इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर की मरम्मत कैसे करें

क्या गर्म पानी निकलता है? आप सबसे आम 120, 208 और 240 वोल्ट घरेलू वॉटर हीटर के नियंत्रण और हीटिंग तत्वों की मरम्मत (और यदि आवश्यक प्रतिस्थापित कर सकते हैं) या पारंपरिक वोल्टेज नियंत्रण के साथ पारंपरिक वॉटर हीटर, और माइक्रोप्रोसेसरों के साथ नहीं, जिन्हें फैलाना शुरू हो रहा है दुकानों में आप इसे विस्तारित करने और विवरण देखें प्रत्येक तस्वीर पर क्लिक कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

वॉटर हीटर की मरम्मत करें
1
यह सुनिश्चित करने के लिए विद्युत पैनल को जांचें कि स्विच चालू है (और बंद नहीं किया गया या बस लिया नहीं), फ़्यूज़ (यदि उपयोग किया जाता है) अच्छी तरह से स्थापित है और स्किप नहीं किया गया है। स्विच को वापस चालू करें और किसी भी कूद गए वाले को प्रतिस्थापित करें। इस बिंदु पर, पानी को गर्म करने के लिए 30-60 मिनट की प्रतीक्षा करें यदि पानी ठंडा रहता है, तो अगले चरण के साथ जारी रखें।
  • 2
    बिजली बंद करें कई जल हीटर वोल्ट्स द्वारा संचालित होते हैं जो बिजली के झटके, जल या मरने का कारण बन सकता है यदि आप प्रवाहकीय तत्वों के संपर्क में आते हैं। बिजली के पैनल में बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें, फ़्यूज़ हटाने या वॉटर हीटर स्विच बंद करना। पूरी तरह से निकालें और फ़्यूज़ को स्टोर करें या पैनल को अच्छी तरह से बंद करें और बाहरी आवरण पर एक लेबल संलग्न करें, जिससे कि वॉटर हीटर पर काम कर रहे किसी व्यक्ति को यह स्पष्ट रूप से दिखाई दे। जब आप उस पर कार्य कर रहे हैं, तब यह किसी को इसे बदलने से रोक देगा।
  • 3
    ऊपरी पैनल निकालें (और, यदि मौजूद हो, निचला एक)। ये धातु पैनल आमतौर पर शिकंजा द्वारा बनाए जाते हैं शिकंजा निकालें और जब आप सब कुछ फिर से इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है तब उन्हें रखें। कनेक्शन टर्मिनलों और टैंक (जो तय किया जाना चाहिए) के बीच जांच करने के लिए वाल्टमीटर या टेस्ट लाइट बल्ब का उपयोग करें, और सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति नहीं है। यदि अभी भी शक्ति है, तब तक रोकें जब तक आपको यकीन न हो कि आप स्विच या फ्यूज़ पाए हैं। जब आप उस पर काम कर रहे हों तो वॉटर हीटर को चालू करने से रोकने के लिए स्विच बंद करें या फ्यूज़ को हटा दें।
  • वॉटरहेटर_002_ 9 44 नाम का चित्र
    4
    किसी इन्सुलेशन को निकालें जो नियंत्रण (थर्मोस्टैट और उच्च तापमान स्विच) और हीटिंग तत्व के पहुंच या दृश्य को रोकता है। थर्मल इन्सुलेशन हटा दिए जाने के बाद, प्लास्टिक के सुरक्षात्मक तत्व दिखाई देंगे। इन सुरक्षात्मक तत्वों से केबलों को ध्यान से रखकर, क्लिप के ऊपर टैब को ऊपर उठाएं और प्लास्टिक सुरक्षात्मक तत्वों को निकाल दें ताकि आप टर्मिनलों तक पहुंच सकें।
  • प्लास्टिक सुरक्षात्मक तत्वों को हटाने के बाद दृश्य:
    वॉटरहेटर_003_493 शीर्षक वाली छवि
  • 5
    क्षति के स्पष्ट संकेतों के लिए देखो जल हीटर रिसाव कर सकते हैं, अगर टैंक क्षतिग्रस्त हो गया है या यहां तक ​​कि अगर ठंडे पानी या गर्म पानी के पाइप भरे हुए हैं या बुरे तरीके से लगाए गए हैं, या यदि हीटिंग तत्व और टैंक खोलने से ठीक नहीं हैं सील कर दिया।
  • जंग खाए केबल या नियंत्रण - दोनों आंतरिक और बाहरी
    छवि 1rustbot.jpg शीर्षक
  • जंग प्रवाहकीय है, यहां तक ​​कि बिजली के केबल के इन्सुलेशन पर गठित इससे घातक बिजली का झटका, गर्मी और इन्सुलेशन पिघला सकता है या जलने का कारण भी हो सकता है। ब्लैक धुआं-रंगीन कार्बन जमा शॉर्ट सर्किट के संकेतक संकेत हैं यह संभव है कि इन छोटे-सर्किट कार्बन जमाओं के कारण पता लगाना मुश्किल है, जो एक उजागर तांबा तार है।
  • क्षति के परिणामस्वरूप, कुछ स्थानों में विद्युत केबलों की परिधि कम हो सकती है इस मामले में, यह संभावना है कि उन्हें आवश्यक विद्युत ऊर्जा का संचालन करने के लिए आवश्यक मोटाई नहीं है। ये नुकसान अंक भी गर्मी का स्रोत बन जाते हैं। पानी के लीक या शॉर्ट सर्किट के कारण क्षति को दिखाने वाले सभी भागों की मरम्मत या बदलने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है. इन भागों में बिजली के केबल, उनके इन्सुलेशन, पुलों और नियंत्रण शामिल हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, जंग एक कंडक्टर है और बिजली के अवांछित मार्गों के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति दे सकता है। ये पथ खतरनाक हो सकते हैं, जिससे गलती का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।
  • इस आंकड़े में, नियंत्रण और तत्व के बीच का पीला तार केबल पर और शीर्ष पर एक सूती काली जमा की उपस्थिति के कारण टैंक (या किसी अन्य धातु से) को कम सर्किट लगता है थर्मोस्टैट के नीचे बाईं ओर स्थित टर्मिनल को देखें: अत्यधिक गर्मी टर्मिनल के चारों ओर प्लास्टिक पिघलने शुरू हो गई है।
    छवि 1rusttop.jpg शीर्षक
  • 6
    निम्न आइटम खोजें:
  • उच्च तापमान स्विच: यह एक रीसेट बटन से लैस है और इसमें 4 टर्मिनल, स्क्रू और केबल के बीच जुड़े हैं। आम तौर पर, पहले दो टर्मिनल दो इलेक्ट्रिक केबल्स से जुड़े होते हैं, जो बारी-बारी से तारों वाले डिब्बे से जुड़े होते हैं जो बाकी पानी के हीटर नियंत्रणों और हीटिंग तत्वों को बिजली देता है। "उच्च नियंत्रण" में उच्च तापमान स्विच और ऊपरी थर्मोस्टेट शामिल हैं। "लोअर कंट्रोल्स" को केवल लोअर थर्मोस्टैट द्वारा दर्शाया जाता है (अधिकांश इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर में निचली खंड के लिए कोई उच्च तापमान स्विच नहीं है)। चार टर्मिनलों में से तीन नंबर गिने गए हैं और तस्वीर में दिखाई दे रहे हैं (# 1, # 3, & # 4- टर्मिनल # 2 की पहचान नहीं की गई है क्योंकि यह निर्माता द्वारा सीधे स्थापित जम्पर द्वारा नीचे थर्मोस्टेट से जुड़ा हुआ है)।
    वॉटरहेटर_006_515 नामक छवि
  • थर्मोस्टैट: यह एक स्नातक और समायोज्य घुंडी के साथ सुसज्जित है घुंडी "ए", "बी", "सी", "गर्म, गर्म और बहुत गर्म" जैसे गुणात्मक संकेत, या, जैसा कि तस्वीर के उदाहरण में दिखाया गया है, यह दिखा सकता है कि तापमान में दिखाया गया तापमान डिग्री सेंटीग्रेड थर्मोस्टैट उच्च तापमान स्विच के ठीक नीचे स्थित है।
    वॉटरहेटर_007_779 शीर्षक वाली छवि
  • ताप तत्व: दो टर्मिनल हैं, जिनमें से प्रत्येक विद्युत केबल से जुड़ा है। इन दो केबलों में से एक आमतौर पर जुड़े थर्मोस्टैट से जुड़ा है (इन तस्वीरों में थर्मोस्टैट हीटिंग तत्व के टर्मिनलों के ऊपर है) आम तौर पर यह नियंत्रण के अधीन होता है और कुछ प्रकार की एक क्लिप के माध्यम से नियंत्रण रखता है (फोटो में, हीटिंग तत्व के पास दो टर्मिनल और ग्रे-रंग का धातु क्लिप नियंत्रण जो कि नियंत्रण समर्थन पर आदी है)।
    वॉटरहेटर_008_693 शीर्षक वाला चित्र
  • 7
    यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण करें कि कोई बिजली आपूर्ति नहीं है वैकल्पिक वोल्टेज (एसी) की माप के लिए वाल्टमीटर (या मल्टीमीटर) सेट करें और काले या सामान्य टर्मिनल में काले जांच डालें, जबकि लाल टर्मिनल में लाल जांच या वाल्ट के संकेत के साथ।
  • पावरऑफ_38 शीर्षक वाली छवि
    8
    तनाव को मापें उच्च वोल्टेज मूल्यों की सीमा निर्धारित करता है उच्च तापमान स्विच के टर्मिनल पर काले जांच को रखें, जैसा कि दाईं ओर की छवि में दिखाया गया है यदि आप चाहें, तो आप मूल्यों की श्रेणी को कम कर सकते हैं, बशर्ते चयनित सीमा उच्चतम सीमा में मापा वोल्टेज से अधिक है। यदि आप सुनिश्चित नहीं कर सकते कि बिजली बंद है, तो सर्किट बोर्ड पर एक और जांच करें। जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि बिजली की आपूर्ति नहीं है - अन्यथा आप वाल्टमीटर को जला सकते हैं और इसके अलावा, निम्नलिखित चरणों में, बिजली के झटके या जलने का खतरा है।
  • ऊपर की तस्वीर में, वाल्टमीटर इंगित करता है 0.078 वोल्ट। यह मान, एक वाल्ट के दसवीं से कम से कम, शक्ति की अनुपस्थिति के रूप में व्याख्या की जानी है।
  • 9
    सेट करें मल्टीमीटर ओम या प्रतिरोध पढ़ने के लिए मल्टीमीटर पढ़ने देखें यदि यह एनालॉग है, तो सुई या पॉइंटर उच्च प्रतिरोध मानों (बाएं की स्थिति) के लिए आराम में होगा, और यह एक खुला सर्किट संकेत है। एक डिजिटल मल्टीमीटर के मामले में, आप "राजभाषा" प्रकार की रीडिंग या "1" (बिना "1" अग्रणी और शून्य अनुगामी) है, जो सबसे अधिक मूल्य है कि मीटर पता लगाने में सक्षम है (एक के रूप में एक ही तरह से प्रतिनिधित्व प्राप्त कर सकते हैं कैलक्यूलेटर) अधिभार या मान की शर्तों के तहत अनन्तता को लेकर। एक अनंत प्रतिरोध मान को "ओपन लूप" ("ओपन लूप": ओएल) कहा जाता है। कृपया इस खुले सर्किट संकेत इस उपकरण के साथ पता लगाया को ध्यान में रखना (जब आप धाराओं या वोल्टेज की श्रेणी का चयन और एक पढ़ने "राजभाषा" या "1" मिलता है, आप अंतराल में वृद्धि से माप दोहराने चाहिए)। यदि आप सुनिश्चित नहीं संकेत है कि अपने साधन एक प्रकार के लिए प्रदान करना चाहिए रहे हैं "राजभाषा" हालत है, तो फिर इस बिंदु पर अपने मीटर या वोल्ट मीटर पर बारी और, nothing- खींच लिया बाहर या स्पर्श करते हैं, तो आप होना चाहिए अपने टर्मिनलों के बीच हवा के प्रतिरोध को पढ़ना, जो सामान्य परिस्थितियों में अनंत होना चाहिए।
  • 10
    हीटिंग तत्व तारों में से एक निकालें (यह कोई फर्क नहीं पड़ता जो एक)।
  • 11
    आम टर्मिनल को काले जांच से कनेक्ट करें
  • 12
    लाल जांच को टर्मिनल पर "ओम" या "प्रतिरोध" के संकेत से कनेक्ट करें, अगर इसमें से चुनने के लिए अधिक टर्मिनल हैं।
  • 13
    सेट करें (यदि मौजूद है) आर एक्स 1 अंतराल यदि वाल्टमीटर या मल्टीमीटर आप उपयोग कर रहे हैं अंतराल समायोजन नहीं है, तो यह शायद स्वयं विनियमन है। इसका मतलब यह है कि आपका साधन स्वचालित रूप से उपयुक्त अंतराल समायोजित करेगा। एनालॉग की तुलना में यह फीचर आम तौर पर डिजिटल टाइप टूल्स में आम है कई अनुरूप उपकरणों, अंतराल के समायोजन के साथ सुसज्जित नहीं अक्सर ही समर्थन इन उपकरणों intervallo- एक (0 500K या 1M ओम) के बजाय उच्च मूल्यों की तुलना में कम पढ़ने के लिए अधिक सटीकता प्रदान (1M ओम से अधिक) लेकिन वे इस प्रक्रिया के लिए ठीक हो जाएगा अंतराल के स्वत: समायोजन के साथ एक उपकरण के प्रदर्शन के लिए रीडिंग के दौरान, विशेष ध्यान दें: 20, 20 के बीच या 20 मीटर ओम के बीच एक बड़ा अंतर है। "कश्मीर" प्रति हजार एक गुणक इंगित करता है, एक लाख के लिए mentr और "M" इनमें से प्रत्येक मान एक हज़ार बार पूर्व की तुलना में बड़ा है - उदाहरण में आप 20 ओम, 20,000 ओम (20K ओम या 20 किलो) और 20`000`000 ओम (20 एम या 20 मेगा ओम) पढ़ सकता है इसके बाद के संस्करण।
  • Zero_253 शीर्षक वाली छवि
    14
    एक दूसरे को जांच के धातु के सुझावों से जुड़ें एनालॉग मल्टीमीटर को कम प्रतिरोध मानों (या सभी अधिकार) पर जाना चाहिए। एक डिजिटल मल्टीमीटर को "0" या शून्य के करीब एक बहुत कम संख्या इंगित करनी चाहिए। शून्य समायोजन घुंडी का पता लगाएं और इसे घुमाएं ताकि आपके पास कोई शून्य पढ़ना (या जितना करीब हो सके) हो - कई उपकरणों में यह कार्यक्षमता नहीं हो सकती है एक बार रीसेट करने के बाद, सूचक का यह स्थान मूल्यों की चयनित श्रेणी के लिए "शॉर्ट सर्किट" या "शून्य ओम" का प्रतिनिधित्व करेगा। उपकरण चाहिए हर बार प्रतिरोध रेंज बदलता है रीसेट करें पता चला प्रतिरोध मान सटीक नहीं होंगे यदि वह साधन ठीक से रीसेट न हो जाए.
  • उदाहरण की छवि में, साधन 0.2 ओम (यानी शून्य) का प्रतिरोध मान दर्शाता है। साधन कम मूल्यों को पढ़ने में सक्षम नहीं हो सकता है और, क्योंकि शून्य वाला कार्य मौजूद नहीं है, यह मान "0 ओम" के रूप में माना जाता है।
  • 15
    यदि आवश्यक हो तो बैटरी को बदलें यदि आप शून्य ओम संकेत नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो संभव है कि आपके उपकरण की बैटरी कम होनी चाहिए और इसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। नई बैटरी का उपयोग करके पिछले चरण को दोहराएं। आम तौर पर, डिजिटल उपकरण बैटरी चार्ज स्थिति या संकेत देते हैं यदि वे थक चुके हैं। बैटरी की चार्ज स्थिति निर्धारित करने के लिए मैन्युअल रूप से उपकरण की जांच करें।
  • एलिमेंट_आर_316 नामक छवि
    16
    हीटिंग तत्व टर्मिनलों पर जांच युक्तियाँ रखें (प्रत्येक पेंच पर एक जांच) उपाय पढ़ें यह देखने के लिए जांचें कि क्या गुणक ("के" या "एम") प्रदर्शन पर प्रकट होता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ओएम में मापा मूल्य व्यक्त किया गया है, और नहीं किलओ ओम (के) या मेगा ओम (एम) में।
  • प्रदर्शन के नीचे दिए गए आंकड़े में 12.5 ओम का प्रतिरोध दर्शाता है, जो कि अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह 12.2 के गणित मूल्य की सीमाओं के भीतर है। ओम।
  • वॉटरहेटरप्लेट_587 शीर्षक वाला चित्र
    17
    कृपया ध्यान दें कि अगर हीटिंग तत्व अच्छा है, तो मापा मूल्य बहुत कम होगा (10 से 20 ओम के बीच तत्व की शक्ति के आधार पर, और संभवतः आपके माप उपकरण के आधार पर शून्य ओम के रूप में पता लगाया गया)। कार्यशील तत्व का प्रतिरोध मान निर्धारित करने के लिए, इसका उपयोग करें ऑनलाइन कैलकुलेटर. वोटर वैल्यू (शायद 240) और पावर वैल्यू (शायद 1000-5000 रेंज में) दर्ज करें जो आपको वॉटर हीटर की प्लेट पर मिलती है, और फिर "गणना" बटन दबाएं
  • छवि वॉटर हीटर के तकनीकी आंकड़ों के साथ एक प्लेट का एक उदाहरण दिखाती है- दो पावर संकेत दिए गए हैं (4500/4500 और 3500/3500) संकेत "4500/4500" ऊपरी और निचले तत्वों की क्रमशः शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं, जब 240 वोल्ट की आपूर्ति से जुड़ा होता है। वैकल्पिक रूप से, संकेत "3500/3500" 208 वोल्ट की आपूर्ति से जुड़े हुए ऊपरी और निचले तत्वों के क्रमशः शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। अधिकांश होम वॉटर हीटर 240 वोल्ट की बिजली की आपूर्ति का उपयोग करते हैं, लेकिन 208 या 120 वोल्ट उपकरणों को भी मिल सकता है।
  • 18
    जमीन से जुड़े तत्व की जांच करें यह उच्चतम प्रतिरोध मानों को सेट करके मल्टीमीटर को तैयार करें।
  • 19
    युक्तियों के किनारे, एक साथ जांचें रखें मल्टीमीटर या एनालॉग वाल्टमीटर को कम प्रतिरोध मानों (सभी अधिकार) पर जाना चाहिए। एक डिजिटल मल्टीमीटर को "0" या शून्य के करीब एक बहुत कम संख्या इंगित करनी चाहिए। शून्य समायोजन घुंडी का पता लगाएं और इसे घुमाएं ताकि आपके पास कोई शून्य पढ़ना (या जितना करीब हो सके) हो - कई उपकरणों में यह कार्यक्षमता नहीं हो सकती है यह स्थिति चयनित प्रतिरोध रेंज के लिए, एक "शॉर्ट सर्किट" या "ज़ीरो ओम" दर्शाती है। जब आप प्रतिरोध रेंज बदलते हैं, तब उपकरण को हमेशा रीसेट करें
  • 20
    हीटिंग तत्व टर्मिनलों के प्रत्येक शिकंजा पर लाल जांच करें। काले टैंक को धातु के टैंक या बोल्ट पर दबाए रखो, जो ताप तत्व को ठीक करें (टर्मिनल के शिकंजे पर नहीं)। अच्छा संपर्क सुनिश्चित करने के लिए धातु को खरोंच करें इस बिंदु पर उपकरण को एक अनंत मूल्य का संकेत होना चाहिए, जैसा कि उपकरण की तैयारी से पहले वर्णित है। यदि उपकरण एक बहुत ही उच्च मूल्य (लाखों ऑहम के क्रम में), या अधिमानतः अनंत के अलावा एक रीडिंग दिखाता है, तो तत्व को प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए, जैसा कि नीचे बताया गया है।
  • 21
    पिछले चरण में वर्णित प्रतिरोध जांच करने के लिए हीटिंग तत्व से डिस्कनेक्ट किए गए केबलों को फिर से कनेक्ट किया गया।
  • 22
    निम्न थर्मोस्टेट और हीटिंग तत्व तक पहुंच प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों को दोहराएं।
  • सुरक्षात्मक प्लास्टिक तत्व तक पहुंच प्राप्त करने के लिए निम्न पैनल निकालें:
    वॉटरहेटर_004_860 शीर्षक वाला चित्र
  • शीर्ष पैनल के लिए किए गए संरक्षण को निकालें ताकि आपके पास टर्मिनल तक पहुंच हो। ध्यान दें कि शीर्ष पैनल में रीसेट बटन (ऊपरी सीमा) नहीं है:
    वॉटरहेटर_005_473 शीर्षक वाली छवि
  • 23
    न्यूनतम मूल्य के नीचे थर्मोस्टैट सेट करें
  • 24
    थर्मोस्टेट को अधिकतम मूल्य से ऊपर सेट करें
  • 25
    नीचे दिए गए चरणों में, यह माना जाता है कि टैंक में गर्म पानी है। यदि टैंक में ठंड या बहुत गर्म पानी है, तो अलग थर्मोस्टैट तापमान के मूल्यों का चयन होने पर अपेक्षित परिवर्तन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।
  • 26
    वॉटर हीटर को वापस चालू करें नीचे दिए गए कदम, परीक्षण करने के लिए प्रदान करते हैं, कि वॉटर हीटर संचालित है। बहुत सावधान रहें, क्योंकि इस मामले में बिजली के झटके का खतरा बहुत अधिक है। सुनिश्चित करें कि सभी केबल उनके संबंधित टर्मिनलों से जुड़े हों और यह कि कहीं कोई "आकस्मिक कंडक्टर" नहीं है जो एक सदमे या शॉर्ट सर्किट का कारण हो सकता है.
  • 27
    मल्टीमीटर के "ओम" या "प्रतिरोध" टर्मिनल से लाल जांच निकालें और इसे "वाल्ट" टर्मिनल में डालें
  • 28
    अपने माप उपकरण की रेंज को न्यूनतम वोल्टेज मान से निर्धारित करें जो कि 240 वोल्ट "एसी" या "वीएसी" से अधिक है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, घरेलू (और मोबाइल / आरवी) पानी के हीटर 120, 208 और 240 वोल्ट्स के सामान्य तनाव हैं, इनमें से 240 वोल्ट सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। अगले चरण में जब हम इसके बारे में बात करेंगे "लाइन वोल्टेज", आपको अपने विशेष वॉटर हीटर के तनाव पर विचार करना होगा।
  • चित्र शीर्षक Power_ele_448
    29
    हीटिंग एलीमेंट के ऊपरी टर्मिनल पर लाइन वोल्टेज की उपस्थिति की जांच करें, जांच परीक्षण को प्रत्येक टर्मिनल से जोड़ने के लिए जो पहले प्रतिरोध परीक्षण के लिए किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में, लाइन वोल्टेज 120, 208 या 240 वोल्ट है। इटली में यह आम तौर पर 230 वोल्ट है
  • हमारे उदाहरण में, 208 वोल्ट की रेखा वोल्टेज (203 से 208 के मूल्य बहुत करीब है) - यह उदाहरण तत्व के लिए पूरी तरह से उपलब्ध शक्ति दर्शाता है, और अगर यह भी पिछले प्रतिरोध परीक्षण को पारित कर दिया है, तो इसका मतलब है जो टैंक में पानी गर्मी करने में सक्षम है।
  • 30
    यदि कोई शक्ति नहीं है, तो उच्च तापमान स्विच को रीसेट करने का प्रयास करें। यह थर्मोस्टैट के ऊपर स्थित एक लाल या काली बटन है बहुत बार यह "रीसेट" कहता है - इसे डिक्ट्रिवर या पेंसिल के साथ डिलिटेटली लेकिन दृढ़ता से दबाएं यदि वह क्लिक करता है, तो आपको एक यांत्रिक क्लिक सुनना चाहिए। ट्रिगर होने वाला एक उच्च तापमान स्विच यह इंगित करता है कि यह खुला नहीं होगा। अधिक विवरण निम्नलिखित चरणों में दिखाए गए हैं।
  • 31
    रीसेट प्रयास के बाद, यह अभी भी हीटिंग तत्व पर बिजली की उपस्थिति की जांच करता है।
  • 32
    यदि अभी भी बिजली की आपूर्ति नहीं है, तो जांच युक्तियों का उपयोग करते हुए उच्च तापमान स्विच के ऊपरी दाएं और बाएं टर्मिनलों पर लाइन वोल्टेज की उपस्थिति की जांच करें।
  • 33



    यदि कोई बिजली आपूर्ति नहीं है, तो समस्या एक खुली सर्किट है वॉटर हीटर (आमतौर पर शीर्ष पर स्थित) के तारों के डिब्बे की जांच करें, केबल की पूरी लंबाई के साथ हीटर और बिजली के पैनल में शक्तियां जांचें। याद रखें, जब तक कि पैनल की शक्ति बंद नहीं होती, यह सर्किट है खिलाया फ्यूज या स्विच और वॉटर हीटर के बीच कुछ बिंदु पर। बिजली के तारों और बिजली के पैनल में सर्किट ब्रेकर या फ्यूज के इस बिंदु और टर्मिनलों के बीच सभी जंक्शन बक्से की तरह तारों के डिब्बे के अंदर विद्युत केबलों और कनेक्शन को जोड़ने वाले सभी शिकंजे को कस लें। उड़ा फ़्यूज़ या किसी भी स्विच को स्थानांतरित करें जो कि फिसल गया है। फ्यूज या सर्किट ब्रेकर पर बिजली की जांच करें। एक सर्किट ब्रेकर जो रीसेट के तुरंत बाद यात्रा करता है एक शॉर्ट सर्किट या वैकल्पिक रूप से (हालांकि कम संभावना है) इंगित करता है, सर्किट ब्रेकर में ही एक दोष है।
  • 34
    उच्च तापमान स्विच के ऊपरी टर्मिनलों पर वोल्टेज को बहाल करने के बाद, हीटिंग तत्व के ऊपरी टर्मिनलों पर लाइन वोल्टेज की जांच करें। इस चरण के बाकी हिस्सों को धीरे-धीरे और सावधानी से पढ़ें (यदि आवश्यक हो तो एक बार से अधिक) जब तक आप इसे बिल्कुल समझ न दें, क्योंकि यह बताता है कि थर्मोस्टैट्स एक साथ कैसे काम करते हैं और क्यों। मुख्य बिंदु यह समझना है कि दो थर्मोस्टैट्स कैसे इंटरैक्ट करते हैं और उनकी अलग-अलग क्रियात्मकताएं। ऊपरी थर्मोस्टैट में दो अवस्थाएं हैं (यह एक स्थिति या अन्य में वोल्टेज को बदल सकती है): ऊपरी तत्व की ओर (स्थिति 1) या कम थर्मोस्टेट की ओर (स्थिति 2)। यहाँ तक कि नीचले थर्मोस्टेट दो स्थानों है, लेकिन वे कर रहे हैं "ऑन और ऑफ़", और नहीं एक या ऊपरी थर्मोस्टेट के रूप में अन्य: (स्थिति 1) कम तत्व, या (स्थिति 2) के वोल्टेज को रोकने के लिए उस दिशा में निम्न तत्व या किसी अन्य बिंदु तक पहुंचें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऊपरी तत्व को पानी गर्म करने के लिए वोल्टेज प्राप्त होता है, टैंक के ऊपर स्थित पानी का तापमान ऊपरी थर्मोस्टैट पर सेट तापमान से कम होना चाहिए। एक बार टैंक के ऊपरी भाग में पानी ऊपरी थर्मोस्टेट पर सेट तापमान मूल्य तक पहुँच गया है, ऊपरी थर्मोस्टेट (जो माना जाता संतुष्ट उसकी हालत) इकाई कम थर्मोस्टेट की तुलना में अधिक के लिए बिजली स्विच करता है। यदि टैंक के निचले हिस्से में पानी का तापमान कम थर्मोस्टैट पर सेट तापमान की तुलना में अधिक है, तो निम्न थर्मोस्टैट बंद रहता है, वोल्टेज को ताप तत्व के निचले हिस्से तक पहुंचने से रोका जा रहा है। अगर, हालांकि, टैंक के निचले हिस्से में पानी का तापमान कम थर्मोस्टेट पर सेट तापमान से कम है, थर्मोस्टेट "चालू" स्थिति में स्विच और (एक थर्मोस्टेट जो वोल्टेज स्विच हीटिंग तत्व के निचले हिस्से के लिए एक वोल्टेज भेज पानी हीटिंग द्वारा हीटिंग तत्व या कूलिंग कंप्रेसर की ओर, यह "कॉलर" कहा जाता है) वोल्टेज कम तत्व पर बनी रहेगी जब तक: (क) कम थर्मोस्टेट पर शर्त पूरी होने, (ख) ऊपरी थर्मोस्टेट पता लगाता है कि टैंक के ऊपरी भाग में पानी का तापमान ऊपरी थर्मोस्टेट पर सेट मूल्य कम हो गया है। जब ऐसा होता है, तो ऊपरी थर्मोस्टैट ऊष्मीय थर्मोस्टेट से ताप तत्व के ऊपरी भाग तक पहुंच जाता है। जब तक कि टैंक के दोनों हिस्सों में पानी का तापमान रिश्तेदार थर्मोस्टेट की सेटिंग्स के साथ मेल खाता है, तब तक यह प्रक्रिया जारी रहती है। ऊपरी थर्मोस्टैट को उच्च तापमान पर सेट करने से ऊपरी तत्व को चालू नहीं किया जाएगा यदि टैंक के ऊपर स्थित पानी का तापमान थर्मोस्टेट पर उच्चतम संभव सेटिंग से अधिक है. इस स्थिति में, आप उच्च या निम्न तापमान मूल्यों को सेट करने में "क्लिक्स" नहीं सुनेंगे। टैंक में पानी का तापमान कम करना आवश्यक होगा। ऐसा करने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है गर्म पानी के नल को खोलकर, गर्म पानी निकलने की अनुमति दें। ठंडा पानी गर्म पानी के साथ मिलाकर टैंक के निचले हिस्से से और सामान्य तापमान को कम करेगा।
  • 35
    यदि तत्व पर कोई रेखा वोल्टेज नहीं है और टैंक के ऊपर ठंडा है, तो ऊपरी नियंत्रण को बदलें।
  • 36
    थर्मोस्टेट को न्यूनतम मूल्य से ऊपर सेट करें
  • 37
    अधिकतम मूल्य के नीचे थर्मोस्टैट सेट करें।
  • 38
    हीटिंग तत्व के तल पर लाइन वोल्टेज की उपस्थिति की जांच करें।
  • 39
    अगर कोई बिजली की आपूर्ति नहीं है, तो विद्युत ताप जो तापीय ताप टर्मिनलों के शिकंजे को कम थर्मोस्टैट टर्मिनलों के शिकंजे से जोड़ता है। ये सामान्य टर्मिनल होंगे। थर्मोस्टेट और हीटिंग तत्व के अन्य शिकंजे के बजाय बिजली की आपूर्ति टर्मिनलों होगा। थर्मोस्टैट आपूर्ति टर्मिनल के स्क्रू को गर्म तत्व आपूर्ति टर्मिनल के पेंच और काली जांच से लाल जांच से कनेक्ट करें। आपको लाइन वोल्टेज का पता लगाना चाहिए
  • 40
    यदि आप लाइन वोल्टेज का पता नहीं लगाते हैं, तो ऊपरी नियंत्रण को बदलें।
  • 41
    यदि आप अभी भी लाइन वोल्टेज का पता नहीं लगाते हैं, हीटिंग तत्व टर्मिनलों के शिकंजे पर लाइन वोल्टेज की जांच करें, प्रत्येक जांच को उसके टर्मिनलों से जोड़ते हैं।
  • 42
    यदि आप लाइन वोल्टेज का पता नहीं लगाते हैं और टैंक ठंडा है, तो निम्न थर्मोस्टेट को बदलें।
  • 43
    यदि आप रेखा के वोल्टेज का पता नहीं लगाते हैं, तो तत्वों पर फिर से प्रतिरोध परीक्षण (या ओम) को गर्म करने के लिए पानी की प्रतीक्षा करें या फिर, बिजली बंद के साथ. यदि आप हीटिंग तत्व पर वोल्टेज का पता लगाते हैं, तो पानी को गर्म करना चाहिए, जब तक कि हीटिंग तत्व दोषपूर्ण न हो।
  • 44
    सभी थर्मोस्टेट को अपनी पसंद के समान तापमान मान में रीसेट करें, लेकिन जलने के जोखिम से बचने के लिए 140 से अधिक डिग्री नहीं। जबकि 212 डिग्री पर पानी फोड़े, 150 डिग्री का तापमान कुछ सेकंड में जला सकता है। जब पानी 120 डिग्री (केवल 30 डिग्री कम) पर है, हालांकि, इसे 10 मिनट लगते हैं बच्चों की त्वचा वयस्कों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है, और जलने का कारण आसान होता है। इन परिसरों को देखते हुए 120 डिग्री के करीब का तापमान सबसे अच्छा समाधान है। कम तापमान के मूल्यों में भी कम ऊर्जा की खपत होती है
  • 45
    इन्सुलेशन और एक्सेस पैनल को बदलें
  • भाग 2

    तत्वों को बदलें
    1
    सुनिश्चित करें कि वॉटर हीटर की बिजली आपूर्ति बंद हो गई है और फ्यूज पर, स्विच पर या "सर्विस स्विच" पर कोई बिजली आपूर्ति नहीं है।
  • 2
    हीटिंग तत्व टैंक में फैली हुई है और सीधे पानी में डूब जाता है। इस कारण से, टैंक में पानी का स्तर हटाया जाने वाला तत्व के साथ संपर्क के बिंदु तक कम होना चाहिए (अन्यथा, तत्व निकालने के बाद, आपके पास पानी लीक होगा)। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि तत्व को निकालने के लिए आपको कितना पानी निकालना होगा, रिसाव के खतरे से बचने के लिए पूरी तरह से टैंक खाली करें।
  • 3
    टैंक को खाली करने के लिए और जल्दी से भरें, पानी के हीटर को ठंडा पानी की आपूर्ति करने वाले नल को बंद करें। दबाव कम करने के लिए निकटतम गर्म पानी का नल खोलें और टैंक में प्रवेश करने के लिए हवा की अनुमति दें। टैंक के निचले भाग में नाली वाल्व के लिए एक बगीचे पंप से जुड़ें और फर्श पर या कहीं और पंप को फैलाना ताकि यह नाली वाल्व से कम स्तर पर हो। वास्तव में टैंक पंप ट्यूब के उच्चतम बिंदु तक खाली रहेगा. टैंक के निचले भाग में नाली वाल्व खोलें और इसे खाली करने शुरू करें।
  • 4
    टैंक खाली है (या वांछित बिंदु को खाली) जब नाली वाल्व को बंद करें।
  • 5
    हीटिंग तत्व टर्मिनलों से केबलों को डिस्कनेक्ट करें।
  • 6
    हीटिंग तत्व को एक या एक से अधिक विधियों के साथ तय किया गया है पहली विधि तत्व के चारों ओर निकला हुआ किनारा में छेद के माध्यम से बोल्ट का उपयोग शामिल है। बस 4 बोल्ट को निकालने के लिए एक समायोज्य रिंच या पियर का उपयोग करें, इसलिए, तत्व दूसरी विधि में हेक्सागोनल निकला हुआ किनारा के नीचे स्थित तत्व के एक थ्रेडेड भाग को पेंच करना शामिल है। आम तौर पर 1-1 / 2 कुंजी" यह ठीक हो जाएगा यदि आपके पास इस आकार की कुंजी नहीं है, तो आप सुरक्षित रूप से हीटिंग तत्व या समायोज्य सरौता की चाबी का उपयोग कर सकते हैं। तत्व को विपरीत दिशा में खोलें जब तक कि यह अब तक ढीला नहीं हो जाता है कि इसे हाथ से खोल दिया जा सकता है।
  • 7
    तत्व के उद्घाटन के आसपास टैंक की सतह को साफ करें यह महत्वपूर्ण है कि सभी सील सामग्री, फाइलिंग और जंग पूरी तरह से संभव के रूप में चिकनी सतह छोड़ने के लिए हटा दिया जाता है। एक तार ब्रश या सैंडपेपर को इस काम की सुविधा मिलनी चाहिए।
  • 8
    सही प्रतिस्थापन भागों को खरीदने के लिए वॉटर हीटर लेबल पर तकनीकी डेटा लिखें। तुलना के लिए मूल वस्तुओं को लाने के लिए सलाह दी जाती है ऊपरी और निचले तत्व समान होते हैं।
  • 9
    तत्व पर गैस्केट स्थापित करें
  • 10
    नए तत्व के धागे पर टेफ्लोन या हेम्प टेप को जोड़ना आवश्यक नहीं है, जब तक कि इसका इस्तेमाल के निर्देशों में निर्दिष्ट न हो (विशेषकर अगर नया तत्व गैस्केट हो)।
  • 11
    बोल्ट या तत्व के धागे के माध्यम से टैंक खोलने पर तत्व को ठीक करें। सुनिश्चित करें कि तत्व को सुरक्षित रूप से बांधा गया है, अन्यथा जब आप टैंक पूर्ण और दबाव के दौरान लीक लेंगे। इन बोल्टों को कसने के लिए बेहतर होगा ताकि रबर पर नट कड़ा हो जाए। सबसे पहले एक बोल्ट, फिर विपरीत एक - यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं। ज्यादा कसने मत करो
  • 12
    सुनिश्चित करें कि जल तापक को खोलने से पहले निकटतम गर्म पानी का नल अभी भी खुला है, ठंडे पानी के वाल्व खोलने के लिए। शुरुआत में, आप केवल गर्म पानी के नल के बाहर आ रहे हवा सुनेंगे जब टैंक को भरना शुरू हो जाता है, तो गर्म पानी का नल से हवा की चपेट में गंदे पानी के बाद आ जाएगा। टैंक भरने के लिए जारी रखें जब तक कि गर्म पानी के नल से छुट्टी न हो जाए तो पानी साफ नहीं हो जाएगा और बिना चोंच (वाष्प या पानी) के बाहर नहीं आएगा।
  • 13
    गर्म पानी का नल बंद करें
  • 14
    नए तत्व से पानी की लीक के लक्षणों को देखें जब तक आपके पास कोई लीक न हो और निचोड़ें, इसलिए, सूख जाता है यदि आवश्यक हो तो पारित होने का दोहराएं यदि आप रिसाव को रोक नहीं सकते हैं, तो आपको पुनर्स्थापित होने पर टैंक खोलने और तत्व को सुनिश्चित करने के लिए इसे 100% सील करना आवश्यक है।
  • 15
    विद्युत तारों को हीटिंग तत्व से कनेक्ट करें बिजली की आपूर्ति पर स्विच करने से पहले, हीटिंग तत्व पूरी तरह से पानी में डूब जाना चाहिए। यदि यह स्थिति सत्यापित नहीं है, तो हीटिंग तत्व जला सकता है और फिर इसे फिर से प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • 16
    वॉटर हीटर की शक्ति चालू करें
  • 17
    पानी के हथौड़ा और टूटने से बचने के लिए, पाइप को धीरे-धीरे भरने के लिए घरेलू गर्म पानी के नल को खोलें। नल थोड़ा खोलकर और फिर अधिकतम स्तर तक बढ़ने से शुरू करें। यदि आवश्यक हो, तो आप तलछट के कारण घूमने से रोकने के लिए शावर टेलीफोन और सिंक स्प्रे को निकाल सकते हैं।
  • भाग 3

    नियंत्रणों को बदलें
    1
    सुनिश्चित करें कि वॉटर हीटर बंद है।
  • 2
    नहीं मैं प्रतिस्थापित करने के लिए टैंक खाली होने की आवश्यकता है नियंत्रण.
  • 3
    तारों और संबंधित टर्मिनलों को पहचानें केबलों और टर्मिनलों को लेबल 1) चिपकने वाली टेप पर संख्या लिखकर और उन्हें केबलों में लागू करके 2) टर्मिनलों और केबलों पर अलग-अलग रंगों में टेप लगाने से या 3) उनको अलग करने से पहले उन्हें अलग पहचानने के लिए।
  • 4
    नियंत्रण स्टील वसंत क्लिप के माध्यम से टैंक के लिए तय कर रहे हैं। कोई स्क्रू उपयोग नहीं किया जाता है नियंत्रण को निकालने के लिए, बिजली के तारों को हटाने के बाद, नियंत्रण के दोनों किनारों पर क्लिप टैब उठाएं और फिर नियंत्रण को दूर खींचें। टैब्स पर अत्यधिक बल उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं और उचित नियंत्रण आवास को रोक सकते हैं। अगर नियंत्रण सही ढंग से नहीं रखेगा, तो यह टैंक के तापमान का पता लगा सकता है, क्योंकि ऑपरेशन टैंक के साथ शारीरिक संपर्क और प्रत्यक्ष गर्मी हस्तांतरण पर आधारित है। टैंक से नियंत्रण हटाने और इसका परीक्षण करके, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि टैंक के तापमान में पानी हीटर सामान्य रूप से बंद होने का कारण नहीं था।
  • 5
    सही प्रतिस्थापन भागों को खरीदने के लिए वॉटर हीटर लेबल पर तकनीकी डेटा लिखें। पुराने नियंत्रणों को अपने साथ लाने के लिए यह उपयोगी हो सकता है ताकि आप उन्हें नए लोगों के साथ सीधे तुलना कर सकें।
  • 6
    नियंत्रण के साथ संपर्क में टैंक की सतह को साफ करें जंग, गंदगी और मलबे के निशान निकालें
  • 7
    इस्पात क्लिप के नीचे नियंत्रण को स्लाइड करें और सुनिश्चित करें कि हम टैंक की सतह से अच्छी तरह से पालन कर रहे हैं।
  • 8
    पुराने नियंत्रणों को हटाने से पहले लागू लेबल के आधार पर नियंत्रणों को कनेक्ट करें
  • टिप्स

    • जब लेख "लाइन वोल्टेज" शब्द में उपयोग किया जाता है, तो पानी के हीटर 120, 208 और 240 वोल्ट के मालिकों को इन मूल्यों पर विचार करना चाहिए। वही पानी के हीटर पर अन्य वोल्टेज मूल्यों के साथ लागू होता है।
    • यदि आपको अधिक समस्याएं आ रही हैं, तो अधिक जानकारी या सहायता के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित "चर्चा" बटन पर क्लिक करें
    • वॉटर हीटर को साफ करने का यह एक अच्छा मौका है यह भी पढ़ें कैसे एक कैलोरी खाली करने के लिए
    • इस अनुच्छेद में वर्णित प्रक्रिया किसी भी विद्युत वॉटर हीटर पर लागू हो सकती है जो कि पहले कार्य कर रही थी (जो इंगित करता है कि स्थापना के बाद कुछ टूट गया है) रिहाई या गलत तारों से पहले खराब फैक्ट्री नियंत्रण के कारण एक नया वॉटर हीटर काम नहीं कर सकता। सिर्फ इसलिए कि इसका नया मतलब यह नहीं है कि यह काम कर रहा है। एक अन्य समस्या कनेक्शन है ढीले या टूटे हुए कनेक्शन खराबी का स्रोत हैं I बिजली बंद के साथ, जाँच करें कि सभी टर्मिनलों तंग हैं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए टर्मिनलों और बन्धन शिकंजे में डाले गए किसी भी विद्युत तार को स्पर्श या स्थानांतरित करें, जो यह टूटा नहीं है और यह उपयुक्त स्क्रू या टर्मिनल टोपी में प्रवेश करती है।
    • यदि आप इन चेक को पूरा करने में असमर्थ हैं या यदि आप दूसरों को करना पसंद करते हैं, तो पेशेवर से संपर्क करें टैंक बिजली है, लेकिन आप कोई इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करना चाहिए, लेकिन रिसाव नहीं है। यदि आपको हीटिंग सिस्टम में एकीकृत किया गया है या यदि टैंक (दोनों बिजली और अन्य) टूट गया है (पानी खो देता है) और प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है, तो आपको इसके बजाय गैस वॉटर हीटर के मामले में एक प्लंबर से संपर्क करना चाहिए अधिकांश प्लंबर के पास विद्युत वॉटर हीटर के गर्म पानी के साथ समस्या का पता लगाने के लिए आवश्यक उपकरण नहीं है। प्लंबर अक्सर पुराने को अनप्लग कर देते हैं और नई विद्युत आपूर्ति को वॉटर हीटर से जोड़ते हैं, हालांकि यह ऑपरेशन कई मामलों में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोड का उल्लंघन है।
    • स्पष्टीकरण के लिए वॉटर हीटर (या ऊपर संलग्न) के साथ दी गई तारिंग आरेख का उपयोग करें (जब संभव हो)। यदि आपको आरेख नहीं मिल रहा है, तो वॉटर हीटर निर्माता से संपर्क करें या ये चेक करें तारों आरेख , सबसे आम घरेलू विद्युत जल हीटर का प्रतिनिधि
    • शुरू करने से पहले मल्टीमीटर का उपयोग करने के साथ अपने आप को परिचित कराएं विभिन्न उपकरणों में वोल्टेज और प्रतिरोध को मापने के विभिन्न तरीके हैं। कुछ के पास विशिष्ट टर्मिनलों को जांचने से जोड़ने के लिए माप के प्रकार पर निर्भर करता है, जबकि अन्य के पास केवल दो टर्मिनल हैं जिनका उपयोग किसी भी प्रकार के माप के लिए किया जाता है। उपकरण के बावजूद, माप प्रकार को सही तरीके से, मूल्य सीमाओं को चुनना, और जांच को एक संचालित सर्किट के संपर्क में रखने से पहले उपयुक्त टर्मिनलों को जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें। एक यंत्र प्रतिरोध को पढ़ने के लिए सेट होता है, लेकिन एक पावर सर्किट से जुड़ा होता है, वह उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है और ऑपरेटर को घायल कर सकता है।
    Ammeter पर एक Amprobe क्लैंप एक 15.9 amp गर्मी तत्व लोड इंगित करता है। यह पिछले चरण में गणना की गई 16.9 amp मूल्य के 10% के भीतर है। अधिकांश पेशेवर इलेक्ट्रिकल्स के पास कैलीपर्स वाले एमिटर हैं जो समस्या की पहचान करने की प्रक्रिया को गति देते हैं। इस प्रकार के साधन, सामान्य रूप से, मल्टीमीटर की तुलना में बहुत अधिक महंगा है और इसलिए, साधारण लोगों के स्वामित्व नहीं हैं इन उपकरणों में से कई दोनों वोल्टेज और प्रतिरोध माप (लेकिन एक सटीकता और एक मल्टीमीटर से कम उपलब्ध श्रेणियों की एक किस्म है) दोनों के साथ-साथ वर्तमान के प्रदर्शन में सक्षम हैं। कुछ केवल प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) या वैकल्पिक (एसी) के साथ काम करते हैं - इसलिए यदि आप इसे खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए आवश्यक परीक्षण करने में सक्षम है। वर्तमान (एएमपीएस में मापा जाता है) वोल्टेज और सर्किट के प्रतिरोध का नतीजा है। यदि कोई वोल्टेज या प्रतिरोध नहीं है, तो कोई भी वर्तमान यात्रा नहीं करेगा। वर्तमान मापन वोल्टेज और प्रतिरोध माप को जोड़ती है, बिना विद्युत तारों को निकालने, शून्य और मूल्य सीमाओं को बदलने और मल्टीमीटर जांच को स्थानांतरित करने के लिए। यह किया जा सकता है: ऊपरी थर्मोस्टेट के तापमान में वृद्धि और कम थर्मोस्टैट के तापमान में कमी - इस बिंदु पर, हीटिंग तत्व के शीर्ष से जुड़े विद्युत केबलों में से किसी एक उपकरण को कनेक्ट करें। बिजली की आवश्यकता के अनुसार, किसी केबल को डिस्कनेक्ट न करें। प्रदर्शन पर दिखाए गए वर्तमान की मात्रा पढ़ें, फिर, ऊपरी थर्मोस्टैट का तापमान कम करें और निचले थर्मोस्टेट का तापमान बढ़ाएं - तत्व की तह पर पहले की तरह, पहले की जांच करें। दो उपाय लगभग बराबर होना चाहिए (10% के अंतर के साथ) अंतर तत्व की गर्मी के कारण हो सकता है, जो प्रतिरोध को संशोधित करता है (जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है)। तत्व के प्रतिरोध में परिवर्तन भी अपेक्षित वर्तमान को बदल देगा। यदि कोई रीडिंग है, तो इसके बजाय, दूसरे या बहुत करीब से शून्य के बराबर कम है, तो आपके वाटर हीटर का आधा दोषपूर्ण होता है (नियंत्रण या हीटिंग तत्व में समस्या)। यदि आप दोनों मामलों में शून्य पढ़ते हैं, तो संभवतः उच्च तापमान स्विच दोषपूर्ण होता है जब वॉटर हीटर में बिजली होती है। संभव असफलताओं की सीमा को कम करने के लिए मल्टीमीटर के प्रतिरोध और वोल्टेज पढ़ने वाली सुविधाओं का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • बिजली चालू होने पर वोल्टेज मौजूद है घातक है. पावर सर्किट पर काम करते समय बहुत सावधान रहें
    • यदि आप इसे सही ढंग से सेट किए बिना मल्टीमीटर या वाल्टमीटर के साथ एक प्रतिरोध परीक्षण करते हैं, तो आप उपकरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं, अपने आप को जला सकते हैं या झटका लगा सकते हैं। मल्टीमीटर की मान श्रेणियों का उपयोग करने और उपयोगकर्ता के मैनुअल को पढ़ने के द्वारा अपने टर्मिनलों के साथ कनेक्शन बनाने का तरीका जानें।
    • शक्ति के साथ टेस्टिंग केवल कड़ाई से आवश्यक होने पर ही किया जाना चाहिए।
    • जब मल्टीमीटर पर माप लेते हैं, तो गुणक प्रतीकों ("कश्मीर" या "एम" के प्रदर्शन पर ध्यान दें)। सुनिश्चित करें कि आप जिस मूल्य को पढ़ रहे हैं उसे 1`000 (गुणक "के" या किलो) या 1`000`000 (गुणक "एम" या मेगा) से गुणा नहीं करना है। उपायों को पढ़ने के दौरान एक गुणक की जांच करने के लिए उपयोग करें।
    • भागों के प्रतिस्थापन बिजली की आपूर्ति के बिना किया जाना चाहिए। हीटिंग तत्वों के प्रतिस्थापन टैंक में जल स्तर के साथ होना चाहिए नीचे हीटिंग तत्व का, अन्यथा आप पानी के लीक के रूप में जैसे ही आप तत्व को खोलना शुरू कर देंगे
    • एक उच्च तापमान स्विच जो दो बार से अधिक ट्रिगर करता है, यह इंगित करता है कि थर्मोस्टैट को पानी के तापमान को बढ़ाने के लिए हीटिंग तत्व में बिजली की आपूर्ति को आवश्यक से ज्यादा प्रदान करने में विफल रहता है। यदि आप इस आलेख में वर्णित प्रक्रिया का पालन करते हैं, तो आपको दोषपूर्ण भाग मिलेगा और आप इसे बदल सकते हैं। एक दोषपूर्ण थर्मोस्टेट, "ऑफ" स्थिति में लॉक किया जाता है, जल तापमान बढ़ाता है, जल और जलने की संभावना में वृद्धि करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंचकस
    • "ओम" में वैकल्पिक वोल्टेज (एसी) और प्रतिरोध को मापने में सक्षम एक मल्टीमीटर।
    • एक बगीचे पंप
    • अंग्रेजी की चाबियां, समायोज्य स्पैनर्स या पियरर्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com