कैसे जल्दी से अपने कमरे को साफ करने के लिए

कमरे को साफ करने में समय लगता है, खासकर यदि आप एक अच्छा काम करना चाहते हैं सफाई करने के तरीके को जानने के लिए, इस आलेख में दिए गए सुझावों का पालन करें।

कदम

भाग 1

कार्य को एक शब्द में लाएं
1
कुछ संगीत सुनें विचलित होकर, कम से कम भाग में, जैसा कि आप साफ करते हैं, इससे आप तेजी से समय स्लाइड करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, प्रकाश में जाने के लिए शटर और खिड़कियां खोलें
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 2
    2
    कचरा फेंकने से शुरू करें कचरे में अपने कमरे में पाए जाने वाले सभी कचरे को फेंक दें। यदि आपके पास अपने कमरे में या अपनी उंगलियों में नहीं है, तो आप एक पेपर बैग का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपको ज़रूरत नहीं है या कचरा बैग देखने की जरूरत नहीं है। कचरे को पहचानना आसान है, और इसे नष्ट करने से अंतरिक्ष को बहुत साफ दिखता है
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष तेज चरण 3 बुलेट 1
    3
    गंदे व्यंजन निकाल दो। यदि आप अपने कमरे में खाते हैं, तो बर्तन छोड़ते हैं और चश्मे के आसपास एक अपेक्षाकृत साफ कमरे बनाता है बल्कि गंदा लग रहा है। रसोई में इस्तेमाल किए गए सभी क्रॉकरियां डालें आप भी उन्हें धो सकते थे: यदि आपके माता-पिता एक छोटी सी टिप देने के मूड में थे, तो आप कुछ जेब लेंगे!
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 3
    4
    आदेश कपड़े साफ लोगों से अलग गंदे कपड़े उन्हें दो बवासीर में तोड़ दो: कपड़े और कपड़े धोने के लिए जगह में जगह पूर्व कपड़े धोने की टोकरी में समाप्त होता है, बाद में फांसी या जोड़ दिया जाता है, और फिर कोठरी में रखा जाता है। यदि आप उन्हें दराज के छाती में रखते हैं, तो उन्हें सावधानी से गुना करें ताकि अन्य मदों के लिए अतिरिक्त स्थान छोड़ दें।
  • सभी जूते दूर रखें, अन्यथा आप को ठोकर खाएं।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 5
    5
    कमरे को साफ रखें फर्श पर जमा होने वाली गड़बड़ी के बारे में न सोचें, या कचरा और सना हुआ कपड़ा जैसे स्पष्ट रूप से गंदी चीजों को साफ करें। आपको उन्हें मुक्त करने और उन्हें व्यवस्थित करने के लिए अन्य सतहों की भी जांच करनी चाहिए। डेस्क, दराज, दराज के शीर्ष, बेडसाइड टेबल और अन्य सभी रिक्त स्थान को जंक से भरा रखें।
  • शीट्स के ढेर को विभाजित करें और उन लोगों को फेंक दें जिन्हें आपको अब और आवश्यकता नहीं है। पर्यावरण को एक एहसान करने के लिए, इसे रीसायकल करें
  • छोटे आइटम रखें जो रंगीन बक्से में एक विशिष्ट श्रेणी से संबंधित नहीं हैं। आप उन्हें एक कोठरी में डाल सकते हैं, दराज के छाती को सजाने के लिए या उन्हें बेड के नीचे छिपाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 8
    6
    बिस्तर को फिर से करें एक बेबुनियाद बिस्तर किसी भी कमरे में अस्पष्ट लग रहा है, जैसे कि यह साफ है। चादरें, कंबल या डवेट निकालें, और फिर उन्हें ध्यान से पुनर्व्यवस्थित करें। आप सनी को भी बदल सकते हैं और गद्दे को बदल सकते हैं, इसलिए यह अधिक आरामदायक होगा क्योंकि आप एक तरफ सोएंगे, जो आपने लंबे समय तक नहीं इस्तेमाल किया है।
  • अपने माता-पिता को और अधिक प्रभावित करने के लिए, अस्पताल के कोनों के साथ बिस्तर बनाओ, तो यह और भी आदेश दिया लगता होगा
  • यदि आप पहले बिस्तर बनाते हैं, तो आप सफाई का अनुकूलन करने के लिए एक नि: शुल्क सतह रखेंगे: कपड़े को कपड़े, चादरें और अन्य मदों का आयोजन।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 4
    7
    उन वस्तुओं को ले लो जो आम तौर पर दूसरे कमरे में होते हैं और उन्हें जगह में डालते हैं। ऐसी सभी चीजें रखें जो कपड़े धोने की टोकरी या बॉक्स में आपके कमरे से संबंधित नहीं हैं। फिर, घर के चारों तरफ जाने के लिए सब कुछ वापस क्रम में रखना। उदाहरण के लिए, शायद आपने एक खिलौना, टेडी बियर या अपने भाई के कमरे से एक कंबल या लिविंग रूम में एक शेल्फ से एक किताब उधार ली।
  • छवि को साफ करें आपका रूम फास्ट चरण 6 साफ करें
    8
    यदि आप जल्दी में हैं, तो एक अलार्म या स्टॉपवॉच सेट करें मुख्य कार्य पर ध्यान दें और समय समाप्त होने पर रोकें। आम तौर पर,, गंदे कपड़े एकत्र करते हैं (आप उन्हें कपड़े धोने की टोकरी में डाल सकते हैं, और उन्हें कपड़े धोने की मशीन के पास लाने) बिस्तर बनाने के लिए और कचरा हटाने यह neater कक्ष बनाने के लिए मुख्य कार्यों कर रहे हैं।
  • भाग 2

    एक असली विशेषज्ञ के रूप में साफ करें
    छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 7
    1
    फर्नीचर के ऊपरी सतह को साफ और धूल दें धूल भरे कमरे को भी क्लीनर बनाता है, और आपके माता-पिता इसकी सराहना करेंगे। इसके अलावा, यह बहुत समय नहीं लेता है एक नम कपड़े या कागज तौलिया और उपयुक्त उत्पाद लें। फर्नीचर से तेल, गंदगी और धूल को समाप्त करता है
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष फास्ट चरण 9 साफ करें
    2
    वैक्यूम क्लीनर याद रखें कि कमरे के सभी किनारों और किनारों तक पहुंचने के लिए, और बिस्तर के नीचे क्षेत्र को अनदेखा न करें। कमरे में भी क्लीनर दिखाई देंगे: एक कालीन या गंदे तल ने एक सुव्यवस्थित अंतरिक्ष को अराजक लगता होगा।
  • टाइल फर्श या लकड़ी से बनाया गया है, तो यह एक catturapolvere कपड़े या वैक्यूम क्लीनर के बजाय एक नम कपड़े के उपयोग को प्राथमिकता है: यह सब कुछ इकट्ठा नहीं कर सका।
  • 3
    कालीन मारो और उन्हें खुली हवा में छोड़ दें यदि आपके पास एक छोटी सी गलीचा है, तो यह ऊबड़ पर अच्छी तरह से हिलाएं और इसे बाहर (यदि बारिश न हो) लटकाएं, ताकि यह प्रसारित हो सके। सफाई यह कालीन साफ ​​लग रही बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए इस कदम वास्तव में न केवल पर गंध एक फर्क कर सकते हैं, लेकिन यह भी।



  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 10
    4
    कमरे को अच्छी गंध बनाओ खिड़कियों और दरवाजों को खोलकर शुरू करें कमरे में ताजा हवा चलें। एक बार एक अच्छा प्रतिस्थापन हो गया है, एक हवा का ताज़ा स्प्रेर। एक सुखद गंध एक अंतरिक्ष क्लीनर है, भले ही यह नहीं है।
  • यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप इस चरण से पहले कपड़े धो लें। गंदे कपड़े आम तौर पर कमरे में खराब गंध का दोषी होने वाला पहला है।
  • 5
    प्रत्येक ऑब्जेक्ट को अपनी जगह निभाना सुनिश्चित करें आपके पास प्रत्येक तत्व एक निश्चित स्थान पर रखा जाना चाहिए। अन्यथा, जो आपको जरूरत नहीं है उसे फेंक दें। यदि आपके पास इतनी सारी चीजें हैं और अब उन्हें पता नहीं कहाँ लगाया गया है, तो इसका मतलब है कि कमरे को अंत में पुनर्गठित करने की आवश्यकता है क्योंकि इसमें सब कुछ शामिल नहीं हो सकता है यह एक संकेत है कि क्षण कुछ फेंकने के लिए आ गया है। इस बीच, प्रत्येक व्यक्तिगत आइटम को एक स्थान देकर भविष्य में कमरे को साफ करना आसान हो जाएगा।

  • बक्से और अन्य कंटेनर लेबल करें, जो आपको चीजों को व्यवस्थित करने की अनुमति देता है, ये जानने के लिए कि सब जगह कहां रखें
  • 6
    साफ कपड़े के लिए जगह बनाओ सभी अलमारी और दराज खाली करें उन्हें तह करके और कपड़ों को फांसी करके फिर से तैयार करें। एक लक्षित और कुशल कपड़ों में स्टोर अलमारी और दराज के सीने में और अधिक स्थान छोड़ सकते हैं, और आप नए खरीद के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं या दूर इस तरह के बक्से, संग्रह, अप्रयुक्त स्टोव और अन्य वस्तुओं के कमरे में और है कि बेतरतीब ढंग से बिखरे हुए के रूप में अन्य बातों के, रख सकते हैं क्योंकि अब उनके पास अपना "घर" नहीं है
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 11
    7
    कमरे को साफ रखें सही जगह पर सब कुछ रखते हुए और उनको इस्तेमाल करने के बाद चीजों को दूर करने के लिए भविष्य में सफाई करने पर आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा को कम करने के लिए दो मुख्य क्रियाएं हैं। यह, अन्य बातों के अलावा, आपके माता-पिता पर अच्छी छाप पड़ेगा, और आप उनके मनोदशा को सुधारने में मदद करेंगे। इसके अलावा, एक साफ कमरे उच्च पॉकेट पैसे या अधिक विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए आदर्श है: महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमेशा साफ और संगठित होता है।
  • भाग 3

    प्रेरित करना
    छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 1
    1
    अपने पसंदीदा गाने सुनें आपके पसंदीदा संगीत की ताल आपको प्रेरणा प्रदान करता है, और बहुत अधिक मजेदार बना देता है। आप इस काम को खुशी के साथ खेलने के लिए जो कुछ सुनते हैं, उतना ही खींचा जाते हैं: समय उड़ जाएगा। सुंदर, लयबद्ध पटरियों का प्रयोग करें और उन्हें ध्वनि दें!
    • आपको एक उदाहरण देने के लिए, निम्नलिखित गीतों की कोशिश करें: प्रशांत रिम, कठिन, बेहतर, तेज़, मजबूत, बेवकूफ पंक के, ओ हैप्पी लिटल वर्किंग सॉंग, डिज्नी फिल्म की जैसे कि जादू से.
    • यदि आप एक स्टीरियो या रेडियो का उपयोग कर सकते हैं, (एसएमएस आप प्राप्त करते हैं, या फोन, एक सामाजिक नेटवर्क से जुड़ा है, तो संदेश- साइलेंट मोड में रखें या इसे पूरी तरह से बंद कर देते हैं) फोन से दूर रखने और कंप्यूटर है, तो आप आप विचलित नहीं है। इन उपकरणों से बचना, आप परेशान किए बिना काम करेंगे: आप देखेंगे कि आप जल्दी ही समाप्त कर देंगे
    • याद रखें: यदि आप स्टीरियो चालू कर सकते हैं तो हमेशा अपनी मां या पिता से पूछें
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 12
    2
    पुनर्गठन या पुनर्वित्त करें कमरे के संगठन को नियमित रूप से बदलने से आपको इसे साफ करने के लिए एक उपयोगी चाल हो सकती है। समय-समय पर, आपकी सुविधा पर सजावट या फर्नीचर की व्यवस्था बदल दें अन्य बातों के अलावा, यह आपको सामान्य सफाई से बहुत अधिक पुरस्कृत करता है, क्योंकि यह अधिक उत्पादक है।
  • यदि आप नहीं जानते कि यह कैसे करना है, तो विकी हू अनुभाग को प्रस्तुत करने के लिए समर्पित करें: आपको उत्कृष्ट विचार मिलेंगे।
  • 3
    इसे साफ करने के बाद अपने कमरे में करने के लिए एक गतिविधि की अनुसूची करें यदि आप इसे पुनर्व्यवस्थित करने के लिए प्रेरित नहीं महसूस करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि यह ताज़ा और सुगंधित होने के बाद समय बिताना कितना मजेदार होगा। योजनाओं ने इस अंतरिक्ष में लिप्त (और ऐसा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता), कैसे दोस्तों को आमंत्रित या आप की तरह लड़की के साथ एक फिल्म मैराथन खेलने के लिए, आप काम करते हैं और होना करने के लिए प्राप्त करने के लिए एक वास्तविक प्रेरणा प्रदान कर सकते हैं निरंतर।
  • 4
    सबसे कठिन काम से शुरू करें कोई कमरे की सफाई शुरू कर सकता है और फिर कभी खत्म नहीं कर सकता वास्तव में, अक्सर इच्छा दूर हो जाती है क्योंकि यह सबसे घृणाग्रस्त कार्य को छोड़ देती है। अधिक से अधिक नफरत करने के लिए नफरत करने से नफरत करने का प्रयास करें, फिर बाकी की देखभाल करें यह आपको एक अड़चन के बिना अंत तक पहुंचने में सहायता कर सकता है।

  • जब आप उस कार्य को खत्म करते हैं जिसे आप बहुत ज्यादा नफरत करते हैं, तो खुद को इलाज के साथ बधाइयां दें यह आपको करने के लिए प्रोत्साहित करेगा!
  • 5
    एक गेम बनाओ! एक मजेदार गतिविधि में सफाई की ओर मुड़ें वास्तव में आप को पूरा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि आपको अधिक बार ऑर्डर करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। इस चरण को लागू करने के कई तरीके हैं, लेकिन ये दो शुरुआती बिंदु हैं:

  • कक्षाओं में कमरे को बांटने के लिए रस्सियों या झाड़ू का उपयोग करें। अगला, इसे नंबर और एक पासा रोल करें। उस संख्या के आधार पर, इसी स्थान को तदनुसार साफ़ करें। अगर आप चार मिनट से भी कम समय में समाप्त करते हैं, तो आप खुद को पुरस्कार दे सकते हैं! जब तक आप खत्म नहीं कर लेते, तब तक पासा को रोल करना जारी रखें।
  • इसे एक चुनौती में मुड़ें! अगर आपके भाई या बहन का अपना कमरा है, तो आप अपने कमरों को एक ही समय में साफ कर सकते हैं। जो भी बेहतर काम करता है या पहले जीतता है। पुरस्कार तैयार करने के बारे में अपने माता-पिता से बात करें
  • 6
    किसी के साथ साफ करो किसी मित्र को जाने के लिए कहें और साफ करने में आपकी सहायता करें अपने माता-पिता को समझाना सुनिश्चित करें कि आप दोनों काम करेंगे, अन्यथा वे आपको आमंत्रित करने से रोक सकते हैं। स्वभाव से विशेष रूप से आदेश दिया गया दोस्त चुनने के लिए बेहतर और कौन जानता है कि कैसे व्यवस्थित किया जाए। वह आपको चालें सिखा सकते हैं और आपको कुशलतापूर्वक पुनरारंभ करने में मदद कर सकते हैं।
  • 7
    चिंता न करें। आप को पूरा करने और पूरी तरह प्रेरणा खोने की ज़रूरत के मुताबिक यह आसानी से प्रेरणा खो सकता है, खासकर यदि कमरा वास्तव में दयनीय स्थिति में है हालांकि, ऐसे रहस्य हैं जो आपको मन की इस अवस्था से बचने में मदद कर सकते हैं।

  • कार्य को छोटे चरणों में विभाजित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, दिन के दौरान एक समय में पांच चीजों को एकत्र और हटाएं। इससे अंधेरे होने से पहले, आप धीरे-धीरे कमरे को साफ कर लेंगे। यह एक त्वरित तरीका नहीं है, लेकिन लंबे समय में यह आपको बेहतर परिणाम देता है
  • आपको कमरे को अधिक बार साफ करने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए जब आप इसे पुनर्व्यवस्थित करना चाहते हैं तो स्थिति आपत्तिजनक नहीं होगी। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात कम से कम थोड़ी देर के लिए इसे व्यवस्थित करने का प्रयास करें। इस तरह, जब बड़ी सफाई का दिन आता है, तो आपके पास बहुत कुछ नहीं होगा
  • टिप्स

    • यदि कमरा वास्तव में अव्यवस्थित है और आप यह भी नहीं जानते हैं कि कहां आरंभ करें, इस तकनीक का प्रयास करें इसे नीचे भागों में तोड़ दें और अगर आपके पास एक परिक्रामी कार्यालय की कुर्सी है, तो आप बैठकर तब तक बंद कर सकते हैं जब तक आप रुकते नहीं और आप अपने कमरे के एक निश्चित भाग का सामना कर पाएंगे। इसे साफ़ करें, फिर उसी तरह जारी रखें। आप इस उद्देश्य के लिए एक बोतल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • खुद को तनाव न करने की कोशिश करें, अन्यथा आप को छोड़ने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
    • बिस्तर के नीचे साफ करना और दराज को व्यवस्थित करना याद रखें- यह महत्वपूर्ण है
    • आपको प्रकाश और ताजी हवा में जाने के लिए खिड़कियों को भी खोलना चाहिए।
    • थोड़ी देर में एक बार दीवारों को साफ करो ऐसा करने में, कमरा बहुत अच्छा लगेगा
    • अपने आप को समय की कोशिश करो भविष्य में, जब आपको फिर से साफ करने की आवश्यकता होती है, तो इस प्रक्रिया को दोहराने के लिए देखें कि क्या आपने पिछली बार पीटा है या नहीं। लेकिन पूरे कमरे का आदेश याद रखना।
    • इसे एक साप्ताहिक चुनौती में बदलें कम से कम 20 चीजें एक दिन और ऑर्डर करें, सप्ताहांत में, यह समझने की कोशिश करें कि क्या यह विधि काम करती है
    • यदि आप किसी के साथ कमरे साझा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस व्यक्ति के साथ काम करते हैं, ताकि आप एक साथ खेल सकें, जैसा आप ऑर्डर कर सकते हैं।
    • मोहरबंद लिफाफे में छोटे वस्तुओं जैसे गोले या मोती रखें।
    • एक समय में एक वस्तु रखो यदि आपके पास कलात्मक सामग्री है, तो उन्हें पहले आदेश दें
    • चादरें धोएं ताकि वे ताजा और साफ हो जाएं जब यह बिस्तर पर जाने का समय हो।
    • फर्श पर कपड़े और अन्य वस्तुओं के ढेर बनाएं, फिर सब कुछ दूर करें।

    चेतावनी

    • याद रखें: यदि आप काम ठीक से पूरा नहीं करते हैं, तो आपके माता-पिता आपको बेहतर करने के लिए डांटेंगे। दोनों गति और प्रतिबद्धता बात
    • आलसी न होना याद रखें यदि आपके पास कमरे में फैले हुए चीजें हैं, तो उन्हें तुरंत दूर रखें उन्हें अपने डेस्क पर मत छोड़ो, जिस जगह पर आप उन्हें स्थान देते हैं
    • सफाई करते समय सावधान रहें, कुछ में बाँधने से बचें, ऑब्जेक्ट गिराने या टूटने से बचें।
    • आप अपने कमरे में क्या मिल सकता है पर ध्यान दें शायद आपको बुरा आश्चर्य होगा छोटे कृन्तकों या कीड़ों की उपस्थिति पर नजर रखें क्योंकि वे रोगों के वाहक हो सकते हैं। अगर आपको ऐसा जानवर लगता है, तो अपने माता-पिता को बताएं ताकि वे तुरंत डिस्नेफेस्टेशन कंपनी के संपर्क में रह सकें। यदि यह एक हानिरहित कीट है, जैसे एक इंसिसो, तो यह हो
    • यदि आप मकड़ियों पाते हैं, डरो मत। वे तुम्हें चोट नहीं देंगे तुम्हें पता नहीं कैसे उन्हें बाहर निकालना है? मदद के लिए किसी से पूछिए
    • कांच के छोटे टुकड़ों पर ध्यान दें, जो कि टूटे हुए हैं या जो आपके पालतू जानवर (यदि आपके पास हैं), जैसे कि कांटे या पत्ते, आपके घर में छोड़ दिए गए हैं आपको यह पता लग सकता है कि आप कहां कम से कम अपेक्षा करते हैं।
    • यदि आपके माता-पिता ने इस संबंध में नियम निर्धारित किए हैं तो स्टीरियो की मात्रा बहुत ज्यादा न बढ़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संगीत सुनने के लिए एक रेडियो, एक आइपॉड या एक मोबाइल फोन (वैकल्पिक)
    • कचरा बैग (कभी-कभी उन्हें आवश्यक है, खासकर यदि आपके पास पास कचरा बोन नहीं है)
    • पर्यावरण को शांत करने के लिए दुर्गन्ध या अन्य उत्पाद (वैकल्पिक)
    • एक टाइल या लकड़ी के फर्श के लिए झाड़ू
    • कालीन के लिए वैक्यूम क्लीनर
    • एक धूल-टोपी कपड़ा
    • फर्नीचर के लिए ग्लास सतहों और उत्पादों को साफ करने के लिए डिटर्जेंट
    • कई हैंगर
    • राग और स्कूप
    • कुछ स्नैक्स (वैकल्पिक - आप परिष्करण के बाद एक तैयार कर सकते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com