उचित आवास और भोजन उपलब्ध कराया जाएगा और जानवरों के स्वास्थ्य पर नज़र रखना होगा। आपको उसे बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी और उसे खुश और सक्रिय रखने के लिए उसके साथ बातचीत करना होगा। या, यदि आप पक्षियों को अपने बगीचे में आने और खाने को प्रोत्साहित करने की कोशिश करते हैं, तो आपको उनके दौरे को सुरक्षित और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए मूलभूत देखभाल को जानना होगा। यह लेख पक्षियों की देखभाल करने के बारे में एक सामान्य अवलोकन देता है, ध्यान में रखने के लिए उपयोगी चीजों पर अगर आप एक पालतू जानवर के रूप में पक्षी रखते हैं या यदि आप उन्हें अपने बगीचे में रखते हैं

कदम

भाग 1

एक पालतू जानवर के रूप में एक बर्ड चुनें
इमेज का शीर्षक रियास मैनेह बर्ड चरण 1
1
उन प्रजातियों को चुनें जिन्हें आप सावधानी से चाहते हैं पक्षियों की सभी प्रजातियां घरेलू जानवर बनने के लिए उपयुक्त नहीं हैं, न कि सभी पक्षियों के पास स्वभाव होता है या आप उनसे क्या पेशकश कर सकते हैं। प्रजातियों के बारे में जितना संभव हो उतना सीखना बहुत जरूरी है कि आप किस प्रकार के पक्षी को खरीदने के लिए तय करने से पहले रुचि रखते हैं। पशु को अपनी जीवनशैली, अपनी रुचियों और अपने जीवन में इसकी देखभाल करने की आपकी क्षमता (जो कुछ प्रजातियों के लिए बहुत लंबे समय हो सकता है) के अनुकूल होने में सक्षम होना चाहिए। आप हर रोज पशु से बात करना चाहते हैं और जब यह अपने पिंजरे से बाहर हो, तब यह जांचें जहां संभव हो।
  • आवेगहीन रूप से एक पक्षी खरीदना न करें आपको एक घर लाने का निर्णय लेने से पहले, अपनी आवश्यकताओं और प्रजातियों की लंबी उम्र के शोध के लिए समय की आवश्यकता है। विभिन्न प्रजातियों पर पक्षियों या ऑनलाइन लेखों की कुछ पुस्तकों और अधिक जानने के लिए उनकी विशेष आवश्यकताओं की तलाश करें।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए परिचय दो पक्षियों की छवि 13
    2
    पालतू जानवरों के रूप में पक्षियों की सबसे व्यापक प्रजातियों के साथ अपने आप को परिचित कराएं तोते, पेरेकेट्स और कॉकैटोस आम तौर पर पालतू जानवरों के रूप में सबसे लोकप्रिय पक्षी हैं - अन्य उपयुक्त प्रजातियों में कैनेरीज़, फिंच, अविभाज्य कबूतर और कबूतर शामिल हैं। जितनी अधिक प्रजातियां चुनी जाती हैं, वे विदेशी हैं और घरों में व्यापक नहीं हैं, उतना ही आपको अच्छा लगेगा अगर यह वह है जो आप ठीक से ख्याल रख सकते हैं।
  • प्रत्येक दूसरे चरण 23 के लिए परिचय दो पक्षियों की छवि
    3
    जानवर की दीर्घायु पर विचार करें कुछ पक्षी, जैसे तोते, बहुत लंबे समय से रहते हैं, इसलिए इस कारक को ध्यान में रखा जाना चाहिए यदि आप एक को खरीदने का फैसला करते हैं आपको यह सोचना पड़ सकता है कि जानवरों की देखभाल कौन करेगा अगर आपको इसे करने में सक्षम होने की आवश्यकता नहीं है। कुछ मामलों में, यह एक युवा नमूना खरीदने के बजाय संकट में एक जानवर को अपनाने के लिए बेहतर होगा।
  • इमेज नामक क्लीन बर्डजेज चरण 10
    4
    यदि आप एक से अधिक नमूने लेते हैं, तो विचार करें कि किसी उचित स्थान में जानवरों की व्यवस्था कैसे करें। कुछ प्रकार के पक्षी एक साथ रह सकते हैं, जबकि अन्य सहमत नहीं हैं - "सहवास के आघात" यह एक आम जगह है और व्यक्तित्व, आकार, लिंग और प्रजातियों जैसे कारकों पर निर्भर कर सकते हैं। प्रजातियों के आधार पर, आप दो पुरुषों, दो महिलाओं या एक साथ दो जोड़ सकते हैं। यदि वे संघर्ष करते हैं, तो आपको उन्हें अलग करना होगा। सभी आवश्यक अनुसंधान पहले से करें और अनुभवी प्रजनकों या विक्रेताओं से बात करें - आप सलाह के लिए चिड़ियाघर कर्मचारियों या पशु आश्रयों से भी बात कर सकते हैं।
  • एक पिंजरे में एक नया नमूना डालने के लिए विशेष विधियों की आवश्यकता होती है, जहां एक पक्षी पहले ही जीता है। सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा या अनुभवी ब्रीडर से बात करें
  • भाग 2

    जहां पक्षी रखने के लिए
    छवि का शीर्षक होम लवबर्ड्स चरण 1
    1
    जिस पिंजरे का प्रकार आप चुनते हैं, उसे समायोजित करने के लिए उपयुक्त खरीदें। पिंजरे की ज़रूरत प्रजातियों के अनुसार भिन्न होती है, इसलिए आप जो चुनते हैं उसके आधार पर आगे बढ़ें। उस ने कहा, कुछ सरल मानक आवश्यकताओं में शामिल हैं:
    • पिंजरे के आयामों को जानवरों के लिए पर्याप्त होना चाहिए ताकि वे पंख समझा सकें। कुछ पक्षियों के लिए, पिंजरे के अंदर कम दूरी की उड़ान भरने में सक्षम होना एक स्वस्थ रहने की जगह की गारंटी के लिए विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। कम से कम, बड़े पक्षियों को केवल पिंजरों में रखा जाना चाहिए जो कि पंखों की लंबाई (लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई) के डेढ़ गुना मापने के लिए।
    • पिंजरों की सलाखों को एक साथ भी नहीं होना चाहिए: अन्यथा, जानवरों के पंजे पकड़े जा सकते हैं। इसी तरह, सलाखों को उस बिंदु तक नहीं लगाया जाना चाहिए कि जानवर का सिर फंस सकता है - या पक्षी पारित और बच सकता है
    • अधिक पिंजरे विशाल है, बेहतर है हालांकि बड़े पिंजरों अधिक महंगा है और साफ करने के लिए और अधिक मुश्किल हो जाता है, पिंजरे में अंतरिक्ष यह महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अक्सर में घर नहीं कर रहे हैं और / या पिंजरे से पशु जारी करने के लिए कुछ करने के लिए समय नहीं है आंदोलन का बहुत छोटे पिंजरों से व्यवहार समस्याएं हो सकती हैं।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए परिचय दो पक्षी के लिए छवि 5 शीर्षक
    2
    पिंजरे के आकार पर विचार करें एक साधारण आयताकार पिंजरे हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है गोल पिंजरे पक्षियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं जानवर के लिए बमुश्किल जगह है और सुरक्षित महसूस करने के लिए बचने के लिए कोई कोने नहीं हैं। इसके अलावा, गोल के पिंजरे अक्सर सिर को निरंतर बारी करने के लिए पक्षी ले जाते हैं, और जानवर इस निरंतर मोड़ के लिए पागल हो सकता है।
  • कभी गिलोटिन के उद्घाटन के साथ पिंजरों का चयन न करें, क्योंकि वे बचने में आसान बनाते हैं और यह भी जोखिम है कि पक्षी बचने की कोशिश कर रहा है, इसके सिर दरवाजे के नीचे फंस गया है।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए प्रस्तुति दो पक्षियों का शीर्षक छवि 14
    3
    सुनिश्चित करें कि स्थान पर्याप्त से अधिक है, यदि मेहमान अधिक अनुकरणीय हैं कभी भी एक छोटे से पिंजरे में पक्षियों को कभी नहीं पकड़ें पक्षियों से बचने के लिए और शरण ले, भोजन की तलाश में जाने के लिए उड़ान भरने और अन्य नमूनों से दूर रहने जगह की जरूरत है, इसलिए, अधिक नमूनों होते हैं, उन्हें पिंजरे बड़े होना चाहिए। Aviaries (छोटे झुंडों के समान बड़े पिंजरों) एक साथ अधिक नमूने रखने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • यदि आप विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को लेना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे संगत हैं और एक साथ रह सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक होम लवबर्ड्स चरण 8
    4
    सुनिश्चित करें कि पिंजरे एक गर्म और आरामदायक जगह पर स्थित है। पिंजरे की स्थिति उस जगह के मौसम पर निर्भर करती है जहां आप रहते हैं। यदि सर्दियों बहुत ठंडा है, तो ठंड के नीचे तापमान, बर्फ, आदि के साथ, आप पिंजरे को इस मौसम के बाहर नहीं रख पाएंगे। यदि आप एक समशीतोष्ण या गर्म स्थान में रहते हैं, तो घर के अंदर एक पिंजरे के बाहर एक पिंजरे से अधिक उपयुक्त हो सकता है। फिर, आपको चुनने वाले पक्षियों की जरूरतों, उपयुक्त तापमानों और क्षेत्र की जलवायु के संबंध में इन जरूरतों का आकलन करने के लिए अनुसंधान करने की आवश्यकता होगी।
  • कुछ मामलों में, इनडोर और आउटडोर पिंजरों का एक संयोजन आपके पक्षियों के लिए इष्टतम आवास प्रदान कर सकता है। आप मौसम और मौसम के अनुसार बदल सकते हैं, या दिन और रात के लिए अलग-अलग व्यवस्था चुन सकते हैं।
  • फांसी पिंजरों में रहने वाले पक्षियों को आसानी से बाहर ले जाया जा सकता है और दिन के दौरान ताजी हवा पाने के लिए एक पोर्च या समान स्थान के नीचे रखा जाता है। हमेशा शाम और रात की ठंडी हवा आने से पहले पक्षियों को घर में वापस लाने के लिए याद रखें।
  • अनुभाग पढ़ें "स्वच्छता और स्वास्थ्य" पक्षियों में अधिकता और ठंड के लक्षण जानने के लिए
  • पशु का व्यक्तित्व भी पिंजरे की स्थिति को प्रभावित करता है। एक बहुत ही सामाजिक मॉडल केंद्र होने के नाते पसंद कर सकते हैं, और लगातार लोगों को देखने के रूप में, एक गहरी पक्षी बेहतर एक और अधिक शांत जगह में, (मानव के साथ बातचीत करने की क्षमता के साथ, लेकिन अभी भी) रह सकता हलचल से दूर।
  • लंबे समय तक खिड़की के सामने पिंजरे रखने से बचें। जानवर संभव से रक्षा पर लगातार होगा "दुश्मनों", जो उसे उत्तेजित महसूस कर देगा एक दीवार के खिलाफ पिंजरे को लगाकर शिकारियों के डर से जानवर को राहत मिल सकती है।
  • सेट टॉप अप बर्ड कैज चरण 9
    5
    पिंजरे के तल पर अखबार की कुछ पुरानी चादरें रखो। यह बहुत आसान सफाई करता है और कागज आसानी से हटाया जा सकता है, और फिर बाद में उपयोग के लिए एक नई परत डाल दिया पुरानी अखबारों को रखते हुए कागज़ के सामान रखो।
  • भाग 3

    बर्ड होम लाओ
    प्रत्येक दूसरे चरण 22 के लिए परिचय दो पक्षियों की छवि
    1
    उपयुक्त कंटेनर का उपयोग करके जानवरों को परिवहन करें। ब्रीडर या दुकानदार द्वारा परिवहन के लिए विशेष रूप से अनुशंसित एक बिल्ली वाहक या पिंजरे की तरह यह कठोर होना चाहिए। अपनी कार में अच्छी तरह से सुरक्षित करें, ताकि आप घर पर अपने रास्ते पर न जाएं आप जानवर को सुरक्षित महसूस करने के लिए तौलिया के साथ पिंजरे को कवर कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि पर्याप्त हवा गुजरती है ताकि पक्षी ठंडा रहता है और अच्छी तरह से सांस लेता है।
  • छवि का शीर्षक होम लवबर्ड्स चरण 6
    2
    जब आप पहली बार पक्षी घर लेते हैं, तो उसे एक दिन के लिए अकेले छोड़ दें ताकि वह नए पर्यावरण के अनुकूल हो। यह तब भी लागू होता है जब आप पिंजरे को घर के किसी दूसरे क्षेत्र में ले जाते हैं, जब पशु अभी भी काफी छोटा होता है। उसे अनुकूलित करने का समय देते हुए जानवरों को अपने तरीके से अपने वातावरण में आदी बढ़ने में मदद मिलेगी, बिना उन लोगों की धमकी दी जानी चाहिए जो उस पर टकराना चाहते हैं। किसी भी मामले में, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त भोजन और पानी छोड़ दें
  • भाग 4

    पक्षियों को दूध पिलाने
    पेट पक्षी कदम 3 के लिए व्यवहार चुनें
    1
    उन पक्षी प्रजातियों की सटीक खाद्य जरूरतों को पहचानें जिनकी आप परवाह करते हैं। कुछ पक्षियों को केवल विशिष्ट खाद्य पदार्थों पर ही भोजन मिलता है, जबकि अन्य में अधिक विविध आहार हो सकते हैं। चूंकि विशिष्ट खाद्य आवश्यकताएं प्रजातियों पर निर्भर करती हैं, इसलिए आपको इस विषय के बारे में सावधानीपूर्वक सूचित करने की सलाह दी जाती है कि आप जिन प्रजातियों को चुना है उनके आधार पर। कुछ सामान्य पोषण टिप्पणियों में शामिल हैं:
    • सुनिश्चित करें कि आपके पक्षियों के लिए सही भोजन है। आपको उनके लिए सही खाद्य पदार्थ मिलना है, क्योंकि कुछ पक्षी पिक होते हैं, जबकि अन्य की बहुत सख्त आहार आवश्यकताओं हैं। आम तौर पर फ़ीड कंटेनर के पास एक लेबल होता है जो निर्दिष्ट करता है कि किस पक्षियों के लिए यह उपयुक्त है। अगर आपको नहीं पता कि सबसे अच्छा विकल्प क्या है, तो ब्रीडर या अनुभवी खुदरा विक्रेता से पूछें या उन प्रजातियों से निपटने वाले लोगों के लिए एक विशेष मंच पर अपने प्रश्न पूछें।
    • आपको कटोरे में कुछ बजरी (रेत और कंकड़) डालनी पड़ सकती है - कुछ गुजरने वालों को उन्हें गोलाकार (छाती क्षेत्र) में बीज तोड़ने की ज़रूरत है। हालांकि, सभी पक्षियों को इसकी ज़रूरत नहीं है, और यदि वे बहुत ज्यादा खाते हैं, तो यह एक रुकावट पैदा कर सकता है। अकसर पंख और कैनरीज़ को थोड़ी देर की जरूरत होती है, लेकिन इसे कभी भी पैराकैकेट, पैराकैकेट या तोते नहीं देते हैं
    • बाजरा एक इनाम है: पक्षी को बड़ी मात्रा में कभी नहीं देते। यह प्रशिक्षण के दौरान अधिक बोनस के रूप में उपयोग किया जाता है
    • हिमपात या पक्षियों के लिए अन्य समान फीड अपने पालतू जानवरों के लिए पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है - क्योंकि वे सभी बीज, सब्जियां, फलों और अनाज को जोड़ते हैं, वहां पक्षियों को कमज़ोर होने का कम संभावना नहीं है और एक ही भोजन का चयन करें, और इसलिए संतुलित आहार लेने की अधिक संभावना है।
    • अपने पंख वाले दोस्तों को उसी प्रकार के स्वस्थ फल और सब्जियां दें जो आप खाते हैं, लेकिन मसालों के बिना। यह सुधार और उनके आहार में भिन्नता है विभिन्न खाद्य पदार्थों का मिश्रण स्वस्थ है और पक्षियों द्वारा इसकी सराहना की जाती है।
    • प्रत्येक दिन नया बीज दो: हमेशा ताजे और साफ रखने के लिए दिन के अंत में खाद्य कंटेनरों को खाली करें।
    • यदि आपके पक्षी को अमृत की जरूरत है, यह एक अति विशिष्ट आहार है और आप इसके बारे में जितना संभव हो सीखना होगा पहले पशु खरीदने के लिए
  • पेट पक्षी कदम 6 के लिए व्यवहार चुनें
    2
    जानें कि आपको पक्षी को खिलाने की ज़रूरत नहीं है। कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो कई प्रजातियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, पक्षी शराब, चॉकलेट या एवोकैडो न दें। इन खाद्य पदार्थों में रसायन होते हैं जो पक्षियों के लिए विषाक्त हो सकते हैं।
  • सेट अप ए बर्ड कैज चरण 10
    3
    हमेशा ताजे पानी की आपूर्ति करें आपको एक बोतल डालनी चाहिए और प्रत्येक दिन इसे कमरे के तापमान पर पानी से भरना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन पीने की बोतल जांचनी होगी कि यह काम करता है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जानवर इसका उपयोग कैसे करना जानता है। यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन पानी बदलें कि यह हमेशा साफ और ताज़ा हो।
  • अगर संभव हो तो चम्मच का प्रयोग करें: यह पानी में गिरने से मल और अन्य गंदगी को रोक देगा।
  • पाचन में निर्जलीकरण बहुत जल्दी हो सकता है, बिना पीने के 1-2 दिनों के भीतर
  • इमेज शीर्षक से हाउस लवबर्ड्स चरण 11
    4
    भोजन और पानी के कंटेनर की अच्छी स्वच्छता बनाए रखें इन्हें शाखाओं और ऊंचाइयों पर ऊपर रखा जाना चाहिए, क्योंकि अन्यथा पक्षियों को आपको अंदर की आवश्यकता होगी, जो स्वस्थ नहीं है।
  • पेट पक्षी कदम 2 के लिए व्यवहार चुनें
    5
    पक्षियों को नियमित रूप से खिलाने की कोशिश करें, संभवत: हर दिन एक ही समय में। यह तब हो सकता है जब आप खाने से पहले या किसी भी समय एक समय चुनें और उसका सम्मान करने का प्रयास करें, ताकि पशु को यह पता हो कि भोजन की अपेक्षा कब हो। यदि आप उस समय का सम्मान करना चाहते हैं जब पशु जंगली में भोजन करते हैं, तो सूर्योदय के बाद लगभग आधे घंटे और सूर्यास्त के बाद उन्हें भोजन करें। दिन के दौरान आप पिंजरे में छोटे-छोटे फल और सब्जियां छोड़ सकते हैं।
  • फिर, आपको अपने स्वयं के पक्षी के प्रकार को जानने की आवश्यकता है। छोटे पक्षियों में तेजी से चयापचय होता है और उन्हें अधिक बार खाने की जरूरत पड़ सकती है।
  • पेट पक्षी कदम 4 के लिए व्यवहार चुनें
    6
    पक्षी के लिए खिलाना दिलचस्प बनाएं आप भोजन का आनंद लेने के लिए जानवरों के लिए आनन्ददायक आनंद ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, जानवर को एक समय में भोजन का एक टुकड़ा खाएं, सीधे अपने हाथ से, या पक्षियों को खाना खाने और बात करने के लिए बात करने के लिए पक्षियों को प्रोत्साहित करें।
  • भाग 5

    मनोरंजन
    छवि का शीर्षक होम लवबर्ड्स चरण 10
    1
    पिंजरे में खिलौने को जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें कि जानवर मज़ेदार हो सकता है और उत्तेजित महसूस कर सकता है। पक्षी बुद्धिमान जानवर होते हैं और व्यस्त और मानसिक रूप से प्रेरित होने के लिए उत्तेजक गतिविधियों की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक से हाउस लवबर्ड्स चरण 12
    2
    कम से कम चार अलग-अलग और दिलचस्प खिलौने के साथ शुरू करो। सुनिश्चित करें कि वे जानवरों के लिए सुरक्षित हैं और नाखून और चोंच झुकाव नहीं रह सकते हैं।
  • वस्तुओं है कि पक्षियों को सुरक्षित रूप से नहीं किया जा सकता अस्तव्यस्त रस्सियों (पैर या जानवर की चोंच बाँध रही है सकते हैं), केबल (पक्षी चोट कर सकते हैं), घंटियां (पैर उद्घाटन में निचोड़ा जा सकता है) शामिल हैं।



  • सेट अप ए बर्ड कैज चरण 13
    3
    हमेशा एक ही खिलौने का पुन: उपयोग न करें। इसे समय-समय पर बदलें! पशु उपलब्ध खिलौनों से ऊब हो सकता है। हमारे जैसे ही, पक्षी विविधता और नई चीजों की प्रशंसा करते हैं नए खिलौने खरीदने के द्वारा, आप अपने आनंद को बढ़ा सकते हैं और इस मौके को कम कर सकते हैं कि जानवर अपने पंखों को अलग करेगा या बोरियम के कारण अन्य व्यवहारों को स्थान देगा।
  • विभिन्न आकार और सामग्री के trespoli प्राप्त करने की कोशिश करें: इससे चिड़िया के पैरों को लाभ होगा। कुछ लकड़ी के टुकड़े और कुछ असली शाखाएं अलग-अलग करें यह मदद करता है "पोलिश" चोंच और जानवरों के नाखून, आपको कम काम दे। सुनिश्चित करें कि आप पिंजरे में डालने से पहले प्राकृतिक लकड़ी को साफ करते हैं और कभी भी रासायनिक डिटर्जेंट का उपयोग न करें, क्योंकि इनमें से कई पदार्थ होते हैं जो पक्षियों के लिए विषाक्त हो सकते हैं।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाली छवि एक प्रेमबर्ड आवास चरण 7
    4
    पिंजरे में अलग-अलग बिंदुओं पर हर दिन भोजन और खेल लगाएं। यह भोजन की तलाश में चारों ओर घूमने के लिए पक्षी की ज़रूरत को पूरा करेगा आप पिंजरे की सलाखों के बीच भोजन भी रख सकते हैं, इसे खिलौनों के अंदर छिपा सकते हैं और इसे पिंजरे के ऊपर या किनारों पर रख सकते हैं। यह सब भोजन की खोज में जाने के लिए पशु की प्रवृत्ति को संतुष्ट करने में मदद करेगा और मानसिक उत्तेजना का भी गठन करेगा।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाली छवि एक प्रेमबर्ड आवास चरण 9
    5
    यह जानवर को छुआ और पकड़ा जा रहा है। इसे लो और नियमित आधार पर स्ट्रोक करें। अधिक बार आप ऐसा करते हैं, जितना ज्यादा जानवर आपको देखकर खुश होंगे, सीटी, हिट या शब्दों के साथ आप को बधाई देने की संभावना अधिक होगी। यह भी पक्षियों को लेने के लिए आसान बनाता है जब आपको पशु चिकित्सक का दौरा करना पड़ता है और यह सुनिश्चित करना कि आप अपनी उपस्थिति से आश्वस्त महसूस करते हैं
  • इमेज का शीर्षक रियास मैनेह बर्ड चरण 16
    6
    सुनिश्चित करें कि पक्षी हर दिन पर्याप्त आंदोलन करता है। यह सभी प्रशिक्षित पक्षियों के लिए अनुशंसित है जिन्हें जोखिम के बिना उठाया जा सकता है। यदि आपके पास एक पंख या किसी अन्य पक्षी को छुआ नहीं जाना चाहिए, तो यह कोई समस्या नहीं है - लेकिन अगर आपके पास एक जानवर है जिसे आप चुनना चाहते हैं, एक छोटा पिंजरे में रहते हैं या बस अधिक अभ्यास की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करें नियमितता। बस एक खतरनाक कमरे में ऐसा नहीं याद रखें, जैसे एक रसोईघर, जहां एक गर्म बर्तन हो सकता है
  • पक्षी पूरे दिन एक पिंजरे में रहने के लिए पसंद नहीं करते। यदि आप नियमित रूप से पिंजरे से बाहर जानवर प्राप्त कर सकते हैं, तो यह अधिक खुश होगा। यदि आप जानवरों के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं तो यह अनिवार्य है: पक्षियों को हर समय एक पिंजरे में बंद रहने के लिए बहुत कुछ भुगतना पड़ सकता है, क्योंकि ये सामान्य रूप से जंगली में लंबी दूरी के लिए उड़ते हैं।
  • इमेज के शीर्षक में मनीह बर्ड पर उठाएं चरण 11
    7
    पक्षी को बहुत ध्यान दें यदि आपको बहुत अधिक ध्यान मिलता है, तो आप सामान्य रूप से खुश होंगे और आपको अधिक प्रेम और लाड़ प्यार दे सकते हैं। कुछ मामलों में, सही पक्षपात पक्षियों की कुछ प्रजातियों में शर्म को कम कर सकता है, क्योंकि परिचित सुरक्षा प्रदान करता है
  • पक्षी के साथ बात करें जब वह तुम्हारे साथ घर के आसपास चला जाता है। यह विशेष रूप से पहले दो वर्षों के दौरान महत्वपूर्ण है जो आप एक साथ बिताते हैं। पक्षी बहुत तेज़ी से सीख सकते हैं और उनकी आवाज़ें आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं उदाहरण के लिए, कुछ पक्षी पूरी तरह से पानी की आवाज़ की नकल करते हैं जब आप व्यंजन धोते हैं, शायद स्पंज की शोर भी जिसके साथ आप व्यंजन, टेबल और शेल्फ रगड़ते हैं। कुछ पक्षी बिजली के ब्लेंडर की तरह, कुछ उपकरणों की आवाज़ की नकल कर सकते हैं, अगर वे देखते हैं कि आप पिंजरे से उन्हें केक या चिकनी बनाने के लिए ले जाते हैं।
  • एक साथ खेलें उदाहरण के लिए, पक्षी पियानो या किसी अन्य साधन को खेलने के दौरान धीरे-धीरे गाऊं सीख सकता था। तुम्हारी चिड़िया कितनी चतुर है!
  • भाग 6

    स्वच्छता और स्वास्थ्य
    स्वच्छ एक बर्डकेज चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    पशु को स्वतंत्र रूप से धोने के लिए पर्याप्त एक कंटेनर में पानी प्रदान करें पक्षियों को जितनी बार कुत्तों के रूप में धोया नहीं जाना चाहिए: अधिकतर समय पक्षी अपने बेसिन में खुद को धोता है, जब तक कंटेनर स्नान करने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा, गर्मियों के दौरान पक्षियों को अपने आप को शांत रखने के लिए स्नान करते हैं, इसलिए गर्म महीनों के दौरान पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने का ध्यान रखें।
    • जब यह गर्म होता है, जानवर के बाहर, अपने पिंजरे में या एक पेर्च में (पिंजरे से बाहर निकलते हैं, केवल अगर उसके पंखों को अवरुद्ध किया जाता है, तो यह उड़ नहीं सकता)। पानी उन पर छिड़कता है: पक्षियों को उनके द्वारा आने वाली शांत अनुभूति से प्यार होता है।
    • यदि यह ठंड के बाहर है, तो आप एक पर्च खरीद सकते हैं जो सक्शन कप के साथ आपके शॉवर बॉक्स की दीवार पर चिपक जाती है और घर पर स्नान करती है। कई पक्षी रोमांचित होंगे!
    • पक्षी को एक कटलफिश हड्डी दें ताकि वह अपनी चोंच बना सके।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाली छवि एक प्रेमबर्ड आवास चरण 12
    2
    पिंजरे को साफ रखें एक साफ पिंजरे वायरल, बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण को विकसित करने की संभावना कम कर देता है। पशु के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से मल निकालने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, एक साफ वातावरण में रहने वाले एक पक्षी अधिक सक्रिय और खुश होने की संभावना है। यदि आप हर दिन इसे संभालने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक पक्षी आपके लिए जानवर नहीं है।
  • कूड़े को नियमित रूप से बदलें।
  • ऊपरी और खिलौने से मल निकालें
  • पिंजरे के नीचे से खाया नहीं खाना निकाल दें
  • यदि आपका पालतू गूंगा है (उदाहरण के लिए, तोते के साथ होता है), तो आपको गिरने वाले पंखों को निकालने के लिए वैक्यूम क्लीनर की आवश्यकता होगी (यह सामान्य से अधिक तापमान वाले समय में होता है)।
  • केवल जहरीले पदार्थों से मुक्त उत्पादों के साथ पिंजरे को साफ करें एक पक्षी को जहर करना बहुत आसान है, इसलिए यह पता लगाने की कोशिश करें कि कोई उत्पाद सुरक्षित है या नहीं पहले इसका इस्तेमाल करने के लिए
  • इन्सेंट्यूड टू बून्स टू एट एट दूसरे चरण 2
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपको अपने पालतू पंखों के पंखों की जांच करने की आवश्यकता है कुछ पक्षियों में, तोते के रूप में, इस आपरेशन को गंभीर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक है जो संलग्न स्थान या पिंजरों में हो सकते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें और ऐसा करने के लिए एक योग्य व्यक्ति खोजें। उड़ान को सीमित करने के लिए पंख रोकना आवश्यक है, इसे रोकने के लिए नहीं, और केवल प्राथमिक रिमाइग्ज इस ऑपरेशन का उद्देश्य हैं, इसलिए जो भी करता है उसे पता होना चाहिए कि यह क्या कर रहा है।
  • यहां तक ​​कि नाखूनों को विशेष रूप से बड़े पक्षियों में कटौती करने की आवश्यकता हो सकती है आमतौर पर नाखूनों या छोटे नमूनों में कटौती नहीं की जाती है, क्योंकि इन्हें पैरों पर रहने की जरूरत है। तोतों के साथ, उदाहरण के लिए, यह ऑपरेशन आवश्यक है निर्देशों के लिए अपने पशु चिकित्सक से पूछें कि आप ऑपरेशन को सुरक्षित तरीके से करने के लिए और जानवर को घायल करने से बचें।
  • इमेज का शीर्षक Raise at Mynah Bird चरण 5
    4
    किसी जानवर के संकेतों को समझें जो बहुत गर्म या बहुत ठंडा है। अधिकांश पक्षी अत्यधिक ऊंची या निम्न तापमान में एक ही लक्षण दिखाते हैं, और आपको पक्षियों को चोट पहुंचाने से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके इसे ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए। मॉनिटर किए जाने वाले तत्व हैं:
  • एक पक्षी जो बहुत गर्म है: पैर स्पर्श के लिए गर्म होते हैं, पक्षी गले से बहुत जल्दी सांस ले सकता है, वर्तमान लाल नाक और गर्म सांस का उत्सर्जन करता है। ये एक आपातकालीन स्थिति के संकेत हैं और आपको तत्काल एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए
  • एक पक्षी जो बहुत ठंडा होता है: पक्षी शिकार करता है, पंजे के साथ अपने पंजे को कवर करने की कोशिश कर रहा है, उन्हें बढ़ाना ठंडे क्षेत्र से पक्षी को ले जाएं और उसे गर्म स्थान पर रखें। सर्दियों के महीनों के दौरान विंडोज ठंडी हवा का एक स्रोत हो सकता है
  • प्रत्येक दूसरे चरण 24 के लिए परिचय दो पक्षियों की छवि
    5
    पक्षियों के साथ काम करने के लिए एक योग्य चिकित्सक खोजें क्या इसे खरीद के समय की जांच की गई और फिर उसे नियमित रूप से लेना (कम से कम साल में एक बार या विशेषज्ञ द्वारा सलाह दी गई) यदि आपका पालतू बीमार हो जाता है, तो यह पशु चिकित्सक पूछे जाने वाले पहले व्यक्ति होंगे।
  • जब तक कोई पक्षी बीमार न हो जाए तब तक प्रतीक्षा न करें ये जानवर नाजुक हैं और जल्दी से बदतर हो सकते हैं पशु चिकित्सक को यथाशीघ्र पक्षी का दौरा करना चाहिए।
  • भाग 7

    पक्षियों को प्रशिक्षित करें
    छवि को शीर्षक से उठाएं मन्ना बर्ड चरण 15
    1
    पक्षी को प्रशिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध इस तरह आप उसे पिंजरे से बाहर निकलने और ध्यान देना सीख सकते हैं। यह पूरे दिन एक पिंजरे में रहने के बजाय उसे अधिक स्वतंत्रता और उड़ान भरने की क्षमता देगा। प्रशिक्षण इंटरैक्शन का एक रूप है और हानिकारक व्यवहार के प्रभाव को सीमित करने में मौलिक भूमिका निभाता है।
    • प्रशिक्षण के बिना, पक्षी काट सकते हैं, चिल्ला सकते हैं, अपने पंखों को तोड़ सकते हैं और डरपोक विकसित कर सकते हैं। इसलिए अस्थिर खुश रखने और अपने पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है।
    • यदि पक्षी को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया है, तो आप इसे यार्ड या अन्य खुली जगह ले जा सकते हैं जहां आप कुछ ताजी हवा में सांस ले सकते हैं और नए स्थानों को जान सकते हैं। लेकिन आपको यह निश्चित होना चाहिए कि पक्षी आपके पास वापस आ जाएगा।
    • अपने कंधे पर पर्च के लिए किसी पक्षी को प्रशिक्षित न करें यह बहुत ही खतरनाक स्थिति में आपकी आँखों और चेहरे के बहुत करीब हो सकता है इसके अलावा, पक्षी अपनी ऊंचाई पर होगा और इसे नियंत्रित करने के लिए बहुत मुश्किल होगा।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए परिचय दो पक्षी के नाम पर छवि 4
    2
    जब आप अपने कमरे के बाहर पक्षी को प्रशिक्षित करते हैं, तो पर्यावरण की सुरक्षा की जांच करें। यकीन है कि जगह है जहाँ आप को खोजने के दोनों इस safe- खिड़कियां और दरवाज़े बंद करने का नाम शामिल है, सभी केबल रोल शौचालय सीट बंद करते हैं, यकीन है कि हीटर बनाने के लिए और चिमनियों बंद कर दिया है (ये संकेत किसी भी क्षण के लिए मान्य हैं एक पक्षी एक बंद वातावरण में उड़ान शुरू होता है)।
  • अधिकांश पक्षियों को पिंजरे के बाहर समय बिताने की जरूरत है। इस समय के दौरान पशु की निगरानी और सुरक्षित वातावरण में होना चाहिए।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए परिचय दो पक्षियों की छवि 17
    3
    अगर बात करने के लिए एक पक्षी को प्रशिक्षित करें, सुनिश्चित करें कि यह एक प्रजाति है जो इसे सक्षम है। इसके अलावा, हालांकि, पक्षियों के अलग-अलग व्यक्तित्व हैं, इसलिए इसे त्वरित प्रक्रिया की उम्मीद नहीं है: प्रत्येक नमूना अपनी गति से सीखेंगे। विनम्र और कभी-कभी मज़ेदार व्यवहार के लिए तैयार रहें पक्षी अपनी मिजाज को स्वीकार कर लेता है और आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि, मनुष्य के लिए, पक्षियों के हित के स्तर क्षणों या दिनों के अनुसार बदल सकते हैं।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए प्रस्तुति दो पक्षियों शीर्षक छवि
    4
    यदि आप दो पक्षियों को रखने के बारे में सोचते हैं, तो उन्हें रखें और उन्हें अलग से प्रशिक्षित करें एक बार वे पूरी तरह से प्रशिक्षित हो जाते हैं, तो उन्हें बातचीत करने की अनुमति दें
  • भाग 8

    जंगली पक्षियों की देखभाल करें
    बिल्डर ए बर्ड टेबल चरण 25 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बगीचे में जाने के लिए पक्षियों को प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, अपने बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के तरीकों का पता लगाएं:
    • उपयुक्त भोजन या झाड़ियां और पेड़ें बढ़ें। सुनिश्चित करें कि आपके बगीचे में कई झाड़ियां हैं पक्षी आपके बगीचे में पेड़ों और झाड़ियों में कीड़े या घोंसले पाएंगे। लेकिन योजना को अधिक मत करना: यहां तक ​​कि एक लॉन भी पक्षियों को कीड़ों को ढूंढने में मदद कर सकता है और कुछ सुखद खुली जगह का लाभ ले सकता है।
    • घर के बाहर पानी की एक पूल या पक्षियों को पीने के लिए बालकनी पर रखें। खिड़की पर या पोर्च पर पानी से भरा जार या कटोरा रखें। इससे पक्षियों को हमेशा पानी उपलब्ध होगा।
    • भोजन का एक स्रोत प्रदान करें, जैसे बीज कंटेनर, यहां तक ​​कि फांसी भी। अपने क्षेत्र में रहने वाले पक्षियों के लिए उपयुक्त बीज का उपयोग करें।
    • के लिए एक अमृत औषधि का प्रयोग करें ह्यूमिंगबर्ड्स को आकर्षित करें.
    • विभिन्न खाद्य पदार्थों का उपयोग करें, क्योंकि विभिन्न प्रकार के भोजन पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को आकर्षित करेंगे। पता लगाएं कि आपके क्षेत्र में कौन से प्रजातियां हैं और अपने पसंदीदा भोजन पर ध्यान केंद्रित करें।
    • अपने पालतू जानवर पक्षियों से दूर रखें
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 10 फ़ीड शीर्षक
    2
    यदि आप पक्षियों के घोंसले की मदद करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने यार्ड को एक उपयुक्त स्थान के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आपने घोंसले नहीं रखा है लेकिन पक्षी अपने पिछवाड़े में अभी भी घोंसले हैं, तो आप उनकी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो उन्हें मदद कर सकते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप अपने पिछवाड़े में जंगली पक्षियों को घोंसले को प्रोत्साहित करने के लिए कर सकते हैं:
  • यह सबसे उपयुक्त स्थानों में बक्से के बाहर रखें, खासकर जब प्रजनन का मौसम आ रहा है।
  • यदि आप एक पक्षी के घोंसले पाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है, खासकर अगर तूफान आ रहा हो। अगर मौसम खराब हो रहा है या खराब हो रहा है, तो घोंसले को सावधानी से लेने के लिए, इसे एक छोटे से बॉक्स में रखकर इसे पुनर्स्थापित कर सकते हैं, जहां आपको यह मिला। खराब मौसम में घोंसले गिर सकते हैं और ये दुर्घटना पक्षियों को मार सकती हैं।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 4 फ़ीड शीर्षक
    3
    यदि आप पक्षियों को ढूंढते हैं - विशेष रूप से लड़कियों - घोंसले से बाहर, यह जानना उपयोगी है कि क्या करना है। यह पक्ष और पक्षी के स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है:
  • यदि आप किसी लड़की को मिलते हैं, तो इसे अपने घोंसले में डाल दें यदि आपके बच्चों ने इसे वहां से ले लिया है।
  • यदि पक्षी पंखों के नीचे के क्षेत्र को छोड़कर पूरे शरीर पर पंखों को रखता है, तो उसे कुछ झाड़ियों या किसी अन्य कवर क्षेत्र के पास रखें। किसी एंथिल के पास नहीं रखे या जहां एक बिल्ली उसे ढूंढ सकती है
  • यदि पक्षी के पंख नहीं हैं, तो इसे घोंसले में वापस करने का प्रयास करें।
  • यदि आप घोंसले नहीं पा सकते हैं, निकटतम पशु आश्रय से संपर्क करें। पक्षियों की कई प्रजातियों संरक्षित हैं और पशुओं को रखने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। आश्रय आपको यह सिखा सकता है कि जब तक स्वयंसेवक आकर इसे प्राप्त नहीं कर सकें, तब तक इसे कैसे खिलाऊं। पेट की दुकानों में पक्षी मिक्स है।
  • कई पक्षी सीधे अपने मुंह में भोजन करते थे। कबूतर एक अपवाद हैं: लड़कियों को अपने माता-पिता के मुंह से बाहर भोजन खींचते हैं। यदि आप एक कबूतर लड़की को नहीं खिला सकते हैं, तो एक सिरिंज प्राप्त करें जो पक्षियों के हिस्से को काटने के बाद पक्षी को चोंच डालने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त है। कबूतर लड़की के आहार के लिए इंटरनेट की तलाश करें: उनकी आहार की ज़रूरतें उम्र के साथ काफी भिन्न हो सकती हैं
  • घोंसले से गिरने वाला पक्षी कुपोषण की वजह से सुर्खियों का विकास कर सकता है। आप इंटरनेट पर एक पशु आश्रय, एक ब्रीडर या आपके विश्वसनीय पशुचिकित्सा पर युक्तियां पा सकते हैं
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 16 फ़ीड शीर्षक
    4
    अगर आपको लगता है कि जंगली पक्षी घायल या एक अनाथ है, तो आप अपने आप को बहुत उपयोगी बना सकते हैं यदि पक्षी जीवित है, तो उसे घर ले लें और इसे एक कंटेनर में डाल दें (जैसे कि एक जूताबॉक्से या ऐसा कुछ), लेकिन पशु को दम घुटने से रखने के लिए ढक्कन डाल न दें। इस संभावना के बारे में चिंता न करें कि वह उड़ जाएंगे: यह शायद सदमे में है और थोड़ी देर तक नहीं चलेगा। सावधानी के रूप में, यदि पक्षी चलता है, तो कमरे में बंद खिड़कियां और दरवाजे, जहां आप इसे लाए थे। निकटतम पशु आश्रय से संपर्क करें: उन्हें संभवत: पता होगा कि इसका ध्यान कैसे रखना है। यदि आप कर सकते हैं, तो पक्षी को आश्रय में ले जाएं: उन्हें पता चल जाएगा कि इससे कैसे निपटें। यदि यह संभव नहीं है, तो इसे कुछ घंटों तक रखें और देखें कि यह ठीक हो जाने और उड़ान भरने के लिए शुरू हो जाता है- यदि ऐसा होता है, तो शायद यह ठीक हो गया है और आपको उसे मुफ़्त में रखना चाहिए। ये लेख आपकी सहायता कर सकते हैं:
  • कैसे एक पक्षी को खिलाने के लिए
  • घायल जंगली पक्षी की देखभाल कैसे करें
  • घोंसला से गिरने वाले एक छोटा सा पक्षी कैसे बचा सकता है
  • एक चिड़िया की देखभाल करने के लिए जो एक खिड़की के खिलाफ पटक दिया है
  • अगर पक्षी उस घंटों में मर जाता है जब आप उसे पकड़ते हैं, दुर्भाग्य से आप ज्यादा नहीं कर सकते। इसे बाहर ले जाओ और इसे एक आश्रय में छोड़ दें। जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि यह कानूनी है, उसे दफन मत करो

    टिप्स

    • रात में अपने पक्षियों के पिंजरे को कवर करने के लिए, जानवरों को सुरक्षित महसूस करने और उन्हें गर्म रखने के लिए विचार करें हालांकि, सभी पक्षियों को इस प्रकार के आवास को पसंद नहीं है और कुछ डरे हुए हो सकते हैं। अपने नमूने की प्रतिक्रिया के अनुसार पिंजरे कवर की उपयोगिता का मूल्यांकन करने का प्रयास करें।
    • आवश्यक नींद की मात्रा निर्धारित करने के लिए पक्षियों की उत्पत्ति को समझें उदाहरण के लिए, उष्णकटिबंधीय पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में वार्षिक अंधेरे के उच्चतम स्तर को दोहराने के लिए प्रति रात लगभग 10-12 घंटे नींद की ज़रूरत होती है।
    • जानवरों की देखभाल करने के लिए नए तरीके सीखना जारी रखें: जिम्मेदार मालिक अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए नए तरीकों का अध्ययन करना बंद नहीं करते हैं और अपने प्राणियों की देखभाल करने के लिए नवीनतम खोजों के साथ रहते हैं।
    • पार्टनर को ढूंढना सहायक हो सकता है जो आपके पालतू कंपनी को रखता है अपने स्वभाव पर विचार करने और संगतता की संभावना को समझने की कोशिश करें पहले दो नए साथी पेश करने के लिए यदि आपको यह सुनिश्चित करने में नहीं है कि यह कैसे करना है, तो किसी विशेषज्ञ या एक पशुचिकित्सा से सलाह मांगें
    • अपने घर में अनाज को बनाए रखने से आप जल्दी से पक्षी के भोजन को बाहर निकाल सकते हैं।
    • पिंजरे में रखे प्रत्येक पक्षी में घोंसले और पर्याप्त रहने की जगह होनी चाहिए।
    • खंभे पर लटका हुआ दर्पण और घंटियां पक्षियों के लिए उत्कृष्ट खिलौने हैं सुनिश्चित करें कि घंटियों में छेद नहीं होते हैं जिसमें आपके पालतू पंजे फंस सकते हैं।
    • ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि लड़कियों को अपने माता-पिता के घोंसले से बाहर निकाल दिया जाता है और लगभग तीन दिनों तक जमीन पर जीवित रहना पड़ता है, और कीड़े शिकार करने के लिए सीखते हैं। यह सच नहीं है कि यदि आप किसी लड़की को छूते हैं तो माता-पिता इससे मना कर देंगे: यह एक सामान्य व्यवहार नहीं है।
    • मर्का मैनुअल जैसे स्वास्थ्य और पक्षी रोगों पर अच्छी किताब खरीदने के लिए सलाह दी जाती है। इस तरह से आप उन सभी समस्याओं को पढ़ सकेंगे और जान सकेंगे जो एक पक्षी को प्रभावित कर सकती हैं और यदि आवश्यक हो तो इसे रोकने या उससे निपटने के लिए क्या करना है।

    चेतावनी

    • जानवर के आस-पास चबाने वाली गम से बचें दोनों घरेलू और जंगली पक्षियों का मानना ​​है कि चबाने वाली गम किसी प्रकार का खाद्य पदार्थ है और वे इसे निगलते हैं। यह बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि पशु दम घुट सकता है।
    • अन्य पालतू जानवरों को पक्षी के पास जाने की अनुमति न दें हालांकि वे कुछ भी नहीं करते हैं, जानवर हमेशा उत्सुक हैं और अचानक कूद सकते हैं।
    • अपने घर में जंगली पक्षियों को रखते हुए कई देशों में अवैध है, इसलिए आप इन पक्षियों को पालतू जानवरों के रूप में रखने में सक्षम नहीं होंगे। यदि पक्षी अभी तक पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है, तो अपने क्षेत्र में एक आश्रय, एक कंपनी या एक सक्रिय ब्रीडर खोजें। सबसे अधिक संभावना है कि उन्हें पता चल जाएगा कि उसे कैसे ख्याल रखना है
    • पक्षियों को पकड़ और काटने और, कुछ मामलों में, यौन परिपक्वता आक्रामकता पैदा कर सकता है। एक आक्रामक विषय से निपटने के दौरान तौलिया का प्रयोग करें, दर्दनाक चोंच को रोकने और जितना संभव हो उतना जानवरों को विचलित करने के लिए। यदि पक्षी आपको पकड़ने की कोशिश करता है, तो यह तुरंत उस प्रकार के इंटरैक्शन को समाप्त कर देता है जो इस तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए धक्का देता है और एक अलग तरीके से बातचीत करने की कोशिश करता है। काटने कभी नहीं इनाम यदि आपके पास आक्रामकता की गंभीर समस्या के साथ एक नमूना है, तो पशु चिकित्सक से बात करें।
    • पक्षी शोर और परेशान हो सकते हैं - कभी-कभी, हालांकि, उनकी ज़ोर से कॉल इंगित कर सकती है कि कुछ गलत है। उदाहरण के लिए, एक दोहराया छोटे और शोर ध्वनि अक्सर इंगित कर सकता है कि पक्षी के एक उपद्रव होते हैं। हमेशा अपने पंख का निर्माण करने वाली आवाजों को सुनें और जानें कि यह आम तौर पर क्या करता है, इसलिए आप बेहतर समझ सकते हैं कि एक निश्चित प्रकार की आवाज समस्या का संकेत दे सकती है।
    • पक्षी को अपने पिछवाड़े या बगीचे में व्यवस्थित करने के लिए प्रोत्साहित न करें यदि यह अन्य पालतू जानवरों द्वारा हमला किया जा सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आप जानवरों के कारण ध्यान दें। यदि आप बच्चे की तरह प्यार और देखभाल करने का इरादा नहीं करते हैं और आप इसे केवल एक जानवर के रूप में देखते हैं, तो एक पक्षी आपके लिए नहीं है।
    • यदि आप वास्तव में पक्षियों से प्यार करते हैं, तो किसी को पालतू जानवर के रूप में न रखें। घर में उनके लिए एक प्राकृतिक वातावरण बनाने के लिए असंभव है, क्योंकि यहां तक ​​कि एक पक्षी कभी भी उड़ा नहीं करता है, फिर भी ऐसा करने के लिए अभी भी सहजता है। पक्षी सामाजिक प्राणी हैं, जो बहुत आसानी से और ऊब महसूस करते हैं: एक पिंजरे आदर्श वातावरण नहीं है। यदि आप पक्षियों की प्रशंसा करना पसंद करते हैं, तो पक्षी को देखने या जानवरों के आश्रयों का दौरा करने के लिए एक शौक है, आप अपने प्राकृतिक वातावरण में पक्षियों को देख सकते हैं।
    • पक्षी पिंजरों से तारों (बिजली, पर्दे, कंप्यूटर, आदि) को दूर रखें। वे बहुत उत्सुक जानवर हैं और उनकी चोंच का उपयोग एक्सप्लोर करने के लिए करते हैं, इसलिए वे जो कुछ भी पहुंच सकते हैं उन्हें पकड़ने और काटने की कोशिश करेंगे। केबल्स चबाने पर बिजली के झटके का कारण बन सकते हैं, जबकि अन्य प्रकार के रिबन या डोरियों में गला घोंटे या अंगूठे का कारण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com