परेशान माता-पिता को कैसे प्रबंधित करें

यह माता-पिता खूंखार प्राणी का काम है, कई सवाल पूछते हैं और अपने बच्चों को घर के काम पर पीड़ा देते हैं, है ना? चाहे यह तुम्हारा हो, आपके साथी या सहपाठियों के, ये और अन्य व्यवहार जो पिता और माताओं की विशिष्ट हैं, वास्तव में परेशान हैं और कभी-कभी भी तनावपूर्ण हो सकते हैं वहाँ कष्टप्रद माता-पिता के साथ सौदा करने के लिए टहलने के कोई रास्ता नहीं गारंटी देता है कि आप इस तरह से बर्ताव कर रही रोकने में सक्षम हो जाएगा, लेकिन आप कुछ उपाय परेशानी संभालने के लिए और शांत रहने के लिए उठा सकते है, और।

कदम

विधि 1

यदि आप किशोर हैं तो माता-पिता के साथ क्या करना है
छवि के साथ डील के साथ परेशान माता पिता चरण 1
1
बात करने से पहले सोचो जब आप एक धर्मोपदेश के साथ शुरू करते हैं या आपसे साफ और सुव्यवस्थित करने के लिए कहें तो अगर आपने जो काम पूरा नहीं किया है, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया चीख या कुछ अशिष्ट को कह सकती है, लेकिन यह व्यवहार स्थिति को बदतर बनाने की संभावना है और यह संभवत: इससे अधिक समस्याओं की तुलना में हल करता है। एक पल के लिए, अपने शब्दों को ध्यान में रखें पहले उन्हें हवा में फेंक देना
  • हालांकि यह मुश्किल है जब वह आप सत्ता, गलत तरीके से कुछ भी नहीं लेकिन ख़राब करेगा confronto.Se में जवाब अपनी माँ को सुनने के लिए, उदाहरण के लिए, आप आप क्योंकि वह पता करने के लिए जहां आप मौज-मस्ती और एक तिरस्कारपूर्ण या अनुचित में जवाब देने के लिए जा रहे हैं, के लिए जारी करना चाहता बोर इस विषय पर आप पर दबाव डालने या इसे पूरी तरह बाहर जा रहा से रोक सकता है। इस तरह के एक मामले में, आप बेहतर एक गहरी साँस लेने के लिए और शांति से उसे बताओ कि तुम फोन या जैसे ही एक संदेश भेजने के रूप में आप आने जहां आवश्यक करने में खुशी होगी चाहते हैं।
  • क्रिया के उपयोग के साथ सावधान रहें "मुझे क्षमा करें"। "मुझे क्षमा करें वास्तव में!", दूसरे वाक्यांशों के अनुसार (जैसे "कि मैं पूरी तरह से सब कुछ नहीं कर सकता!"), एक जवाब है जो अक्सर माता-पिता को नफरत करता है और आम तौर पर केवल स्थिति बदतर बनाता है "मुझे क्षमा करें" यह एक बहुत मजबूत अभिव्यक्ति हो सकती है, लेकिन केवल जब आप इसे ईमानदारी से उपयोग करते हैं अपने माता-पिता को ईमानदारी से माफ़ी माँगने के द्वारा, जब आप उन्हें पीड़ा दे देते हैं, तो आप उन्हें मधुर कर सकते हैं, लेकिन अपने दिमाग में आपकी रवैया को बदलने के लिए तैयार रहें।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता-पिता चरण 2
    2
    सूची तु। कभी-कभी आपको यह करने की ज़रूरत है कि माता-पिता को चुपचाप सुनो ताकि स्थिति शांत हो सके। हर किसी की तरह, वे जानना चाहते हैं कि उन्हें सुना और समझा जाता है।
  • यदि आप उन्हें शांति और धैर्य से कहते हैं, तो उन्हें सुनने के द्वारा सम्मान दिखाते हैं, तो वे उन सम्मानों को दर्शाने और कम दमनकारी होने की अधिक संभावना देंगे। उदाहरण के लिए, आपके पिता को शराब और ड्राइविंग के खतरों के बारे में बात करने के लिए बेतुका लग सकता है, क्योंकि आपने वर्षों से स्कूल में इस विषय के बारे में सुना है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि वह आपके साथ एक महत्वपूर्ण जीवन सबक साझा करने के लिए और यह जान सकें कि आपने उसे सुना और समझ लिया है। जब आप उसके बारे में क्या कहना चाहते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि वह आपको प्रचार करना रोक देगा!
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता-पिता चरण 3
    3
    याद रखें कि मैं आपके पक्ष में हूँ यदि वे विशेष रूप से परेशान हैं, क्योंकि वे आप नए दोस्तों के बारे में प्रश्नों को भर देते हैं, जिन्हें आप डेटिंग करते हैं या रसायन शास्त्र में अपने प्रश्न के हर विवरण जानना चाहते हैं, ज्यादातर समय वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सही चुनाव कर रहे हैं और आपको परेशानी नहीं होगी।
  • ध्यान रखें कि यह अपने बच्चों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए अपने कर्तव्य का हिस्सा है। आपकी आंखों में क्या घबराहट या अविवेकी होती है, वास्तव में, एक रवैया जो उनकी जिम्मेदारियों में पड़ता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके जीवन में सबकुछ ठीक हो। यदि आप इस प्रकाश में इसकी व्याख्या करते हैं, तो यह वाकई एक प्यार और देखभाल करने वाला व्यवहार है!
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता पिता चरण 4
    4
    राजकोषीय मत बनो जब वे चीजों में से बहुत से कहते हैं या बहुत परेशान होते हैं, तो आपको उन कारणों का श्रेय दिया जाता है, जो उनके इरादों के अनुरूप नहीं हैं। चूंकि किसी व्यक्ति को एक भाषण या क्रिया के पीछे क्या सोचता है या इसका कारण जानने के लिए कोई रास्ता नहीं है, इसलिए पंडिताऊ नहीं होना बेहतर है
  • परिवार में हम एक ही अवधारणा को बार-बार दोहराते हैं, इसलिए बच्चों को जानना क्योंकि माता-पिता किसी निश्चित तरीके से बोलते हैं या कार्य करते हैं। हालांकि, वापस कदम करके और यह महसूस करते हुए कि आप अपना मन नहीं पढ़ सकते हैं, आप स्थिति को दूसरे दृष्टिकोण से देखेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता ने आपको बस खरीदा कार के आश्रय के कारण हुई क्षति के लिए आपको परेशान किया है, तो आप तुरंत सोचेंगे कि आपकी मां इसे उधार देने की हिचकती करती है क्योंकि वह आपकी गलती नहीं भूल पाती है और अब आपको भरोसा नहीं है। अगर, हालांकि, आप एक कदम वापस लेते हैं, तो आप समझ लेंगे कि इस तथ्य के पीछे कई कारण हैं कि आप अपनी कार को उधार नहीं देना चाहते हैं: उदाहरण के लिए, आपको खुद की आवश्यकता हो सकती है, या शायद आप अपने मित्र।
  • यदि आप खुद को वही चर्चा करते हैं, तो क्या पूछना बेहतर है क्या? आप आप इस योजना को बदलने के लिए कर सकते हैं। क्या कोई ऐसा व्यवहार है जिसे आप संशोधित कर सकते हैं, कुछ ऐसी आदतें जिन्हें आप ले सकते हैं या समाप्त कर सकते हैं, ताकि वे आपको परेशान न करें? यह जमीन से मोज़े इकट्ठा करने के लिए याद रखने के रूप में आसान हो सकता है!
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता पिता चरण 5
    5
    उन में शामिल करें जो आप करते हैं यहां तक ​​कि अगर कष्टप्रद अभिभावकों के साथ अधिक समय व्यतीत करना एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, कभी-कभी वे आपसे मिलने वाली annoyances हो सकता है क्योंकि वे अपने जीवन से बाहर महसूस कर सकते हैं। उन लोगों के साथ समय व्यतीत - उदाहरण के लिए, उन्हें आमंत्रित करके करने के लिए सभी मॉल के लिए एक साथ जा सकते हैं या दोस्तों के साथ बाहर जाने के बजाय एक फिल्म शुक्रवार की रात को देख घर पर रहना - समाधान है कि आप इसे अकेला छोड़ दो हो सकता है।
  • गड़बड़ाना और उत्पीड़न एक लक्षण हो सकता है, जिसे आप महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए विचार करना पसंद करेंगे। इसलिए जब अगली बार जब आप ऐसी परिस्थितियों में खुद को ढूंढ लेते हैं, तो अपनी मां और पिता से यह पूछना मत भूलना कि वे पहले कैसे सोचते हैं। आप उन्हें स्थिति के पक्ष में डालकर और अपनी राय मांगने के लिए आभारी होंगे - दूसरी तरफ, आप अपने आप को बाद में एक अच्छा सिरदर्द बचा लेंगे (उल्लेख नहीं कि आपको कुछ उपयोगी सलाह मिल सकती है)।
  • अपने जीवन में एक कष्टप्रद माता-पिता शामिल करना अनपेक्षित परिणाम दे सकता है, खासकर यदि यह प्रेमी की मां है कुछ गतिविधि में उसे शामिल करने की कोशिश करें, जैसे रात के खाने के लिए बाहर जाना इस तरह से आप यह दिखा सकते हैं कि आप उसके साथ भावनात्मक प्रतिस्पर्धा में महसूस नहीं करते हैं।
  • विधि 2

    यदि आप वयस्क हैं तो माता-पिता के साथ क्या करना है
    छवि के साथ डील के साथ परेशान माता-पिता चरण 6
    1
    मानसिक रूप से स्थिति कम से कम। जैसे ही आप अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से निकलते हैं, कुछ गहरी साँस लें और आराम करने का प्रयास करें, अपने आप को संदर्भ से अलग रखें। लक्ष्य शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं (तनाव हार्मोन की रिहाई) को नियंत्रित करना है, जब आपके माता-पिता आपको परेशान करना शुरू करते हैं वास्तव में, यदि अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो हार्मोन स्थिति को बढ़ा सकते हैं और उस प्रतिक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं जो आपको बाद में पछतावा हो सकता है।
    • अपने आप को एक निश्चित स्थिति से बाहर निकालने के लिए, शायद आपको उन्हें आश्वस्त करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको नाराज़ हो जाता है कि आपके माता-पिता आपको छुट्टी से घर आने के बाद कुछ के लिए कुछ पूछते हैं, तो शायद आपको संक्षेप में यह समझा जाना चाहिए कि आप जो भी खाते हैं, जैसे ही आपको खाने और आराम करने का मौका मिलेगा
    • यदि आप कर सकते हैं, स्थिति से दूर हो जाओ कमरे या क्षेत्र छोड़ दें, या कम से कम बातचीत से बाहर निकलने की कोशिश करें। ऐसा करने का प्रयास करें पहले कि आपकी भावनाओं को खत्म हो
    • तनाव हार्मोन, प्रतिक्रिया की जिम्मेदार है "बच या संघर्ष", कोर्टिसोल और नॉरएड्रेनालाईन हैं यह प्रतिक्रिया रास्ता शरीर तुरन्त प्रतिक्रिया करता है जब वह उदाहरण के लिए, से बचने के लिए एक भालू के हमले से, है है, लेकिन यह जरूरी उपयोगी होता है जब अपनी माँ ग्यारहवें समय के लिए आपसे पूछता है कि अपने प्रेमी आप के लिए प्रस्ताव बनाया नहीं है शादी।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता-पिता चरण 7
    2
    मुख्य सड़क लें जब आपके माता-पिता परेशान या शर्मनाक सवाल पूछते हैं, मान लें कि उनके पास अच्छे इरादे हैं और धीरे-धीरे प्रतिक्रिया दें, नियंत्रण खोने के बजाय इस तरह से क्रोध या जलन मिट जाएगी
  • यह मान लेना जब वे आप को दोहरा या एक ही काम करने से परेशान है कि माता पिता अच्छा विश्वास में हैं मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने लाभ के लिए शोषण करने वाली है क्योंकि आप स्थिति अच्छी तरह से पता: इससे पहले कि आप अपने आप को ही परिस्थितियों में एक बार फिर से मिल जाए, के बारे में सोचना क्या कि पहले यह काम किया था, फिर मानसिक रूप से इस दृश्य को दोहराएं, इस बार कल्पना कीजिए कि उन पहलुओं पर प्रतिक्रिया करने के लिए जो उम्मीद की गई फलों को देते हैं और अन्य रणनीति का मूल्यांकन करते हैं जो आपकी स्थिति को शांत रखने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा अकेले रहने के लिए जाते हैं तो आप हमेशा से पूछते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं और ऐसा करते हैं कि हालात खराब नहीं होते - इस तरह आपको कठिनाई नहीं होगी, जब रविवार को आपको एक ही सवाल अनिवार्य रूप से संबोधित किया जाएगा।



  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता-पिता चरण 8
    3
    विषय बदलें। कुछ भी आपको अंत तक एक बोरिंग धर्मोपदेश या बातचीत करने के लिए मजबूर करता है वे जो कहते हैं उसके आधार पर कोई विषय चुनें, और विषय को परिवर्तित करें या अपने आस-पास के किसी चीज़ के बारे में यादृच्छिक टिप्पणी करें। उन्हें अचानक रोकना और बातचीत को कुछ और करने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • आप अजीब सवाल या टिप्पणियों को हँसते और झटकों से विषय को बदलने की कोशिश कर सकते हैं। शायद यह हमेशा काम नहीं करेगा, लेकिन आपके माता-पिता को समझना और आगे बढ़ना आसान है।
  • आप घर सामान पर एक अवलोकन, पड़ोसियों पर एक टिप्पणी या रिश्तेदार के बारे में एक सवाल कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता-पिता चरण 9
    4
    आक्रामक पर स्विच करें यदि यह सब समस्या का समाधान नहीं करता है, तो शायद आपको अपने माता-पिता से आपको परेशान करने से रोकने के लिए कुछ आक्रामक रणनीति की कोशिश करनी चाहिए या उन्हें सूचित करना होगा कि आप परेशान हो रहे हैं
  • एक प्रकार का व्यंग्य उपयोग करें ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "इस अनौपचारिक प्रश्न के लिए धन्यवाद!", या, एक आवाज के साथ जो संतोष का अनुकरण करती है, "यह वार्तालाप मेरे दिन के लिए ही जरूरी है!"। यदि आप अपने माता-पिता के प्रश्नों पर घबराहट करते हैं या उत्साह के बिना जवाब देते हैं, तो उन्हें शायद पता चल जाएगा कि वे आपको परेशान कर रहे हैं और आपको अकेले छोड़ देते हैं।
  • इससे पहले कि वे आपको मिल जाए, उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें यदि आपको लगता है कि वे आपको परेशान करना शुरू कर सकते हैं, तो विषय की एक श्रृंखला के साथ विषय को बदलकर, विषय को बदल सकते हैं: उदाहरण के लिए, काम या दोस्तों के लिए पूछें, उन्हें कुछ और बात करने के लिए ला सकते हैं किसी अन्य दिशा में अपना ध्यान निर्देशन करके, आप एक बहस से चर्चा का निर्देशन करेंगे जो निश्चित रूप से आपको परेशान कर देगा।
  • एक सवाल पूछो, जिससे उन्हें जवाब देना मुश्किल हो जाता है, इससे पहले कि वे आपको सताए जा रहे अनुरोध के साथ परेशान कर सकें। यदि आप राजनीति, धर्मों, या शायद शेयर बाजारों के बारे में कुछ परेशानता से अनजान हैं, तो सवाल पूछने में संकोच न करें। इस रास्ते पर आगे जा रहे हैं, आपके पास वार्तालाप का प्रबंधन करने की संभावना है।
  • विधि 3

    आपकी देखभाल के लिए सौंपे गए किसी बच्चे के माता-पिता के साथ क्या करना है
    छवि के साथ डील के साथ परेशान माता-पिता चरण 10
    1
    उम्मीदों को स्पष्ट रूप से सेट करें माता-पिता अक्सर परेशान होते हैं क्योंकि खुद को छोड़ दिया जाता है, खुद को फैसला लेने के लिए कि कैसे व्यवहार करना है। यदि शुरुआत से आप भुगतान, कपड़े, हस्तांतरण, संचार आदि जैसे पहलुओं के बारे में उपयुक्त प्रोटोकॉल के बारे में उम्मीदों को स्पष्ट करते हैं, तो आप जिस तरह से कार्य करते हैं, उसे सीमित कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता पिता चरण 11
    2
    सूची तु। कई बार माता-पिता परेशान होते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें नहीं सुना जा रहा है। यदि आप उनसे बात करते हैं और उन्हें भाप छोड़ने का मौका देते हैं, तो आप स्थिति को शांत कर सकते हैं और समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • एक खुली संचार लाइन अपनाना आवश्यक है यदि माता-पिता आपके साथ संवाद करने में सक्षम महसूस करते हैं, तो वे परेशानियों से बचने, चिंता और निराशा का सामना करने में सक्षम होंगे।
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता पिता चरण 12
    3
    सब कुछ आसानी से प्राप्त करें शिकायतें लगातार होंगी, लेकिन उन्हें आपको अपने या अपने कौशल पर संदेह नहीं होने देना चाहिए। माता-पिता की शिकायत आपको प्रभावित नहीं करनी चाहिए, इसलिए उन्हें मुस्कुराहट में लेना चाहिए, चाहे कितना मुश्किल हो, पता है कि आप इस क्षण को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • अगर आप अपने माता-पिता के साथ काम कर रहे हैं, जो आपके बच्चे की समस्याओं के लिए आपसे शिकायत करते हैं या आपको दोषी मानते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि लगभग निश्चित रूप से असहमति माता-पिता पर निर्भर करती हैं, नहीं आपके द्वारा: संभवतः यह उसी तरह से व्यवहार करेगा कि बच्चे के शिक्षकों और अन्य पर्यवेक्षकों के साथ
  • छवि के साथ डील के साथ परेशान माता पिता चरण 13
    4
    पता है कि मूल्य क्या है कुछ चर्चाएं योग्य हैं, अन्य कम हैं पता है कि जब तक हस्तक्षेप होता है तो स्थिति खराब हो जाती है और जब आप हार मानते हैं अगर एक माता पिता चाहता है कि आप बड़े बलिदान, लागत को स्वीकार और सहन नहीं करता है!
  • समझ रहें, लेकिन अपने आप को कुचल न दें। दूसरे शब्दों में, यदि आप कभी-कभी अपने माता-पिता को खुश करने के लिए नियमों को नरम कर सकते हैं, तो समय के साथ खुद को नुकसान पहुंचाने के बावजूद, आप एक दोस्ती कमा सकते हैं और परेशानियां खत्म कर सकते हैं।
  • हालांकि, अपनी स्थिति को बलिदान कर सकते हैं लंबे समय में कुछ भी नहीं है क्योंकि यह इसके लायक है, और किफ़ायत से इस रणनीति का उपयोग करता है या आप नियमों को तोड़ने के नाम से जाना जाएगा और आप अपने सामने के दरवाजे पर हताश और नागवार माता-पिता की एक लंबी कतार होगा ।
  • टिप्स

    • कई मामलों में, माता-पिता को परेशान करने का इरादा नहीं है या इसके बारे में जानकारी नहीं है होना कष्टप्रद। यह कुछ भी नहीं है, लेकिन जिस तरह से वे व्यवहार करते हैं, समय के साथ परिपक्व हो जाते हैं। हालांकि यह एक बहाना या एक तथ्य जरूरी स्वीकार्य नहीं है, तो आप नियंत्रण में अपनी भावनाओं को रखने के लिए, जब तक आप लोगों का तर्क है या एक बहुत ही असहज स्थिति में अपने आप को खोजने के लिए नहीं करना चाहती प्रयास करना चाहिए।
    • जब आप नाराज होते हैं, तो यह महसूस करते हुए शांत हो जाओ कि आप दूसरों की नज़र में कभी-कभी परेशान हो सकते हैं। कोई भी सही नहीं है कौन कभी किसी को परेशान नहीं किया है!
    • एक और बात यह याद रखना है कि उपद्रव प्राप्त करना हमें परेशान कर सकता है जब हम नाराज (और बदलते) महसूस करते हैं तो हम शेख़ी और क्रोध करते हैं, यहां तक ​​कि असभ्य भी हो जाते हैं। इसलिए, झुंझलाहट एक तरह के दुष्चक्र में बदल सकता है, अगर हम इसे नियंत्रण में नहीं रखते हैं।
    • अपने माता-पिता को प्रभावित करने वाली कई रणनीतियों साथी और दोस्तों के माता-पिता के साथ दोनों काम करती हैं।

    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com