एक आर्थिक विवाह कैसे व्यवस्थित करें

विवाह एक बहुत महंगा घटना हो सकती है विज्ञापन और मीडिया बमबारी के सालों से शादीशुदा जोड़े ने अपने शादी के दिनों में बड़ी रकम खर्च करने का आश्वासन दिया है। एक शादी के औसत पर 20,000 और 50,000 यूरो के बीच खर्च हो सकता है। हालांकि, एक नए जीवन की शुरूआत को मनाने के लिए एक नई कार के वित्तीय बराबर या घर की बंधक के लिए अग्रिम खर्च करना आवश्यक नहीं है। शादी की लागत कम करने के कई विकल्प हैं जो आपको अपने सच्चे स्वभाव और अपने साथी के साथ विश्वासघात करने की अनुमति नहीं देंगे और कुछ के लिए उधार नहीं लेंगे, अंत में, कोई पार्टी नहीं बल्कि कुछ भी नहीं है।

कदम

भाग 1

बजट की स्थापना करें
योजना एक सस्ती शादी कदम 1 शीर्षक
1
एक बजट की स्थापना करें और अधिक काम न करें निर्धारित करें कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं आपको खुद को बजट से अधिक नहीं बताने चाहिए या पैसा बचाने के लिए भी। अनिवार्य रूप से, आपको अपेक्षा से अधिक खर्च का सामना करना होगा, इसलिए बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करें कि सबसे अधिक निवेश करने के लिए क्या चीजें हैं
  • अपने बजट का कम से कम आधा हिस्सा स्वागत और डिनर के लिए समर्पित करें
  • समय-समय पर, आपके बजट को वैवाहिक आय के संगठन के रूप में देखें। बजट पर ध्यान न दें शादी का आयोजन करना आपके बजट को समायोजित करना है जैसा कि नई जानकारी और विचार पैदा होते हैं। कुछ चीजें अधिक महंगा हो सकती हैं, अन्य कम हो सकती हैं, या शायद आपकी मदद करने के लिए दोस्तों और रिश्तेदार आएंगे।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना चरण 2
    2
    क्या नहीं होना चाहिए प्राथमिकता दें। आपकी शादी के कुछ पहलू भी हो सकते हैं जो आपको लगता है कि आप हार नहीं सकते हैं। आप एक धार्मिक विवाह चाहते हैं, या आपको अपने चचेरे भाई के भोजन के लिए दोपहर का खाना सौंपना होगा। अपने भविष्य के पति से यह तय करने के लिए कि समझौता कैसे करना है और आप के लिए क्या अपरिवर्तनीय होगा, उसके बारे में चर्चा करें।
  • योजना एक सस्ती शादी कदम 3 शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि विवाह का वित्त कौन करेगा। क्या आप भुगतान करेंगे या आपके परिवार के कुछ सदस्य? कई माता-पिता या रिश्तेदार हैं जो शादी के संगठन के लिए आर्थिक रूप से योगदान करना चाहते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि किस राशि का योगदान करना और निर्धारित करना है एक-दूसरे पर चर्चा करें और सुनिश्चित करें कि आप बंधनकारी शर्तों के बिना पैसे स्वीकार कर सकते हैं।
  • कुछ परिवार के सदस्य आपकी शादी के विशिष्ट पहलुओं में योगदान करना चाहते हैं, जैसे फोटोग्राफर या शादी के केक वित्तीय सहायता प्राप्त करना बहुत अच्छा है, परन्तु यह एक समस्या बन सकती है जब आपका काम करने वालों के लिए प्राथमिकता देकर शादी के आयोजन के बारे में बात करना शुरू हो जाता है जो आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं
  • अपने दाताओं को अपने योगदान की गणना के लिए एक उचित और यथार्थवादी अनुमान दें, हमेशा बजट का सम्मान करें। उदाहरण के लिए, आपकी दादी का एहसास नहीं हो सकता कि गुणवत्ता वाला शादी के केक कितना महंगा है
  • एक सस्ती शादी कदम योजना 4 शीर्षक छवि
    4
    एक तुलना तालिका तैयार करें एक एक्सेल फाइल पर, अपनी शादी के संगठन से संबंधित विभिन्न पहलुओं की सूची बनाएं। इस तरीके से, विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं की कीमतों की तुलना करने के लिए यह समझना आसान होगा कि सबसे अच्छा प्रस्ताव क्या है
  • इससे आप संगठन के चरणों और समय-सीमा पर नजर रख सकते हैं।
  • भाग 2

    शादी की योजना बना
    योजना एक सस्ती शादी कदम 5 शीर्षक योजना
    1
    अग्रिम में योजना अपने आप को इस घटना की योजना बनाने के लिए कुछ महीने दीजिए और आपके पास प्रस्तावों के लिए खोज करने, अनुसंधान करने और आमंत्रण या अपनी शादी की पोशाक के लिए खुद को और अधिक समय मिलेगा। आखिरी मिनट में बुकिंग या खरीदना घटना की कुल लागत में वृद्धि कर सकता है।
  • योजना एक सस्ती शादी चरण 6 योजना शीर्षक
    2
    बंद मौसम के दौरान शादी कर लीजिए नवंबर की शुरुआत से लेकर मार्च के आखिर तक की अवधि में एक तिथि चुनें। शनिवार को शादी न करें स्थान, खानपान या रेस्तरां शनिवार या गर्मियों के दौरान अधिक महंगे हैं। यदि आप एक समय में एक तिथि चुनते हैं जब विवाह कम है और एक दूसरे से दूर हैं (जैसा कि सर्दियों में होता है) तो दर सस्ता हो सकती है
  • सप्ताहांत की छुट्टियों से दूर रहें: वर्ष के समय की परवाह किए बिना वे अधिक महंगे तिथियां हैं।
  • मिडवीक रिसेप्शन बहुत सस्ता है, लेकिन कई दोस्त और रिश्तेदार आने में सक्षम नहीं हैं, उदाहरण के लिए, बुधवार को। सर्दियों में, आपके शादी के दिन बारिश का खतरा भी बढ़ता है।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना शीर्षक 7
    3
    कुछ घंटों में शादी को ध्यान में रखें अपने शादी के दोपहर के भोजन के बाद रात के खाने के आयोजन से बचें: आप कर्मचारियों की लागत, भोजन, पेय और इतने पर बचत करेंगे। अपने शादी के दिन को लम्बा रखना एक मजबूत प्रलोभन है, लेकिन इससे बचने से आपको इस घटना की कुल लागत पर बचा होगा।
  • 4
    अपनी खुद की विवाह व्यवस्थित करें, दूसरों के लिए नहीं। हर किसी की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करते हुए अपने खर्चों को एक पल में बढ़ सकता है आप भाग्यशाली हैं यदि आपके पास एक परिवार है जो आपकी मदद करता है और आपको समर्थन देता है। आम तौर पर, दोस्तों और परिवार के समूह में हमेशा ऐसे लोग होते हैं जो आपकी पसंद का समर्थन करते हैं और जो नहीं करते हैं कोशिश न करें "चार में जाओ" सभी मेहमानों को आपके पास उपलब्ध सभी बजट को चुकाने के मुद्दे पर संतुष्ट करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, कई लोग 1 मई (श्रम दिवस) पर काम नहीं करते हैं, इसलिए उनके लिए उस तिथि पर आपके शादी में शामिल होना आसान होता है हालांकि, यह तारीख अधिक महंगा हो सकती है क्योंकि वसंत में गिरने के अलावा, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण छुट्टी है अधिक मेहमानों को भाग लेने के लिए आपको कुछ समझौता करना और खर्च करना पड़ सकता है।
  • व्यंजनों की संख्या में लंच की लागत को काफी प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, ऐपेटाइज़र के साथ एक पैटर्न, दो प्रथम पाठ्यक्रम, एक दूसरा पाठ्यक्रम, डेसर्ट और शादी के केक आपको दो मुख्य पाठ्यक्रमों के समाधान के मुकाबले बहुत बचाने की अनुमति देगा। आखिरकार, यदि मेहमानों को प्रत्येक व्यंजन का दोबारा करने का मौका मिलेगा, तो वे दूसरी डिश नहीं छोड़ेगा जो आपने समाप्त कर दिया था।
  • योजना एक सस्ती शादी चरण 8 योजना शीर्षक
  • भाग 3

    स्थान चुनें
    योजना एक सस्ती वेडिंग योजना शीर्षक 9
    1
    सार्वजनिक स्थान या शहर पार्कों में एक नज़र डालें कुछ इतालवी नगर पालिकाओं में पार्कों, सार्वजनिक उद्यानों और अन्य सांप्रदायिक क्षेत्रों को विशेष आयोजनों के लिए निजी व्यक्तियों को किराए पर लेने की संभावना पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। स्थानीय प्राधिकारियों से पूछें कि क्या यह संभव है, क्या रिक्त स्थान उपलब्ध हैं, लागत और शर्तें
  • 2
    रिसेप्शन को एक निजी घर में रखें यह आपके दरवाजे पर अपने शादी के रिसेप्शन को पकड़ने के लिए आकर्षक हो सकता है अगर आपके कुछ दोस्तों या रिश्तेदारों के पास एक सुंदर बगीचा है, तो एक अच्छा बाग या समुद्र तट के दृश्य के साथ, इस व्यक्ति को अपने घर में रिसेप्शन रखने के लिए कहने पर विचार करें। स्वाभाविक रूप से, आप उसे एक विशाल पक्ष के लिए पूछ रहे हैं
  • घर, उद्यान और उन क्षेत्रों का सम्मान करें जहां आप पार्क नहीं कर सकते अपने मेहमानों की संख्या को शामिल करने के लिए रिक्त स्थान पर्याप्त हैं, भले ही मूल्यांकन करें।
  • इसके अलावा, बाथरूम के महत्व को कम मत समझना सुनिश्चित करें कि पर्याप्त बाथरूम हैं, कि वे स्वच्छ, स्वच्छ और आरामदायक हैं
    योजना एक सस्ती वेडिंग योजना शीर्षक 10
  • महत्वपूर्ण तत्व हैं: विकलांगों के लिए पार्किंग, स्नानघर और पहुंच। मेहमानों को अपनी शादी के स्थान तक पहुंचने में आसान बनाओ। यदि स्नानगृह मेहमानों की संख्या के लिए पर्याप्त नहीं हैं तो एक रासायनिक स्नान किराये पर लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना शीर्षक 11
    3
    एक ही जगह में समारोह और रिसेप्शन को पकड़ो आप जगह के बजाय दो जगह किराए पर करके पैसा बचा सकते हैं कई जगहों, खासकर यदि वे अक्सर शादी के रिसेप्शन को होस्ट करते हैं, तो समारोह और रिसेप्शन को एक साथ व्यवस्थित करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं, इस प्रकार एक और दूसरे के बीच के आंदोलन को सरल बनाते हैं।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 12 शीर्षक
    4
    दूसरे शहर में शादी करना यदि आप किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि इस संदर्भ में शादी की लागत अधिक है। त्योहारों को एक छोटे शहर में ले जाएं और कम किराया लगाएं।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 13 शीर्षक
    5
    एक अच्छी जगह चुनें यदि आप एक सुंदर और आकर्षक स्थान चुनते हैं जहां पुरातात्विक अवशेष, एक मछलीघर या एक अच्छी तरह से बने बगीचे है, तो आपको कई अन्य सजावट की आवश्यकता नहीं होगी। संरचना पहले से ही अच्छी तरह से सजाया जा सकता है और विशेष रूप से फूलों की व्यवस्था की जा सकती है, इस प्रकार आप इस पहलू पर बहुत कुछ बचा सकते हैं।
  • भाग 4

    मेहमानों का चयन करें
    योजना एक सस्ती वेडिंग योजना शीर्षक 14
    1
    गवाहों और परिवार के सदस्यों की संख्या को सीमित करें पति / पत्नी, गवाह और एक धार्मिक या सिविल अधिकारी एक शादी का जश्न मनाने के लिए पर्याप्त हैं। आपको वास्तव में बारह ब्राइड्समेड्स की ज़रूरत नहीं है सामान्य तौर पर, सिविल विवाह के लिए केवल एक साक्षी है और धार्मिक विवाह के लिए दो।
  • एक सस्ती शादी योजना 15 शीर्षक योजना छवि
    2
    अतिथि सूची को छोटा करें मेहमानों की संख्या को सीमित करने का मतलब है कि आप एक छोटे स्थान किराए पर कर सकते हैं और दोपहर के भोजन के लिए कम भुगतान कर सकते हैं। उन लोगों के बारे में सोचें जो आप अपने जीवन में इस महत्वपूर्ण क्षण को साझा करना चाहते हैं।
  • एक सस्ती वेडिंग प्लान योजना शीर्षक वाली छवि 16
    3
    सूची से बाहर निकलें जो निश्चित रूप से आमंत्रण को अस्वीकार कर देंगे। आपके परिवार या दोस्तों के दूर रहने वाले सदस्यों को आमंत्रित करने के लिए यह एक अच्छा संकेत हो सकता है, भले ही वे आने की संभावना न हो। आप को किससे आमंत्रित करना चाहिए और कौन निमंत्रण अस्वीकार कर सकता है, इसके बारे में सोचें। इस तरह, संख्या को नियंत्रण में रखें। मत भूलो कि ये मित्र और रिश्तेदार अंततः आपकी शादी में आने का फैसला कर सकते हैं। बहुत से लोग इसे छुट्टी लेने के लिए एक बहाना के रूप में उपयोग करते हैं। इसलिए, इन पर बहुत ज्यादा भरोसा मत करो "शिष्टाचार के निमंत्रण"!
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 17 शीर्षक
    4
    एक नागरिक स्थिति अधिकारी के सामने शादी कर लीजिए सिविल स्टेटस ऑफिसर के सामने शरीर है, जिसमें नागरिक विवाह मनाया जाता है (महापौर या उनके प्रतिनिधि)।
  • चर्च के मंत्रियों, याजकों, रब्बी या अन्य धार्मिक अध्यापकों को आम तौर पर पत्नी की ओर से किसी भी तरह से मनाया जाने वाले शादी से ज्यादा खर्च की उम्मीद होती है। कभी-कभी, यदि आप उस चर्च के वफादार समुदाय का हिस्सा हैं और यदि पादरी आपके नाजुक वित्तीय स्थिति को जानता है तो धन का कोई भुगतान आवश्यक नहीं है।
  • वैवाहिक स्थिति अधिकारी के सामने शादी करने के लिए, पत्नियों को प्रकाशनों के लिए € 16.00 स्टैंप की लागत (या दो € 16.00 टिकटों को अगर एक साथी अन्य नगर पालिका में रहता है) को सहन करना होगा। ), समारोह के लिए हॉल किराए पर लेने की अंतिम लागत के अलावा। नागरिक विवाह के उत्सव के लिए, नागरिक अवस्था के कार्यों को एक या एक से अधिक नगर पार्षदों या नगरपालिका के लिए सौंप दिया जा सकता है या इतालवी नागरिकों के पास नगर पार्षद के चुनाव के लिए आवश्यकताएं हैं।
  • कुछ मामलों में पत्नियों द्वारा चुने गए स्थान पर नागरिक विवाह को जश्न मनाया जा सकता है और जरूरी नहीं कि नगर पालिका के कमरों में। नागरिक स्थिति अधिकारी समारोह के लिए दुल्हन और दुल्हन द्वारा चुने गए स्थान तक पहुंचने के लिए तैयार हो सकता है। हालांकि, यदि कुछ असामान्य या गैर-पारंपरिक समारोहों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो दूसरों के लिए ऐसा नहीं हो सकता है।
  • भाग 5

    ड्रेस को चुनें
    योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 18 शीर्षक है
    1
    एक दूसरे हाथ की पोशाक पहनें तेजी से, महिलाओं को अपनी शादी की पोशाक फिर से बेचना है बजाय इसे हमेशा के लिए रखने का फैसला। इसे इसे खरीदने के लिए अधिक समझदारी होगी और किसी और को बाद में इसका इस्तेमाल करने दें। इस तरह, आप कुछ हजार यूरो बचा सकते हैं। एक पेशेवर सीमस्ट्रेस आमतौर पर पोशाक में सही बदलाव करने में सक्षम है ताकि आप पूरी तरह से फिट हो सकें।
    • आपका सपना तुम्हारी बेटी की शादी की पोशाक पर पारित हो सकता है, खासकर यदि आप बहुत कुछ चुकाते हैं और खरीदारी को सही ठहराना चाहते हैं हालांकि, खरीद के समय, आप नहीं जानते कि यदि आपकी बेटी होगी, यदि आप शादी करते हैं, यदि आपके पास एक ही आकार है या यदि आप अपनी पोशाक पहनना चाहते हैं: आज फैशनेबल क्या बीस में बदसूरत और बुरा स्वाद हो सकता है। साल।
    • आपके लिए सही पोशाक ढूंढने के लिए Abitidasposausati.eu जैसे साइटों को देखें
    • कुछ दुकानों में आप कुछ सौ यूरो के लिए उत्कृष्ट हालत में शादी के कपड़े इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप सोचते हैं कि शादी की पोशाक कुछ ही घंटों के लिए औसत पर पहनी जाती है, तो यह एक प्रयुक्त पोशाक खरीदना समझ में आता है।
    • किसी धार्मिक संगठन के लिए शादी की पोशाक को दान करने की संभावना भी है जो दान के लिए इसे बेच देगी।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना शीर्षक 19
    2
    शादी की पोशाक किराए पर लें जांचें कि क्या आपके पास किसी भी दुकानें हैं जो आपके क्षेत्र में कपड़े किराए पर लेती हैं। वे दोनों दुल्हन और दूल्हे के लिए कपड़े हो सकता है एक शादी की पोशाक का किराया 300 से 1,000 यूरो के बीच जमा कर सकते हैं, और शादी के कुछ दिन पहले उपलब्ध है। भूल जाओ मत, हालांकि, आप इस पोशाक में बदलाव करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 20 शीर्षक
    3
    गैर पारंपरिक कपड़े पहनें यदि आपकी कम औपचारिक शादी है (उदाहरण के लिए एक समुद्र तट पर) तो आप और अधिक आरामदायक कपड़े पहन सकते हैं, न कि क्लासिक पोशाक। पुरुष खाकी पैंट और एक शर्ट पहन सकते थे, जबकि महिलाओं को एक साधारण छाती के साथ एक सफेद श्वेतिका पहन सकती थी।
  • जूते पर भी विचार करें यदि आप गर्मियों में शादी करते हैं, उदाहरण के लिए, यदि वे घटना के सौंदर्यशास्त्र के लिए उपयुक्त हैं, तो साधारण सफेद सपाट जूते, सैंडल या फ्लिप फ्लॉप फ्लॉप करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 21 शीर्षक
    4
    एक पोशाक चुनें जो एक शादी की पोशाक की तरह लगती है लेकिन ऐसा नहीं है। शादी की पोशाक विशेष रूप से एक बहुत महंगी चीज है, लेकिन अगर आप एक ऐसी पोशाक चुनते हैं जिसे शादी की पोशाक के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है तो आप बहुत अच्छे पैसे बचा सकते हैं। एक सुरुचिपूर्ण सफेद सूट सही समाधान हो सकता है
  • भाग 6

    निमंत्रण करें
    एक सस्ती वेडिंग योजना 22 शीर्षक योजना छवि
    1
    हाथ से निमंत्रण करें यदि आपके पास एक कलाकार के चरित्र के साथ मैन्युअल कौशल या मित्र है, तो हाथ से निमंत्रण बनाने से बड़ी बचत हो सकती है और आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। डेस्कटॉप प्रकाशन सॉफ्टवेयर के साथ हाथ या कंप्यूटर द्वारा डिजाइन आमंत्रण।
    • स्टेशनरी या ललित कला दुकान में कागज और लिफाफे खरीदें। आमतौर पर, इन दुकानों में विभिन्न रंगों, मोटाई और फिनिश के पेपर खरीदने संभव है।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 23 शीर्षक



    2
    निमंत्रण में सम्मिलित होने की संख्या कम करें सड़क मानचित्रों, होटल सूचियों या मेहमानों के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के मानचित्रों को दर्ज करने के बजाय, अवसर के लिए बनाए गए ब्लॉग पर सब कुछ प्रकाशित करें एक बार यह किया जाता है, निमंत्रण में साइट का लिंक दर्ज करें। इस तरह, आप निमंत्रणों की लागतों को काफी कम कर सकते हैं।
  • आप अपने मेहमानों को एक हां या नहीं के साथ आमंत्रण वापस भेजने के बजाय एक साधारण ईमेल लिखकर उनकी भागीदारी की पुष्टि करने के लिए कह सकते हैं। इस मामले में, आपको डाक टिकट मुद्रित लिफाफे के निमंत्रण में शामिल नहीं करना होगा।
  • योजना एक सस्ती शादी योजना 24 शीर्षक
    3
    निमंत्रण ऑनलाइन भेजें कम औपचारिक शादी के लिए, आप निमंत्रण सहित सभी को वेब पर स्थानांतरित करने का निर्णय ले सकते हैं। निमंत्रण को डिज़ाइन करें और इसे अपने ईमेल पते पर भेजें, या आमंत्रण बनाने के लिए इवाइट डॉट कॉम जैसे साइटों का उपयोग करें।
  • Evite.com जैसी साइट का उपयोग करना आपको अपने मेहमानों के उत्तरों का ट्रैक रखने में सहायता करेगा क्योंकि वे सीधे साइट के माध्यम से उत्तर देंगे।
  • हर कोई एक ईमेल नहीं है! विशेष रूप से पुराने रिश्तेदारों के पास ईमेल नहीं हो सकता है या दैनिक आधार पर इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • भाग 7

    मेनू की स्थापना
    योजना एक सस्ती वेडिंग योजना शीर्षक 25
    1
    रिश्तेदारों और मित्रों से खाना बनाना उत्कृष्ट शादी के व्यंजन तैयार करने के लिए परिवार में शेफ की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके परिवार या दोस्तों के विषय में कोई सक्षम व्यक्ति है, तो उसकी मदद मांगने का प्रयास करें आपके लिए उपलब्ध कौशल, उपकरण और बजट के आधार पर एक मेनू का विकास करना संभव है।
  • 2
    भोजन केवल एक चीज नहीं है अगर आप अपने आप को सब कुछ करने का फैसला करते हैं तो बर्तन, चश्मा, कटलरी और नैपकिन मत भूलें आपको ट्रे और गर्म करने की भी आवश्यकता होगी।
  • अगर आप बाहर से भोजन ला सकते हैं तो आप किराए पर रखे हुए संपत्ति के मालिक से पूछें कुछ स्थानों में, आंतरिक खानपान का उपयोग करना अनिवार्य है
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना शीर्षक 26
    3
    एक पूर्ण भोजन के बजाय नाश्ते की सेवा करने की संभावना पर विचार करें सभी शादियों में मेज पर एक पूर्ण भोजन नहीं होता है, इसलिए ऐसा करने के लिए मजबूर महसूस न करें। ऐपेटाइज़र और ड्रिंक्स का एक बुफे का सेवन लागत को कम करने का दूसरा तरीका है वैकल्पिक रूप से, आप एक मिठाई बुफे की सेवा कर सकते हैं
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 27 शीर्षक
    4
    कुछ विवाह में शराब की सेवा नहीं की जाती है शायद, शराब एक रिसेप्शन का सबसे महंगी पहलू है, जो कि पार्टी शुरू होने के तुरंत बाद आपके बजट को खत्म कर सकता है। हालांकि, आप अपने शादी के रिसेप्शन से शराब को बाहर नहीं निकाल सकते। बेशक, गैर अल्कोहल पेय सस्ते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने आप को शराबी पेय के साथ प्रदान कर सकते हैं। थोक विक्रेताओं में आप शराब, बीयर और आत्माओं के कई मामलों को खरीद सकते हैं। स्थान के स्वामी से पूछें कि क्या उन्हें अपने पेय लाने की अनुमति है
  • क्या आपके परिवार या कुछ मित्र के कुछ सदस्य शराब या बीयर का उत्पादन करते हैं? पूछें कि क्या वे इसे अपनी शादी के लिए एक रचनात्मक उपहार मान सकते हैं।
  • योजना एक सस्ती शादी चरण 28 योजना शीर्षक
    5
    एक मित्र को शादी के केक बनाने के लिए कहें यदि आप अपने दोस्तों के बीच एक विशेषज्ञ पेस्ट्री शेफ के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो उन्हें अपनी शादी के केक बनाने के लिए कहें यह जरूरी नहीं कि एक फ्लैट केक बनना पड़े। वास्तव में, अमेरिकन-स्टाइल केक का उपयोग केवल फोटो और केक के कटौती के लिए किया जाता है। तुम्हें पता होना चाहिए कि, आम तौर पर, मेहमान के लिए जो केक परोसा जाता है वह रसोई में ढीला हो जाता है और फिर मेहमानों को लाया जाता है। अपने पेस्ट्री शेफ से पूछें कि वह अलग-अलग केक बनाने और केवल एक और अलंकृत रूप से सजा कर सकता है।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 29 शीर्षक
    6
    एक पेस्ट्री दुकान में शादी के केक खरीदें। पेस्ट्री की दुकानों में अक्सर उत्कृष्ट डेसर्ट होते हैं जिन्हें ऑर्डर करने के लिए सजाया जा सकता है। एक साथ पेस्ट्री शेफ के साथ, आप अपनी शादी के लिए चाहते केक की तरह डिजाइन।
  • अपने आप को शादी के केक उठाओ इसके स्थान पर पहुंचने के बजाय, अकेले इसे ले जाने से कुछ पैसे बचाएं यदि यह एक सपाट केक है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ले जाने के लिए कार में जगह ले लें!
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 30 शीर्षक है
    7
    टेबल सर्विस के साथ बैठे खाने की योजना बनाएं टेबल सेवा के साथ रात्रिभोज बुफे की तुलना में कम महंगे हैं जहां आप खपत के अनुसार भुगतान करते हैं। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके मेहमान जितना चाहिए उससे ज्यादा नहीं खाएंगे और आप कुछ बचा पाएंगे।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 31 शीर्षक है
    8
    शादी से पहले एक रात का भोजन व्यवस्थित करें शादी से पहले एक रात का भोजन व्यवस्थित करें: एक बारबेक्यू, एक पिकनिक या यहां तक ​​कि एक डिनर जहां हर कोई कुछ लाता है
  • भाग 8

    संगीत की योजना बनाएं
    योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 32 शीर्षक
    1
    लाइव संगीत से बचें आपके समारोह के साथ उपयुक्त शादी संगीत के कई संयोजन हैं। शादी समारोह के महत्वपूर्ण क्षणों के लिए उपयुक्त गाने डाउनलोड करें या सीडी चुनें।
    • शादी के इस चरण में संगीत की देखभाल करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य (गवाहों में से एक नहीं) से पूछें।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 33 शीर्षक
    2
    एक स्थानीय या गैर-पेशेवर बैंड किराए पर लें एक पेशेवर बैंड के बजाय दृश्यमानता और अभ्यास की तलाश में एक स्थानीय बैंड को कॉल करके बचाओ, जिसके लिए आपको अधिक भुगतान करना चाहिए। संगीतकारों के साथ एक बैठक को व्यवस्थित करें ताकि आप अपनी शादी में किस प्रकार के संगीत चाहते हों और सुनें कि वह कैसे खेलें।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 34 शीर्षक है
    3
    शादी के रिसेप्शन के लिए एक संकलन उपयुक्त बनाएं रिसेप्शन के दौरान पृष्ठभूमि संगीत चाहते हैं या आप चाहते हैं कि मेहमान नाच जाएं तो स्थिति के लिए प्लेलिस्ट उपयुक्त बनाएं। उन गीतों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप और आपके भविष्य के पति पूरी तरह सुनना चाहते हैं। एक दोस्त या परिवार के सदस्य से संगीत की निगरानी करने के लिए कहें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि रात के खाने के दौरान वॉल्यूम को कम रखा जाए
  • अप्रिय समस्याओं से बचने के लिए इसे सीडी पर या स्टिक पर रखकर प्लेलिस्ट का बैक अप लें।
  • 9 भाग

    विवाह की तस्वीर
    एक सस्ती वेडिंग प्लैप योजना शीर्षक वाली छवि 35
    1
    तस्वीर लेने के लिए एक अनुभवी मित्र से पूछें यदि आपके पास एक दोस्त है जो सुंदर चित्र ले सकता है, तो उससे पूछें कि क्या वह आपकी शादी फोटोग्राफर बनना चाहेंगे जब आपके पास एक पेशेवर फोटोग्राफर है, तो दर पर बातचीत करना अक्सर असंभव होता है
  • योजना एक सस्ती शादी 36 कदम योजना शीर्षक
    2
    फोटोग्राफर को विशिष्ट शॉट्स की एक सूची दीजिए जो आप चाहते हैं। उन फोटोग्राफों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप चाहते हैं ताकि फोटोग्राफर को कम से कम संभव समय में संतुष्ट किया जा सके।
  • आपको घटना की अवधि के लिए एक फोटोग्राफर लेने की आवश्यकता नहीं है। पार्टी के सार को पकड़ने के लिए समारोह और समारोह का हिस्सा ले लो।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना चरण 37
    3
    एक पैकेज के लिए फोटोग्राफर से पूछें, जिसमें फोटो लेना शामिल है तस्वीरें प्रिंट करने के लिए मत पूछो इस मामले में, फोटोग्राफर फोटो लेगा और चित्रों के साथ आपको केवल ऑडिशन या सीडी देगा।
  • प्लान ए सस्ती वैवाहिक चरण 38 शीर्षक वाली छवि
    4
    मेहमानों को काम पर लाएं रिसेप्शन के दौरान तस्वीरें लेने के लिए डिस्पोजेबल मशीनों के साथ मेहमान प्रदान करें। इस तरह, आप अपनी शादी का सही अनूठा अवलोकन करेंगे और अपने सभी मेहमानों की तस्वीरों का विशेष वर्गीकरण करेंगे, न कि उन फोटोग्राफरों पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ ऐसे लोग।
  • भाग 10

    सजावट बनाना
    एक सस्ती वेडिंग प्लैप योजना शीर्षक वाली छवि 39
    1
    सुनिश्चित करें कि सजावट ही स्थान है रिसेप्शन को एक सुंदर स्थान में रखते हुए आपको दृश्यावली के साथ सजावट बदलने की अनुमति मिल जाएगी। एक कला संग्रहालय, एक एक्वैरियम या यहां तक ​​कि एक आउटडोर स्थापना आपकी शादी के लिए एक शानदार पृष्ठभूमि हो सकती है, जो लगभग अनावश्यक सजावट का निर्माण करती है।
  • 2
    शिल्प! अगर आप मैन्युअल काम में कुशल हैं, तो शादी आपके लिए कल्पना के साथ पैसे बचाने के लिए एक बढ़िया अवसर है। उदाहरण के लिए:
  • साटन मेहराब का निर्माण करना मुश्किल नहीं है और यह एक शानदार है, लेकिन एक ही समय में साधारण सजावट।
  • क्या आप एक माली हैं? टेबल को सजाने के लिए फूलों को बढ़ाना।
  • क्या दादी को सीना कैसे पता है? अगर वह एक पेशेवर पोशाक निर्माता है, तो वह आपकी शादी की पोशाक को सीवे कर सकती है। यदि आप इतने विशेषज्ञ नहीं हैं, तो कुर्सी कवर जैसे कोटिंग्स करना जटिल नहीं होना चाहिए।
  • कई साइटों पर आप अपनी शादी को सजाने के लिए महान विचार प्राप्त कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, Pinterest.com)
  • एक सस्ती वेडिंग प्लैप योजना शीर्षक वाली छवि 40
    3
    फूलों की खरीदारी करें अपने फूलों की व्यवस्था बनाने के लिए कई फूलों की यात्रा करें। निश्चित रूप से अधिक महंगा विदेशी रचनाओं के बजाय स्थानीय और मौसमी फूलों के लिए पूछें ऐसे फूलों के प्रकार भी होते हैं जो सामान्य रूप से सस्ता होते हैं जैसे कार्निमेशन और डेसीज।
  • वैकल्पिक रूप से, थोक फूल खरीदने पर विचार करें अपने आप से अपने खुद के फूलों की व्यवस्था करें
  • आप कुछ रोपाई का उपयोग भी कर सकते हैं। रिसेप्शन टेबल पर डेज़ी के जार लॉन से एकत्र हुए डेसीज के रूप में बहुत ही अच्छे हैं।
  • योजना एक सस्ती शादी कदम 41 शीर्षक
    4
    फूलों की बजाए मोमबत्तियां रखो मोमबत्तियों का एक अच्छा संयोजन, शायद कुछ फूलों के साथ, आप बहुत कुछ बचा सकते हैं। बस मोमबत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें या उन्हें व्यवस्थित करें ताकि कुछ भी जला न दें
  • 5
    "सभी यूरो के लिए" दुकानें में आप शादी के लिए कई सजावट पा सकते हैं। यदि आप बड़ी रकम खरीदना चाहते हैं तो प्रबंधक से बात करें: आपको अधिक छूट मिल सकती है इस प्रकार की दुकानें आपके पार्टियों को सजाने के लिए आइटम का एक अतुलनीय स्रोत हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • मोमबत्तियां, दोनों सामान्य और बैटरी संचालित
  • ग्लास जार (केंद्रपाषा रचनाओं के लिए आदर्श)
  • सजावटी पत्थर जैसे कि नदी पत्थर या कांच के पत्थर
  • गुब्बारे।
  • रिबन, ट्यूल और धनुष
  • उपहार बनाने के लिए बैग, कपड़े और अन्य वस्तुओं
  • फ्रेम्स।
  • पैनल, गोंद, चिपकने वाला टेप, संकेत, सजावट और बहुत कुछ करने के लिए कलम और अन्य मदों को महसूस किया।
  • रचनात्मक सजावट "सब-इन-वन" दुकानों में आश्चर्य की बात है!
  • 6
    सजावटी रोशनी लटका यदि रिसेप्शन शाम में होता है, तो आप पूरे स्थान पर सजावटी रोशनी लटकाकर रोमांटिक और नरम वातावरण प्राप्त कर सकते हैं। क्रिसमस की छुट्टियों के बाद सजावटी रोशनी के साथ भरें क्योंकि वे कम खर्च करते हैं
  • किसी भी एक्सटेंशन को हटाने या कार्पेट के नीचे के तारों को छुपाने के लिए सुनिश्चित करें कि मेहमानों को उन पर ट्राइपिंग से रोका जा सके
  • बिजली के सर्किट और एक्सटेंशन अधिभार न करें!
  • टिप्स

    • आपके द्वारा हस्ताक्षरित सभी दस्तावेजों की एक प्रति रखें। रद्दीकरण या अधूरी शर्तों की स्थिति में, आपके पास अपने हाथ में आपूर्तिकर्ता के साथ हुए समझौतों से संबंधित सभी दस्तावेज होने चाहिए।
    • यदि आप एक औपचारिक समारोह के लिए बाध्य नहीं हैं, तो आप सिटी हॉल में शादी करने और एक अधिक शांत समारोह होने पर विचार कर सकते हैं। शादी के बाद दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए हमेशा एक पार्टी हो सकती है।
    • फाई-दा-ते सबसे सस्ता समाधान हो सकता है, लेकिन यह भी नहीं। हमेशा मूल्यांकन करें कि क्या विकल्प हैं उदाहरण के लिए, एक खानपान एक शौकिया से कम कीमतों पर एक सरल पूर्व-वैवाहिक बुफे डिनर तैयार कर सकता है, उपकरण, पता कैसे, सही सामग्री और थोक में खरीदने की क्षमता।
    • अगर आपके पास ऐसे कौशलों वाले दोस्त हैं जो आपकी शादी के दिन आपकी सहायता कर सकते हैं, तो आप उन्हें अपनी प्रतिभा को शादी के उपहार के रूप में उपलब्ध कराने के लिए कह सकते हैं: एक फोटोग्राफर, एक शिविर, एक शेफ, एक पेस्ट्री शेफ, एक संगीतकार, एक कलाकार आदि। । इस प्रकार के मित्र पदार्थ उपहार से ज्यादा उपयोगी होते हैं जो वे आपको दे सकते थे।
    • सावधान रहें, यद्यपि, क्योंकि यदि आप गैर-पेशेवरों को महत्वपूर्ण कार्य सौंपते हैं, तो कुछ गलत होने पर आप कुछ उम्मीद नहीं कर सकते।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com