कैसे बिल्ली से छुटकारा पाने के लिए

गलियों में रहने वाले आवारा और जंगली बिल्लियों की आबादी, छोड़ दिया स्थानों और उद्यान लाखों तक पहुंचते हैं भयानक बिल्लियों वे हैं, जिन्होंने अपने मालिक को खो दिया है, जबकि जंगली बिल्लियों खूंखार बिल्लियों हैं जो पैदा हुए हैं और प्रकृति में जीवित हैं। अपने क्षेत्र में बिल्लियों की आबादी को सुरक्षित और मानवीय तरीके से नियंत्रित करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

खाद्य स्रोतों और शरण निकालें
छवि का शीर्षक बिल्ली के छुटकारा पाने के चरण 1
1
बिल्लियों को खिलाओ मत। यह उन्हें आपकी संपत्ति में लौटा देगा और उनके प्रजनन को प्रोत्साहित करेगा। एक बिल्ली का बच्चा खिलाना खाने के प्रलोभन का सामना करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप भोजन और आश्रय की असीमित आपूर्ति नहीं देते हैं, तो यह पशु के सर्वोत्तम हित में नहीं है, इसे खिलाना।
  • अपने पड़ोसियों से बात करने के लिए बात करें कि क्या वे बिल्लियां खिलाती हैं। यदि वे करते हैं, तो वे जनसंख्या में एक अनियंत्रित वृद्धि का कारण हो सकते हैं।
  • यदि आप बिल्लियां खिलाती हैं, तो घर से खाना दूर रखें इसे अपने दरवाजे के सामने मत डालें, जब तक कि आप बिल्लियों को खाने के लिए नहीं आने दें।
  • बिल्लियों के छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 2
    2
    अन्य खाद्य स्रोतों को निकालें बिल्लियों बहुत कम जीवित रह सकती हैं, इसलिए आपके क्षेत्र के अपने खाद्य स्रोतों को पूरी तरह से निकालना असंभव हो सकता है। आप यह सुनिश्चित करके शुरू कर सकते हैं कि कचरा बिन से बाहर नहीं निकलता, और यह एक तंग ढक्कन के साथ कवर किया गया है।
  • अपने पड़ोसियों से बात करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई अपने कूड़ा के डिब्बे को बंद रखने के लिए तंग ढक्कन का उपयोग कर रहा है।
  • रेस्तरां डिब्बे अक्सर जंगली और आवारा बिल्लियों के लिए भोजन के स्रोत होते हैं, मुख्यतः क्योंकि वे अक्सर खुले होते हैं और खाली होते हैं जब वे अतिप्रवाह हो जाते हैं। अगर आपके पड़ोस में एक बिन बिल्लियों को आकर्षित करने लगता है, तो रेस्तरां के मालिक से बात करें और उससे पूछें कि वह अपने कचरा की सुरक्षा के बारे में अधिक ध्यान दे।
  • बिल्लियों के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    मरम्मत या ब्लॉक करें। बिल्लियां तत्वों से खुद को बचाने के लिए गर्म, शुष्क स्थान की तलाश करती हैं, और यदि उन्हें कोई गुफा नहीं मिल सकता है, तो वह आसपास के पड़ोस में जाएंगे अपने पोर्च के नीचे क्षेत्र बाड़, और सुनिश्चित करें कि आपके शेड का दरवाजा कसकर बंद हो गया है। बरामदा, पोर्च या नींव के तहत सभी छोटे उद्घाटन कवर।
  • यदि आप अपनी संपत्ति पर किसी विशेष स्थान पर बिल्लियां इकट्ठा करते हैं, तो पता करें कि वे किस प्रकार का आश्रय का उपयोग करते हैं और पहुंच को रोकते हैं।
  • प्लाईवुड और कांटेदार तार खुलेपन को कवर करने के लिए सस्ती लेकिन प्रभावी सामग्री हैं।
  • भाग 2

    बिल्लियों के लिए प्राकृतिक रिपेलेंट्स का उपयोग करें
    बिल्लियों के छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक चरण 4
    1
    प्राकृतिक समाधान के साथ बिल्लियों को निकालें आपकी बिल्लियों को अपनी संपत्ति पर पहुंचने से रोकना काफी अच्छा है। बगीचे के सामरिक बिंदुओं में स्क्वायर रबर के सांप नकली या एक कुत्ते लेते हैं। इन प्राकृतिक शिकारियों द्वारा उत्पादित दृष्टि और ध्वनियों बिल्लियों को अपनी संपत्ति से दूर रखेंगे
  • कैट रिट ऑफ कैट्स चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    गति सेंसर के साथ बुझानेवाले स्थापित करें यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि बिल्लियों और पानी के साथ नहीं मिलता है, इसलिए बिल्लियों पानी से दूर रहेगा और आपके बगीचे एक और बोनस के रूप में, आपके घास और फूलों को एक खूबसूरत पानी मिलेगा।
  • बिल्लियों के छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक चरण 6
    3
    काली मिर्च फैलाएं या क्षेत्र में काली मिर्च स्प्रे का उपयोग करें। जब वे खुद को साफ करते हैं, और जब आप इसे अक्सर लागू करते हैं, तो वे सीख लेंगे कि यह आपकी संपत्ति है जो कि जिम्मेदार है, बिल्लियों को अपने पंजे पर काली मिर्च से परेशान किया जाएगा। आप अस्थायी रूप से उन्हें बहुत से काली मिर्च को छिड़ककर या एक काली मिर्च स्प्रे छिड़कर एक क्षेत्र से दूर रख सकते हैं।
  • अपने पोर्च के नीचे कुछ काली मिर्च का प्रसार, शेड में, पोर्च पर, या कहीं भी आप बिल्लियों को देखकर या आराम कर रहे हैं।
  • काली मिर्च घास पर भी काम करता है, लेकिन आपको इसे बार-बार पुन: लागू करना होगा, खासकर बारिश के मामले में
  • भाग 3

    बिल्लियों को पकड़ने और बाँझना
    कैट्स रिट ऑफ कैट्स स्टेप 7 के शीर्षक वाला इमेज
    1



    सलाह के लिए पशु आश्रय से संपर्क करें अपने आप से आप सभी पहलुओं और संभावित समाधानों का मूल्यांकन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • बिल्लियों के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    ट्रैप बिल्लियों दीर्घावधि बिल्लियों से छुटकारा पाने का सबसे मानवीय और कारगर तरीका उन पर कब्जा करना है ताकि वे निष्फल हो सकें। एक बिल्ली का जाल, एक प्लास्टिक या धातु का पिंजरा एक दरवाजा और ट्यूना, सार्डिन या बिल्ली के भोजन से बना हुआ चारा खरीदें। अपने पड़ोस में अक्सर बिल्लियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले फुटपाथ पर जाल रखें।
  • जब आप एक बिल्ली को पकड़ते हैं, तो उसे जाल से बाहर निकलने दो नहीं। जंगली बिल्लियों काटने और खरोंच कर सकते हैं, खासकर जब वे डरते हैं
  • बिल्ली को शांत करने के लिए एक कंबल के साथ जाल को कवर करें
  • कैट रिट ऑफ कैट्स चरण 9
    3
    पशु चिकित्सक को बिल्लियों लाओ। कई पशुपालक जंगली बिल्लियों के नि: शस्त्र को मुक्त कर देते हैं, क्योंकि जंगली बिल्लियों की बढ़ती आबादी को एक बड़ी समस्या माना जाता है। इस सेवा को प्रदान करने वाले एक को खोजने के लिए अपने क्षेत्र में वेट्स और पशु आश्रयों को बुलाएं।
  • बिल्ली को स्टरलाइज़ करना यह एक मानवीय विधि है जो इसे स्थानीय आबादी को पुन: पेश करने और नियंत्रित करने से रोकता है।
  • पता है कि जब आप पशु चिकित्सक को बिल्ली लाते हैं, तो आप शायद इसके लिए भविष्य में जिम्मेदार होंगे। प्रक्रिया पूरा होने पर इसे अपने साथ घर ले जाने के लिए तैयार हो जाओ।
  • कैट्स स्ट्रीट ऑफ़ कैट्स स्टेप 10 नामक इमेज
    4
    पड़ोस में बिल्ली वापस लौटें बिल्ली को किसी अन्य स्थान पर ले जाने के बाद ही यह किसी और के लिए एक समस्या पैदा करेगा, इस रणनीति का अंतिम चरण यह घर ले जाना है और इसे अपने जीवन को शांति में जीवित रहने की अनुमति देना है।
  • इस पद्धति को प्रभावी बनाने के लिए, आपको अपने क्षेत्र में बिल्लियों की अधिकांश या सभी आबादी को पकड़ने और बाँधने की आवश्यकता होगी। समय के साथ, उनकी संख्या में कमी आएगी, क्योंकि वे पुन: पेश नहीं कर सकते।
  • यदि आप इस विधि को अपनाते हैं, तो आप उन्हें बाद में फ़ीड कर सकते हैं, क्योंकि आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे पुन: उत्पन्न नहीं कर पाएंगे।
  • भाग 4

    बाहरी सहायता प्राप्त करें
    कैट्स रिट ऑफ कैट्स स्टेप 11
    1
    पशु संरक्षण को कॉल करें यदि आप अकेले आबादी को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं पशु नियंत्रण एजेंसियां ​​आमतौर पर बिल्लियों को पकड़ती हैं और उन्हें हस्तांतरण या दबाना आप एजेंसी से पूछ सकते हैं कि आप कैप्चर और स्टेरलाइज़ेशन विधि का उपयोग करने में सहायता करें, अगर आप इसे स्वयं नहीं कर पा रहे हैं
  • बिल्लियों के छुटकारा पाने के लिए छवि 12 शीर्षक
    2
    पशु आश्रयों के लिए बिल्लियों को नहीं लाएं। ज्यादातर आश्रय जंगली बिल्लियों को स्वीकार नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें अपनाया नहीं जा सकता। जंगली बिल्लियों अक्सर शर्मीली नहीं हैं, बहुत ही मिलनसार या हिंसक नहीं हैं, और इस कारण से उन्हें लोगों के घरों में आमंत्रित नहीं किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • यदि आपकी संपत्ति में जो कुछ आता है तो वह एक बिल्ली है जिसे मास्टर है, उससे संपर्क करें और अनुरोध करें कि वह इसे घर में रख लें। अगर मालिक सहयोग नहीं करना चाहता है, तो शिकायत दर्ज करने के लिए पशु संरक्षण या पुलिस विभाग से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • अपनी संपत्ति में प्रवेश करने वाली बिल्ली को चोट या चोट करने का कभी प्रयास न करें न केवल यह एक क्रूर और अमानवीय कार्रवाई है, लेकिन कई राज्यों में यह भी अवैध है।
    • कोने पर जंगली बिल्ली को फँसाने या डालने की कोशिश न करें क्योंकि यह बहुत भयंकर है यदि आपको जंगली कटे द्वारा काटकर या खरोंच किया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा सहायता लें कि आप आवश्यक टीके प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com