कैसे अपने माता पिता के साथ बात करने के लिए

अक्सर माता-पिता और बच्चों के लिए एक खुला वार्तालाप करना मुश्किल होता है। पूर्व में अक्सर यह मानते हैं कि वे दखलंदाजी करते हैं, जबकि बच्चों को डर है कि मैं "महान" वे क्या कहना है में रुचि नहीं है अगर आपको लगता है कि आपके माता-पिता बहुत महत्वपूर्ण हैं या यदि आपको वार्तालाप शुरू करने के विचार से शर्म महसूस हो रहा है, तो एक रणनीति तैयार करें और उनके साथ बात करने के लिए कुछ संचार उपकरण का उपयोग करें।

कदम

भाग 1

योजना वार्तालाप
अपने माता-पिता से बात करें शीर्षक चरण 1
1
बोलने के लिए साहस का पता लगाएं जो कुछ भी विषय पर विचार करें, जैसे ही आप इसे अपने माता-पिता के साथ साझा करते हैं, आप अपने कंधों पर बोझ को बहुत हल्का कर लेंगे। चिंतित, चिंतित या शर्मिंदा महसूस न करें, क्योंकि वे हमेशा आपके पक्ष में होंगे। वे आपको जितने भी सोचते हैं उससे ज्यादा कुछ भी जानते हैं।
  • टॉक टू अपने माता-पिता चरण 2
    2
    चिंता न करें कि आपके माता-पिता नाराज़ हैं या बुरा बोलते हैं। यदि आप सही ढंग से और सही नियोजन के साथ संवाद करते हैं, तो आपसे बातचीत करना चाहते हैं। आपके माता-पिता चिंता करते हैं क्योंकि वे आपके बारे में ध्यान रखते हैं और सबसे अच्छा चाहते हैं। इसके लिए, यदि आप किसी समस्या के बारे में उनकी सलाह मांगते हैं, तो वे खुश होंगे।
  • टॉक टू टर मैरेंट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बातचीत से बचें मत यदि आप अपने माता-पिता से बात नहीं करते हैं, तो समस्याएं और शर्मिंदगी अपने आप से दूर नहीं होगी। आपकी भावनाओं को व्यक्त करके तनाव को दूर करें आपको कम तनाव और चिंता का अनुभव होगा कि वे आपको समझने की कोशिश करते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान करते हैं।
  • टॉक टू टर मैरेंट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    तय करें कि किससे बात करें क्या आप इसे माता-पिता या दोनों के साथ करना चाहते हैं या शायद आपकी मां उस विषय के लिए बेहतर अनुकूल है जिसे आप इलाज करना चाहते हैं? संभवत: आपके माता के साथ अपने पिता के साथ एक अलग रिश्ता है, इसलिए अपने आप से पूछिए कि सबसे अच्छा विकल्प क्या है
  • कुछ विषयों को एक माता पिता से दूसरे से निपटना आसान होता है, या उनमें से कोई भी शांत हो सकता है और दूसरे को अधिक परेशान हो सकता है इस मामले में, सबसे अच्छा समाधान शायद सबसे शांत व्यक्ति के साथ पहले बोलना है और फिर एक-दूसरे के साथ वार्तालाप से निपटना है।
  • विचार करें कि आपके माता-पिता शायद आप के बारे में बात करेंगे, भले ही आपने इसे निजी में किया हो। सबसे अच्छा समाधान बातचीत में दोनों को शामिल करना है, लेकिन उनमें से किसी एक से सहायता प्राप्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पिता को अपने माँ को केवल धमकाने के साथ अपने अनुभव बताकर बाहर नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या आप अपने पिता से एक साथ बात कर सकते हैं, क्योंकि आप डर है कि वह इसे आपके साथ ले सकता है, क्योंकि आप खुद का बचाव नहीं कर सकते
  • टॉक टू टर मैरेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बातचीत के लिए जगह और समय सेट करें। अपने माता-पिता की प्रतिबद्धताओं के बारे में जानें ताकि आप बात करने का सबसे अच्छा समय पा सकें। उन्हें आगामी बैठक या डिनर तैयारियों से विचलित नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि बातचीत को कहां रखें, ताकि टीवी या आपके माता-पिता के सहयोगियों जैसे विकर्षणों से बचने के लिए
  • टॉक टू अपने माता-पिता चरण 6
    6
    बातचीत के परिणाम के बारे में सोचो यहां तक ​​कि अगर आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आप अपने माता-पिता से बात करने के लिए क्या चाहते हैं, तो वे आपको ऐसे उत्तर दे सकते हैं जो आपकी उम्मीद से अलग हैं। सभी संभावित परिदृश्यों की योजना बनाएं सिद्धांत रूप में, वार्तालाप सबसे अच्छी तरह से होगा, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता, तो यह समस्या नहीं है याद रखें कि आप कभी अकेले नहीं होंगे, क्योंकि आप बहुत से लोग हैं, जिनमें शिक्षक और अन्य जिम्मेदार वयस्क शामिल हैं।
  • यदि वार्तालाप का नतीजा आपके लिए आशा नहीं करता है, तो आप कुछ रणनीतियों की कोशिश कर सकते हैं:
  • अपने माता-पिता से फिर से बात करें। शायद आपने सही समय नहीं चुना। अगर आपकी मां का बुरा दिन हो गया है, तो वह शायद एक खुले दिमाग से आपकी स्थिति पर चर्चा करने के मूड में नहीं है। उदाहरण के लिए, अपने माता-पिता को अपनी बहन के प्रदर्शन के लिए देर से आने के लिए मजबूर होने के तुरंत बाद किसी मित्र की जन्मदिन की पार्टी में शामिल होने की अनुमति न दें।
  • इसे भूल जाओ अपने माता-पिता को क्रुद्ध करने और नजदीकी भविष्य में जो चाहें प्राप्त करने की संभावना को बर्बाद करने का कोई कारण नहीं है। यदि आपके पास खुले और सम्मानजनक वार्ता है, जिसमें दोनों पक्षों को अपनी राय व्यक्त करने का अवसर मिला है, तो आपको उनके दृष्टिकोण को स्वीकार करना चाहिए। साबित करें कि आप अपनी राय का सम्मान करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं भविष्य में बहुत उपयोगी होंगे, क्योंकि वे आपकी सुनने के लिए अधिक इच्छुक होंगे, यह जानकर कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • बाहरी सहायता खोजें अपने दादा दादी, अपने दोस्तों या अपने शिक्षकों के माता पिता को अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए राजी है। आपके माता-पिता हमेशा आपकी रक्षा करने का प्रयास करेंगे, इसलिए बाहरी मदद मांगने से उन्हें समझा जा सकता है कि आप किसी स्थिति को संभाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पुराने भाई-बहन से पूछ सकते हैं कि वह अपने पिता को बताने के लिए कि वह पहले से ही उस स्थान पर है जहां आप उपस्थित होना चाहते हैं और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आप के साथ कौन हो सकता है
  • भाग 2

    एक वार्ता प्रारंभ करें
    टॉक टू टर मैरेंट्स स्टेप 7 नामक छवि
    1
    लिखें जो आप कहना चाहते हैं आपको सभी स्क्रिप्ट तैयार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने कम से कम महत्वपूर्ण बिंदुओं की पहचान की है। इस तरीके से आप अपने विचारों को व्यवस्थित कर सकते हैं और भविष्य की बातचीत कैसे विकसित करेंगे।
    • आप कहकर शुरू कर सकते हैं: "पिताजी, मुझे आपके बारे में उस चीज़ के बारे में बात करनी है जो हाल ही में काफी तनाव है", "माँ, क्या आप मन में सोचते हैं कि मैं तुम्हारे बारे में कुछ बात करता हूं?", "माँ, पिताजी, मैंने एक बड़ी गलती की है और मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है"।
  • टॉक टू अपने माता-पिता चरण 8
    2
    अपने माता-पिता के बारे में तुच्छ विषयों पर हर रोज बोलें यदि आपके पास पहले से इस प्रकार का कोई संबंध नहीं है, तो छोटी चीजें पर चर्चा करके शुरू करें यदि आप सब कुछ के बारे में बात करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो वे आपकी बात सुनना सीखेंगे और आपका रिश्ता मजबूत हो जाएगा
  • अपने माता-पिता से बात करने में कभी देर नहीं हुई है। यहां तक ​​कि अगर आपने उन्हें एक साल तक नहीं सुना है, तो सरल ग्रीटिंग के साथ शुरू करें आप कह सकते हैं: "मैं सिर्फ तुम्हें बताना चाहता हूं कि मैं कैसे हूं और थोड़ी देर के लिए बात कर रहा हूं। हमने लंबे समय से बात नहीं की है और मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि मेरे जीवन में क्या होता है"। वे इशारा की सराहना करेंगे और उनके लिए बातचीत को खुले रखना आसान होगा।
  • अपने माता-पिता से बात करें शीर्षक चरण 9
    3
    जमीन की जांच करें यदि आपको लगता है कि यह विषय बहुत संवेदनशील है या यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आपके माता-पिता बुरी तरह प्रतिक्रिया देंगे, तो धीरे-धीरे बातचीत पर जाएं अपने संभावित उत्तर का बेहतर मूल्यांकन करने के लिए कुछ प्रारंभिक प्रश्न पूछें या आप इस बारे में सुराग दें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने माता-पिता को यह कहना है कि आप यौन सक्रिय हैं, तो कोशिश करें: "माँ, लौरा एक वर्ष के लिए अपने प्रेमी को डेटिंग कर रही है, ऐसा लगता है कि वे वास्तव में गंभीर हैं क्या आपको लगता है कि आप हाई स्कूल में गहरा संबंध रख सकते हैं?"। किसी मित्र की कहानी को स्थिति के संदर्भ देने के लिए कहकर, आप यह सोच सकते हैं कि आपके माता-पिता कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं यदि आप यह थे। आप अपनी राय पूछ सकते हैं, लेकिन अपने कार्ड को अच्छी तरह से छिपाने के लिए सावधान रहें, अन्यथा वे आपके इरादों को समझ सकते हैं और आपको अपनी व्यक्तिगत स्थिति के बारे में सवाल पूछ सकते हैं।
  • अपने माता-पिता से बात करें शीर्षक चरण 10
    4
    तय करें कि बातचीत से आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं यदि आपके पास गंतव्य स्पष्ट रूप से दिमाग में नहीं है तो बातचीत के विकास की योजना करना असंभव है। अपने आप से पूछें कि आपका लक्ष्य क्या है, यह समझने के लिए कि कौन से टूल का उपयोग करें।
  • भाग 3

    बोलो ताकि आपके माता-पिता सुनो
    टॉक टू टर मैरेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका संदेश स्पष्ट और प्रत्यक्ष है समझे कि आप क्या सोचते हैं, आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या चाहते हैं। घबराहट में पकड़ा जाना आसान है और गलत शब्दों का इस्तेमाल करना या अवहेलना करना अधिक आराम से महसूस करने के लिए, बातचीत के लिए तैयार रहें और अपने माता-पिता को विस्तृत उदाहरण दें, जब तक आपको यकीन न हो कि वे आप क्या कह रहे हैं।
  • टॉक टू अपने माता-पिता, शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    ईमानदारी से रहें इसे ज़्यादा मत करो या झूठ मत बोलो यदि विषय बहुत नाजुक है, तो अपनी भावनाओं को छिपाना आसान नहीं है दिल से बोलें और यह सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता आपसे जो भी कहते हैं, उसे नजरअंदाज नहीं करते हैं। यदि आपने अतीत में झूठ बोला है या क्या अक्सर नाटक करने की आदत है, तो संभवतः उन्हें विश्वास करने में कुछ समय लगेगा, लेकिन आप आग्रह करते रहेंगे।
  • टॉक टू अपने माता-पिता चरण 13
    3



    अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। उनकी प्रतिक्रियाओं का अनुमान लें क्या आपने कभी ऐसी ही समस्याओं के बारे में बात की है? अगर आप जानते हैं कि वे नकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे या आपके साथ असहमत करेंगे, तो समझ लें कि आप उनकी राय समझते हैं। यदि आप यह दिखाते हैं कि आप अपनी भावनाओं पर विचार कर रहे हैं, तो वे आपकी राय के बारे में अधिक खुली स्थिति रखने का निर्णय ले सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता इस विचार के बारे में चिंतित हैं कि आपके पास एक सेल फोन है, तो आप कह सकते हैं: "माँ, पिताजी, मुझे पता है कि तुम नहीं चाहते कि मुझे एक सेल फोन मिल जाए मैं समझता हूं कि उन्हें बहुत अधिक पैसा खर्च होता है, जो कि एक बड़ी जिम्मेदारी है और यह मेरी उम्र के बच्चे के लिए आवश्यक नहीं है। मुझे पता है कि जब आप एक मोबाइल फोन के साथ अपने सहपाठियों को देखते हैं, तो आपको लगता है कि यह एक बेकार है, क्योंकि वे इसे सिर्फ Instagram पर खेलने या जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अगर मैं अपनी बचत के साथ फोन खरीदा और एक प्रीपेड सिम मिला तो आप क्या कहेंगे, ताकि आपको किसी भी खर्च का भुगतान न करना पड़े? आप भी गेम और मेरे द्वारा डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे, क्योंकि मैं इसे केवल कुछ परिस्थितियों में ही इस्तेमाल करना चाहता हूं, जैसे उस वक्त जब वॉलीबॉल का काम खत्म हो गया हो या जब आप अपनी दादी से फोन पर हों"।
  • टॉक टू टर मैरेंट्स स्टेप 14 नामक छवि
    4
    शिकायत न करें और लड़ाई न करें एक सकारात्मक स्वर का उपयोग करके सम्मान और परिपक्वता का प्रदर्शन करें व्यंग्य मत बनो और बुरे तरीके से प्रतिक्रिया न करें जब आपके माता-पिता कुछ ऐसा कहते हैं जो आप सहमत नहीं हैं। यदि आप उनसे बात करते हैं कि आप उनसे आपसे बात करने के लिए कैसे चाहेंगे, तो वे शायद बातचीत को गंभीरता से ले लेंगे।
  • टॉक टू टर मैरेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    विचार करें कि केवल अपनी मां या अपने पिता के साथ बोलना है या नहीं कुछ चर्चाएं एक निश्चित माता-पिता के लिए अधिक उपयुक्त हैं। शायद आप अपने स्कूल के पिता के साथ और लड़कियों की अपनी मां के साथ अधिक बात करने की आदत में हैं सुनिश्चित करें कि आप सही व्यक्ति के लिए सही विषय चुनते हैं।
  • टोट टू टु टर टु टर मैरेंट्स स्टेर 16
    6
    सही समय और स्थान खोजें जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरा ध्यान है सार्वजनिक स्थानों से बचें और उनसे बात करने की कोशिश न करें जब उनके पास कम समय हो। आप क्या कह रहे हैं उस पर प्रतिबिंबित करने के लिए उन्हें हर समय आवश्यक होगा। एक अनुचित समय पर एक महत्वपूर्ण विषय पेश करके उन्हें आश्चर्यचकित करने की भी कोशिश करें।
  • टॉक टू टर मैरेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    7
    जब वे बोलते हैं, तो अपने माता-पिता को सुनो क्या कहने के बारे में सोचने की कोशिश में विचलित मत हो वे क्या कहते हैं पर प्रतिबिंबित और उचित जवाब एक विषय पर बहुत ज़्यादा जोर देना आसान है अगर आपको वह जवाब नहीं मिलता है जिसकी आप उम्मीद कर रहे थे।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप समझते हैं, आप अपने माता-पिता ने क्या दोहरा सकते हैं - इस तरह उन्हें पता चल जाएगा कि आप उन्हें सावधानी से सुनते हैं
  • टोट टू टु टर टु टर मैरेंट्स स्टेप 18
    8
    एक खुली बातचीत का विकास वार्तालाप एक तरफ़ नहीं होना चाहिए, इसलिए प्रश्न पूछें और बेहतर समझाएं यदि आपको लगता है कि आपका संदेश समझा नहीं गया है। अपने माता-पिता को बाधित न करें और अपनी आवाज़ बढ़ाएं न। हालांकि, अगर वे नाराज़ हो जाते हैं, तो कहने का प्रयास करें: " मैं समझता हूं कि आप नाराज हैं मैं आपकी भावनाओं की अनदेखी नहीं कर रहा हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि वार्तालाप अधिक रचनात्मक था। हमें फिर से बात करनी चाहिए"।
  • भाग 4

    मुश्किल तर्कों का परिचय
    टॉक टू टर मैरेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    बातचीत के परिणाम की आशा करो शायद आपके लक्ष्य इस प्रकार हैं:
    • आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपकी बात सुने और आप बिना किसी न्याय के या टिप्पणी के बारे में समझें।
    • आप अपने माता-पिता से सहायता प्राप्त करना चाहते हैं या कुछ करने की अनुमति प्राप्त करना चाहते हैं।
    • आप चाहते हैं कि वे आपको सलाह या सहायता दें।
    • आप चाहते हैं कि उन्हें क्या करना है, खासकर यदि आप मुसीबत में हैं
    • आप एक न्यायपूर्ण और अधिक प्रतिष्ठित तरीके से इलाज करना चाहते हैं।
  • टोट टू टॉर टॉर टेट टू टर मैट्स
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में सोचो यह मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपको सेक्स के बारे में बात करना पड़ता है या आपने पहले कभी भी ऐसा नहीं किया है अपने माता-पिता के साथ कठिन विषयों पर चर्चा करने से पहले शर्मिंदगी या चिंतित होना स्वाभाविक है अपनी भावनाओं को पहचानने और उनसे संवाद करने की कोशिश करें, ताकि वज़न को कम करने के लिए आप महसूस करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चिंतित हैं कि आपके माता-पिता निराश हैं, तो उन्हें तुरंत बताएं कहने की कोशिश करें: "माँ, मुझे पता है हम इसके बारे में पहले बात कर चुके हैं और आप जो कहना चाहते हैं उससे निराश हो जाएगा, लेकिन मुझे यह भी पता है कि आप मेरी बात सुनने के लिए तैयार हैं और मेरी मदद की ज़रूरत है"।
  • यदि आपके माता-पिता विशेष रूप से भावनात्मक हैं और आप एक बहुत कठोर या शत्रुतापूर्ण प्रतिक्रिया की अपेक्षा करते हैं, तो समझाएं कि आपने इन कारकों को ध्यान में रखा है, लेकिन उन्हें उनसे बात करने की हिम्मत मिली है। सक्रिय होने और स्थिति को सकारात्मकता के साथ संयोजित करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: "पिताजी, मुझे पता है तुम बहुत क्रोधित हो जाओगे, लेकिन यह मेरे लिए आपको यह बताना महत्वपूर्ण है, क्योंकि मुझे पता है कि तुम मुझसे प्यार करते हो, मेरा सम्मान करते हो और आप इसे केवल इसलिए लेते हैं क्योंकि आप मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं"।
  • टॉक टू टर मैरेंट्स स्टेप्स 21
    3
    बात करने के लिए सही समय चुनें यदि आपके माता-पिता का बुरा दिन था, तो नकारात्मक उत्तर पाने की संभावना अधिक होती है। अगर यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, तो स्थिति बेहतर होने के लिए प्रतीक्षा करें एक क्षण चुनें जब आप एक अच्छे मूड में हों और आपको तनावपूर्ण दिन मिला है।
  • उदाहरण के लिए, पूछने का प्रयास करें: "क्या हम बात कर सकते हैं या यह एक अच्छा समय नहीं है?"। बिल्कुल सही मौका एक लंबी ड्राइव या सैर हो सकता है - हालांकि, अगर ये अवसर कभी नहीं उठते हैं, तो आपके निपटान में उन लोगों के बीच सबसे उपयुक्त समय लगता है।
  • अग्रिम में क्या कहना है या मुख्य विषयों की एक सूची लिखने का निर्णय करना सुनिश्चित करें, ताकि आप महत्वपूर्ण कुछ भी न भूलें गार्ड से न पकड़ें और बातचीत शुरू न करें जिसके लिए आप तैयार नहीं हैं।
  • भाग 5

    वैकल्पिक खोजना
    टॉक टू टर मैरेंट्स स्टेप्स 22
    1
    अपनी लड़ाई चुनें आप हमेशा जो चाहें प्राप्त नहीं करते हैं, इसलिए हठ नहीं हो सकता अगर आपके माता-पिता आपकी इच्छा के अनुसार प्रतिक्रिया न दें। यदि आपने अपने दृष्टिकोण को आदरपूर्वक व्यक्त किया है और उनको क्या कहना है, तो आप उन्हें अपने अगले वार्तालाप के लिए और अधिक मिल जाएगा।
  • टॉक टू टर मैरेंट्स स्टेप्स 23
    2
    उन अन्य वयस्कों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। कुछ मामलों में हमारे माता-पिता की व्यक्तिगत समस्याएं हैं अगर उनमें से एक नशे की लत या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त है, तो अन्य भरोसेमंद वयस्कों से बात करें आपके पास कई विकल्प हैं, जैसे शिक्षक, रिश्तेदार या मनोवैज्ञानिक
  • किसी व्यक्ति से बात करने से पहले, आप के पास कोई व्यक्तिगत संबंध नहीं है, कुछ शोध करें और अपने साथियों से आपकी मदद करने को कहें।
  • टॉक टू टर मैरेंट्स स्टेप्स 24
    3
    एक परिपक्व तरीके से व्यवहार करें यदि आप अपने माता-पिता से बात करने का निर्णय नहीं लेते हैं, तो अपनी समस्याओं को परिपक्वता के साथ निपटें। मुश्किल परिस्थितियों से बचें, खासकर यदि उन्हें आपके स्वास्थ्य या आपकी सुरक्षा से नहीं करना है यदि आप उनके बारे में किसी अन्य व्यक्ति से बात करना चाहते हैं, तो आप सीधे बाद और सम्मान के साथ संपर्क कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • सुबह में आपके माता-पिता पर बल दिया जा सकता है, क्योंकि वे जल्दी घंटे के यातायात से बचने के लिए घर छोड़ने की जल्दी में हैं या क्योंकि वे काम के बारे में सोचते हैं। यदि आप बात करने के लिए इस समय का समय चुनने का निर्णय लेते हैं, तो वार्तालाप की रोशनी रखने की कोशिश करें
    • यहां तक ​​कि छोटे इशारों गिनती एक सरल एक "धन्यवाद" या एक "नमस्ते, आपका दिन कैसा था?" वे बहुत कुछ कर सकते हैं
    • आपके माता-पिता के साथ असहमति के साथ कुछ भी गलत नहीं है, जब तक आप उनसे क्या कहना चाहते हैं, उनका सम्मान करने को तैयार हैं।
    • रात के खाने की तैयारी करने का सही मौका हो सकता है, क्योंकि सभी को कुछ करना है शायद आप सभी रसोईघर में होंगे लेकिन कोई भी आपके सुनने में व्यस्त नहीं होगा।
    • अपने आप को सुनिश्चित करें और भयभीत मत बनो।
    • किताबें, ब्लॉग या मंचों को पढ़ने की कोशिश करें, जो कि आपके माता-पिता के साथ अधिक स्पष्ट रूप से संवाद कैसे करें।

    चेतावनी

    • अब आप एक कठिन विषय के बारे में बात करने के लिए इंतजार करते हैं, और अधिक तनाव इकट्ठा होते हैं। यदि आपके माता-पिता को पता चला कि आप कुछ छिपाए हैं, तो जिस तरह से आप आशा रखते हैं, बातचीत को विकसित करना बहुत मुश्किल होगा।
    • यदि आप और आपके माता-पिता ने अतीत में अच्छे संचार कौशल विकसित नहीं किए हैं, तो उन्हें आपके साथ खुले तौर पर बात करने के लिए पर्याप्त समय लगता है।
    • धीरज रखो जब आप अपने माता-पिता से बात करें, खासकर संवेदनशील विषयों के बारे में। क्रोध से अधिक आम भावना का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com