कालीन के डाई कैसे करें

कपड़े का सेवन करने से पहले घरेलू कालीन या कार असबाब आमतौर पर दाग और ब्लीच अच्छी तरह से करते हैं। वैक्यूम क्लीनर की नियमित सफाई और उपयोग के साथ भी, इसे बदलने का समय होने से पहले कालीन पुराने लग सकता है। यदि मंजिल की आवरण ऊन या नायलॉन में है, तो आप इसे नवीनीकृत करने, अपने जीवन का लम्बा खींचने या बस घर के लिए नवीनता का स्पर्श देने के लिए डाई करने का प्रयास कर सकते हैं। कार्पेट या पॉलिप्रॉपिलिन या पॉलिएस्टर के असबाब पर इस आलेख में वर्णित प्रक्रिया का प्रयास न करें, क्योंकि ये सामग्री पर्याप्त रूप से रंगों को अवशोषित नहीं करती है। इस क्षेत्र में पेशेवर आपको बताएंगे कि क्या आपकी कालीन रंगे या नहीं हो सकता है - इस स्थिति में याद रखें "घर का बना हुआ" यह बहुत जोखिम भरा है और न्यूनतम परिणाम हो सकता है। इस के बावजूद, पता है कि यह संभव है।

कदम

भाग 1

कालीन तैयार करें
डाई कालीन चरण 1 नामक छवि
1
लागत और प्रतिबद्धता का मूल्यांकन करें यह महत्वपूर्ण है, सबसे पहले, एक बोली के लिए एक पेशेवर के लिए कालीन दिखाने के लिए। अपोल्स्टेरर आपको बताए गए संकेतक मूल्य को याद रखें, ताकि आप समझ सकें कि आप अपने काम पर कितना खर्च कर सकते हैं। यदि अंतर अत्यधिक नहीं है और आप अपने असबाबिंग कौशल के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको एक पेशेवर पर भरोसा करना चाहिए। याद रखें कि यह कोई जटिल काम नहीं है।
  • डाई कालीन चरण 2 नामक छवि
    2
    कालीन फाइबर पर आधारित उपयुक्त कपड़े डाई चुनें आपको केवल तभी आगे बढ़ाना होगा यदि आप सुनिश्चित हों कि आवरण ऊन या नायलॉन से बना है। रंगीन पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें ताकि आप इन सामग्रियों पर इसका उपयोग सुनिश्चित कर सकें। चित्रकारों, असबाब और DIY स्टोर दोनों ऑनलाइन और "भौतिक", मानक रंगों में रंजक की एक श्रृंखला है। कुछ ऑनलाइन साइट रंगों की एक बड़ी रेंज प्रदान करते हैं और दोनों आम और बहुत ही विशिष्ट लोगों को बेच सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, घर रंगाई ने मूल रंग की तुलना में गहरे रंग का चयन करते समय बेहतर परिणाम दिए थे। यदि आपकी कालीन बहुत गंदा है और दाग बहुत ही अंधेरे हैं, तो दागों की तुलना में गहरे रंग का दाग भी चुनें, उन्हें कवर करने के लिए सुनिश्चित करें। आप हल्के रंग के असबाब को कभी नहीं डालेंगे।
  • डाई कालीन चरण 3 नामक छवि
    3
    यदि आप अपने मूल रंग के कपड़े को वापस लेना चाहते हैं, तो एक रंग कारखाना खोजें जो कस्टम-निर्मित कालीन रंगों को बेचता है, ताकि वह दीवारों से मेल खा सके, कपड़े या सजावट प्रस्तुत कर सके। कुछ कंपनियां एक रंग मिलान सेवा प्रदान करती हैं आप दुकान में असबाब के छोटे नमूने भेज या ला सकते हैं, पेशेवर एक व्यक्तिगत मिश्रण तैयार करेंगे, लेकिन पता है कि यह एक महंगी सेवा है। रंग कारखाने के पेंट के नमूने, पर्दे के कलम और रंग के अन्य उदाहरण मिश्रण मिश्रण को तैयार करने के लिए उत्कृष्ट संदर्भ हैं।
  • डाई कालीन चरण 4 नामक छवि
    4
    कमरे से सभी फर्नीचर निकालें यह बिल्कुल जरूरी है अगर आपको कालीन की पूरी सतह को एक दीवार से दूसरे तक रंग देना है, और आपको पूरी तरह से सफाई करना है इस मामले में यह जरूरी है कि फर्नीचर को रास्ते में नहीं जाना चाहिए।
  • डाई कालीन चरण 5 नामक छवि
    5
    एक कालीन भाप क्लीनर खरीदें या किराए पर लें सामान्य तौर पर, के लिए बड़े केंद्र "घर का बना हुआ" इस सेवा की पेशकश करें और आप इसे केवल उसी दिन के लिए उपयोग करने के लिए एक कार घर ले सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है। आपको इसे एक दिन से अधिक समय तक किराए पर लेने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • डाई कालीन चरण 6 नामक छवि
    6
    सावधानी से कालीन को साफ करें कालीन क्लीनर के विशिष्ट मॉडल के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें यह एक संभावित खतरनाक मशीन है और आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप एक अच्छी सफाई नौकरी करते हैं। हर इंच का कालीन कम से कम दो बार साफ करना सुनिश्चित करें एक आंदोलन का पालन करें जैसे आप घास काटने की मशीन के साथ करते हैं, फर्श की चौड़ाई को पूरी तरह से कवर करते हैं और फिर पूरी सतह पर जारी रखें, जब तक कि आप सभी दागों से छुटकारा न दें।
  • डाई कालीन चरण 7 नामक छवि
    7
    जब तक कालीन और नीचे की चटाई डाईंग के ठीक पहले सूख गई हो, तब तक रुको। यदि रंग को फैलते समय कोटिंग अभी भी गीली हो जाती है, तो आपको कई कठिनाइयां मिलेंगी। कालीन 100% सूखा नहीं होना चाहिए, लेकिन गर्भवती भी नहीं होना चाहिए। जब आप थोड़ी सी गीली होते हैं तो आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • भाग 2

    कालीन डाई करें
    डाई कालीन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1



    मिश्रण तैयार करने के लिए डाई पैक पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। ये प्रत्येक प्रकार के उत्पाद के लिए अलग-अलग हैं, इसलिए यह विशिष्ट होना आसान नहीं है। सामान्य तौर पर, अधिकांश उत्पादों को गर्म पानी और एक रासायनिक के साथ मिलाया जाना चाहिए। निर्माता द्वारा इंगित अनुपात का पालन करें।
  • डाई कालीन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सही कपड़े पहनो ऐसा मामला नहीं है कि आप अपने पसंदीदा पोशाक या उस प्यारे टी-शर्ट को डालते हैं, क्योंकि आप सबसे अधिक संभावना आपको दाग देंगे - चश्मे और दस्ताने भी पहनते हैं।
  • डाई कालीन चरण 10 नाम की छवि
    3
    कालीन के अदृश्य क्षेत्र में डाई को आज़माएं कोने एक परिपूर्ण एक हो सकता है "क्षेत्र परीक्षण" या आप आमतौर पर एक तालिका द्वारा कवर एक बिंदु चुन सकते हैं। कुछ घंटे तक परीक्षण क्षेत्र सूखने के लिए रुको, क्योंकि ताजा रंग अंतिम रंग से अलग हो सकता है। डाई निर्माता ने पैकेज पर सुखाने के समय संकेत दिए होना चाहिए। केवल काम के साथ जारी रखें अगर परीक्षण क्षेत्र (स्पर्श और दृश्य दोनों) पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न हो और केवल तभी जब आप अंतिम छाया से संतुष्ट हों
  • डाई कालीन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    कालीन पर डाई को लागू करें बाहर निकलने से सबसे आगे के कोने में शुरू करो और दरवाजे पर आकर रंग फैलाना जारी रखें, इस तरह आप ताजा रंग पर कदम नहीं उठा सकेंगे। कुछ निर्माताओं को डाई छिड़काव करने की सलाह देते हैं - यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, केवल आपको रंग भरने के लिए एक आसान स्प्रेयर होता है। रंग डालना नहीं सावधान रहें, पहले इसे एक छोटे कंटेनर में डालें और फिर ऑपरेशन के लिए स्प्रेयर में डालना। एक पुराने गिलास क्लीनर नेबुलाइज़र इस उद्देश्य के लिए एकदम सही है। इसे छिड़का जाने के बाद, कालीन फाइबर में पेंट ब्रश करें। कठोर बाल खड़े ब्रश का प्रयोग करें और एक परिपत्र गति का पालन करें। तंतुओं को समान रूप से कवर करने के लिए आवश्यक सभी समय ले लो, ताकि छाया हमेशा झुकाव की परवाह किए बिना समान हो। कालीन को ब्रश करके, फाइबर अन्तर्गल होगा। आप किसी विशेष कार्पेट रैक का इस्तेमाल केवल एक दिशा में ले जा सकते हैं, जिससे फाइबर को नुकसान पहुंचाए बिना रंग फैला सकते हैं।
  • डाई कालीन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    रंग के लिए सूखी प्रतीक्षा करें सुनिश्चित करें कि पालतू जानवर और बच्चों के पास कमरे तक पहुंच न हो, ताकि कालीन सूख सकें। रंगों के निर्माता ने अनुमानित सुखाने के समय पैकेजिंग पर संकेत दिया होगा, लेकिन यह सावधानी बरतने के लिए थोड़ा और अधिक इंतजार करने के लायक है। उम्मीद है, आपका कालीन अंत में बहुत अच्छा लगेगा!
  • भाग 3

    एक व्यावसायिक को कार्य सौंपना
    डाई कालीन चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    1
    नौकरी करने के लिए एक स्थानीय पेशेवर किराया कई कालीन सफाई कंपनियों ने अपेक्षाकृत उचित कीमतों पर पेंटिंग सेवा भी प्रदान की है। उनमें से कुछ को तुम्हारा निरीक्षण करने के लिए कहें, ताकि वे काम का मूल्यांकन कर सकें, आपको सलाह दे और उद्धरण प्रदान कर सकें।
    • केवल कंपनियों से संपर्क करें जो कालीन पेंटिंग सेवा प्रदान करते हैं यदि आप काम को एक पेशेवर को सौंप देते हैं जो केवल सफाई के साथ काम करता है, लेकिन रंगीन चरण में कोई अनुभव नहीं है, तो आपके पास एक बुरा परिणाम होगा। यह भी सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा व्यक्ति है जो पहले से ही कई टेपेस्ट्री लगाए हैं।
  • डाई कालीन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    परिणाम के लिए पूछें यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को एक पेशेवर के लिए सौंप देते हैं, तो आप अपने आप को एक बुरी नौकरी से बर्बाद महंगे कालीन के साथ नहीं लेना चाहेंगे, खासकर अगर आप इस काम के लिए भुगतान करते हैं! इस कारण से, आप को बचाने के लिए कंपनी को कार्य करने से पहले अनुबंध को ध्यान से पढ़ें।
  • डाई कालीन चरण 15 नाम की छवि
    3
    तिथि और समय सेट करें जब आप यह काम करना चाहते हैं, तो आप खुद को व्यक्ति में पेश कर सकते हैं या इस उद्देश्य के लिए फोन कॉल कर सकते हैं। उस वक्त सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आपको कमरे का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होगी और जिस कंपनी को आपने काम पर रखा है वह बाकी का ख्याल रखेगा।
  • टिप्स

    • कभी-कभी यह दो बार उन क्षेत्रों को डालना जरूरी होता है जो कालीन के बाकी हिस्सों की तुलना में हल्का साये पर लेते हैं। यह तब होता है जब आप रंगारंग का एक अपर्याप्त राशि पहली बार या दाग वाले क्षेत्रों में, फीका लगाते हैं या जहां रंगों की प्रक्रिया से पहले मूल रंग में बदलाव आया है।
    • रंगे क्षेत्रों पर चलने से पहले, उत्पाद के निर्माता द्वारा इंगित समय की प्रतीक्षा करें। पर्यावरण की स्थिति और कालीन खुद ही सुखाने की प्रक्रिया की अवधि को बदलते हैं।
    • यदि यह खराब स्थिति में है, तो कार्पेट डाइज न करें। डाई ठीक नहीं होगा, दाग और खामियों को आप छुपाने की कोशिश कर रहे हैं एक कम समय में फिर से संगठित होगा, एक अतिरिक्त व्यय शामिल।
    • ध्यान से देखें कि कालीन ऊन या नायलॉन का बना है। ऐसा करने के लिए, आपको कुछ सतह तंतुओं को एकत्र करना चाहिए और उन्हें उथले डिश में डाल देना चाहिए। कुछ सामान्य ब्लीच जोड़ें और पूरी रात प्रतीक्षा करें (कम से कम 12 घंटे)।
    • डाइंग स्थायी समाधान नहीं है जो आपको कालीन की जगह से रोकता है। कभी भी गंदा या अतिरंजित कोटिंग पेंट नहीं करें, क्योंकि इस काम का उद्देश्य लंबे समय तक बेहतर दिखना है। समय के साथ, डाई कपड़े से गायब हो जाएंगे, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जो बहुत ही कुचल रहे हैं या सूर्य के प्रकाश के संपर्क में हैं। यदि यह अभी तक कालीन बदलने का समय नहीं है, तो इन फीका लगा हुआ क्षेत्रों का अन्य रंगों के साथ इलाज करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com