सुककोट का जश्न कैसे मनाएं

सुकोट (कभी कभी वर्तनी सुक्कोत या Sukkos) एक यहूदी छुट्टी है कि Tishri, 5 दिनों Yom Kippur के बाद के महीने के पन्द्रहवें दिन पर जगह लेता है। एक कृषि अवकाश के रूप में जन्मे, अनुकूल फसल के बाद भगवान का शुक्रगुजार है, सुककोट एक प्रसन्न उत्सव है - साथ में पारंपरिक संस्कारों के असंख्य - स्थायी सात दिन। सबसे संस्कार कि साथ सुकोट qullo जो एक Sukah, या एक छोटी सी कुटिया (या एक छोटे से केबिन) के निर्माण के लिए है, के बीच उल्लेखनीय है कि दोनों अस्थायी आवास, जिसमें प्राचीन किसानों फसल के महीनों के दौरान रहते थे, दोनों आवासों का प्रतिनिधित्व करता है रेगिस्तान में भटकने के चालीस वर्षों के दौरान मूसा और इस्राएलियों द्वारा अस्थायी रूप से इस्तेमाल किया गया।

कदम

भाग 1

सुककोट संस्कार को कैसे बंद करें
1
सूककोट मानसिकता दर्ज करें सुककोट एक खुशी की छुट्टी है और सभी यहूदियों के लिए एक महान समारोह का समय है! वास्तव में, सुकॉट इसके साथ इतनी खुशी लाती है कि इसे अक्सर कहा जाता है ज़मान सिम्बातीइनू, या "हमारी खुशी का मौसम"। सुककोट के सप्ताह के लिए, यहूदियों को अपने जीवन में भगवान की भूमिका और पिछले वर्ष के अच्छे भाग्य को मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सुककोट को मित्र और परिवार के साथ बिताने का एक प्रसन्न समय होना चाहिए, इसलिए छुट्टी के लिए तैयार करने के लिए नकारात्मक विचारों या असंतोष को छोड़ दें। पूरे हफ्ते भगवान के लिए हंसमुख, सकारात्मक और आभारी होने की कोशिश करें।
  • 2
    एक सूका बनाएँ जैसा कि ऊपर प्रकाश डाला गया है, सबसे यादगार और उल्लेखनीय परंपराओं में से एक यह है कि एक सूका, या शेड या एक छोटा केबिन का निर्माण करना यह हल्का निर्माण विभिन्न सामग्रियों (यहां तक ​​कि कैनवास और अन्य कपड़ों से भी) किया जा सकता है, लेकिन यह आवश्यक है "हवा का विरोध करने में सक्षम हो"परंपरागत रूप से, सूका की छत पत्तियों, टहनियाँ, या इसी तरह के होते हैं। आमतौर पर, सूका को धार्मिक प्रतीकों और चित्रों के साथ सजाया जाता है। सुकाह कैसे तैयार किया जाए, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस विषय को और अधिक नीचे दिए गए अनुभाग को पढ़ें।
  • लेवीय में, यहूदियों को निर्देश दिए जाते हैं कि "ध्यान केन्द्रित करना" सुक़ा में सूककोट के सभी सात दिनों के लिए हमारे दिन में, इसका अर्थ है सूका के आसपास के परिवार के साथ मिलकर भोजन करना और भोजन करना, भले ही कुछ और रूढ़िवादी यहूदियों झोपड़ी में भी रात बिताते हैं।
  • 3
    सुककोट के पहले दो दिनों के लिए काम करने से बचें यहां तक ​​कि अगर सूककोट एक हफ्ते या उससे कम समय तक रहता है, तो छुट्टियों के पहले दो दिनों में विशेष रूप से धन्य होनी चाहिए। इन दो दिनों में, शबात के लिए के रूप में ही के बारे में, काम के सबसे भगवान के लिए श्रद्धा की निशानी के रूप परहेज किया जाता है। विशेष रूप से, शब्बत पर निषिद्ध सभी गतिविधियों भी सुकोट के पहले दो दिनों के दौरान प्रतिबंधित किया गया है खाना पकाने को छोड़कर आग लगाना और परिवहन की चीजों को बदलना, इस समय के दौरान, छुट्टियों का सम्मान करने वाले लोगों को अपने परिवारों के साथ प्रार्थना करने और पूजा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • हालांकि, निम्न पांच दिनों में, चोलमोमोद, ओ "मध्यवर्ती दिन", और, इन दिनों के दौरान, काम की अनुमति है। बदा, हालांकि, यदि शाब्दिक मध्यवर्ती दिनों के दौरान होना चाहिए, तो इसे एक नियम के रूप में देखा जाना चाहिए।
  • कई, कई सामान्य गतिविधियां जैसे लेखन, सिलाई, खाना पकाने, ब्रश करने वाले बाल, शाबाट के दौरान मना किया जाता है। प्रतिबंधित वेबसाइटों की पूरी सूची यहूदी वेबसाइटों पर उपलब्ध है।
  • 4
    सक्कोट के हर दिन हेलल कहें सुककोट के दौरान, छुट्टियों का पालन करने के लिए साधारण सुबह, दोपहर और शाम की प्रार्थना अतिरिक्त प्रार्थनाओं के साथ लागू की जाती है। आपकी प्रार्थनाओं को दिन के आधार पर अलग करना होगा - सुककोट के पहले दो दिन और शेष पांचों में अलग-अलग प्रार्थनाएं हैं। हालांकि, परंपरागत रूप से, सक्कोट का हर दिन सुबह की प्रार्थना के बाद एक पूर्ण हेलल देता है। यह प्रार्थना पत्र में 113-118 भजन संहिता का पाठ है।
  • सुककोट के पहले दो दिनों के दौरान आम प्रार्थना अमिदाह को विशेष रूप से छुट्टियों के लिए उपयोग किए जाने वाले विशेष बदलाव के साथ बदल दिया गया है।
  • निम्नलिखित 5 मध्यवर्ती दिनों में, अमिदाह की प्रार्थना को सामान्य रूप से कहा जाता है, केवल एक विशेष व्यक्ति को छोड़कर "ये`लेह v`yavo" इनमें से प्रत्येक को जोड़ा गया।
  • 5
    लल्व और एट्रॉग की लहरें सूका के अनुष्ठान के अलावा, यह सुककोट के लिए भी एक महत्वपूर्ण संस्कार है। सुककोट के पहले दिन, प्रत्येक दिशा में एक दिशा में वफादार बोलबाला होता है (जिसे बुलाया जाता है "lulav") और एक फल (कहा जाता है "etrog")। लल्व एक पुष्पगुच्छ है जिसमें एक ताड़ के पत्ते, दो विलो टहनियां और तीन मर्टल हैं, जो हाथों से बुने हुए पत्तों के साथ मिलकर आयोजित की जाती हैं। एटागेट एक देवदार है, जो नींबू जैसे फल है जो इजरायल में बढ़ता है। अनुष्ठान को पूरा करने के अपने दाहिने हाथ में lulav और बाएँ में etrog धारण करने के लिए और एक ब्राचा के साथ दोनों को आशीर्वाद और फिर उन्हें अलग अलग दिशाओं में मिलाने के लिए आवश्यक है: उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम, ऊपर और नीचे, प्रतीक परमेश्वर की सर्वव्यापीता
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक धार्मिक टीकाकार ने निर्देशों के आदेश के बारे में अलग-अलग निर्देश दिए हैं जिसमें लल्व और एटोग को हिलाएं। अधिकांश भाग के लिए, सटीक आदेश महत्वपूर्ण नहीं है
  • 6
    सुककोट के साथ पारंपरिक परंपराओं के अन्य असंख्यों का आनंद लें सूका की रस्म और लूव और ओगोग का यह निस्संदेह सूककोट का सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध संस्कार है, लेकिन केवल दो ही होने से दूर है। सुककोट एक छुट्टी है जिसकी कई अनुष्ठान हैं, यहां तक ​​कि कई लोग यहां रिपोर्ट करने के लिए। ये अनुष्ठान अक्सर परिवार से परिवार में भिन्न होते हैं, स्थानों से लेकर स्थानों तक, इसलिए दुनिया भर के अलग-अलग सूककोट परंपराओं को शोध कर सकते हैं। सुककोट के बारे में विचार करने के लिए कुछ संस्कार हैं:
  • सूका में भोजन और शिविर खाएं
  • पवित्र शास्त्रों से कहानियां बताएं, विशेषकर उन 40 वर्षों के बारे में जो कि इस्राएलियों ने रेगिस्तान में खर्च किया था
  • सूका में नृत्य और गीतों में भाग लें कई धार्मिक गीतों को विशेष रूप से सुककोट के लिए लिखा गया था
  • अपने परिवार को सुककोट मनाने के लिए आमंत्रित करें
  • भाग 2

    एक सूका बनाना
    1
    दीवारों का निर्माण करें जो हवा का सामना कर सकते हैं सुकह निर्माण करने के लिए काफी सरल है केबिन को चार तरफा होना चाहिए, लेकिन आप तीन-तरफा (चौथी दीवार एक इमारत की हो सकती है) का निर्माण भी कर सकते हैं। दीवारों में से एक कम या हटाने योग्य होना चाहिए, ताकि सूका से प्रवेश और बाहर निकलने की अनुमति हो। सूका बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री भिन्न होती है, लेकिन चूंकि सूका का उपयोग केवल एक हफ्ते तक किया जाता है, इसलिए प्रकाश सामग्री का उपयोग करना बेहतर होता है एकमात्र पारंपरिक आवश्यकता यह है कि दीवारें हवा का विरोध करती हैं इस अनुदेश का पालन करने के लिए, ठोस फ्रेम से बंधे कैनवास का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है।
    • मापन के लिए, आप चाहते हैं कि आपकी दीवारें आपके भोजन को खाने के लिए पर्याप्त जगह देने के लिए पर्याप्त विस्तृत हों। अपने परिवार के आकार के आधार पर, सूका के माप बहुत भिन्न हैं।
  • 2
    पौधे सामग्री से बने छत को जोड़ें परंपरागत रूप से, सूका छतों पौधों की सामग्री से बना होती हैं, जैसे कि शाखाएं, पत्ते, टहनियाँ, आदि। ये प्रकृति से खरीदा जा सकता है या (सम्मान से) लिया जा सकता है परंपरा के अनुसार, सूका की छत को दिन के लिए छाया और आश्रय प्रदान करने के लिए पर्याप्त मोटी होनी चाहिए, लेकिन यह भी आपको रात में सितारों को देखने की अनुमति देनी होगी।
  • पौधों की सामग्री के साथ एक छत का निर्माण करना इजराइल छोड़ने के बाद 40 वर्ष तक जंगल में भटकने वाले इस्राएलियों को याद करने का एक तरीका है। अपनी यात्रा के दौरान, उन्हें सूका के समान अस्थायी घरों में रहना पड़ता था, जो कि किसी भी सामग्री (एक आश्रय के लिए प्रयोग करने योग्य) के साथ बनाया गया था, वे उपलब्ध थे।
  • 3
    सूका सजावट इसे सजाने की सलाह दी जाती है - यहां तक ​​कि नम्र भी - सुक़ा सूककोट को एक बड़े पैमाने पर पालन करते हैं। सुककोट की पारंपरिक सजावट फसल की सब्जियां (उदाहरण के लिए गेहूं या कद्दूयां) हैं, छत या छत से लटकाई जाती हैं, या कोनों में महीने। अन्य सजावट में शामिल हैं: पेपर चेन, पाइप क्लीनर, धार्मिक चित्र और चित्र, सजाए गए ग्लास, या जो कुछ भी आपके बच्चों को बनाने की तरह लगता है!
  • आमतौर पर बच्चों को सुकाह की सजावट में मदद करना पसंद है। अपने बच्चों को सूका की दीवारों को आकर्षित करने और सजाने के लिए सब्जियों को लेने का मौका देते हुए उन्हें छुट्टियों में एक छोटी उम्र से शामिल करने का एक शानदार तरीका है।



  • 4
    वैकल्पिक रूप से पूर्व-पैक सूका किट खरीदें यदि आप जल्दी में हैं या आपके पास सूख बनाने के लिए आवश्यक सामग्री नहीं है, चिंता न करें! पहले से पैक सूका किटों की बिक्री में कई धार्मिक दुकान हैं ये किट आपको अपने सूका को बिना आवश्यक सामग्री को इकट्ठा करने के लिए अनुमति देते हैं, जिससे आप बहुत समय बचा सकते हैं। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, ये किट निम्नलिखित वर्षों के लिए अलग-अलग और आसानी से रखने के लिए आसान हैं।
  • सूका किट आमतौर पर बहुत सस्ते हैं सूका के आकार के आधार पर, और यह सामग्री जो कि बनती है, एक किट का खर्च € 50 और € 120 के बीच होता है
  • 5
    Simchat टोरा के दिन के अंत तक अपने Sukah रखें सूका को पूरे सक्कोट में पारंपरिक रूप से आयोजित किया जाना चाहिए, पूरे सप्ताह के लिए इकट्ठा करना, खाने और प्रार्थना करना। सुककोट तुरंत दो पवित्र दिनों का अनुसरण करता है, शेमनी अत्सेरेट और सिम्चत टोराह यद्यपि ये सूकोट का हिस्सा नहीं हैं, वे इस से दृढ़ता से जुड़ा हुआ हैं, इसलिए सुकाह को सिंपेट टोरा के दिन के अंत तक अलग नहीं किया गया है।
  • सूका के लिए सामग्री को बचाने के लिए यह पूरी तरह से स्वीकार्य (और सामान्य अभ्यास) है, ताकि इसे अगले वर्षों में पुनः उपयोग किया जा सके।
  • भाग 3

    सुककोट का अर्थ समझना
    1
    टोरा पढ़ें और सूककोट परंपराओं के स्रोत ढूंढें। हालांकि सूककोट एक प्राचीन कृषि अवकाश से निकला है, आधुनिक धार्मिक संस्करण पवित्र शास्त्रों से प्राप्त होता है टोरा और ओल्ड टेस्टामेंट के अनुसार, भगवान ने मूसा को बुलाया क्योंकि वह रेगिस्तान के माध्यम से इज़राइलियों का नेतृत्व किया और सुकॉट त्योहार की परंपराओं पर उसे निर्देशित किया। सुककोट की उत्पत्ति की मूल कहानियों को पढ़ना आप दिव्य अर्थ के त्योहार में प्रवेश करने में मदद करेंगे, खासकर यदि आप एक नया व्यवसायी हैं।
    • सुक्कोट का वर्णन करने वाले अधिकांश धर्मग्रंथ लेविटीकस की पुस्तक में पाए जाते हैं। मामले में, लैव्यव्यवस्था 23: 33-43 में भगवान और मूसा के बीच हुई बैठक की एक रिपोर्ट प्रस्तुत होती है जिसमें सुकॉट त्योहार पर चर्चा की जाती है।
  • 2
    सभास्थान में सुककोट की धार्मिक सेवाओं में भाग लें I सुककोट आमतौर पर सुका के निर्माण जैसे अनुष्ठानों के साथ जुड़ा हुआ है, जो निजी आयाम में भाग लेता है। हालांकि, पूरे यहूदी समुदाय को सूककोट मनाने के लिए मंदिर या आराधनालय में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। पारंपरिक सुककोट सुबह की बैठकों में, मण्डली अमिदा में मिलती है और उसके बाद हेलल जाती है। उसके बाद, मण्डली विशेष होशोनोत भजनों को भगवान से माफी के लिए पूछने के लिए कहती है। पारंपरिक रूप से सुककोट रीडिंग, उपदेशक की पुस्तक से आती है।
  • 3
    सुककोट के बारे में एक रब्बी के साथ चर्चा करें यदि आपके पास सूककोट या इसके साथ जुड़े किसी भी परंपरा के बारे में कोई प्रश्न है, तो एक रब्बी या किसी अन्य यहूदी धार्मिक नेता से बात करने का प्रयास करें इस तरह के लोग सुकॉट के धार्मिक और सांस्कृतिक मूल के बारे में आपसे बात करने और उनके पालन-पोषण के बारे में आपको शिक्षित करने के लिए खुश हैं।
  • ध्यान रखें कि सुककोट परंपराएं समुदाय और समुदाय के बीच व्यापक रूप से भिन्न हैं। उदाहरण के लिए, गैर-जवाबी यहूदियों के बीच, यह सामान्य है कि किसी को उत्सव को भी नहीं पता है, जबकि पारंपरिक रूढ़िवादी यहूदियों के लिए, यह अवकाश मुख्य लोगों में से एक है।
  • 4
    सुककोट पर आधुनिक टिप्पणी पढ़ें सुककोट के बारे में जो कुछ भी कहा गया है, वह प्राचीन धार्मिक ग्रंथों में नहीं लिखा गया है। सक्कोट के बारे में बहुत जानकारी रब्बियों, विद्वानों और यहां तक ​​कि आम लोगों द्वारा भी लिखी गई है। सुककोट के बारे में कई निबंध और राय के लेखन आधुनिक समय में लिखे गए हैं। सबसे आधुनिक ग्रंथ अतीत की तुलना में पढ़ना और अधिक समझने में काफी आसान हैं, इसलिए स्रोतों की खोज करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें "सुकॉट पर निबंध", या कुछ, ऑनलाइन
  • सुककोट पर आधुनिक लेखन के विषय बहुत भिन्न हैं। कुछ प्राचीन परंपराओं के अर्थ पर नए विचार पेश करते हैं, दूसरों को लेखक के महत्वपूर्ण व्यक्तिगत अनुभव बताते हैं, दूसरों को निर्देश देते हैं कि इस अवकाश से सर्वश्रेष्ठ कैसे प्राप्त करें। वहाँ से बाहर परामर्श करने के लिए बहुत सारी जानकारी है, इसलिए गोता लगाने से डरना मत!
  • टिप्स

    • यदि आप अपने पेड़ों को गिरावट में लगा सकते हैं, तो उनकी शाखाएं सूका के लिए उपयोगी हो सकती हैं।
    • याद रखें कि आपके पास हर्षित होने का आदेश है, इसलिए छुट्टियों के दौरान मज़े करो!
    • आपके पास सुका में सोने और खाने का आदेश है हालांकि, यदि आपके सूप को पतला करने के लिए इतना बारिश होती है, तो इस आज्ञा का पालन नहीं किया जाना चाहिए।
    • आप हवा को बाहर रखने के लिए सूखा का बाहरी भाग कवर कर सकते हैं, लेकिन इसे छत के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है।
    • सुक़ा बच्चों को सजाने के लिए करते हैं, जबकि वयस्कों को इसे बनाने, खुश, व्यस्त और सुरक्षित दोनों को रखने के लिए।
    • एट्रॉग को गंध करना सुनिश्चित करें - यह छुट्टी की गंध है, और यह एक मिठाई सुगंध है

    चेतावनी

    • जब आप अपने पीछे लल्व और एटोरग को हिलाते हैं, तो सावधान रहें कि किसी को एक आंख में नहीं मारा।
    • यदि पाटम (फलों के अंत में छोटा सा गुदगुदी हिस्सा) सुरंग से गिरता है, तो यह अब प्रयोग करने योग्य नहीं है। सावधान रहें कि इसे अलग न करें
    • चूंकि सूका के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी चीजें तत्वों के मौसम में सामने आ जाएंगी, शेड को अपनी शुरुआत की स्थिति में वापस लाने के लिए कुछ भी नहीं सुरागें।
    • सूका का निर्माण विशेष रूप से वयस्कों के हाथों - या काउंटर के तहत उनकी निगरानी में होना चाहिए - अप्रत्याशित दुर्घटनाओं से बचने के लिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इमारती लकड़ी, पीवीसी पाइप, या अन्य निर्माण सामग्री।
    • Twigs, लेटेक्स, या कुछ और एक छत हो सकता है
    • lulav
    • Etrog
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com