हेजहोग की देखभाल कैसे करें

हेजहोग रोगी और ईमानदार लोगों के लिए उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं कहा जाता है नस्ल के नमूनों "चार अंगुलियों से", या पैगी, अफ्रीका के मूल रूप से दो जंगली दौड़ के पार के फल संकर कर रहे हैं - वे पादले हैं, और बुद्धिमान, मैत्रीपूर्ण और मज़ेदार होने के लिए जाना जाता है। बस किसी भी अन्य पालतू जानवर की तरह, हेजहॉग्स और उनकी ज़रूरतों के प्रकार पर शोध करना जरूरी है, यह देखने के लिए कि क्या आपके पास एक हो सकता है, आपकी जीवनशैली पर भी विचार किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आवास और भोजन की ज़रूरतों को जानते हैं, इसलिए आप एक घर लाने के लिए तैयार होंगे और इसकी देखभाल करेंगे।

कदम

भाग 1

चुनें और हेज हॉग घर लाओ
एक हेज हॉग चरण 1 के लोअर लेयर का शीर्षक
1
सत्यापित करें कि एक घरेलू हाथी होने के कारण आपके क्षेत्र में कानूनी है। अफ्रीकी हाथी को विदेशी जानवर माना जाता है और इसलिए विभिन्न कानूनों और प्रतिबंधों के अधीन - इस कारण आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसके कब्जे के लिए कोई कानूनी बाधा नहीं है। कभी-कभी एक नगरपालिका, प्रांतीय या क्षेत्रीय परमिट प्राप्त करना आवश्यक हो सकता है - अपनी नगरपालिका के नियमों की जांच करें।
  • यदि आप चाहते हैं विदेशी जानवरों पर नियमों के बारे में जानकारी को पुन: प्राप्त करने में मदद करते हैं या एक Hedgehog है कि आप के अधिकारी, अपने क्षेत्र में पशुओं के अधिकारों संघ से संपर्क करें की अनुमति नहीं है, या जो कर्ल के साथ विशेष रूप से संबंधित है के लिए एक सुरक्षित घर खोजना चाहते हैं।
  • एक हेज हॉग चरण 2 के लोअर लेयर शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रमाणित ब्रीडर से पशु खरीदना चुनें एक हेजहोग जो एक अच्छा प्रजनन से आता है, उससे मिलनसार होने की अधिक संभावना होती है, क्योंकि ब्रीडर भी अपने माता-पिता को जानता है, आपके स्वास्थ्य के बारे में आपके पास और भी गारंटी है। उसने कहा, एक ब्रीडर खोजने के लिए महत्वपूर्ण है सम्मानित. अन्यथा आपके पास एक बीमार या क्रुद्ध हाथी होगा
  • सुनिश्चित करें कि प्रजनन स्वस्थ नमूनों से बना है, एक प्रमाणित वंशावली के साथ और यह कि आपके हेजहोग के रक्त में कोई भी नहीं है हार्परहाउस सिंड्रोम के बराबर या कैंसर
  • जाँच करें कि खेत कानून द्वारा आवश्यक सभी परमिटों और लाइसेंस के साथ क्रम में है। एक हेजहॉघ की खरीद के साथ कई प्रमाण पत्र और दस्तावेजों के साथ होना चाहिए जिस पर नाम, पंजीकृत कार्यालय और ब्रीडर की एएसएल प्राधिकरण दिखाई देना चाहिए।
  • प्रजनकों के बारे में सावधान रहें जो अपने विज्ञापनों को मुफ्त क्लासिफाईड साइटों पर विज्ञापन करते हैं।
  • पूछें कि क्या नमूने के लिए कोई स्वास्थ्य गारंटी है। प्रत्येक खेत की बिक्री नीति बदल सकती है, लेकिन आपको अधिक सुरक्षित और शांत महसूस होगा अगर मालिक आपको इस मामले में हेजहाग वापस करने की अनुमति देता है तो शुरुआती समय में अप्रत्याशित चिकित्सा उत्पन्न होती है। इसके अलावा, एक अजीब बीमार हाथी ब्रीडर के लिए एक जागृत कॉल है, क्योंकि यह एक आनुवांशिक समस्या का संकेत हो सकता है और इसलिए एक निश्चित पीढ़ी के खून की वजह से। यह सब प्रजनन की जिम्मेदारी के अंतर्गत आता है।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 3
    3
    हेजहोग की स्वास्थ्य स्थितियों की जांच करें कई कारक हैं जिन पर आपको अपनी पसंद बनाने से पहले विचार करना चाहिए।
  • आँखों को साफ़ करें: पशु में जीवंत रूप होना चाहिए, आंखों को सूजन, धँसा या कूड़ा हुआ नहीं होना चाहिए।
  • स्वच्छ फर और कताई: हालांकि कुछ गंदगी पूरी तरह से सामान्य है (अगले चरण देखें), गुदा के पास मल मल की उपस्थिति से दस्त या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है
  • स्वस्थ त्वचा: यदि कणों के चारों ओर त्वचा की पपड़ी होती है, तो यह सूखा या कीड़े से पीड़ित हो सकता है। दूसरे मामले में आपको हेजहोग का इलाज करने के लिए इसे परजीवी से मुक्त करना होगा। जांचें कि कोई fleas (छोटे भूरे रंग के डॉट्स, एक पिनहेड के रूप में बड़ा है, यह जल्दी कूद), अन्यथा आपको इस उपद्रव के लिए जानवर का इलाज करना होगा।
  • कोई परत या घाव अगर कोई खुला कटौती या scabs थे, ब्रीडर समझाने के लिए कि क्या हुआ और उस नमूना अच्छी तरह से उपचार किया जाता है बिल्कुल निश्चित होना चाहिए सक्षम होना चाहिए। हालांकि कुछ hedgehogs दुर्घटनाओं (जैसे या एक अंग के नुकसान अंधापन के रूप में) कम उम्र में ही पाए जाते हैं और एक स्वस्थ और सुखी जीवन जारी रख सकते हैं जीवित रह सकते हैं, तो आप उस इन उदाहरणों अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता कर रहे हैं ध्यान में रखना चाहिए और आप करने की क्षमता के बारे में यथार्थवादी होना जरूरी विश्वास दिलाता हूं।
  • तत्कालता और स्पष्टता: एक हेजहोग सतर्क और उसके चारों ओर से परिचित होना चाहिए, वह सुस्त या बेहोश नहीं होना चाहिए।
  • हानि: जांचें कि आपके शरीर पर कोई हरे रंग का उत्सर्जन या दस्त नहीं है। यदि वे मौजूद हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि पशु की कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं।
  • मध्यम वजन: एक मोटे हाथी कुछ है "जेब" बछड़ों के चारों ओर वसा और बंद नहीं कर सकते "एक क्लैम"। एक पतली एक अवतल पेट और खोखले पक्ष है दोनों स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण हैं
  • स्वस्थ पंजे: पैरों के नाखूनों को कम से कम किया जाना चाहिए ताकि वे कर्ल को नहीं हटा सकें। यदि वे बहुत लंबे होते हैं, ब्रीडर से पूछें कि उन्हें कैसे काटने के लिए।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 4
    4
    सही तरीके से हाथी घर ले लो खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको जो कुछ भी चाहिए वह तैयार है। हाथी को कम से कम एक महीने के लिए आप का उपयोग करने के लिए, नई बदबू आ रही है और यह चारों ओर के नए वातावरण। यह उनके जीवन में गहरा परिवर्तन है!
  • इसे अपने हाथों में हर दिन रखें, इसलिए यह आपके लिए उपयोग किया जाएगा आपको विशेष कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, बस इसे अपनी गोद में रखकर उससे बात करें। इसलिए Hedgehog अपने गंध आदत हो जाएगा, उसे अपने हाथों से कुछ मिठाइयों देकर अपने विश्वास अर्जित और उसकी मांद में यह अपने पुराने टी शर्ट है कि आप कुछ दिनों के लिए पहना था में से एक डाल करने के लिए प्रयास करें।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 5
    5
    इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि यह एकजुट होगा समुद्री उच्छ्वास के अजीब व्यवहार में से एक को एक नई गंध, नए भोजन या नमक की उपस्थिति में अधिक से अधिक लालिव देना है। पालतू जानवर एक रूप में लिखता है a "रों", पीछे की ओर सिर को मोड़कर और लार के स्पिंक्सिंग छिड़काते हुए। यद्यपि इस क्रिया के कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हैं, ऐसा माना जाता है कि इस तरह से क्विल अधिक प्रभावी हथियार बन जाता है क्योंकि वे एक अड़चन के साथ आते हैं। यही कारण है कि आप हाथ में थोड़ा सा जलन दिखाई देंगे, पहली बार जब आप हेजहोग को संभाल लेंगे
  • भाग 2

    हाथी को आश्रय प्रदान करें
    एक हेज हॉग चरण 6 के लोअर लेयर का शीर्षक
    1
    एक अच्छी बाड़ मिल हाथियों को आराम से रहने के लिए एक विशाल पिंजरे की जरूरत है: वे अपनी जगह तलाशने के लिए प्यार करते हैं और उनके प्रकृति, प्रकृति में, 100-150 मीटर की त्रिज्या के लिए फैली हुई है अपने अजीब दोस्त के लिए पिंजरे को खरीदने पर विचार करने के अन्य कारक हैं:
    • यह काफी बड़ा होना चाहिए कम से कम यह 45x60 सेंटीमीटर होना चाहिए, लेकिन यदि आप अधिक विस्तृत खर्च कर सकते हैं, तो बेहतर होगा एक 60x75 सेमी बाड़ निश्चित रूप से बेहतर है और एक 75x75 सेमी एक है "शाही महल"।
    • दीवारों कम से कम 40 सेमी ऊंची होनी चाहिए कुछ लोग सलाह देते हैं कि दीवारों की सतह चिकनी होती है, लेकिन दूसरों ने चेतावनी दी है कि इस तरह से पिंजरे का वेंटिलेशन कम हो गया है। याद रखें कि ग्रिड एक समस्या पैदा कर सकता है अगर आपका हेजहोग चढ़ाई पसंद करता है! यह भी पता है कि इन जानवरों से बच के स्वामी हैं, तो यकीन है कि पिंजरे एक बंद छत है कि कर सकते हैं या अगर यह कमी थे, यह सुनिश्चित करें कि Hedgehog बच नहीं सकते अन्य उपाय करते हैं।
    • फर्श ठोस और समान सामग्री का होना चाहिए (सलाखों के लिए नहीं), क्योंकि हाथी का नाजुक पैर पर्ची और घायल हो सकता है।
    • उनके घर में एक से अधिक मंजिल नहीं होना चाहिए, क्योंकि हेजहॉग्ज की दृष्टि खराब है और इसके पैरों को बहुत आसानी से तोड़ा जाता है। यहां तक ​​कि उन पिंजरों के साथ जो कि चढ़ाई करने की अनुमति देते हैं, एक जोखिम है, यदि आपके पास एक है "हेजहोग पर्वतारोही"! भोजन के कटोरे, खिलौने, और एक कूड़े की बॉक्स को सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
    • पिंजरे को अच्छी तरह हवादार होना चाहिए। हवा का प्रवाह हमेशा ही मामला उपलब्ध- होना चाहिए जहां आप ऐसा करने के लिए रोकने के लिए है जब परिवेश तापमान अचानक (एक अंधकार के दौरान उदाहरण के लिए) गिर रहा है: पर इन अवसरों एक कंबल के साथ पिंजरे कवर करना होगा।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 7
    2
    एक अच्छा सब्सट्रेट चुनें चूरा की तरह हेजहोग्स, लेकिन देवदार के बजाय पॉप्लर का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह पौधे फिनोल (सुगंधित तेल) कार्सिनोजेन्स को रिलीज करता है, जो कि साँस लेते हैं, कैंसर पैदा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप पिंजरे के अंदर एक ठोस कपड़े (टवील, मखमल या ढेर) के साथ लाइन में कटौती कर सकते हैं।
  • बाज़ार में आप छोटे जानवरों के लिए कूड़े का एक प्रकार भी मिल सकते हैं जो कटा हुआ ग्रे कार्डबोर्ड की तरह लगते हैं। कुछ इसे सलाह देते हैं, लेकिन पता है कि इस सामग्री के कण पुरुषों और पुरुषों के जननांगों के बीच फंस सकते हैं।
  • एक हेज हॉग चरण 8 के लोअर लेयर का शीर्षक
    3
    "प्रस्तुत" पिंजरे हेजहोग की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको कुछ तत्व जोड़ना होगा।
  • एक छुपाने का स्थान: क्योंकि यह एक जानवर है जिसे रात में शिकार किया जाता है, हेजहोग को एक सुरक्षा ज़ोन की आवश्यकता होती है जहां "आराम" सतर्क स्थिति से, प्रकाश से और सभी सामान्य गतिविधियों को रोकने के लिए। एक छोटा इग्लू या एक डॉगहाउस ठीक है
  • एक प्रशिक्षण पहिया आपके पालतू जानवरों को बहुत अधिक स्थानांतरित करना चाहिए, और एक पहिया रात में अपनी गतिशील गतिविधि के लिए एकदम सही है पहिया में ठोस सामग्री की एक आंतरिक दीवार होनी चाहिए, जाल और सलाखों खतरनाक होती हैं क्योंकि हाथी के पैरों को फ्रैक्चर या फटे हुए नाखूनों के जोखिम के साथ फंस सकते हैं।
  • कूड़े जैसे एक ट्रे जोड़ें जो कि 1.5 सेंटीमीटर से अधिक गहरी नहीं है, इसलिए पशु चोट पहुंचाने के बिना इसे उपयोग कर सकते हैं। उपयोग केवल बिल्लियों के लिए एक कूड़े जो गांठ नहीं बनाते हैं, या शोषक पेपर हेजहोग के आकार को समायोजित करने के लिए ट्रे को काफी बड़ा होना चाहिए और हर दिन साफ ​​करना चाहिए। आप एक छोटी सी कुकी ट्रे, या एक विशेष प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। समुद्र के ज्यादातर मालिक पहिया के नीचे ट्रे रखता है क्योंकि यह अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पशु की पसंदीदा जगह है।
  • एक हेज हॉग चरण 9 के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि
    4
    सही तापमान का स्तर सुनिश्चित करें हमारे घरों में 22 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच में जो कुछ महसूस होता है, उसके मुकाबले हेजहॉग को थोड़ा अधिक गर्मी की आवश्यकता होती है। यदि यह ठंडा था, तो हेजहोग में प्रवेश करने के लिए परीक्षा होगी "सुस्ती", जो घातक होगा (क्योंकि यह निमोनिया का विकास कर सकता है), जबकि अत्यधिक तापमान गर्मी तनाव पैदा कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि पालतू पिंजरे में "बीन्सिन में" झूठ है, इसका मतलब है कि यह बहुत गर्म है, इसलिए थर्मोस्टैट को तदनुसार समायोजित करें। यदि आप इसे सुस्त या अपने शरीर का तापमान सामान्य से कम है, तो इसे अपने शर्ट के नीचे अपने शरीर की गर्मी के संपर्क में डालकर इसे गर्म करने की कोशिश करें।
  • यदि एक घंटे के बाद हेजहॉग अभी भी ठंडा है, तो डॉक्टर के पास तुरंत ले जाएं।
  • भाग 3

    हेजहोग को दूध पिलाने
    एक हेजहोग चरण 10 के लोअर लेयर शीर्षक वाली छवि
    1
    एक विविध आहार का अनुमान लगाया हेजहोग मुख्यतः कीड़ेवाले हैं, लेकिन वे अन्य खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, अंडे और मांस स्वाद लेना पसंद करते हैं। वे वसा प्राप्त करते हैं, इसलिए आपको सावधानीपूर्वक अपने दोस्त को मोटापे से रोकने के लिए भोजन की योजना बनानी होगी। एक अधिक वजन वाले हाथी को रोल करने में सक्षम नहीं है और इसमें कुछ "जेब" वसा की लटकना और वह चलने की अपनी क्षमता को सीमित करता है
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 11
    2
    गुणवत्ता वाले भोजन चुनें हालांकि एक Hedgehog का सही पोषण आवश्यकताओं अभी भी बल्कि रहस्यमय कर रहे हैं, बिल्लियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सूखा भोजन एक प्रधान भोजन है, जो अन्य खाद्य पदार्थों के साथ एकीकृत है, तथापि, के रूप में हम बाद में देखेंगे के रूप में एक अच्छा विकल्प माना जाता है। क्रोक्वेट्स में 15% वसा और 32-35% प्रोटीन होना चाहिए - जैविक उत्पादों का चयन करें और मकई और समान खाद्य पदार्थों को शामिल करने वाले उन लोगों से बचें। एक दिन में हेजहोग 1-5 चम्मच सूखे बिल्ली के भोजन का भोजन दें।
  • कम गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि उनमें कई खराब अवयव हैं केवल अपने दोस्त के लिए सबसे अच्छा सुनिश्चित करें!
  • एक हेजहोग चरण 12 के लोअर लेयर शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर आप भोजन के समय घर पर नहीं हैं, तो हेजहॉग के निपटान में क्रोकेट्स छोड़ दें। कई मालिक यह सुनिश्चित करते हैं कि हेजहॉग स्वयं को स्वादिष्ट बनाती है, इसे थोड़ा अधिक मात्रा में भोजन के साथ छोड़ देता है ताकि बचा हुआ हो।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 13
    4
    पोषण संबंधी कमियों से बचने के लिए उसे एक विविध भोजन दें अन्य व्यंजनों की थोड़ी मात्रा के साथ क्रोकैकेट्स पर आधारित भोजन को एकीकृत करें, हर दिन या हर दूसरे दिन सिर्फ एक चम्मच। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • चिकन, टर्की या पकाया सामन, बिना त्वचा के, बिना स्वाद और कटा हुआ।
  • फलों या सब्जियों जैसे तिलबूज, पका हुआ और कुचल मटर, मीठे आलू या एक सेब पुरी के छोटे काटने
  • तले हुए या कड़ा हुआ अंडे।
  • कीड़े, क्रिकेट और तिलचट्टा की लार्वा। हेज के भोजन के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण भोजन है। क्योंकि यह एक कीटनाशक जानवर है, जब इसे खाती है तब मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है और आप इसे जीवित शिकार (जो कि इसके पोषण के लिए भी महत्वपूर्ण है) के साथ प्रदान कर सकते हैं। कुछ कीड़े से एक सप्ताह में 1-4 बार। नहीं चारा कभी जंगली (जैसे कि आपके बगीचे में पाए गए) में पकड़े गए लोगों के साथ, क्योंकि वे जहरीले कीटनाशकों या परजीवी के साथ दूषित हो सकते हैं, जो आपके कर्कश मित्र को संक्रमित कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 14
    5



    खाद्य पदार्थों से बचने के लिए जानें , बीज, नट, सूखे फल, कच्चे मांस, कच्चे और कठिन सब्जियों, कठिन खाद्य पदार्थ, चिपचिपा या फाइब्रोसिस, एवोकैडो, अंगूर या किशमिश: हालांकि Hedgehog भोजन की एक विस्तृत श्रृंखला की सराहना करते हैं, वहाँ कुछ चीजें आप कभी नहीं खाना चाहिए रहे हैं दूध और डेयरी उत्पादों, शराब, रोटी, अजवाइन, प्याज (यहां तक ​​कि पाउडर), कच्चे गाजर, टमाटर, जंक फूड (कैंडी, चिप्स और जो कुछ नमकीन या मीठा होता है), शहद और कुछ भी है कि अम्लीय है।
  • एक हेज हॉग चरण 15 के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि
    6
    भोजन की मात्रा बदलें, अगर आप देखते हैं कि हेजहोग वजन बढ़ रहा है यदि आप इसे नोटिस करते हैं "गलफुल्ला"भोजन की मात्रा कम करें और व्यायाम बढ़ाएं
  • एक हेज हॉग चरण 16 के लेयर लेयर का शीर्षक
    7
    शाम को उसे खाना। हेजहोग एक क्रिप्शसुलर प्राणी है, फिर सूर्यास्त के पास सक्रिय - इस समय के आसपास इसे खिलाने की कोशिश करता है
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 17
    8
    भोजन के लिए सही कटोरा खरीदें हेजहोग तक पहुंच की अनुमति देने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त होना चाहिए, और न तो भारी है, इसलिए टिप नहीं करना चाहिए (इसलिए हेजहोग चोट नहीं पहुंचेगा और इसके साथ खेलने का मोह नहीं होगा)।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 18
    9
    एक ट्यूब या पुआल या पानी की एक कटोरी के साथ पानी की एक बोतल जोड़ें। हाथी को ताजे पानी के लिए निरंतर उपयोग होना चाहिए।
  • यदि आप कटोरे का उपयोग करने के लिए चुना है, तो सुनिश्चित करें कि यह भारी और गहरा पर्याप्त है ताकि हाथी इसे उल्टा नहीं कर सकें इसे हर दिन धो लें और इसे ताजा पानी से भरें।
  • यदि आपने एक पुआल या ट्यूब के साथ एक बोतल का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो सुनिश्चित करें कि आपका मित्र इसका उपयोग कैसे करना जानता है! उसे अपनी मां से सीखना चाहिए था, लेकिन उसे फिर से उसे दिखाने की आवश्यकता हो सकती है याद रखें कि जीवाणु वृद्धि को रोकने के लिए हर दिन बोतल में पानी को बदला जाना चाहिए।
  • भाग 4

    हैप्पी हेजहोग और स्वास्थ्य रखें
    लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 19
    1
    एक शांत और शांतिपूर्ण जगह में हेजहोग रखें स्टीरियो या टीवी के तहत पिंजरे मत डालें चूंकि, प्रकृति में, हेजहॉग्ड एक पूर्ववर्ती जानवर है, यह सुनवाई की भावना पर और अधिक निर्भर करता है, और अगर यह बहुत अधिक शोर और गतिविधि को महसूस करता है तो यह तनावग्रस्त हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आस-पास के क्षेत्र में आवाज़, प्रकाश और गतिविधि के स्तर कम हैं और यदि स्थिति बदलती है तो पिंजरे को स्थानांतरित करें। कर्ल शोर के आदी हो जाते हैं, अगर उनके जीवन में धीरे-धीरे पेश किया जाता है
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 20
    2
    आंदोलन बनाने के लिए अपने कताई मित्र को बहुत सारे अवसर दें हेजहोग वजन हासिल करने के लिए प्रवण हैं, इसलिए अभ्यास आवश्यक है इसका मतलब है कि इसमें कई गेम उपलब्ध होंगे और एक पहिया होगा खिलौने ऐसे ऑब्जेक्ट होना चाहिए जो कुतरने, धक्का, फ्लिप और छेड़खानी कर सकते हैं-बस यह सुनिश्चित करें कि वे छोटे टुकड़ों में तोड़ न जाएं कि जानवर निगल सकता है जांच लें कि हाथों के नाखून और पैर तार और छोटे छेद में नहीं फंसते हैं।
  • यहाँ कुछ उसके लिए उपयुक्त खिलौने हैं: रबर की गेंदें, बच्चों के लिए पुराने खेल, रबर मूर्तियों, बच्चों को शुरुआती के लिए बजाते, टॉयलेट पेपर ट्यूब लंबाई, गेंदों या बिल्लियों और एक घंटी के अंदर के साथ पक्षियों के लिए खिलौने के लिए काटा।
  • कभी-कभी हेज हॉग को एक व्यापक बाड़े में खेलने की अनुमति दें आप एक बड़े प्लास्टिक टब खरीद सकते हैं या स्नान की तलाश कर सकते हैं (कोई पानी नहीं, बिल्कुल)।
  • लेज़र केयर ऑफ ए हेजहोग चरण 21
    3
    भोजन और पानी के व्यवहार और सेवन की जांच करें हेजहोग रोगों को छुपाने में कुख्यात हैं, इसलिए ध्यान देना महत्वपूर्ण है। अपने अनुभव के सभी परिवर्तनों को ध्यान में रखें, और जानवरों का दौरा करने का मामला जानने के लिए पशु चिकित्सक को बुलाएं।
  • यदि हेजहोग एक या दो दिनों तक नहीं खाता है, तो कुछ गलत है और पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है हेजहोग जो कुछ दिनों तक नहीं खाते हैं वसायुक्त यकृत की बीमारी, एक जीवन-धमकी बीमारी का खतरा होता है
  • जांचें कि क्विल्स के आसपास सूखी स्केल त्वचा की कोई उपस्थिति नहीं है: यदि आप कार्रवाई नहीं करते हैं, तो यह जानवरों को कमजोर करने वाले कणों के एक उपद्रव का संकेत हो सकता है।
  • यदि आप थूथन और पैरों पर भारी, शोर और नोटिस स्राव सांस लेते हैं, तो पता है कि श्वसन तंत्र का संक्रमण हो सकता है, जो समुद्री उर्चिनों के लिए एक आम लेकिन गंभीर बीमारी है।
  • एक दिन से अधिक के लिए नरम दस्त का उत्पादन होता है, या लापरवाही और भूख की हानि के साथ दस्त, परजीवी संक्रमण या किसी अन्य विकृति का संकेत हैं।
  • हाइबरनेशन, जो प्रकृति में पूरी तरह से सामान्य है, घरेलू समुद्र के लिए सुरक्षित नहीं है। जैसा कि पहले बताया गया है, अगर आपके जानवर में एक ठंडा पेट है, तो इसे अपनी शर्ट के नीचे डालकर, आपकी त्वचा के संपर्क में इसे गर्म करने का प्रयास करें। यदि आप एक घंटे में गर्मी नहीं करते हैं, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • एक हेजहॉग चरण 22 के लेयर केयर का शीर्षक चित्र
    4
    उसके साथ शारीरिक रूप से अक्सर बातचीत करें एक हेजहोग जो छुआ और संभाला है अक्सर इस प्रथा को तेजी से इस्तेमाल किया जाता है। हमेशा अपने बारे में सुनिश्चित करने का प्रयास करें और तय किया जाए, आखिरकार वे जितना नाजुक लग रहे हैं उतना नहीं। एक सामान्य नियम के रूप में, स्पर्श करें और "manipulates" आपका हेजहोग प्रतिदिन 30 मिनट के लिए।
  • इसे धीरे से और चुपचाप से मिलें इसे अपने पेट के नीचे से ले जाओ और इसे कप में दोनों हाथों के झुंड के साथ रखें।
  • गेम सत्रों को व्यवस्थित करें जब आप हाथी उठाते हैं, तो उसके साथ खेलने से डरो मत - समय के साथ वह आपकी मजे की गतिविधियों में आपकी भागीदारी को स्वीकार करेगा, अगर आप इसे नियमित रूप से करेंगे
  • एक हेजहोग चरण 23 के लो केयर का शीर्षक चित्र
    5
    हमेशा अपने पिंजरे को साफ करें बहुत गर्म पानी से हर दिन खाद्य प्लेट और पानी की बोतल / कटोरे धो लें। पहिया, कूड़े को साफ करें और सब्सट्रेट को हर हफ्ते या आवश्यकतानुसार बदलें।
  • लेज़र के एक हेजहोग चरण 24 के नाम से चित्र
    6
    इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार धोएं कुछ हेजहोग दूसरों की तुलना में क्लीनर होते हैं, इसलिए आपको उन्हें अधिक या कम बार स्नान करना पड़ सकता है
  • गर्म (उबलते) पानी से हाथी पेट के स्तर तक एक सिंक भरें। पानी को उसके कान या नाक तक नहीं पहुंचना चाहिए।
  • एक कोमल तेल बुलबुला स्नान (जैसे एविएनो) या एक बच्चा शैम्पू जोड़ें, और एक दांतब्रश का प्रयोग करके अपने पंजे और पंजे को रगड़ें।
  • इसे गर्म पानी से धो लें और इसे अपने कपड़े और साफ कपड़े में लपेटें जब तक कि आपके कांटेदार दोस्त सूखा न हो जाए। यदि आप इसे खड़े हैं, तो इसे न्यूनतम तापमान पर एक हेयर ड्रायर के साथ सूखें, अन्यथा तौलिया विधि से छड़ी। अपने पिंजरे में कभी भी गीला हेजहोग नहीं लगाओ।
  • एक हेजहोग चरण 25 के लेयर केयर शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने नाखूनों को नियमित रूप से जांचें यदि वे बहुत लंबा और घुमावदार हैं, तो वे जानवरों को पहिया पर चलने के दौरान फटा जा सकता है।
  • छोटे मैनीक्योर कैंची के साथ नाखूनों को कट कर टिप तक सीमित करें।
  • यदि आप किसी भी खून बह रहा है, तो कॉर्नस्टार्क के साथ छिड़के कपास की कली के साथ क्षेत्र को छीन लें। वाणिज्यिक हेमोस्टेटिक पाउडर का उपयोग न करें क्योंकि वे जला देते हैं।
  • लेज़र के एक हेजहोग चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    8
    के लिए तैयार रहें "moulting"। यह बच्चों में दूध के दांतों की हानि या सरीसृप में त्वचा के परिवर्तन के अनुरूप प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया 6-8 सप्ताह के जीवन से शुरू होती है और पहले वर्ष के दौरान कई बार दोहराई जा सकती है, चूंकि बचपन की कलाई वयस्कों द्वारा प्रतिस्थापित कर दी जाती है। यह एक प्राकृतिक घटना है और डरने के लिए कुछ भी नहीं है, जब तक कि आप बीमारी, दर्द के लक्षणों की सूचना नहीं देते या नयी मात्रा बढ़ने में असफल होते हैं। इस स्तर पर जानवर चिड़चिड़ापन और छुआ जाने के लिए कम उपलब्ध है - आप अपनी असुविधा को कम करने के लिए एक जई स्नान करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह अभी भी एक पास का चरण है।
  • टिप्स

    • जब आप हेज हॉग को टॉयलेट पेपर ट्यूब देते हैं, तो उसे आधे से लंबा काटें तो इसमें फंसने का कोई खतरा नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि जिस खेत में आप हेजहॉग्ग खरीदते हैं वहां "चौंका देने वाला हाथीहोग" सिंड्रोम के कोई मामला नहीं है, खासकर आपके नमूने के रक्त में, क्योंकि यह एक आनुवांशिक बीमारी है जो समय के साथ हो सकता है हाथी खरीदने के लिए जल्दबाजी में न हों, सही ब्रीडर खोजने के लिए अपना शोध करें।
    • जब तक आप पिल्लों नहीं चाहते हैं, एक लड़के और लड़की को खरीदना न करें। एक मादा हेजहोग पहले से 8 सप्ताह की आयु में पिल्ले रखने में सक्षम है, लेकिन वास्तव में इसे कम से कम 6 महीने की उम्र तक तब तक देखभाल करने में सक्षम नहीं है। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह एक अनियोजित और अवांछित कूड़ेदान है - इसके अलावा, अगर मां बहुत छोटी हो तो गर्भावस्था उसे मार सकती है हाथी बनाना महंगा और खतरनाक होता है, अक्सर माताओं और / या नवजात शिशु मरते हैं, इसलिए यह एक निर्णय है जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए
    • यदि आप एक से अधिक हाथी रखना चाहते हैं, तो उन्हें अलग रखना बेहतर होगा। वे अकेले प्राणी हैं जो अपनी तरह की कंपनी के समान नहीं करते हैं यदि आप उन्हें एक पिंजरे में रखते हैं, तो वे लड़ने के लिए मिल सकते हैं और वे जब तक मर जाते हैं, तब तक वे ऐसा करेंगे, अगर वे पुरुष नमूने हैं
    • अपने घर के तापमान बहुत कम है, चीनी मिट्टी में चीनी मिट्टी के हीटर, हीटिंग तत्वों को जोड़ने या, यदि आप कोई अन्य विकल्प नहीं है, (बिजली warmers इन हालांकि सही स्तर के लिए सेट की सिफारिश नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे बुरी तरह जल पैदा कर सकता है, भी घातक) तापमान बनाए रखने के लिए प्रकाश बल्ब का उपयोग न करें, क्योंकि वे हेजहोग की नींद-वेक लय को परेशान करते हैं।
    • ठीक धागे और बालों से बहुत सावधान रहें वे हाथी के पैरों के चारों ओर रोल कर सकते हैं और क्षेत्र के संचलन को ब्लॉक कर सकते हैं। यदि आप समस्या का समाधान नहीं करते हैं, अंग अंगभेद आवश्यक हो सकता है।
    • सभी पशु चिकित्सकों समुद्र उर्चिनों की देखभाल करने में सक्षम नहीं हैं। इस कारण से, ब्रीडर या पालतू स्टोर से पूछना सबसे अच्छा है, जहां आपने एक स्थानीय चिकित्सक से अपना पता खरीदा था। इस जानवर में विशेष पशु चिकित्सकों की एक सूची प्राप्त करने के लिए आप समुद्र तटों के मालिकों के संगठनों या क्लबों से भी संपर्क कर सकते हैं। उसके साथ अच्छे संबंध विकसित करने के लिए चिकित्सक से पहले से संपर्क करें पहले कि आपके कष्टप्रद दोस्त के लिए स्वास्थ्य आपात स्थिति उत्पन्न होती है
    • हाथी पकड़े हुए, कोमल होना अन्यथा यह आपको काट देगा।
    • यदि आप वहां रहते हैं जहां कोई खेत नहीं है, तो आप पालतू जानवरों की दुकान में हाथी प्राप्त कर सकते हैं - इस मामले में सावधानीपूर्वक इस बीमारी के किसी भी लक्षण की जांच करें, जैसा कि इस लेख के पहले और तीसरे भाग में बताया गया है।

    चेतावनी

    • इसे होने की अनुमति न दें "अर्द्ध हाइबरनेशन", अफ्रीकी कर्ल के लिए यह घातक है सबसे आम लक्षण गंभीर सुस्ती है, और जानवर के पेट स्पर्श करने के लिए ठंडा है। यदि ऐसा होता है, तो हाथी को पिंजरे से तुरंत हटा दें और इसे अपनी शर्ट के नीचे रखें, अपने शरीर के करीब, इसे गर्म करें इस तरह धीरे-धीरे गर्म वस्तुओं के साथ यह हीटिंग, नहीं उबलते में जारी रखें: आप गर्म कपड़े, एक हीटिंग पैड कम या एक गर्म पानी की बोतल के लिए सेट के रूप में इस तरह के प्रयोग कर सकते हैं - लेकिन गर्म पानी में Hedgehog डाल यह गर्म करने के लिए नहीं है। अगर जानवर ठीक नहीं हो जाता है और एक घंटे के बाद जागरूकता वापस नहीं आता है, तो इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले लें।
    • कभी भी, किसी भी कारण से, धातु की सलाखों या ग्रिड वाले पिंजरों या पहियों का उपयोग न करें। वे बहुत खतरनाक होते हैं क्योंकि हाथी के पैर और नाखें टूटी हुई या फाड़ हो सकती हैं। चुप पहियों का उपयोग न करें, क्योंकि हाथी के पैरों को आसानी से एक ही छोर में फंस जाता है। केवल उन लोगों का उपयोग करें जिनके पास एक ठोस सतह है और "मोनोब्लॉक"।
    • चेतावनी: देवदार चूरा का प्रयोग न करें, यदि हाथी के मूत्र के साथ मिश्रित जानवर के लिए जहरीले धुएं रिहाई (यहां तक ​​कि पाइन की तरह, अगर गलत तरीके से पकाया जाता है, उसी तरह प्रतिक्रिया देता है)। इसे प्रयोग करने से पहले बैग को सूंघ दें: यदि आप एक मजबूत पाइन गंध को गंध करते हैं, तो खाना पकाने का काम ठीक से नहीं किया जा सकता है, इसलिए पाइन ब्राउड की तलाश करें जो कि पाइन की तुलना में जेनेरिक लकड़ी के बारे में और अधिक जानता है।
    • अपने हेजहाग को इसे गिरने और रोलिंग करते हुए इसे गेंद को बंद करने के लिए न करें, और उसे फेंक न दें। यह एक लगातार चिढ़ और असामाजिक पशु होने का निश्चित तरीका है
    • कणों, संक्रमण या खराब आहार की वजह से खालित्य के साथ स्पाइन के सामान्य परिवर्तन को भ्रमित न करें। यदि आप अपने पालतू जानवरों पर बिना स्पाइक्स के इलाके देखते हैं, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • यदि आप बहुत सावधान नहीं हैं, तो हेजहोग आपको काट सकता है दांत के साथ रहने वाले किसी भी व्यक्ति को काट सकता है, लेकिन हेजहोग के लिए ऐसा बहुत दुर्लभ होता है, क्योंकि यह दांतों की बजाय खुद को बचाने के लिए क्िलल्स पर निर्भर करता है। यदि यह आपको काटता है, तो प्रतिक्रिया न करें, क्योंकि आपकी अधिकांश चालों में से कोई भी उसे अपनी पकड़ को कसने के लिए प्रेरित करेगा। कभी-कभी आप उसे धीरे-धीरे बंद करने के लिए धीरे-धीरे धक्का दे सकते हैं। एक बार जब वह अपनी पकड़ छोड़ देता है, तो उसे पिंजरे में वापस मत डालो क्योंकि वह इसे एक इनाम के रूप में अनुभव कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com