पैर की सूखी त्वचा का इलाज कैसे करें

पैरों में सूखी त्वचा एक्सरेरोसिस या एस्टिटोसिस त्वचाविज्ञानियों द्वारा परिभाषित एक कटनी रोग विज्ञान है, यहां तक ​​कि अगर सामान्यतः कहा जाता है "सर्दी खुजली"। ठंड के महीनों में यह अधिक आम है जब हवा में आर्द्रता का स्तर कम होता है। पैरों में सूखी त्वचा किसी भी उम्र में, और किसी भी व्यक्ति पर त्वचा को किसी मोटे और फटा सतह में बदल सकते हैं। गंभीर मामलों में यह त्वचा के घावों को जन्म दे सकता है।

कदम

भाग 1
निजी स्वच्छता की आदतों को बदलें

चित्रा का शीर्षक हील ड्राय स्किन ऑन लेग्स स्टेप 1
1
आवृत्ति बदलें जिसके साथ आप शॉवर लेते हैं। जब आप धोते हैं, तो त्वचा की सतह पर मौजूद अधिकांश प्राकृतिक तेलों को हटा दें। ये न केवल त्वचा को गहराई में moisturize, लेकिन यह भी क्षति है कि अधिक सूखापन के लिए नेतृत्व कर सकते से बचाने के लिए यदि आप बार-बार बौछार करते हैं, तो त्वचा की तुलना में अधिक सेबम को हटा दें, जिससे कि पैरों की सूखी हो सकती है।
  • हर दूसरे दिन या हर तीन दिन में शावर लेने की कोशिश करें। यदि आपको अधिक बार धोना पड़ता है, तो ठंडे पानी का उपयोग करें जिसे आप बर्दाश्त कर सकते हैं और केवल उन क्षेत्रों को साबुन के रूप में उपयोग कर सकते हैं (जैसे बगल)।
  • बार-बार या बहुत बार बारिश से समस्याएं आती हैं 10-15 मिनट से अधिक समय तक धुलाई न करें और दिन में एक बार से ज्यादा नहीं।
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 2
    2
    गुनगुने पानी का उपयोग करें एक और पहलू जो त्वचा से सुरक्षात्मक तेल को दूर करने में मदद करता है वह पानी का तापमान है बहुत गरम पानी सेबम को हटा दिया जाता है और त्वचा को सूखता है। आपको थर्मोस्टैट सेट करना होगा ताकि शावर सिर्फ गुनगुना हो, यदि आप अपने पैरों को परेशान नहीं करना चाहते हैं।
  • अधिकांश लोगों के पास पानी की निगरानी के लिए थर्मोस्टैट या थर्मामीटर नहीं है, तो आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि यह बहुत गर्म नहीं है? सामान्य नियम यह है कि यदि आप उस तापमान पर पानी में एक बच्चा नहीं डालते हैं, तो आपको इसे दर्ज नहीं करना चाहिए। अपने शरीर के संवेदनशील हिस्सों (जैसे कि आपकी कलाई के अंदर) के साथ इसे छूकर पानी की जांच करें और जब तक आप उन क्षेत्रों में इसे संतोषजनक नहीं पाते, तब तक इसे ठंडा करें।
  • चित्रा का शीर्षक, हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 3
    3
    आक्रामक साबुन से बचें साबुन जिन्हें सीबम को खत्म करने या खराब पीएच संतुलन को खत्म करने के लिए बनाया गया है, आपकी सूखापन समस्या खराब हो सकती है। डिटर्जेंट "संवेदनशील त्वचा के लिए" या उन लोगों के लिए देखें जो मॉइस्चराइजिंग एजेंट हैं
  • एक अध्ययन से पता चला है कि कबूतर साबुन, विशेष रूप से बच्चों के लिए विशिष्ट, संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे तटस्थ हैं।
  • चित्रा 4 शीर्षक पर हील सूखी त्वचा शीर्षक
    4
    अपनी त्वचा के साथ कोमल रहें जब आप अपनी निजी स्वच्छता की नियमितता में आगे बढ़ते हैं, तो बहुत आक्रामक न हो। त्वचा बहुत ही नाजुक है और पैरों का विशेष रूप से पतला और समस्याओं से ग्रस्त है। इसे ठीक से इलाज करने और समस्याओं को रोकने के लिए इसका इलाज करें।
  • समय-समय पर यह त्वचा को छूट देता है। यह त्वचा के लिए एक फायदेमंद ऑपरेशन है, लेकिन आपको यथासंभव सौम्य होना चाहिए और इसे सही आवृत्ति के साथ करना चाहिए। बेकिंग सोडा या एक तौलिया का मिश्रण मृत कोशिकाओं की परत को दूर करने के लिए पर्याप्त है, जबकि पौधे के स्पंज और पमिस का पत्थर बहुत आक्रामक हो गया है।
  • एक नई रेजर का प्रयोग करें और अपने पैरों को धीरे से दाढ़ी अगर आपको करना है रेजर का इस्तेमाल और बहुत तेज नहीं, त्वचा को परेशान कर सकता है और सूखने की समस्या को खराब कर सकता है।
  • चित्रा का चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा चरण 5
    5
    हवा या डब में सूखी स्नान के बाद, आपको कोमल होना चाहिए, जब यह सूखने की बात आती है। यदि आप अपने तौलिया के साथ सख्ती से रगड़ते हैं, तो आपकी त्वचा को बहुत सूखा और परेशान करें क्योंकि आप अपनी नमी के अधिकांश भाग को खत्म करते हैं। हवा को सूखा करने की अनुमति दें और नरम कपड़ों के साथ धीरे से डब करें।
  • भाग 2
    त्वचा को उबालें

    चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 6
    1
    शावर के तुरंत बाद मॉइस्चराइजिंग उत्पाद लागू करें जैसे ही आप धोना समाप्त कर लें, प्रकाश मॉइस्चराइज़र के कम से कम एक परत को फैलाएं। इस तरह से आप त्वचा के प्राकृतिक तेलों को आंशिक रूप से प्रतिस्थापित करते हैं जो आपने स्नान से हटा दिया है और साथ ही "ब्लॉकों" को त्वचा में धुलाई द्वारा अवशोषित पानी में डाल दिया है।
    • यदि आपके पास शॉवर लेने का समय नहीं है, लेकिन आप अपने पैरों को नमक करना चाहते हैं, तो उन्हें गर्म, नम कपड़े में 10-20 मिनट के लिए लपेटें। इस तरह से त्वचा को सिक्त किया गया है और छिद्रों को मॉइस्चराइजिंग लोशन को ठीक से अवशोषित करने की इजाजत देना है।
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 7
    2
    लानोलिन आधारित क्रीम की कोशिश करो सूखे और चिड़चिड़ी त्वचा के लिए यह लंबे समय तक चलने वाले मॉइस्चराइज़र के रूप में मान्यता प्राप्त कुछ उत्पादों में से एक है। Lanolin प्राकृतिक मूल है और मोम से बना है जो भेड़ की ऊन के प्रसंस्करण के दौरान उत्पन्न होता है। भेड़ की ऊन त्वचा की रक्षा के लिए माँ प्रकृति द्वारा डिज़ाइन की गई है।
  • अतिरंजना के बारे में चिंता किए बिना एक पैन के साथ पैन को पैन लेना। एक सप्ताह के लिए हर दिन करो। सात दिनों के बाद आप हर 3-4 दिनों में एक पतली परत पर जा सकते हैं।
  • आप सोने से पहले, शाम को एक उदार परत भी लागू कर सकते हैं। एक पुराने पायजामा के पतलून पहनें जिससे कि उत्पाद को त्वचा में घुसना, जब आप सोते हों
  • चित्र शीर्षक से हील ड्राई स्किन ऑन लेग्स चरण 8
    3
    तेलों का उपयोग करें वे नारियल हो सकते हैं, बच्चों के लिए या जो भी आप चाहते हैं सभी सूखी त्वचा के उपचार में बहुत उपयोगी होते हैं और आपको त्वचा को सामान्य में लाने में मदद करते हैं। हालांकि, वे हमेशा लंबे समय तक सर्वश्रेष्ठ समाधान नहीं करते हैं। यदि आप अपने पैर दाढ़ी, तेल जलन पैदा हो सकता है और बाल कूप ब्लॉक, इस प्रकार ingrown बाल पैदा कर सकता है इस कारण से, आपको लंबे समय तक तेलों पर भरोसा नहीं करना चाहिए, लेकिन आप अपनी आदतों को बदलने या सर्दियों के ठंडे दिनों में अपनी त्वचा की रक्षा के लिए काम करने के दौरान अपनी त्वचा को ठीक करने में मदद करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 9



    4
    अधिकांश मॉइस्चराइज़र से बचें कई अन्य उत्पादों वास्तव में त्वचा के लिए बहुत कम करते हैं सबसे अधिक त्वचा पर एक चिकना परत फार्म। अवयवों की जांच करें और केवल उन लोगों को खरीद लें जो त्वचा के लिए स्वस्थ तत्वों को शामिल करते हैं: humectants, emollients अन्य सभी क्रीम से बचें, वे सिर्फ पैसे की बर्बादी हैं।
  • आपको लैक्टिक एसिड, प्रोपलीन ग्लाइकॉल और यूरिया युक्त उत्पादों को खरीदना होगा।
  • क्या आप पूरी तरह से बचना चाहिए सुगंध हैं: सबसे रसायनों परेशान कर रहे हैं
  • भाग 3
    प्रणालीगत दृष्टिकोण

    चित्र शीर्षक: हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 10
    1
    अधिक पानी पी लो जब आप पर्याप्त नहीं पीते हैं, आपकी त्वचा प्रभावित होने वाले पहले अंगों में से एक है। निर्जलीकरण जल्दी से शुष्क त्वचा की ओर जाता है, साथ ही साथ कई अन्य समस्याएं। त्वचा और शरीर के बाकी हिस्सों की रक्षा के लिए हर रोज पानी से भरपूर पानी पीना
    • हम में से प्रत्येक के लिए मात्रा में परिवर्तन होता है सिफारिश की खुराक कम से कम 1.5 एल प्रति दिन है, लेकिन विभिन्न आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 11
    2
    ठंड से खुद को सुरक्षित रखें जब हवा ठंडा हो जाता है, तो आर्द्रता कम हो जाती है, सामान्य से एक सुखाने वाला वातावरण छोड़ देता है। यह सूखी त्वचा की ओर जाता है (एक प्रकार का संतुलन प्राप्त करने के लिए) - यही कारण है कि शीतकालीन में एक्सरोसिस अधिक स्पष्ट है। अपने आप को गर्म कपड़े के साथ ठंड से सुरक्षित रखें और आपकी त्वचा को एक उपयुक्त उत्पाद के साथ moisturize।
  • अपने पैरों की रक्षा करने के लिए, ठंड के मौसम में पैंटहोस या अपने पतलून के तहत किसी अन्य समान परिधान पहनें। यह त्वचा को सुरक्षित रहने की अनुमति देता है (याद रखें कि जींस कपड़े खराब थर्मल इन्सुलेटर है)
  • चित्र शीर्षक से हील ड्राई स्किन ऑन लेग्स स्टेप 12
    3
    नमी के सही स्तर पर घर की हवा को रखें। सूखी, गर्म हवा त्वचा जलयोजन को आकर्षित करती है, इसलिए आपके घर में स्वीकार्य नमी की सामग्री को बनाए रखने से सूखा पैर की समस्या का सामना करने में मदद मिलती है। रात में बेडरूम में एक छोटे से हामिडीफायर रखो, और आप घर के मुख्य कमरों में भी एक रख सकते हैं, आप जल्द ही उनके फायदेमंद प्रभाव देखेंगे।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि आर्द्रता अत्यधिक नहीं है। आप अपने आप को ढालना से निपट सकते हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं को उत्पन्न करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से हील ड्राई स्किन ऑन लेग्स स्टेप 13
    4
    सूरज को बहुत ज्यादा निर्यात न करें सूर्य के प्रकाश त्वचा के प्रति बहुत आक्रामक है। ट्यूमर के विकास के जोखिम के अतिरिक्त, सूर्य के संपर्क में त्वचा को परेशान करता है और यह सूखा बनाता है। जब आप बाहर होते हैं, जैसे सनी के पैंट के रूप में हल्के लेकिन अपारदर्शी कपड़े पहनें यदि आप अपने कपड़े से खुद को सुरक्षित नहीं रखना चाहते हैं या नहीं, तो कम से कम एक सनस्क्रीन फैल सकता है पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार एक व्यापक स्पेक्ट्रम क्रीम (यूवीए / यूवीबी) लागू किया जाना चाहिए। एसएफपी 15 के साथ कम से कम एक उत्पाद का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 14
    5
    अपनी त्वचा के लिए सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को लेने के लिए अपना आहार बदलें आप शायद जानते हैं कि आपको स्वस्थ रहने के लिए विटामिन सी की जरूरत है और आपकी मांसपेशियों को प्रोटीन की ज़रूरत है, लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने की आवश्यकता है? इस अंग को स्वस्थ रहने के लिए विशिष्ट पोषक तत्व प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप विटामिन ई, विटामिन ए और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ का उपभोग करते हैं।
  • इन तत्वों को प्राप्त करने के लिए अच्छे स्रोत हैं सार्डिन, एन्क्विवि, सैल्मन, बादाम, जैतून का तेल, गाजर और गोभी।
  • आप खुराक भी ले सकते हैं, लेकिन शरीर उन्हें प्राकृतिक भोजन से और साथ ही अवशोषित नहीं करता है।
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 15
    6
    एक चमड़े का ब्रश लें शुद्ध ब्रिकल्स में से एक खरीदें - लेकिन त्वचा को नुकसान पहुंचाने के लिए इतनी कठोर नहीं है। अपने पैरों को आगे और पीछे से ब्रश करें, सावधान रहना, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। फिर एक शॉवर ले लो और उत्कृष्ट गुणवत्ता के नारियल के तेल, बादाम या अंगूर के बीज लागू होते हैं। मॉइस्चराइजिंग लोशन समस्या को खराब कर सकती है, इसलिए उनसे बचने की कोशिश करें। आप देखेंगे कि आपके पैर फड़फड़ाते रहेंगे।
  • यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस तकनीक के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र शीर्षक: हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 16
    7
    एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि इन सभी प्रक्रियाओं के कारण वांछित परिणाम नहीं आए हैं, तो यह एक डॉक्टर के साथ चर्चा करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है आपको विषाक्तता को छोड़ देना चाहिए, एपिडर्मिस की सूखापन कुछ बीमारियों का लक्षण है और कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट है यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सूखी त्वचा किसी भी स्वास्थ्य समस्या का नतीजा नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना महत्वपूर्ण है।
  • चेतावनी

    • उपचार की शुरुआत से, पैरों की सूखी त्वचा को अगले 7-10 दिनों के भीतर ठीक करना चाहिए। यदि नहीं, या यदि कोई गिरावट है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मॉइस्चराइजिंग साबुन
    • कॉर्टिसोन क्रीम (वैकल्पिक)
    • बच्चों के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद, लोशन या तेल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com