विशिष्ट शिकारी व्यवहार को कैसे पहचानें

बहुत से लोग शिकारी व्यवहार को गंभीरता से नहीं लेते हैं और यह उन्हें खतरनाक परिस्थितियों में ले जा सकता है एक शिकारी एक ऐसा व्यक्ति है जो आपकी देखभाल एक तरह से करता है जिससे कि कई लोग डरावने होंगे। धोखाधड़ी अवैध है और उत्पीड़न या धमकी के साथ हो सकता है यदि आपको लगता है कि आप शिकार करने का शिकार हैं या यदि आप की ओर से किसी व्यक्ति का रवैया आपको चिंतित करता है, तो संकेत या अपनी प्रवृत्ति को कम मत समझें और स्थानीय अधिकारियों को अपने संदेह कबूल न करें। सभी असामान्य व्यवहारों पर ध्यान दें और शिकारी के सामान्य लक्षण और विशेषताओं के बारे में जानें।

कदम

भाग 1

असामान्य व्यवहार को ध्यान दें
स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 1
1
आपसे संपर्क करने की जरूरी और लगातार जरूरत नोट करें एक शिकारी आपको मिलने के तुरंत बाद आपको ढूंढना शुरू कर सकता है और इसे नॉन-स्टॉप कर सकता है वह आपको कॉल कर सकता है, आपको संदेश भेज सकता है और आपसे बारंबारता के साथ मिल सकता है जो आपके लिए आक्रामक लगता है। यदि संपर्क सामाजिक मानकों से परे है और आपके आराम के स्तर से अधिक है, तो यह दृष्टिकोण छेड़खानी से जोड़ा जा सकता है।
  • एक व्यक्ति आपको विभिन्न सामाजिक और संपर्क में संपर्क कर सकता है "आपका दोस्त", फिर लगातार लिखना शुरू करें, जब तक आपको असहज महसूस न हो।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    चिपचिपा या नियंत्रित लोगों को पहचानें शिकारी प्रवृत्तियों के साथ वे आग्रह कर सकते हैं कि आप उनसे घटनाओं के साथ जाते हैं, या जब आप अपने मित्रों या रिश्तेदारों से मिलते हैं आप जान सकते हैं कि आप कहां हैं या आप क्या करते हैं आप असहज महसूस करना शुरू कर सकते हैं यदि कोई व्यक्ति आपकी सभी यात्राओं के बारे में हमेशा जागरूक होना चाहता है।
  • अगर कोई आपको यह जानना ज़ोर देता है कि आप हर दिन क्या करते हैं, तो इसे एक अलार्म घंटी मानें आपके जीवन में दिलचस्पी रखने और अपनी यात्रा से ग्रस्त होने में अंतर है।
  • यदि आप इस तरह से व्यवहार करने वाले किसी व्यक्ति में शामिल होने शुरू कर रहे हैं, तो ध्यान से विचार करें कि आपको उसे फिर से मिलना होगा
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 3
    3
    ध्यान दें कि यदि आपके द्वारा पता चला है तो संदेहास्पद व्यक्ति आपके बारे में अधिक जानता है। एक शिकारी में आपके बारे में जानकारी हो सकती है जिसे आपने कभी नहीं कहा। वह आप पर कुछ शोध कर सकता था और यह जान सकता था कि आप कहां रहते हैं, आप कहां काम करते हैं, आपके दोस्त कौन हैं, आपके रिश्तेदार और आप कहां जाना चाहते हैं। आपको काम करने के लिए जिस मार्ग पर आप ले जाते हैं, आप जान सकते हैं कि आप जिम में कब जाते हैं और आपका दिनचर्या
  • आप देख सकते हैं कि व्यक्ति एक गलती करता है और कुछ ऐसा कहता है जो आपने कभी नहीं कहा था। यह एक अलार्म संकेत पर विचार करें
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 4 नामक छवि
    4
    सामाजिक शर्मिंदगी को पहचानता है एक शिकारी स्वीकार्य व्यवहार की सीमाओं को नहीं जानता हो सकता है यह स्वयं-सचेत हो सकता है, थोड़ा सामाजिक जागरूकता आती है और समूह में एकीकृत नहीं होता। वह समझ नहीं सकते हैं कि उनके संबंधों में क्या अन्य लोग हैं और दूसरों को उसके बारे में क्या सोचते हैं इसका गलत विचार प्राप्त करें। अक्सर, इन हमलावरों के पास कुछ व्यक्तिगत संबंध हैं और कम आत्मसम्मान है।
  • कुछ लोग बस बेढ़ंगे और शिकारी नहीं हैं अगर कोई आपके साथ ग्रस्त नहीं लगता है, तो आपको ख़ुशी महसूस नहीं करता है और विशेष रूप से आपके साथ बहुत जुड़ाव नहीं लगता है, शायद उसे सामाजिक रूप से समस्याएं हैं
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विचार करें कि क्या संदिग्ध व्यक्ति निजी स्थान का सम्मान करता है ध्यान दें क्या होता है यदि आप शिक्षा के साथ अपने संबंधों में दांव लगाते हैं, उदाहरण के लिए कहकर "जब भी मैं काम पर हूं तो कृपया मुझसे बात न करें" या "9:00 बजे के बाद मुझे फोन न करें, मुझे एकांत में आराम करने के लिए कुछ समय चाहिए"। सामान्य लोग इन अनुरोधों का सम्मान करते हैं, जबकि स्टॉलर नहीं करते हैं। वे जो भी आप ने कहा है, को अनदेखा करने का फैसला कर सकते हैं, अपनी जगह (उदाहरण के लिए, जासूसी) पर आक्रमण करने के लिए एक अलग तकनीक का प्रयास करें या आपको डरा दें, इसलिए आप अपने आप को दूर करने से डरते हैं।
  • कुछ सामाजिक रूप से अजीब लोग और मानसिक विकलांग लोगों को शरीर की भाषा को पढ़ने में परेशानी होती है। हालांकि, अगर आप कुछ नहीं करने के लिए स्पष्ट रूप से पूछते हैं, तो वे आपकी इच्छा का सम्मान करने में सक्षम हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 6
    6
    अप्रत्याशित यात्राओं पर ध्यान दें शिकारी प्रवृत्ति वाले लोगों को बिना चेतावनी के दिखाया जा सकता है। यह रवैया चिंता का विषय है यदि आपने किसी को बताया कि आपकी योजनाएं हैं और वह आपको बताए बिना भी आपके लिए देखता है। इस चेतावनी के संकेत को अनदेखा न करें, जो दर्शाता है कि कोई व्यक्ति आपके द्वारा लगाई गई सीमाओं और आपकी गोपनीयता का सम्मान नहीं करता है।
  • व्यक्ति मासूम रूप से व्यवहार कर सकता है, लेकिन अपनी भावनाओं के लिए देखें क्या आप असुविधाजनक या धमकी महसूस करते हैं, थोड़ा सा भी? क्या यात्रा आपको आक्रामक या घुसपैठ के लिए लगती है?
  • आप यह भी देख सकते हैं कि जब आप छोड़ते हैं, तो आप अक्सर व्यक्ति से मिलते हैं यह एक संकेत हो सकता है जिसने आपके दिनचर्या को याद किया है और यह जान लेता है कि आप पूरे दिन कहां मिल सकते हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 7
    7
    शारीरिक आक्रामकता के व्यवहार को पहचानें एक शिकारी केवल आप के लिए खुद ही चाहता है यदि आप इसे अपने आप से दूर करना शुरू करते हैं, तो यह तेजी से आक्रामक और डरा देता हो सकता है। छोड़ने का डर उसके लिए बहुत दुःख का कारण हो सकता है और उन्हें छोड़ दिया महसूस कर सकता है, जिससे उसे शारीरिक आक्रमण के लिए प्रेरित किया जा सकता है। यह आपके साथ निकटतापूर्वक या खड़े हो सकता है, जैसे कि कहने के लिए "आप मुझसे दूर नहीं भाग सकते, भले ही आप प्रयास करें"।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 8
    8
    अन्य गंभीर व्यवहारों पर ध्यान दें पीछा कई रूप ले सकते हैं अगर आपको लगता है कि किसी व्यक्ति के व्यवहार को पीछा माना जा सकता है, तो स्थानीय प्राधिकरणों से मदद मांगिए यहां कुछ ऐसे व्यवहार हैं जिनके बारे में आपको तुरंत रिपोर्ट करना चाहिए:
  • बर्बरता आपकी संपत्ति में काम करता है
  • आपको डाक द्वारा आइटम, फोटो या पत्र जैसे पत्र भेजें।
  • कार के साथ अपने घर के पास अक्सर पास करने के लिए
  • अपने खाते पर पुलिस को झूठी रिपोर्ट करें।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 9
    9
    पीछा करने के लिए प्रतिक्रिया अगर आपको लगता है कि आप शिकार करने का शिकार हैं, तो कार्रवाई करने का समय है यदि आप जानती हैं, तो यह स्पष्ट और स्पष्ट शब्दों में समझाएं कि आप अकेले ही रहना चाहते हैं। अपने सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को सीमित करें और सुरक्षा बढ़ाएं: अपना होम लॉक बदलें, विंडो लॉक करें, अपना फ़ोन नंबर बदलें और अपना दैनिक दिनचर्या बदलें। अकेले बाहर जाने और मित्रों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों और पड़ोसियों को अपनी स्थिति बताए जाने से बचें ताकि वे आपको सुरक्षित रहने में सहायता कर सकें।
  • अकेले एक शिकारी का सामना न करें हमेशा किसी के साथ रहें, एक मित्र, रिश्तेदार या परिचित। यदि आवश्यक हो, पुलिस को सूचित करें
  • भाग 2

    स्टॉकर के व्यक्तिगत अभिलक्षण को देखें
    स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 10



    1
    वास्तविकता से टुकड़ी को पहचानें कई पीछा करने वालों, अलग मान्यताओं नहीं असली का भ्रम है, उदाहरण के लिए उन्हें लगता है कि हो सकता है आप कुछ वे चाहते है कि या वे तुम्हें अपने ही जीवनसाथी होने की जरूरत है, या आप एक गुप्त आपको पता होना चाहिए पता है।
    • ये भ्रम स्टॉलर्स के दमनकारी व्यवहार को खिला सकते हैं, जो उन्हें वास्तविक समझते हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 11
    2
    तीव्रता की पहचान करें बहुत से स्टॉलर्स बहुत तीव्र हैं जब आप पहली बार एक से मिलते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि यह आपको आंखों में दिखता है और लंबी अवधि के लिए। प्रारंभ में आप इसे एक आकर्षक विशेषता पर विचार कर सकते हैं, लेकिन कुछ समय बाद यह धमकी दे सकता है व्यक्ति को विश्वास हो सकता है कि आप दोनों के बीच एक बहुत मजबूत बंधन पैदा हुआ है या आपको एक साथ होना है।
  • यह तीव्रता संदेश के तूफान, लगातार दौरे या आपके ध्यान को आकर्षित करने के लिए तैयार किए गए तरीकों से प्रकट हो सकती है।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 12
    3
    जुनून ध्यान दें Stalkers जुनूनी प्रवृत्तियों हो सकता है वे स्वीकार नहीं कर सकते "नहीं" एक उत्तर के रूप में और व्यवहार या विचार तय करने के लिए। यह जुनून अन्य लोगों के लिए बहुत अप्रिय हो सकता है, लेकिन एक शिकारी दूसरों पर उसके व्यवहार के प्रभाव को ध्यान नहीं देता है
  • स्टॉलर अपने विचारों और व्यवहारों में इतना तय हो सकता है कि वह अपने जीवन के केंद्र का पीछा करते हैं। उदाहरण के लिए, आप हर दिन अपने आप को देखने या आप क्या कर रहे हैं यह जानकर पागल हो सकते हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 13
    4
    नियंत्रण की आवश्यकता पर ध्यान दें। नियंत्रित ईंधन शिकारी व्यवहार में लग रहा है। जितना अधिक व्यक्ति आपके बारे में जानता है, जितना अधिक वह शक्तिशाली महसूस करता है प्रायः, शिकार के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी जानने से नियंत्रण प्राप्त होता है। यह सोशल मीडिया के लिए विशेष रूप से सच है एक शिकारी आपको बहुत विशिष्ट तरीके से तस्वीरों और घटनाओं के स्पष्टीकरण के लिए कह सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति आपको कई बार पूछता है कि आपके साथ फोटो में लोग कौन हैं या आपको एक विशेष स्थान के बारे में सवाल पूछते हैं, जो आपने पोस्ट में दिया था, तो यह एक अलार्म घंटी पर विचार करें।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    संदेह के साथ शानदार इशारों पर विचार करें। अक्सर, स्टॉलर्स मानते हैं कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जिन्हें वे प्यार कर सकते हैं यह रोमांस जल्द ही जुनून और शिकारी व्यवहार में भ्रष्ट हो सकता है इस प्रकार के व्यक्ति, जिनके साथ आपके पास भावुक संबंध नहीं हैं, अपने प्यार को दिखाने के लिए आप को अतिरंजित रोमांटिक इशारों के साथ जीतने की कोशिश करना शुरू कर सकते हैं इससे आपको महंगे उपहार मिलते हैं, आप को देखने के लिए लंबी यात्राएं कर सकते हैं या अपने आप को एक रोमांटिक और भव्य विवाह प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक शिकारी की पहचान करें
    स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 15
    1
    सबसे आम जनसांख्यिकीय बैंडों पर विचार करें संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टॉलर्स के बारे में कुछ मॉडल सामने आए हैं। ध्यान में रखना है कि कुछ सुविधाएं बेरोजगारी या एक मामूली कैरियर, देर से 30 और 40 साल के अंत के बीच उम्र है, खुफिया (अक्सर एक डिप्लोमा या डिग्री है)। स्टॉकर्स पुरुष होते हैं, लेकिन वे भी महिलाएं हो सकती हैं
    • स्टॉलर्स में पदार्थों के दुरुपयोग और व्यक्तित्व विकार आम हैं
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 16
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या यह आपकी पहचान है। लगभग हमेशा, शिकार करने वाले पीड़ितों को किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा परेशान किया जाता है, जो अक्सर एक पूर्व के द्वारा होता है यह विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है यदि पूर्व में घरेलू हिंसा का इतिहास है। यह आपके काम के स्थान पर दिखाई दे सकता है और आपको और दूसरों को खतरे में डाल सकता है जो लोग जानते हैं कि आप कितनी जगहों को लगातार देख सकते हैं और आपको धमकी दे सकते हैं
  • यदि आपके पास एक पूर्व है जिसे आप खतरनाक मानते हैं, तो अपने कार्यस्थल की सुरक्षा को चेतावनी दें और कर्मचारियों को सवाल में व्यक्ति की एक तस्वीर दें। आप उन्हें बता कर किसी भी खतरे के सहकर्मियों को चेतावनी भी दे सकते हैं: "एक खतरनाक व्यक्ति मुझसे संपर्क करने का प्रयास कर रहा है। यदि आप इसे देख रहे हैं तो दरवाजा खुला नहीं छोड़ें"।
  • कुछ लोग बदला लेने के लिए पीछा करते हैं और पूर्व सहयोगियों, दुश्मनों के रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ एक बकाया खाता हो सकते हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 17
    3
    पहचानें कि आपका शिकारी एक अजनबी है किसी अजनबी से पीछा करने का शिकार होने के कारण चिंता करने वाला है जैसे कि वह एक व्यक्ति जिसे आप जानते हैं, क्योंकि उस व्यक्ति के मकसद को जानना असंभव है और यदि यह खतरे है कुछ कारणों से एक अजनबी आपके शिकारी बना सकते हैं यौन इच्छा, सहमति या आपकी राजनीतिक राय से असहमति, चाहे आप खुद को एक सेलिब्रिटी मानते हों या रोमांटिक अस्वीकार कर रहे हों।
  • यदि आपको संदेह है कि आप किसी अजनबी से पीछा करने का शिकार हैं, तो पुलिस को रिपोर्ट करें।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 18
    4
    एक शिकारी से छुटकारा पाने के लिए मदद के लिए पूछें. यदि आप शिकार करने का शिकार हैं, तो जितनी जल्दी हो सके सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। अगर यह बंद नहीं हुआ है, तो हमलावर आपको खतरे में डाल सकता है। स्थानीय अधिकारियों से तत्काल संपर्क करें
  • यदि आप पहले से ही खतरे में महसूस करते हैं, तो अभी कॉल करें शीघ्र हस्तक्षेप.
  • टिप्स

    • अगर आपको लगता है कि किसी ने धमकी दी है, आपातकालीन सहायता के लिए कॉल करें (113) और अधिकारियों को शामिल करना
    • साक्ष्य इकट्ठा करें यदि आप रिपोर्टिंग करना चाहते हैं। पाठ संदेश, आवाज संदेश, वीडियो और अन्य सभी प्रमाणों को सुरक्षित रखें जो एक व्यक्ति से पीछा और धमकियों के प्रति गवाही देते हैं।
    • अपने देश में पीछा करने वाले कानूनों के बारे में जानें आप पीड़ितों के अपराध वेबसाइट पर उनकी खोज कर सकते हैं: https://victimsofcrime.org/our-programs/stalking-resource-center/stalking-laws.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com