कैसे एक पेड़ को मारने के लिए

आपके पास अपनी संपत्ति का एक पेड़ निकालने की इच्छा के कई कारण हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, यह आक्रामक हो सकता है, यह आपकी दृष्टि को बर्बाद कर सकता है, या आप बस इसके स्थान पर कुछ और संयंत्र बनाना चाहते हैं एक पेशेवर के हस्तक्षेप बहुत महंगा है, लेकिन एक पेड़ को मारने और इसे मर जाने के बाद इसे हटाने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1
बार्क का हिस्सा निकालें

किल अ ट्री चरण 1 नामक छवि
1
लास्का प्रांतस्था निकालें इस पद्धति में जड़ों से पत्तियों तक सपा के प्रवाह को रोकने के लिए ट्रंक के पूरे परिधि के साथ पेड़ की बाहरी परत का हिस्सा हटाने शामिल है। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए आप हेबिजिसाइड के साथ मिलकर इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। जब आप रसायनों का उपयोग नहीं कर सकते, तो ज़हर के इस्तेमाल के बिना एक पेड़ को मारने का सबसे आम समाधान है, लेकिन इसमें कई महीनों लगते हैं। पहले से ही ट्रंक के बेहतर पहुंच के लिए छाले के टुकड़े को फाड़कर शुरू करें - आपको एक बैंड को लगभग 10-12 सेंटीमीटर चौड़ा करना चाहिए
  • छाल को निकालने के लिए विशिष्ट क्षेत्र के बारे में कोई सटीक नियम नहीं है, इसलिए जड़ों से ऊँचाई चुनिए जिससे आप आराम से काम कर सकें।
  • किल ए ट्री स्टेप 2 नामक छवि
    2
    संरक्षक पहनें कटौती करने के लिए आपके पास अलग-अलग तकनीकों उपलब्ध हैं - आप किसी विद्युत देखा, एक कुल्हाड़ी, एक कुल्हाड़ी या लकड़ी के लिए एक चिजल (यदि छाल बहुत पतली है) का उपयोग कर सकते हैं। तेज उपकरण का उपयोग करते समय सावधानी बरतें और सुरक्षात्मक चश्मे मत भूलें।
  • किल ए ट्री स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पेड़ की परिधि के चारों ओर एक चीरा का अभ्यास करें गहराई ट्रंक की मोटाई पर निर्भर करती है - अगर पौधे नहीं बल्कि पतली है, तो लकड़ी में एक 1-2 सेंटीमीटर कटौती हो सकती है, जबकि बड़े पेड़ों के लिए ब्लेड को 3-4 सेंटी तक घुसना आवश्यक होना चाहिए। संभव के रूप में जमीन के करीब छाल के एक बैंड को अलग करने का प्रयास करें।
  • किल ए ट्री स्टेप 4 नामक छवि
    4
    परिधि के आसपास एक और कटौती का अभ्यास करें यह विधि प्रभावी होती है जब आप एक-दूसरे के अलावा 5-10 सेंटीमीटर के दो कटौती करते हैं - यह सुनिश्चित करें कि दूसरा सबसे पहले एक के रूप में गहरा है।
  • यदि आपने कुल्हाड़ी या कुल्हाड़ी का उपयोग करने का फैसला किया है, तो पूरी तरह क्षैतिज चीरा बनाने में अधिक मुश्किल हो सकती है, इस मामले में आप ट्रंक में एक पायदान कर सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, एक विकर्ण आंदोलन के साथ पेड़ को ऊपर से नीचे तक, एक स्ट्रोक से नीचे से ऊपर तक, एक ही झुकाव रखते हुए हिट करें - दो कटौती केंद्र में मिलें। यदि पेड़ छोटा है, तो इस तरह की चीरा 5 सेमी से अधिक बड़ा नहीं होनी चाहिए - यदि ट्रंक का आकार बड़ा है, तो आपको 15-20 सेमी का कटौती करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि पायदान की एक गहराई है जिसे आप दो स्ट्रिप्स बनाकर प्राप्त करते थे।
  • किल ए ट्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक herbicide लागू करें यदि आप इसका इस्तेमाल करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसे 5-10 मिनट के भीतर कटनी में फैलाना पड़ेगा, ताकि इससे पहले ही घुसना हो सके "घाव" सुखाने और सख्त शुरू इस पदार्थ को जोड़ना समय कम करता है, क्योंकि इससे आपको कई महीनों के बजाय छह सप्ताह में पेड़ को मारने की अनुमति मिलती है।
  • आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में ग्लाइफोसेट और ट्राइकॉप्टर-
  • पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार रासायनिक पदार्थ मिलाएं और इसे स्प्रे बोतल-
  • आपको ज़हर को अग्रिम रूप से तैयार करना चाहिए ताकि आप जितनी जल्दी हो सके ट्रंक के उजागर हिस्से पर स्प्रे कर सकें।
  • किल अ ट्री चरण 6 नामक छवि
    6
    प्रतीक्षा करें। एक बार लसीका का संचलन बाधित हो गया है और संभवतः जड़ी-बूटियों को जड़ प्रणाली में पेश किया गया है, आपको बस इतना करना होगा कि पेड़ को मरने के लिए इंतजार करना होगा।
  • विधि 2
    वृक्ष उत्कीर्ण और हर्बैसाइड को लागू करें

    किल ए ट्री चरण 7 नामक छवि
    1
    कुल्हाड़ी या कुल्हाड़ी निकालो यदि आप एक herbicide का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो यह विधि उतनी ही प्रभावी है जितनी ऊपर वर्णित है और इसमें कम काम भी शामिल है। छाल के एक परिपत्र बैंड को अलग करने के बजाय आपको कम सटीक चीरों को बनाने के लिए रासायनिक को लागू करना होगा। आरंभ करने के लिए, एक कुल्हाड़ी या कुल्हाड़ी जैसे काटने वाले उपकरण प्राप्त करें।
  • किल ए ट्री स्टेप 8 नामक छवि
    2
    एक स्प्रे बोतल में herbicide मिक्स। आपको लेख के पहले खंड में अनुशंसित तकनीक की तुलना में कम कटौती करनी चाहिए, लेकिन आपको अभी भी एक ही स्पि बोतल में उत्पाद को एकजुट करने के लिए शुरू करना चाहिए।
  • प्रभावी और सामान्यतः प्रयुक्त जड़ी बूटियों में ग्लाइफोसेट और ट्रिकलोपीर होते हैं।



  • किल ए ट्री स्टेप 9 नामक छवि
    3
    एक झुकाव का अभ्यास करें। ट्रंक को लगभग 5 सेमी में कटौती करने के लिए एक कुल्हाड़ी या समान उपकरण का उपयोग करें आपको पेड़ से हल्के रंग के रस को जाने के लिए पर्याप्त गहराई तक पहुंचना है, ताकि आप प्रभावी ढंग से जड़ी-बूटियों को लागू कर सकें।
  • किल ए ट्री स्टेप 10 नामक छवि
    4
    कट में पदार्थ स्प्रे करें एक बार खोल दिया "घाव" ट्रंक में, कुल्हाड़ी को पूरी तरह से निकालने के बजाय काट के किनारे पर खींचें - फिर ब्लेड के शीर्ष पर उत्पाद को लागू करें, जिससे कि यह बहती है और गहराई से जब तक sapwood तक प्रवेश नहीं करता।
  • उत्कीर्णन की नरम लकड़ी के बाहर शुष्क और कठोर हो सकता है इससे पहले, तुरंत herbicide लागू करने के लिए याद रखें।
  • आप खरीदा विशिष्ट पदार्थ के पैकेज पर खुराक के लिए निर्देश मिलना चाहिए, हालांकि 1-2 मिलीग्राम आमतौर पर लागू होते हैं।
  • यदि आपको अलग-अलग पेड़ों का इलाज करना है, तो पता करें कि विशेष इंजेक्टरों के साथ बेचा जाने वाले उत्पाद हैं।
  • किल ए ट्री स्टेप 11 नामक छवि
    5
    हर्बसाइड के संकेत के अनुसार प्रक्रिया दोहराएं। पैकेज को शाफ्ट व्यास के आधार पर करने के लिए आवश्यक कटौती की संख्या की रिपोर्ट करनी चाहिए। ज्यादातर मामलों में, आपको ट्रंक के पूरे परिधि के साथ कुछ चीरों को करना होगा, एक-दूसरे से 2-7 सेंटीमीटर दूरी करने के लिए उन्हें ध्यान में रखना चाहिए।
  • किल ए ट्री स्टेप 12 नामक छवि
    6
    हर कट में हर्बिसास डालना जारी रखें। उत्पाद निर्देशों द्वारा सुझाए गए सभी चीरों के लिए एक ही खुराक जोड़ें - इंजेक्टर या कुल्हाड़ी ब्लेड का इस्तेमाल करना जारी रखने के लिए पदार्थ को घुसना करने के लिए।
  • विधि 3
    पेड़ कट करें और लॉग को प्रबंधित करें

    किल अ ट्री चरण 13
    1
    सभी सुरक्षा उपायों को लें पेड़ को खड़ी छोड़ने के अन्य तरीकों के विपरीत, यह तकनीक इसके बजाय टूटा हुआ है और यह सबसे अच्छा समाधान है जब ट्रंक दृष्टि को रोकता है या तुरंत समाप्त किया जाना चाहिए। चूंकि आपको ट्रंक में कटौती करना पड़ता है, पहला कदम बिजली देखने और गिरने वाले क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए सभी जरूरी सावधानी बरतना है।
  • किल ए ट्री स्टेप 14 नामक छवि
    2
    जड़ी बूटी को मिलाएं किसी भी अन्य रासायनिक आधारित तकनीक के साथ, आपको ग्लाइफोसेट या ट्रिकलोपीर को जल्द से जल्द लॉग के रूप में चीरा के लिए लागू करना चाहिए - इस कारण से, इसे काटने से पहले इसे तैयार करें
  • किल अ ट्री चरण 15
    3
    पेड़ काट लें यदि यह छोटा सा नमूना है, तो गिरावट का क्षेत्र कम व्यापक है और यह काम आसान है - हालांकि, यदि पौधे बड़ी है, तो आपको अधिक सावधानी के साथ आगे बढ़ना चाहिए। आप इस ऑपरेशन के बारे में विस्तृत निर्देश प्राप्त कर सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • यदि एक पेड़ बड़ा है, तो किसी विशेष कंपनी को बदलने पर विचार करें।
  • किल अ ट्री चरण 16
    4
    स्टॉक के शीर्ष पर औषधि की एक परत को लागू करें। बहुत से लोग यह नहीं मानते हैं कि ट्रंक काटने से जड़ प्रणाली को नहीं मारता है, लेकिन अक्सर नए जड़ें जड़ों से बढ़ती हैं - हालांकि, सैपवुड पर एक रसायन फैलाने के द्वारा, आप तनाव का भी इलाज कर सकते हैं और उसे बढ़ने से रोक सकते हैं।
  • छोटे पेड़ों के लिए आप ट्रंक के नए उजागर खंड को आसानी से धब्बा कर सकते हैं - बड़े लोगों के लिए जो एक कठोर कोर है, जो कि जड़ी-बूटियों को अवशोषित नहीं करता है, बाहरी किनारे पर मौजूद पदार्थ को लागू करने तक ही सीमित है, जिसमें बैंड के साथ सैपवुड का रंग होता है साफ।
  • टिप्स

    • अन्य तरीकों, जैसे चरम छंटाई, स्टॉक की उपेक्षा करके पूरे पेड़ के कणों के समान परिणाम पा सकते हैं - दूसरे शब्दों में, जड़ प्रणाली नई शूटिंग कर सकती है।
    • जड़ प्रणाली कमजोर हो जाने के बाद मृत पेड़ गिरने की बहुत संभावनाएं हैं - भले ही इनवेसिव जड़ें अब कोई समस्या नहीं हैं, फिर भी आपको सुरक्षा कारणों से संयंत्र को निकालना होगा।
    • चाहे आप लॉग के इलाज के बाद या एक मरने के बाद पेड़ काटने कर रहे हों, आपको रूट सिस्टम से छुटकारा पाना होगा- आप अधिक जानकारी पा सकते हैं इस अनुच्छेद.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com