एक नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

आप बस अपने छोटे से आनन्द का घर लाया, और अब? यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे की देखभाल करना जीवन के सबसे रोमांचक और पुरस्कृत अनुभवों में से एक हो, तो आपको क्या करना है, यह जानने में काफी कठिनाई हो सकती है - आपको अपने बच्चे को निरंतर देखभाल और ध्यान देना होगा। एक नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए, उसे जानने की आवश्यकता है कि उसे कैसे आराम करें, उसे कैसे खिलाऊं और कैसे उसे पूरी देखभाल की गारंटी दें, साथ ही साथ जानकर कि उसे प्यार और स्नेह की एक स्वस्थ खुराक कैसे देनी है।

कदम

भाग 1

मास्टर मूल बातें
एक नवजात चरण 1 की देखभाल करें शीर्षक वाली छवि
1
बहुत आराम करने के लिए बच्चे की मदद करें. नवजात शिशुओं को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए बहुत सारी नींद की आवश्यकता होती है - कुछ दिन में 16 घंटे तक सो सकते हैं। यद्यपि तीन महीने या उससे अधिक बच्चे एक समय में 6-8 घंटों तक सो सकते हैं, नवजात शिशु केवल 2-3 घंटों के चरण में सोता है और अगर उन्हें 4 घंटे तक खाना नहीं दिया गया है तो उन्हें जागना चाहिए।
  • कुछ बच्चे नवजात दिन और रात को भ्रमित करते हैं अगर आपका बच्चा रात में अधिक सतर्क हो, रोशनी मंद और कम आवाज़ में बात करके रोशनी को रोका जाये, तो नींद के चलने की कोशिश करें, जब तक कि बच्चा एक सामान्य नींद चक्र न हो जाए।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे अपनी पीठ पर सोते हुए SIDS (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) के जोखिम को कम करने के लिए डालते हैं।
  • इसके अलावा आपको सिर की स्थिति को वैकल्पिक करना होगा- चाहे वह दाएं या बायीं तरफ आराम कर रहा हो, आपको इसे हटाना होगा "ब्रह्मारंध्र" जो सिर पर प्रकट हो सकता है यदि आप एक स्थान पर अपने सिर के साथ बिस्तर में बहुत अधिक समय बिताते हैं
  • एक नवजात चरण 2 की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे स्तनपान करने के लिए मुद्रा. यदि आप बच्चे को स्तनपान देना चाहते हैं, तो जन्म के तुरंत बाद पहली बार शुरू करना एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। आपको शरीर की ओर रुख करना पड़ता है, ताकि आपकी छाती आपके लिए हो। निप्पल के साथ ऊपरी होंठ को स्पर्श करें और इसे अपने मुंह को अच्छी तरह खुलने पर स्तन के करीब लाएं। इस बिंदु पर उसके मुँह में निप्पल और अधिकांश आइसोला को कवर होना चाहिए। स्तनपान के बारे में आपको कुछ चीजें जानना चाहिए:
  • अगर बच्चे को हमेशा पर्याप्त भोजन दिया जाता है, तो यह दिन में औसतन 6-8 डायपर पर पंसद करता है, और इसके लगातार आंतों के निर्वहन के लिए उन्हें गंदे करने के अलावा- आपको जागरूक होना चाहिए जब यह जाग हो और निरंतर जांच करें कि क्या यह वजन में बढ़ जाता है।
  • यदि आपको पहली बार स्तनपान कराने में कठिनाई हो रही है तो चिंता से डर नहींें - यह धैर्य और अभ्यास को लेता है आखिरकार आप मिडवाइफ या एक नर्स (जो कि जन्म से पहले आपकी सहायता कर सकते हैं) से सहायता और सलाह पा सकते हैं
  • ध्यान रखें कि स्तनपान दर्दनाक नहीं होना चाहिए यदि आप चूसने के दौरान दर्द अनुभव करते हैं, तो बच्ची के मसूड़ों और स्तनों के बीच अपनी छोटी उंगली रखकर चूसना बंद करो और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • जन्म के पहले 24 घंटे के दौरान आपको इसे 8-12 बार खिलाना चाहिए। आपको सख्त कार्यक्रमों में रहना नहीं पड़ता है, लेकिन हर बार बच्चे को भूख के लक्षण दिखाई देने पर आपको नर्स करना चाहिए, मुंह को और अधिक ले जाता है और निप्पल की तलाश में दिखाया जाता है। यह आदर्श कम से कम हर चार घंटे तक स्तनपान करना होगा, भले ही आपको इसे धीरे से जागृत करना पड़े, यदि आवश्यक हो।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे आसानी से डालते हैं फीडिंग में 40 मिनट लग सकते हैं, इसलिए एक आरामदायक जगह चुनें जहां आप नर्सिंग करते समय अपनी पीठ पर निर्भर रह सकते हैं।
  • एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें हाइड्रेटेड रहो और इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि आप सामान्य से अधिक भूखे महसूस कर सकते हैं, इस मामले में यह भूख के पक्ष में है शराब या कैफीन की खपत को सीमित करें क्योंकि दूध इन पदार्थों को अवशोषित करते हैं।
  • एक नवजात चरण 3 की देखभाल करें शीर्षक
    3
    मूल्यांकन करें कि क्या एक बोतल के साथ बच्चे को स्तनपान करना है. यह सूत्र या स्तन दुग्ध के साथ स्तनपान करने के लिए चुनना एक बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय है। यद्यपि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि स्तनपान स्वस्थ हो सकता है, आपको इस निर्णय से पहले अपने स्वास्थ्य और आराम पर विचार करना चाहिए, साथ ही विभिन्न अन्य कारकों पर विचार करना चाहिए। एक बोतल के साथ उसे स्तनपान करने से उसे यह जानना आसान हो जाता है कि आप उसे कितना खिलाया है, ताकि फीडिंग की मात्रा को सीमित किया जा सके और आपको अपने आहार को कम करने या खराब करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। यदि आप एक बोतल के साथ बच्चे को खिलाने के लिए चुनते हैं, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए:
  • जब आप इसे तैयार करते हैं तो शिशु फार्मूले के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • नई बोतलों को निर्वहन करें
  • बच्चे को हर दो या तीन घंटे में खाना खिलाओ, या जब भी वह भूख लगी है
  • एक घंटे से ज्यादा के लिए रेफ्रिजरेटर से बाहर निकलने वाले सभी दूध को फेंक दो और एक बोतल में बच्चे को पीना नहीं चाहिए
  • फ्रिज में दूध को 24 घंटे से ज्यादा नहीं रखें। आप इसे सावधानी के साथ गर्म कर सकते हैं, क्योंकि कई बच्चे इसे इस तरह से पसंद करते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
  • जब आप स्तनपान कर रहे हैं, तो उसे कम हवा निगलने में मदद करने के लिए बच्चे को 45 डिग्री कोण पर रखें। इसे एक अर्ध-खड़ी स्थिति में पालना, उसके सिर का समर्थन हासिल करना। बोतल झुकाए ताकि चाट और बोतल गर्दन दूध से भरा हो। इसे बहुत ज्यादा मत उठाएं, क्योंकि आप बच्चे को दम कर सकते हैं
  • लेव केयर ऑफ ए नविनबेन चरण 4
    4
    डायपर बदलें. चाहे आप कपड़ा या डिस्पोजेबल उपयोग कर रहे हों, अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए पूरी तरह से आपको विशेषज्ञ बनना चाहिए और उन्हें बदलने के लिए त्वरित होना चाहिए। जो भी विधि आप उपयोग करते हैं, उसे अस्पताल से बच्चे के घर ले जाने से पहले इसे चुनें, आपको इसे प्रतिदिन 10 बार बदलने के लिए तैयार रहना होगा। यहां आपको क्या करना है:
  • सभी उपकरण तैयार रखें। आपको इसे ठीक करने के लिए एक साफ डायपर, हुक चाहिए ( अगर आप कपड़ा एक का उपयोग करें), एक न्यूरॉइराइज़र (चकत्ते के खिलाफ), गर्म पानी का एक कंटेनर, एक साफ तौलिया और कुछ कपास गेंदों या सफाई वाले पोंछे।
  • नवजात शिशु से गंदा डायपर निकालें यदि यह गीला है, तो बच्चे को अपनी पीठ पर डालें, डायपर ले जाएं और जननांग क्षेत्र को साफ करने के लिए पानी और तौलिया का इस्तेमाल करें। यदि आप एक बच्चा हैं, तो सुनिश्चित करें कि मूत्र पथ के संक्रमण से बचने के लिए, इसे सामने की ओर से पीछे की ओर से साफ़ करें। यदि आप किसी भी जलन को देखते हैं, तो थोड़ा आलू डाल दो।
  • नया डायपर खोलें और इसे बच्चे के नीचे स्लाइड करें, पैर और पैरों को धीरे-धीरे उठाएं। पैरों के बीच डायपर के सामने रखें और इसे अपने पेट पर रखें। फिर पक्षों पर चिपकने वाला टेप खोलें और उन्हें ठीक से ठीक न करें ताकि डायपर अच्छी तरह से सुरक्षित और सुरक्षित हो।
  • संभावित जिल्द की सूजन से बचने के लिए, आपको जल्द से जल्द डायपर को बदलना पड़ेगा और बाद में बच्चे को साबुन और पानी से साफ कर दिया जाएगा। जननांग क्षेत्र में कुछ हवा के संचलन की अनुमति देने के लिए डायपर के बिना कुछ घंटों के लिए उसे हर दिन छोड़ दें।
  • एक नवजात चरण 5 की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    उसे बाथरूम ले जाओ. पहले सप्ताह के दौरान, आपको धीरे से स्पंज के साथ इसे धोना चाहिए। जब नाभीय कॉर्ड गिर जाता है, तो आप इसे नियमित रूप से स्नान कर सकते हैं, सप्ताह में लगभग दो या तीन बार। इसे ठीक से स्नान करने के लिए, आपको पहले से तैयार सभी आवश्यक सामग्री, जैसे तौलिए, साबुन, एक साफ डायपर आदि तैयार करना है, जिससे कि बच्चा बहुत ज्यादा इंतजार न करे। इसे धोने के लिए शुरू करने से पहले लगभग 7-8 सेंटीमीटर गर्म पानी के साथ कटोरा या बेसिन भरें। आपको यह करना चाहिए:
  • किसी को ढूंढने का प्रयास करें जो आपकी मदद कर सकता है जब आप पहली बार स्नान करते हैं तो आप थोड़ा डरे हुए या असुरक्षित हो सकते हैं यदि हां, तो अपने साथी या परिवार के सदस्य से सहायता मांगें इस तरह, एक व्यक्ति बच्चे को पानी में रख सकता है, जबकि अन्य इसे धो सकते हैं।
  • बच्चे को धीरे से पट्टी करें फिर, पैरों को पहले टब में डालें, जबकि आपकी गर्दन का समर्थन और अपने हाथों से सिर। टब में गर्म पानी डालना जारी रखें ताकि बच्चे ठंडा न हो।
  • तटस्थ साबुन का उपयोग करें और सावधान रहें ताकि वह आपकी आंखों में प्रवेश न करे। बच्चे को अपने हाथ से या कपड़े से धो लें, पानी की चोटी से नीचे तक और सामने से पीछे की तरफ जाने के लिए देखभाल करें। शरीर, जननांगों, खोपड़ी, बाल और बलगम के किसी भी शुष्क अवशेष को साफ करें जो चेहरे पर बने रह सकते हैं।
  • गर्म पानी के कप का उपयोग करके इसे कुल्ला। एक तौलिया के साथ धीरे से रगड़ें जब आप इसे टब से निकाल देते हैं, तो गर्दन और सिर का समर्थन करने के लिए एक हाथ का उपयोग करना जारी रखें। सावधान रहें: जब बच्चे गीली हो जाते हैं तो उन्हें पर्ची पड़ती है।
  • इसे हुड के साथ एक तौलिया में लपेटें और उसे सूखने के लिए दबाएं। इसलिए, एक डायपर डालें और उसे तैयार करें - इन कार्यों के दौरान उसे चूमना सुनिश्चित करें, इसलिए स्नान के समय सकारात्मक उत्तेजनाओं को संयोजित करें।
  • एक नवजात चरण 6 की देखभाल करने वाले नाम का चित्र
    6
    जानें कि नवजात शिशु के इलाज के लिए कैसे करें आपको ऐसा लगता है कि यह कितना छोटा और नाजुक है, लेकिन कुछ बुनियादी तकनीकों को सीखने से आपको डराया जा सकता है, आपको इसे प्रबंधित करने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए कोई समय नहीं सीखना चाहिए। नीचे कुछ चीजें हैं जिन्हें आप करना चाहिए:
  • इसे छूने से पहले अपने हाथों को धो लें या जीवाणु करें। शिशुओं के संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक पूरी तरह से नहीं बनाई गई है। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, और जो लोग अपनी बाहों में इसे लेते हैं, बच्चे के संपर्क में आने से पहले साफ है।
  • अपने सिर और गर्दन का समर्थन करें शिशु को सही तरीके से रखने के लिए, हर बार जब आप इसे स्थानांतरित करते हैं तो आपको सिर का समर्थन करने की आवश्यकता होती है और जब आप इसे सीधे या झूठ बोलते हैं तो आपको इसका समर्थन करना पड़ता है नवजात शिशु अभी तक अपने सिर को पकड़ने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए आपको इसे लटकने की ज़रूरत नहीं है।
  • अगर आप उसके साथ खेल रहे हों या आप गुस्से में हैं तो अपने बच्चे को मिलाते हुए से बचें आप उसे मस्तिष्क में हीमरोर्जिंग कर सकते हैं, यहां तक ​​कि घातक भी। उसे हिलाने या झटकों से जागने की कोशिश न करें, उसके बदले, उसके पैरों को गुदगुदी करना या उसे अन्य नाजुक तरीके से स्पर्श करना।
  • जानने के लिए बच्चे को लपेटो. यह दो महीने तक पहुंचने से पहले आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • एक नवजात कदम 7 की देखभाल करने वाले नाम का चित्र
    7
    बच्चे को रखने के लिए जानें. आपको उसे सिर और गर्दन के लिए सही समर्थन देना सुनिश्चित करना चाहिए। सिर को कोहनी में छोड़ दें और शरीर की पूरी लंबाई बांधाओ पर रखें उसके कूल्हों और जांघों को हाथ पर आराम किया जाना चाहिए और उसकी छाती और पेट पर आराम करने के लिए उसके आंतरिक भुजाएं सुनिश्चित करें कि यह एक आरामदायक स्थिति में है और आपका पूरा ध्यान देता है
  • आप अपने पेट को अपनी छाती पर रख कर बच्चे को पकड़ कर रख सकते हैं, जबकि एक के शरीर को एक तरफ और सिर के साथ दूसरे का समर्थन करते हुए।
  • यदि बच्चे के छोटे भाई-बहन, चचेरे भाई या अन्य गैर-परिवार के सदस्यों को पता नहीं है कि बच्चे को कैसे रखा जाए, तो उन्हें सावधानी बरतें और यह सुनिश्चित करें कि वे एक ऐसे वयस्क के बगल में बैठे हैं जो बच्चे को सुरक्षित रखने के तरीके को जानता है।
  • भाग 2

    नवजात शिशु को स्वस्थ रखें
    एक नवजात चरण 8 की देखभाल करें
    1
    बच्चे को हर दिन थोड़े समय के लिए छोड़ दें "एक प्रवण स्थिति में"। चूंकि यह आमतौर पर पीठ पर बहुत समय खर्च करता है, इसलिए यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने पेट पर बने रहें ताकि यह मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों विकसित हो सके और आपकी बाहों, सिर और गर्दन को मजबूत कर सके। कुछ डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों को रोजाना 15-20 मिनट अपने पेट पर रहना चाहिए, जबकि दूसरे लोग कहते हैं कि उन्हें इस स्थिति को 5 मिनट के लिए दिन के अलग-अलग समय पर लेना चाहिए जैसा कि वे विकसित होते हैं।
    • आप उसे जन्म के एक सप्ताह बाद प्रवण करना शुरू कर सकते हैं, जब नालिका कॉर्ड गिर जाता है।
    • जब आप इसे अपने पेट पर रख देते हैं, तो अपने आप को उसी स्तर पर रखें। आँख से संपर्क करें, गुदगुदी रखें और उसके साथ खेलें।
    • नवजात शिशुओं के लिए प्रवण रहने के लिए मुश्किल है और कुछ बच्चे अवर्णनीय हो सकते हैं अगर आप इसे इस स्थिति में नहीं रख सकते तो आश्चर्य न करें या हार न दें।
  • लेव केयर नवजात कदम 9
    2
    नाल की छड़ी का ख्याल रखना। आम तौर पर जीवन के पहले दो हफ्तों के भीतर आना चाहिए। पीले रंग की हरे रंग से भूरे या काले रंग के रूप में रंग बदल दें क्योंकि यह सूख जाता है और फिर अपने आप पर पड़ता है संक्रमण से बचने के लिए नीचे गिरने से पहले इसे सावधानीपूर्वक औषधीय करना महत्वपूर्ण है। यहां आपको क्या करना है:
  • इसे साफ रखें इसे पानी से धो लें और उसे साफ और शोषक कपड़े से सूखा दें सुनिश्चित करें कि आप इसे संभालने से पहले अपना हाथ धो लें स्पंज के साथ लगातार इसे साफ करने के लिए जारी रखें जब तक कि इसे बंद न हो।
  • इसे सूखा रखें डायपर के सामने वाले भाग को जोड़कर आधार सूखने के लिए इसे हवा में खोल दें, जिससे यह खुला रहता है।
  • इसे हटाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें इसे अपने स्वयं के लय का पालन करने में सहज रूप से आना चाहिए।
  • इसे चेक रखें यदि आप संक्रमण के लक्षण देखते हैं। कुछ सूखे खून या ट्रंक के नजदीक कुछ क्रस्ट देखने के लिए सामान्य है - हालांकि, यदि स्टंप एक बदबूदार रिसाव या पीले रंग की पीस का उत्पादन करता है, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, अगर यह रक्तस्राव हो रहा है या सूजन और लाल है
  • लेव केयर ऑफ न्यूबॉर्न चरण 10
    3
    अगर वह रोता है तो उसे शांत करने के लिए जानें यदि आपका बच्चा उत्तेजित हो जाता है, तो तुरंत कारण समझना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन कुछ युक्तियां हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं। यह देखने के लिए जांच करें कि डायपर गीला है या नहीं। इसे स्तनपान करने का प्रयास करें अगर यह काम नहीं करता है, तो इसे ठंडा होने पर इसे थोड़ा और अधिक कवर करने का प्रयास करें, या यदि यह गर्म है तो कपड़ों की एक परत ले लें। कभी-कभी, बच्चा सिर्फ अपनी बाहों में रखना चाहता है या शायद वह बहुत अधिक उत्तेजना के अधीन है। जब आप अपने बच्चे के बारे में सीखना शुरू करते हैं, तो आप जो कुछ परेशान कर रहे हैं उसे बहुत बेहतर समझना सीखें।
  • यह भी बस की आवश्यकता हो सकती है burp करना.
  • इसे धीरे से रॉक करें और इसे लोलेबाइज़ करने में मदद करें। उसे शांत करने दो, अगर यह काम नहीं करता है। वह भी बस थका हुआ हो सकता है और फिर उसे नीचे रखना कभी-कभी बच्चे बिना किसी विशेष कारण के लिए रोते हैं और जब तक वे सोते हैं तब तक उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए।



  • लेज़र केयर ऑफ ए न्यूबॉर्न चरण 11
    4
    नवजात शिशु के साथ बातचीत करें वह अभी भी नहीं खेल सकता है, लेकिन वह ऊब जाता है, जैसे वयस्कों को करना है उसे एक दिन पार्क में चलने के लिए ले जाएं, उस से बात करें, उस कमरे में तस्वीरें या फोटो डालें जहां वह अधिकतर समय बिताते हैं, उसे संगीत सुनना चाहिए या उसे कार में ले जाना चाहिए याद रखें कि आपका बच्चा सिर्फ एक बच्चा है और असली गेम के लिए अभी तक तैयार नहीं है - आपको अतिरंजना या उसे हिला नहीं लेना है, लेकिन मधुर संभव व्यवहार है।
  • शुरुआती दिनों में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसके साथ संबंध बनायें। इसका मतलब है कि पथपाकर और cuddling, cradling, त्वचा से त्वचा संपर्क, और नाजुक मालिश को छोड़कर भी नहीं।
  • बच्चों को वोकलिज़्म से प्यार है और यह उनसे बात करना, बहस करना या छंद करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है जैसे ही आप बच्चे के साथ बांड की कोशिश करते हैं, या कुछ शोर बनाने वाले खिलौने को सक्रिय करते हैं, जैसे कि रैटल या सेल फोन
  • कुछ बच्चे अन्य लोगों की तुलना में संपर्क और प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए यदि आपका बच्चा आपके संबंधों के प्रयासों को अच्छी तरह से जवाब न दे, तो आप उन्हें शोर और रोशनी के साथ आसान बना सकते हैं जब तक कि वे इसे इस्तेमाल न करते हों।
  • लेव केयर ऑफ़ ए नबोबोब स्टेप 12
    5
    नियमित चिकित्सा यात्राओं के लिए बच्चे को लें यह नियमित रूप से जांच और टीकों के लिए जमा करने के लिए जीवन के पहले वर्ष के दौरान चिकित्सक को अक्सर ले जाना अच्छा है। अस्पताल के इस्तीफे के 1-3 दिनों के बाद अक्सर पहली बार यात्रा की जाती है। उसके बाद, प्रत्येक बाल रोग विशेषज्ञ एक केस-बाय-केस आधार पर अलग-अलग और विशिष्ट कार्यक्रम स्थापित करता है, लेकिन आम तौर पर इसे अगले महीने के बाद कम से कम दो सप्ताह या एक महीने के बाद के चेक पर लाने के लिए सलाह दी जाती है, फिर दूसरे महीने के बाद और फिर कम से कम वैकल्पिक महीनों। यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सामान्य रूप से बढ़ रहा है और सभी आवश्यक देखभाल प्राप्त करने के लिए आप नियमित रूप से जाते हैं।
  • यदि आप कुछ असामान्य नोटिस करते हैं तो भी इसे यात्रा करने के लिए महत्वपूर्ण है - भले ही आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि क्या हो रहा है, असामान्य है, आपको हमेशा अपने चिकित्सक से हर चीज जो असामान्य लगती है उसे जांचना चाहिए।
  • कुछ लक्षणों पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है:
  • निर्जलीकरण: रोजाना कम से कम तीन डायपर की मात्रा, अत्यधिक उनींदापन, शुष्क मुंह से ग्रस्त है
  • आंतों की समस्याएं: पहले दो दिनों में स्टूल उत्पादन नहीं, स्टूल में सफेद बलगम, स्टूल में लाल धब्बे या स्ट्रेक, अत्यधिक उच्च या निम्न शरीर का तापमान।
  • श्वसन संबंधी समस्याएं: ग्रन्ट्स, नस्ट्रिल इज़ार्जमेंट, तेज या शोर श्वास, सीने में वापसी
  • गर्भनाल नलिका के साथ समस्याएं: मवाद, गंध या रक्तस्राव
  • पीलिया: छाती, शरीर और आँखें पीले रंग पर ले जाती हैं।
  • लंबे समय तक आंसू: 30 मिनट से अधिक समय तक रोता है।
  • अन्य बीमारियां: लगातार खांसी, दस्त, पीला, लगातार दो से अधिक खिला के लिए मजबूर उल्टी, कम से कम 6 खिलाओ प्रति दिन
  • लेव केयर ऑफ न्यूबॉर्न चरण 13
    6
    कार में बच्चे को लाने के लिए तैयार हो जाओ आप इसे जन्म लेने से पहले इसे चलाने के लिए तैयार रहना चाहिए, क्योंकि आपको अस्पताल से घर ले जाना होगा। आपको नवजात शिशुओं के लिए उपयुक्त कार पर आवास मिलना होगा और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है। यद्यपि बच्चे के साथ गाड़ी में बहुत अधिक समय खर्च करना जरुरी नहीं है, कुछ माताओं को पता चलता है कि उसे सवारी करने के लिए उसे सोने के लिए बहुत मदद मिल सकती है
  • आपको एक सीट भी मिलनी चाहिए। इसका उद्देश्य छोटे बच्चे को बैठने में मदद करना है, नहीं इसका मतलब कार में लाने के लिए है इस प्रकार की सीट में, आधार गैर-पर्ची होना चाहिए और सीट से अधिक होना चाहिए, एक सुरक्षित लॉकिंग तंत्र होना चाहिए और कपड़े धोने योग्य होना चाहिए। सीट में बच्चे को ऊपरी सतह पर कभी भी नहीं रखें क्योंकि यह गिर सकता है
  • कार की सीट के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सीट कानून द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करती है और यह आपके बच्चे को फिट बैठती है। नवजात शिशुओं को 2 साल तक पहुंचने तक यात्रा की विपरीत दिशा में घुड़सवार सीट पर बैठना चाहिए।
  • भाग 3

    नव-मूल तनाव को कम करना
    लेव केयर ऑफ न्यू नवबर्न स्टेप 14
    1
    सुनिश्चित करें कि आप सभी मदद प्राप्त कर सकते हैं यदि आप अकेले बच्चे को ऊपर उठा रहे हैं, तो आपको सबसे ज्यादा संभव मानसिक और भावनात्मक ताकत की आवश्यकता होगी। यदि आप बहुत सावधानीपूर्वक देखभाल करने वाले पति या माता-पिता या अभिभावक हैं तो यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि जब बच्चा पैदा होता है तो आपको अतिरिक्त मदद मिलती है। यदि आप एक उत्कृष्ट और उपयोगी नर्स ढूंढ सकते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन अगर आपको यह नहीं मिल पाया है, तो अन्य लोगों से आपको एक हाथ देने के लिए कहें, अगर अनुभवी हो।
    • यहां तक ​​कि अगर नवजात शिशु अपने समय की सबसे नींद में खर्च करता है, तो आप निश्चित रूप से शुरुआत में काफी अभिभूत महसूस करेंगे, आप जितनी अधिक मदद प्राप्त कर सकते हैं और सुरक्षित होगा, आप बच्चे के प्रबंधन में महसूस करेंगे।
  • लेव केयर ऑफ ए नबोबर्न स्टेप 15
    2
    एक मजबूत समर्थन समूह खोजें। आपको और आपके परिवार के लिए एक अच्छी सहायता संरचना की आवश्यकता है यह एक पति, एक प्रेमी या माता-पिता हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके बचपन के दौरान किसी और को हमेशा आपके और आपके बच्चे के लिए उपलब्ध हो। यदि आप पूरी तरह से अकेले बच्चे को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप शायद एक हजार कठिनाइयां पाएंगे या आप थक गए होंगे।
  • उसने कहा, आपको नियमों और यात्राओं का एक कार्यक्रम स्थापित करने का एक तरीका भी मिलना चाहिए। बहुत सारे मित्रों और परिवार के सदस्यों को चेतावनी के बिना बच्चे को देखने के लिए उपस्थित होने से आपको वास्तव में अधिक तनाव मिल सकता है।
  • एक नवजात कदम 16 की देखभाल करें शीर्षक
    3
    अपना ख्याल रखना हालांकि अपने बच्चे के बारे में सबसे पहले सोचना महत्वपूर्ण है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप को उपेक्षा करना होगा सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से धो लें, एक स्वस्थ आहार रखें और जितना संभव हो उतना सोने की कोशिश करें। आप और आपका साथी आपको व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि आप दोनों का ध्यान रखने के लिए कम से कम कुछ समय हो।
  • यद्यपि यह एक नया शौक ढूंढने या एक संस्मरण लिखना शुरू करने का सही समय नहीं है, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप कुछ शारीरिक गतिविधि करें, कम से कम अपने दोस्तों के साथ लटकाएं और कुछ समय के लिए प्रयास करें "खुद के लिए" जब आप कर सकते हैं
  • ऐसा मत सोचो कि बच्चा पैदा होने के बाद यह आपके लिए कुछ समय चाहते हैं, यह स्वार्थी संकेत है। जब आप अपने बच्चे पर अपना ध्यान अपनाते हैं, तो ये कतरनों आपको बेहतर माँ बनने की अनुमति देगा।
  • अपने आप को सहनशील रहें यह पूरे घर को साफ करने या 5 पाउंड खोने का समय नहीं है।
  • लेव केयर ऑफ न्यू नवबर्न चरण 17
    4
    अपनी नियमित प्रोग्रामिंग छोड़ दें बच्चे के जीवन के पहले महीने के दौरान सब कुछ हो सकता है सुनिश्चित करें कि आपने बहुत सारी योजनाएं नहीं बनाई हैं और बच्चे को हर समय जरूरत पड़ने के लिए तैयार रहें। पहले से हटाएं सभी कारकों है कि आप अपने मित्रों को बताए कि आप बहुत व्यस्त के साथ बच्चे के बहुत ज्यादा मेलजोल के लिए कोशिश मत करो और उसके साथ सार्वजनिक रूप से दिखाने के लिए बाध्य नहीं लग रहा है हो जाएगा, जब तक कि आप अपने आप को यह करना चाहता हूँ से तनाव पैदा कर।
  • नवजात शिशु के लिए आवश्यक समय समर्पित करने का तथ्य उसके साथ घर पर बंद रहने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए। बाहर आओ जब आप कर सकते हैं, यह निश्चित रूप से आप दोनों के लिए सबसे अच्छी बात होगी
  • लेव केयर ऑफ न्यू नवबर्न स्टेप 18
    5
    तैयार रहें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि नवजात शिशु के साथ एक दिन 100 घंटे लंबा है, तो आप देखेंगे कि छोटे जल्दी से इस स्तर को पार (वास्तव में, वहाँ एक बहस है कि क्या उम्र के 28 दिनों के लिए या तीन महीने तक ऊपर नवजात शिशुओं पर विचार करना है )। इस कारण से, आप भावनाओं की एक भीड़ की कोशिश करने के तथ्य यह है करने के लिए तैयार रहना होगा: बच्चे को देखने पर तीव्र खुशी, गलतियों का डर, स्वतंत्रता के लिए आतंक दोस्तों को जो बच्चे नहीं है से खो दिया है, अलगाव ।
  • इन सभी भावनाओं को पूरी तरह से प्राकृतिक रहे हैं, लेकिन आप देखेंगे कि झिझक या डर अंत में गायब हो जाएगा जब आप अपने बच्चे के साथ एक नया जीवन पर ले शुरू करते हैं।
  • टिप्स

    • जैसे ही यह बढ़ता है, फ़ोटो लें।
    • अपने बच्चे के लिए गाओ
    • एक इंसान का ख्याल रखना मुश्किल काम है। लेकिन आपके माता-पिता ने यह आपके साथ किया था उनसे और बच्चों के चिकित्सक से सलाह लीजिए
    • अन्य लोगों को बच्चा उठाएं ताकि वे इसे इस्तेमाल कर सकें।
    • बच्चे के लिए जोर से पढ़ें
    • जब वे बच्चे के पास जाते हैं तो ध्यान से पालतू जानवरों की जांच करें यह बच्चे की सुरक्षा के लिए आवश्यक है और जानवरों की खुद को पहले संपर्क में बहुत बेढ़ंगे हो सकता है और बाद में उसे अनिच्छा से घायल हो सकता है
    • इसे अपनी बाहों में अक्सर रखें
    • जोर से आवाज़ें उसे डरा सकती हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी बच्चे को खाना न दें "साधारण"। इसमें कोई दांत नहीं है और पाचन तंत्र जटिल खाद्य पदार्थों की प्रक्रिया के लिए तैयार नहीं है।
    • हमेशा स्नान करने के दौरान बच्चे की जांच करें, यह पानी के तीन इंच से भी कम पानी में डुबो सकता है
    • अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि:
    • बच्चे ध्वनि और दृश्य उत्तेजनाओं का जवाब नहीं देता।
    • उसका चेहरा हमेशा की तरह या भी नीच है।
    • यह पेशाब नहीं करता है
    • वह खा नहीं करता है
    • उसके पास बुखार है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नवजात शिशु के कपड़े
    • पैसा
    • सहायता समूह
    • कृत्रिम दूध
    • कार सीट
    • घुमक्कड़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com