अपने बच्चे की देखभाल कैसे करें

बधाई हो: आप इस नए अद्भुत अनुभव को शुरू कर रहे हैं! आपका बच्चा, अभी पैदा हुआ, इतने छोटे और पूरी तरह से आप पर निर्भर है, शायद आप जिम्मेदार और निर्धारित महसूस करेंगे, लेकिन डर भी। चिंता मत करो! अपने बच्चे की देखभाल के लिए कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों के नीचे पढ़ें, साथ ही कुछ उपयोगी संसाधनों के लिंक भी ढूंढें।

कदम

विधि 1

अपने नवजात शिशु को रखें
आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 1 चरण
1
अपने बच्चे के सिर को रखें अपने बच्चे को लेते समय, अपने सिर और गर्दन का समर्थन करना सुनिश्चित करें बच्चों के इस क्षेत्र में बहुत कम मांसपेशियों का विकास होता है और यदि वे उठाए जाने पर समर्थन प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो वे गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं। यह धीरे-धीरे लिफ्ट करें और धीरे-धीरे अपने सिर को स्थानांतरित करें, जबकि यह कर रहा है।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    फाउंटेन के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो बच्चे की खोपड़ी पूरी तरह से करीब नहीं होगी जब तक कि यह लगभग एक वर्ष और एक या दो साल तक नहीं हो। तब तक, आप उसके सिर पर नरम क्षेत्र देखेंगे। इस के बावजूद, बहुत ज्यादा चिंता मत करो। इन भागों को कवर झिल्ली बहुत मुश्किल है और आपका बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित होगा आप इन क्षेत्रों को छू सकते हैं या किसी भी क्षति के बिना बच्चे के बालों को कंघी कर सकते हैं
  • आपकी नई बेबी चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    कभी अपने बच्चे को हिला नहीं। किसी भी परिस्थिति में, कभी इसे हिलाना नहीं। यह आसानी से मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, या यहां तक ​​कि आपके बच्चे की मौत के कारण गंभीर क्षति का कारण होगा। आपको इस खेल के दौरान भी हिला नहीं लेनी चाहिए जब तक आप इन अचानक आंदोलनों का समर्थन करने में सक्षम मांसपेशियों को विकसित नहीं कर लेते।
  • यदि आप अपने बच्चे से गुस्से में हैं (जो बहुत अच्छी तरह से हो सकता है, क्योंकि बच्चा बहुत रो रहा है) और आप चिंतित हैं क्योंकि आपको इसे हिला करनी चाहिए या इसे बंद करने के लिए कुछ हिंसक होना चाहिए, तो आपको बेहतर मदद मिलेगी। किसी मित्र या माता-पिता से बच्चे को देखने या सलाह देने के लिए कहें, जब तक आप शांत न हों। नींद से वंचित आपको परीक्षा में ले जाता है
  • विधि 2

    अपने बच्चे को दूध पिलाने
    आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    समझने की कोशिश करें कि आपके बच्चे को कब खिलाना है। बच्चा आम तौर पर आपको यह बताएगा कि उसे कब खाना चाहिए। रोने की अपेक्षा समय में आप चीखों के बीच का अंतर महसूस करना सीखेंगे और जब आप भूखे या नींद आते हैं तो आप समझेंगे। यह कितनी बार खाएगा भोजन, मात्रा और इसकी व्यक्तिगत चयापचय पर निर्भर करेगा।
    • बड़ी उम्र के बच्चे अक्सर आपको समझते हैं कि जब वे भूख लगी हैं, शायद हाथों की गति के साथ।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपने बच्चे को खिलाने के लिए क्या करें इसके बारे में जानें एक नवजात शिशु को दूध, कृत्रिम या स्तनपान पीना होगा उसे इस के अलावा अन्य कुछ न देने का प्रयास करें, क्योंकि वह शायद उसे बीमार कर देगा या उसे दम कर देगा। एक बार जब आप जीवन के कुछ महीनों तक पहुंच गए तो आप बच्चे को खाना खाने में सक्षम होंगे और जैसे ही दांत पाने शुरू हो जाएंगे, आप अधिक ठोस खाद्य पदार्थों को पेश करने में सक्षम होंगे।
  • स्तन के दूध को कृत्रिम रूप से आपके बच्चे के लिए बहुत अधिक स्वस्थ साबित होता है, क्योंकि यह न केवल आपके बच्चे की पोषक तत्वों को प्रदान करेगा, बल्कि अस्थायी रूप से आपके कई उन्मुक्ति को भी पारित कर देगा।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    जानें कि आपका बच्चा कैसे खिलाना है आपको एक बोतल और स्तनपान के बीच चयन करना होगा यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विधि का चुनाव करते हैं: आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप अपने बच्चे को संक्रमण से बचाने से रोकने के लिए ठीक से काम करें और आप के पुनरुत्थान के मौके को कम करने में मदद करें।
  • यदि आप कृत्रिम रूप से इसे खिलाते हैं, तो आपको अलग-अलग प्रकार की बेबी बोतलों के बीच फैसला करना होगा। आप सरल, सस्ते मॉडल खरीदना चाहते हैं, या आप अधिक विस्तृत लोगों को चुन सकते हैं आप डिस्पोजेबल प्लास्टिक के स्पेयर पार्ट्स खरीद सकते हैं, यदि आप उन धोने की मात्रा को कम करना चाहते हैं जो आपको करना है, लेकिन बदले में आप अधिक कचरा पैदा करेंगे।
  • स्तनपान अविश्वसनीय रूप से सरल है महिलाओं को ऐसा करने के लिए पैदा हुए थे, आखिर! निप्पल को साफ और किसी भी संक्रमण से मुक्त रखने के लिए सुनिश्चित करें अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप दवा ले रहे हैं और गैर-पर्ची वाली दवाओं के झूठे जांच लें। और संभवतः स्वास्थ्यप्रद तरीके से भी खाएं, क्योंकि आप इन पोषक तत्वों को अपने बच्चे के साथ साझा करते हैं!
  • चूंकि दोनों विधियों के लिए कई स्वीकार्य खिला स्थिति हैं, इसलिए आप उल्टी को रोकने के लिए इसे सीधे खड़े होने वाले बच्चे को खिला सकते हैं।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    उल्टी के लिए तैयार हो जाओ नवजात शिशुओं के पेट की मांसपेशियों को बहुत कमज़ोर है, इसलिए कमजोर है कि उन्हें कभी-कभी भोजन में वापस पकड़ने में कठिनाई होती है! चिंता मत करो, यह बहुत सामान्य है ... केवल यह कि विकार पैदा करता है। गड़बड़ी को साफ करने के लिए हमेशा गड़बड़ी करने के लिए तैयार होने के लिए तैयार रहें, अपने बच्चे पर एक बिब डालकर (जब यह थोड़ा बड़ा होता है) और सामान्य रूप से हर बार जब आप उसे करना चाहते हैं तो अपने मुंह के सामने एक चीर रखो खाना खाने के तुरंत बाद इसे बुर्ज कर लेते हैं या फिर ले जाते हैं
  • उल्टी के रंग की जांच करें क्योंकि, यदि यह सफेद या हल्का नहीं है, लेकिन लाल, पीला, हरा या भूरा, उदाहरण के लिए, यह बीमारी का संकेत हो सकता है। यदि यह मामला है, तो तुरंत बच्चे को डॉक्टर से ले जाएं। इसी तरह, बहुत लगातार और लगातार उल्टी या वज़न के अभाव में ऐसे संकेत हैं जो डॉक्टर के दौरे का औचित्य साबित करते हैं।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    अपने बच्चे को बुर्प करें बच्चे के खाने के बाद, आप उसे burp बनाना चाहते हैं। युवा बच्चों को खाने के दौरान बहुत अधिक हवा को आसानी से निगल सकते हैं और उनके पेट में गैसीय बुलबुले की उपस्थिति उन्हें चिड़चिड़ा और असहज कर देगा। अपने बच्चे को व्यवस्थित करें ताकि वह कंधे से थोड़ा ऊपर हो और फिर उसकी पीठ को मजबूती से स्ट्रोक कर दें। यह आपको हवा से छुटकारा पाने में मदद करेगा और इसे बहुत खुश कर देगा।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 9
    6
    गैस पर ध्यान दें यदि आपका बच्चा बहुत अस्वस्थ लगता है और आप कारण की पहचान नहीं कर सकते, तो संभवतः गैस की उपस्थिति के कारण हो सकता है उसे अपने गोद पर प्रवण रखकर और थोड़ा ऊंचा सौभाग्य से आंसू से गैस बाहर निकालने में मदद करें। गैस से बचने की सुविधा के लिए अपने हाथ की चक्कर के साथ अपनी पीठ को दबाएं: गुरुत्वाकर्षण अधिकांश काम करेंगे।
  • विधि 3

    सही स्वच्छता सुनिश्चित करें
    आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 10
    1
    जानें कि डायपर को बदलने का समय कब है यह हिस्सा बहुत मुश्किल नहीं होगा यदि आपका बच्चा डायपर पॉपो से भरा हुआ है, तो इसे बदल दें! यदि डायपर गीला है, तो इसे बदल दें! गोलीबारी के साथ एक डायपर गंध आ जाएगा, इसलिए इसे समझना मुश्किल नहीं होगा कि यह कब बदलना है। गीले डायपर थोड़ा अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है टाइमर सेट करें और कम से कम दो घंटे में डायपर की जांच करें। अगर, उस क्षण से पहले, ध्यान दें कि यह गीला है, इसे बदल दें।
    • एक बच्चे को लंबे समय तक गंदे डायपर के साथ कभी नहीं छोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि यह स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला का नेतृत्व कर सकता है इसके अलावा यह आपके लिए बहुत ही स्वच्छ नहीं है! एक बहुत पूर्ण कोला डायपर और आप शायद कालीन पर गोली चलाने की आवाज़ को नहीं खोजना चाहते हैं।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपने बच्चे के डायपर को बदलने का तरीका जानने का प्रयास करें डायपर बदलना बहुत सरल है, लेकिन अगर गलत तरीके से किया जाता है, तो कई समस्याएं हो सकती हैं। एक अनुचित तरीके से लागू डायपर लीक, चफ्फ़िंग और खुजली का कारण बन सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को साफ और खुश रखने के लिए कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करें
  • बच्चा को लॉकर रूम पर रखो, उसकी पीठ पर झूठ बोलना। कभी भी इसे किसी भी कारण के लिए छोड़ दें और हमेशा इसे कम से कम एक हाथ से गिरने से रोकने के लिए प्रयास करें।
  • गंदे डायपर खोलें, लेकिन इसे पूरी तरह से हटाएं नहीं।
  • अपने बच्चे को उचित गीली पोंछे के साथ अच्छी तरह से साफ़ करें ऐसा करो जैसा कि आप अपने आप को साफ करेंगे
  • डायपर में गंदा तौलिये डालें और फिर, टखनों से इसे ले कर बच्चे के शरीर के निचले हिस्से को ऊपर उठाने से नीचे से इसे बाहर निकालें। इसे ऊपर रोल करें और उसे फेंक दो।
  • एक साफ डायपर ले लो, इसे पूरी तरह से खोलें और फिर उसे जगह में स्लाइड करें। सुनिश्चित करें कि यह सही दिशा का सामना कर रहा है।
  • डायपर को बंद करें और जांचें कि पैर के चारों ओर लचीला ठीक से फिट बैठता है: यह बहुत तंग नहीं होना चाहिए या बच्चे को चुटकी नहीं करना चाहिए
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    डायपर खरोंच से लड़ें यह त्वचा की एक जलन होती है जो प्रकट होती है जब बच्चे की त्वचा सूख नहीं हो सकती है, डायपर द्वारा या आपके बच्चे की अन्य स्वास्थ्य समस्याएं बहुत अधिक होती हैं। यह अक्सर अपर्याप्त परिवर्तन या डायपर बहुत छोटा होने के कारण होता है: यह erythema एक बहुत ही आम समस्या है और आपको ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए अगर बच्चा ग्रस्त हो।
  • उचित क्रीम या पाउडर के साथ जिल्द की सूजन लड़ो जब आप डायपर लेते हैं और इसे तुरंत गंदे होने के तुरंत बाद बदलने की कोशिश करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के डायपर और कपड़े पर्याप्त हैं, पोषण या उत्पादों में परिवर्तन (आपके बच्चे को एलर्जी हो सकती है) के लिए देखें और ध्यान रखें कि एंटीबायोटिक आपके बच्चे को द्रोही के लिए अधिक संवेदक बना सकते हैं डायपर से कुछ दिनों में जिल्द की सूजन ठीक नहीं होने पर डॉक्टर से मदद के लिए पूछें।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 13
    4
    अपने बच्चे के लिए स्नान करें नवजात शिशु वयस्कों की तरह पसीना नहीं करते और इसलिए उन्हें अक्सर धोया नहीं जाना चाहिए सप्ताह में एक बार या एक विशेष रूप से समस्याग्रस्त डायपर परिवर्तन के बाद स्नान करें बच्चों के लिए विशिष्ट उत्पादों का उपयोग करें और उन्हें एक बच्चे के स्नान या स्नान में धोएं। कभी पानी छोड़ने पर इसे छोड़ दें न।
  • केवल बच्चे को स्पंज के साथ साफ़ करें जब तक नालिका को हटा दिया गया न हो और किसी भी खतना को ठीक नहीं किया जाये।
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 14 चरण
    5
    ब्रश करने के लिए मत भूलना "दांत"। नवजात शिशु के पास अभी तक दांत नहीं होंगे, लेकिन जीवन के कुछ ही महीनों में, आप टूथब्रश को वैसे भी शुरू करने के लिए अच्छा लगेगा। यह मसूड़ों को उत्तेजित करेगा और शुरुआती चीजों की सुविधा देगा। एक विशिष्ट बच्चा टूथब्रश लें, जो मूल रूप से एक रबर ब्रश है, और थोड़ी देर में एक बार धीरे से मसूड़ों पर रगड़ें।
  • विधि 4

    बच्चे को सोने के लिए रखो
    आपकी नई बेबी चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    जब बच्चा सो रहा हो तो क्षणों को सुनिश्चित करें छोटे लोग बहुत सोते हैं, लेकिन विशेष रूप से लंबे समय तक नहीं। प्रत्येक बच्चे की अपनी प्राकृतिक नींद लय होगी, जो कि आप समय के साथ सीखना सीखेंगे। जितनी आप कर सकें उतनी जितनी ज़्यादा नींद शेड्यूल को अनुकूलित और नियोजित करने का प्रयास करें।



  • आपकी नई बेबी के लिए केयर का शीर्षक चित्र 16
    2
    जानें कि आपका बच्चा सो कैसे करना है ऐसा हो सकता है कि आपको अपने बच्चे की नींद में मदद करना है, इसलिए यह अच्छा है कि आप उसे मदद करने के कुछ बुनियादी तरीकों को जानते हैं। आप अपनी बाहों में बच्चे को पकड़ सकते हैं या अपने कंधे पर खड़े हो सकते हैं और उसके साथ चल सकते हैं या एक कुर्सी पर उसे रॉक कर सकते हैं। बच्चों को दोहराए जाने वाले आवाज़ों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दी जाती है, इसलिए आप शक्ल में लगने वाली ध्वनि बनाने या लोरी को गाने के लिए अच्छा कर लेंगे
  • आपकी नई बेबी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 17
    3
    इसे बाँधना सीखें बैंड एक कंबल में एक बच्चे को लपेटने के लिए एक तरीका है ताकि इसे स्थानांतरित न करें। यद्यपि यह एक वयस्क के लिए अजीब लग सकता है, यह एक बच्चे के लिए बेहद आरामदायक है, क्योंकि इससे उसे सुरक्षित महसूस होता है यह इसे डरने से भी रोका जा सकता है अगर यह नींद में चलता है बच्चे को लपेटने के तरीके जानने के लिए एक वीडियो देखें
  • आपकी नई बेबी चरण 18 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस: अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम), जो एक बहुत ही रहस्यमय स्थिति है जिससे आप को अपने बच्चे की रक्षा करनी चाहिए। कोई नहीं समझता है कि इसका क्या कारण है और कुछ आश्चर्य है कि यह वास्तव में मौजूद है, लेकिन कुछ प्रथाएं हैं जो मृत से संबंधित हैं। Evitale और आपके बच्चे को ठीक होना चाहिए:
  • बच्चे को अपनी पीठ पर सोने के लिए रखकर उसे सुरक्षित रखें
  • जब वह सोता है तो बच्चे के मुंह में शांतिपूर्ण मत डालें
  • बच्चे को अपने बिस्तर में सोने न दें
  • पालना में यह अच्छा स्थिरता का गद्दे का उपयोग करता है।
  • नरम या शराबी बिस्तर और भरवां जानवर निकालें।
  • विधि 5

    बिमबो के साथ खेलना
    आपकी नई बेबी के लिए केयर का शीर्षक चित्र 1 9
    1
    अपने बच्चे को हटाने योग्य बिस्तर में रखो। बच्चा उसके चारों ओर क्या हो रहा है, यह देख सकता है कि अगर वह थका हुआ हो तो दिन के दौरान सोते रहने के लिए भी एक आरामदायक जगह होगी। अपने बच्चे के आंदोलन और झूलों के जवाब में एक उछल सीट प्राप्त करने की कोशिश करें, जिस पर वह स्विंग कर सकता है। वे जब आप सफाई कर रहे हों तब बच्चे को व्यस्त रखने में आपकी मदद करेंगे बस इसे पहुंच से बाहर मत छोड़ो!
  • आपकी नई बेबी चरण 20 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे को खिलौनों के साथ मज़ेदार होने दें। एक बार जब आप वस्तुओं को पकड़ने के लिए पर्याप्त हो गए हैं, तो आप उन्हें मज़ेदार बनाने के लिए खिलौने दे सकते हैं। अपनी उम्र के लिए उपयुक्त खेलों से वह अपने मुंह में डाल सकता है, क्योंकि यह उसका पसंदीदा तरीका है! खिलौने जो ध्वनि या रोशनी बनाने के लिए विशेष रूप से आपके बच्चे के लिए मजेदार हैं
  • कई खिलौने बनाने के लिए उन्हें घर पर उपलब्ध वस्तुओं का उपयोग कर मनोरंजन बनाए रखना आसान है। बहुत पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है उदाहरण के लिए, आप प्लास्टिक बैग के एक समूह को एक साफ सॉक के अंदर टाई कर सकते हैं ताकि आपके पास एक सॉफ्ट बॉल हो जो शोर करता है जब आप इसे स्क्वैश करते हैं बच्चा मोहित हो जाएगा!
  • आपकी नई बेबी चरण 21 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चे को गाएं उन्हें बहुत सारे गाने गाएं इससे यह बहुत खुश होगा, यह आपको एक बंधन बनाने में मदद करेगा और आपके मस्तिष्क के विकास की सुविधा भी देगा। अपने पसंदीदा गाने गाएं या बच्चों के लिए गीतों को आप जानते हों! आप यादें बना सकते हैं जो एक जीवन भर टिकेगा यदि आप एक गीत चुनते हैं जो आपके लिए सिर्फ दो है
  • आपकी नई बेबी चरण 22 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बच्चे के साथ पढ़ें अपने बच्चे को पुस्तकों का एक समूह पढ़ें यह उसे अकुशलतापूर्वक पढ़ने के विचार के लिए अभ्यस्त करेगा और अपने मस्तिष्क को भाषा की लय और ध्वनियों को उजागर करके विकसित करने में मदद करेगा। अपने हाथों को पृष्ठ पर ले जाकर और एक आवाज़ का उपयोग करके मजेदार बनाना "भावना से भरा"।
  • आपकी नई बेबी चरण 23 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चे को सामूहीकरण करना आपके बच्चे को अलग-अलग उम्र के अन्य बच्चों या पसंद के साथ समय बिताना होगा। इससे बच्चे को यह जानने में मदद मिलेगी कि दूसरों के साथ कैसे बातचीत करनी है और उन्हें घेरना है। खेल मैच सेट करें ताकि बच्चे एक मित्र के साथ खाली वक्त बिता सकें।
  • छोटे समूहों में दूसरों के साथ करो। आपका बच्चा आसानी से अभिभूत हो जाएगा जब तक कि वह बहुत, बहुत मिलनसार है, इसलिए वह एक समय में केवल एक या दो बच्चों के साथ कुछ पल खेलने की योजना बना लेता है।
  • अपने बच्चे को आप के रूप में देखने के लिए सामूहीकरण करना चाहिए। बच्चा आपको अपने मित्रों और अन्य बच्चों के साथ बातचीत करने से बहुत कुछ सीख लेगा जब आप अन्य लोगों के साथ बाहर निकलते हैं, तो आराम से, क्योंकि आपका बच्चा आपके तनाव को महसूस कर सकता है और अन्य लोगों द्वारा धमकाया जा सकता है जब आप अन्य लोगों से बात करते हैं, तो मैत्रीपूर्ण और खुले रहें और मुस्कुराओ। जब यह उपयुक्त हो तो उसे गले लगाओ। बच्चा सीखता है कि जिस तरह से हम दूसरों के साथ बातचीत करते हैं
  • बहुत सुरक्षात्मक मत बनो। बच्चे को दोस्तों के साथ चर्चा करने की अनुमति दी जानी चाहिए यह कुछ भौतिक लड़ाइयों भी लेता है। अपने बच्चे को इस तरह से अपने आप को इस तरह सुलझाने की कोशिश करें, क्योंकि ऐसा वह अन्य लोगों के साथ बातचीत करना सीखता है। यदि आप कम से कम परेशानी का निशान निकालते हैं, तो वह कभी नहीं सीखेंगे
  • विधि 6

    रोग के साथ करना है
    आपकी नई बेबी चरण 24 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    दूध पपड़ी पर तनाव न करें, क्योंकि यह नवजात शिशुओं में एक बहुत ही सामान्य त्वचा की स्थिति है। यह उनकी त्वचा पर पीले या सफेद रंग के पैरों के पैरों की तरह दिखाई देगा। यह एक गंभीर स्थिति नहीं है और कुछ महीनों में हल किया जाना चाहिए। अगर समस्या को गंभीर लगता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • आपकी नई बेबी चरण 25 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    ठंड पर ध्यान दें छोटे बच्चों में यह सामान्य है और चिंता का कारण नहीं होना चाहिए। आमतौर पर यह दो सप्ताह के भीतर चलेगा हालांकि, यदि बच्चा 2 से 3 महीने का है, तो डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि इससे अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां हो सकती हैं
  • आपकी नई बेबी के लिए केयर का शीर्षक चित्र 26
    3
    आप चिड़िया से निपटने के लिए सीखना चाहिए यह एक मौखिक बलगम संक्रमण होता है, आमतौर पर एंटीबायोटिक सेवन के बाद। यह होंठों के कोनों पर और उसके आसपास के मुंह या छोटे घावों के रूप में सफेद पैच के रूप में दिखाई देगा। बोतल को रखने वाली घाटी के लिली और पैसिफिकर्स को साफ न करें। भले ही यह एक खतरनाक बीमारी नहीं है, अगर आपका बच्चा इससे अनुबंध करता है, तो आपको इस समस्या का इलाज करने के लिए उचित क्रीम निर्धारित करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • विधि 7

    घर के बाहर अपने बच्चे की देखभाल करना
    आपकी नई बेबी चरण 27 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    कार की सीट प्राप्त करें बच्चे के पैदा होने से पहले आपको एक कार की सीट लेनी होगी, क्योंकि आपके बच्चे को घर लाने के लिए आवश्यक होगा। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एक सीट का उपयोग करें जो आपके बच्चे की उम्र और वजन के लिए उपयुक्त है। रियर सीटें सबसे सुरक्षित हैं और अपने बच्चे के जीवन के पहले वर्ष तक कम से कम उपयोग की जानी चाहिए।
  • आपकी नई बेबी चरण 28 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चे को ले जाने के लिए एक घुमक्कड़ या शिशु वाहक का प्रयोग करें जब आप शॉपिंग कर रहे हों या चारों ओर घूम रहे हों, तो आपको अपने बच्चे को परिवहन के लिए एक विधि की आवश्यकता होगी। आप एक घुमक्कड़ ले जा सकते हैं और इसे धक्का दे सकते हैं या यदि आप अंतरिक्ष को बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप बच्चे को एक बच्चे के वाहक के अंदर ले जा सकते हैं। वे दोनों के लिए पूरी तरह से आरामदायक साधन हैं और आपको बंधन स्थापित करने में भी मदद मिलेगी।
  • आपकी नई बेबी के लिए केयर का शीर्षक चित्र 29
    3
    ध्यान दें कि आप अपने बच्चे को कहाँ ले आएंगे नवजात शिशुओं में बहुत कम प्रतिरक्षा प्रणाली होती है और उन्हें संभवतः कम संभव बीमारियों से अवगत होना चाहिए। इसे बहुत भीड़ भरे या गंदे स्थानों पर न लें, अन्य बच्चों के जन्मदिन की पार्टियों से बचें और दूसरों को रोग को फैलाने से रोकने के लिए केवल पैरों पर (चेहरे या हाथों के बजाय) बच्चे को स्पर्श करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • टिप्स

    • नवजात शिशुओं के लिए सूखी त्वचा सामान्य है आपसे लड़ने के लिए कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप वास्तव में चाहिए, बच्चों के लिए खुशबू-मुक्त लोशन का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • आतंक मत करो
    • हमेशा अपने नवजात शिशु से बात करें ग़लत भाषण या बचकाना का उपयोग न करें- डायरेक्ट प्लस आपकी भाषा सही, तेज और बेहतर होगी, बढ़ती जाएगी, आपका बच्चा बोलता है।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com