कैसे अपनी बिल्ली जानने के लिए जानें और आपसे प्यार करता हूँ

बिल्लियों के साथ आराम करना मुश्किल हो सकता है इनमें से अधिकतर स्वतंत्र हैं और मनुष्यों के साथ खुश रहने के लिए निरंतर संपर्क की आवश्यकता नहीं है। यदि आप बिल्ली के साथ अपने बंधन को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए एक सुरक्षित और सकारात्मक वातावरण भी बनाना चाहिए। इसके अलावा आपको उसे सिखाना होगा कि वह अपने व्यक्ति को उन चीज़ों के साथ जोड़ने के लिए जो पहले से पसंद करता है, जैसे भोजन। यदि आपकी बिल्ली युवा या वयस्क है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, पता है कि आप उसके साथ थोड़ा सा काम और धैर्य के साथ एक महान रिश्ता बना सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक नई बिल्ली मिलनसार बनाना
अपनी बिल्ली को पता करने और प्यार करने के लिए आपका कैट शीर्षक वाला छवि शीर्षक 1
1
जितनी जल्दी हो सके नए किटी से परिचित हो जाओ बिल्ली के साथ एक मजबूत बंधन बनाने के लिए, आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सामान्य रूप से लोगों के साथ सहज हैं। बिल्ली के साथ संवाद करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वह लोगों के साथ अपने भविष्य के संबंधों के लिए एक पिल्ला है।
  • यदि वह 2 से 7 सप्ताह के जीवनकाल के बीच लोगों के साथ विवाह करने का प्रबंधन करता है, तो उनके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए मूलभूत बातें हैं
  • मनुष्य के साथ सामूहीकरण करने के लिए एक बिल्ली की सहायता करने का मतलब यह है कि इसे विकास के दौरान लोगों और जानवरों के साथ बातचीत करने के लिए इसे प्रोत्साहित करना और प्रोत्साहित करना। अन्य प्राणियों के साथ ये संपर्क सुखद होना चाहिए, यदि आप उन्हें भविष्य में रखना चाहते हैं।
  • समाजीकरण पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करने पर विचार करें। डॉक्टर इस संकेत में आपको कुछ संकेत और सलाह दे सकते हैं, जिसे आप ध्यान में रख सकते हैं।
  • अपनी बिल्ली को जानने और प्यार करने के लिए चरण 2 प्राप्त करें
    2
    पुरानी बिल्लियों के साथ धैर्य रखें। यदि आपके पास वयस्क बिल्ली है, तो निराशा न करें, फिर भी आप उसे मनुष्यों से परिचित होने में मदद कर सकते हैं। सकारात्मक बातचीत हर युग में प्रभावी होती है और दोस्तों को एक पागल दोस्त के साथ बनाने में कोई सीमा नहीं होती है।
  • यहां तक ​​कि अगर यह एक जंगली बिल्ली है (वह लोगों के साथ कभी नहीं रहता है) कि वह चार साल से अधिक नहीं है, तो पता है कि आप उसके साथ संपर्क में रह सकते हैं।
  • एक वयस्क बिल्ली के अनुकूल बनाने के लिए बहुत अधिक समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। इस आलेख में बताए गए कदम भी उनके लिए मान्य हैं, लेकिन इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि इससे पहले कि आप को स्वीकार किया जाए, इससे पहले आपको ज्यादा समय लगेगा
  • अपनी बिल्ली को जानना और प्यार करना चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पशु के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं। अगर वह आरामदायक और सुरक्षित महसूस नहीं करता है तो बिल्ली मनुष्य से संबंधित नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास का माहौल शांत और गैर-धमकी है जब आप घर पर एक नई बिल्ली पेश करते हैं
  • इसे एक शांत कमरे में डालकर प्रारंभ करें जहां आप आराम से महसूस कर सकते हैं - बेडरूम एक अच्छा समाधान है, क्योंकि यहां समय व्यतीत करने से आप अपनी गंध में इस्तेमाल कर सकेंगे। फिर आप धीरे-धीरे घर के बाकी हिस्सों का पता लगा सकते हैं, ताकि आप पर्यावरण से अधिक परिचित हो सकें।
  • उन आरामदायक और सुखद सतहों के साथ प्रदान करें जिन पर वे झूठ बोल सकते हैं या झुक सकते हैं एक खरोंच पोस्ट एक बिल्ली के लिए एक अच्छा समाधान हो सकता है जिसे थोड़ा सुरक्षा और स्वयं के स्थान की आवश्यकता होती है।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि बिल्ली को खाना, पानी, कूड़े और नाखूनों को पाने के लिए एक बिंदु तक आसान पहुंच है।
  • अपनी बिल्ली को पता करने और प्यार करने के लिए चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सम्मानजनक दूरी रखें हमेशा चारों ओर लटका मत करो और अपनी उपस्थिति के साथ उसे डूब नहीं। शांत रहना और एक निश्चित दूरी रखने के लिए, उसे दिखाएं कि आप कोई खतरा नहीं हैं और आपको डर नहीं करना चाहिए।
  • यह विशेष रूप से पुरानी बिल्लियों के लिए महत्वपूर्ण है जो लोगों के बीच समय बिताने के लिए उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप इस प्रकार की बिल्ली को बहुत अधिक ध्यान देते हैं, तो आप अच्छे से अधिक नुकसान प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना है कि वह आपसे निकट आ रहे हैं
  • टीवी पढ़ने और देखने और बिल्ली को अनदेखा करने के लिए बैठें कमरे के चारों ओर बिखरे हुए कुछ मिठाई या भोजन छोड़ दें और जानवर को भोजन दिखाने के लिए प्रोत्साहित करें। आप देखेंगे कि यह व्यंजनों का पालन करेगा और धीरे-धीरे आपसे संपर्क करेंगे। उस बिंदु पर, अभी भी रहें, इसे स्पर्श न करें और शुरुआत में बिल्ली के बच्चे से बात न करें। रुको जब तक आप अपने साथ एक ही कमरे में रहने के लिए इस्तेमाल नहीं करते। जब आप आस-पास होते हैं तो भोजन एक सकारात्मक सहयोग का निर्माण करने का एक तरीका है।
  • चलो बिल्ली तुम्हारे पास आते हैं इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए एक खिलौना डालना या फेंक देना पहली बार स्ट्रोक करने की कोशिश मत करो, क्योंकि आप इसे डरा सकते हैं। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपकी उपस्थिति में कोई खतरा नहीं है और केवल आपको समय पर आत्मविश्वास हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए, यहां तक ​​कि एक समय में एक ही लाड़िया भी। यद्यपि ज्यादा जोर न दें, अन्यथा आपको अपने विश्वास को वापस पाने के लिए शुरू करना होगा।
  • याद रखें कि बिल्ली को यह समझने में कुछ समय लग सकता है कि आप उसे चोट नहीं करना चाहते - वह आपको अभी तक नहीं जानता है उसे अपने सारे प्यार दिखाएं और जब आप घर में एक नया बिल्ली का बच्चा लाते हैं तो धीरज रखो।
  • अपनी बिल्ली को पता करने के लिए शीर्षक और प्यार आप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बिल्ली को शांत करने के लिए फेरोमोन डिफ्यूज़र का उपयोग करें यदि यह डरे हुए हो। इस डिवाइस में बिल्लीगत फेरोमोन होते हैं जो बिल्ली पर एक शांत प्रभाव पड़ती हैं और जब इसे चिंतित या उत्तेजित होने पर आराम और शांत हो सकता है
  • फेरोमोन विसारक उपयोग करने के लिए बहुत सरल है। आपको बस इतना करना होगा कि वह इसे किसी बिजली आउटलेट से कनेक्ट करें, जैसे आप बाज़ार में पाए जाने वाले वातावरण के लिए कई अन्य लाउडस्पीकर की तरह। उसके बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जांच करें कि सामग्री समाप्त नहीं हुई है।
  • ये उत्पाद पालतू स्टोर और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में आसानी से उपलब्ध हैं
  • अपनी बिल्ली को पता करने और प्यार करने के लिए आपका कैट शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    6
    जब आप उसके पास दृष्टिकोण करने के लिए आमंत्रित करते हैं तो धीरे से बिल्ली को दुलारा दें बिल्ली आसानी से परेशान हो जाते हैं और चिंतित हो जाते हैं या बचाव की मुद्रा में डाल देते हैं, अगर आप उन्हें प्यार करने की कोशिश करते हैं, जब वे इसे खोज नहीं करते। सुनिश्चित करें कि बिल्ली आपको जानबूझकर और नाजुक ध्यान के साथ सहयोग करती है, चिंता न करें
  • इसे धीरे से परामर्श करें यदि यह आपके खिलाफ मालिश करता है जब यह आपके शरीर पर रगड़ना शुरू हो जाता है, तो यह आपको एक अनुकूल इशारा दिखा रहा है उस संपर्क को मजबूत करें, जो आप के साथ कर रहे हैं और इसे दुखी करने का अवसर का लाभ उठाएं।
  • बिल्लियों को उनके सिर और गर्दन को खरोंच करना है, वे भी उनकी पीठ पर नाजुक शोक से प्यार करते हैं, जहां कशेरुक स्तंभ पूंछ को पूरा करता है। यदि आप उसे अपनी पीठ पर मुर्गा देते हैं, तो आप उसे बहुत ज्यादा उत्तेजित कर सकते हैं और उसे चोट भी सकते हैं, खरोंच होने या खरोंच होने का जोखिम उठा सकते हैं।
  • आप इसे स्पर्श के साथ एक सकारात्मक सहयोग बनाने की कोशिश करने के लिए इसे लाड़ के बाद एक इलाज दे सकते हैं।
  • अपनी बिल्ली को पता करने और प्यार करने के लिए चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    एक शांत स्थिति में बिल्ली को पकड़ो जब तक आप इसे इसे पसंद नहीं देखते हैं, तब इसे दबाएं और उसे पकड़ लें और इसे सूर्य में एक अच्छी जगह पर रख दें या उसे खिलाना। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप सकारात्मक तथ्य के साथ उठाए जाने के तथ्य को जोड़ते हैं।
  • यदि वह देखता है कि वह नहीं चाहता है तो उसे अपनी गोद में खड़े होने के लिए मजबूर न करें, अन्यथा आप उसके साथ निर्माण कर रहे विश्वास को बर्बाद कर सकते हैं या उसके साथ समझौता कर सकते हैं। यह पुरानी बिल्लियों के साथ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • ऐसे अवसर हो सकते हैं जब आपको अपनी इच्छा के खिलाफ बिल्ली को पकड़ना पड़ता है, उदाहरण के लिए जब आपको इसे किसी वाहक में रखना पड़ता है इस मामले में, सबसे नाजुक तरीके से कार्य करें, आवाज की एक शांत स्वर से शांत करने के लिए ख्याल रखना, इसे लाड़ करना और अंत में इसे कुछ मिठाई भी दें
  • अपनी बिल्ली को पता करने और प्यार करने के लिए आपका कैट शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    8



    अगर आपका सब कुछ विफल रहता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें वयस्क बिल्लियां जो विशेष रूप से भयभीत और चिंतित हैं, उनकी समाजीकरण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए विशिष्ट दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप इस ट्यूटोरियल में सलाह के साथ वांछित परिणाम नहीं प्राप्त करते हैं, तो अपने पशु चिकित्सक से बात करें।
  • चिकित्सा पशु व्यवहार विशेषज्ञ हैं जो आपको अत्यधिक मामलों में सहायता कर सकते हैं। अपने पशुचिकित्सा से पूछें कि आप इन पेशेवरों के बारे में किसी को बताएं
  • विधि 2

    बिल्ली के साथ एक सकारात्मक संबंध बनाना
    अपने बिल्ली को पता करने के लिए शीर्षक और प्यार आप शीर्षक 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आप बिल्ली फ़ीड जब आपकी उपस्थिति में बिल्ली को सहज महसूस करना शुरू हो जाता है, तो आप उसके साथ सकारात्मक संबंध बनाना शुरू कर सकते हैं। भोजन एक महान प्रोत्साहन है और आपको यह सुनिश्चित करना है कि बिल्ली सिर्फ आप से जुड़ी है - यह आपकी उपस्थिति के लिए सकारात्मक बंधन बनाने में मदद करेगी।
    • कटोरे में हमेशा उपलब्ध भोजन छोड़ने के बजाय, दिन में दो या तीन छोटे भोजन से, इसलिए आप और भोजन के बीच सहयोग को सुदृढ़ करें। यदि आप हमेशा क्रोकेट्स को छोड़ देते हैं, तो आप इस उद्देश्य के लिए गीले भोजन के साथ छोटे भोजन भी प्रदान कर सकते हैं।
    • कमरे में रहो जब बिल्ली खाती है, हमेशा आपके और भोजन के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए। संभवतः आप भी इसे स्ट्रोक कर सकते हैं।
    • यदि आप उसे कुछ उच्च गुणवत्ता वाले मिठाई भी देते हैं, तो आप उसे भी समझते हैं कि वह आप ही है जो उसे सभी अच्छे और स्वादिष्ट चीजों को देता है। अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ बनाने के लिए व्यंजनों का उपयोग करें, जैसे कि आपके पैर के प्रति रगड़ या स्नेह दिखाते हुए
  • आपकी बिल्ली को पता करने के लिए शीर्षक और प्यार आप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका पालतू निओटर या न्यूटर्ड है यदि आपके पास साथी के लिए वृत्ति नहीं है, तो यह आपके लिए जुड़ा हुआ बिल्ली के लिए आसान है।
  • बिल्लियों की आबादी को सीमित करने के लिए नसबंदी या खारिज करना भी महत्वपूर्ण है। यह और भी सच है यदि आपकी किटी भी समय बाहर खर्च करती है। यदि आप नियोजित या नियोक्त नहीं हैं, तो अपने क्षेत्र में एक पशु चिकित्सा क्लिनिक या पशु सुरक्षा संघ से संपर्क करें और एक नियुक्ति करें
  • अपनी बिल्ली को पता करने के लिए शीर्षक और प्यार आप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने प्यारे दोस्त से बात करें आपको आवाज की एक शांत और कभी भी धमकी वाली आवाज़ का उपयोग करके अक्सर उससे बात करनी चाहिए। शरीर की भाषा के साथ आवाज की आवाज़, आपको एक संदेश पहुंचाती है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह संदेश कोमल और नाजुक है।
  • यदि आप अपनी बिल्ली (या किसी अन्य पालतू जानवर) में चिल्लाते हैं तो आप उसे डराते हैं और उसे आप से सावधान करते हैं। यहां तक ​​कि अगर उसने बुरी तरह से व्यवहार किया है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उसे कभी डांटते नहीं।
  • अपनी बिल्ली को पता करने के लिए शीर्षक और प्यार आप चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    उसके साथ खेलें एक बार जब आप आराम से और आसन्न हो जाएं, तो उसे खेलने के लिए आमंत्रित करने के लिए एक खिलौना या रस्सी लटका दें। आप भी आप के साथ खेलना नहीं चाह सकते, इसलिए जब आप चाहते हैं कि अवसर कैसे जब्त करें, ताकि एक भावनात्मक बंधन पैदा करें।
  • बिल्ली घास जैसे कई उदाहरण एक खिलौना खरीदने पर विचार करें जो बिल्ली को खेलने के लिए प्रोत्साहित करे।
  • आप अधिक सफल हो सकते हैं और बिल्ली के साथ खेलने में सक्षम हो सकते हैं जब वह आपको उसके साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित करता है। उदाहरण के लिए, आप अपने शरीर के खिलाफ रगड़ कर सकते हैं या अपनी गोद में चढ़ सकते हैं हालांकि कभी-कभी तुम उसे आमंत्रित करने के लिए एक आकर्षक खिलौना या एक dangling रस्सी दिखा खेलना चाहते हैं, ध्यान रखें कि यदि आप खेलने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे पूरी तरह से अनदेखी करेंगे में रहते हैं।
  • अपनी बिल्ली को पता करने और प्यार करने के लिए अपना कैट शीर्षक वाला चित्र 13
    5
    अपने पालतू और उसके कूड़े को साफ रखें बिल्लियों को अपने फर और परिवेश को हमेशा साफ़ करना पड़ता है, आरामदायक महसूस करना। कूड़े को नियमित रूप से साफ़ करें ताकि गंदे रेत में प्रवेश न करें। वास्तव में, जब यह गंदा हो जाता है, तो बिल्ली उत्सुक और दुखी होती है और दूसरी जगहों पर अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपकी बिल्ली बहुत अधिक समय अपने फर धोने खर्च करने की संभावना है, तो आपको इसे ब्रश करना चाहिए और शौचालय में उसे उसके साथ बंधन बनाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप ब्रश या बिल्लियों के लिए एक विशेष कंघी का उपयोग करते हैं। सभी बिल्लियां अपने मालिकों को ब्रश करने की अनुमति नहीं देतीं, लेकिन कुछ इसके बजाय सौंदर्य की भावना की सराहना करते हैं इसके अलावा, यह प्रक्रिया आपको घरों में खोने वाले बालों को कम करने की अनुमति देती है, खासकर यदि आपकी बिल्ली लंबी-बालों वाली नस्ल है
  • अपनी बिल्ली को पता करने और प्यार करने के लिए आपका कैट शीर्षक वाला छवि 14 कदम
    6
    अपने चार-पैर वाला दोस्त स्वस्थ रखें बिल्ली का विश्राम किया जा सकता है और लोगों से बचने के लिए यदि वह स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज नहीं कर सकता है। मेडिकल चेक के लिए पशु चिकित्सक को इसे नियमित रूप से लेना सुनिश्चित करें अगर आप अपने स्वास्थ्य या व्यवहार में कोई महत्वपूर्ण बदलाव देखें तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • बिल्ली नहीं समझ सकता है कि आप बस लगातार चिकित्सा जांच के लिए यह विषय द्वारा अपने ही अच्छा कर रहे हैं, लेकिन यह स्वस्थ रखने, यह वास्तव में सबसे अच्छा तरीका है अपने स्नेह व्यक्त करने के लिए है।
  • उसी तरह, बिल्ली जब आप इसे पिंजरे में डाल पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए अपने प्यार को साबित नहीं कर सकता है, लेकिन अच्छे स्वास्थ्य में वर्ष है कि आप साझा कर सकते हैं और अधिक से अधिक आप चुकाने चाहिए।
  • अपनी बिल्ली को जानने के लिए और आपसे प्यार करना शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 15
    7
    स्नेह के अपने व्यक्तित्व को पहचानो हर कोई जानता है कि पुराना खुशी दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन हर कोई नहीं जानता कि एक धीमी आंखें संतोष और स्वीकृति दिखाने का एक और तरीका है।
  • बदले में उसे इशारा करके इस भाव का जवाब देने की कोशिश करें। कुछ लोग इस एक को परिभाषित करते हैं "बिल्ली चुंबन"। आपका प्यारे दोस्त यह एक संकेत के रूप में पहचान सकता है जिसे आप धमकी नहीं दे रहे हैं और आप एक दोस्त हैं।
  • टिप्स

    • धीरज रखो कुछ बिल्लियों दूसरों की तुलना में अधिक शर्मीली हैं और लोगों के संपर्क में आने से पहले उन्हें अधिक समय की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आप उनके साथ जुड़ते हैं, तो उस रिश्ते को बनाने में सक्षम हो सकते हैं जो नियोजित समय और प्रयास के लायक होगा।
    • एक पिल्ला, आप स्वीकार करते हैं और यहां तक ​​कि भावनात्मक रूप से बहुत जल्दी बाँध एक वयस्क बिल्ली, खासकर अगर यह आवारा या जंगली जानवर था सक्षम हो सकते हैं एक लंबे समय से पहले वह परिचित हो सकता है और, यहां तक ​​कि आप जब प्रकट प्यार, पता है कि विनम्र कभी भी जरूरत है जैसा कि आपने एक बच्चे के बाद से रखा है यदि आप एक वयस्क बिल्ली लेते हैं, तो इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि यह लंबे समय तक अलग और छायादार रहेगा। आपको उसके साथ बहुत धैर्य रखना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com