जब आप इसे लेते हैं तो एक पिल्ला बंद करो

जब आप इसे लेते हैं तो आप पर आपका प्यारा पिल्ला बढ़ता है? क्या उसका रवैया आपको इतनी चिंता करता है कि आपको डर है कि, एक बार बड़े होकर आप आक्रामक कुत्ते बन जाते हैं? लगभग हर पिल्ला इस चरण के माध्यम से चला जाता है। सिर्फ इसलिए कि यह आपके ऊपर बढ़ता है इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको पसंद नहीं करता है या आक्रामक हो रहा है हालांकि, ऐसे व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए, इसलिए इसे रोकने के लिए हस्तक्षेप करने की सलाह दी जाएगी। आप खुद को नियंत्रित करने और विनम्र कुत्ते बनने के लिए अपने पिल्ला को सिखा सकते हैं।

कदम

भाग 1

सकारात्मक उत्तेजना का उपयोग करें
छवि शीर्षक से एक पिल्ला टू ग्रोलिंग को रोकें जब आप उन्हें उठाते हैं चरण 1
1
सकारात्मक सुदृढीकरण के उपयोग का मूल्यांकन करें अपने पिल्ला के लिए एक आदेश सिखाने का सबसे अच्छा तरीका या उसे समझने के लिए कि कुछ व्यवहार स्वीकार्य नहीं हैं, सकारात्मक सुदृढीकरण का सहारा लेना है व्यवहार में, इसका अर्थ है गलत लोगों को दंड देने के बजाय सही व्यवहार की प्रशंसा करना। आप अपने कुत्ते को एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करके गलत व्यवहार को समाप्त कर सकते हैं, जैसे कि वह एक प्रशंसा और एक इनाम प्राप्त करने के लिए निश्चित है
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें एक पिल्ला टू स्टॉप ग्रोलिंग जब आप उन्हें चुनते हैं तो चरण 2
    2
    एक आदेश चुनें सकारात्मक सुदृढीकरण के उपयोग के माध्यम से प्रशिक्षण के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक स्थिरता है, क्योंकि पिल्ला केवल दोहराए कार्यों के माध्यम से समझता है सुसंगत होने के लिए पहली बात यह है कि उसे यह बताने के लिए शब्द का उपयोग करना चाहिए कि उसे snarling को रोकना होगा। "मौन" यह इन मामलों में सबसे आम अभिव्यक्ति है
  • एक बार पिल्ला ने इसका अर्थ समझ लिया है "मौन", आप इस आदेश का उपयोग तब भी कर सकते हैं जब भद्दा भड़कते हुए, whimpering और अन्य yelps का उत्सर्जन करता है हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि उसे इस आदेश को देने से पहले शिकायत करने का कोई अच्छा कारण नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, एक पिल्ला टू स्टॉप ग्रोलिंग, जब आप उन्हें चुनते हैं तो चरण 3
    3
    अपने पिल्ला को एक पुरस्कार दें और जब आप उसे चुनते हैं तो उसे प्रशंसा करें यदि आप इसे लेते ही गुर्राना शुरू नहीं करते हैं, तो इसे कम आवाज में बताने के लिए कहें कि यह एक अच्छा कुत्ता है आपको अपनी जेब में कुछ स्वादिष्ट पेड़ों को भी रखना चाहिए और उन्हें एक टुकड़ा हाथ में लेना चाहिए ताकि आप उन्हें खा सकें जब तक कि आप अपने हाथों में शांत और विनम्र हों।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप उसे प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो आप उसे बहुत अधिक पुरस्कार नहीं देते हैं, वह मटर के आकार के कई छोटे टुकड़े का उपयोग करता है
  • जब आप उन्हें चुनते हैं तो कदम 4 के लिए एक पिल्ला ऑफ़ स्टॉप ग्रोलिंग शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर वह गुर्राना शुरू होता है तो उसे पुरस्कृत करो। यह सबसे अच्छा है कि पिल्ला इस तथ्य से इनाम को जोड़ना शुरू कर देता है कि जब आप उसे पकड़ते हैं तो उसे शांत और शांत व्यवहार करना चाहिए। जैसे ही वह गुर्राना शुरू कर देते हैं, उसे प्रशंसा करना बंद करो और उसे अपना पुरस्कार दें हालांकि, इसे जमीन पर मत डालें। यदि आप इसे झुकाव के शुरू होने के तुरंत बाद इसे नीचे डाल देते हैं, तो यह उसके व्यवहार को इस तथ्य से जोड़ना शुरू कर देगा कि यह मंजिल पर निर्भर है, इसलिए आप इसे समाप्त करने के बजाय कुछ भी नहीं करेंगे बल्कि इसके व्यवहार को मजबूत करेंगे।
  • छवि शीर्षक से पिट्टी ए पिपी टू स्टॉप ग्रोलिंग, जब आप उन्हें चुनते हैं। चरण 5
    5
    आपके द्वारा चुने गए आदेश का उपयोग करें यदि आपने जो अभिव्यक्ति चुनी है वह है "मौन", इस आदेश का उपयोग करने के बाद उसे इनाम देने बंद कर दिया है यह कठोर स्वर का भी उपयोग करता है, लेकिन पिल्ला को डरा देने के लिए एक मजबूत या आक्रामक तरीके से नहीं। अगर आप कमेंट को सौम्य टोन में देते हैं, तो कुत्ते को यह धारणा होगी कि यह एक प्रशंसा है, क्योंकि इससे उसे उसी स्वर की याद दिलाएगा जब आपने उसे सकारात्मक सुदृढीकरण दिया था।
  • केवल एक बार आदेश का उपयोग करें, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि पिल्ला बंद हो जाए। यदि आप इसे कई बार दोहराते हैं, तो उसके लिए वह व्यवहार जिसे आप चाहते हैं उसके साथ जोड़ना अधिक कठिन होगा।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें एक पिल्ला टू स्टॉप ग्रोलिंग, जब आप उन्हें चुनते हैं चरण 6
    6
    जब वह गुलदस्ते बंद हो जाता है तो उसे और अधिक न्यब्बल की प्रशंसा करें जब यह कुछ सेकंड के लिए बंद हो जाता है, फिर से बधाई देता हूं और एक और पुरस्कार प्रदान करता है। शायद कुत्ते को इस व्यवहार से एक मिनट से पहले इंतजार करना जरूरी होगा, लेकिन उसे प्रशंसा करने में संकोच न करें और जैसे ही वह बंद हो जाता है, उसे और अधिक ध्यान दें। यह बदलाव तुरंत नहीं होगा, क्योंकि पिल्ला कुछ दिनों (भी हफ्तों के बाद) या कई बार समझने लगेंगे, यदि आप खुश हैं, जब वह अपनी बाहों में चुप होता है, तो वह अपने स्वादिष्ट पेड़ों को निकाल सकता है और यदि बढ़ता है, तो कोई भी प्राप्त नहीं होगा इनाम।
  • छवि शीर्षक से एक पिल्ला टू ग्रोलिंग को रोको जब आप उठाओ कदम 7
    7
    सकारात्मक नोट पर समापन करें यह हमेशा प्रोत्साहन के साथ समाप्त होता है यद्यपि आपको प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है, जब तक आप इसे नीचे रखने के लिए तैयार न होने पर भी snarling को रोक देता है, हमेशा सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण समाप्त करें पिल्ला को पीसने की प्रतीक्षा करें, इसकी प्रशंसा करें, इसे पुरस्कार दें और अंत में, इसे जमीन पर रखें।
  • टीडीबीट्स पर ज्यादा निर्भर रहने से बचने के लिए, आप अन्य प्रकार के सकारात्मक सुदृढीकरण का सहारा ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप पिल्ले को फर्श पर रखने के लिए तैयार हों, तो उसे बुलंद करना, बधाई देना बंद करना और तत्काल उसे अपने पसंदीदा खिलौने को दे दें जैसे ही वह इसे नीचे डालता है।
  • छवि शीर्षक से एक पिल्ला टू ग्रोलिंग को रोकें जब आप उन्हें चुनते हैं चरण 8
    8
    लगातार रहें पिल्ले केवल एक खास प्रकार के व्यवहार को अपनाने के लिए अगर मालिक सकारात्मक पुनर्मिलन को देने और निकालने में अधिकतम स्थिरता को दर्शाता है। यदि संदेश प्रशिक्षण के दौरान विरोधाभासी हैं, तो वे काम नहीं करते हैं सही व्यवहार ग्रहण करने के लिए, जब आपको उसकी प्रशंसा करना है तो सख्त होने की कोशिश करें, उसे पुरस्कार और उसके खिलौने दें।
  • इसका मतलब यह है कि परिवार के प्रत्येक सदस्य पिल्ला को प्रशिक्षित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है उत्तरार्द्ध नहीं सीखेंगे अगर आप उन्हें शिक्षा देने के लिए एकमात्र एक हैं। सुनिश्चित करें कि जो लोग उसके साथ काम कर रहे हैं वे उसी प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं, जब उन्हें सही व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करना होता है।



  • जब आप उठाए गए कदम उठाने के समय बढ़ने से रोकें
    9
    धीरज रखो कुछ पिल्ले कुछ समय बाद कमांड को समझ सकते हैं, जबकि दूसरों को इसे समझने से पहले सप्ताह की आवश्यकता हो सकती है। धैर्य रखें क्योंकि आपकी निरंतरता के लिए धन्यवाद पिल्ला अंततः सीखेंगे
  • यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो उसे डांटते हुए या उसे थप्पड़ देने से बचें कुत्ते समझते हैं कि जब मालिक उनके साथ नाराज है, लेकिन वे शायद ही कभी क्यों समझते हैं इसलिए, यदि आप अपने पिल्ला को दंड देते हैं, तो आप उसे भ्रमित करने का जोखिम चलाते हैं। सकारात्मक सुधारों का उपयोग करना जारी रखें
  • छवि शीर्षक से एक पिल्ला टू ग्रोलिंग को रोको जब आप उठाओ कदम 10
    10
    पुरस्कार निर्भरता कम करें एक बार जब आपका पिल्ला सीख लेता है कि आप उसे पकड़ते हैं और कमान का इस्तेमाल करते हैं, तो आप उससे क्या व्यवहार करें "मौन", आप आवृत्ति को कम कर सकते हैं जिसके साथ आप उसे टीडबिट देते हैं ताकि वह आपकी आज्ञा का पालन कर सके। यहां तक ​​कि अगर आप अपने पुरस्कार निर्भरता को कम करना चाहिए, यह अन्य प्रकार के प्रोत्साहन के साथ लगातार जारी है, विशेष रूप से प्रशंसा।
  • प्रारंभ में, पांच में से चार गुना दे दो जो पिल्ला का पालन करता है, सही व्यवहार मानते हुए। जब वह कमांड पर नियमित रूप से प्रतिक्रिया करना शुरू करता है "मौन", पांच में से तीन बार प्रीमियम कम करें और आवृत्ति को धीरे-धीरे कम करना जारी रखें। जब वह समझा जाता है, हमेशा निरंतर आज्ञा का पालन करता है, तो आप उसे सिर्फ एक ही इनाम दे सकते हैं।
  • सुदृढीकरण की आवृत्ति भिन्न होती है। आपका पिल्ला बहुत चालाक है जो आप पर विश्वास कर सकते हैं और समझ सकते हैं यदि आप उसे एक बार और सभी के लिए उसका इनाम दे सकते हैं: इसलिए, आपकी निरंतरता आपको वैकल्पिक रूप से आपका पालन करने का कारण बन सकती है। एक सटीक पैटर्न का पालन किए बिना इसे इनाम देने के लिए चुनें, ताकि आप हर अवसर पर अपने काटने के लिए खुश होने का प्रयास करें।
  • भाग 2

    आपको पालन करने के लिए अतिरिक्त उपाय लें
    छवि शीर्षक से एक पिल्ला ऑफ़ स्टॉप ग्रोलिंग, जब आप उन्हें चुनते हैं 11
    1
    पिल्ला को सही ढंग से रखें वह साधारण तथ्य पर गुर्रत कर सकता है कि उसे आप जिस तरह से लेते हैं, उसे पसंद नहीं है या वह उसकी बाहों में असहज क्यों है। यद्यपि यह सामान्य है, कुत्तों को हाथ के नीचे ले जाने और इस तरह से उठाए जाने की सराहना नहीं है। वहाँ भी जोखिम है कि उन्हें चोट लगी होगी।
    • इसके बजाय, पिल्ला की छाती और पेट पर हाथ डालकर दूसरे को इसे पीछे की ओर बढ़ने के लिए उपयोग करें। इसे लेने का एक सुरक्षित तरीका है
    • जब आप इसे पकड़ लेते हैं, तो इसे अपने सीने में या अपनी गोद में सुरक्षित रखें,
  • छवि का शीर्षक, एक पिल्ला टू स्टॉप ग्रोलिंग, जब आप उन्हें चुनते हैं 12
    2
    उस आवृत्ति पर ध्यान दें, जिसके साथ यह बढ़ता है। अगर आपका पिल्ला हर किसी के साथ करता है, तो विचार करें कि उसे शायद ले जाया जाना पसंद नहीं है। कुत्तों को चलाने और कहीं भी तलाशने के लिए प्रवण हैं। यह उनके लिए प्राकृतिक या सामान्य नहीं है, इसलिए उन्हें परेशान किया जा सकता है यदि वे इस तरह से संभाले जाते हैं। इसलिए, उनकी प्रतिक्रिया इस तरह की स्थिति में आतंक की आशंका के कारण हो सकती है क्योंकि हमला करने का इरादा है।
  • छवि के शीर्षक से एक पिल्ला टू स्टॉप ग्रोलिंग, जब आप उन्हें चुनते हैं 13
    3
    एक खिलौना के साथ उसे अपने व्यवहार से दूर ले जाओ। यदि आपके पिल्ला की समस्याएं तब नहीं होती हैं जब आप इसे लेते हैं, लेकिन कुछ समय बाद गुर्राना शुरू होता है, तो आप उसे एक खिलौना का उपयोग करके रवैया बंद कर सकते हैं। वह उसे गुस्सा दिलाना शुरू होने से पहले उसे देना सुनिश्चित करें अन्यथा, एक जोखिम है कि आप खिलौने को snarled होने के लिए एक इनाम के रूप में बदलते हैं।
  • एक खिलौना भी एक पिल्ला है कि अपने मुंह का उपयोग करता है बहुत जब आप इसे ले, शायद खेलने के लिए अपने हाथ या हाथ काटने के लिए विचलित करने का एक शानदार तरीका है।
  • छवि शीर्षक से एक पिल्ला टू स्टॉप ग्रोलिंग, जब आप उन्हें चुनते हैं 14
    4
    पहचानें जब दूसरे परिस्थितियों में यह नाटक के लिए घिरती है यह संभावना है कि आपका पिल्ला अन्य अवसरों पर बढ़ जाता है, न कि जब आप इसे लेते हैं अन्य कुत्तों के साथ खेलने के दौरान वह अपने खिलौनों और इतने पर भी ऐसा कर सकता था। इस तरह की स्थिति में यह सामान्य है, इसलिए इसके बारे में मत सोचो "उसे चुप रहो" ऐसी परिस्थितियों में यदि वह हर जगह चलाता है, तो उसके मुंह के साथ एक मज़ेदार अभिव्यक्ति होती है और वह अपने पूर्वजों के साथ कम हो जाती है और उसका बैक अप उठाता है, वह बस खेल रहा है और आक्रामक या हावी होने का कोई इरादा नहीं है।
  • कुत्ते जो आक्रामकता या वर्चस्व व्यक्त करने के लिए गुर्राना करते हैं, वे अपने लक्ष्य को ठीक करने की अधिक संभावना रखते हैं, अपने कान वापस मोड़ सकते हैं और उनके मुंह को पतले करते हैं जबकि वे अपने दांतों को खोजते हैं। इसके अलावा, जब वे आक्रामक हो जाते हैं, तो वे स्थिर और केंद्रित होते हैं।
  • यदि आपका पिल्ला बढ़ता है, जब कोई खाने के दौरान उसके पास जाता है, तो वह इस तथ्य से संबंधित आक्रामक संकेत हैं कि वह खा रहा है। भोजन के आक्रामक रुख को ठीक करने के लिए अपने शहर से एक व्यवहारिक पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक से एक पिल्ला ऑफ़ स्टॉप ग्रोलिंग, जब आप उन्हें चुनते हैं चरण 15
    5
    एक कुत्ता ट्रेनर से परामर्श करें यदि प्रशिक्षण के कई हफ्तों के बाद, पिल्ला अभी तक कमांड को समझ नहीं पाया है और फिर बढ़ता है, तो एक कुत्ते ट्रेनर से संपर्क करें। यह जिस तरह से आप इसे कमांड देते हैं और उन सभी विसंगतियों को ठीक करेंगे, जो आपके कुत्ते को भ्रमित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • गुस्सा मत हो, अगर वह बढ़ता है और आपको काटता है यह एक रवैया है, यदि आप निरंतर हैं तो कई पिल्ले छोड़ देते हैं।
    • मजाक न करें कि आपका पिल्ला कैसे व्यवहार करता है और चीख नहीं करता है। दोनों मामलों में अवांछित व्यवहार को प्रोत्साहित करने का जोखिम है।
    • जब वह snarling रोकता है, वह उसे प्रशंसा या उसे एक इलाज देने के द्वारा अपने व्यवहार का पुरस्कार। इस तरह उसे पता चलेगा कि उन्होंने अच्छी तरह से व्यवहार किया है

    चेतावनी

    • बच्चों को पिल्ला लेने की अनुमति न दें, क्योंकि यदि वे इसे बढ़ाते हैं, तो एक खतरा है कि वह गिर जाएगा और चोट लगी होगी। इसके अलावा, अगर वह गुस्सा और काटता है, तो वह उससे डरना शुरू कर सकता है। यदि आप उन्हें आपको उठाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक वयस्क द्वारा नियंत्रित होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com