कैसे चॉकलेट दाग से छुटकारा पाने के लिए

आप चॉकलेट के बिना नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि जब यह कपड़े दागते हैं, तो इसमें कोई भलाई नहीं होती है। चॉकलेट में वसा की एक उच्च मात्रा होती है जो कपड़े और कालीनों को बर्बाद कर सकती है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके और जितनी जल्दी हो सके दाग को खत्म करने की कोशिश करें।

कदम

विधि 1

दाग को हाथ से हटा दें
चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के चरण 1 छवि का शीर्षक
1
चॉकलेट को धीरे से एक मक्खन चाकू का उपयोग करें। एक सपाट सतह पर परिधान रखें और आगे के दाग को फैलाने की कोशिश न करें। जितना संभव हो उतना चॉकलेट निकालें कपड़े के तंतुओं के बीच रगड़ें मत
  • यदि दाग गलती से परिधान के दूसरे हिस्से पर गिराया जाता है, तो तुरंत इसे हटा दें और बाकी की प्रक्रिया का पालन करें। समय के साथ चॉकलेट दाग कठिन होता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके उन्हें निकालना महत्वपूर्ण है।
  • चॉकलेट स्टेनस के गेट रइड नाम वाली छवि चरण 3
    2
    दाग पर थोड़ा डिटर्जेंट मालिश। पैच पर सीधे इसे लागू करने के बाद, यह 5 मिनट के लिए करते हैं। इसके बाद, कपड़े को ठंडे पानी से भरा एक बाल्टी में डाल दें और इसे तरल रूप से पूरी तरह से भिगो दें। हालांकि यह भिगोने वाला है, धीरे से डिटर्जेंट को दाग पर मालिश करें। जितना अधिक आप इसे काम करते हैं, उतना आसान होगा कि इसे भंग कर दिया जाए।
  • गर्म पानी केवल दाग को ठीक करेगा। चूंकि चॉकलेट में कई वसा होते हैं, जब तक आपको यकीन नहीं हो कि आपने दाग को हटा दिया हो, तब तक ठंडे पानी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • चॉकलेट स्टेंस के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र छवि चरण 5
    3
    कपड़ा अच्छी तरह से कुल्ला और जाँच लें कि दाग गायब हो गया है। अगर यह अभी भी है, लेकिन स्थिति में सुधार हुआ है, तो पिछले चरणों को दोहराएं। डिटर्जेंट का उपयोग करना शायद आपको एक अच्छा परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देगा। एक बार संतुष्ट होने पर, सामान्य रूप में पोशाक को धो लें
  • विधि 2

    एक दाग हटानेवाला के साथ दाग निकालें
    1
    घर पर एक दाग हटानेवाला तैयार करें। यह आसान है: 3% पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 2 भागों के साथ डिश डिटर्जेंट के 1 भाग को मिलाएं। डिटर्जेंट वसा को हटा देगा, जबकि पेरोक्साइड दाग को हटा देगा। इस घर का बना दाग हटानेवाला एक डबल कार्य करता है और इष्टतम हटाने की गारंटी देता है।
    • जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो डिड्रेसिंग गुणों के साथ डिशवैशिंग डिटर्जेंट चुनें।
  • 2
    दाग पर दाग हटानेवाला लागू करें इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें इस बीच, सावधान रहें और परिधान पर नज़र रखें। यदि समाधान बहुत लंबा समय के लिए काम करता है, तो कपड़े का यह हिस्सा कपड़े के बाकी हिस्सों से अलग रंग ले सकता है।
  • आप प्रभावित क्षेत्र पर दस्ताने की एक जोड़ी डाल सकते हैं और दाग हटानेवाला को मालिश कर सकते हैं। अपने हाथों को सुरक्षित रखें: हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है
  • 3
    ठंडे पानी के साथ अच्छी तरह से पोशाक को कुल्ला और जितना बार जरूरी हो उतना दोहराएं। इसे उल्टा मुड़ें और दूसरी तरफ दोहराएं। यह दाग को वापस से बाहर धकेलने में मदद करता है, ताकि यह अगले धोने में न पाए।
  • यदि दाग हटानेवाला ने आपको एक संतोषजनक परिणाम दिया है, तो परिधान धो लें। अगर दाग के बजाय जगह पर बने रहने लगता है, तो इसे लंबे समय तक काम करने की कोशिश करें।
  • विधि 3

    कपड़ों को धोएं


    1
    चॉकलेट की जड़ें बंद खरोंच परिधान को कठिन सतह पर रखें और एक मक्खन चाकू या कड़े और सीधे किनारे के साथ अतिरिक्त चॉकलेट खरोंच करें। संभव के रूप में संभव के रूप में कपड़े को छूने की कोशिश, मौके के परिधि के साथ आगे बढ़ना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप शर्ट के बीच से दाग को साफ़ करते हैं, तो पैच के किनारों पर जाएं दाग से परे मत जाओ, अन्यथा आप चॉकलेट को तितर बितर करेंगे
  • 2
    डिटर्जेंट के साथ परिधान धो लें लेबल के निर्देशों का पालन करें याद रखें कि कुछ कपड़े केवल ऊन के मामले में ही हाथ से या सूखे से धोया जा सकता है। सफेद ब्लीच के साथ निर्दिष्ट तापमान पर धोया जाना चाहिए रंगीन के लिए, यह लेबल पर दर्शाए गए तापमान का सम्मान करता है और उपयुक्त डिटर्जेंट का उपयोग करता है।
  • 3
    निरीक्षण करें कि अवशिष्ट रहते हैं। ड्रेस धोने के बाद, किसी भी शेष दाग की तलाश करें और जितनी बार आवश्यक हो, प्रक्रिया को दोहराएं। जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आपने सभी चॉकलेट निकाल दिए हैं, तब तक इसे ड्रायर में न डालें सुखाने से दाग ठीक हो जाएगा।
  • विधि 4

    एक कालीन या कालीन से चॉकलेट को हटा दें
    1
    वैक्यूम क्लीनर के साथ गुच्छे या अतिरिक्त चॉकलेट को हटा दें इस तरह, कालीन या कालीन के अन्य भागों पर दाग को फैलाने या फैलने से बचें पाइप को ठीक करें और चॉकलेट अवशेषों को फैलाने से वैक्यूम क्लीनर के निचले हिस्से को रोकने के लिए सीधे मौके पर खोलें रखें।
  • 2
    एक साफ टूथब्रश के साथ एक दाग हटानेवाला लागू करें। इसे धीरे से दबाएं, इसे रगड़ें मत। एक आवेदन और दूसरे के बीच, यह सुनिश्चित कर लें कि जारी रखने से पहले ब्रश साफ है, इसलिए आप चॉकलेट को और अधिक फैलाने से बचेंगे। 5-10 मिनट के लिए कार्य करने के लिए दाग़ पदचिन्ह छोड़ दें
  • क्या आप एक दाग हटानेवाला नहीं है? गलीचा या कालीन को साफ करने के लिए, पिछले भाग में दिखाए जाने वाले नुस्खा को हाइड्रोजन पेरोक्साइड के बजाय सिरका का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • 3
    दाग हटानेवाला को अवशोषित करें आप प्रभावित क्षेत्र को एक साफ तौलिया के साथ दबा सकते हैं या पैच पर नैपकिन लगा सकते हैं। फिर, कुछ किताबों के साथ सतह को नीचे तौलना यहां तक ​​कि इस मामले में, याद रखें कि आपको पूरी तरह से दाग को रगड़ना नहीं चाहिए: तरल पदार्थ को अवशोषित करने के लिए इसे दबाएं।
  • तौलिया के साफ हिस्से के साथ डब करना जारी रखें हमेशा तौलिया के एक कोने से डब करने से कालीन या कालीन के तंतुओं के बीच चॉकलेट धक्का हो सकता है
  • अगर दाग दूर नहीं जाता है, निराश मत हो। कालीनों और कालीनों में गहरी रेशों की गहराई है, इसलिए एक बार से अधिक तरल दाग हटानेवाला को पुन: लागू करना सामान्य है।
  • 4
    दाग हटानेवाला फिर से लागू करें और इसे फिर से थरथाना। जब दाग का इस्तेमाल किया गया कपड़ा नम हो जाएगा, लेकिन साफ ​​हो जाएगा, तो आप इसका इलाज समाप्त कर लेंगे। वास्तव में, अगर इसमें चॉकलेट अवशेष नहीं है, तो दाग का सफाया हो गया है।
  • तरल डिटर्जेंट के 1 भाग और 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 1 भाग से युक्त समाधान को लागू करके आप अधिक प्रभावी नौकरी कर सकते हैं। एक गलीचा या कालीन पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करते समय सावधान रहें। दाग हटाने के लिए यह बहुत प्रभावी है, लेकिन यह तुरंत रंग बदल सकता है
  • चेतावनी

    • डिटर्जेंट और सफाई उत्पादों आमतौर पर श्लेष्म झिल्ली और त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। जब रसायनों के साथ सीधे संपर्क में काम करते हैं, तो अपने आप को दस्ताने पहना और अपने मुंह को बंद रखने के द्वारा हमेशा स्वयं की रक्षा करें। इसके अलावा, इन्हें श्वास न करने का प्रयास करें
    • यदि कोई उत्पाद आपकी आंखों को मारता है, तो उसे 15 मिनट के लिए पानी से धो लें, फिर मदद के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com