कैसे एक योग Mat साफ करने के लिए

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार अपनी चटाई का उपयोग करते हैं, समय के साथ यह गंदे, पसीना आती है और कभी-कभी चिपचिपा भी होता है। सीधे परिणाम यह होगा कि आपका योग अभ्यास कम सुखद अनुभव बन जाएगा! प्रसाधन सामग्री, तेल, पसीना और गंदगी चटाई की सतह में प्रवेश कर सकते हैं और गिरावट को तेज कर सकते हैं। चटाई की एक अवांछित और खतरनाक नींद की वजह से वही कारक अभ्यास की प्रथा को भी जटिल बना सकते हैं। इसे नियमित रूप से धोने और रोजाना इसकी देखभाल करने से, आप अपनी अवधि बढ़ा सकते हैं और एक सुरक्षित और स्वच्छ सतह पर योग का अभ्यास कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

योग मट की धुलाई
स्वच्छ एक योग चटाई शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
ध्यान दें कि चटाई धोने के लिए आवश्यक होने पर नोट करें आप सामान्य रूप से इसे हर दो महीने या अधिक बार साफ कर लेते हैं यदि आप इसे नियमित रूप से ध्यान रखने की आदत में नहीं हैं या यदि आप दैनिक आधार पर योग का अभ्यास कर रहे हैं। चटाई के जीवन को आगे बढ़ाने के अलावा, आप अप्रिय गंधों को छोड़ने और अवांछित बैक्टीरिया के संपर्क में आने के जोखिम को उजागर करने से बचेंगे।
  • यदि आप रोज़ योग करते हैं, तो सलाह है कि एक महीने में एक बार इसे धो लें, विशेष रूप से गर्म महीनों के दौरान जब आप अधिक पसीना करते हैं
  • अधिक चटाई गंदे लगती है, इसे धोने की संभावना अधिक होती है।
  • यदि आपकी चटाई की सतह अलग हो जाती है या यदि आप देखते हैं कि यह कुछ हिस्सों में आपके कपड़े का पालन करने की आदत है, तो एक नया खरीद लें।
  • छवि को साफ करें, एक योग Mat चरण 2
    2
    सोखने के लिए चटाई डालें गर्म पानी और हल्के डिटर्जेंट का समाधान प्रयोग करें, उदाहरण के लिए व्यंजन के लिए। बाथटब भरें और कुछ मिनट के लिए पानी में पूरी तरह से विसर्जित कर दें। भिगोने से फाइबर के बीच फंसे गंध, गंदगी और तेलों को हटा दिया जाता है।
  • डिशवाशिंग डिटर्जेंट या हाइपोलेर्लैजेनिक लॉटरी डिटर्जेंट योग चटाई को साफ करने के लिए दो सर्वोत्तम विकल्प हैं।
  • गर्म पानी में डिटर्जेंट की अत्यधिक मात्रा में मत जोड़ें। चटाई की सफाई की गारंटी के लिए साबुन की मात्रा पर्याप्त होगी। बहुत प्रचलित डिटर्जेंट की एक खुराक इसे फिसलन बनाने का जोखिम रखती है, आसन के निष्पादन को उलझा कर देती है।
  • 1 चम्मच (15 मिलीलीटर) कपड़े धोने का डिटर्जेंट या हर 3 लीटर गुनगुने पानी के लिए व्यंजन जोड़ें।
  • कुछ स्रोतों का सुझाव है कि योगा चटाई से सिरका का उपयोग करना। हालांकि सतर्क रहें, क्योंकि सिरका एक चटाई की सतह पर एक अप्रिय और लगातार गंध छोड़ सकता है, इस प्रकार आपके योग का अभ्यास कम सुखद होता है। इसके अलावा, अपनी चटाई की सामग्री के आधार पर, सिरका इसकी गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकता है
  • इमेज शीर्षक से क्लीन अ योग चटाई चरण 3
    3
    एक नरम कपड़े का उपयोग करके सतह को मैन्युअल रूप से साफ़ करें। कुछ मिनट के लिए भिगोने के बाद, एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें, चटाई के दोनों किनारों को धोने के लिए। ध्यान से इसे रगड़ें, विशेष रूप से उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जो हाथों और पैरों के साथ अधिक बार संपर्क में आते हैं।
  • जिन क्षेत्रों में आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं वे एक छाया के द्वारा आसानी से पहचाने जा सकते हैं जो बाकी की चटाई से थोड़ा अलग है।
  • मृदा के दोनों किनारों को बहुत हल्का ढंग से रगड़ो या सतह को छानने से बचने के लिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप साबुन के कारण बुलबुले तैयार नहीं करते हैं, चिंता न करें। याद रखें कि अत्यधिक मात्रा में डिटर्जेंट सतह फिसलन कर सकता है
  • इसे कपड़े धोने की मशीन में न डालें इससे इसकी गुणवत्ता को काफी नुकसान पहुंचा सकता है और इसका उपयोग करना लगभग असंभव है क्योंकि यह बहुत फिसलन है
  • स्वच्छ एक योग चटाई शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    साफ पानी का उपयोग करके इसे कुल्ला। उस टब को खाली करें जहां आपने इसे लथपथ किया है और स्वच्छ चलने वाले पानी के साथ चटाई की पूरी सतह कुल्ला। पानी जेट साबुन के अवशेषों का सही उन्मूलन करने के पक्ष में होगा, जोखिम को कम करने के लिए कि सतह फिसलन बन जाएगी
  • कुल्ला करने के लिए जारी रखें जब तक कुल्ला पूरी तरह से साफ दिखाई देता है।
  • यदि कुल्ला पानी एक लंबे समय तक बनी रहती है, तो मुलायम कपड़े के साथ फिर से चटाई की सतह को साफ करने पर विचार करें।
  • स्वच्छ एक योग Mat चरण शीर्षक से छवि
    5
    सतह से अतिरिक्त पानी निकालें अतिरिक्त पानी निकालने के लिए इसे हिलाएं, फिर एक साफ तौलिया पर इसे क्षैतिज रूप से फैलाएं। जितना संभव हो उतना पानी को अवशोषित करने के लिए दो सतहों को एक साथ रोल करें।
  • इसे निचोड़ मत करो, अन्यथा यह आंसू, ताना या शिकन हो सकता है।
  • अधिक प्रभावी परिणाम के लिए, आप अतिरिक्त पानी के अधिक जल निकासी को प्रोत्साहित करने के लिए लुढ़का हुआ चटाई और तौलिया पर चल सकते हैं।
  • स्वच्छ एक योग चटाई शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    इसे सूखा करने के लिए रुको अतिरिक्त पानी निकालने के बाद, चटाई को तौलिया से अलग करें। जब तक यह पूरी तरह से सूखा नहीं है, तब तक इसे हवा में लटकाएं।
  • आप एक ट्राउजर हैंगर का उपयोग करके इसे लटका कर सकते हैं - इस स्थिति में, हालांकि, इसे चिह्नित किया जा सकता है जहां यह सरौता द्वारा पकड़ा गया है।
  • यदि आपके पास एक कपड़ों की रोटी है, तो इसे इस्तेमाल करने के लिए चटाई रखें ताकि यह दोनों पक्षों पर सूख सकें।
  • कभी इसे ड्रायर में डालें न केवल यह क्षतिग्रस्त हो जाएगी, इससे आग लग सकती है
  • आप अपनी चटाई का उपयोग केवल तब कर सकते हैं जब यह पूरी तरह सूखा हो। उंगलियों के बीच हल्के ढंग से दबाएं यह जांचने के लिए कि कोई भी अवशिष्ट नमी नहीं है
  • भाग 2

    नियमित रखरखाव


    स्वच्छ एक योग चटाई शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    अपनी चटाई की नियमित देखभाल करने के महत्व को समझें गंदगी, तेल और पसीना जल्दी से गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है और योग अभ्यास को जटिल कर सकती है। प्रत्येक उपयोग के बाद कार्यान्वित किए गए कुछ सरल उपाय आपको अपनी ज़िन्दगी बढ़ाने और धोने की आवृत्ति कम करने की अनुमति देगा। यदि आप योग को हर हफ्ते या कई बार अभ्यास कर रहे हैं, तो याद रखें कि प्रत्येक सत्र के बाद ठीक से चटाई और रीवाइंड करना महत्वपूर्ण है।
    स्वच्छ एक योग चटाई शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1. 1
      उपयोग करने से पहले हाथों और पैरों को धो लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह साफ हैं हाथ और पैर, या शरीर के कुछ हिस्सों जो आसानी से गंदा हो जाते हैं, लगभग लगातार चटाई की सतह के संपर्क में हो जाएगा स्वच्छ त्वचा से चटाई का उपयोग करने से आप अपनी जिंदगी बढ़ा सकते हैं और बैक्टीरिया को अपनी सतह पर जाने से त्वचा पर रोक सकते हैं।
    2. अपने हाथों और पैरों को धोने से आप किसी भी अवशिष्ट तेलों या क्रीम को खत्म करना सुनिश्चित करेंगे जो चटाई की सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसे फिसलन कर सकते हैं।
    3. यदि आप अभ्यास से पहले साबुन और पानी से नहीं धो सकते हैं, तो अपनी हथेलियों और अपने पैरों के तलवों को साफ करने के लिए नम पोंछे का उपयोग करने का प्रयास करें।
    4. स्वच्छ एक योग चटाई शीर्षक शीर्षक छवि 9 कदम
      2
      चटाई साफ करो प्रत्येक योग सत्र के अंत में, गीली पोंछे (वहाँ भी विशिष्ट हैं) या हल्के साबुन और पानी के समाधान में लथपथ कपड़े के साथ सतह को साफ करें इसे सूखने दें, फिर अगले उपयोग की प्रतीक्षा करते हुए इसे रोल करें यह सरल चाल आपको चटाई को स्वच्छ और पसीना, अवशेषों और तेलों से मुक्त रखने की अनुमति देगा, जिससे इसकी स्थायित्व बढ़ेगी।
    5. खेल के भंडार और वेब पर, आप उपयोग के बाद अपने योग मैट को साफ करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए पोंछे खरीद सकते हैं।
    6. यदि आप गीली पोंछे के साथ चटाई साफ करने का निर्णय लेते हैं, तो संस्करण के लिए विकल्प चुनें "सज्जन" चुने हुए उत्पाद का, संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त और पूरी तरह से साबुन से मुक्त होता है ताकि सतह को फिसलने से जोखिम नहीं उठता।
    7. यदि आप साबुनी पानी में भिगोए गए कपड़े का उपयोग करना चाहते हैं, तो साबुन या पानी की मात्रा अधिक मत करो। यदि आवश्यक हो, फिसल से बचने के लिए चटाई की सतह से कोई अतिरिक्त डिटर्जेंट निकाल दें।
    8. स्वच्छ एक योग चटाई शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
      3
      मुद्रा को चटाई पर एक तौलिया रखकर योग का अभ्यास करना यदि आप बहुत अधिक पसीना करते हैं, तो अपने सत्र बहुत गर्म वातावरण में करें या यदि आप अपने और मैट के बीच एक परत रखना चाहते हैं, तो इसकी सतह पर एक तौलिया फैलाएं। स्पंजयुक्त ऊतक स्थिति के निष्पादन के दौरान बेहतर संतुलन और पकड़ के पक्ष में अधिक नमी को अवशोषित करेगा।
    9. अभ्यास के दौरान एक सामान्य तौलिया जा सकता है, खतरनाक हो सकता है
    10. विशेष रूप से योग के लिए तैयार तौलिया का प्रयोग करें यह एक विशेष अवयव के साथ एक सुपर शोषक तौलिया है जो इन दोनों को फिसलकर से रोक देगा।
    11. आप एक योग तौलिया ऑनलाइन खरीद सकते हैं या अधिक आपूर्ति वाली खेल की दुकानों में
    12. स्वच्छ एक योग चटाई शीर्षक शीर्षक छवि 11 कदम
      4
      नियमित रूप से हवा में चटाई का पर्दाफाश करें अधिकांश लोग प्रत्येक उपयोग के बाद इसे लपेटते हैं, और फिर इसे अगले अभ्यास के लिए इंतजार कर एक कोने में डाल देते हैं। आदर्श रूप से, चटाई को नियमित रूप से हवा से उजागर किया जाना चाहिए ताकि सफाई के कारण अवशिष्ट पसीने और नमी के बाष्पीकरण की अनुमति मिल सके, इस प्रकार अप्रिय गंधों के गठन को रोकना।
    13. आप एक पिछलग्गू या कतरसफुल का उपयोग करके इसे लटका सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि हवा को दोनों तरफ तक पहुंचने दें, भले ही आप आमतौर पर एक पर अभ्यास करें।
    14. यदि संभव हो तो इसे रोल करें और अपनी सुरक्षात्मक परत में चटाई डालें, जब आपको इसे एक जगह से दूसरे स्थान पर ले जाने की आवश्यकता होती है, जिससे उसे सामान्य रूप से हवा के संपर्क में रहना पड़ता है
    15. चटाई को एक शांत, सूखी जगह में सूर्य के प्रकाश से दूर रखें - आप इसे हानि पहुँचाएंगे और इससे अधिक नमी कवक या जीवाणु के गठन का कारण होगा।

    टिप्स

    • अपनी चटाई के निर्माता द्वारा दिए गए निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसे यहां वर्णित विधियों के बाद धोया जा सकता है।
    • जब इसका इस्तेमाल नहीं करते, तो धूल और गंदगी को आकर्षित करने से रोकने के लिए चटाई को रोल करें।
    • यदि आप एक योग कक्षा में भाग लेते हैं, तो गद्दे पर अभ्यास करने पर विचार करें जो आप खुद करते हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो कृपया अपने आप को आवृत्ति के बारे में सूचित करें जिसके साथ मैट पाठ्यक्रम के दौरान उपलब्ध कराया जाता है। अगर किसी को ठंडा होता है या कुछ संक्रामक त्वचा रोग से पीड़ित होता है, तो आप संक्रमित होने का जोखिम ले सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • योग चटाई
    • तरल डिटर्जेंट
    • पानी के लिए बाथटब या नली
    • जिस जगह को सूखा करने के लिए चटाई लटका है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com