कैसे Poppies बढ़ने के लिए

पॉपीज़ बहुमुखी पौधों है कि आसानी से लगने वाले कर रहे हैं: वे बड़ा और बोल्ड प्राच्य अफीम है, जो 120 सेमी, "शर्मीली" अल्पाइन अफीम है, जो आम तौर पर 25 सेमी से अधिक नहीं है तक बढ़ सकता है से विभिन्न किस्मों, शामिल हैं। खसखस हार्डी पौधों है कि किसी भी अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में कामयाब सकता है, हालांकि इस ट्यूटोरियल में आप उन्हें आदेश एक स्वस्थ और फूल बिस्तर प्राप्त करने के लिए विकसित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए मिलेगा रहे हैं। जब poppies खिलते हैं, तो आप शायद अगले साल नए लोगों को रोपण करने के लिए पर्याप्त बीज प्राप्त करने में सक्षम हो जाएगा।

कदम

भाग 1

बीज संयंत्र
1
अपने क्षेत्र में जलवायु के आधार पर, गिरावट या शुरुआती वसंत में पौधे तैयार करें। खसखस होने से पहले पोस्ता को शांत या ठंडे रहना चाहिए। जब तक आपके क्षेत्र में सर्दियों का तापमान नीचे -18 डिग्री सेल्सियस तक नहीं गिरता है, तब तक आप फॉस्ट शुरू होने से पहले, गिरावट में बीज लगा सकते हैं। ठंडी जलवायु में या यदि यह तुम्हारे लिए अधिक सुविधाजनक है, उन्हें वसंत में लगा दें, जैसे ही जमीन पिघल जाती है।
  • तापमान जो शरद ऋतु की बुवाई की अनुमति देते हैं -18 डिग्री सेल्सियस से अधिक होना चाहिए
  • यदि आपके क्षेत्र में सर्दियों का तापमान -29 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरता है, तो आपको आइसलैंडिक पोस्ता काटना चाहिए, जो ठंड से प्रतिरोधी है।
  • 2
    मुद्रा उन्हें कई चरणों में लगाने के लिए। यदि आप अफीम के बीज को अलग-अलग समूहों में विभाजित करते हैं और एक या दो सप्ताह के अंतराल पर प्रत्येक समूह में अंतरभेद करते हैं, तो बगीचे में लंबे समय तक फूलों का रंग होगा। आप गिरने में आधी बीज और वसंत में दूसरे आधे हिस्से को रोपण करने के बारे में सोच सकते हैं, यह देखने के लिए कि कौन सा समूह और किस प्रकार जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • 3
    पूर्ण सूर्य में या आंशिक छाया के साथ एक क्षेत्र चुनें आम तौर पर, जब वे कम से कम छह घंटे धूप में एक दिन प्राप्त करते हैं तो पॉपपीज़ बेहतर होते हैं। हालांकि, अगर आप एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो उस क्षेत्र का चयन करें जहां दोपहर के उष्ण घंटे के दौरान पॉपपी सुरक्षित हो।
  • बैंगनी पॉपपीज़ एक उज्ज्वल और अधिक सुखद रंग बनाए रख सकते हैं यदि वे पूरे सूरज की बजाय आंशिक छाया में हैं।
  • 4
    जमीन के जल निकासी की जांच करें यह जरूरी है कि मिट्टी पानी को एक उत्कृष्ट तरीके से नाल देती है - ये फूल सड़ांध अगर वे पानी से संतृप्त मिट्टी में रहते हैं। सर्दी के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जब मिट्टी अक्सर अधिक या गीले हो जाती है परीक्षण करने के लिए, 10 सेमी गहरा छेद खोदकर पानी से भरें, इसे पूरी तरह नाली करें और फिर छेद को दूसरी बार भरें। अब जांच करें कि पानी फिर से नालियों के लिए कितना समय लगता है: यदि यह 4 घंटे से अधिक या अधिमानतः कम नहीं लेता है, तो मिट्टी उत्कृष्ट है
  • 5
    यदि आवश्यक हो तो मिट्टी की गुणवत्ता और जल निकासी में सुधार करें। अगर आपको बगीचे में कोई स्थान नहीं मिल पाता है जिसमें अच्छा जल निकासी हो, तो खाद के साथ पहले 5 सेमी की मिट्टी का मिश्रण करने का प्रयास करें या एक उठाए हुए फूलों का बिस्तर बनाता है. बारहमासी poppies के लिए, जो एक वर्ष से अधिक समय तक जीने में सक्षम हैं, आपको खाद या मिट्टी की ज़रूरत हो सकती है जिसे आप सुपरमार्केट में खरीदते हैं, भले ही पहले से मौजूद जल निकासी पर्याप्त हो।
  • 6
    यदि आवश्यक हो तो इसे स्थानांतरित करने के लिए मिट्टी को भंग करें। कॉम्पैक्ट ग्राउंड को लगभग 20 सेमी की गहराई में ढंकने के लिए एक फावड़ा या सबसैलर का उपयोग करें। अफीम के बीज, पानी को अवशोषित करने के लिए सीधे एक लंबे समय तक खांचे का उत्पादन करते हैं और मिट्टी के माध्यम से इस महत्वपूर्ण जड़ को बढ़ाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, यदि यह बहुत कठिन है
  • 7
    रेत के साथ बीज मिलाएं उन्हें एक छोटे से कंटेनर में डालें, जैसे कि एक दवा बॉक्स या एक नमक। कुछ रेत जोड़ें - बीज के बारे में दो बार मात्रा - और उन्हें मिलाएं या उन्हें एक साथ मिलाएं। अफीम के बीज छोटे होते हैं और समूह बना सकते हैं और समूह बना सकते हैं, जब वे उन्हें बीज देते हैं, रेत उन्हें दूरी बनाने और उन्हें विभाजित करने में मदद करता है, जिससे उन्हें समान रूप से लगाया जा सके।
  • 8
    जमीन के नीचे बीज और रेत के मिश्रण को वितरित करें जमीन के ऊपर सीधे इसे छिड़क और फिर इसे ठीक पृथ्वी की धूलिंग के साथ कवर। बीजों को बुझो मत, क्योंकि बहुत अधिक पृथ्वी सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करता है और अंकुरण से छोटे बीज को रोकता है।
  • उन्हें ट्यूफर्ट में रोपण से बचें, क्योंकि इस तरह से वे अधिक से अधिक कठिनाई के साथ विकसित होते हैं। यदि आपके पास पॉपपीज़ बढ़ने के लिए एक बड़ी जगह है, तो बीज और रेत मिश्रण का मुट्ठी भर लें और आप को बगीचे या क्षेत्र के माध्यम से चलने से उन्हें दूर कर दें।
  • 9
    ताजा लगाए हुए बीज को पानी दें। जमीन से छोटे बीज को आगे बढ़ाने से बचने के लिए, एक मजबूत दबाव वाले बगीचे नली के बजाय एक पानी या स्प्रे बोतल का उपयोग करें। हल्के वसंत ऋतु का मौसम शुरू होने पर मिट्टी को थोड़ा नम रखें। आपके द्वारा चुनी गई अफीम की किस्म के आधार पर, बीज को अंकुरित करने में 10 से 30 दिन लगते हैं।
  • भाग 2

    पोपियों की देखभाल करें
    1
    आवश्यक रूप से जमीन को गीला करें पोपी सड़ांध और मर सकते हैं, यदि मिट्टी बहुत गीली है, तो पानी केवल जब मिट्टी उंगली की गहराई पर सूख जाती है। सामान्य तौर पर, पौधों को 2-3 दिनों में पानी भरने के लिए पर्याप्त है। प्रत्येक सिंचाई पर पानी की मात्रा बढ़ाएं यदि यह गर्म है या यदि आप देखते हैं कि कद्दू भूरे रंग के होते हैं
    • दोपहर के शुरुआती घंटों में विशेष रूप से धूप वाले दिनों पर सिंचाई न करें। गर्म पानी पत्तियों को जला कर सकता है और अवशोषित होने से पहले वाष्पन कर सकता है।
  • 2
    घास और पौधों की बढ़ती संभावना को कम करना। हालांकि यह एक अच्छा विचार है जब आप उन्हें देख मातम दूर करने के लिए, क्योंकि वे मिट्टी पोषक तत्व के लिए खसखस ​​के साथ प्रतिस्पर्धा, युवा अफीम अंकुर छोटे हैं और ग़लती से उन्हें उन मातम के लिए भूल आंसू सकता है। पौधों के चारों ओर 6 से 8 सेंटीमीटर कार्बनिक गीली घास फैलाने से पहले इस खतरे को रोकने के लिए मातम की क्षमता कम हो सकती है। छाल शेविंग्स पर आधारित एक घास सौंदर्यशास्र सुंदर है और मिट्टी के नम भी रखती है।
  • 3
    अतिरिक्त पेप्सी पौधों को काटने के बाद वे बढ़ते शुरू करते हैं। जब वे 3-5 सेमी ऊँचाई तक पहुंचते हैं, तो बगीचे के कतरों का उपयोग करके आधार पर छोटे या कमजोर लोगों को काटते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक संयंत्र दूसरे से कम से कम 15 सेंटीमीटर दूरी पर है, यदि आप सबसे अच्छी विकास संभावनाओं और एक स्वस्थ फूलों को सुनिश्चित करना चाहते हैं।
  • जमीन से उन्हें खत्म नहीं करें, न तो पास के पौधों की जड़ प्रणाली को परेशान करें।
  • इस तरह से उन्हें अलग करके, आप मोल्ड और कीट द्वारा हमला किए जाने के खतरे को कम कर देंगे, अच्छे वायु संचलन के लिए धन्यवाद और विभिन्न उपद्रवों और रोगों से संदूषण की कम संभावना।
  • 4



    मृदा को केवल तभी आवश्यक है जब आवश्यक हो। पॉपीज़ पतली और कमजोर दिखाई दे सकते हैं, लेकिन वास्तव में वे बहुत ही मजबूत पौधे हैं, जो स्वयं को विकसित करने में सक्षम हैं। आप विकास दर में तेजी लाने चाहते हैं, या यदि मिट्टी के पोषक तत्वों में गरीब है, तो आप उर्वरक जब पौधों, 26 सेमी कम से कम 13 सेमी उच्च तक पहुँच चुके हैं, या और भी बेहतर, वे किस्मों कि उच्च बन रहे हैं कि क्या जोड़ सकते हैं। कम नाइट्रोजन उर्वरक और तटस्थ पीएच का प्रयोग करें, और पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • उर्वरकों की पैकेजिंग पर संरचना तीन नंबरों से दर्शाती है जो नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के अनुपात को दर्शाती हैं। कम नाइट्रोजन स्तर वाले उर्वरक में निम्न कम संख्या होगी, उदाहरण के लिए 2-5-5।
  • 5
    मृत फूलों को हटा दें यदि आप नए लोगों को बढ़ाना चाहते हैं, या उन्हें जगह पर छोड़ दें यदि आप चाहते हैं कि पौधे बीजों में जाए सूखने वाले फूलों को खत्म करने के दौरान, जहां वे स्टेम से मिलते हैं, वे पौधे को पूरे गर्मियों में फूल बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। आप पौधों की देखभाल नहीं करते, तो उन्हें पीला होकर सूख, लेकिन कुछ ही हफ्तों के बाद वे बीज है कि अगले साल की जमीन और सबसे अधिक संभावना पाठ्यक्रम में गिर जाते हैं नए अंकुर अंकुरित होगा खो देते हैं।
  • ध्यान रखें कि नहीं आपको सूक्ष्म पत्तियों को बारहमासी पौधों से काट देना होगा, यदि आप चाहते हैं कि उत्तरार्द्ध स्वस्थ रहे और अगले वर्ष फिर से खिल सके। पत्तियों को स्वाभाविक रूप से मरने के लिए छोड़ दें और भूरे रंग को लंबे समय तक बुश के फूलों के साथ छिपा दें यदि आप चाहते हैं कि आपका बगीचा हमेशा रंगीन हो।
  • 6
    सर्वोत्तम पौधों से बीज को पुनर्प्राप्त करें यदि आप चाहते हैं कि कुछ नए बीज निम्नलिखित सीजन में लगाए जाएं, तो बल्ब के आकार के फली काट लें, जब वे खड़ी हों और छूने के लिए चॉकली देखें। उन्हें सूरज की रोशनी में सूखे, उन्हें एक कट के साथ खोलें और उन्हें एक कंटेनर पर छिलनी के माध्यम से मिलाएं ताकि बीज एकत्र कर सकें। जैसा कि प्रत्येक पौधे सैकड़ों बीज पैदा करता है, यह आपकी फसल को स्वास्थ्यप्रद और सबसे सुंदर पौधों तक सीमित करता है।
  • भाग 3

    पौधों को स्थानांतरित करें
    1
    यदि आप कर सकते हैं, तो वयस्क नमूनों के रोपाई के लिए बचें। हस्तांतरण प्रक्रिया आपको उन्हें बिना किसी बेतरती हुई तरीके से छोड़ने और पूरे बगीचे में बिखरे हुए स्थान पर रखने की बजाय उन्हें सही ढंग से स्थान देने की अनुमति देती है, आप यह भी देख सकते हैं कि कौन सी बीज परिपक्व हैं हालांकि, उनके एकल और नाजुक खराद के कारण, पेप्सी आसानी से प्रत्यारोपण के दौरान मर सकते हैं - विशेष रूप से बड़े, अधिक परिपक्व पौधे यदि संभव हो, तो आपको उन्हें रोपाई के बारे में सोचना चाहिए, जब वे अभी भी युवा हैं और 7-8 सेमी से अधिक नहीं हैं और वयस्क पौधों को अपनी वर्तमान स्थिति में छोड़ दें
    • यदि आपको वयस्क बारहमासी पौधों को बिल्कुल प्रत्यारोपण करना चाहिए, तो गर्मी के अंत में ऐसा करने का प्रयास करें, जब सबसे सक्रिय वृद्धि अवधि खत्म हो जाए, लेकिन नए रोपण को शुरू करने से पहले।
  • 2
    आपके द्वारा चुने गए नई साइट पर इलाके की जांच करें Poppies एक ढीली, अच्छी तरह से draining मिट्टी की जरूरत है और कम से कम 6 घंटे सीधे सूर्य के प्रकाश की हर दिन प्राप्त करते हैं। यदि आवश्यक हो, तो खाद या खाद के साथ मिट्टी को मिलाकर मिट्टी में सुधार करें।
  • यदि आप अधिक विवरण चाहते हैं तो आप बुवाई से संबंधित पहले खंड को फिर से पढ़ सकते हैं।
  • 3
    यदि संभव हो तो शाम को पौधों को स्थानांतरित करें प्रत्यारोपण के बाद पॉपी बहुत कमजोर हो जाते हैं और अगर वे बहुत अधिक धूप की ओर निकलते हैं तो मरने की अधिक संभावना होती है। शाम को उन्हें वापस कर लें, यदि आप कर सकते हैं, ताकि वे नई स्थिति में सुधार के लिए सारी रात उपलब्ध करा सकें।
  • 4
    पौधों को हस्तांतरण से पहले एक घंटे पानी दें। जड़ें पानी फिर से अवशोषित करने में सक्षम होने से पहले नई साइट पर अनुकूलन करने के लिए समय की जरूरत होती है। सुनिश्चित करें कि वे कम से कम पानी को अवशोषित करते हैं और ट्रांसप्लांटिंग से पहले उन्हें एक घंटे या अधिक पानी पिलाया करते हैं।
  • 5
    नए बिंदु में एक छेद खोदो जहाँ आप इसे दफनाने के लिए चाहते हैं जो प्लेट से बड़ा है। योजना आप की खेती कर रहे हैं एक छोटे फूलदान में स्थित है, तो का एक बड़ा छेद करना कंटेनर-वरना आप किसी न किसी तरह आकलन करने या एक दूसरे नक्शा (जो आप विकसित करने के लिए इरादा नहीं है) और उसके आकार का आकलन दूर करने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • 6
    पौधे के चारों ओर धरती जन को सावधानीपूर्वक हटाएं और अफीम की जड़ों को हटा दें। आप कई अंकुर है कि एक ही बर्तन में थे स्थानांतरित कर रहे हैं, तो ध्यान से, एक केंद्रीय योजना के आसपास की भूमि को इकट्ठा जमीन से या उन्हें कंटेनर के किनारे ले जाकर अन्य खींच रहा है। इस केंद्रीय अंकुर को सीधे नियंत्रित नहीं किया जाना चाहिए, क्षति कम करने के लिए
  • 7
    नए इलाके में एक ही गहराई में संयंत्र रखें। इसे जमीन पर एक ही गहराई में तैनात किया जाना चाहिए, जो पहले से था। जड़ों को नुकसान पहुँचाए जाने से बचने के लिए इसे धीरे-से स्थानांतरित करें मृदा कॉम्पैक्ट रखने के लिए जमीन और पानी के चारों ओर स्वतंत्र रूप से पुनर्निर्मित करें, फिर पौधे की देखभाल करना जारी रखें जैसे आप अन्य सभी के साथ करते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप पौधों को खड़ा किया जाता है, तो पौधों के पतले पतले पेड़ों की ऊंचाई 2-3 सेंटीमीटर तक पहुंच जाते हैं, इसलिए प्रत्येक कंटेनर के लिए केवल एक ही रहता है। एक बायोडिग्रेडेबल पॉट कि सीधे जमीन में दफन किया जा सकता है का उपयोग करें, यदि आप बगीचे में स्थानांतरण बाद में करने की योजना है, के बाद से हेरफेर खसखस ​​उन्हें नुकसान पहुंचाने का खतरा बढ़ जाता।

    चेतावनी

    • घोंघे युवा अफीम के पौधों को तबाह कर सकते हैं। उनको डिस्पोजेबल पारदर्शी प्लास्टिक कप का प्रयोग करें, जो कि "मिनी-ग्रीनहाउस" के रूप में कार्य करते हैं जब तक कि पौधे बहुत अंदर रहने के लिए बहुत अधिक नहीं होते। उल्टे गिलास के ऊपर कुछ छेद बनाएं और कंकड़ के साथ इसे बांट लें ताकि हवा की वजह से यह कदम न हो।
    • यदि आप देखते हैं ढालना एक अफीम संयंत्र पर विकसित करने के लिए शुरू हो गया है, आप बगीचे fungicides के साथ इलाज के लिए प्रयास करते हैं, लेकिन जानते हैं कि इस मामले में संयंत्र के जीवित रहने की संभावना नहीं है सकते हैं। एक दूसरे से दूरी पर पॉपपियस रखें और सिंचाई को कम करने के लिए विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने से बचें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डुंग या खाद
    • अफीम के बीज
    • दवाओं या छोटे कंटेनर के लिए कनस्तर
    • रेत
    • छड़ी या कुदाल
    • धीरे या पानी छिड़काव के लिए पाइप और नोजल कर सकते हैं
    • सामान्य तरल उर्वरक या दानेदार उर्वरक
    • कार्बनिक गीली घास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com