एक बिल्ली का विश्वास कैसे अर्जित करें

क्या आप चाहेंगे कि आपका नया बच्चा आपके लिए दोस्ताना हो और आपसे अधिक विश्वास करें? प्रकृति से, बिल्लियों स्वतंत्र हैं और हर कीमत पर हमारी दोस्ती जीतने की कोशिश मत करो। वे कुत्तों की तुलना में मनुष्य पर अधिक विश्वास करते हैं और भोजन पुरस्कारों से खुद को पसंद नहीं करते हैं। अपने चार-पैर वाले दोस्त को अपने रिश्तों के विकास का फैसला करना और बस इसलिए बताना है क्योंकि उन्हें सुरक्षित लगता है जब आप नए वातावरण में पूरी तरह से आराम कर रहे हैं, तो आप अपने आप पर भरोसा करना सीखेंगे।

कदम

भाग 1

बिल्ली के लिए एक सुखद वातावरण बनाएँ
छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 1
1
उसकी मानसिकता जानने के लिए जानें आप उसे कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं, अकेले आपको भरोसा दिलाते हैं। आपको उसे समझना होगा कि किसी विशेष व्यवहार से उसे लाभ मिल सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप उसे अपना पसंदीदा भोजन देते हैं तो आपकी बिल्ली एक झपकी दे सकती है अगर सही मनोदशा में ऐसा प्रतीत नहीं होता, तो नाराज़ मत बनो। प्रकृति से, बिल्लियां अक्सर अलग या अप्रत्याशित रहने का निर्णय करती हैं
  • यदि आप एक गड़बड़ और बहुत शोर करते हैं, तो आपकी बिल्ली आपको स्वीकार करने के लिए संघर्ष कर लेगी ये जानवर तनाव, शोर और बहुत गतिशील लोगों को तुच्छ जानते हैं। यदि आप अपनी उपस्थिति में शांत और आराम कर रहे हैं, तो आपका किटी आपको अधिक तेज़ी से स्वीकार करेगा।
  • आपकी बिल्ली चरण 1 में लाभ ट्रस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बिल्ली के लिए एक कमरे और घर के अंक असाइन करें उसे आसानी से महसूस करने के लिए, आपको उसे अपना स्थान देना चाहिए। सोने, खाने, खेलने और ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक गर्म और आरामदायक स्थान। आप पालतू जानवरों की दुकान में बिल्ली की अलमारियां खरीद सकते हैं आप उन दीवारों पर लटका कर सकते हैं जहां आप चाहते हैं, अपने कमरे को पूरे कमरे में देखने के लिए और जहां आप सुरक्षित महसूस कर सकें
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 2
    3
    अपनी बिल्ली को वह स्थान प्रदान करें जहां वह सुरक्षित और वातावरण का पता लगाने के लिए अनुभव कर सकता है। कुछ मामलों में, आप असुरक्षित, डरे हुए या चिंतित महसूस करेंगे। आपको उसे कई छुपाने वाले स्थान देना चाहिए जहां वह डरता है, जब वह अपने बिस्तर के नीचे कोठरी या कंबल की तरह बच सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी बिल्ली के छिपने वाले स्थानों को जानते हैं, तो उसे मजबूती से बाहर जाने के लिए बाध्य होने से बचें, यदि यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। आपको यह भी सुनिश्चित जानवर और खिलौने (जैसे खिड़की sills, फर्नीचर या जमीन से एक काफी उच्च मंच के साथ खरोंच पोस्ट के रूप में) एक ऊंचाई तक पहुंच है, करना चाहिए, तो यह बोरियत से लड़ने, चारों ओर देख या खेल सकते हैं।
  • यह तुरंत आपके बिल्ली के लिए एक सुरक्षित जगह की पेशकश महत्वपूर्ण है यदि आप एक नवागंतुक का विश्वास हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक कमरे में जानवर को सीमित कर लें, जिससे कि यह अज्ञात इलाके से परिचित हो सके बिना दबंग महसूस किए जा सके।
  • कमरे में एक अलग जगह में लिटिर बॉक्स को रखने के लिए आपको सावधान रहना चाहिए। यह शोर वस्तुओं (ड्रायर की तरह) से दूर होना चाहिए और बिल्ली का उपयोग करते समय संरक्षित होना चाहिए (दो-दीवार कवर का लाभ उठाने के लिए एक कोने में रखिए)
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 3
    4
    भोजन और पानी से उसे नियमित रूप से भोजन करें, ताकि वह समझ सके कि आप उन्हें शरण और अच्छे पोषण प्रदान करने में सक्षम हैं। जब आप जमीन पर कटोरा डालते हैं, तो एक गर्म और मधुर आवाज़ में बोलें ताकि वह आपकी आवाज़ की ध्वनि को सकारात्मक स्मृति के साथ जोड़ सके, जैसे कि भोजन के समय। जब बिल्ली खाने के लिए आती है, तो आगे बढ़ें और आप जो भी जगह चाहते हैं, उसे छोड़ दें। यदि आप उसे कंपनी रखना चाहते हैं, तो जमीन पर बैठो, ताकि उस पर ज़ोर देकर उसे भयभीत न करें
  • सुनिश्चित करें कि वह आसानी से भोजन और पानी के कटोरे में आ सकता है। यदि वह शर्मीली है, तो उसे अपने छिपने के स्थान के करीब रख दें, ताकि वह खाने के लिए जाने के रास्ते में बहुत ही परेशान न हो या जोर दे।
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 4
    5
    उसे आराम करने में मदद करें एक नए वातावरण के लिए खुला, वह आराम करने या शांत रहने में सक्षम नहीं हो सकता है। आप सिंथेटिक बिल्ली फेरोमोन (जैसे फ़ेलिवे) खरीद सकते हैं, जो कि पर्यावरण में रिलीज हो सकती है। यह रसायनों का एक कृत्रिम संस्करण है जो मां ने उसे पिल्लों सुरक्षित महसूस करने के लिए बंद कर दिया। फेरोमोन एक बिल्ली के सामान्य तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं और इसे तेजी से व्यवस्थित करने में सहायता कर सकते हैं
  • आप अपनी बिल्ली को आपकी गंध के लिए इस्तेमाल करने के विचार को भी समझ सकते हैं जब आप उसे छूने की कोशिश करेंगे तो आप उसे पहचानने में आपकी सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए, आप उसे अपने पुराने टी-शर्ट में से एक के साथ सोने की कोशिश कर सकते हैं, जो अब भी आपके गंध को लेकर है।
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 5
    6
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें आपकी बिल्ली अपने नए वातावरण से भयभीत हो सकती है, भले ही आप इसे और अधिक स्वागत करने के लिए लेते हुए सावधानियों की परवाह किए बिना। यह सब से ऊपर हो सकता है अगर नमूना उपेक्षित या अतीत में दुरुपयोग के शिकार हो गया है। कभी भी अपनी बिल्ली पर चिल्लाने के लिए अगर आपको लगता है कि यह ऐसा कुछ कर रहा है जो इसे नहीं करना चाहिए शायद, वह सिर्फ अपने नए घर की खोज कर रहा है इसके विपरीत, जब वह वांछित दृष्टिकोण चाहता है, तो वह उसकी प्रशंसा करने के लिए एक शांत और गर्म आवाज़ का उपयोग करता है।
  • यदि आपको अभी भी पर्यावरण से डर लगता है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे डर नहींें। कभी इसे आश्चर्य से न लें और इसे अचानक आंदोलनों के साथ डरा नहीं। बिल्लियों जो दुर्व्यवहार के शिकार हो गए हैं, उन्हें आसानी से डर लगता है जब आप उन्हें दबाने लगे।
  • भाग 2

    शारीरिक संपर्क को प्रोत्साहित करें
    छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 6
    1
    निर्देश देखें कि आपकी बिल्ली शारीरिक संपर्क के लिए तैयार है हमेशा उसे तुम्हारे करीब और उसके विपरीत न हो। यदि आप स्पष्ट रूप से ध्यान देते हैं कि यह तनावपूर्ण लगता है और यह आपको तीव्रता से दिखता है (यह सीधे चारों तरफ, सीधे पूंछ और फैली हुई विद्यार्थियों के साथ खड़ा होता है), कुछ नहीं करते हैं पूरी तरह से अभी भी रहें, हो सकता है कि आपकी आँखें बंद हों। इस तरह आप कम खतरा हो जाएंगे और जानवर आपकी उपस्थिति के लिए उपयोग किया जाएगा। यदि, इसके बजाय, आपका किटी शारीरिक संपर्क के लिए तैयार था, यह हो सकता है:
    • जब आप छिपने के बजाय खाने को तैयार होते हैं तो अपने टकटकी के नीचे रहें;
    • आपके लिए कुछ कदम उठाएं;
    • धोने के लिए आपके पास बैठो (छूट का संकेत);
    • अपनी पीठ के साथ बैठो (आत्मविश्वास का संकेत)
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 7



    2
    एक कम खतरा व्यवहार करें। कम डरा देता दिखाई देने के लिए और अपनी बिल्ली को और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए, आप कई सावधानी बरतें झेलना, अगर अंतरिक्ष आपको अनुमति देता है अपने आप को जानवर के समान स्तर पर ढूँढना, आप उसके ऊपर एक भव्य उपस्थिति नहीं होगा अपनी आँखों में दिखने से बचें, चुनौतियों का संकेत या खलनायकों की भाषा में खतरा। अपना सिर मुड़ें और कहीं और देखो
  • यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो उन्हें ले जाओ, क्योंकि बिल्लियों के लिए, लेंस बहुत बड़ी और खतरनाक आँखें लग सकता है
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 8
    3
    अपने बिल्ली का निर्णय कब होना चाहिए जल्दी में मत हो समय के साथ, यह आपके पर भरोसा करना शुरू करेगा और आप के करीब रहेगा। यह अधिक से अधिक बार होगा, जब तक कि जानवर स्वेच्छा से अपने हाथ या आपके शरीर के खिलाफ सिर को रगना शुरू नहीं करता है। यह व्यवहार आपको अपनी गंध को स्थानांतरित करने के लिए कार्य करता है और दिखाता है कि आपने इसे स्वीकार कर लिया है
  • आप अपने बिल्ली को कुछ स्वादिष्ट भोजन देकर आप के करीब पहुंचने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। जमीन पर अपना हाथ रखो और अपने चारों ओर निबब्ल्स को गोली मारो। पशु को आगे आने और खाने के लिए साहस मिलें। समय के साथ, भोजन को आप के करीब रखिए, ताकि बिल्ली को धमकी महसूस किए बिना करीब मिल सके।
  • आपकी बिल्ली चरण 2 में लाभ ट्रस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी बिल्ली और आपके साथ रहने वाले अन्य पालतू जानवरों के बीच एक शांतिपूर्ण वातावरण बनाएं उन्हें खेलने दें या खाएं बेशक, यह प्रक्रिया भी एक लंबा समय लगेगा और आपको जानवरों को प्रत्येक दिन करीब और करीब लाया होगा। इस मामले में किसी अन्य व्यक्ति की सहायता मूल्यवान हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 9
    5
    इसे कानों पर या ठोड़ी पर दबाएं जब वह शारीरिक संपर्क (अपने सिर को मारने) के लिए तैयार होने के संकेत देता है, तो आप उसके कान या ठोड़ी को रगड़ सकते हैं जल्दी में मत बनो और इसे एक उंगली फैलाना शुरू कर दें जिससे कि यह दुखी हो। अचानक आंदोलनों मत करो और जब जानवर स्पष्ट हो, तो आप उसकी ठोड़ी को खरोंच कर सकते हैं।
  • अपनी बिल्ली को भी अचानक खरोंच से बचें, क्योंकि इससे इसकी सराहना नहीं होगी।
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 10
    6
    उसके साथ खेलना समय व्यतीत करें जब आप उसे नियमित रूप से और उसे पुकारते समय पहुंचते हैं, तो आप उसकी उपस्थिति में झूठ बोलना बंद कर सकते हैं। बैठो और स्ट्रोक इसे। जब आप अपने आप पर पूर्ण विश्वास करते हैं, तो आप अपनी गोद में भी कर्ल शुरू कर सकते हैं।
  • खेल का समय सामान्य दिनचर्या का हिस्सा बनना चाहिए। आप अपने और आपकी बिल्ली के बीच के बंधन को मजबूत करेंगे, जो इस तरह के ध्यान की उम्मीद करना शुरू करेंगे। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि मनुष्य अपने स्वास्थ्य से लाभ उठा सकते हैं (कोलेस्ट्रॉल में कमी, रक्तचाप और कम चिंता का खतरा) एक पालतू को छूकर और उससे बात करके।
  • छवि का शीर्षक एक कैट प्राप्त करें`s Trust Step 11
    7
    अपने बिल्ली की जगह की जरूरत है कि संकेत करने के लिए ध्यान दें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप उस जानवर के पुनर्वास की कोशिश कर रहे हैं जिसे उपेक्षित या दुर्व्यवहार किया गया है। यह आपको अचानक काट सकता है जबकि आप इसे दुखी करते हैं। खरोंच के साथ संयुक्त यह व्यवहार, यह संकेत कर सकता है कि नमूना भौतिक संपर्क और स्नेह से अभिभूत है। उसे शांत करने के लिए अकेले समय दें और उसे क्या हुआ, आश्चर्यचकित करें। भविष्य में, याद रखें कि इतने लंबे समय के लिए उसे दुखी न करें
  • अपनी बिल्ली को चोट या चिल्लाहट से कभी सज़ा न दें। वह समझ नहीं पाएंगे कि आप उसे क्यों चोट पहुँचा रहे हैं बस कुछ समय के लिए दूर रहने के लिए अपने आप को सीमित करें।
  • आपकी बिल्ली चरण 5 में लाभ ट्रस्ट शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि यह आपको खरोंच कर देता है या आप काटता है या आप इसके बारे में चिंतित हैं, तो शायद इसकी ऊर्जा निकल पाना होगा इस कारण से, हमेशा अपने साथ एक दिन में कम से कम एक बार खेलना याद रखें, जैसे कि बिस्तर पर जाने से पहले। बिल्ली थक जाएगी और रात को आराम और समर्पित करने के लिए समर्पित समय के साथ सहयोग करना सीखेंगी।
  • टिप्स

    • सही तरीके से एक बिल्ली को लेने के बारे में जानने के लिए, जब आप करते हैं तो आरामदायक महसूस करें। अपनी बाहों में एक किटी रखने से पहले, हमेशा अपनी उपस्थिति में आराम महसूस करने के लिए इंतजार करें या आप अपनी सारी प्रगति को बर्बाद कर सकते हैं।
    • यदि आपकी बिल्ली कुछ गलत करता है, तो इसे अनदेखा करें और आगे बढ़ें। उसे दंडित करना, आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन उसे अपनी उपस्थिति से अपमानित करने के लिए उसे लाने के लिए और जब वह आपके साथ है तो उसे चिंतित होने के लिए लाएं। प्रकरण को फिर से होने से रोकने के लिए, उन प्रेरणाओं को समझने की कोशिश करें जो जानवर को किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए धक्का दे चुके हैं और इसे वैकल्पिक समाधान प्रदान करने का प्रयास करें।
    • यदि तूफान या नए साल के समारोहों के दौरान आपकी बिल्ली का पहले से ही आपके साथ अच्छा संबंध है, तो ये आपको प्रयास करने और आराम करने के अच्छे अवसर हैं। शायद हर गड़गड़ाहट या आतिशबाजी उसे डराता है जब भी आप जोर से शोर सुनाते हैं तो इसे पट्टा करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, उसे याद न रखें, खासकर अगर वह अभी तक आपके पर भरोसा नहीं करता है, क्योंकि वह घर आने का फैसला नहीं कर सकता है।
    • एक बार जब आपकी बिल्ली को स्पर्श करना सहज महसूस होता है, तो खड़े होने पर ऐसा करना कभी भी शुरू नहीं होता। अपने स्तर पर नीचे जाओ, अपने ठोड़ी के नीचे लाने के लिए अपने हाथ को कम। कभी भी अपने सिर पर अपना हाथ न रखें, क्योंकि बिल्लियों ने पक्षियों से ऊपर की वस्तुओं को जोड़ता है और अक्सर उन्हें मारने की कोशिश करते हैं। जब तक आपको और अधिक आरामदायक महसूस न हो जाए, तब तक इसे अपने सिर पर लादें। यदि आप अपने किटी के शरीर के किसी विशेष बिंदु को स्पर्श करते हैं, तो आप इसे बहुत असहज महसूस करते हैं और वह आपको मारता है, यह आपकी गलती नहीं हो सकती है और स्वास्थ्य समस्या उस क्षेत्र को प्रभावित कर सकती है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com