कैसे बिस्तर कीड़े से छुटकारा पाने के लिए

बिस्तर कीड़े एक बार दुनियाभर में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक आम खतरा थीं, और उनकी उपस्थिति बीसवीं सदी के मध्य में प्रचुर मात्रा में कम हो गई थी। बिस्तर कीड़े, हालांकि, परेशान तरीके से संख्या में बढ़ रही हैं और संभोग की दुनिया में अधिक से अधिक प्रमाण हैं वे सामान, कपड़े, कंबल और फर्नीचर पर बहुत दूर तक यात्रा कर सकते हैं। इसे से छुटकारा पाने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

एक infestation के लक्षण पहचानें
छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 1
1
बिस्तर कीड़े के एक infestation के संकेतों को पहचानें सबसे अधिक संभावना है कि आप एक उपद्रव के बारे में जानकारी देंगे जो आपको एक दाने से पता है जो मच्छर काटने की तरह दिखता है। अक्सर ये काटने रात में होते हैं, लेकिन एक गंभीर infestation में वे भी दिन के दौरान हो सकता है। मच्छर के काटने के विपरीत, बेडबग के काटने प्रफुल्लित और खिंचाव, और भी लाइनों में हो सकता है और जला। एक मच्छर काटने गोल है और एक नियमित रूप से उपस्थिति है।
  • बैट बग्स टू रीड ऑफ बेड बग्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    बेड बग के लक्षण के अन्य लक्षणों को देखो। देखने के लिए चीजें खुद की कीड़े हैं और नैम्फ्स की हल्के-भूरे रंग की त्वचा (युवा बेडबग्स) हैं। बिस्तर कीड़े (यानी खून) के सूखे बूंदों के गहरे दाग प्रायः गद्दा के सिरों पर या जहां कीड़े मौजूद हैं, वहां मौजूद हैं। सड़े हुए रसाबरी, या सूखे रक्त की तरह गंध भी है।
  • बैट बग्स गेट रिड ऑफ इमेज शीर्षक
    3
    नाम से मूर्ख मत बनो "बिस्तर बग"। इन कीड़ों को कहीं भी पाया जा सकता है जहां मनुष्य समय बिताने के लिए, जैसे स्कूल के डेस्क के तहत, रेस्तरां कुर्सियों पर, पुस्तकालय कंप्यूटर में, अस्पताल बेड में और तंबू या दुकान की दीवारों पर। वे अक्सर आसनों पर पाए जाते हैं बिस्तर कीड़े कपड़ों के लिए बहुत आसानी से संलग्न हैं हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशन और बस टर्मिनलों जैसे परिवहन केंद्र भी उपद्रव के मुख्य स्थान हैं।
  • वे पर्दा संरचनाओं, एयर कंडीशनर, प्रशंसकों और यहां तक ​​कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में भी हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 4
    4
    स्टिरीटाईप पर विश्वास न करें कि बिस्तर कीड़े केवल गंदे घरों में या खराब पड़ोस में पाए जाते हैं। कई खूबसूरत इलाकों में इन कीड़ों के उपद्रव से पीड़ित हैं, क्योंकि वे कई कंपनियों के काम के दौरान मिलते रहे हैं।
  • भाग 2

    बिस्तर कीड़े ढूंढें
    छवि के शीर्षक से बिस्तर कीड़े से छुटकारा पाएं चरण 5
    1
    बिस्तर को अनमाउंट करें और घटकों को अलग करें। आपको खुद को कीड़ों और पिले के स्पष्ट भूरे रंग के खाली गोले की तलाश करनी होगी। अक्सर उपेक्षित गद्दे के उछाल के साथ या बगों के दौर में आने वाले सभी बिंदुओं में सूखे मल के काले धब्बे होते हैं। अक्सर, जाल के कपड़े उपचार के निरीक्षण और प्रशासन में सक्षम होने के लिए निकाल दिया जाना चाहिए। आपको फ़्रेम की दरारें और अंतरार्दे पर गौर करना चाहिए, खासकर यदि फ़्रेम लकड़ी का बना होता है (बेडबग्स लकड़ी और प्लास्टिक के लिए धातु और प्लास्टिक को पसंद करते हैं)
    • गद्दे और जाल के उपचार के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त करना मुश्किल है और अंत में आपको पीड़ित वस्तुओं को फेंकना पड़ सकता है।
    • वैकल्पिक रूप से, उन्हें फंसाने और उन्हें भूखा करने के लिए एक पीड़ित गद्दा पर एक बेडबग-प्रूफ कंबल लगाएं। यह आपको एक नई गद्दे खरीदने की ज़रूरत को खत्म करने और उपचार और भविष्य की जांच आसान बनाने की अनुमति देगा। ध्यान रखें कि कीड़ों की भूख से मरने से पहले कम से कम 400 दिन पहले ही ले सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि गद्दा पूरी अवधि के लिए मुहर रहती है।
    • बेड के नीचे संग्रहीत वस्तुओं में बिस्तर कीड़े भी छिपी हुई हैं
  • बैट बग्स के छुटकारा पाने के चरण 6 में छवि का शीर्षक
    2
    बेडसाइड टेबल और अलमारियाँ खाली करें उन्हें अंदर और बाहर की जांच करें, आप नीचे की जांच करने के लिए उन्हें बदल सकते हैं अक्सर कीड़े दरारों में, कोनों और दरारों में छिपाएंगी।
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 7
    3
    असबाबवाला कुर्सियाँ और आर्मचेयर देखें तेजी, सिलवटों, फ्लैप्स और कुशन के बीच की जगह पर ध्यान दें। आर्मचेयर और सोफे पर विशेषकर अगर वे सो रहे हैं
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 8
    4
    अन्य सामान्य बिंदुओं की जांच करें ये गालियां और कालीनों के किनारों के नीचे और एक दीवार से दूसरे तक (विशेषकर बेड और फर्नीचर के पीछे), लकड़ी के ढालना और दीवार और छत के किनारों के किनारों में शामिल होते हैं कुछ इलाकों में बेडबग्स इकट्ठा होते हैं, लेकिन यहां और वहां एक ही नमूना या कुछ बिखरे हुए अंडे मिलना आम है।
  • बैट बग्स गेट रिड ऑफ टाइम्स 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक टॉर्च का उपयोग करें कुछ मामलों में प्रोफेशनल बेडबग्स का पता लगाने के लिए दरारें में एक पायरेथ्रोड-आधारित समाधान पेश करते हैं।
  • भाग 3

    उपचार और नियंत्रण
    बैट बग्स गेट रिड ऑफ टाइम्स 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक एकीकृत कीट प्रबंधन दृष्टिकोण का पालन करें इसके लिए कई तरह की रणनीतियां आवश्यक हैं जैसे कि निवारक उपाय, स्वच्छता की देखभाल और सामरिक बिंदुओं पर पदार्थों के आवेदन।
  • छवि का शीर्षक छद्म छुटकारा बिस्तर कीड़े चरण 11
    2
    बैग और मशीन धोने (कम से कम 50 डिग्री सेल्सियस) में निहित वस्तुओं को बंद करें छोटी वस्तुओं को धोया नहीं जा सकता है, कुछ मामलों में उन्हें गर्म करके कीटाणुरहित किया जा सकता है। आप प्लास्टिक में अलग-अलग आइटम लपेट सकते हैं और कम से कम कुछ दिनों के लिए उन्हें धूप और गर्म स्थान में रख सकते हैं। आप ठंड के साथ बेडबेग भी हटा सकते हैं, लेकिन कम से कम दो सप्ताह लगेंगे। थर्मोस्टेट को ऊपर उठाने या घटाने से पूरे घर को बिस्तर की बग से निर्जन करने की कोशिश करने से कोई परिणाम नहीं निकलेगा।
  • उच्च तापमान पर सभी कपड़े धो लें और धो लें। सभी लिनन, कपड़े और चमड़े के बैग, गद्दा कवर, मुलायम खिलौने आदि इकट्ठा करें। गर्म पानी के साथ वाशिंग मशीन में धोएं - कपड़े धोने के कंटेनर को भी धोना याद रखें ड्रायर को उच्च तापमान पर भी सेट किया जाना चाहिए। स्टीम बेडबग्स को मारता है कुछ महानगरीय क्षेत्रों में बेडबेगों को हटाने में विशेषज्ञता हासिल करने वाली लाउन्ड्रीज मिल सकती हैं, जो विसर्जित करने और पैक या स्टोर करने के लिए साबित तरीकों का उपयोग करने का अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करता है जिससे कि घर फिर से पीड़ित न हों, जबकि घर को विहीन किया जा रहा है।
  • यदि कुछ धोया या नष्ट नहीं किया जा सकता है (उदाहरण के लिए एक चमड़े का चमड़ा), इसे गैर-विषाक्त बग स्प्रे (जैसे जीवाश्म का आटा) के साथ स्प्रे करें, उसे प्लास्टिक की थैली में सील करें और कुछ महीनों तक उसे छोड़ दें।
  • यदि आवश्यक हो तो गंध को दूर करने के लिए सूखी धो लें
  • छवि का शीर्षक चित्रित करें, बिस्तर कीड़े का सेवन करें, चरण 12
    3
    बेडबग्स के खिलाफ भाप की युक्ति आप एक सरल उपकरण प्राप्त कर सकते हैं जो हार्डवेयर से भाप का उत्पादन कर सकता है। आप एक इलेक्ट्रिक केतली को एक नली से भाप मशीन में कनवर्ट कर सकते हैं। भाप को सभी कीड़े और अंडों को खत्म करना चाहिए। सभी कोनों और सभी तेजी पर भाप स्प्रे करें
  • छवि के शीर्षक से बिस्तर कीड़े 13 से छुटकारा पाएं
    4
    घर पर वैक्यूम क्लीनर इससे कालीनों, गद्दे, दीवारों और अन्य सतहों से बेडबग्स और अंडों को हटा दिया जाएगा। गद्दे और जाल के किनारे, किनारों और लापल पर विशेष ध्यान दें, और एक दीवार से दूसरी दीवार पर आने वाले कालीनों पर बोर्ड करें। बाद में, वे वैक्यूम क्लीनर की सामग्री को एक सील कचरा बैग में फेंकता है। कालीनों की भाप सफाई कीड़े और अंडों को खत्म करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि वैक्यूम क्लीनर ने एकत्र नहीं किया है।
  • आदर्श एक हेल्फ़ा फिल्टर के साथ सुसज्जित वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना होगा।



  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 14
    5
    प्लास्टर में दरारें ठीक करें और बेड कीड़े को हटाने के लिए ढीले वॉलपेपर को गोंद करें। जब भी संभव हो जंगली जानवरों के बिलों और पक्षी घोंसले को निकालें और नष्ट करें।
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 15
    6
    मूल्यांकन करें कि क्या कीटनाशकों का उपयोग करना है अवशिष्ट कीटनाशकों (जो आमतौर पर प्येरथ्रोइड्स होते हैं) को दरारें और दरारों में सामयिक उपचार के रूप में लागू किया जाता है जहां बिस्तर कीड़े छिपे हैं यदि आप पहली बार वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करते हुए दरारें से धूल और मलबे हटाते हैं, तो आप कीटनाशकों का बेहतर प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं। कई वाणिज्यिक स्प्रे कीटनाशकों बिस्तर कीड़े फैलाने, disinfestation और अधिक मुश्किल बना। आप दीवार के छिद्रों और अटारी में कुछ पाउडर फ़ार्मुलों का उपयोग कर सकते हैं।
  • उपचार शुरू करने के बाद बिस्तर कीड़े अभी भी दो सप्ताह में मौजूद हैं अगर कीटनाशक के आवेदन को दोहराएं। सभी छिपे हुए स्थानों को खोजना मुश्किल है और कुछ छिपे हुए अंडे रची जा सकती थीं।
  • तथाकथित से बचें "कार्यक्रमों" कीटनाशक (जिसे कई पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है), जिसे आप स्थानीय भंडार में पा सकते हैं: वे अनावश्यक रूप से विषाक्त हो सकते हैं और भ्रम पैदा कर सकते हैं। इनमें से बहुत से "कार्यक्रमों"इसके अलावा, उनके पास एक विशेष रूप से शक्तिशाली कार्रवाई नहीं है और केवल धन का नुकसान हो सकता है। अन्य विकल्पों की तलाश करें
  • छवि का शीर्षक छद्म छुटकारा बिस्तर कीड़े चरण 16
    7
    एक पेशेवर विनाशकारी किराया विशेषज्ञ डिस्फेन्स्टेशन एजेंसियां ​​जानती हैं कि समस्या को सुलझाने के लिए बेडबॉग्ज़ कहां और उनके निपटान में कई उपकरण हैं। मालिक और किरायेदारों को पेशेवरों की मदद करना होगा। निरीक्षण और उपचार के लिए पहुंच की अनुमति आवश्यक है और अनावश्यक वस्तुओं को हटाया जाना चाहिए।
  • बिस्तर की गंदगी से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 17
    8
    पीड़ित वस्तुओं को फेंक दें कुछ मामलों में आपको गद्दे या जाल फेंकना होगा। Bedbugs एक इमारत में फैल सकता है, तो यह आसन्न कमरे और अपार्टमेंट का निरीक्षण करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 18
    9
    सिलिका जेल का उपयोग करें सिलिका जेल को क्रिस्टल में रखो और इसे बेडरूम भर में लागू करें अपने गद्दे पर कुछ डाल, बिस्तर के आसपास और दीवारों के साथ। सिलिकॉन धूल कीड़े पर हमला करेगा और उन्हें निर्जलीकरण और मरने के लिए प्रेरित करेगा। सावधान रहें, इसे श्वास न करें।
  • वैकल्पिक रूप से, जीवाश्म आटा नामक एक प्राकृतिक निर्जलीकरण पदार्थ का उपयोग करें जीवाश्म भोजन में सिलिकॉन जेल के रूप में एक ही प्रभाव पड़ता है, लेकिन सुरक्षित और इस पदार्थ के संपर्क में बच्चों और पालतू जानवरों के लिए कोई खतरा नहीं है।
  • यदि आपके पास एक बिल्ली है, तो हर पांच दिनों में बिल्ली के कूड़े को बदल दें, ताकि नव रची हुई कीड़े निर्जलीकृत हो जाएंगे। पांच सप्ताह के लिए दोहराएं।
  • छवि के शीर्षक से बिस्तर कीड़े का सेवन करें चरण 1 9
    10
    साफ करने के लिए मेलेलाका तेल का उपयोग करें यह पदार्थ घर में कीड़ों को खत्म करने का प्रबंधन करता है।
  • गहराई में घर से ऊपर से नीचे, साफ करें
  • सभी शीट और कपड़े धो लें, सामान्य डिटर्जेंट के लिए कुछ बूंदों को जोड़ना
  • वैक्यूम और सभी कालीनों को धो लें
  • सभी बिस्तरों को अलग करें मेलेलाका तेल के साथ छिड़के
  • अंदर और बाहर, पूरे घर में कीटनाशक स्प्रे वितरित करें अपने आप को स्प्रे तैयार करने के लिए, आधे लीटर पानी में 18 मिलीलीटर तेल melaleuca तेल में मिलाएं। इसे पूरे घर के लिए स्प्रे करें - कालीन, बिस्तर और फर्नीचर।
  • Winterbreen शराब का उपयोग करने के लिए तुरंत bedbugs और उनके अंडे को मार डालो। यह बहुत सस्ता है और आसानी से पाया जाता है। शीतकालीन शराब को स्प्रे बोतल में डालें और सीधे बेडबेग्स और घोंसले पर स्प्रे करें। यह पदार्थ संपर्क कीड़े जलता है। आप इसे वसंत के गद्दे और नेट को भिगोकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • भाग 4

    निवारण
    बिस्तर की गंदगी के छल्ले का शीर्षक चित्र 20
    1
    कचरा और अवैध लैंडफिल के जमा होने के खिलाफ लड़ो बेडबॉग्ज़ लैंडफिल में छुपाना पसंद करते हैं, और अगर आपके पड़ोस में एक है तो वे आपके घर पर अपना रास्ता ढूंढ सकते हैं यह भी देखने के लिए बुरा है और पूरे पड़ोस के लिए बदबू आ रही है।
  • छवि का शीर्षक छद्म छुटकारा बिस्तर कीड़े चरण 21
    2
    अपने घर में सावधानी बरतें प्लास्टिक की अस्तर रखें जो गद्दे के साथ आता है जब नया खरीदा जाता है। वसंत के गद्दे और नेट के लिए बेड की बगों के लिए विशेष कवर खरीदें, और सुनिश्चित करें कि वे गुणवत्ता वाले हैं, भारी टिका है और एक विशेष कपड़े के साथ बनाया है जो आसानी से चीर नहीं करता है। सस्ती संस्करण खरीदना न करें, जो कपड़े के माध्यम से त्वचा को डंकने से कीड़े को रोकने के लिए पर्याप्त मोटे नहीं हैं।
  • बैट बग्स गेट रिड ऑफ टाइम्स 22 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बिस्तर, कंबल और दूसरे हाथ वाले फर्नीचर खरीदने पर सावधान रहें कम से कम, इन वस्तुओं को अपने घर में लाने से पहले आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करें बिस्तर कीड़े के चरण 23
    4
    यात्रा करते समय बेडबग्स की जांच के लिए बेड और हेडबोर्ड का परीक्षण करें
  • छवि का शीर्षक, बिस्तर की गंदगी की गलती, चरण 24
    5
    अपने सूटकेस जमीन से उठाए रखें।
  • छवि के शीर्षक से बिस्तर कीड़े से छुटकारा पाने के चरण 25
    6
    हमेशा सतर्क रहें गोदामों, कोलासेटों, ट्रकों और ट्रेन की कारों को झुंझला जा सकता है, और यदि आप अपने कपड़े या सूटकेस पर कूदने का फैसला करते हैं, तो आप अपने घर में बेड की बग ला सकते हैं। किसी उपद्रव के लक्षणों की पहचान करना और संदिग्ध स्थानों से सावधानी से जानें।
  • टिप्स

    • यदि आप गद्दा या नेट नहीं फेंक सकते हैं, तो उन्हें कंटेनर का इस्तेमाल करने के लिए सील करें। आप गद्दे और जाल कीटाणुरहित करने के लिए वैक्यूम क्लीनर और ब्रश का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं जो दूर नहीं फेंक सकते। कुछ विघटनकारी एजेंसियां ​​पीड़ित बिस्तरों की वसूली के लिए भाप उपचार प्रदान करती हैं। यह तकनीक उपयोगी है, लेकिन बिस्तर कीड़े के पूर्ण उन्मूलन की गारंटी नहीं देता है।
    • कंबल और शीट पर उपयोग के लिए कोई कीटनाशक उपयुक्त नहीं है। इन ऑब्जेक्ट्स को गर्म पानी में धोया या धोया जाना चाहिए और उच्च तापमान पर सूखे होना चाहिए। तेजी या गद्दे की परतों पर विशिष्ट कीटनाशकों का उपयोग करें सपाट सतहों पर उनका प्रयोग न करें, जहां आप झूठ बोलते हैं।
    • किसी घर, होटल या एक अपार्टमेंट के पूरे उपचार के लिए, कई घंटों तक कई घंटे लग सकते हैं।
    • सूरज की रोशनी में आप शायद ही कभी बिस्तर बग देखेंगे रात के दौरान वे अपने छिपे हुए स्थानों से उभरे।
    • एक 3 मिमी प्लास्टिक कोटिंग कवर और फर्नीचर के एक infested टुकड़ा के बीच एक बाधा पैदा करेगा।
    • बिस्तर कवर खरीदने पर, सुनिश्चित करें कि आपने इसे सही आकार कवर चुनने के लिए मापा है।
    • गद्दे और जाल को मंजिल से ऊपर उठाने के लिए एक फ्रेम का उपयोग करें और बिस्तर के पैरों को कंटेनरों में डाल दें जिनमें किसी भी प्रकार का तेल होता है। इससे बेडबेग्स बिस्तर पर रहने से रोकेगा। सुनिश्चित करें कि कंबल मंजिल तक नहीं पहुंचें।

    चेतावनी

    • बिस्तर कीड़े भोजन के बिना कम से कम एक साल रह सकती हैं
    • बिस्तर कीड़े लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं और सूटकेस, वस्त्र, वाहन, हवाई जहाज, जहाजों और परिवहन के अन्य माध्यमों में जीवित रह सकते हैं।
    • बेडबग्स के दोहराए गए काटने के बाद, एक व्यक्ति की त्वचा बेडबग्स की लार के प्रति संवेदनशील हो सकती है और निम्न काटने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जिससे कि खुजली और सूजन हो सकती है। लाल और खुजली के काटने से खरोंच नहीं करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे संक्रमित हो सकते हैं। यदि आप सोचते हैं कि आपको बिस्तर की बग से काट लिया गया हो, तो डॉक्टर से बात करें। एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का इलाज करने के लिए संक्रमण या कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स या एंटीथिस्टामाइन्स को रोकने के लिए आपको एंटीबायोटिक दवाओं या एंटीसेप्टिक्स निर्धारित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com