विध्वंस और पुनर्गठन के दौरान धूल को कैसे शामिल किया जाए

जब पुनर्निर्माण किया जाता है, खासकर जब कई विध्वंस काम करता है, तो कई कमियां भी हैं सबसे खराब असुविधाओं में से एक को प्रबंधित करने के लिए धूल और मलबे की मात्रा है। धूल घर, फर्नीचर, फर्श और निजी सामान पर एक मोटी परत बनाने के दौरान आसानी से सुलझेगी। निर्माण कार्य के अंत में आपको ज़ोरदार सफाई से बचाने के लिए, आप धूल को रोकने के लिए इस लेख की सलाह को लागू कर सकते हैं।

कदम

1
निर्माण के दौरान जितना संभव हो उतना बंदरगाह बंद करें धूल को पकड़ने के लिए यह सबसे तेज़ और आसान तरीका है "यार्ड"। श्रमिकों द्वारा उपयोग नहीं किए जाने वाले सभी कमरों में बाथरूम सहित, लगातार बंद रहना चाहिए। धूल और अवशेषों के प्रसार को रोकने के लिए यह सरल चाल बहुत प्रभावी है।
  • 2
    कार्य क्षेत्र के आसपास प्लास्टिक की चादरें लटकाएं इस तरह से निर्माणाधीन क्षेत्र को कवर करना, आप धूल के प्रसार को नियंत्रित कर सकते हैं - चादरें एक सस्ती कीमत पर रंग कारखानों और DIY केंद्रों पर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। आप उन्हें मास्किंग टेप के साथ लटका सकते हैं या छोटे स्टेपल्स जैसे कम ध्यान देने योग्य क्लिप के साथ - लोगों को पारित करने के लिए ऊर्ध्वाधर कटौती कर सकते हैं।
  • 3
    एक दबाव के अंतर से बाहर धमनियां आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका एक खिड़की खोलना है और एक प्रशंसक का सामना करना है - ऐसा करने से, कणों को कमरे से बाहर निकाल दिया जाता है और दबाव में अंतर के कारण घर के अन्य क्षेत्रों पर आक्रमण नहीं करता है।
  • 4
    मोम या प्लास्टिक शीट्स के साथ फर्श को सुरक्षित रखें निर्माण धूल के कारण सबसे अधिक क्षतिग्रस्त सतहों में से एक फर्श का फर्श है। लकड़ी की छत खत्म कण के पदार्थ से अधिक क्षतिग्रस्त है और बाद में कालीन के तंतुओं में गहरा घुसना हो सकता है, जिससे इसे निकालना मुश्किल है। यह उन सभी मंजिलों पर मजबूत मोम तौलिए लगाकर हो रहा है जो मरम्मत के दौरान भारी बार-बार आते हैं।
  • 5



    पानी के ठंडा या वैक्यूम संचालित उपकरणों का उपयोग करें जब भी संभव हो कुछ इमारत बड़ी मात्रा में धूल का उत्पादन करती है, जैसे कि काटने की लकड़ी, टाइल या पीसने वाली सतहें। असुविधा को सीमित करने के लिए, उपकरणों को एक एस्पिरेटर और एक संग्रह बैग या पानी शीतलन प्रणाली प्रदान की जाती है। टाइल आरी हमेशा पानी के पंप के साथ उपयोग की जानी चाहिए, जिस पर कणों को खत्म करने में सक्षम है। गोल मेज saws और मैनुअल grinders एक संग्रह बैग होना चाहिए कि निलंबित धूल को कम करता है
  • 6
    हीटिंग और कूलिंग सिस्टम बंद करें, जो पूरे घर में नलिकाएं के माध्यम से प्रसारित होते हैं। यदि आपका घर इन प्रणालियों से सुसज्जित है, तो उन्हें बहाली के दौरान बंद कर दें जहां तक ​​संभव हो - यदि नहीं, तो वे धूल को स्थानांतरित करेंगे और इसे सभी कमरों में फैलाएंगे (दरवाजों को बंद करने और प्लास्टिक की चादरें फांसी के काम को नकारना)। एयर कंडीशनर और हीटिंग सिस्टम बंद करें और नलिकाएं में हवा का सेवन करने के लिए कागज या प्लास्टिक की चादरें लगाने पर विचार करें।
  • 7
    निर्माण की जरूरतों के अनुरूप अधिकतम बाहरी काम करें उदाहरण के लिए, टाइलें और लकड़ी का उपयोग बिजली की घड़ी का उपयोग करके खुली हवा में किया जा सकता है इस तरह से कार्य करना और घर में पहले से ढाला हुआ टुकड़ा लाया जा सकता है, जिससे उत्पन्न होने वाली धूल की मात्रा काफी कम हो सकती है।
  • टिप्स

    • आप फर्श की रक्षा के लिए तौलिये का उपयोग करने से भी बच सकते हैं वैकल्पिक रूप से, आप चुन सकते हैं Masonite (प्लाईवुड के समान पतले, हल्के और लचीले बोर्ड और विभिन्न आकारों में उपलब्ध) और निर्माण कागज। कागज रोल में बेचा जाता है और इसे पहले रखा जाना चाहिए - बाद में, आप इसे मैसनिट बोर्डों के साथ कवर कर सकते हैं जो कमरे के आकार और कोनों में फिट होने के लिए आसानी से काटा जा सकता है। इस तरह, वे परिधि के लिए पूरी तरह से पालन करते हैं जिससे मूल एक से ऊपर दूसरी मंजिल का निर्माण होता है यह सतह धूल और मलबे को पारित करने की अनुमति नहीं देता है, श्रमिक सुरक्षित रूप से उस पर चल सकते हैं और सामग्री और उपकरण नीचे दिए गए मंजिल को नुकसान पहुंचने के बिना गिर सकते हैं। यदि आप अपने आप को शीट्स में सीमित कर देते हैं, तो पता है कि ये अक्सर चालते हैं, कोनों को अपने आप में जोड़ दिया जाता है और मैसन परतों और जोड़ों पर ठोकर खाते हैं। इसके अलावा, इस सतह पर भारी उपकरण और मलबे को स्थानांतरित करना आसान नहीं है - आप सभी के काम को सरल बनाने के लिए शीट को हटाने के लिए चाहते हैं। एक के साथ "गलत मंजिल" मैसनीट में आप एक ठोस और वर्दी आधार पर काम करते हैं। आप एक पैनल के बीच जोड़ों को सील कर सकते हैं और दूसरे को मास्किंग टेप के साथ भी सुरक्षित सील के लिए मुहर लगा सकते हैं।

    चेतावनी

    • पाउडर के उत्पादन में विशेष देखभाल करें, जिसमें लीड पेंट शामिल है क्योंकि यह साँस लेना द्वारा एक खतरनाक पदार्थ है। इस प्रकार की पेंट को जितना संभव हो सके स्क्रैप करना या पीसने से बचें और अगर आपको रेत की आवश्यकता है, तो जमीन पर कण रखने के लिए पानी से भरा स्प्रे बोतल का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लास्टिक चादर का कपड़ा
    • चिपकने वाली टेप
    • प्रशंसक
    • मोम तौलिए
    • बैग धूल इकट्ठा करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com