चश्मे की फ़्रेम कैसे चुनें

एक चश्मा फ्रेम चुनना आपके व्यक्तित्व और जीवन शैली के साथ मिलकर एक महत्वपूर्ण कदम है। इक्कीसवीं सदी में, संभावनाएं लगभग अंतहीन हैं। उदाहरण के लिए, एक ऑप्टोमेट्रिस्ट, आपको वह समाधान प्रदान करेगा जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है, लेकिन ऐसा मॉडल नहीं हो सकता है कि आप इतना प्यार करते हैं। आप ऑप्टिकल स्टोर्स की तुलना में बहुत कम कीमत पर अन्य वाणिज्यिक चैनलों से एक फ्रेम खरीद सकते हैं। खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको आकार, आकार, रंग और फ्रेम की सामग्री का चयन करना होगा।

कदम

भाग 1

व्यावहारिक पक्ष का मूल्यांकन करें
अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
1
गौर करें कि आप कितनी बार चश्मा पहनते हैं यह कारक आपकी पसंद को कई तरीकों से प्रभावित करता है। जो लोग कभी-कभी ऑप्टिकल सुधार पहनते हैं, सामान्य तौर पर, यह भी बहुत कम खर्च करना चाहते हैं और भारी फ़्रेम के अनुसार अनुकूलित करना चाहते हैं। दूसरी ओर, जो लोग चश्मा पहनते हैं, वे लगातार मजबूत, हल्के और अधिक आरामदायक उत्पाद पर अधिक खर्च करने को तैयार होते हैं।
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    2
    अपने दैनिक जीवन शैली के बारे में सोचो आपकी कुछ गतिविधियों के लिए, आपको विशेष सुविधाओं के साथ एक फ़्रेम की आवश्यकता हो सकती है। जब आप चश्मा चुनते हैं तो पानी, शारीरिक गतिविधि और काम पर मशीनरी के उपयोग के निकट एक निश्चित वजन होता है यदि आपको मैन्युअल काम के दौरान उन्हें लाने की आवश्यकता है, तो अपने सहयोगियों के फ्रेम देखें अपने काम के चश्मे के बीच सामान्य में तत्व सहलेगी आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा समाधान सुझा सकता है।
  • जो लोग पूरे दिन बहुत सक्रिय हैं उन्हें खरोंच और टूटने के प्रतिरोधी फ्रेम पर विचार करना चाहिए। इससे कम से कम मरम्मत की आवृत्ति कम हो जाती है यह उन मॉडलों की तलाश में भी है जो एक वारंटी विस्तार है। इन मामलों में स्पेयर पार्ट्स और मुफ़्त मरम्मत होने की संभावना वास्तव में आवश्यक है
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    3
    सौंदर्य उपस्थिति का मूल्यांकन करें इस बारे में सोचें कि आप चश्मे कैसे इस्तेमाल करेंगे कुछ लोग देखो की कीमत पर सुविधा और कम लागत को पसंद करते हैं। दूसरों को सामाजिक और व्यावसायिक परिस्थितियों में ऑप्टिकल सुधार करना चाहिए और परिष्कृत या फैशनेबल फ्रेम की आवश्यकता होगी। कम से कम मॉडल की लागत कम होती है, लेकिन अधिक ट्रेंडी वाले लोगों को देखने पर जोर दिया जाता है और चेहरे की तर्ज पर जोर दिया जाता है।
  • भाग 2

    अपने लक्षणों को उजागर करना
    अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    1
    चेहरे का आकार निर्धारित करें सबसे उपयुक्त फ्रेम की पसंद केवल आपकी इच्छा पर निर्भर नहीं करती है चेहरे की प्राकृतिक विशेषताओं एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, और इनमें से, निश्चित रूप से आकार मूलभूत पहलू है आप अपनी छवि को आईने में या एक तस्वीर में देखकर इसे आसानी से पहचान सकते हैं और इसे चित्र के साथ तुलना कर सकते हैं।
    • गोल चेहरे: एक गोल चेहरे वाले लोग स्क्वायर या आयताकार फ्रेम की ओर अधिक उन्मुख होना चाहिए, जो इसे पतला और लंबे समय तक बनाते हैं। आकर्षक, अंडाकार या गोल चश्मे से बचें।
    • ओवल का चेहरा: इस मामले में आपको एक अच्छी तरह से बढ़े हुए पुल के साथ एक फ्रेम चुननी चाहिए और उन बड़े लोगों से बचें, जो आपके चेहरे को भी छोटे लगते हैं।
    • स्क्वायर चेहरे: किनारों को गोल करने के लिए आपको गोल या गोल फ्रेम खरीदना चाहिए।
    • डायमंड चेहरे: आपको संकीर्ण माथे पर दबाव डालना नहीं चाहिए, इसलिए चश्मा से बचें जो चेहरे के इस हिस्से पर ध्यान देते हैं। छोटे और गोलाकार फ़्रेम के बजाय ऑप्टा।
    • दिल से चेहरा: संकीर्ण ठोड़ी की तुलना में व्यापक माथे के दृश्य प्रभाव को कम करने के लिए, नाक पर कम समर्थन वाला चश्मा चुनें। यह चाल "कम हो" चेहरे का केंद्र
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    त्वचा एलर्जी को ध्यान में रखें यदि यह आपके पहले चश्मे की जोड़ी नहीं है, तो संभवतः आप पहले से ही किसी भी त्वचा संपर्क प्रतिक्रियाओं से अवगत हैं। अन्यथा, आप त्वचा विशेषज्ञ पर जा सकते हैं और परीक्षण कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है और परीक्षा नहीं लेना चाहते हैं, तो ये ऐसी सामग्री है, जो कम संभावना के साथ, एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करती है:
  • प्लास्टिक या सिंथेटिक सामग्री इन सामग्रियों के साथ बनाए गए फ्रेम अक्सर हाइपोलेरगेनिक होते हैं - इसका मतलब यह है कि त्वचा को बर्बाद करने वाले कम जोखिम हैं। उनकी कीमत बहुत चर है उदाहरण के लिए, आप सेल्यूलोज प्रोपियोनेट, सेल्यूलोज डाइसेटेट (ज़िलोनिट) और नायलॉन में चश्मा पा सकते हैं।
  • धातु। जब एलर्जी की बात आती है, तो धातु के फ्रेम अलग-अलग प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं - कुछ धातुएं पूरी तरह से हाइपोलेर्गेनिक हैं, लेकिन अन्य दुकानों को ट्रिगर करती हैं। सबसे ज्यादा इस्तेमाल टाइटेनियम, स्टेनलेस स्टील, एल्यूमीनियम और बेरिलियम हैं।
  • प्राकृतिक या वैकल्पिक सामग्री लकड़ी, हड्डी और सींग आमतौर पर त्वचा एलर्जी का कारण नहीं है
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें शीर्ष 6 चित्र चुनें
    3
    अपने रंग के रंग को देखें अधिकांश लोगों के पास एक प्राकृतिक रंग है, जिसे दो मूल श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। यह समझने के लिए कि आपके पास सर्दी या गर्म टोन के साथ एक अवतार है, तो अपने चेहरे के पास श्वेत पत्र का एक टुकड़ा रखें। यदि आपकी त्वचा पीले, भूरे या सुनहरे रंग की दिखती है, तो आपके पास एक गर्म रंग की त्वचा है यदि आपको लगता है कि आपका चेहरा गुलाबी या नीला है, तो आपके पास एक ठंडा रंग है।
  • एक अवतार के साथ लोग "गरम" उन्हें कछुए का चयन करना चाहिए, भूरा या गहरे हरे रंग के बजाय सफेद, काले या हल्के रंग के विपरीत जो इसके विपरीत ज़ोर देते हैं
  • एक अवतार के साथ लोग "ठंड" उन्हें काले, सफेद और अन्य उज्ज्वल रंगों जैसे रंगों के लिए चुनना चाहिए। भूरे रंग वाले रंग इस प्रकार की त्वचा से मेल नहीं खाते हैं।
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    4
    बालों के रंग की उपेक्षा मत करो। बस त्वचा की तरह, यहां तक ​​कि बालों को दो मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है शांत रंगों में बाल लाल, काले, नीले और नीले रंग के होते हैं, जबकि गर्म रंग के बाल शाहबलूत-काले, सुनहरे गोरे और भूरे रंग के होते हैं। इसके अलावा इस मामले में पिछली यात्रा में वर्णित सिद्धांतों का पालन करें।
  • भाग 3

    एक दुकान में फ्रेम खरीदें
    अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    1



    आपके ऑप्टोमेट्रिस्ट ऑप्टिशियन से पूछें कि विधानसभा का मूल्य क्या है। कुछ पेशेवरों को फ्रेम में लेंस काटने और डालने के लिए आवश्यक मशीनरी है। कुछ मामलों में यह एक मुफ्त सेवा है या रियायती कीमत पर है अन्य दुकानों में फ़्रेम की तलाश करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि तीसरे पक्ष के चश्मा के बढ़ते मूल्य की कीमत आपके बजट के लिए बहुत अधिक होगी।
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    2
    ऑप्टिकल स्टोर में फ़्रेम की कीमतों को देखें कभी-कभी कोई यह धारणा प्राप्त करता है कि बड़े केंद्र या डिस्काउंट स्टोर पर कम कीमतें प्राप्त की जा सकती हैं। हालांकि, आप यह महसूस कर सकते हैं कि ऑप्टिशियन द्वारा शुल्क की कीमतों की तुलना करके बचत कम है। एक बार जब आप बढ़ते हुए लागत, वारंटी और अन्य विवरणों के बारे में सोचते हैं, तो आप शायद यह ध्यान देंगे कि आपके ऑप्टोमेट्रिस्ट पर चश्मा खरीदने बेहतर है।
  • यदि आपको घर पर कभी-कभी ऑप्टिकल सुधार का उपयोग करना पड़ता है, तो आप बहुत व्यापक गौण वारंटी खरीदने से बच सकते हैं। कोट्स की तुलना करते समय आपको बहुत से मुफ्त मरम्मत की आवश्यकता होती है।
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    3
    क्षेत्र में अन्य ऑप्टिकल दुकानों पर जाएं आपके शहर में निश्चित रूप से कई ऑप्टिकल स्टोर्स होंगे जो आपके ऑप्टमेट्रिस्ट की पेशकश की तुलना में अलग मॉडल बेचते हैं। वे आपको काफी छूट प्रदान भी कर सकते हैं जो लाभ के नुकसान को बराबर दे सकते हैं, जो आप भरोसेमंद चिकित्सकों से खरीदते हैं। जब आपको फ़्रेम चुनना पड़ता है, तो खुद को एक स्टोर में उपलब्ध मॉडल और कीमतों पर सीमित न करें।
  • भाग 4

    ऑनलाइन फ़्रेम का आदेश दें
    अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    1
    सामग्री, आकार, वजन और विशेषताओं को देखें ऑप्टिशियंस और एक निष्पक्ष पर्यवेक्षक के समर्थन के बिना जो आपको सलाह दे सकते हैं, आपको चश्मे के विनिर्देशों पर ध्यान देना होगा। विशेषताओं, सामग्री और आकार की जांच के अलावा, आपको वजन का भी मूल्यांकन करना चाहिए। फ्रेम की कोशिश करने में सक्षम नहीं होने के कारण, आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह आपके घर में चश्मे की एक जोड़ी के साथ वर्णन की तुलना करते हैं। आप उन्हें पैमाने पर तौलना करते हैं और उन्हें ऑनलाइन उत्पाद का मूल्यांकन करने के लिए एक मापदंड के रूप में उपयोग करते हैं।
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    2
    उपायों को जानें यह आवश्यक है कि चश्मा आपके चेहरे की संरचनात्मक सुविधाओं के लिए उपयुक्त हैं यहां तक ​​कि एक फ्रेम जो चेहरे की चौड़ाई और ऊंचाई का सम्मान करता है, वह ठीक से फिट नहीं हो सकता है। जांचें कि सभी आकार के विनिर्देशों को एक तुलना के रूप में पुराने चश्मे की एक जोड़ी लेने के द्वारा आपके लिए सही है। तख्ते के आयामी माप, सामान्य रूप में, मिलीमीटर में व्यक्त किए जाते हैं।
  • कैलिबर। यह बाहरी किनारों पर पाए जाने वाले प्रत्येक कक्षा की चौड़ाई है;
  • ब्रिज। यह दो कक्षाओं के बीच की दूरी है;
  • नीलामी। यह छड़ी की लंबाई है जो कानों पर निर्भर है;
  • ऊंचाई। यह कक्षा की अधिकतम ऊंचाई है
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    3
    इंटरपाप्लील्लरी दूरी को मापें यह वह दूरी है जो छात्र केंद्रों को अलग करता है चूंकि यह मूल्य स्वयं को मापना बहुत मुश्किल है, इसलिए आपको ऑप्टिशियन से यह पूछने के लिए पूछना चाहिए, ताकि आप एक सटीक आंकड़े सुनिश्चित कर सकें। हालांकि, घर पर इस माप का पता लगाने के लिए तरीके हैं, विधियों जो आपको समय बचाते हैं और आपको इस मूल्य के परिमाण के क्रम का एक विचार देते हैं। इंटरपाप्लिलरी दूरी को मिलीमीटर में मापा जाता है
  • घर पर इसे मापने का सबसे आसान तरीका एक तस्वीर का उपयोग करना है जिस वस्तु की लंबाई ज्ञात है (उदाहरण के लिए एक पेन) ले लो और इसे ठोड़ी के नीचे रखें आईने में तस्वीर ले लो और एक शासक मिलता है। मान लें कि पेन 127 मिमी लंबा है, लेकिन चित्र में इसकी माप 25.4 मिमी है। इस बिंदु पर आप जानते हैं कि वास्तविक आयाम और छवि के बीच का अनुपात 5: 1 है। इस कारण से, यदि फोटो में अंतराप्य दूरी 12 मिमी से मेल खाती है, तो आप इसे वास्तविक मान प्राप्त करने के लिए 5 गुणा कर सकते हैं, अर्थात 60 मिमी।
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें
    4
    ऑनलाइन स्टोर की बिक्री की शर्तों पढ़ें फ्रेम की कोशिश करने और इसे वापस करने या बदलने पर सक्षम होने के लिए वापसी की गारंटी होनी चाहिए (यदि यह अच्छी तरह से नहीं जाती है) आपके हिस्से पर बिना किसी खर्च के। इसके अलावा, सभी मूल्यों को प्रभावित करने वाले सभी कारकों को ध्यान में रखें, विशेष रूप से शिपिंग लागत आपको किसी प्रकार की गारंटी, बीमा या मुफ्त रखरखाव देने वाले विक्रेता पर भी निर्भर होना चाहिए।
  • अपनी चश्में फ्रेम्स चुनें शीर्ष 15
    5
    फ़्रेम की कोशिश करें और मूल्यांकन करें कि क्या इसे बनाने के लिए उपयुक्त है ऑनलाइन चश्मा खरीद का यह एक महत्वपूर्ण पहलू है जब इंटरनेट पर खरीदना एक ऑप्टिकल दुकान पर खरीद के रूप में सटीक होना असंभव है "भौतिक"। ऑनलाइन विक्रेता ने कुछ भ्रामक या गलत छवियां और विशेषताओं को भी पोस्ट किया हो सकता है। कुछ दिनों तक चश्मा पहनें, दृष्टि और आराम की गुणवत्ता का आकलन करें।
  • टिप्स

    • जब आप अपने चश्मे की सामग्री चुनते हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि यह कहां से आता है। सींग जैसे कुछ प्राकृतिक सामग्रियों को प्राप्त करने का मतलब संदिग्ध हो सकता है (हालांकि पशु को हानि पहुँचाए बिना सींग लेने का एक तरीका है)। सुनिश्चित करें कि आपके चश्मे पर्यावरण के अनुकूल और पशु-अनुकूल आपूर्तिकर्ताओं से आते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com